अच्छा कैप्टेन कैसे बनें

एक अच्छा कप्तान बनने के लिए एक अच्छी टीम के खिलाड़ी होने के लिए पर्याप्त नहीं है। कुछ लोगों को इस महत्व की एक अग्रणी भूमिका निभाने का अवसर मिलता है। यदि आप अपनी टीम के कप्तान बनने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, तो आपको अपने टीम के सदस्यों को बाहर और क्षेत्र के अंदर निर्देशित करना सीखना होगा।

कदम

भाग 1

गेम के दौरान साथी का नेतृत्व करें
कप्तान एक क्रिकेट टीम शीर्षक शीर्षक छवि 8
1
हमेशा अधिकतम करने के लिए प्रतिबद्ध एक अच्छा कप्तान बनने के लिए, एक उदाहरण सेट करना आवश्यक है। आपकी टीम के साथी आपको सम्मानित करेंगे और आप का पालन करेंगे, चाहे आप इसे पसंद करें या नहीं। हर स्थिति में, उन्हें देखना होगा कि आप जीतने के लिए हर चीज देते हैं।
  • आप हमेशा शीर्ष गति पर चल रहे हैं और सभी गेंदों को जीतने की कोशिश कर अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित कर सकते हैं। यदि आप आलसी हैं या आप 100% नहीं देंगे, तो आपके साथी भी बलिदान नहीं करेंगे।
  • यह सलाह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपकी टीम खो रही है स्कोरिंग स्थिति के आधार पर अपने गेम की तीव्रता में परिवर्तन न करें। हर किसी को यह समझें कि आप हमेशा अपने आप को अधिकतम करने के लिए तैयार हैं, यहां तक ​​कि हार के मामले में। जब स्कोर आपके मुस्कुराहट नहीं करता है, तो ऊर्जा को खोजने में आसान नहीं है, इसलिए आपके सहपाठियों को आपके उदाहरण की आवश्यकता है
  • बिहावे इन ए स्पोर्ट्स एरीना स्टेप 1 नामक छवि
    2
    अपनी स्पॉन्सियस दिखाएं मैदान पर, आप विरोधियों के साथ सम्मान का इलाज करना चाहिए। खेल के अंत में, हर किसी के साथ हाथ मिलाओ हालांकि मैच तनावपूर्ण हो सकता है, प्रयास के लिए विरोधी दल की तारीफ करें। इसे अपने साथियों से साफ़ करें कि सभी खिलाड़ियों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।
  • प्रशंसकों का सम्मान करें खेल के बाद, प्रशंसकों को बधाई देने के लिए अपनी प्रशंसा के स्वागत के लिए अपनी टीम का मार्गदर्शन करें और उनकी प्रशंसा प्राप्त करें। "बुउ", उत्तेजनाओं और अपमान को अनदेखा करें, ताकि आपके सहपाठियों को दिखा सकें कि शब्दों को आपके प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करना चाहिए। लोगों को कभी भी जवाब न दें और अश्लील संकेतों को प्रशंसकों के अपराधों के जवाब के रूप में न करें।
  • खेल-कूद के बारे में अपने सहपाठियों से बात करें उन्हें बताएं कि वे खेल के बारे में कैसे सोचते हैं और खेल के दौरान वे इसे कैसे व्यवहार करने की योजना बनाते हैं। इस तरह वे समझेंगे कि आप क्या कर रहे हैं और आपको यह आशा नहीं होगी कि वे आपको आपके मन में पढ़ेंगे। अपने दोस्तों और विरोधियों के इलाज के लिए हर किसी को सही तरीके से याद दिलाएं।
  • एक रेफरी चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    3
    सम्मान के साथ रेफरी का इलाज करें कई खेलों में, केवल कप्तानों को रेस डायरेक्टर्स से बात करने की अनुमति है किसी गलत कॉल या किसी असंबंधित कॉल के बारे में शिकायत न करें। याद रखें कि रेफरी में निर्णय लेने की शक्ति है कि क्षेत्र में क्या होता है, आप अपने सीटी बजाते हुए अपने प्रदर्शन को प्रभावित नहीं कर सकते।
  • रेफरी के साथ सीटी के कारण के बारे में चर्चा करने से डरो मत। बस इसे सम्मान के साथ याद है। दौड़ के निर्देशक से पूछिए कि उसने एक बेईमानी क्यों दी है और उसे समझाएं कि आपको क्यों लगता है कि उसने जो कुछ हुआ उसे गलत समझा है उसके साथ बहस शुरू करने के लिए एक बहुत चालाक विकल्प है। उसे पूछिए, "उसने सीखा क्यों किया?" और उसके जवाब को सुनकर, उसे "आप जो सीटी बजाते हैं," या "इससे पहले कि आप हमारे लिए बेईमानी नहीं देते!"
  • कुछ खेलों में, रेफरी उन कुछ नियमों के कप्तानों को याद दिलाएगा जिन्हें उन्हें जानना चाहिए। उन्हें अपने साथियों और कोचों को भी समझाना सुनिश्चित करें, ताकि हर कोई जान सकता है कि वह रेफरी का क्या तरीका रेफरी का पालन करना चाहता है
  • लगभग हर खेल में, रेफरी के खिलाफ प्रदर्शन करना जुर्माना पाने या खेल से निष्कासित होने का सबसे अच्छा तरीका है। आप अपने टीम के साथी के लिए एक बुरा उदाहरण होगा और आप अपनी टीम को नुकसान पहुंचाएंगे।
  • बिग बी में एक अच्छा टेस्ट बल्लेबाजों में क्रिकेट स्टेप 2 का शीर्षक
    4
    अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदारी ले लो अपने सहपाठियों के लिए एक उदाहरण निर्धारित करने के लिए, आपको उन्हें समझना चाहिए कि उनकी गलतियों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। जब चीजें गलत हो जाती हैं तो बहाने नहीं ढूंढें यदि आवश्यक हो, तो माफी मांगें। खड़े रहो और कहो: "मैंने गलती की है मैं हर किसी के लिए माफी चाहता हूं " यदि आप अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, तो आपके सहपाठियों को ऐसा करने का कोई कारण नहीं होगा।
  • यह सलाह भी रेफरी के साथ संबंधों पर लागू होती है यदि आपके साथी ने आपको सीटी के लिए विरोध किया, तो उन्हें रेफरी के कारण हारने का बहाना होगा और वह अच्छी तरह से खेल न करने की जिम्मेदारी नहीं ले पाएगा।
  • याद रखें कि यह सलाह केवल आपकी गलतियों पर लागू होती है कप्तान के पास दूसरों की गलतियों की जिम्मेदारी संभालने का काम नहीं है यदि आप हमेशा सबकुछ के लिए दोष लेने की कोशिश करते हैं, तो आपकी टीम के सदस्य अपनी कमियों को स्वीकार नहीं कर पाएंगे।
  • भाग 2

    साथियों के साथ संवाद
    कप्तान एक क्रिकेट टीम शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। अपने साथियों को यह धारणा न दें कि एक मैच जीता नहीं जा सकता है या वे सफल नहीं हो सकते। गलतियों के बाद उन्हें प्रोत्साहित करें और उन्हें विश्वास करें कि चीजें ठीक हो जाएंगी।
    • आपको खेल के फिल्में देखने वाले लोगों की तरह एक स्पर्श करने वाला भाषण कहने की जरूरत नहीं है। बस कुछ उत्साहजनक वाक्यांश जैसे "आओ!" या "हम इसे कर सकते हैं!" सहपाठियों को मदद करने का मानना ​​है कि आप अच्छी तरह से खेल सकते हैं और जीत सकते हैं।
    • ये वाक्यांश विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि कोच ने एक त्रुटि के बाद भागीदार को डांटा है। खुराक बढ़ाने से मदद नहीं मिलेगी, इसलिए इसे ठीक करने के लिए इसे दबाएं। उसे पता है कि वह सुधार सकता है और आपको यकीन है कि वह अगली बार बेहतर प्रदर्शन करेंगे पीछे की तरफ एक साधारण पैट, जैसे "यह ठीक हो जाएगा, अगली बार जब आप स्कोर करेंगे", उसे प्यार से याद दिलाने के लिए पर्याप्त होगा कि आप और टीम उसे समर्थन करते हैं।
    • शारीरिक भाषा मायने रखती है अपने कंधों को उखाड़ फेंक न दें और अगर आपके सहपाठियों में से एक गलत है तो अपने हथियार बढ़ाएं न। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ भी नहीं कहते हैं, तो ये इशारों नकारात्मक भावनाओं का संचार करती हैं और पूरी टीम को निराशा व्यक्त करती हैं।
  • कोच एक स्पोर्ट्स टीम शीर्षक से चित्र 7
    2
    अपने सहपाठियों से बात करें एक नेता के रूप में, आपको उन्हें समझना होगा कि वे टीम, उनके प्रदर्शन या सीजन की प्रगति के बारे में आपसे बात कर सकते हैं।
  • उनको एक-दूसरे से भी बात करने के लिए प्रोत्साहित करें उन्हें दिखाएं कि समझदारी की एक सरल संकेत के साथ संलग्न करने और कहने के लिए "तो यह हुआ!"
  • जब आपको एक कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ता है, जैसे खिलाड़ी जो आलोचना का अच्छा जवाब नहीं देता है या जो समस्याएं पैदा करता है, तो उसके साथ बात करने के लिए एक रास्ता खोजो। उससे पूछें कि उनकी चिंताएं क्या हैं, उन्होंने समझाया कि वह खुद को और टीम को चोट पहुंचा रहा है। दृढ़, सुसंगत होना याद रखें और आपको याद दिलाना है कि आप ऐसे कार्य को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं जो टीम के खतरे को खराब करता है।
  • क्षेत्र में, याद रखें कि आपके पास आदेश है अगर आपने तय किया है कि किसी गेम की परिस्थिति से निपटने के लिए, किसी को जल्दी और सुरक्षित रूप से सूचित करें "यह हमारी रणनीति है" को छोड़ दें और अपने निर्णयों को प्रेरित करने से डरो मत। जितना अधिक आप अपने स्पष्टीकरण में हैं, उतना ही आपके साथी आप पर भरोसा करेंगे और आप का पालन करेंगे।
  • टीम संभवतः आपके द्वारा किए जाने वाले सभी निर्णयों की सराहना नहीं करेगी यह उन पहलुओं में से एक है जो नेता की भूमिका को कठिन बनाते हैं। अगर आपके सहपाठियों ने आप पर भरोसा किया है, तो वे आपके विकल्पों को अधिक स्वेच्छा से स्वीकार करेंगे, भले ही वे आपके साथ सहमत न हों या फिर चीजें अच्छी तरह से न जाएं
  • अपने गेम को बेहतर बनाने के लिए हमेशा अपने दोस्तों के सुझावों को सुनो। इस तरह से वे समझेंगे कि आप उनकी राय का महत्व मानेंगे और आपकी सलाह को और अधिक स्वेच्छा से स्वीकार करेंगे। इसके अलावा, आप जानते हैं कि आप हमेशा सुधार कर सकते हैं।
  • एक हार्डकोर स्पोर्ट्स फैन बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    3



    अपने साथियों के साथ काम करें एक नेता के रूप में, आपकी नौकरी दूसरों को बताने के लिए नहीं है कि क्या करना है, लेकिन उन्हें स्वयं के लिए यह समझने में मदद करना है। प्रशिक्षण से पहले और उसके दौरान आपकी सलाह प्रदान करने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति को अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करें
  • उदाहरण के लिए, "आप गलत हैं" आवाज की एक स्वर को अपनाने के लिए मत बनो। समाधान का सुझाव देने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए: "आप ऐसा करने की कोशिश क्यों नहीं करते" या "बस इस आंदोलन को याद करते हैं जब आप उस तरह से गोली मारते हैं"।
  • अन्य कप्तानों के साथ संवाद कई खेलों में टीम के एक से अधिक कप्तान होते हैं, इसलिए आपको उनके साथ काम करना होगा ताकि आप सभी एक ही तरंग दैर्ध्य पर हो।
  • बैंग द परफेक्ट ऑल स्टार चेयरलीडर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित करें एक कप्तान के रूप में, आपको उन लक्ष्यों को सेट करने के लिए तैयार होना चाहिए, जो आपकी टीम को हासिल करना चाहिए। निजी और टीम के परिणामों के बारे में सोचो जो आप एक साथ मिल सकते हैं। एक लक्ष्य पर हर किसी की एकाग्रता को बनाए रखने के लिए ठोस उद्देश्य बहुत उपयोगी होते हैं।
  • कोच के साथ इन लक्ष्यों को निर्धारित करें उन्हें टीम प्रबंधन के बारे में और सफलता की उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप होना चाहिए।
  • भाग 3

    फ़ील्ड के बाहर का उदाहरण दें
    कप्तान एक क्रिकेट टीम चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रशिक्षण में उदाहरण दें एक कप्तान के रूप में, आपको यह जानना होगा कि खेल के रूप में प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। जैसे ही आप किसी मीटिंग के दौरान करते हैं, आपको अपने सहपाठियों को अभ्यास के महत्व को दिखाने के लिए अधिकतम करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा। प्रत्येक अभ्यास या प्रशिक्षण सत्र के दौरान उनसे प्रतिस्पर्धा करें और उन्हें आप पर काबू पाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • फ़ॉर्म एक बेसबॉल टीम चरण 4 नामक छवि
    2
    सम्मान के साथ अपने साथियों का इलाज करें यदि आप चाहते हैं कि वे आपके उदाहरण का पालन करें, तो आपको उस व्यक्ति का होना चाहिए जो अनुमान कर सकते हैं। आवाज, गपशप रोकें और हमेशा उन्हें प्रोत्साहित करें।
  • आपको अपने सभी टीममेट्स को अच्छी तरह से पता होना चाहिए, ताकि आप उन्हें प्रेरित करने के लिए सर्वोत्तम तरीकों का उपयोग कर सकें। हर कोई एक ही तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता, इसलिए आपको यह जानना होगा कि उनमें से प्रत्येक को प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने के लिए सबसे प्रभावी रणनीति क्या है।
  • यह टीम के भीतर संकीर्ण हलकों के निर्माण से बचा जाता है। आप एक टीम का हिस्सा हैं, अन्य टीमों के खिलाड़ियों से नहीं। हर कोई मित्र नहीं बन जाएगा, लेकिन आप ऐसे समूहों को तोड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए जो कुछ लोगों को बाहर करने के लिए करते हैं।
  • यदि आपकी टीममेट के साथ व्यक्तिगत समस्या है, तो निजी तौर पर इसे हल करने का प्रयास करना हमेशा बेहतरीन होता है सार्वजनिक रूप से उसके साथ बहस करने से बचें, क्योंकि आप शर्मिंदगी बना सकते हैं और चीजों को बदतर बना सकते हैं।
  • कप्तान एक क्रिकेट टीम शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    3
    जब कोच ऐसा नहीं कर सकता, तो आगे बढ़ें। तकनीशियन टीम के प्रभारी हैं, लेकिन वह हमेशा उपस्थित नहीं हो सकता है और शायद आपकी सहायता की आवश्यकता है यदि आप देख रहे हैं कि कोई परेशानी में है, तो कोच को नोटिस के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय उन्हें हाथ दें। यदि यह कसरत शुरू करने के लिए समय आ गया है, और तकनीशियन व्यस्त है, वह, कुछ खींच व्यायाम या अभ्यास व्यवस्थित करने के लिए टीम उत्पादकता समय का लाभ लेता है ताकि शुरू होता है।
  • आप देखते हैं कि अपने साथियों में से एक समस्याग्रस्त प्रवृत्तियों विकसित कर रहा है या यदि खेलने की अपनी स्तर बहुत कम है और कोच स्थिति में सुधार नहीं कर सकते, अकेले खिलाड़ियों के बीच एक बैठक का आयोजन, इतनी के रूप में हर किसी को एक मौका देने का तो टीम की समस्याओं पर चर्चा करने के लिए, तकनीशियन के सतर्क नजर से दूर
  • कैप्टन एक क्रिकेट टीम का शीर्षक चित्र 12
    4
    टीम भावना के विकास में योगदान करें एक टीम बेहतर काम करती है, यदि इसके तत्व एक साथ खेलने के लिए खुश हैं यूनियन की इस भावना को बनाने के तरीके ढूंढें और अपने टीम के सदस्यों को क्षेत्र से बाहर एक दूसरे के साथ भी बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • आप पूरी टीम के लिए डिनर या पार्टी का आयोजन कर सकते हैं, एक आदर्श वाक्य बना सकते हैं और शायद इसे टी-शर्ट पर प्रिंट कर सकते हैं, या एक मजेदार और अजीब पोस्ट-रेस परंपरा का पता लगा सकते हैं जो आपके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को मनाता है। टीम के सदस्यों के साथ एक संक्षिप्त बातचीत पर्याप्त हो सकती है जब आप उन्हें अदालत से बाहर मिलते हैं और उन्हें टीम का हिस्सा महसूस करते हैं।
  • कई टीमों को बहिर्मुखी खिलाड़ियों से बना है जो सामाजिक घटनाओं और अन्य अवसरों का आयोजन करना चाहते हैं जो अपने टीम के साथी के मनोबल को बढ़ा सकते हैं। जब तक आप भाग लेने के लिए तैयार हैं और पूरी टीम शामिल है, तब तक किसी और खिलाड़ी को इन घटनाओं का ख्याल रखने में कुछ भी गलत नहीं है
  • सभी खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ दोस्त नहीं बनेंगे, लेकिन सामाजिक घटनाओं में एक साथ भाग लेने से आप एक दूसरे को बेहतर जानना सीखेंगे और आप एक टीम बनने के महत्व को याद करेंगे।
  • व्हाट स्ट्रॉन्ग डिफेन्सिव स्टेंस इन सॉकर चरण 5
    5
    मैदान से अच्छा मत बनो एक कप्तान के रूप में आप न केवल टीम के नेता हैं, लेकिन समुदाय की आंखों में उसके एक प्रतिनिधि हैं। उचित व्यवहार से टीम को अच्छे दिखने और अपने टीम के साथी के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट करने की अनुमति मिलती है।
  • यदि आप एक स्कूल टीम का हिस्सा हैं, तो आपको कक्षा में अच्छी तरह से व्यवहार करना चाहिए और परेशानी से दूर रहना चाहिए। लगभग सभी उच्च विद्यालयों और विश्वविद्यालयों में आप यदि आपके ग्रेड पर्याप्त नहीं हैं, तो आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकेंगे कि आप और आपके सभी सहपाठियों को पर्याप्त शैक्षणिक सफलता बनाए रखें। अपने विद्यार्थियों की सफलता को प्रोत्साहित करने और क्षेत्रफल को छोड़कर, सर्वोत्तम संभव ग्रेड ले कर एक अच्छा उदाहरण दें।
  • यदि आप एक पेशेवर खिलाड़ी हैं, तो कानूनी समस्याओं से बचें। कप्तान के रूप में आप टीम का सबसे महत्वपूर्ण सार्वजनिक चेहरा हैं, और अगर आपको गिरफ्तार किया गया था या निलंबित किया गया था, तो आप न केवल आपकी छवि को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन पूरी टीम के लिए आपको क्षेत्र से दूर रहने के लिए भी मजबूर किया जा सकता है, कोच को उपलब्ध गुलाबी कमजोर कर दिया जा सकता है।
  • आप जो भी स्तर पर प्रतिस्पर्धा करते हैं, उस पर ध्यान दें जो आप सोशल मीडिया पर प्रकाशित करते हैं। केवल सकारात्मक टिप्पणियों को लिखें, दोनों पर कामरेडों और विरोधियों पर।
  • टिप्स

    • आप महान कप्तान बन जाते हैं एक अच्छा नेता बनने के लिए, हमें समय और धैर्य की आवश्यकता होती है, साथ ही खेल के हर पहलू के लिए भी गलतियों को बनाने से डरो मत, अपनी पूरी कोशिश करें और आप बेहतर हो जाएंगे
    • किसी के नेतृत्व को व्यायाम करने के कई तरीके हैं कुछ लोगों को आवाज, टीममाट्स और कोच द्वारा अपनी राय व्यक्त करने में कोई समस्या नहीं है। दूसरों को चुप रहना पसंद करते हैं और उनके व्यवहार के साथ एक उदाहरण निर्धारित करते हैं। उस शैली को चुनें जो आपके व्यक्तित्व के लिए सबसे अच्छा फिट है
    • आपको एक कप्तान, कोच या आपके टीम के साथी बनने के लिए चुना गया है। किसी को भी आश्वस्त है कि आप टीम के लिए एक अच्छा नेता बन सकते हैं। यह विशेष रूप से याद रखें, अगर आपको भाषण देने से पहले दूसरे खिलाड़ी को परेशान महसूस होता है प्रत्येक व्यक्ति का एक ही लक्ष्य है: एक टीम के रूप में सुधार करना।
    • एक अच्छा कप्तान आत्मा को जीतने और अपने खेल के लिए देता है प्रतियोगिता के दौरान आपको यह समझने के लिए कि आपके जीतने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है, अपने टीम के साथी के लिए एक उदाहरण तैयार करना होगा सर्वश्रेष्ठ कप्तानों ने खुद और उनके साथी के लिए सफलता की मांग की
    • कप्तान बनने के लिए टीम पर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने की आवश्यकता नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपको हमेशा अपने कौशल में सुधार करने की कोशिश करनी चाहिए, तो चिंता न करें कि आप मैदान पर सबसे प्रतिभावान खिलाड़ी नहीं हैं। अपनी संभावनाओं में से सबसे अधिक, इसलिए आप अपने टीम के साथी के लिए एक उदाहरण सेट कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com