कैसे टेनिस में एक Tiebreak खेलने के लिए

टेनिस मैच खेल, सेट और मैच में विभाजित है। एक गेम (या गेम) जीतने के लिए, आपको चार अंक मिलना चाहिए और प्रतिद्वंद्वी के ऊपर लाभ के दो बिंदु होंगे। एक सेट जीतने के लिए, आपको छह गेम जीतना होगा और प्रतिद्वंद्वी पर दो गेम का फायदा होगा। टूर्नामेंट के नियमों के आधार पर, मैच 3 या 5 सेटों के सर्वश्रेष्ठ में खेले जाते हैं। टेनिस में, कोई टाई नहीं है यदि दोनों खिलाड़ियों ने 6 गेम खेले हैं, तो सेट के विजेता को निर्धारित करने के लिए एक टाई ब्रेक खेला जाता है। निर्णायक गेम में अनूठे नियम होते हैं, जो सामान्य खेलों से अलग होते हैं। यदि आप टेनिस में प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं, तो आपको टाई-ब्रेक खेलने के बारे में पता होना चाहिए।

कदम

भाग 1

टाई-ब्रेक में सेवा करें
एक टेनिस टिब्रेकर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्णय लें कि कौन शुरुआत करेगा पिछले गेम के अंत में सेवा करने वाला खिलाड़ी पहले टाई-ब्रेक में हरा देगा। टेनिस में, सेवा प्रत्येक खेल के अंत में हाथ बदलती है यदि आपको टाई-ब्रेक से पहले खेल में मिला है, तो आप पहले की सेवा करेंगे। अन्य खेलों की तरह, पहली सेवा क्षेत्र की दाईं ओर से की जाती है।
  • सामान्य खेलों में क्या होता है, जो पहले से केवल एक बिंदु के लिए टाई-ब्रेक धड़कता है में सबसे पहले कार्य करता है। यह हमेशा की तरह, पूरे खेल के लिए उपयोगी नहीं होगा।
  • एक टेनिस टिब्रेकर चरण 2 नामक छवि को दिखाएं
    2
    वैकल्पिक सेवाएं पहले खिलाड़ी के एक बिंदु के लिए सेवा के बाद, दूसरा खिलाड़ी इसे दो अंकों के लिए कर देगा। टाई ब्रेक के बाकी हिस्सों के लिए, प्रत्येक खिलाड़ी दो लगातार दो अंकों के लिए लड़ेंगे। याद रखें कि आपको हर बार स्कोर अजीब होने पर सेवा बदलनी होगी।
  • यदि स्कोर 4 से 3 है, तो सेवा को हाथ बदलना चाहिए, क्योंकि अंक कुल 7 हैं, एक अजीब नंबर।
  • यदि स्कोर 4 से 2 है, तो सेवा में खिलाड़ी को एक और बिंदु के लिए हरा देने का अधिकार है, क्योंकि अंकों की कुल संख्या छह है, एक भी संख्या।
  • एक टेनिस टिब्रेकर स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    बाईं ओर से सेवा शुरू करें पहली टाई-ब्रेक सेवा के बाद, प्रत्येक खिलाड़ी मैदान के बाईं ओर से अपनी दो सेवाओं में से पहला स्थान देगा। सामान्य खेलों में, आप हमेशा दाहिनी ओर से शुरू करते हैं, इसलिए आपको अपनी टाई-ब्रेक की आदतों को बदलने में कठिनाई हो सकती है।
  • इस नियम को याद रखने का सबसे आसान तरीका यह है कि लाभ के पक्ष में प्रत्येक भी बात की जानी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि स्कोर 4 से 3 है और आप टाई-ब्रेक के आठवें स्थान की सेवा कर रहे हैं, तो आपको मैदान के बाईं ओर से हरा देना होगा।
  • एक टेनिस टिब्रेकर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    समता के पक्ष में दूसरी सेवा करें बाईं ओर से सेवा करने के बाद, आप दूसरे उपाय करने के लिए मैदान के दाहिनी ओर से गुजरेंगे। इस नियम के अपवाद यह है कि टाई-ब्रेक का पहला बिंदु समता के पक्ष में परोसा जाता है।
  • जब भी आपको एक अजीब बिंदु की जरूरत है, आप इसे क्षेत्र के दाईं ओर से करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि स्कोर 3 से 3 है, तो आप खेल के सातवें अंक की सेवा कर रहे हैं, आपको सही से हरा देना होगा।
  • भाग 2

    टाइ-ब्रेक में फील्ड बदलें
    एक टेनिस टिब्रेकर प्लेस्टेशन स्टेप 5 नामक छवि
    1
    टाई-ब्रेक शुरू होने से पहले फील्ड को मत बदलें। टेनिस में, खिलाड़ी केवल एक अजीब सेट गेम के अंत में कोर्स को बदलते हैं। टाई ब्रेक तकनीकी रूप से एक तेरहवीं गेम है, इसलिए दोनों खिलाड़ी मैदान के किनारे पर बने रहते हैं, जो वे बारहवीं गेम में बिताए थे।
    • टेनिस मैचों के दौरान खिलाड़ियों ने पहले, तीसरे, पांचवें गेम और किसी भी अजीब गेम के बाद शिविर बदल दिया।
  • एक टेनिस टिब्रेकर प्लेस 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    फ़ील्ड को प्रत्येक छह अंक बदलें। नियमित टेनिस खेल में, खिलाड़ी किसी भी गेम के लिए अदालत के एक ही हिस्से में रहते हैं टायब्रेक में, हालांकि, एथलीट प्रत्येक बिंदु के बाद फ़ील्ड बदलते हैं जो कुल स्कोर को 6 के एक बहु के लिए लाता है। यह नियम मैच निष्पक्ष रखने के लिए कार्य करता है। मैदान के एक ओर वंचित हो सकते हैं, खासकर यदि आप सड़क पर खेल रहे हों
  • अगर स्कोर 5 से 1 होता है, तो अंक कुल 6 होते हैं और खिलाड़ियों को टाइ-ब्रेक जारी करने से पहले फील्ड बदलना चाहिए।
  • कुछ उदाहरण जो क्षेत्र के एक तरफ से पीड़ित हो सकते हैं: सूर्य के प्रकाश, सिर, कृत्रिम प्रकाश
  • एक टेनिस टिब्रेकर प्लेस्टेशन 7 शीर्षक वाला चित्र
    3



    अपने बल्लेबाजी दौर की पहली और दूसरी सर्विस के बीच फ़ील्ड को बदलें चूंकि खिलाड़ियों के क्षेत्रफल बदलते हैं जब स्कोर बराबर होता है (6) और जब स्कोर अजीब हो जाता है तो सेवा में बदलाव आते हैं, जो कि क्षेत्र के परिवर्तन से पहले हराते हैं, वे इसके बाद भी ऐसा करते रहेंगे।
  • सामान्य खेलों में, फील्ड का परिवर्तन किसी गेम से पहले होता है, इसलिए सेवा हमेशा हाथ बदल देती है
  • एक टेनिस टिब्रेकर चरण 8 नामक छवि का चित्रण
    4
    टाइ-ब्रेक के बाद फ़ील्ड बदलें टाई ब्रेक के बाद यदि एथलीटों को एक और सेट खेलना है, तो उन्हें नए गेम के पहले गेम को शुरू करने से पहले पिच को बदलना होगा। यदि टाई-ब्रेक स्कोर 7 से 2 होता है, तो खिलाड़ियों को पाठ्यक्रम बदलना चाहिए, भले ही कोर्स के अंतिम परिवर्तन के बाद से केवल तीन अंक खेले जाएं।
  • कई विश्व पेशेवर संगठनों ने निर्णायक सेट में टाई-ब्रेक प्रदान नहीं किया है, इसलिए टाई ब्रेक के बाद अक्सर एक और सेट हो जाएगा।
  • यू.एस. टेनिस एसोसिएशन उन संगठनों में से एक है जो निर्णायक सेटों में टाई ब्रेक की अनुमति देता है।
  • भाग 3

    टाई-ब्रेक जीतें
    एक टेनिस टिब्रेकर प्लेस्टेशन स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    7 अंक पहले प्राप्त करें। टेनिस के नियमित गेम जीतने के लिए आपको केवल चार अंक प्राप्त करना होगा। टाई ब्रेक में, हालांकि, आपको 7 तक पहुंचने की जरूरत है। इसके अतिरिक्त, अंक की गिनती सामान्य गेम से अलग होती है।
    • सामान्य गेम में, अंक इस तरह गिना जाता है: शून्य, 15 (1), 30 (2) और 40 (3)।
    • टाई ब्रेक में अंक को साधारण इकाइयों के रूप में गिना जाता है: 1, 2, 3, 4 और इसी तरह।
  • एक टेनिस टिब्रेकर प्लेस्टेशन स्टेप 10 नामक छवि
    2
    अंतर के दो बिंदुओं के साथ जीतें टेनिस के एक सामान्य गेम के रूप में, आपको टाई-ब्रेक जीतने के लिए प्रतिद्वंद्वी पर दो-प्वाइंट लाभ प्राप्त करना होगा। खेल तब तक जारी रहेगा जब तक कि एथलीटों में से एक को प्रतिद्वंद्वी पर दो-दो हफ्ते का लाभ नहीं मिलता है।
  • यदि स्कोर 7 से 6 है, तो खिलाड़ी जो छह अंक अर्जित करता है उसे बराबर का मौका मिलता है।
  • एक टेनिस टिब्रेकर प्लेसमेंट स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    आक्रामक रहें टाई ब्रेक ऐसी स्थिति है जिसमें तनाव और मानसिकता प्रतिरोध बहुत महत्वपूर्ण हैं। आपको जोखिम का सामना नहीं किया जा सकता है, लेकिन आप अपने प्रतिद्वंद्वी पर हमला करने में अधिक सफल होंगे। सेवा की तीव्रता को उच्च रखें और अप्रत्याशित रहें तुरंत एक लाभ प्राप्त करने की कोशिश करें, प्रतिद्वंद्वी पर मानसिक रूप से हावी हो।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप और आपके प्रतिद्वंद्वी दायां-हाथ दोनों हैं, तो सबसे सुरक्षित विकल्प क्षेत्र के केंद्र में सेवा करने के लिए है, ताकि उसे पीछे की ओर जवाब दे सकें अगर, हालांकि, मुझे अपने फोरहैंड पर मजबूत होना चाहिए, आप उन्हें आश्चर्यचकित करके पकड़ सकते हैं
  • टाई ब्रेक अक्सर खिलाड़ियों की मानसिक ताकत के द्वारा तय किया जाता है गलतियों को बनाने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी को फोर्ज करें, जिससे उसे समझ न दें कि आप गेंद को कहां भेजना चाहते हैं।
  • एक टेनिस टिब्रेकर स्टेप 12 नामक छवि को दिखाएं
    4
    फिट रहें यदि आप और आपके प्रतिद्वंद्वी के समान स्तर का कौशल है, तो टाई-ब्रेक बहुत कुछ कर सकते हैं। दोनों में से एक के अंत में लाभ के दो अंक होने से पहले आप कई अंक खेल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने धीरज को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे हृदय गतिविधि करते हैं। लड़ाई के दौरान आपको अपनी ताकत खोने के जोखिम से बचने चाहिए सरल कार्डियोवास्कुलर अभ्यास, जैसे चलना, आपके सामान्य धीरज को बेहतर बनाने में मदद करेगा, लेकिन टेनिस एक ऐसा खेल है जिसकी अचानक आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करते हैं जो आपको सबसे ज़ोरदार टेनिस खेल खेलने की ज़रूरत सहन करने की अनुमति देगा।
  • दर्पण अभ्यास करें। एक व्यक्ति नेट की ओर, मैदान के नीचे और एक ओर से दूसरी ओर स्लाइड करता है, उसके आंदोलनों को सम्बोधित करता है। दूसरे को पहले की गतिविधियों की नकल करने के लिए सबसे अच्छा करना चाहिए। अगर पहले व्यक्ति कहता है "बाएं", यह मैदान के बायीं ओर चलेगा और दूसरे को इसके दाहिने ओर आगे बढ़ना चाहिए साठ सेकंड के बाद की भूमिकाएं बदलें और व्यायाम को कम से कम पांच बार दोहराएं।
  • कुछ व्यायाम करें "विंडशील्ड वाइपर के साथ"। कोच मैदान के बाईं तरफ एक गेंद को भेजता है, एक मध्य में, एक दांतेदार और इतने पर। दूसरे व्यक्ति प्रत्येक गेंद का पीछा करने और मैदान के दूसरी तरफ वापस भेजने की कोशिश करता है। 5 मिनट के लिए व्यायाम दोहराएं और गेंदों को मारने वालों की भूमिकाओं को वैकल्पिक करें, यदि आप दोनों को प्रशिक्षित करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास बहुत अधिक डाउनटाइम के बिना व्यायाम करने के लिए गेंदों की एक टोकरी है
  • टिप्स

    • अपने भौतिक स्वरूप का ख्याल रखना भौतिक दृष्टि से टाई ब्रेक बहुत मांग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि ऊर्जा को फैलाने न दें
    • आक्रामक रहें प्रतिद्वंद्वी को मुसीबत में डाल देने के लिए, सीधे एक अच्छी शुरुआत करने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • बहुत ज्यादा मत सोचो आपको लगता है कि दबाव पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें, ताकि गलतियों को न करें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com