हैंडलबार को कैसे समायोजित करें

संभाल पट्टी की सही स्थिति साइकिल चालक को संपूर्ण आराम की गारंटी देती है और उसे सड़क पर और गंदगी के पटरियों पर इष्टतम प्रदर्शन पर अपने हाथ की कोशिश करने देती है। बच्चों की साइकिलें अपने विकास के अनुकूल होने के लिए प्रति वर्ष समायोजित की जानी चाहिए। सौभाग्य से, आप सभी की जरूरत है एलेन wrenches का एक सेट और 5-10 मिनट पूर्णता के लिए handlebar की स्थिति को बदलने के लिए।

कदम

विधि 1

एकीकृत स्टीयरिंग सेट के साथ हैंडलबार
छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें चरण 1
1
इस तरह के हैंडलर खुद को कई समायोजनों के लिए उधार नहीं देता है बिना किसी बाइक पर बोझ से बचने के लिए, स्टीयरिंग के कई सेट (एल-आकार वाले भाग जो कि संभाल के केंद्र में स्थित है और इसे फ्रेम में बढ़ाता है) में बहुत नाटक नहीं है यदि आप इस तरह के हैंडलर में पर्याप्त परिवर्तन करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि किसी विशेष स्टोर में एक नई स्टीयरिंग खरीदना है। यदि आपकी बाइक के साथ आराम से आपको गंभीर समस्याएं हैं, उदाहरण के लिए आप हैंडलबर्स तक नहीं पहुंच सकते हैं या यह बहुत करीब है, तो आपको कम या ज्यादा स्टीयरिंग खरीदने पर विचार करना होगा।
  • एकीकृत स्टीयरिंग सेट के साथ हैंडलर्स को ऊपर और दो छोटे के बीच में एक बड़ा बोल्ट होता है जो इसे लॉक करते हैं। यदि आपकी बाइक में धातु का एक टुकड़ा है जो फ्रेम को हेंड-बार्स से जोड़ता है, तो आपके पास एक थ्रेडेड या मानक स्टीयरिंग है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें चरण 2
    2
    अपने आराम के अनुसार संभाल बाड़ की ऊंचाई को समायोजित करें और न मानें सैद्धांतिक ऊंचाई के अनुसार "सही"। शरीर को आकलन करें जहां हैंडलर्स को स्थान दिया जाना चाहिए। तुम्हारी पीठ तुला या तुला नहीं होनी चाहिए, और आपके हाथ को कोहनी पर थोड़ा मोटा होना चाहिए। हालांकि, महत्वपूर्ण बात यह है कि बाइक पर आरामदायक आसन होना चाहिए। किसी दोस्त से सीधे बाइक को पकड़ने के लिए कहें, जब आप जांघों में माउंट करते हैं और हैंडलर्स की कोशिश करते हैं, तो जांघों के बीच सामने वाले पहिया को अवरुद्ध करें। भले ही क्या यह एक सड़क मॉडल या पर्वत बाइक है:
  • दौड़ में भाग लेने वाले साइकिल चालकों को कम डंबेल का उपयोग करना चाहिए, ताकि वे एक सीढ़ी और वायुगतिकीय स्थिति को मान सकें। इस मामले में सीट के स्तर से नीचे 5-10 सेंटीमीटर नीचे हँडलर होना चाहिए।
  • जो लोग छोटी यात्रा के लिए या केवल अपने खाली समय के लिए बाइक का उपयोग करते हैं, उन्हें सीट या उच्चतर के रूप में एक ही ऊंचाई पर हैंडलर रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें चरण 3
    3
    ऊर्ध्वाधर तनाव स्कूव को खोलते हुए ऊपरी स्टीयरिंग टोप को हटा दें जहां स्थित स्टीयरिंग फ्रेम को पूरा करता है। एलन रिंच लें और इस बोल्ट को हटा दें जो फ्रेम से जुड़ी हैंडल रखता है। यह कदम विनियमन के लिए आवश्यक है। लंबी पेंच निकालें और टोपी को हटा दें - इस पल के लिए दोनों टुकड़ों को एक सुरक्षित स्थान पर एक तरफ रख दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें
    4
    स्टीयरिंग के किनारे पर बोल्ट खोलें। फिर आपको एलन रिंच का उपयोग करना होगा। बोल्ट हैंडलर्स को निकालने और फ़्रेम से स्टीयरिंग के लिए आवश्यक स्टीयरिंग कॉलम के पास स्थित हैं - काठी-बार के निकटतम।
  • एडजस्ट हैंडलेबर्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    साइकिल फ्रेम से स्टीयरिंग ट्यूब निकालें धीरे-धीरे हैंडलर्स को तोड़कर, बहुत सावधान रहें, डबल्स और ब्रेक से कनेक्ट होने वाले केबलों को फाड़ या मोड़ना न करें। केबल हमेशा खेल का एक सा है, लेकिन, सुरक्षा के लिए, आपको बाइक को किसी मेज या कुर्सी पर ले जाना चाहिए और धीरे-धीरे फ्रेम के करीब हैंडलर्स को जगह दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें चरण 6
    6
    हेलनबार को वांछित ऊंचाई पर लाने के लिए स्पेसर वाशर जोड़ें या निकालें। ये अंगूठियां एकमात्र ऐसी चीज हैं जिन्हें आप एकीकृत स्टीयरिंग गियर के साथ एक हैंडल की ऊंचाई बदलना चाहते हैं। ये छोटे वाशर हैं जो आपको हाथ के आराम को बढ़ाने या कम करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, याद रखें कि स्टीयरिंग के आधार पर पतला तत्व और इसे फ्रेम में जोड़ता है गेंद बेयरिंग की टोपी है और इसे हटाया नहीं जा सकता.
  • यदि आप हैंडलर्स उठाते हैं तो आप साइकिल की दुकान पर सभी आवश्यक स्पेक्र्स खरीद सकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें 7
    7
    स्पार्स पर स्टीयरिंग स्लाइड करें अभी के लिए, आपको हैंडलर्स को पूरी तरह से संरेखित करने की चिंता नहीं है। यदि आप वाशर को अलग कर देते हैं, उन्हें स्टीयरिंग व्हील पर डालते हैं, तो आप उन्हें नहीं खोएंगे - शीर्ष कैप और तनाव पेंच उन्हें कवर करेंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एडजस्ट हैंडलेबर्स चरण 8
    8
    ऊपरी टोपी डालें और हाथ कसने से फिर से तनाव पेंच करें। इसे कसकर ठीक करने की आवश्यकता नहीं है, जोड़े कि आप एक हाथ से प्रभावित कर सकते हैं पर्याप्त से अधिक है यह स्क्रू या बोल्ट हैंडल के पार्श्व आंदोलनों में हस्तक्षेप नहीं करता, इसलिए आप संरेखण के साथ आगे बढ़ने से पहले इसे कस कर सकते हैं।
  • यदि आप कुछ नाजुक भागों के साथ काम कर रहे हैं, जैसे कार्बन फाइबर फ्रेम, तो आपको एक मिलना चाहिए टोक़ रिंच, तो आप कुछ भी नहीं तोड़ने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं
  • सुनिश्चित करें कि हैंडल स्वतंत्र रूप से मुड़ता है - यदि नहीं, तो स्टीयरिंग तरल रिटर्न तक थोड़े से तनाव पेंच को ढका दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें चरण 9
    9
    फ्रंट पहिया से स्टीयरिंग संरेखित करें बाइक के ऊपर, पैरों के बीच के फ्रेम के साथ खड़े हो जाओ, और फ्रंट व्हील लॉक करें ताकि यह बिल्कुल सीधे आगे हो। एक आंख बंद करें और हैंडलर को समायोजित करें ताकि केंद्रीय तत्व पूरी तरह से सामने के पहिये से गठबंधन कर सकें। वाहन का उत्कृष्ट नियंत्रण करने के लिए, इन दो तत्वों को लाइन में होना चाहिए
  • यदि आपको संभालने में कठिनाई हो रही है, तो पासा को एक चौथाई मोड़ कसने के लिए, ताकि घुमाए जाने की प्रवृत्ति को थोड़ा अवरुद्ध कर दें। हालांकि, इस स्तर पर, हैंडलर को अभी भी पहिया से स्वतंत्र रूप से चलना चाहिए।
  • जब आप संरेखण से संतुष्ट हैं, तो पासा को कस लें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें 10
    10
    फ्रंट एक्सल के संरेखण की जांच करें याद रखें कि यह नाम पूरे समूह को इंगित करता है जो बाइक को चालू करने की अनुमति देता है (हैंडलर्स, स्टीयरिंग, कांटा और फ्रंट व्हील)। तनाव पेंच से प्रारंभ करें जो फ्रेम को स्टीयरिंग को ठीक करता है और यह संरेखण की बारी-बारी करने की क्षमता को प्रभावित करता है, पैरों के बीच की बाइक फ्रेम के साथ खड़े रहें और फ्रंट ब्रेक लीवर खींचें। पहिया को आगे पीछे और पुश करें, यदि आप असामान्य आंदोलनों और अपने हाथों के नीचे लहराते हुए समझते हैं, तो आपको बोल्ट को कसकर करना होगा, पहले तनाव वाले और फिर पार्श्व वाले। फिर आगे सत्यापन करने के लिए आगे बढ़ें।
  • यदि आप स्टीयरिंग को बदलने में कोई बाधा देखते हैं या आपको लगता है जैसे आप हैं "प्रतिरोध के अंक", फिर थोड़ा ऊपर बोल्ट ढीला।
  • विधि 2

    थ्रेडेड स्टीयरिंग सेट के साथ हैंडलबार
    छवि शीर्षक शीर्षक एडजस्ट हैंडलेबर्स चरण 11
    1
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपकी बाइक लड़ी पिरोया स्टीयरिंग के एक सेट के साथ फिट है या नहीं। इस मामले में स्टीयरिंग धातु का एक टुकड़ा है जो फ्रेम से बाहर आता है, आगे झुकता है और फिर हैंडलर्स को जोड़ता है उस बिंदु पर स्टीयरिंग के आधार पर एक बड़ा अखरोट होता है जहां वह फ्रेम से बाहर आता है और जो इसे ठीक करता है, जबकि ऊपरी भाग में ऊर्ध्वाधर बोल्ट है। इस तरह के स्टीयरिंग को विनियमित करना मुश्किल नहीं है और केवल एक गियरशफ्ट, निश्चित गियर और पुराने मॉडलों के साथ बाइक पर बहुत आम है।
    • कुछ बाइकों के आधार पर हेक्सागोनल अखरोट नहीं है, लेकिन केवल ऊर्ध्वाधर बोल्ट।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें 12
    2



    स्टीयरिंग कॉलम के शीर्ष पर स्थित बोल्ट को ढोना। यह ऊर्ध्वाधर दिशा में है और फ्रेम को स्टीयरिंग को ठीक करने के लिए आवश्यक दबाव बनाता है। इसे ढीला करने के लिए एलेन रिंच का उपयोग करें, आपको इसे पूरी तरह से खींचने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें 13
    3
    एक रिंच के साथ, आधार पर अखरोट खोलें। आपको उस बड़े को अनलॉक करना होगा "अंगूठी" स्टीयरिंग के आधार पर स्थित, जहां वह बाइक फ्रेम में प्रवेश करती है- इस ऑपरेशन के लिए रिंच का इस्तेमाल होता है
  • एडजस्ट हैंन्डलेबार चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    फ्रेम से हैंडलर निकालें आपको संभवतः इसे थोड़ा बारी बारी से करना होगा और इसे ले जाने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपकी बाइक नई है, तो स्टीयरिंग ट्यूब पर एक निशान का पता लगाने के लिए मैनहेयर की मूल स्थिति (मार्कर का उपयोग करें) को परिभाषित करें, या दूरी का पता लगाएं, अगर आपको पुराने सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि समायोजित करें
    5
    स्टीयरिंग को साफ और थोड़ा ढक लेना। यह साबुन और पानी का उपयोग कर किसी भी गंदगी अवशेष को समाप्त कर देता है और फिर एक पुरानी चीर के साथ स्तंभ को सूखता है। फ्रेम में लॉकिंग से स्टीयरिंग को रोकने के लिए, 5-8 सेंटीमीटर तल में अपने पूरे परिधि के साथ विरोधी जब्त करें लागू करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एडजस्ट हैंन्डेलबार चरण 16
    6
    जब आप हैंडलर्स की नई स्थिति का निर्णय लेते हैं, तो उस साइकल का उपयोग करने पर विचार करें। वास्तव में, हैंडलर की सही ऊँचाई बाइक के प्रकार पर निर्भर करती है और आप इसका उपयोग कैसे करना चाहते हैं। उस ने कहा, आपकी पहली चिंता आराम है आपको ऐसी स्थिति में हैंडलर रखना होगा जो आपको एक आरामदायक आसन और हर समय बैठे रहने की अनुमति देता है।
  • सड़क बाइक: रेसिंग बाइक के हैंडलर्स काठी से थोड़ा कम होना चाहिए, सवार को एक वायुगतिकीय स्थिति और उच्च गति पर अधिक नियंत्रण की अनुमति दें।
  • माउंटेन बाइक: इन मॉडल पर हैंडल सीट की तुलना में कम है। यह आपको गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को कम करने और बिना फोकस सतहों से निपटने के लिए शेष राशि को बेहतर बनाने की अनुमति देता है।
  • क्रूजर या शहर-बाइक: इस मामले में हेन्डलर काठी से थोड़ा अधिक है, थकान को कम करने और अधिकतम आराम प्रदान करने के लिए
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें 17
    7
    वांछित ऊंचाई पर स्टीयरिंग व्हील को फिर से डालें, आधार पर हेक्सागोन अखरोट को बंद करें और अंत में ऊर्ध्वाधर बोल्ट। आप मैन्युअल कसने के लिए खुद को सीमित कर सकते हैं, विशेष रूप से बोल्ट के संबंध में आपको बोल्ट को बहुत ज्यादा कसने की ज़रूरत नहीं है, अन्यथा आपको इसे बाद में एक बार फिर से खोलना होगा।
  • विधि 3

    हैंडलबार के झुकाव को समायोजित करें
    छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें
    1
    सुनिश्चित करें कि आपकी बाइक में एक समायोज्य स्टेम है क्योंकि यह एक भी बोल्ट कि लंबवत डाला जाता है अंक जहां स्टीयरिंग फ्रेम में प्रवेश करती है में, के साथ सुसज्जित है पहचान सकते हैं। आप इस बोल्ट को ढीला कर सकते हैं, झुकाव को समायोजित कर सकते हैं और फिर बोल्ट को फिर से कस कर सकते हैं। अपनी बाइक इस समाधान प्रदान करता है, तो स्टेम बदल सकते हैं और continuare- से पहले नई संरचना, जबकि सवारी एक आरामदायक आसन लगाने के लिए पर्याप्त हो सकता है कि परीक्षण करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समायोजित करें
    2
    हैंडलर स्टेम के अंत में चार शिकंजे को हटा दें। स्टेम यह है कि धातु तत्व अपने हाथ में लम्बवत है और यह फ्रेम को जोड़ता है। हैंडल के सामने के भाग में (सामने की ओर से बाइक पर देख रहे हैं) चार शिकंजा कि हैंडल खुद के केंद्र के लिए एक छोटे से धातु की थाली जकड़ना कर रहे हैं। संभाल के ऊपर या नीचे को घुमाने में सक्षम होने के लिए एलांटल
  • एडजस्ट हैंडलेबर्स चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    हैंडलर्स का सही कोण पता करें आपको ऐसा महसूस करना चाहिए कि आप हैंडलर्स पर एक पियानो खेल सकते हैं। आपकी बाहों को थोड़ा मोटा होना चाहिए और आपको ब्रेक कंट्रोल पर पहुंचने में कठिनाई नहीं होनी चाहिए। वापस जीवन के स्तर पर 45 डिग्री का एक कोण होना चाहिए। हैंडलर की स्थिति की जांच के लिए काठी में सवारी करते समय एक दोस्त को बाइक का समर्थन करने के लिए कहें।
  • कोण समायोजित करना एक मामूली बदलाव है आप ब्रेक लीवर तक नहीं पहुँच सकता है, तो आप एक असहज में गिर या आप अपने हथियार बाहर फैलाने के लिए है, तो आप बेहतर स्टीयरिंग के एक नए प्रकार कौन खरीदेगा, या आप अपने आप से पूछना चाहिए अगर बाइक प्रयोग कर रहे हैं आप के लिए बहुत बड़ा नहीं है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एडजस्ट हैंडलेबर्स चरण 21
    4
    हेन्डलर को एक आरामदायक स्थिति में झुकाएं, स्क्रू को बंद करें और एक टेस्ट लें। किसी मित्र को अपनी बाइक का समर्थन करने या एक सुरक्षित क्षेत्र में त्वरित परीक्षण ड्राइव लेने के लिए कहें। बस पूरी तरह से शिकंजा कस करने के लिए, साइकिल चलाना पहले क्योंकि शरीर के वजन अचानक हैंडल स्थिति स्थानांतरित कर सकते हैं और आप गिर सकती है याद है।
  • देखने के विभिन्न बिंदुओं से, हैंडलर्स का कोण पूरी तरह से व्यक्तिगत पसंद है। जो कोण आपको एक आरामदायक आसन देता है वह सही है
  • यदि आप साइकिल की सवारी करते समय अपनी उंगलियों में सुन्नता महसूस करते हैं, तो हैंडलर्स को थोड़ी अधिक झुकाव पर विचार करें। इस तरह, हाथों के हथेलियों पर दबाव ढीला कर सकता है जो अच्छे रक्त परिसंचरण को रोक सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Handlebars चरण 22
    5
    एक बार जब आपने अपने लिए आदर्श कोण स्थापित किया हो, तो शिकंजा को कस लें। बाइक का उपयोग करते समय आपको हैंडल के किसी भी असफलता को रोकने के लिए उन्हें पर्याप्त कसने करना होगा। हालांकि, उन्हें इतना कस नहीं बनाएं कि आप उन्हें भविष्य में अनलॉक नहीं कर सकते या धागे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक टोक़ रिंच है, तो 5 एनएम के टोक़ के साथ शिकंजा को कस लें।
  • टिप्स

    • जांचें कि आपने ब्रेक या गियर के केबलों को मुड़ने या घुमाव नहीं किया है, जब हैंडलर समायोजित करते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप ब्रेक और शिफ्ट लीवर तक पहुंच सकते हैं बिना हेडलर पोजीशन को बदलने के बाद।
    • यदि आप इसे संभालबार स्थिति बदलने के लिए बहुत जटिल समझते हैं, तो सीट की ऊंचाई बदलने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • बाइक का उपयोग करने से पहले, दुर्घटनाओं से बचने के लिए प्रत्येक बोल्ट की तंगी की जांच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com