रबर मोल्ड कैसे बनाएं

किसी भी ऑब्जेक्ट को पुनरुत्पादन करने के लिए रबर मोल्ड बनाना सरल है बाइकोपोनेंट सिलिकॉन घिसने का उपयोग करने के लिए मजेदार है और कई संभावनाएं प्रदान की जाती हैं।

कदम

मेक ए रबर मोल्ड चरण 1 नामक छवि
1
खेलने के लिए एक वस्तु खोजें आप एक पिनकोऑन का इस्तेमाल कर सकते हैं, नकल करने के लिए और एक मोमबत्ती के अंदर रख सकते हैं, या किसी मूर्तिपूजक पशु को किसी को उपहार देने के लिए डुप्लिकेट किया जा सकता है आप किसी वस्तु को डुप्लिकेट कर सकते हैं।
  • मेक ए रबर मोल्ड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ढालना बनाने के लिए सामग्री प्राप्त करें कई ब्रांड हैं आपूर्तिकर्ताओं को खोजने के लिए Google पर "सिलिकॉन मोल्ड्स" खोजें यदि आप एक छोटा मोल्ड बनाना चाहते हैं तो आप पैसे बचाने के लिए सिलिकॉन की एक ट्यूब खरीद सकते हैं।
  • मेक अ रबर मोल्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक कंटेनर बनाएं आपको उस तरल को शामिल करने के लिए एक आकृति बनाने की आवश्यकता होगी जो मोल्ड का निर्माण करेगी। आम तौर पर कम से कम 1 या 2 सेंटीमीटर मोल्ड की दीवारों और वस्तु को दोबारा तैयार करने के बीच छोड़ दिया जाता है। आप दही के एक बड़े जार का उपयोग कर सकते हैं या विस्तारित फोम पैनल और गर्म गोंद के साथ एक फॉर्म बना सकते हैं।
  • मेक ए रबर मोल्ड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    मूल्यांकन करें कि ऑब्जेक्ट को पुन: प्रस्तुत करने के लिए पनरोक के लिए या नहीं। यदि वस्तु झरझरा है तो आपको इसे निस्तारण करना होगा ताकि उसे ढालना से निकालना हो। आपको इसे छीलने के लिए विशेष पदार्थ की आवश्यकता हो सकती है। कुछ झरझरा सामग्री लकड़ी, प्लास्टर, कच्चे सिरेमिक, पत्थर, सीमेंट हैं। क्रिस्टल स्प्रे ऐक्रेलिक या किसी अन्य ब्रांड के साथ ये सामग्री पनरोक।
  • मेक अ रबर मोल्ड चरण 5



    5
    यदि आप ढालना बनाने के लिए एक urethane सामग्री का उपयोग कर रहे हैं, और डुप्लिकेट करने वाला ऑब्जेक्ट सिलिकॉन नहीं है, आपको एक सिलिकॉन-आधारित रिलीज़ पदार्थ को लागू करने की आवश्यकता होगी। यदि आप सिलिकॉन मोल्ड का उपयोग करते हैं, और ऑब्जेक्ट सिलिकॉन नहीं है, तो आपको मोल्ड को अलग करने के लिए किसी भी पदार्थ की आवश्यकता नहीं होगी। अगर, दूसरी ओर, दोनों ढालना और वस्तु को दोबारा तैयार किया जायेगा, तो सिलिकॉन से बने होते हैं, आपको एक गैर-सिलिकॉन रिलीज एजेंट की आवश्यकता होगी।
  • मेक अ रबर मोल्ड चरण 6
    6
    मिक्स और आकार में सामग्री डालना। पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें। आवश्यक मात्रा की गणना करने से पहले अच्छी तरह से दोनों घटकों को मिलाएं। कुछ निर्माता आकार के आधार पर आवश्यक राशि को मापने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं। दो घटकों को जोड़कर, उन्हें अच्छी तरह मिलाएं उन्हें आकृति के निचले भाग पर डालें, न कि वस्तु को पुन: प्रस्तुत करने के लिए, अन्यथा हवा उस वस्तु पर फंस सकती है जिससे तैयार मोल्ड में विवरण खो दिया हो।
  • मेक अ रबर मोल्ड स्टेप 7 नामक छवि
    7
    मोल्ड खोलें आवश्यक समय की प्रतीक्षा करने के बाद, आमतौर पर एक रात, यह सुनिश्चित करने के लिए सतह को स्पर्श करें कि यह चिपचिपा नहीं है। यदि आवश्यक हो तो चाकू का उपयोग करके फॉर्म की दीवारों को निकालें इस बिंदु पर आपको सक्षम होना चाहिए, अपने अंगूठे के साथ आगे बढ़ने के लिए, मॉडल को मुक्त करने के लिए, केंद्र में ढालना खोलें। इस्तेमाल किए गए ऑब्जेक्ट के आधार पर, मोल्ड को उत्कीर्ण करने और इसे पुनः प्राप्त करने के लिए एक पतली चाकू का इस्तेमाल करना आवश्यक हो सकता है।
  • मेक अ रबर मोल्ड स्टेप 8 नामक छवि
    8
    परिणाम की जांच करें काम खत्म हो गया है! आपने अभी अपना पहला मोल्ड पूरा कर लिया है यह सत्यापित करने के लिए अंदर की जांच करें कि विवरण ढालना में खो दिया गया है। अगर आपको लगता है कि किसी भी खामियों को ध्यान रखना है तो आप उन्हें भविष्य में सुधार कर सकते हैं। अब आप उस सामग्री को इकट्ठा करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं जिसे आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं प्लास्टिक, चाक, पानी (मात्रा में वृद्धि पर ध्यान दें), चॉकलेट (कुछ सामग्री खाद्य ग्रेड हैं, लेकिन ज्यादातर उपयुक्त नहीं हैं), जिलेटिन, मोम, फोम आदि के साथ प्रयास करें।
  • टिप्स

    • छोटी परियोजनाओं के साथ शुरू करो! समय, सामग्री और पैसे की बर्बादी से बचने के लिए छोटी वस्तुओं पर अभ्यास करना अच्छा अभ्यास है।
    • सलाह के लिए विक्रेता से पूछें
    • उस प्रयोग के बारे में सोचें, जिसे आप तैयार मॉडल बनाना चाहते हैं। यदि आप ढाला भागों को पेंट करना चाहते हैं तो आपको सिलिकॉन मोल्ड का उपयोग करना होगा, इसलिए आपको पेंटिंग से पहले रिलीज करने वाली पदार्थ को लागू करने की ज़रूरत नहीं है जिसे हटाने की आवश्यकता होगी।
    • नेट पर बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है यूट्यूब पर वीडियो खोजें या विशिष्ट तकनीकों पर उत्तर पाने के लिए या व्यक्तिगत सहायता प्राप्त करने के लिए विशिष्ट मंच पढ़ें।

    चेतावनी

    • मॉडल को ढालना होगा कि सामग्री डालने से पहले फार्म के आधार से जुड़ा होना चाहिए। अधिकांश टायर बहुत घने होते हैं और यदि आप इसे ठीक से ठीक नहीं करते हैं तो ऑब्जेक्ट को फ्लोट करेगा। अगर ऐसा होता है तो आपको शुरू करना होगा।
    • पैकेज पर चेतावनी पढ़ें। सामग्रियों को संभालने के लिए उचित सावधानी बरतें और सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए गए उत्पाद कचरे से बचने के लिए एक दूसरे के साथ संगत हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com