वजन कम करने के लिए शारीरिक गतिविधि का उपयोग कैसे करें

शारीरिक गतिविधि एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए रहस्य है - इसे सही खुराक में करने से आपको अपना वजन कम करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, साथ ही साथ दोनों शरीर और दिमाग दोनों के लाभ भी मिल सकते हैं। आपकी सहायता करने के लिए एक साधन के रूप में बुद्धिमानी से शारीरिक गतिविधि का उपयोग करें वजन कम करने के लिए, एक नियमित चुनना जो कि इसके लिए उपयुक्त है "आप", एरोबिक अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, जानने के लिए कि आप कैलोरी कितने कैलोरी जलाते हैं और उन्हें एक स्वस्थ आहार से क्षतिपूर्ति करते हैं जब आप चरणों का अनुसरण करते हैं, तो आप अपना वजन कम करने और इसे वापस नहीं लेने के लिए शारीरिक गतिविधि एक बहुत अच्छा उपकरण हो सकते हैं।

कदम

छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 1
1
एक व्यायाम आहार चुनें जो आपके लिए सही है आपके द्वारा पसंद की गई गतिविधियां चुनें, दिन के सुविधाजनक समय पर प्रशिक्षित करें, और ऊब होने से बचने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम सेट करें।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम करें चरण 2
    2
    जिन अभ्यासों पर आप विचार कर रहे हैं, उनके संभावित लाभों और जोखिमों के बारे में जानें। लगभग कितने जानने की कोशिश करें कैलोरी आप जला देंगे, जो मांसपेशी समूहों का उपयोग किया जाता है, और व्यायाम की अवधि।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 3
    3
    अधिकतर एरोबिक व्यायाम करें याद रखें कि एरोबिक अभ्यास वजन घटाने और रखरखाव के लिए सर्वोत्तम हैं। आप शक्ति प्रशिक्षण के बजाय एरोबिक अभ्यास करके समय के साथ बहुत अधिक कैलोरी जला सकते हैं
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 4
    4
    हालांकि शक्ति प्रशिक्षण शामिल करें मांसपेशियों को डालने के लिए यह महत्वपूर्ण है, खासकर क्योंकि आहार में द्रव्यमान का नुकसान हो सकता है स्नायु लंबे समय तक वसा की तुलना में अधिक कैलोरी जला सकती है, इसलिए ताकत को दीर्घकालिक वजन में रखरखाव में एक निवेश को प्रशिक्षित करने पर विचार करें।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 5
    5
    प्रतिदिन कम से कम 30 से 45 मिनट, एक सप्ताह में 4 या 5 बार ट्रेन करें। अपने फॉर्म के स्तर के आधार पर, आपको चरण दर चरण काम करना चाहिए। आपका लक्ष्य दीर्घ आयु या स्वस्थ शरीर और मन है अगर व्यायाम की एक छोटी संख्या ठीक है। यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आपको लगभग हर दिन को प्रशिक्षित करना है।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 6
    6
    जांचें कितनी कैलोरी आप मोटे तौर पर जला कई जिम टूल अनुमानित मान देते हैं और आप एक अनुमान के साथ ऑनलाइन सूची भी पा सकते हैं। उन संख्याएं कभी सटीक नहीं होंगी, लेकिन किसी भी मामले में आपको कभी नहीं पता चलेगा कि कितनी कैलोरी वास्तव में उपभोग करते हैं, इसलिए इसे एक अनुमान पर विचार करें।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 7
    7
    अतिरिक्त नाश्ते या दावत खाने से बचें और अपने दोस्तों को मत बताना: "यह कुछ भी नहीं है, मैंने बहुत पहले प्रशिक्षित किया है"यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है शारीरिक गतिविधि के साथ उन्हें जलाए जाने से 200 कैलोरी निगलने में बहुत आसान है एक छोटा सा नाश्ता पूरे कसरत को रद्द कर सकता था।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में सहायता के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 8



    8
    आपके द्वारा चुने गए किसी भी अभ्यास में आपके सभी प्रयासों को रखें। आप बिना किसी अनिच्छा से कसरत कर सकते हैं, लेकिन यदि आप बहुत सी ऊर्जा डालते हैं तो आप बहुत ज्यादा कैलोरी जला देंगे।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में सहायता के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 9
    9
    अपने आप को चुनौती देने के लिए जारी रखें यदि आपका व्यायाम दिनचर्या बहुत अधिक लगता है "सामान्य", तो यह थोड़ा हिला समय है तीव्रता, अवधि बढ़ाने या कुछ नए अभ्यास की कोशिश करें
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 10
    10
    अपने दैनिक जीवन में अधिक गतिविधियां शामिल करें थोड़ी अधिक चलें- कम कटौती न करें, स्थानांतरित करने के कारण ढूंढिए। कुर्सी पर चलें प्रवेश द्वार से दूर पार्क करें सीढ़ियाँ ले लो अपनी कसरत के समग्र समय में इन गतिविधियों की गणना न करें, लेकिन इसे छोटे वसा जलने वाले बोनस पर विचार करें।
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 11
    11
    प्रशिक्षण के बाद खिंचाव याद रखें, और अगर आपको दर्द महसूस हो रहा हो तो रोकें। अगर आपके पास प्रशिक्षण के बारे में चिंता करने की वजहें हैं तो अपने चिकित्सक से बात करें
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 12
    12
    शेष खेल या समान चीजें करने की कोशिश करें योग और कुछ प्रकार के एरोबिक्स करते समय, संतुलन आवश्यक है
  • छवि का प्रयोग करें वजन कम करने में मदद करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें चरण 13
    13
    हमेशा सकारात्मक सोचने के लिए याद रखें
  • टिप्स

    • अगर आपको ट्रेन में बहुत अधिक वजन लगता है या आप सार्वजनिक रूप से शारीरिक व्यायाम करने के लिए शर्म महसूस करते हैं, तो एक ब्रेक ले लो! व्यायाम करने के लिए शर्मिंदा महसूस करने के लिए बिल्कुल ऐसा मामला नहीं है आपको स्ट्रिमिनजाइट एरोबिक्स सूट या तंग शॉर्ट्स पहनने की ज़रूरत नहीं है। शारीरिक गतिविधि के लिए आरामदायक कपड़े खोजें सबक में भाग लेने का प्रयास करें एक बार जब आप इसे कई बार कर लेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आप उपस्थित होने के योग्य हैं जितना किसी और को।
    • यदि आप आलसी महसूस करते हैं और प्रशिक्षण को छोड़ने की कोशिश करते हैं, तो अपने आप से बातचीत करें। शायद आप केवल 10 मिनट करते हैं एक बार शुरू करने के बाद, आप जारी रखना और पूर्ण प्रशिक्षण करना चाह सकते हैं।
    • इसे एक सामान्य नियम के रूप में लें। फिजी पेय (सामान्य और आहार) पीने से रोकें खाओ, और 6 बजे के बाद बहुत अधिक कैलोरी निगलने की कोशिश न करें। यदि आप करते हैं, तो एक कम कैलोरी प्रोटीन या सब्जी का नाश्ता आपकी मांसपेशियों की मरम्मत करने और अगले दिन आपके चयापचय को तैयार करने में मदद करेगा। किसी भी मामले में, यह कभी भी भारी भोजन नहीं होना चाहिए। एरोबिक व्यायाम नियमित रूप से 3 या 5 रातों को एक सप्ताह में करो और पाउंड खोना शुरू करें। जितना अधिक आप अधिक वजन वाले हैं, जितना अधिक आप अपनी ऊर्जा का उपयोग करेंगे, आप जितना बड़ा हो उतना ही आप वजन कम करेंगे।
    • रोज़ाना एक ही समय में शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें, ताकि यह आपके लिए नियमित रूप से आपकी जीवनशैली के अनुकूल हो सकें। आपको महसूस होता है कि प्रशिक्षण लेने और वजन कम करने के बाद क्या मिलता है।
    • अपने प्रशिक्षण आहार शुरू करना मुश्किल हो सकता है एल `"स्वस्थ सोमवार" यह एक अमेरिकी गैर-लाभकारी स्वास्थ्य अभियान है जो लोगों को एक दिन के रूप में सोमवार को व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करता है जैसे अभ्यास को स्वस्थ आदत करना, जैसे व्यायाम यदि आप इस सोमवार को नहीं कर सकते, तो आपको जल्द ही ट्रैक पर वापस आने का एक और मौका मिलेगा।
    • यदि आप एक मिलनसार व्यक्ति हैं, तो जिम या एक स्पोर्ट्स एसोसिएशन पर जाएं, दोस्तों के साथ ट्रेन करें, या ट्रेनिंग पार्टनर ढूंढें। अगर आप स्वतंत्र हैं और स्वयं को काम करना पसंद करते हैं, तो एक उपकरण खरीदने या चलने जैसी गतिविधियों में भाग लेने पर विचार करें। यदि आप एक प्रतियोगी व्यक्ति हैं, तो प्रतियोगिताओं या अन्य प्रतिस्पर्धी खेल आयोजनों की तैयारी करने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पानी पीते हैं
    • यदि आप कमजोर या बीमार महसूस करते हैं, तो व्यायाम बंद करें
    • जब आप व्यायाम की एक नई श्रृंखला शुरू करते हैं तो मांसपेशियों में दर्द या कठोरता होना सामान्य है आप उन्हें प्रकाश चलने के साथ गरम कर सकते हैं और धीरे-धीरे खींच सकते हैं। खींचने से पहले दर्दनाक हो सकता है, लेकिन यह दर्द कम करने में मदद करता है।
    • यदि आप सामान्य से अधिक गहन दर्द अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें
    • जब तक दर्द गायब हो तब तक फिर से ट्रेन न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रशिक्षण के लिए उचित जूते बहुत महत्वपूर्ण हैं खेल के जूते बहुत महंगा हो सकते हैं, लेकिन ये आप सबसे महत्वपूर्ण निवेश कर सकते हैं। आपको जो गतिविधि की आवश्यकता है उसके आधार पर जूते चुनें यदि आप चलाना चाहते हैं, तो चलने वाले जूते आपके लिए एक हैं। साइकिल और अंडाकार मशीन के साथ गतिविधियों के लिए, सभी खेल के जूते ठीक हैं।
    • तापमान, साथ ही गतिविधि के आधार पर भी जूते चुनें शॉर्ट्स और टेनिस शॉर्ट्स चलने में अंतर है योग लेगिंग एरोबिक्स के लिए उन के समान नहीं हैं वास्तव में वे विशेष व्यायाम के दौरान आराम से चलने में आपकी सहायता करने के लिए बनाई गई हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com