कैसे बुरे समाचार पेशेवर संवाद करने के लिए

"मेरे पास अच्छी और बुरी खबर है आप पहले क्या सुनना पसंद करेंगे?"

"ओह, मुझे पहली बार बुरी खबर दें मैं एक सकारात्मक नोट को समाप्त करना चाहता हूं"।



तैयार हो जाओ, क्योंकि जब आपके पास किसी व्यावसायिक वातावरण में संवाद करने के लिए बुरी खबर होती है, तो इसे ठीक से करने के तरीके हैं और गड़बड़ करने के तरीके हैं। बुरी खबरों का संचार करने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण और तकनीकों (अन्य बातों के अलावा) समाचार की प्रकृति, उन परिस्थितियों में जो दी जाती हैं, गंभीरता और वे कैसे उपयोग किए जाएंगे निम्नलिखित कदम आपको उचित तरीके से और उचित प्रभाव के साथ करने के लिए कुछ दिशानिर्देश प्रदान करेंगे।

जैसा कि आप इन विधियों की जांच करते हैं, आप समझेंगे कि जो सभी दार्शनिक दृष्टिकोण से अन्य सभी को पार करते हैं, और जो पिछले प्रस्तुत किया गया है। पहले विधियां जो आप देखेंगे वे सामान्य तकनीक हैं जिन्हें आपको पहचानना चाहिए कि कैसे पहचानें केवल पिछले एक असली चरित्र है इसका अर्थ यह नहीं है कि पूर्व को अनदेखा करना चाहिए। उनकी उपयोगिता है बस जब वे उपयुक्त हैं और जब वे नहीं हैं, तो जानते रहें।

कभी नहीं, कभी नहीं, कभी बुरी खबर नहीं दे!

कदम

विधि 1

स्पिन

आप राजनीतिक सम्मेलनों और प्रसारकों में इस्तेमाल की गई इस विधि को देख सकते हैं - चाहे कितनी बुरी चीजें हैं, ये सब कुछ सकारात्मक शब्दों में प्रस्तुत किया जाता है: "मुझे यह रिपोर्ट करने में प्रसन्नता हो रही है कि आप इस दर पर अपनी पढ़ाई पूरी कर लेंगे और वर्तमान में कक्षा में केवल 98% छात्रों का ही हिस्सा है, जो कि केवल 100 छात्र हैं!" प्रस्तुति लग सकता है "आरामदायक और अच्छे" लेकिन वास्तविकता में यह सावधानीपूर्वक नियोजन और समय पर संचार की आवश्यकता है।

ध्यान दें: यदि आपने इसे महसूस नहीं किया है, तो उपरोक्त बोली यह नहीं कहता कि आप स्नातक होंगे- इसके अलावा, 100 के एक वर्ग के सर्वश्रेष्ठ छात्रों के 98% का हिस्सा होने का अर्थ है कि केवल दो सबसे खराब छात्र हैं शब्द "केवल" इसे विचलित और भ्रम की तुलना में कोई अलग कारण के लिए जोड़ा नहीं जाता है

1
अच्छी तरह से विषय जानने की कोशिश करें: आप बुरी खबर बनाने के लिए अच्छा लग रहे हैं। इसे प्रभावी ढंग से करने के लिए, आपको अन्य तथ्यों और मुद्दों के बारे में सूचित करना होगा जो स्थिति को प्रभावित करते हैं। यदि, उदाहरण के लिए, लकड़ी के बड़े संग्रह के कारण वन में गिरावट के बारे में आपको बुरी खबर है, तो आपको अन्य पर्यावरणीय प्रभावों (जैसे निवास स्थान, जीव) के बारे में भी जागरूक होना चाहिए। इस दृष्टिकोण में, आप हो जाएगा सीमा के मुद्दों पर सवाल उठाया तैयार रहें
  • 2
    सांख्यिकीय संदर्भ का उपयोग करें: प्रस्तुति के लिए संख्याओं का उपयोग करना एक शक्तिशाली उपकरण है सच्चाई यह है कि, यदि ध्यान से तैयार किया गया है, तो सांख्यिकीय संदर्भ (ये वास्तविक आंकड़ों से अलग हैं जो आपको विरोध कर सकते हैं) का उपयोग व्यावहारिक रूप से किसी भी थीसिस का समर्थन करने के लिए किया जा सकता है ये आपकी थीसिस को सही नहीं बनाते, हालांकि, वे निश्चित रूप से आपकी प्रस्तुति को शक्ति देंगे। यह एक सोफिश दृष्टिकोण है (क्योंकि सोफिस्ट समान प्रभावशीलता के साथ दो विरोधी तर्कों का समर्थन कर सकते हैं - और इनके संबंध में बेईमान व्यक्तियों को माना जाता है "सच")।
  • 3
    ऐसे विषयों को पेश न करें जो आपकी थीसिस का समर्थन न करें: यह कहते हुए, यह संभव है कि ऐसे तर्क हैं जो आप जानते हैं कि उठाया जाएगा। प्रस्तुति के दौरान इन विषयों को खराब करना उचित हो सकता है यदि यह उचित है, तो या तो अस्वीकृत नहीं करें "उपेक्षा" विपक्ष का संकेत मिलता है कि विरोध तर्क क्यों अप्रासंगिक या गलत हैं इसके बारे में ज्यादा मत बताना - जितना अधिक आप इसके बारे में बात करते हैं, उतना ही विपक्ष के तर्कों को पकड़ लेना होगा। उनका सामना करें और आगे बढ़ें। "जानवरों की सुरक्षा के बारे में चिंताओं को ध्यान में रखते हुए, हमने स्थानीय पशुवर्गों पर ध्यानपूर्वक अध्ययन किया है और यह स्पष्ट रूप से दिखाया है कि यह नगण्य है। हम अपने शोध को उचित कौशल के साथ लेखा परीक्षकों के निपटान में डाल देंगे"। कहानी का अंत - कोई सवाल नहीं
  • 4
    एक बौद्धिक होने की छाप दें: आपको अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए रोड्स स्कूल के एक विद्वान होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि जनता का मानना ​​है कि आप विषय और अन्य संबंधित लोगों को गहराई में जानते हैं। अस्पष्ट लेकिन उचित तथ्यों को देखें जो कि एक मजबूत मनोवैज्ञानिक प्रभाव हो सकता है "जैसा कि आप में से कई जानते हैं, शरद ऋतु की शुरुआत में कैलिफ़ोर्निया कोंडोर साथी और हमारे प्रयास स्पष्ट रूप से इस महत्वपूर्ण घटना के लिए तैयार हैं"।
  • 5
    आशावादी रहें: एक आशावादी प्रस्तोता और एक धूम्रपान विक्रेता के बीच एक लाइन है, अक्सर उलझन में है। यहां तक ​​कि अगर तुम रहो बेचने वाला धुआं, आप नहीं चाहते हैं कि यह ध्यान दिया जाए, अभी। याद रखें, यह बुरी खबरों की एक प्रस्तुति है
  • 6
    पुनरुत्थान के लिए तैयार रहें: यह तकनीक लगभग हमेशा एक बौद्धिक स्तर पर पारदर्शी होती है। आप तत्काल भावनात्मक प्रतिक्रिया का आग्रह कर रहे हैं प्रतिक्रियाओं के बाद, उम्मीद है कि आपके नारे को खींचने के लिए पर्याप्त जोखिम है। निश्चित रूप से आप उन क्षेत्रों के लिए टिप्पणियां प्राप्त करेंगे जहां "तुम पर उड़ गए"। उन्हें कैसे प्रबंधित करें इस दस्तावेज़ के कार्यों का हिस्सा नहीं है
  • विधि 2

    तुलना करें और न्यूनतम करें

    आप शायद इस पद्धति को बुरी चीज़ों की समीक्षाओं में अधिक बार लागू करेंगे। "चीजें बदतर हो सकती थीं हां, गलतियां की गईं, लेकिन हमारे पास एक अच्छी योजना थी और हमने इसे पूरी तरह से किया था। याद रखें कि दो साल पहले एक ही बात कब हुई थी जब चीजें गड़बड़ी हुईं? ठीक है, यह किसी भी दृश्य कोण से बेहतर रहा है" इस प्रकार की प्रस्तुति अक्सर जिम्मेदारी को छिपाने के लिए (कोशिश) करने के लिए प्रयोग किया जाता है यह शायद ही कभी सफल होता है, लेकिन निश्चित रूप से प्रस्तुतकर्ता को गलतियों को स्वीकार करने और एक ही समय में चेहरे को बचाने के लिए अनुमति देता है नकारात्मक पक्ष यह है कि अगर आप अच्छी तरह से प्रदर्शन न करें तो यह बचकाना और धूसर हो जाएगा। "लेकिन माँ! कोई भी परीक्षण अच्छी तरह से नहीं किया और यहां तक ​​कि जियोवानी और मारिया का खराब ग्रेड भी था, और अगले हफ्ते का परीक्षण महत्वपूर्ण है!"

    1
    सामान्य संदर्भों को पहचानें: आपको ऐसे अन्य समान घटनाओं की आवश्यकता होगी जिनके पास कम अनुकूल परिणाम हैं। हम तुलना करने के लिए इन का उपयोग करेंगे। आम तौर पर, जितना अधिक आप बेहतर का उल्लेख करते हैं, लेकिन पूरे प्रदर्शनों का उपयोग न करें - किसी को समर्थन के लिए आरक्षित रखें निश्चित रूप से, उन अन्य चीजों की बदतर हुई, बेहतर तुलना होगी "हमारे प्रयासों का नतीजा अभूतपूर्व रहा है, इस बात पर विचार करते हुए कि अन्य तीन टीमों ने तीसरी तिमाही से कम ठीक करने में कामयाब रहा"।
  • 2



    हर अच्छी चीज को सूचीबद्ध करें जो किया गया है: आप बुरी खबरों की अनदेखी नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप परिणाम के बजाय प्रयास को इंगित करना चाहते हैं। "खतरनाक कामकाजी परिस्थितियों और पर्याप्त धन की कमी और स्थानीय समर्थन की स्पष्ट कमी के बावजूद, उन पुरुष और स्त्रिया ने पूरा प्रयास किया और जीते- वे हमारे गहन धन्यवाद के हकदार हैं! "
  • 3
    भविष्य पर ध्यान दें: तल पर तबाही कुछ भी नहीं बल्कि बेहतर बनाने के अवसर हैं। जब आप भविष्य के बारे में बात करना शुरू करते हैं, आप हाल के प्रयासों पर ध्यान केन्द्रित करें उन चीजों पर जोर न दें जो कि नहीं किए गए हैं, बल्कि उन बातों पर जोर देते हैं कि कैसे अच्छी चीजें जो हो गई हैं उनमें सुधार किया जा सकता है और बेहतर और तेज़ी से किया जा सकता है "मैं यह सुनिश्चित करने के लिए भी कड़ी मेहनत करूंगा कि इस तरह की घटनाओं का नतीजा कम से कम हर दिन कम हो जाए!"
  • विधि 3

    सैंडविच

    अच्छी खबर - बुरी खबर - अच्छी खबर

    कारोबारी माहौल में यह अक्सर पता चला है कि पिछले प्रस्तुतियों "चतुर" वे बस काम नहीं करते। यह विशेष रूप से सच है जब नैतिकता और जिम्मेदारी उच्च मानकों को आयोजित की जाती है। इस पद्धति से बिना बुरी खबर पेश करने का तरीका उपलब्ध होता है जो तकनीक के बिना सकारात्मक नोट पर शुरू होता है और समाप्त होता है "धुआं और टकराव"। "देवियो और सज्जनो, मुझे यह रिपोर्ट करने में प्रसन्नता हो रही है कि हमारी नई परीक्षा प्रक्रियाओं ने पिछले तीन महीनों में 97% की विफलताओं का पता लगाने में विफलता को सुधार लिया है। हम एक विपत्तिपूर्ण विफलता जो दुर्भाग्य से एक महंगी रोबोटिक भुजा का नुकसान हुआ था, लेकिन एक और अधिक सकारात्मक नोट पर, उसके हाथ अगले वित्त वर्ष के दौरान प्रतिस्थापित किया जाना था और इस घटना हमें पुनर्विकास प्रक्रिया आगे सुधार लाने की आशा करने की अनुमति दी उत्पादकता।"

    1
    अच्छी खबर की पहचान करें: नकारात्मक घटना से पहले, क्या अच्छा चल रहा था? जो कुछ उतार-चढ़ाव कर रहा था वह ढूंढें और बुरी खबर से संबंधित है यह पहली बार पेश करना महत्वपूर्ण है कभी बुरी खबर पहले नहीं पेश करें. यदि आप करते हैं, तो दर्शक अक्सर इस पर ध्यान केंद्रित करेंगे और आप अपना ध्यान खो देंगे - आपको अच्छी खबर भी नहीं सुनाई जाएगी। उन्हें कुछ दिलचस्प दें ताकि वे और अधिक सुनना चाहें।
  • 2
    तथ्यों को प्रस्तुत करें: प्रारंभिक खुशखबरी के बाद, सीधे बुरी खबर पर जाएं साथ जारी न करें "और अब बुरी खबर" क्योंकि आप उस सकारात्मक प्रभाव को रद्द कर देंगे जो पहले अच्छी खबर थी. जब आपको बुरी खबर मिलती है, तो थोड़ा सा स्वाभाविक रूप से नीरस बनने की कोशिश करें, लेकिन इस्तीफा देने के लिए और खेद नहीं।
  • 3
    सकारात्मक परिणाम आउटलाइन करें: आपने कहा था कि वास्तव में क्या हुआ। अब, सबसे महत्वपूर्ण बात, आपने इस से क्या सीखा? बुरी चीजें होती हैं - स्वीकार्य हालांकि आप इन घटनाओं को सुधारने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह अधिक सामान्यतः कहा जाता है एक पोस्टमार्टम विश्लेषण. ठीक से किया, इस विश्लेषण में महत्वपूर्ण सुधार हो सकते हैं। जब आप अपने पोस्टमॉर्टम सारांश पेश करते हैं, तो आप जनता को बताएंगे कि इस नकारात्मक घटना के बाद के लाभ में क्या परिणाम हुआ।
  • 4
    बहाने से बचें: हाँ, यह हुआ। नहीं, यह एक अच्छी बात नहीं थी नहीं, आप जिम्मेदारियों से बचने की कोशिश नहीं कर रहे हैं आपका लक्ष्य समाचार संवाद देना है, लेकिन कुछ भी नहीं बल्कि समाचार है। आप बस ऐसा करने जा रहे हैं ताकि जनता आपको एक ईमानदार व्यक्ति के रूप में पहचान ले। यदि सही तरीके से किया जाता है तो यह संभावना है कि आपको इस पद्धति के साथ प्रशंसा की जाएगी।
  • 5
    इंगित करने वाली उंगलियों से बचें: किसी ऐसे व्यक्ति के होने के बजाय जो जिम्मेदारियों को स्थापित करने की कोशिश करता है, वह ऐसा करने की कोशिश करता है जो समस्याएं हल करता है किसी को बुरी खबर का गुणगान करने की कोशिश मत करो - खुद के लिए भी नहीं कौन सा कचरे के पीछे उन लोगों के लिए क्या किया गया है, जो कि कुछ भी हल नहीं करना है। हमारे पास एक अद्भुत दिन था, कुछ बुरा हुआ, और हम इसे हल करने के लिए क्या कर रहे हैं।



  • टिप्स

    • कोशिश करो! अभ्यास के बिना इन विधियों में से एक को लागू करने की कोशिश मत करो। यदि आपके पास मित्रों या सहकर्मियों के साथ प्रयास करने का अवसर है, तो संभवतया आपत्तियों को जानने या सार्वजनिक प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करने का यह एक अच्छा तरीका है।
    • तुलना और कम करने की पद्धति में, कभी-कभी उपयोगी चीजों के बारे में सहानुभूति की तुलना करने के लिए उपयोगी है। जनता की अन्य बुरी खबरों के प्रति सहानुभूति उत्पन्न करने से अक्सर आपकी सहानुभूति लाएगा
    • स्पिन विधि में, आपको स्मार्ट होना चाहिए और तेजी से बात करना चाहिए यदि आपको एक अनुवर्ती प्रश्न पूछा गया है, तो प्रश्न के दौरान अपने सिर के साथ हां का उल्लेख करें जैसे कि आप पहले से ही जवाब जानते थे। एक अधिक विस्तृत प्रस्तुति के लिए लेख कैसे खराब समाचार स्पिन पढ़ें
    • जब भी संभव हो, सैंडविच विधि का उपयोग करें परिपक्वता और चरित्र का प्रदर्शन अन्य विधियां बहुत विशिष्ट हैं और बहुत खास परिस्थितियों और बहुत अनुभवी प्रस्तुतकर्ताओं की आवश्यकता होती है।
    • यहां एक विधि का उल्लेख नहीं किया गया है जो इसकी अनुपस्थिति के लिए उल्लेखनीय है। यह लगभग है "वास्तविक प्रस्तुति"। इसे छोड़ा गया क्योंकि पर्यावरण में जहां इसका उपयोग किया जाता है, वास्तव में कोई बुरी खबर नहीं है इस परिदृश्य में (प्रयोगशाला प्रयोगों, उदाहरण के लिए) केवल डेटा के लिए और इसके विपरीत दोनों पर विचार किया जाना है। रिपोर्ट करते हुए कि एक परीक्षण के दौरान एक पहिया विफल हो गया है, वह बुरी खबर नहीं है - यह केवल एक तथ्य है
    • सैंडविच विधि रचनात्मक आलोचना (कोचिंग) का आग्रह करने का एक अच्छा तरीका है, जिसका उद्देश्य सकारात्मक व्यवहार (सहयोगियों, मित्रों, बच्चों, पत्नियों के साथ) को बदलना है। लेख पढ़ें कैसे अन्य उपयोगों और इस तकनीक की एक अलग प्रस्तुति के लिए प्रतिक्रिया सैंडविच देने के लिए।

    चेतावनी

    • बुरी खबर पेश करने का सबसे बुरा तरीका झूठ बोलना है झूठ बोलना इस दस्तावेज़ के दायरे से बाहर है, लेकिन ऐसे लेख हैं जो आप का उल्लेख कर सकते हैं यदि आपको वाकई लगता है कि यह एकमात्र विकल्प है।
    • कभी बुरी खबर नहीं देते! आप जिस चीज़ को कहते हैं, उसमें जनता हर चीज को खो देता है वे भी अच्छी खबर नहीं सुनेंगे
    • एक मार्ग शुरू करने के बाद, अपने मार्ग को बदलना बहुत कठिन है। यदि आप स्पिन विधि चुनते हैं, उदाहरण के लिए, आपको किसी अन्य तरीके से स्विच करना मुश्किल होगा।
    • बुरी खबरों से प्रभावित लोगों के लिए हमेशा सम्मान दिखाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com