ब्रिज कैसे खेलें

अनुबंध पुल, जिसे आमतौर पर पुल कहा जाता है, चार खिलाड़ियों के लिए एक कार्ड गेम है - आप यादृच्छिक बैठकों और पेशेवर टूर्नामेंट में किसी भी स्तर पर खेल सकते हैं। ब्रिज की लोकप्रियता समय के साथ कभी भी स्थिर नहीं रही, लेकिन यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय कार्ड गेमों में से एक है। इस जटिल और चुनौतीपूर्ण गेम की मूल बातें जानने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें।

कदम

विधि 1

बुनियादी तत्व
चित्र पुल ब्रिज चरण 01
1
तीन प्लेमेट्स खोजें पुल चार खिलाड़ियों की टीमों में आयोजित चार लोगों के लिए खेल है, इसलिए आपका साथी और दूसरा जोड़ी एक अच्छा विकल्प है। प्रत्येक टीम के खिलाड़ी एक स्क्वायर टेबल के सामने बैठते हैं।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि तालिका के चारों ओर से प्रत्येक पक्ष को एक कार्डिनल बिंदु का नाम दिया गया है। नतीजतन, खिलाड़ियों को आमतौर पर शर्तों के द्वारा निर्दिष्ट किया जाता है: उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम उत्तर और दक्षिण पूर्व और पश्चिम के खिलाफ एक ही टीम में खेलते हैं
  • प्लेबस स्टेप 02 नामक छवि
    2
    खेल की संरचना जानें पुल 52 कार्डों के एक मानक डेक के साथ खेला जाता है, 13 प्रति खिलाड़ी, इसलिए, प्रत्येक गेम (या गोल) में पूरे डेक निपटाया जाता है। कार्ड के निपटाए जाने के बाद, खिलाड़ी घोषित करते हैं (रिश्वत) अंतिम घोषणा प्रत्येक सूट या रंग (हुकुम-दिल-हीरे-फूल) के महत्व के साथ-साथ मैच के उद्देश्य को भी निर्धारित करती है। खेल तब खेला जाता है, एक के बाद एक कार्ड, 13 में "ले लिया" नामक गोद में। खेल का उद्देश्य प्रत्येक गेम में 13 में से 7 या अधिक जीतकर अंक हासिल करना है। खेल तब तक जारी रहता है जब तक कि टीमों में से एक ने पूर्व निर्धारित अंकों की संख्या जमा नहीं की है।
  • खेल और समूह समूह प्रणाली के अनुसार स्कोर भिन्न होता है।
  • घड़ी के हाथों की गति के बाद खिलाड़ी बदले में खेलते हैं इसका मतलब यह है कि प्रत्येक खिलाड़ी के खिलाड़ियों को अपने खेलने के लिए वैकल्पिक रूप से पकड़ना
  • विधि 2

    गेम के चरण
    प्लेबस स्टेप 03 नाम वाली छवि
    1
    कार्ड वितरित करें डीलर प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 13 कार्ड वितरित करता है, ताकि पूरे डेक का इस्तेमाल किया जा सके। खिलाड़ियों को सूट के द्वारा और मूल्य के अनुसार अपने कार्ड का ऑर्डर दें। पुल कुल्हाड़ियों में वे सबसे अधिक मूल्य, राजा, रानी, ​​जैक द्वारा या जैक के द्वारा पीछा किया, दस से, और फिर अन्य कार्ड (scartine) 9-2 से की है।
    • आपके पास एक सूट में जितने अधिक कार्ड होंगे, उन कार्डों की ताकत, और सफलता की अधिक संभावना बाधाएं। घोषणा करते समय इसे ध्यान में रखें।
  • प्लेबस स्टेप 04 नामक छवि
    2
    अनुबंध की घोषणा करें और पुरस्कार दें। टीमें संख्याओं और बीज घोषित करती हैं। ये नंबर सॉकेट्स (प्लस 6) का प्रतिनिधित्व करते हैं जो कि गेम में जीतने में सक्षम होने के लिए माना जाता है। सूट तुरुप का पत्ता है, तो रंग (ट्रम्प) है कि खेल है, जिसमें आप विश्वास है कि आप चाल बोली की संख्या कर सकते हैं के दौरान तीन अन्य की तुलना में अधिक मूल्य होगा। व्यापारी पहले कहते हैं, तो खिलाड़ी डीलर की बाईं वाणी और इतने पर, कई लैप के लिए जारी के रूप में अंतिम घोषणा करने के लिए मिल की जरूरत है। टीम जो सबसे अधिक संख्या की घोषणा करती है, उसी समय, खेल के लिए ट्रम्प के बीज रखती है, स्थापित करती है। घोषणा नियम पर शासन करने वाले कई नियम और विशेष शब्द हैं - यह मार्गदर्शिका एक अनुकूल गेम खेलने के लिए केवल बुनियादी तत्व प्रदान करती है।
  • प्रत्येक गेम को जीतने के लिए न्यूनतम 7 सॉकेट्स आवश्यक हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रति खेल में 13 मैचों हैं, और आपको खेल जीतने के लिए दूसरी टीम से अधिक करना होगा। ब्रिज खिलाड़ियों को पारंपरिक रूप से सातवें चाल की संख्या के आधार पर घोषित किया जाता है। अपनी टीम के 7 सॉकेट घोषित करना चाहता है 1 की घोषणा की घोषणा करेंगे (जो वर्तमान खेल में 13 में से 7 दुकानों को जीतने के लिए आशा की जाती है), और इसी तरह एक 7 बयान करने के लिए सभी 13 चाल जीतने के लिए।
  • आप 6 को किसी भी संख्या को घोषित करके आसानी से याद कर सकते हैं, जो कि "डब्लू" (सम्मान) को जीतने वाले कुर्सियां ​​की वास्तविक संख्या प्राप्त करने के लिए अनुबंध आप 7 से कम आउटलेट (इसलिए कम से कम 1 की घोषणा आवश्यक है) जीतने का दावा नहीं कर सकते हैं।
  • घोषणा के दौरान बीज महत्वपूर्ण हैं आपके द्वारा घोषित बीजों का मूल्य आपकी अगली बयान के लिए जरूरी नल की न्यूनतम संख्या का निर्धारण करेगा जो आपकी तुलना में अधिक है। बीजों का मूल्य उनकी रैंक पर आधारित है, निम्नानुसार है: कुक्म के पत्ते, तो दिल (इन्हें "प्रमुख" बीज भी कहा जाता है), इसलिए हीरे, और अंत में फूल (दूसरा दो "नाबालिग" बीज हैं)
  • प्रत्येक नया घोषणा अधिक "चुनौतीपूर्ण" होना चाहिए कि जो उसके पहले, साथ ही, अगर एक खिलाड़ी इससे पहले कि आप 1 दिलों (13 वर्ष की 7 ट्रम्प दिल लिया) की घोषणा की तुलना में, आप एक या हुकुम (बीज रैंकिंग घोषित करना चाहिए दिल के मुकाबले अधिक है), या किसी भी अन्य सूट में 2 (या अधिक) घोषित करने के लिए, पिछले कथन को हराया।
  • यह अक्सर आपके हाथ में सबसे लंबे बीज घोषित करने के लिए सलाह दी जाती है, भले ही यह अपेक्षाकृत कमजोर है उदाहरण के लिए, यदि आपके हाथ में हीरे के सूट में छह कार्ड हैं, तो आप कर्ता को ट्रम्प कार्ड के बीज के रूप में घोषित कर सकते हैं। अपने साथी के बयानों पर ध्यान दें, ताकि वह क्या हो रहा है, इसके बारे में पता करें।
  • वक्तव्य के बिना वक्तव्य: ट्रस्टी के बीज को घोषित करने के अलावा, आप एक बयान कर सकते हैं "बिना समय के" (संक्षिप्त एसए), जिसके साथ आप घोषित करते हैं, वास्तव में, ट्रस्टी के बीज के बिना केवल कई कुर्सियां यदि आप एक एसए वक्तव्य जीतते हैं, तो कुर्सियां ​​सूट के बिना खेली जाती हैं, इसलिए केवल सबसे मूल्यवान कार्ड चाल को जीत सकता है। यह कथन एक तुरुप के सूट के साथ एक बयान से अधिक जोखिम भरा है, लेकिन ट्रम्प के बिना एक अनुबंध का सम्मान करने से आपकी टीम को दूसरे मामले की तुलना में अधिक अंक मिलेगा।
  • घोषणा के उद्देश्यों के लिए, एसए को उच्चतम रैंक के "बीज" माना जाता है - इसलिए, सबसे ज्यादा घोषणा संभव है यह 7 एसए है
  • इसे ज़्यादा नहीं करना सावधान रहना यदि आपकी टीम एक बयान जीतती है, और फिर दावा की संख्या की संख्या प्राप्त करने में सक्षम नहीं है, तो इसका विरोध टीम को इतनी बड़ी संख्या में भुगतान करना होगा, जो कि पुनर्प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • आपको घोषित करने की ज़रूरत नहीं है इसके बजाय, आप घोषणा अगले व्यक्ति को दे सकते हैं। तीन खिलाड़ियों को एक के बाद एक गुजरती हैं तो अंतिम घोषणा अनुबंध जीतता है और atout- के बीज का निर्धारण करता है, तो सभी चार खिलाड़ियों को किसी भी वक्तव्य देने के बिना गुजरती हैं, आप कार्ड शफ़ल और दूसरी बार वितरित किए।
  • एक बार अनुबंध से सम्मानित होने के बाद प्रत्येक खिलाड़ी के लिए विशिष्ट अभिव्यक्तियां होती हैं। जिस व्यक्ति ने जीतने वाले वक्तव्य को बनाया है उसे "निराकरण", और उसके साथी को"मृत"। दूसरी टीम को सामूहिक रूप से "रक्षकों"। इन भावों को जानने से खेल के प्रवाह का पालन करना आसान है।
  • प्ले ब्रिज चरण 05 शीर्षक वाली छवि
    3
    पहली पकड़ शुरू होती है। अब जब कि ट्रम्प के एक बीज (या ट्रम्प कार्ड के बिना कोई बयान) खेल के लिए स्थापित किया गया है, grapples की शुरुआत खेल डिफेंडर से रजिस्ट्रार की बाईं ओर से शुरू होता है डिफेंडर अपने कार्डों में से एक को उजागर करके मेज पर रखकर चाल को "सुराग" करता है इस कार्ड के सूट लेने के लिए बीज है, जिसका मतलब है कि खिलाड़ी केवल एक ही सूट में एक उच्च मूल्य कार्ड के साथ या एक ट्रम्प कार्ड के साथ पुरस्कार जीत सकते हैं।
  • अन्य दो बीज इस पकड़ के दौरान गिनती नहीं करते।
  • एक बार जब चाल पहले कार्ड के खेल के साथ शुरू हुई तो मृत मेज पर गिर गया उसके सारे कार्ड, आम तौर पर चार कॉलम में, एक प्रति बीज मृतकों का हाथ खेल भर में कुलसचिव द्वारा खेला जाता है। रक्षक सामान्य रूप से खेलते हैं
  • मृतकों की एक विशेष भूमिका है मृत व्यक्ति घोषणापत्र के रणनीतिक निर्णयों पर टिप्पणी नहीं कर सकता, लेकिन जब वह गलती से खेल के नियमों का उल्लंघन करता है, तब वह हस्तक्षेप कर सकता है। यदि नहीं, तो गेम के दौरान निर्णायकों को फैसले छोड़ दें।
  • खिलाड़ियों को यदि संभव हो तो, गाइड कार्ड (जैक का पहला कार्ड) के समान सूट का एक कार्ड खेलना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि गाइड कार्ड के बीज फूल हैं, और आपके हाथ में एक फूल कार्ड है, तो आप इसे खेलने के लिए बाध्य हैं। यदि आपके पास कोई फूल कार्ड नहीं है, तो आप "कमी"(Ie ट्रम्प कार्ड के सूट का एक कार्ड खेलता है, बशर्ते कि यह गाइड कार्ड के सूट से अलग है) या"इनकार"(प्ले, जो कि, शेष दो बीजों में से एक का कार्ड)।
  • कटौती करके आपको चाल को जीतने का मौका मिलता है, क्योंकि ट्रम्प सूट का प्रत्येक कार्ड हर दूसरे सूट के कार्ड को धड़कता है।
  • निषेध कार्यात्मक रूप से पारित करने के समान है, और आपको पकड़ को जीतने की अनुमति नहीं देता है
  • प्लेबस स्टेप 06 नाम वाली छवि
    4
    वह अपनी पकड़ खत्म करता है और अगले एक को शुरू करता है डिफेंडर नेता कार्ड बजाता है, घोषित करने वाला मृत आदमी के हाथ से एक कार्ड खेलता है। दूसरा रक्षक तब खेलता है, और फिर घोषणाकर्ता अपने हाथ से एक कार्ड खेलता है। चार कार्ड खेला जाने के बाद, सबसे मूल्यवान कार्ड चाल को जीत लेता है, और जो भी खेलता है वह अंक के बाद स्कोर करने के लिए जैक के चार कार्ड एकत्र करता है
  • जो भी कोई चाल जीतता है वह अगले चाल के लिए गाइड कार्ड खेलता है। पहले लेने के बाद, इसलिए, उन लोगों के लिए पूर्व-स्थापित आदेश है, जिन्हें गाइड कार्ड खेलना चाहिए।
  • प्लेबस स्टेप 07 नामक छवि
    5



    खेल का अंत जब सभी 13 कुर्सियां ​​खेली जाती हैं, तो प्रत्येक टीम द्वारा जीतने वाले सॉकेट्स की संख्या जोड़ें। यदि घोषणाकर्ता की टीम ने अनुबंध को सम्मानित किया है, तो गेम जीत जाता है - अन्यथा, बचाव दल की टीम खेल जीतती है आपके द्वारा चुने गए गेम सिस्टम के आधार पर अंक असाइन करें। ट्रम्प कार्ड के बिना अनुबंध बनाने के लिए अतिरिक्त अंक दिए जाने चाहिए।
  • प्लेबस स्टेप 08 नामक छवि
    6
    अगले गेम शुरू होता है कार्ड के पूरे डेक को फेर और बाहर हाथ, फिर, प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 13 कार्ड। यह दूसरा गेम है खेल ऊपर बताए गए योजना के अनुसार जारी रहता है, जब तक टीम में से कोई खेल जीतने के लिए आवश्यक अंक हासिल नहीं करता।
  • एक त्वरित गेम बनाने के लिए, जब तक कोई टीम गिनती अंक के बजाय खेल की एक निश्चित संख्या जीतती है (उदाहरण के 3 में से 2)
  • विधि 3

    रणनीति
    प्ले ब्रिज चरण 09 नामक छवि
    1
    अक्सर खेलें पुल रणनीति के बारे में जानने के लिए हमेशा बहुत कुछ होता है सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका अक्सर खेलना है किताबें और गाइड बहुत मदद करते हैं, लेकिन अंत में खेल की भावना को विकसित करने के लिए यह अभ्यास लेता है।
  • प्ले ब्रिज चरण 10 नाम की छवि
    2
    अपने साथी को समझना सीखें आप घोषणा के दौरान अपने साथी के साथ सीधे संवाद नहीं कर सकते, लेकिन आप एक दूसरे को सिग्नल भेजने के लिए सिस्टम हैं जो आप में से प्रत्येक अनुबंध के तौर पर पसंद करेंगे। वास्तव में पहले घोषणा, अक्सर अनुबंध में वास्तव में संलग्न होने के बजाय, साथी को हाथ का सबसे मजबूत रंग के साथ संवाद करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • पार्टनर इस घोषणा का समर्थन कर सकता है एक ही घोषित सूट में अधिक आउटलेट्स (यह दर्शाता है कि वे सूट से खुश हैं) को घोषित कर, या एक और सूट घोषित करके एक अलग दृष्टिकोण सुझा कर।
  • ट्रम्प के बिना घोषणाएं अक्सर यह संकेत देती हैं कि एक व्यक्ति के पास कई आंकड़े और इक्के हैं जो कार्ड के मूल्य के आधार पर कई आउटलेट जीत सकते हैं।
  • प्ले ब्रिज चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक हाथ की ताकत का मूल्यांकन करने के लिए कार्डों को रेट करें। यदि आपको अपने हाथ की शक्ति का आकलन करने में कठिनाई हो रही है, तो आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला सिस्टम है इस प्रणाली में डेक में कुल 40 अंक हैं।
  • निम्नानुसार असाइन किया गया अंक:
  • इक्के 4 अंक के लायक हैं
  • किंग्स 3 अंक के लायक हैं।
  • क्वींस 2 अंक के लायक हैं
  • जैक या जैक 1 बिंदु के लायक हैं
  • यदि आपके हाथ में 12 या 13 अंक या अधिक है, तो यह वास्तव में एक मजबूत हाथ है
  • अभ्यास के साथ, यह स्कोरिंग सिस्टम हाथ की ताकत के संबंध में लाभदायक परिणामों की ओर अंतिम अनुबंध को निर्देशित करने के लिए उद्घाटन वक्तव्य को व्यवस्थित करने का निर्णय करेगा।
  • प्ले ब्रिज चरण 12 नाम की छवि
    4
    शुरुआत में एक साधारण रणनीति का उपयोग किया जाता है एक चाल जीतने के चार मुख्य तरीकों में से दो समझने में काफी सरल हैं और आप उन्हें तुरंत ले जा सकते हैं। अन्य दो थोड़ा और अधिक जटिल हैं, और विरोधियों के हाथों पर अप्रत्यक्ष नियंत्रण पर आधारित हैं, जो कार्ड पहले से खेला है और जो शायद, हाथ में हैं, ध्यान दें। इन दो सरल तकनीकों में से एक का उपयोग करना और इसे करने के लिए सही समय चुनना, आप अनुबंध का सम्मान करने की बाधाओं को सुधार सकते हैं (या यदि आप एक डिफेंडर हैं तो सफलतापूर्वक स्वयं का बचाव) दो विधियां इस प्रकार हैं:
  • जैक में उच्चतम कार्ड खेलें
  • एक ट्रम्प कार्ड के साथ प्रतिद्वंद्वी का एक उच्च मूल्य कार्ड मारो
  • प्ले ब्रिज चरण 13 नामक छवि
    5
    अनुबंध का सम्मान करने के लिए मृतकों का हाथ प्रबंधित करें जब आप एक कुलसचिव के रूप में पकड़ का नेतृत्व करते हैं, तो आप और मृत ट्रम्प सूट में उच्चतम कार्ड की जांच करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वह उन्हें ट्रम्प सूट में ले जाता है ये भी कहा जाता है सुरक्षित रखती है, और वे आपकी मदद कर सकते हैं कुर्सियां ​​की जांच करने में मदद करते हैं। अपने सुरक्षित सूट का एक कार्ड खेलते हैं, और फिर पकड़ की गारंटी के लिए मृत आदमी का एक कार्ड खेलते हैं।
  • एक बार जब आप पकड़ उठाते हैं, तो आप अगले एक ड्राइव करेंगे तब तक पैटर्न को दोहराएं जब तक कि आप सभी सुरक्षित पकड़ों को नहीं खेलते हैं।
  • याद रखें, आपको गेम को जीतने के लिए केवल अनुबंध का सम्मान करने की जरूरत है, परिणामस्वरूप, आप जो भी सुरक्षित शिकार कर सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि आवश्यक हो तो सरल शुरुआत करें ब्रिज कई गेमों में से एक है जिसे "बनाने की गुर" के रूप में जाना जाता है श्रेणी में अन्य खेलों में हुकुम, दिल और शिखर शामिल हैं यदि आपको पहली बार में पुल मुश्किल लगता है, तो इस श्रेणी में एक और गेम सीखना आपको बेहतर समझने में मदद करेगा।
    • शब्दों को याद रखना पुल कई विशिष्ट शर्तों का उपयोग करता है शुरुआत में यह उन्हें अनदेखा करना और अधिक सामान्य अभिव्यक्ति का उपयोग करना आसान लग सकता है, लेकिन यह लंबे समय तक भ्रमित हो सकता है। ब्रिज जार्गन जानने के लिए समय निकालें और खेल अधिक पूरा हो जाएगा।
    • विशेषज्ञ खिलाड़ियों के साथ अभ्यास करें पुल पर अच्छा बनने के लिए, कई सालों से खेल रहे लोगों से सबक लेने से ज्यादा कुछ ज्यादा उपयोगी नहीं है। एक पुल क्लब के लिए अपने शहर में खोज करें, और / या टूर्नामेंट में आप भाग ले सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com