टेनिस की सेवा कैसे करें

टेनिस मैच में प्रत्येक एक्सचेंज से सेवा शुरू हो जाती है, इसलिए यदि आप क्षेत्र में अन्य लोगों के साथ तुलना करना चाहते हैं, तो आपको यथाशीघ्र सेवा में मास्टर करना होगा। बुनियादी सेवा को एक फ्लैट सेवा कहा जाता है, लेकिन एक बार जब आप अपने कौशल विकसित कर लेते हैं, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी को एक टुकड़ा सेवा या किक सर्विस के साथ भी आश्चर्यचकित कर सकते हैं। शुरुआती और बच्चे अक्सर नीचे से सेवा के साथ शुरू करते हैं, जो परंपरागत से प्रदर्शन करने में थोड़ा आसान है। यदि आप जानना चाहते हैं कि टेनिस कैसे सेवा करें और आप जीतने वाली सेवा के साथ अपने विरोधियों को मारना चाहते हैं, तो पहले चरण से शुरू करें

कदम

भाग 1

मास्टर प्लैट सर्विस
1
स्थिति में जाओ बॉल की सेवा शुरू करने से पहले, आपको सर्विस स्क्वायर के विपरीत दिशा में फील्ड की पीठ लाइन लेनी होगी जिसमें आपको गेंद भेजनी होगी। आपको बग़ल में खड़े रहना होगा, जो आपके बाएं पैर को विपरीत जाल के ध्रुव की ओर इंगित करेगा और फ़ील्ड के दाहिने पैर की समानांतर होगी। एकल मैचों में, केंद्र लाइन पर रहें डबल्स में, आप जो सेवा करेंगे और आपके पार्टनर के साथ अध्ययन की गई रणनीति के आधार पर आप पक्ष की तरफ अधिक खड़े हैं।
  • यदि आप प्रतिद्वंद्वी के सेवा वर्ग की ओर दाहिनी तरफ सेवा कर रहे हैं, तो आपको मैदान के दाहिनी ओर (ड्यूस की ओर) खड़े होना चाहिए।
  • यदि आप बाएं स्क्वायर में सेवा कर रहे हैं, तो आपको बाईं तरफ खड़े होना चाहिए (पक्ष जोड़ें)
  • आपका सही कंधे हमेशा उस सेवा वर्ग की दिशा में सूचित किया जाना चाहिए जहां आप सेवा करेंगे।
  • आपके विपरीत गेंद में गेंद की सेवा करने के दो प्रयास हैं। यदि आप दोनों मौकों पर गलती करते हैं, तो यह एक दुर्गुण माना जाएगा और आपको विपरीत वर्ग में जाना होगा। अगर गेंद नेट पर आती है और सेवा वर्ग में गिरती है, तो उसे एक माना जाएगा "चलो" और आप सेवा दोहरा सकते हैं - आपके पास एक असीमित संख्या है "चलो", भले ही यह अक्सर नहीं होता है
  • सेवा के लिए ये निर्देश सही हाथ वाले खिलाड़ियों के लिए हैं यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, जो टेनिस में बहुत फायदेमंद हैं, तो बस उन हाथों और पैरों का उपयोग करें जो विवरण के विपरीत हैं।
  • 2
    गेंद और रैकेट सही ढंग से पकड़ो अपनी हथेली की तुलना में गेंद को अपनी उंगलियों से अधिक रखें सेवा को संरेखित करने में मदद करने के लिए रैकेट की ओर गेंद का हाथ पकड़ो, और अपना वजन थोड़ा आगे बढ़ाएं। याद रखें कि गेंद को फेंकने से पहले, आपको इसे कम से कम 2 से 4 गुना तक बाउंस कर सेवा की लय प्राप्त करनी चाहिए "सुनना" फ़ील्ड
  • एक फ्लैट सेवा के लिए, आपको एक महाद्वीपीय पकड़ के माध्यम से रैकेट को पकड़ना होगा इस पकड़ का अभ्यास करने के लिए, आपको रैकेट के पहले स्क्वायर साइड के साथ तर्जनी के आधार पर जमीन पर रैकेट को धारण करना होगा, ताकि अंगूठे और तर्जनी एक वी बनाते हैं यदि आप हाथ को देखते हैं
  • कई शुरुआती खिलाड़ियों ने रैकेट को जितना संभव हो उतना बल के साथ कस कर दिया। यह संकेत नहीं दिया गया है, खासकर यदि आप सेवा कर रहे हैं 1 से 10 के पैमाने पर रैकेट 4 पर, आराम से रुकें, 1 पर थोड़ी सी भी पकड़ पर विचार करें। यह आपको अधिक प्रवाह के साथ सेवा करने की अनुमति देगा
  • 3
    गेंद को खींचो और अपने पीछे रैकेट लाओ। आपको हवा में गेंद को उच्च में फेंकना होगा, थोड़ा आगे करना, ताकि सेवा के लिए सही गति हो सके। याद रखें कि आप कर सकते हैं "अंत" गेंद को मारने के बाद क्षेत्र में, तो आप इसे आगे बढ़ा सकते हैं। आप हरा के सही बिंदु खोजने के लिए लॉन्च का अभ्यास कर सकते हैं - एक शानदार लॉन्च असाधारण सेवा की कुंजी हो सकती है एक बुरा शुरू लगभग हमेशा सेवा खंडहर।
  • इसे हवा में फेंकने से पहले, अपने सामने रैक के चेहरे पर गेंद लाओ।
  • रैकेट के सिर को नीचे लाओ, जैसा कि आप वजन वापस ले जाते हैं, फिर एक धनुषाकार गति में आपके पीछे रैकेट को चालू करें
  • इसी समय, वह मैदान की दिशा में गेंद को आगे बढ़ाएगा। यह धीरे-धीरे और सावधानी के साथ किया जा सकता है जब आप गेंद को उठाते हैं, तो याद रखें कि आप इसे खींच नहीं रहे हैं- आपको इसे ऊपर जाना चाहिए। एक शेल्फ पर गेंद को जगह रखने की कल्पना करो
  • गेंद उस बिंदु से थोड़ा अधिक होनी चाहिए जो आप रैकेट के साथ पहुंच सकते हैं। गेंद को हिट करने की अधिक संभावनाएं प्राप्त करने के लिए इसे बिना असर खींचें, नेट की तरफ।
  • जैसे ही आप गेंद को छोड़ते हैं, आप उन्मुखीकरण और स्थिरता बनाए रखने के लिए इसका अनुसरण कर सकते हैं।
  • 4
    "अपनी पीठ खरोंच" रैकेट के साथ कई शुरुआती केवल उनके पीछे हवा में रैकेट को बढ़ाने और गेंद को मारने की कोशिश करते हैं। आप ऐसा नहीं करते! सही सेवा के लिए, आपके पीछे रैकेट का सिर लाओ और अपनी कोहनी को मोड़ो, ताकि यह आपके सिर के पीछे गिर जाए, जैसे कि आप अपनी पीठ को रैकेट के किनारे से खरोंच करना चाहते हैं पैडल आगे बढ़ने के लिए अपने घुटनों को मोड़ो - यह गेंद को अधिक शक्ति देगा
  • एक बार जब आप समझ गए कि यह कैसे करना है, तो आपको आंदोलन आसानी से करना होगा, हवा में गेंद को एक हाथ से फेंक देना होगा "अपनी पीठ खरोंच" दूसरे हाथ से रैकेट के साथ गेंद को मारने से पहले जितनी बार संभव हो, इस आंदोलन के माध्यम से फेंकने का अभ्यास करें (मैच के दौरान नहीं, अन्यथा प्रतिद्वंद्वी धीरज खो देगा)।
  • आप देखेंगे कि कई शुरुआती गेंद को फेंकने से पहले अपनी पीठ के पीछे रैकेट को उठाते हैं। हालांकि यह इसे मारना आसान बनाता है, एक निश्चित तरीके से, आप कम शक्ति और गति उत्पन्न करेंगे।
  • जैसे ही आप गेंद को फेंक देते हैं, बैक लेग पर अपने वजन का एक बड़ा हिस्सा ले जाने के लिए पीछे के घुटने को लोड करें। आप दोनों घुटनों पर मोड़ सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास पीठ के पैर पर अधिक वजन होता है, इसलिए जब आप हिट हो जाते हैं तो आप इसे खोलने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं
  • 5
    साथ गेंद को मारो "सही बिंदु" रैकेट का रैकेट को जितनी जल्दी हो सके, नियंत्रण रखना। कंधे को जिस तरह से वे करते हैं, यदि आप एक गेंद को खींचना चाहते हैं जितना कठिन हो उतना मुश्किल मारने की कोशिश न करें - इसके विपरीत, तरल पदार्थ की कोशिश करें। रैकेट के चेहरे के साथ गेंद को हिट करने के लिए अपनी कलाई को मोड़ लें, सही मध्य में हर प्रकार की सेवा, प्लेट, टुकड़ा, टॉपस्पिन, मोड़ और टॉप स्पिन-स्लाइस के लिए कलाई आवश्यक है।
  • यदि आप रैकेट के केंद्र के साथ गेंद को हिट नहीं करते हैं, तो आपको प्रक्षेपवक्र का एक ही नियंत्रण नहीं होगा। यदि आप रैकेट फ्रेम के साथ गेंद को मारते हैं, तो 10 में से 9 बार सर्विस स्क्वायर में प्रवेश नहीं करेंगे।
  • 6
    जब यह उच्चतम बिंदु पर है, गेंद को मारो शॉट को अनुकूलित करने के लिए, आपको गेंद को हिट करना चाहिए, जब यह लॉन्च करने के बाद उच्चतम बिंदु पर हो। गेंद जितनी अधिक होती है, उतना आसान होगा कि यह गति उत्पन्न करे, जितना अधिक नेट पर पहुंचने की संभावना होगी। इस बारे में सोचें: किसी ने आपके सामने एक बाड़ पर गेंद फेंक दी है, और आपको गेंद को न सिर्फ बाड़ से बाहर करना होगा बल्कि बाड़ से अधिक होना चाहिए जिससे कि वह जितनी जल्दी हो सके धरती पर वापस उछल सके। यह शॉट आपको सीधा रेखा के बजाय चाप का निर्धारण करके गेंद को हिट करने की अनुमति देगा, इस प्रकार संभव के रूप में ज्यादा शक्ति दे।
  • कई शुरुआती गेंद को बहुत कम, सिर के ठीक ऊपर फेंक देते हैं, फिर पूरे शरीर को कठिनाई के साथ झुका लेते हैं ताकि गेंद सर्विस स्क्वायर में आती है। यद्यपि यह नियमित होता है, यह एक अजीब शॉट निर्धारित करेगा, जिसमें खराब परिणाम होंगे।
  • 7
    रैकेट को सामने के पैर के पास लाकर सेवा के साथ गेंद के संपर्क के अंत में, गेंद को सबसे अच्छी स्थिति में हिट करने के लिए नीचे कलाई को झुकाएं। आगे की तरफ से गेंद को आगे के पैर में ले जाने के लिए पीछे के पैर से वजन स्थानांतरित करें। आप दाहिने (या प्रमुख) पैर से जमीन को उठाकर सेवा को समाप्त भी कर सकते हैं।
  • 8
    "फ़ील्ड दर्ज करें" एक बार सेवा समाप्त हो गई है। सेवा की संगत स्वाभाविक रूप से आपको आगे बढ़ने के लिए गेंद की वापसी के लिए तैयार हो जाएगी। हमेशा गेंद को देखें अपने प्रतिद्वंदी को कभी न देखें इस तरह से आप उस बिंदु की आशा कर सकते हैं जहां गेंद गिर जाएगी और जल्दी से प्रतिक्रिया करेगी। याद रखें कि गेंद पर प्रतिक्रिया देने के लिए यह पैरवी बिल्कुल जरूरी है- आप अपने रिटर्न पर फिर से गेंद को हिट करने के लिए इष्टतम स्थिति में खुद को खोजने के लिए बहुत कम कदम उठाते हैं। यदि प्रतिद्वंद्वी को यह नहीं पता कि सेवा का जवाब कैसे देना है, तो आप अच्छा रहे होंगे!
  • 9
    बॉल को छूने से पहले सेवा लाइन को पार मत करना। जब तक आप गेंद से संपर्क नहीं करते, तब तक आपके पैर लाइन को पार नहीं कर सकते क्योंकि सेवा नियमित है। आपका लक्ष्य सेवा केंद्र या लाइन से उस केंद्र रेखा की तरफ से गेंद को प्राप्त करना है जो आप सेवा कर रहे हैं।
  • यह आदत करना अच्छा है, भले ही शायद ही कभी रेफरी और विरोधियों ने एक को फोन किया "पैर बेईमानी" एक मैच के दौरान सेरेना विलियम्स के मामले का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है, जिसने 2009 के यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पैर की गड़बड़ी के लिए दंडित किया था, जो उसे व्यावहारिक तौर पर पराजित करने के लिए प्रेरित करता था!



  • 10
    अभ्यास। रैकेट की गति बढ़ाने और गेंद पर हमला करने के लिए पैर की ताकत का उपयोग करके सेवा में शक्ति जोड़कर प्रारंभ करें टेनिस में मास्टर करने के लिए सेवा अक्सर सबसे मुश्किल हिट होती है, इसलिए धैर्य से मत छोड़ें और अभ्यास करें! चाहे आप कोच के साथ प्रशिक्षित हों या अकेले, अपनी तरफ से गेंदों की एक टोकरी रखें और अपनी सेवा के साथ पेड़ों को आगे बढ़ाएं। यदि आप एक हत्यारा सेवा विकसित करते हैं, तो आप को हरा करने के लिए एक मुश्किल प्रतिद्वंद्वी होगा। दूसरी तरफ, यदि आपके पास कमजोर सेवा है, तो आपके लिए बैठक में हावी होना मुश्किल होगा।
  • एक टेनिस बॉल चरण 11 पर खिताब वाली छवि
    11
    अपने विरोधी को दबाव में रखें एक बार जब आप फ्लैट सर्विस सीख चुके हैं, तो आप समझ सकते हैं कि प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र में किस स्थान पर उतरें। यदि आप सेवा क्षेत्र के केंद्र में हमेशा सेवा करते हैं, तो क्षेत्र के केंद्र (रेखा पर) या स्क्वायर के निचले भाग के पास, आपके विरोधी को हमेशा पता चल जाएगा कि आप ज़ोरदार प्रतिक्रिया देने के लिए पहले से कहां तैरते हैं और तैयार करते हैं - आपको कोशिश करनी है प्रतिद्वंद्वी, मैदान में विभिन्न बिंदुओं पर गेंद खींच रहा है। कभी-बदलते वर्ग के अंक में सेवा करने के लिए अपने पैरों और कंधों का उपयोग करें।
  • आप यह भी पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि आपके प्रतिद्वंदी के पास सही या कमजोर बैकहैंड है। आमतौर पर, बहुत से शुरुआती लोग गलत पक्ष से संघर्ष करते हैं। यदि आपको एक कमजोरी मिलती है, तो उस स्क्वायर के उस भाग में सेवा के साथ लक्ष्य बनाने का प्रयास करें, जो प्रतिद्वंद्वी को अपने सबसे बुरे हिट के साथ जवाब देना होगा।
  • भाग 2

    मास्टर अन्य सेवाएं
    एक टेनिस बॉल स्टेप 12 परोसने वाली छवि
    1
    टुकड़ा सेवा का उपयोग करें टुकड़ा एक घातक (और अधिक जटिल) सेवा है, यह गेंद को रोकने के लिए एकदम सही है या इसे एक बार बदलता है, जब यह एक बार स्क्वायर में जमीन को मारता है। यह स्लाइस आपके प्रतिद्वंद्वी पर आश्चर्यजनक प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए कार्य करता है जिससे इसे उत्तर देना अधिक कठिन हो जाता है। यहाँ क्या करना है:
    • बेहतर कोण प्राप्त करने के लिए नीचे की रेखा से थोड़ा और आगे बढ़ें मैदान के बीच और साइड लाइन के बीच आधे रास्ते रहो।
    • हमेशा महाद्वीपीय संभाल का उपयोग करें
    • दाएं से थोड़ा तुम्हारे सामने गेंद फेंक दो।
    • कल्पना करो अपने आप को गेंद को बाएं से दाएं से मार दिया गया यह 9 से 3 तक गेंद को मारने की तरह होगा, अगर जमीन पर खींची गई घड़ी है।
    • आगे के रैकेट के किनारे के साथ आगे बढ़ो
    • अपने कंधों को घुमाएं ताकि आपके शरीर लेंस के सामने हो।
    • गेंद को मारो, प्रमुख पक्ष की ओर पीछे की तरफ स्पर्श करें प्रमुख पक्ष को बग़ल में इसे खींचो एक दाहिनी ओर, एक टुकड़े के साथ सेवा करने से बाएं बाईं ओर झुकेंगे
  • एक टेनिस बॉल चरण 13 पर खिताब वाली छवि
    2
    लात सेवा का प्रयोग करें किक गेंद को अपने सिर पर फेंकने के बाद प्राप्त की जाती है और फिर इसे अपने गैर-प्रभावी पक्ष पर बाद में मारकर प्राप्त किया जाता है। यह आंदोलन आपके प्रमुख पक्ष की तरफ गेंद को छूता है, और यह एक बड़ा धनुष और एक भारी प्रभाव के साथ नेट को दूर करेगा, जिससे यह सर्विस स्क्वायर में डूब जाए और बहुत अधिक उछल कर, एक बहुत मुश्किल जवाब दे। इस प्रकार की सेवा को मूल शॉट की तरह अधिक उपयोग किया जाता है, और प्रतिद्वंद्वी को बहुत आश्चर्यचकित कर सकता है। यहां आपको क्या करना है:
  • गेंद को अपने सिर पर फेंक दें, आपके सामने नहीं।
  • अपने कूल्हों को खोलने, अपने घुटनों को मोड़ो
  • हड़ताली हाथ और सिर के उच्च कोहनी धारण, गेंद की ओर पतला
  • रैक के एक त्वरित स्ट्रोक के साथ गेंद के पीछे स्वाइप करें
  • अपने मोड़ को अधिकतम तक खोलें
  • साथ।
  • एक टेनिस बॉल चरण 14 पर खिताब वाली छवि
    3
    मोड़ सेवा का उपयोग करें यह सेवा किक का चरम संस्करण है, और आपको घड़ी पर 7-8 से 1-2 घंटे तक गेंद को हिट करने की आवश्यकता है। आपको किक के साथ जितना तेज़ी से रैकेट को स्विंग करना होगा यदि आप इसे सही ढंग से करते हैं, तो आप गेंद की दिशा पूरी तरह बदल सकते हैं, भले ही उसे महान कौशल और लचीलेपन की आवश्यकता हो।
  • एक टेनिस बॉल चरण 15 पर खिताब वाली छवि
    4
    कम सेवा का उपयोग करें (बच्चों और शुरुआती के लिए) यद्यपि इस सेवा का उपयोग पेशेवरों और प्रतियोगिताओं में नहीं किया जाता है (दुर्लभ मामलों को छोड़कर जहां प्रतिद्वंद्वी थक गया है), यह शुरुआती और बच्चों के लिए एक अच्छी सेवा है क्योंकि यह गेंद को मारना आसान है और इसे शुरू करने के लिए सेवा वर्ग में भेजना आसान है खेलते हैं। सेवा कम करने के लिए यहां बताया गया है:
  • अपने पैरों को नीचे की रेखा के समानांतर स्थान दें।
  • गैर-प्रबल हाथ के साथ गेंद को रखें।
  • रैकेट को हाथ से हाथ पकड़ो, ताकि गेंद रैकेट के चेहरे के समानांतर हो।
  • रैकेट को वापस ले जाएं, जैसे कि आप किसी अधिकार के साथ हिट करना चाहते थे।
  • गेंद को गिरा दें और इसे हिट के रूप में गिरता है, नेट पर सेवारत के रूप में अगर आप एक सही से मार रहे थे
  • एक टेनिस बॉल चरण 16 पर खिताब वाली छवि
    5
    बदलना जारी रखें आपको केवल एक फ्लैट सेवा या एक टुकड़ा बनाने की ज़रूरत नहीं है यदि आप अपने विरोधी को भ्रमित करना चाहते हैं, तो यह हमेशा भिन्न होता है। खेल भर में बर्तन के साथ परोसें, फिर अचानक कुछ बिंदुओं के लिए टुकड़ा खींचें। या केवल टुकड़ा के साथ काम करते हैं, फिर अचानक किक के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी को आश्चर्यजनक यदि आपका प्रतिद्वंद्वी प्रणाली को समझता है या आपको यह महसूस होता है कि सेवाओं का वांछित प्रभाव नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप भी उम्मीद के मुताबिक नहीं बनें। और याद रखें कि जितना निपुण आप सेवा में हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना आपको एक टेनिस मैच पर हावी होना है!
  • टिप्स

    • पहले की तुलना में दूसरी सेवा या उससे अधिक के लिए अभ्यास करना सुनिश्चित करें एक्सचेंज शुरू करने का यह आपका आखिरी मौका है दूसरी सेवा आमतौर पर नरम या सबसे प्रभावी है यह सुनिश्चित करने के लिए कि गेंद वर्ग में गिरती है।
    • आपके सामने गेंद को फेंक दो और दाएं से थोड़ा यदि आपके पीछे है तो यह संभवतः बाहर निकल जाएगा (नीचे की रेखा के पास)
    • जब आप अपनी पीठ पर रैकेट पास करने के लिए जाते हैं, तो इसे बहुत लंबा नहीं पकड़ो यह आपको गति खो देगा और इसके परिणामस्वरूप, अधिकतर शक्ति
    • सुनिश्चित करें कि आप गेंद को लॉन्च करते हैं। यदि फेंक सटीक नहीं है, तो गेंद को फिर से शुरू करें और फिर से प्रयास करें।
    • आपको इतनी अधिक गेंद फेंकनी चाहिए कि आपके पास मोड़ को पूरा करने का समय है। यह आपको नेटवर्क पर काबू पाने का अधिक मौका देगा। इसे एक पेशेवर के रूप में देखें और इस तकनीक को धीरे-धीरे सीखें। हर दिन 30 मिनट का अभ्यास करें, और आप अंतर को ध्यान देंगे।
    • पीठ के पीछे रैकेट की स्थिति से, आप कलाई के मजबूत झुकने के साथ बड़ी शक्ति उत्पन्न कर सकते हैं। आप इसे अलग से अभ्यास कर सकते हैं यदि आपको हर चीज में समन्वय करने में कठिनाई हो रही है या यदि आप इस हिस्से पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, और फिर आप इसे सभी को संयोजित करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • यदि आप लगातार पैर खराब करते हैं, उदाहरण के लिए गेंद को मारने से पहले लाइन को छूकर, यह सेवा लाइन के पीछे थोड़ा आगे है
    • मैनुअल आपको जो कुछ भी ज़रूरत है वह आपको सिखाने वाला नहीं होगा, इसलिए सिफारिशों के लिए टेनिस समर्थक से पूछने का यह एक अच्छा विचार है।
    • कार्य करने के लिए आंदोलन के हर हिस्से की कोशिश करने के लिए, बिना गेंद के मुड़ने या रैकेट के बिना गेंद को फेंकने में सहायक हो सकता है।
    • शब्द ऐस या सर्विस ऐस का अर्थ है कि प्रतिद्वंद्वी के लिए नियमित सेवा अप्राप्य है यह आमतौर पर एक असाधारण मुश्किल सेवा है
    • अपने पैरों को संरेखित करने के बाद आप गेंद को बाउंस कर सकते हैं, अगर आप चाहें कुछ खिलाड़ी ऐसा करते हैं कि ताल विकसित होते हैं
    • शॉट की शक्ति बढ़ाने के लिए, रैकेट को आगे बढ़ें जैसे कि वह आपकी पीठ के पीछे गिर रहा था। कंधे के रोटेशन के साथ आपको लगता है कि आपको हिलाएं हैं।
    • एक व्यायाम जिसे आप कर सकते हैं एक तौलिया ले लो और अपने हाथों में अंत पकड़ो। इसे रैकेट में संरेखित करें और बीच में एक गाँठ बनाएं, फिर सेवा शुरू करें। यह विचार यह सुनिश्चित करना है कि आप रैकेट को वापस लाकर अपनी पीठ को न छूएं। एक बार जब आप हिट हो जाते हैं, तो टेनिस की गेंद को मारने का प्रयास करें (यह लग रहा है जितना आसान है)। इससे आपको रैकेट के दायीं ओर से हिट करने में मदद मिलेगी।
    • अगर चीजें तुरंत काम न करें तो निराश मत हो, हार न दें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें!
    • सेवा के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक लॉन्च है। यह अक्सर एक अच्छा विचार है कि आप अपने गैर-प्रभावी हाथ से फेंकने की कोशिश करें अपने हाथ को बिना बिना फेंकने के बाद गेंद को फिर से शुरू करने का प्रयास करें।
    • आप क्षेत्र में तेजी से और आसानी से स्थानांतरित करने के लिए विशेष रूप से विकसित जूते पहन सकते हैं।
    • बॉल फेंकना जरूरी है। यहाँ एक सरल व्यायाम है रैक को हवा में सीधा रखें उस स्थिति में इसे छोड़ दें और दूसरे हाथ से गेंद फेंक दें। फेंकते रहो तो गेंद की ऊंचाई रैकेट के सिर के बीच में है। अभ्यास करें और आप सुधार करेंगे यदि आप गेंद को बहुत कम या बहुत अधिक फेंक देते हैं, तो यह सेवा लाइन से शुरू हो जाएगी और नेट को मारा जाएगा।
    • आप गेंद को उन्नत पैर के सामने पेश करने का प्रयास कर सकते हैं, यही वह जगह है जहाँ आपको इसे मारना होगा।

    चेतावनी

    • अपनी कलाई को बहुत ज्यादा न मोड़ो यदि आप करते हैं, तो आपको गंभीर चोट और हड्डी की समस्याएं हैं। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त गुना, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं
    • सुनिश्चित करें कि रैकेट पर आपकी अच्छी पकड़ है, अन्यथा यह सेवा के दौरान आपके हाथों से बाहर निकल सकती है
    • इस गाइड की युक्तियाँ बुनियादी हैं, लेकिन ये शुरुआती लोगों के लिए पर्याप्त हैं। यदि आप एक गैर-शुरुआती खिलाड़ी हैं, तो विभिन्न प्रकार की सेवा के विशिष्ट मार्गदर्शक देखें। यहां तक ​​कि हैंडल पर एक गाइड उपयोगी हो सकता है
    • जब आप गेंद फेंक देते हैं, तो अपने घुटनों को मोड़ो मत। यह गलत आदत है जो गलत लॉन्च की ओर जाता है
    • शुरुआती लोगों के हाथों पर बुलबुले का निर्माण जो कि पर्याप्त नहीं खेला है एक सामान्य घटना है। टेप या माइलकीन त्वचा के साथ स्ट्रैप अस्थायी रूप से मदद कर सकते हैं, लेकिन वे परेशान करना शुरू कर देंगे। एक बार हाथ थोड़ी सी कठोर हो जाएंगे, कोई समस्या नहीं होगी।
    • अपने पैरों की रक्षा के लिए आरामदायक कैनवास के जूते पहनें अपने बालों को बांधने से आपको अपना चेहरा उजागर करना होगा।
    • हमेशा एक सेवा शुरू करने से पहले खींचना और कठिन प्रयास करने से पहले धीरे धीरे शुरू। सावधान रहें, खासकर अगर आपके पास झुकाव, मोड़ और एक्सटेंशन की वजह से समस्याएं हो। योजना शुरू करने से आपको सही गति लेने में भी मदद मिलेगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टेनिस रैकेट
    • टेनिस गेंदों
    • अचिह्नित टेनिस जूते
    • टेनिस कोर्ट या स्कोरबोर्ड
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com