कैसे साइकिल का आकार चुनने के लिए

गलत आकार का साइकिल केवल अकुशल और धीमी गति से नहीं है, बल्कि यह दोहराए जाने वाले आंदोलन की चोटों के कारण भी हो सकता है और इष्टतम नियंत्रण को रोक सकता है। सौभाग्य से, आपके लिए सही माध्यम ढूंढना मुश्किल नहीं है सभी मापों का पता लगाने और कुछ मॉडलों का प्रयास करने के लिए धैर्य से खुद को बांधाएं: अंत में आपको वह व्यक्ति मिलेगा जो आपको आराम से और शैली में सवारी करने देगा।

कदम

विधि 1

फ्रेम को मापें
आकार एक बाइक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
याद रखें कि आपको बाइक का इस्तेमाल करने के तरीके के आधार पर सही फ्रेम खरीदना होगा। फ़्रेम साइकिल की धातु संरचना है, और हैंडलर्स, काठी और पैडल के विपरीत, यह समायोज्य नहीं है। इस कारण से, साइकिल खरीदने पर विचार करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण तत्व है बाजार में कई मॉडल होते हैं, और उनका आकार उपयोग के प्रकार के अनुसार बदलता है। हालांकि, पता है कि इतने सारे फ़्रेम कॉन्फ़िगरेशन हैं, क्योंकि कई साइकिल निर्माता हैं, प्रत्येक कार्य के साथ "विशेषज्ञ"। किसी भी मामले में, अधिकांशतः फ़्रेम के आकार से आप इच्छित उपयोग को समझते हैं:
  • सड़क बाइक वे शहर यात्रा, फिटनेस और रेसिंग के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल होते हैं। सामान्य रूप से फ्रेम, एक बड़े उल्टे समद्विबाहु त्रिकोण का आकार होता है जिसका आधार (क्षैतिज ट्यूब) जमीन के समानांतर होता है। रेसिंग साइकिलों में लगभग हमेशा छोटे फ़्रेम होते हैं, जबकि यात्रा साइकिल या शहर की शिफ्ट में बड़ी संरचनाएं होती हैं रोड लें फ़्रेम को सेंटीमीटर में मापा जाता है।
  • माउंटेन बाइक वे गुरुत्वाकर्षण का एक निचला केंद्र हैं जो साइकलिस्ट के संतुलन को सुनिश्चित करते हैं क्योंकि वह जड़, चट्टानों और कीचड़ के साथ किसी न किसी ट्रेल्स पर यात्रा करते हैं। फ़्रेम के मध्य त्रिकोण में एक अधिक जटिल आकार होता है, साथ में क्षैतिज ट्यूब काठी की ओर झुका हुआ होता है। माउंटेन बाइक फ़्रेम को इंच में मापा जाता है।
  • क्रूजर बाइक वे स्पष्ट रूप से अमेरिकी और रेट्रो प्रेरित मॉडल हैं, आकार फ़्रेम के साथ "एस" कि एक सीधे मुद्रा की अनुमति दें हैंडलर सीट से अधिक है और पैडल थोड़ा उन्नत है, ताकि शहर के चारों ओर घूमते समय अधिकतम आराम की अनुमति हो। कुछ उन्हें फोन करते हैं "शहर बाइक" या "समुद्र तट से" - यहां तक ​​कि अगर इटली में शब्द का शब्द शहर बाइक का मतलब पर्वत बाइकिंग के समान है (लेकिन कम चरम)। क्रूजर लंबी दूरी के लिए उपयुक्त नहीं हैं। मापन के सही साधन खोजना, इस मामले में, सटीक उपायों की तुलना में आराम और व्यक्तिगत स्वाद का मामला अधिक है।
  • बच्चों के लिए बाइक उनके पास छोटे तख्ते हैं, जो माउंटेन बाइक के समान है, जो इनको अनुमति देते हैं "शिशु साइकिल चालक" गुरुत्व के कम केंद्र के लिए संतुलन बनाए रखने के लिए वे स्वयं बच्चों के विकास के अनुकूल होने के लिए कई बदलावों को उधार देते हैं। वे पहिया आकार के अनुसार वर्गीकृत हैं
  • आकार एक बाइक चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने घोड़े को मापें, क्योंकि यह एक बाइक की खरीद के लिए सबसे महत्वपूर्ण मूल्य है. 15 सेंटीमीटर चौड़े पैरों के साथ अच्छी तरह से बने आसन इस बिंदु पर आप दूरी को माप सकते हैं जो आपके पैर को गले से अलग करती है, जहां पैर श्रोणि से मिलता है। इस उपाय के बारे में सोचें जैसे कि आपके जीन्स की आंतरिक सिलाई। पैर और सीट के एकमात्र के बीच की दूरी को जानने के लिए यह महत्वपूर्ण है अगर आप पहाड़ की बाइक का चयन कर रहे हैं, तो इंच की कीमत (1 इंच = 2.54 सेंटीमीटर) को चालू करें, जब आप सड़क बाइक खरीदना चाहते हैं तो सेंटीमीटर में इसे छोड़ सकते हैं। सटीक होना, निम्नानुसार आगे बढ़ें:
  • एक कठिन कवर के साथ एक मोटी किताब प्राप्त करें और "सवारी" उसकी पीठ, जैसे कि यह बाइक की सीट थी।
  • खड़े हो जाओ और किताब के शीर्ष और मंजिल के बीच की दूरी को मापें।
  • आकार एक बाइक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    रेसिंग बाइक के कॉलम की लंबाई की गणना करने के लिए घोड़े के मूल्य का उपयोग करें। घोड़े की दूरी है कि आप स्तंभ सैद्धांतिक रूप से आप के लिए अधिक उपयुक्त (स्तंभ ट्यूब कि सीट के लिए पैडल मिलती है) की लंबाई उत्पाद के लिए सेंटीमीटर 0,67- में पाया है गुणा करें।
  • स्तंभ की लंबाई की गणना की जाती है, भले ही हमेशा नहीं, क्रैंक के केंद्र से ट्यूब के ऊपरी किनारे तक।
  • ध्यान रखें कि यह पहचान केवल एक संदर्भ मान है, क्योंकि आपको बाद में परिवर्तन करने की आवश्यकता होगी
  • आकार एक बाइक चरण 4 नामक छवि
    4
    घोड़े के मूल्य के लिए पर्वत बाइक के क्षैतिज ट्यूब की लंबाई की गणना करें। 0.67 से पतलून (इंच में व्यक्त) की अंदरूनी सीवन की लंबाई गुणा, तो 4 या 5 इंच घटाना सैद्धांतिक रूप से सही क्षैतिज ट्यूब लंबाई के मान की जानकारी। पर्वत बाइक में यह क्षैतिज ट्यूब संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए बेहतर है और स्तंभ नहीं है, क्योंकि बाद में वाहन के निर्माता के अनुसार बहुत कुछ बदलता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके घोड़े की माप 33 इंच है, तो आप एक लंबे शीर्ष ट्यूब 17.5 इंच (17.75 उन लोगों द्वारा आसानी से मिल नहीं हैं) क्योंकि साथ एक मोटर साइकिल की जरूरत है:
    33" x 0.67 = 21.75"
    21,75" - 4" = 17.75
  • लापियर के रूप में विशेष साइकिल निर्माता & NeilPryde बहुत विशिष्ट ज्यामिति के साथ फ़्रेम को अलग-अलग गणना की आवश्यकता होती है इस मामले में, घोड़े के मूल्य को 0.62 से बढ़ाएं (और 0.67 नहीं)।
  • कुछ पहाड़ बाईकर्स अभी भी कॉलम के मूल्य पर भरोसा करना पसंद करते हैं, बस सड़क मॉडल की तरह। यदि दुकान के मालिक आप सीट ट्यूब के आकार के अनुसार अपने साधनों को वर्गीकृत करते हैं, तो वह 0.185 द्वारा घोड़े के मूल्य को गुणा करता है। प्राप्त उत्पाद काठी और केंद्र के बीच की सिफारिश की दूरी का प्रतिनिधित्व करता है (परिपत्र तत्व जिसके लिए पेडल तय होते हैं)।
  • आकार एक बाइक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब बच्चों के लिए बाइक लेते हैं, तो एक संदर्भ के रूप में पहिया आकार ले लो। अधिकांश बच्चे मॉडल अपने विकास चरणों के अनुकूल होने और हर साल एक नए वाहन खरीदने के बोझ से बचने के लिए समायोज्य हैं। उस ने कहा, एक सरल और सुरक्षित सवारी सुनिश्चित करने के लिए बाइक को अपने बच्चे के माप के लिए अनुकूल होना चाहिए।
  • लंबा बच्चा 71-96 सेमी: 12-इंच पहिया
  • 96-122 सेंटीमीटर लंबा बच्चे: 16 इंच का पहिया
  • बच्चे 122-152 सेमी लंबा: 20-इंच पहिया
  • आकार एक बाइक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    फ्रेम की कोशिश करने से पहले पैरों की लंबाई तक अपनी स्थिति को अनुकूलित करने के लिए सीट की ऊंचाई समायोजित करें यह काठी की ऊँचाई को बदलने में मुश्किल नहीं है, ताकि यह आपके लिए सही हो, और यदि यह तत्व समायोजित नहीं किया गया हो तो भी सही फ्रेम अयोग्य लग सकता है। सीट बढ़ाइए, जब पेडल रोटेशन के सबसे निम्न बिंदु पर होता है, तो आपके घुटने थोड़ा मोटा है और तना नहीं। जब आप सवारी कर रहे हों तब भी बाइक को रखने के लिए किसी मित्र या दुकान सहायक से पूछें। पेडल रोटेशन के 6 बजे पैर को रोककर पीछे की ओर पेडल करें और जब तक घुटने थोड़ी सी मुड़े न हों तब तक काठी की ऊंचाई को बदल दें।
  • यह बहुत दुर्लभ है कि पिछले व्यक्ति ने बाइक की कोशिश की है, जो आपके लिए सही ऊंचाई पर काठी की तैयारी कर चुकी है, इसलिए आपको यह समझने से पहले ही इसे बदलना होगा कि फ्रेम गलत है।
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक पेडल स्ट्रोक के साथ अपने कूल्हों को प्रभावित नहीं करते हैं या नहीं ले जाते हैं, अन्यथा आपका पैर बहुत कम हो जाएगा और आपकी साइकिल कॉन्फ़िगरेशन सही नहीं होगा।
  • आकार एक बाइक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    खोजें "पहुंच" आपके लिए अधिक उपयुक्त। वहाँ पैडल (या बल्कि उनके क्षैतिज प्रक्षेपण) और हैंडल के बीच सही दूरी खोजने के लिए विचार करने के लिए कई कदम उठाए जाते हैं, लेकिन अंत में सब कुछ एक भी सलाह में हल हो गई है: बाइक है कि और अधिक सुविधाजनक है चुनें। आप बता सकते हैं कि पहुंच आपके निर्माण के लिए सही है अगर:
  • आप आराम से हर लीवर (गियरबॉक्स और ब्रेक्स) का उपयोग कर सकते हैं
  • कोहनी थोड़ा झुकाव है
  • आप अपनी पीठ झुकने के बिना कमर के स्तर पर झुका करके हैंडलर्स तक पहुंच सकते हैं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, जो लोग साइकिल का उपयोग शहर के चारों ओर पाने के लिए और कुछ क्षेत्रों, एक उच्च बार और सीट के पास पसंद करते हैं, जबकि साइकिल चालकों एगोनिस्ट पसंद करते हैं "खिंचाव" हैंडलर्स की ओर
  • आकार एक बाइक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8



    खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले, उस फ्रेम के साथ टेस्ट ड्राइव लें, जिसे आपको सुझाया गया है प्रत्येक व्यक्ति का एक अलग शरीर होता है, और पैर, हथियार और धड़ के बीच का अनुपात अलग-अलग फ्रेम की आवश्यकता होती है ताकि अच्छे आराम सुनिश्चित हो सकें। घोड़े का मूल्य केवल एक संदर्भ है जिसका उपयोग आपको एक प्रारंभिक फ्रेम की पहचान करने के लिए करना चाहिए और फिर प्रयासों और परीक्षणों के साथ आगे बढ़ना चाहिए। सही सैद्धांतिक आकार की तुलना में एक बड़ा और एक छोटी सी फ्रेम आज़माएं यदि आप दो आकारों के बीच अनिर्णीत होते हैं और दोनों वैध लगते हैं, तो पेडलिंग की अपनी शैली का मूल्यांकन करें:
  • छोटे मॉडल आमतौर पर हल्के होते हैं और अधिक मानेवायुबल होते हैं हालांकि, अंतर बहुत छोटा है और अगर आपको लगता है कि भविष्य में बाइक थोड़ा असहज है, तो आप बड़े बदलाव नहीं कर पाएंगे। साइकिल चालकों और ऑफ-रोड साइकिल चालक छोटे फ्रेम पसंद करते हैं
  • बड़े मॉडल में अधिक पहुंच हो सकती है जो आपको बहुत ज्यादा फैलाने के लिए मजबूर करता है। हालांकि, यदि आप नोटिस करते हैं कि उपयोग के दौरान यह आवश्यक है, तो आप इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कस्टमाइज़ करने के लिए हैंडलर की इच्छा को बढ़ा सकते हैं और कम कर सकते हैं। जो लोग शहर के चारों ओर यात्रा करने के लिए साइकिल का उपयोग करते हैं, वे बड़े, आरामदायक मॉडल पसंद करते हैं।
  • साइज एक बाइक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    यदि आप स्वयं बाइक का परीक्षण नहीं कर सकते, तो एक ऑनलाइन माप गाइड का उपयोग करें। यद्यपि वे संपूर्ण उपकरणों से दूर हैं, क्योंकि वे आपके शरीर की विशिष्टता को ध्यान में नहीं रखते हैं, ये मार्गदर्शिका फ्रेम आकार के विकल्प में काफी उपयोगी साबित हुई हैं। आप अपने खोज इंजन के बार में शब्द डालने से उन्हें ऑनलाइन खोज सकते हैं "पर्वत बाइक फ्रेम कैलकुलेटर / रेसिंग / बीएमएक्स / बच्चे का"। ज्यादातर मामलों में आपको अपनी ऊंचाई, घोड़े का आकार और बाइक के इस्तेमाल के स्थान को भी दर्ज करना होगा, लेकिन अंत में कैलकुलेटर आपको एक फ़्रेम की एक श्रृंखला का प्रस्ताव देगा जिसे आपको प्रयास करना चाहिए।
  • आकार एक बाइक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    याद रखें कि आराम सबसे महत्वपूर्ण बात है हर व्यक्ति अलग है, यदि आप बाइक पर सहज महसूस न करें - सिद्धांत में - "चाहिए" उपयुक्त हो, तो आपको फ्रेम के आयामों का पुनः मूल्यांकन करना होगा। विभिन्न आकारों के मॉडलों को आज़माएं और जब तक आप आदर्श कॉन्फ़िगरेशन नहीं मिलते हैं तब तक हैंडल और काठी की स्थिति को बदलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • अधिक सटीक मूल्यांकन के लिए प्रत्येक दो दिनों के लिए कई बाइक किराए पर लें
  • क्लर्क स्टोर करने के लिए बात करें, भले ही यह एक ऑनलाइन रिटेलर है (ग्राहक सेवा नंबर की तलाश करें)। उन समस्याओं के बारे में उन्हें बताएं जिनके साथ आप मुठभेड़ करते हैं और उनके साथ संभावित कारणों का मूल्यांकन करते हैं।
  • विधि 2

    परिवर्तन करें
    साइज एक बाइक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    याद रखें कि आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए वास्तव में बाइक को अनुकूलित करने के लिए सीट की ऊंचाई और हैंडल बदलने की आवश्यकता है। सही फ्रेम खरीदना सिर्फ नौकरी का पहला हिस्सा है एक मसौदा के रूप में उपायों के बारे में सोचो, एक दिशानिर्देश जिसे आपको बाद के सभी परिवर्तनों के लिए पालन करना चाहिए। जाहिर है आपको यह सुनिश्चित करने से पहले बहुत सारे विवरणों का ध्यान रखना होगा कि सब कुछ एकदम सही है।
  • आकार एक बाइक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप अपने घुटने में दर्द महसूस करते हैं, तो सीट की ऊंचाई को थोड़ा बदल दें। यहां तक ​​कि अगर आपको बाइक खरीदने से पहले इस पैरामीटर को समायोजित करना चाहिए, तो वाहन को वास्तव में आरामदायक बनाने के लिए छोटे बदलाव आवश्यक हो सकते हैं। पेडल पर केवल अगली पैर को आराम करने के लिए याद रखें और प्रत्येक पेडल स्ट्रोक के साथ कूल्हों के साथ लहरों के लिए नहीं।
  • यदि आपके घुटने के पीछे दर्द होता है, तो पेडल के आस-पास, सीट बहुत अधिक है इसे 1-2 सेमी से कम करें
  • यदि आप घुटने के सामने दर्द महसूस करते हैं, तो सीट बहुत कम है और आपको इसे 1-2 सेंटीमीटर ऊपर उठाना होगा
  • आकार एक बाइक चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे और हैंडलर के बीच की दूरी बदलने के लिए काठी की फ़ीड को समायोजित करें। सीट के नीचे बोल्ट को ढीला करें और इसे आगे बढ़ाएं या कई सेंटीमीटर पीछे जाएं। इसे सही ढंग से स्थिति में रखना सुनिश्चित करें, ताकि आप आसानी से हैंडलर तक पहुंच सकें।
  • यदि सीट सही स्थिति में है, तो आप हैंडलर्स खींचने के बिना पैडल पर खड़े हो सकते हैं।
  • यदि आपको उठने में कठिनाई हो रही है, तो अपनी उंगलियों में संभालकर या सुन्न लगने पर, सीट बहुत पीछे है।
  • यदि आपको डाउनहिल में चलने में समस्याएं और / या दर्द का सामना करना पड़ रहा है, तो सीट बहुत दूर है
  • आकार एक बाइक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    जमीन के समानांतर सीट के साथ बाइक का इस्तेमाल करना शुरू करें। एक बढ़ई के स्तर का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए करें कि यह बिल्कुल स्तर है ताकि आपका वजन समान रूप से वितरित किया जा सके। कुछ लोग थोड़ा झुका हुआ सीट पसंद करते हैं, लेकिन स्तर के स्तर पर एक के साथ शुरू करना हमेशा अच्छा होता है। हालांकि, अगर आपको असुविधा होती है तो आप इन सुझावों का पालन कर सकते हैं:
  • आमतौर पर महिला सीट की ओर झुकाव थोड़ा नीचे की ओर पसंद करते हैं।
  • पुरुष एक दुख की बात ढलान वाली पिछली सीट पसंद करते हैं।
  • कोण को बदलने के लिए सीट के किनारे बोल्ट को ढोना। यह एक बहुत सरल और सुविधाजनक है, और झुकाव को बदलने के बाद, इसे फिर से लॉक करना याद रखें। कुछ पुराने मॉडलों में दो समायोजन पागल होते हैं और आपको एक को कसकर करना पड़ता है और एक ही समय में दूसरे को एक स्विंग की तरह काठी के झुकाव को बदलने के लिए छोड़ देना पड़ता है।
  • साइज एक बाइक चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    आराम से बाइक की सवारी करने के लिए हैंडलर की स्थिति को समायोजित करें. आपको यथासंभव आराम से सवारी करना चाहिए, इसलिए परिवर्तन अलग-अलग होकर अलग-अलग होंगे आप निचले हिस्से में दर्द का सामना किए बिना वाहन को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए। अधिकांश शुरुआती हैंडलर्स को पसंद करते हैं, जैसा कि काठी के समान है, जबकि साइकिल चालक जो सड़क पर दौड़ते हैं या पहाड़ बाइक का इस्तेमाल करते हैं, वे हैंडलर्स को सीडल से 3-5 सेंटीमीटर कम पसंद करते हैं। कोहनी को थोड़ा मोटा होना चाहिए और उंगलियों को धीरे-धीरे हैंडलर पर रखा जाना चाहिए, जैसे कि वे पियानो को स्वतंत्र रूप से खेल सकते हैं। हैंडलर की स्थिति चार तत्वों द्वारा निर्धारित की जाती है:
  • क्षैतिज ट्यूब की लंबाई: यह काठी और संभाल के बीच की दूरी है यह मान आपके द्वारा चुने गए फ़्रेम के प्रकार से संबंधित है, और जब तक आपके पास बहुत ही असंगत शरीर (पैरों के संबंध में बहुत लंबा या लघु छाती) नहीं है, तो इसे ठीक कर दिया जाना चाहिए यदि आप अपने लिए सही फ्रेम खरीदते हैं
  • स्टीयरिंग ट्यूब की लंबाई: यह दूरी है जो कि हैंडलर्स से क्षैतिज ट्यूब को अलग करता है। अधिक स्टीयरिंग जितना अधिक हैंडलर्स काठी से दूर हैं एक स्टीयरिंग ट्यूब की लागत 20 से 150 यूरो के बीच होती है और यह आपके पहले आकार में से एक है जिसे आप अपने बस्ट को फ्रेम के अनुकूल करते हैं। जब स्टीयरिंग लंबा है, तो आपको आगे अधिक वायुगतिकीय पद लेने के लिए आगे बढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है, जबकि कम होने पर आप अपनी पीठ उठाकर और अधिक आराम से मुद्रा के साथ रह सकते हैं।
  • हैंडलबार कोण: स्टीयरिंग ट्यूब की लंबाई की परवाह किए बिना इस पैरामीटर को बदला जा सकता है ऐसा करने के लिए आपको उस बिंदु पर स्थित चार बोल्टों को ढंकना चाहिए जहां स्टीयरिंग को हैंडलर पर तय किया गया है, और आपकी वरीयताओं के अनुसार उत्तरार्द्ध को झुकाएं। यह 3-7 सेंटीमीटर तक संचालन की स्थिति को बदलने के लिए एक आदर्श विधि है - आराम से ड्राइविंग पर एक बड़ा प्रभाव है।
  • हैंडलबार ऊंचाई: यह केवल उस बिंदु पर धातु स्पक्र्स जोड़कर या निकालने के द्वारा संशोधित किया जा सकता है जहां स्टीयरिंग फ़्रेम पर तय की गई है आगे बढ़ने के लिए, स्टीयरिंग से ऊपर के अखरोट को ढंकना और फिर दो बोल्ट जो फ्रेम में स्टीयरिंग को सुरक्षित करते हैं। इस बिंदु पर आप हैंडलर को निकाल सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार स्पकार्स को निकाल सकते हैं या निकाल सकते हैं। ये कम से कम बदलाव हैं, क्योंकि कई स्पेसर वाशर लगाने के लिए कहीं ज्यादा जगह नहीं है।
  • टिप्स

    • एक साइकल का इस्तेमाल करना बहुत आसान है जो कि बहुत छोटा है, इसलिए यदि आप दो उपायों के बीच दुविधा में नहीं होते हैं, तो बड़ा खरीद लें। छोटे बाइक अधिक ज़ोरदार होते हैं और जोड़ों के लिए चोट लग सकते हैं।
    • माउंटेन बाइक आकार अक्सर इंच में प्रदर्शित होते हैं, जबकि रेसिंग बाइक के उन सेंटीमीटर में होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com