लंबे समय के लिए श्वास कैसे पकड़ सकता है

लंबे समय तक सांस लेने की क्षमता बहुत वांछित है जब आप गोता लगाएँ या सर्फ करते हैं, या किसी पार्टी में मित्र को प्रभावित करते हैं तो यह आपको पानी के नीचे रहने में सहायता कर सकता है। जो भी कारण, यदि आप सही प्रशिक्षण तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं और उचित सावधानी बरतते हैं, तो यह वास्तव में काफी आसान है कि आप अपनी श्वास को लंबे समय तक पकड़ सकें। यह जानने के लिए जारी रखें कि कैसे।

कदम

विधि 1
श्वास को पकड़ने के लिए प्रशिक्षण तकनीक

लंबे समय के लिए अपने सांस पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
गहरी साँस लेने का अभ्यास करें अपनी सांस पकड़ने से पहले, प्रेरणा और श्वास छोड़ें धीरे-धीरे डायाफ्राम के नीचे से ऐसा करने से फेफड़ों से गुणवत्ता की गुणवत्ता खराब हो जाएगी। पांच सेकंड के लिए श्वास, फिर दस सेकंड के लिए exhaling से पहले, एक दूसरे के लिए अपनी सांस पकड़ो। दो मिनट के लिए गहरी साँस लेना जारी रखें और सुनिश्चित करें कि जब आप बाहर निकलते हैं, तो आखिरी एक को निकालने के लिए भी "ड्रॉप" हवा।
  • जब आप साँस छोड़ते हैं, तो अपने दाँत के खिलाफ अपनी जीभ को दबाएं। इस तरह आप एक वाल्व तैयार करेंगे जो आपको हवा की रिलीज की जांच करने में मदद करेंगे। जब आपके मुंह से बाहर आ जाता है तो वायु को चोदना चाहिए।
  • गहरी साँस लेने से आपको ऑक्सीजन से अधिक ले जाने की अनुमति मिलती है, जो आपके रक्त में जमा हो जाएगी। जब आप साँस लेते हैं तो यह आपकी सहायता करेगी, क्योंकि आपका शरीर चलने के लिए संग्रहीत ऑक्सीजन का उपयोग कर सकता है, भले ही आप सांस न लें।
  • लंबे समय के लिए लंबी अवधि के लिए अपना सांस रखें शीर्षक चरण 2
    2
    फेफड़ों से कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) निकालें। जब आप अपनी सांस पकड़ते हैं, तो आपको फेफड़ों में महसूस होने वाला दबाव साँस लेने की आवश्यकता के कारण नहीं होता, बल्कि सीओ 2 के संचय के लिए होता है, जिसे जारी किया जाना चाहिए। सीओ 2 का संचय समय के साथ तेजी से दर्दनाक हो जाता है। इसे कम करने के लिए, आपको अपने श्वास को पकड़ने से पहले अपने फेफड़ों से पहले से मौजूद सीओ 2 को निकालना होगा। ऐसा करने के लिए:
  • दृढ़ता से श्वास लें, जितना संभव हो उतना हवा फेफड़ों से बाहर निकाल दें। जब आप करते हैं तो अपने गाल भरें, और पानी पर एक खिलौना सेलबोट को धक्का देने की कोशिश कर रहे हों।
  • एक बार पूरी तरह से exhaled, जल्दी और दोहराने में साँस। अपने शरीर को यथासंभव स्थिर रखने की कोशिश करें, ऐसा करते समय, पिछले चरण में आपके द्वारा ऑक्सीजन जमा करने से बचने के लिए।
  • लंबे समय के लिए चरण 3 के लिए आपका सांस रखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    साँस और एक मिनट और तीस सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो। यह एक ऐसा परीक्षण होगा जो शरीर को एपनिया में इस्तेमाल करने की अनुमति देगा। 90 सेकंड की गणना करने के लिए एक टाइमर का उपयोग करें, और अभी तक अपनी श्वास को पकड़ने की कोशिश न करें।
  • जब आप श्वास लेते हैं, तो फोड़ने की स्थिति में श्वास न लें - यह शरीर में तनाव पैदा करेगा और आपको अधिक ऊर्जा बर्बाद कर देगा। इसके बजाय अपनी क्षमता के बारे में 80-85% फेफड़ों को भरें, ताकि आराम से रहें।
  • एक बार जब आप 90 सेकंड समाप्त कर लें, तो अपने फेफड़ों को प्रयुक्त वायु से बाहर निकालने के लिए संक्षेप में साँस लें, फिर तीन बार साँस लें, पूरी तरह से श्वास और छीनने -
  • लंबे समय के लिए लंबी अवधि के लिए आपका सांस रखें शीर्षक चरण 4
    4
    गहरी साँस लेने और निष्कासन के संचालन को दोहराएं, फिर सांस को दो मिनट और तीस सेकंड के लिए रखें। एक बार 90-सेकंड परीक्षण खत्म हो जाने पर, गहरी साँस लेने और निष्कासन अभ्यास दोहराएं। एक मिनट और तीस सेकंड के लिए प्रत्येक व्यायाम करें
  • एक बार जब आप इस चरण को समाप्त कर लें, तो अपना सांस दो मिनट और तीस सेकंड के लिए रखें, अपने आप को समय दें। अब अपनी सांस पकड़ने की कोशिश मत करो।
  • एक बार जब समय समाप्त हो जाता है, तो इस्तेमाल की गई हवा को छोड़ने के लिए श्वास बाहर निकलते हैं और तीन श्वास निकालें। दो मिनट की गहरी साँस लेने के साथ और निष्कासन के एक और आधा मिनट के साथ जारी रखें। अब आप यथासंभव लंबे समय तक अपनी सांस को पकड़ने के लिए तैयार हैं।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने चेहरे पर ठंडे पानी स्प्रे करें आप अपने कौशल को सुधारने के लिए इस पद्धति का प्रयास कर सकते हैं। यह देखा गया है कि चेहरे के साथ ठंडे पानी के संपर्क से ब्रेडीकार्डिया हो सकता है, या दिल की धड़कन को धीमा कर दिया जाता है, जो कि विशिष्ट स्तनधारी डाइविंग रिफ्लेक्स का पहला चरण है। यह मार्ग पूरी तरह से वैकल्पिक है।
  • अपने पूरे सिर को पानी के नीचे रखने की जरूरत नहीं है अपने श्वास को पकड़ने से पहले अपने चेहरे पर ठंडे पानी का एक छिड़काव या ठंडे पानी से तौलिया का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • बर्फ पैक का उपयोग न करें: एक ही अध्ययन से पता चलता है कि अत्यधिक तापमान परिवर्तन के कारण झटके अन्य प्रकार के सजगता को ट्रिगर करता है बस यह सुनिश्चित करें कि यह काफी ठंडा है (लगभग 20 डिग्री) और आपका शरीर आरामदायक, आराम से स्थिति में है।
  • लंबे समय के लिए चरण 6 के लिए आपका सांस रखें शीर्षक वाला इमेज
    6
    जितना संभव हो सके साँस लेना और पकड़ो। आराम से बैठने की स्थिति लेते हैं और एक गहरी सांस लेते हैं, फेफड़ों को अपनी क्षमता के बारे में 80-85% भरते हैं। जितना संभव हो सके श्वास को पकड़ो, ऊर्जा और ऑक्सीजन बर्बाद करने से बचने के लिए अभी भी पूरी तरह से रहना। आमतौर पर आपकी प्रगति को किसी अन्य व्यक्ति से बेहतर बनाना है, क्योंकि आप हमेशा सांस को पकड़ने में सक्षम होंगे यदि आप हमेशा घड़ी नहीं देखते हैं
  • लंबे समय तक अपनी सांस को पकड़ना दर्दनाक हो सकता है, और यदि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचना चाहते हैं, तो आमतौर पर आपको अपने आप को विचलित करने के तरीके खोजने की आवश्यकता होती है। एक लोकप्रिय व्याकुलता तकनीक ए से जेड के वर्णमाला को सूचीबद्ध करना है और एक मित्र, एक सेलिब्रिटी या एक ऐतिहासिक आकृति के बारे में सोचना है जिसका नाम प्रत्येक अक्षर से शुरू होता है डेविड ब्लेन, प्रसिद्ध जादूगर जिन्होंने 17 मिनट और 4.4 सेकंड के लिए अपने सांस को पानी के नीचे रखने के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाया, इस तकनीक का समर्थक है।
  • अपने गाल में हवा मत पकड़ो यह विधि हवा की एक अतिरिक्त आपूर्ति करने के लिए काम करती है, लेकिन इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको हवा को फेफड़ों से बाहर निकालना पड़ता है और आम तौर पर, इस चरण के दौरान गाल में जमा होने वाली हवा का भी सफाया होता है। इस तकनीक को परिपत्र श्वास कहा जाता है और इसे प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है। समय के लिए इस पद्धति से बचने के लिए सबसे अच्छा है, या आप दोनों हवा के भंडार को खोने का जोखिम उठाएंगे।
  • लंबे समय के लिए चरण 7 के लिए आपका सांस रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    शरीर की सभी मांसपेशियों को आराम करो जब आप अपना श्वास पकड़ते हैं तो आपके शरीर से सभी तनाव को पूरी तरह से आराम करने और रिलीज करना बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी आंखों को बंद करें और अपने पूरे शरीर से तनाव जारी करने पर ध्यान केंद्रित करें, अपने पैरों से शुरू होकर और अपने सिर पर जाकर ऐसा करने से आप अपना हृदय गति धीमा कर सकते हैं और अपनी सांस को पकड़ने की आपकी क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं।
  • कुछ आराम पर फोकस जब आप अब ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते, अपने हाथों से कुछ कर कर अपने आप को विचलित कर लें, जैसे कि आपकी अंगुलियों के साथ 100 तक गिनती
  • जब आप अपना सांस पकड़ते हैं, तो हिलने की कोशिश न करें कोई भी आंदोलन ऑक्सीजन बर्बाद होगा, एपनिया के समय को कम करेगा। अभी भी रहो
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    धीरे धीरे श्लोक जब आप अब अपनी सांस नहीं रख सकते हैं, तो तुरंत अपने फेफड़ों से हवा को फेंकने से बचें। सबसे पहले, यह संचित हवा का लगभग 20% समाप्त करता है, जिसके बाद यह महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ऑक्सीजन को और अधिक तेज़ी से प्राप्त करने के लिए श्वास करता है। इस बिंदु पर आप पूरी तरह से श्वास और सांस ले सकते हैं।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    इन चरणों को प्रति सत्र 3-4 बार दोहराएं। उन्हें कई बार दोहराएं, क्योंकि आप फेफड़ों और जीव दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सुबह में एक प्रशिक्षण सत्र और दूसरे दिन शाम को आज़माएं। प्रशिक्षण रखना और जितनी जल्दी आपको लगता है, आप कई सालों तक अपनी सांस को पकड़ने में सक्षम होंगे।



  • विधि 2
    फेफड़ों की क्षमता में सुधार

    फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए व्यायाम करें. यद्यपि फेफड़ों के आकार को बढ़ाने का कोई रास्ता नहीं है, वहां अधिक हवा जमा करने और दक्षता में सुधार करने के लिए कई तरीके हैं जिनके साथ वे ऑक्सीजन को कैद करते हैं। विशेष रूप से, कसरत से एक अभ्यास कार्यक्रम का पालन करके आप फेफड़ों को मजबूत कर सकते हैं और हवा को नियंत्रित करने की उनकी क्षमता को अधिकतम कर सकते हैं।

    लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1. 1
    2. आप बहुत सारे हृदय गतिविधि करते हैं. आपके सप्ताह के कार्यक्रम में गहन हृदयवादिता का काम करना आपके फेफड़ों के लिए चमत्कार कर सकता है। रनिंग, स्किप, एरोबिक्स और तैराकी सभी हृदय क्रियाओं के उत्कृष्ट रूप हैं, और परिसंचरण और फेफड़ों की गतिविधि में सुधार कर सकते हैं। सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपके शरीर को सीमा तक 30 मिनट की गहन अवधि में व्यायाम करने का प्रयास करें।
    3. पानी में ट्रेन. जल प्रशिक्षण (तैराकी, पानी एरोबिक्स, पानी के नीचे के भार प्रशिक्षण) हृदय प्रशिक्षण का एक रूप है, लेकिन पानी प्रतिरोध का एक तत्व प्रदान करता है जो शरीर को कठिन काम करता है। नतीजतन, फेफड़ों को शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है, समय के साथ उनकी क्षमता में वृद्धि करना।
    4. उच्च ऊंचाई पर ट्रेन उच्च ऊंचाई पर, हवा में ऑक्सीजन का प्रतिशत कम होता है और परिणामस्वरूप फेफड़ों को शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है। यह आपके फेफड़ों को मजबूत करने का एक बढ़िया तरीका है, लेकिन आपको सावधान रहना होगा कि वह बहुत मुश्किल से ट्रेन न करे या आप ऊंचाई की बीमारी का शिकार हो सकते हैं।
    5. लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 11
      2
      वजन कम. अत्यधिक वजन से दक्षता कम हो जाती है जिसके साथ शरीर ऑक्सीजन का उपयोग करता है, क्योंकि रक्त को इसे उच्च द्रव्यमान तक पहुंचाना चाहिए। इसके लिए, कई व्यावसायिक निस्संदेह कुछ हफ्तों में कुछ पाउंड खोने की कोशिश करते हैं, जो एक प्रतिस्पर्धा के लिए अग्रणी होते हैं।
    6. आपको स्वस्थ वजन कम करना चाहिए - शारीरिक गतिविधि और संतुलित आहार के लिए धन्यवाद - क्योंकि आपके शरीर को अत्यधिक आहार से कमजोर करने पर आपकी सांस को पकड़ने की आपकी क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
    7. जादूगर डेविड ब्लेन ने शरीर की मात्रा और फेफड़ों की मात्रा के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के प्रयास में एपनिया विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने के प्रयास से पहले 15 पाउंड से अधिक खो दिया।
    8. लंबे समय के लिए अपने श्वास को पकड़ो शीर्षक वाली छवि चरण 12
      3
      धूम्रपान बंद करो. फेफड़ों की ताकत पर धूम्रपान का नकारात्मक प्रभाव और उनकी क्षमता एक ज्ञात तथ्य है धूम्रपान छोड़ने से फेफड़ों की कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने और कुछ हफ्तों के भीतर भी ऑक्सीजन को अवशोषित करने की क्षमता बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप अपने फेफड़ों और उनकी क्षमता को सुदृढ़ करने की कोशिश कर रहे हैं, तो धूम्रपान छोड़ने से पहले आपको कोई शक नहीं है।
    9. आप जितना संभव हो उतना ही निष्क्रिय धूम्रपान से बचना चाहिए, क्योंकि अन्य लोगों के सिगरेट के धुएं में फेफड़े पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    10. लंबे समय के लिए अपना श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 13
      4
      एक वायु उपकरण खेलना शुरू करें इन उपकरणों के लिए बहुत से फेफड़े की शक्ति की आवश्यकता होती है, इसलिए वे आपको फेफड़ों की ताकत और सांस को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। इन कारणों के अलावा, एक उपकरण खेलना एक शानदार क्षमता है, जो आपको महान व्यक्तिगत संतुष्टि दे सकता है।
    11. बांसुरी, शहनाई, ओबो और सैक्सोफोन सभी वायु उपकरणों के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं, जबकि ट्रम्पेट, द ट्रोंम्बोन और ट्यूबा पीतल के लिए अच्छे विकल्प हैं।
    12. यदि आपके पास एक सुंदर आवाज है, तो आप फेफड़े की शक्ति को सुधारने के लिए गा सकते हैं। गायन को साँस लेने के लिए सही नियंत्रण की आवश्यकता होती है, और यह आकांक्षी अफिनिस्टों के लिए एक महान पूरक गतिविधि बनाती है।

    विधि 3
    आवश्यक सावधानी बरतें

    लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 14 कदम
    1
    हमेशा एक पार्टनर के साथ अभ्यास करें एक पार्टनर के साथ अपनी सांस पकड़े जाने के लिए बिल्कुल सलाह दी जाती है। मुख्य कारण आपकी सुरक्षा है अगर आपको बेहोश होना चाहिए (प्रशिक्षण सत्रों में एक आम घटनाएं जो आपकी सीमा का परीक्षण करती हैं) सत्र के दौरान एक 30 सेकंड के अंतराल पर संचार करने के दौरान एक साथी आपको समय की मदद भी कर सकता है।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    बैठो और झूठ बोलने का अभ्यास करें अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति आरामदायक स्थिति में बैठी हुई है, जैसे कि कुर्सी या सोफे पर। इससे आप अपनी सांस को पकड़े हुए जितना संभव हो उतनी छोटी ऊर्जा बर्बाद कर सकते हैं। आपकी सांस को नीचे रखने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि यदि आप बेहोश हो जाते हैं तो आप अपनी जीभ को गले लगाने के जोखिम को चला सकते हैं।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    एक पेशेवर की देखरेख में छोड़कर पानी के नीचे अभ्यास करने की कोशिश न करें। यहां तक ​​कि अगर आप शायद पानी के नीचे रहने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हों, तो आपको बिना पर्यवेक्षण के अकेले पानी के नीचे प्रशिक्षित करना चाहिए। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, लंबे समय तक सांस लेने के बाद बेहोश हो जाना आम है, और यदि यह पानी के नीचे होता है, तो आप डूब सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि एक साथी के साथ प्रशिक्षण भी खतरनाक हो सकता है, क्योंकि एक अप्रशिक्षित आँख उन लोगों के बीच अंतर को नहीं देख सकता है जो अपनी सांस लेते हैं और जो बेहोश हो जाते हैं
  • यदि आप किसी साथी के साथ प्रशिक्षित करने का निर्णय लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ठीक हैं, संकेत देने के लिए नियमित अंतराल पर आपको अपने साथी से संवाद करने की आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    • अनावश्यक आंदोलनों मत बनो। आप ऑक्सीजन का प्रयोग करेंगे और आप लंबे समय तक अपनी सांस नहीं रख पाएंगे।
    • सोचने की कोशिश मत करो कि आप अपना सांस पकड़ रहे हैं। साँस लेने के बारे में कम जागरूकता रखने के लिए सुखद चीजों पर ध्यान दें।

    चेतावनी

    • सावधान रहें जब आप हाइपरटेंटेट करते हैं! Hyperventilation कई अवांछनीय प्रभाव पैदा करता है - उदाहरण के लिए, यह बहुत खतरनाक है यदि शरीर का मानना ​​है कि वास्तव में इसकी तुलना में अधिक हवा है, क्योंकि यह चेतावनी के बिना गुजरने का जोखिम है। अगर यह गोताखोरी में हुआ, तो साथी के बिना, आप शायद मर जाएंगे
    • अगर आप दबाव हवा का इस्तेमाल करते हैं (जैसे कि एक पानी के नीचे की टंकी), तब कभी भी अपने सांस को पानी के नीचे नहीं चढ़ाना। चढ़ाई के दौरान दबाव वाले हवा का विस्तार आपके फेफड़ों को फट सकता है।
    • यदि आपको सीने में दर्द, श्वास और साँस लेने का अनुभव होता है (जब तक आप पानी के नीचे नहीं होते हैं: इस मामले में, सिफारिश किए गए दिशानिर्देशों के बाद चढ़ना और चढ़ना शुरू करना) -

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्टॉपवॉच देखनी
    • पेंसिल
    • बार चिन्ह करने के लिए कागज की एक शीट
    • एक साथी (वैकल्पिक)
    • जिस पानी को डुबोना है, अगर आपको अपने सांस को पानी के नीचे रखना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com