एक ग्रीन वॉल कैसे करें

एक हरे रंग की दीवार, जिसे भी कहा जाता है "रहने की दीवार" (अंग्रेजी से "रहने की दीवार"), पौधों और अन्य जीवों की एक ऊर्ध्वाधर संरचना है जो स्वाभाविक रूप से हवा से साँस लेने के लिए जहरीले पदार्थों और दूषित पदार्थों को निकालते हैं। हरे रंग की दीवारें पूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र या सरल पौधे विन्यास हो सकती हैं, जो बढ़ते समय, शहरी परिवेशों को नष्ट करना मदद करते हैं। कई घर के अंदर स्थित हैं, लेकिन दूसरों को सड़क के बाहर भी बनाया जा सकता है, जैसे भवनों के मुखौटे पर।

कदम

बनाओ एक लिविंग वॉल चरण 1 छवि
1
तय करें कि आप अपने घर के अंदर या बाहर की ओर अपनी हरी दीवार रखना चाहते हैं। घर पर एक हरे रंग की दीवार होने से हवा से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलेगी। आंतरिक वायु, वास्तव में प्रदूषकों और विषाक्त पदार्थों का एक उच्च प्रतिशत हो सकता है: यह विचार करते हुए कि आम तौर पर लोग अपने घर में अधिक समय बिताते हैं, स्वास्थ्य के लिए इसका नाटकीय परिणाम हो सकता है। बाहर की ग्रीन दीवारें, बाहरी वातावरण को सुधारने में मदद कर सकती हैं, लेकिन मुख्यतः गर्मियों के महीनों के दौरान ऊर्जा लागत को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है यह भी ध्यान रखें कि आपकी दीवार सर्दी में होगी। जबकि इनडोर हरी दीवारों अपेक्षाकृत सरल और आकार में मामूली हो सकती हैं, बाहरी दीवारें भी बहुत बड़ी हो सकती हैं और एक इमारत के एक बड़े क्षेत्र को कवर कर सकते हैं। इसके अलावा, पूर्व पानी और इलाज के लिए आसान है, जबकि यह बाद के साथ अधिक जटिल होगा, जिसे संभवतः विशेष बिल्डिंग परमिट और समुदाय के सदस्यों की अनुमति की आवश्यकता होगी। एक सरल बाहरी हरी दीवार में एक चढ़ाई वाले पौधे शामिल हो सकते हैं जो भवन के एक मुखौटा के साथ घूमती है। हालांकि, इसे विकसित करने में थोड़ी देर लग सकती है।
  • मेक ए लिविंग वॉल चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपयुक्त पौधों और जीवों का चयन करें हरे रंग की दीवारें मुख्य रूप से पौधों से बना होती हैं जो हवा में जहरीले पदार्थ को अवशोषित करती हैं और फ़िल्टर करती हैं। सभी पौधों को विषाक्त पदार्थों को निकालने में सक्षम हैं, लेकिन इन हानिकारक पदार्थों को फ़िल्टर करने के लिए कुछ अन्य उपयुक्त हैं। विशेष रूप से उपयुक्त पौधों में शामिल हैं: अज़ेला, बांस पाम, गुलदाउदी, मकड़ी का पौधा, मुसब्बर वेरा, आइवी, हाथी का कान, फिलॉडेंडरन, सुनहरा पौधों और शांति के लिली। विभिन्न पौधों का उपयोग विभिन्न प्रकार के विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए किया जाता है, इसलिए आपको विभिन्न पौधों के मिश्रण का उपयोग करना चाहिए। उन लोगों को चुनें, जिनके लिए सबसे अच्छा परिस्थिति है जिसमें उन्हें जीना होगा। प्रकाश की तीव्रता (इनडोर, बाहरी, छाया, पूर्ण सूर्य), उपलब्ध पानी, नमी और तापमान जैसे कारकों पर विचार करें। आप उपयोग कर सकते हैं अन्य जीव मिट्टी सूक्ष्मजीवों और जलीय जानवरों हैं। वास्तव में, यहां तक ​​कि मिट्टी के सूक्ष्म जीवों से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है, इसलिए यह प्राकृतिक उर्वरक का उपयोग करता है जो कि सूक्ष्म जैविक वनस्पतियों में समृद्ध होता है। मछली, उभयचर और मोलस्क जैसे कुछ जलीय जानवर, जो शैवाल पर भोजन करते हैं, हरे रंग की दीवार को एक पूर्ण और काफी आत्मनिर्भर पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में योगदान दे सकते हैं।
  • बनाओ एक लिविंग वॉल चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    अपनी हरी दीवार के लिए एक संरचना बनाएं हालांकि मुख्य रूप से खड़ी विकसित होती है, वास्तव में, यह किसी भी अतिरिक्त पौधों या एक जलीय क्षेत्र को समायोजित करने के लिए उपयुक्त कम आधार हो सकता है। एक सरल संरचना में अलमारियों या अलमारियों की एक श्रृंखला हो सकती है। विभिन्न पौधे के बर्तन को भी दीवार पर तय किया जा सकता है या छत से लटकाया जा सकता है। एक और अधिक जटिल संरचना, दूसरी तरफ, एक ऊर्ध्वाधर दीवार और एक क्षैतिज आधार शामिल हो सकती है। प्लास्टिक की शीटिंग के साथ सील की गई दीवार पर संस्कृति माध्यम की एक प्रबलित परत खड़ी हो सकती है इस मामले में, पौधों क्षैतिज ऊर्ध्वाधर संस्कृति माध्यम पर बढ़ेगी सुनिश्चित करें कि आप संरचना की व्यवस्था करें ताकि प्रत्येक संयंत्र, उसके स्थान से, पर्याप्त प्रकाश प्राप्त हो सके और इसे उचित और आसानी से पानी पिलाया जा सके। ऐसा करने के लिए यह अलमारियों या व्यक्तिगत vases, शायद क्षैतिज रूप से विस्फोट करने के लिए आवश्यक हो सकता है ऊर्ध्वाधर दीवार पारगम्य होनी चाहिए ताकि हवा उसके माध्यम से गुजर जाए। बहुत कम से कम, हवा को दीवार से अधिक या अधिक से अधिक पार करने में सक्षम होना चाहिए। ध्यान रखें कि संस्कृति माध्यम भी हवा के लिए न्यूनतम पारगम्य होना चाहिए (इसलिए यह बहुत मोटा या पूरी तरह से अभेद्य नहीं होना चाहिए), क्योंकि पौधों की जड़ों को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। वायु को दीवार के माध्यम से या ऊपर प्रसारित किया जाना चाहिए ताकि विषाक्त पदार्थों को अवशोषित किया जा सके और हटाया जा सके। यदि आप एक जटिल या बड़ी हरी दीवार बनाने का इरादा रखते हैं, तो एक सिंचाई प्रणाली (जैसे ड्रिप सिंचाई प्रणाली) का उपयोग करें। संस्कृति माध्यम की एक ऊर्ध्वाधर परत से बना दीवारों को एक विशेष सिंचाई प्रणाली के साथ पानी पिलाया जाना चाहिए जो ऊपर से पानी प्रदान करता है, ताकि यह नीचे के नीचे ड्रिप हो सके ऊर्ध्वाधर दीवार के लिए यह छोटे पौधों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, या यहां तक ​​कि बस काई भी। दीवार के आधार में बड़े पौधे के पौधे और अंततः जलीय क्षेत्र शामिल हो सकते हैं।
  • बनाओ एक लिविंग वाल कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    एक हवाई पुनरीक्षण प्रणाली सेट करता है यदि हरे रंग की दीवार आंतरिक है, तो दूषित घरेलू हवा को इसके ऊपर और आदर्श रूप से परिचालित किया जाना चाहिए। यह दीवार को हवा से विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने की अनुमति देगा और साथ ही यह सुनिश्चित करेगा कि पौधे स्वस्थ बने रहें। यदि हवा सक्रिय रूप से इसे पारित करने के लिए प्रेरित किया जाता है, तो हरी दीवार को एक बायोफिल्टर माना जा सकता है। हवा को प्रसारित करने के लिए आप एक प्रशंसक, या प्रशंसकों और वायु नलिकाएं की अधिक जटिल प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं।



  • बनाओ एक लिविंग वॉल चरण 5 छवि का चित्र
    5
    पौधों के लिए प्रकाश व्यवस्था प्रदान करें पौधों को हल्के, कृत्रिम या प्राकृतिक की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि उन्हें पर्याप्त मिलता है यदि संभव हो, तो एक खिड़की के पास अपनी हरे रंग की दीवार को जगह दें जहां से इसे प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त होगा। कृत्रिम प्रकाश के साथ प्राकृतिक प्रकाश को एकीकृत किया जा सकता है क्लासिक गरमागरम प्रकाश बल्ब पौधों के लिए पर्याप्त प्रकाश प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर किसी भी फ्लोरोसेंट प्रकाश ठीक हो जाएगा। सामान्य कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब को उच्च गुणवत्ता वाला कृत्रिम प्रकाश प्रदान करने के लिए दीवार की ओर केंद्रित या निर्देशित किया जा सकता है। पौधों के लिए विशेष रूप से उपयोग किए जाने वाले अन्य विशेष विशेष रोशनी भी हैं। आप दिन और रात के दौरान कृत्रिम प्रकाश को सक्रिय और निष्क्रिय करने के लिए टाइमर का उपयोग कर सकते हैं। हमेशा किसी भी जानवर को ध्यान में रखें जो दीवार में रहते हैं और उन्हें पर्याप्त छाया और आश्रय प्रदान करते हैं।
  • मेक ए लिविंग वॉल चरण 6
    6
    पौधों को अपनी हरी दीवार में व्यवस्थित करें पौधे मिट्टी में या एक हाइड्रोपोनिक वातावरण में रह सकते हैं। यदि हरी दीवार मुख्य रूप से एक स्व-पारिस्थित पारिस्थितिकी तंत्र बनना चाहती है, तो देश का उपयोग करना बहुत आसान होगा। दीवार आंशिक रूप से हीड्रोपोनिक हो सकती है, लेकिन यह जान लें कि हाइड्रोपोनिक रासायनिक पोषक तत्व आपके जीवित दीवार के गैर-हाइड्रोपोनिक घटकों को नष्ट या नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • मेक ए लिविंग वॉल चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    पानी और अपने पौधों को खाद डालना। पानी और उर्वरकों के लिए अलग-अलग पौधों की विभिन्न जरूरतें हैं। बहुत ज्यादा या बहुत कम पानी के परिणामस्वरूप पौधों को स्वास्थ्य जोखिम हो सकता है और हानिकारक ढालना की संभावना बनती है। अपनी हरी दीवार में फायदेमंद सूक्ष्मजीवों को पेश करने के लिए कार्बनिक उर्वरकों का उपयोग करें अगर जानवर वहां रहते हैं, सावधान रहें कि उनके पर्यावरण और उनके पानी और खाद्य भंडार संभावित विषाक्त उर्वरकों के साथ दूषित न करें। सामान्य तौर पर, उर्वरकों का उपयोग मात्रा में होता है, क्योंकि वे पौधों और अन्य जीवों को मरने का जोखिम उठाते हैं जो आपकी दीवार बनाते हैं।
  • टिप्स

    • शुरू करने के लिए, विभिन्न कमरों वाले पौधों के साथ एक सरल हरी दीवार तैयार करें और फिर यह निर्धारित करें कि चुने गए वातावरण में उनमें से कौन सबसे बेहतर कामयाब होगा। फिर आप उन पौधों का उपयोग करके अधिक जटिल हरे रंग की दीवार बनाने पर अपने हाथ की कोशिश कर सकते हैं, जो कि सबसे उपयुक्त साबित हुए हैं।
    • यदि आप कार्यालय के वातावरण में एक हरे रंग की दीवार बनाना चाहते हैं, तो आप प्रत्येक कर्मचारी को एक पौधे ला सकते हैं।

    चेतावनी

    • सिंचाई प्रणाली जो घर के भीतर उपयोग की जाती हैं, गंभीर पानी की क्षति हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com