काम कैसे प्राप्त करें और बनाए रखें

आर्थिक मंदी के वर्तमान संदर्भ में, एक स्थायी नौकरी खोजने की संभावना दुर्लभ है, लेकिन अक्सर इसे बनाए रखने में भी मुश्किल हो सकती है। हालांकि, अगर आप नौकरी की तलाश में लगे हैं, साक्षात्कार के दौरान एक अच्छा प्रभाव बनायें और जो गतिविधि आप करते हैं, उसमें रुचि दिखाने के लिए, आप अपने सपनों की नौकरी पाने और रख सकेंगे। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए, आप बहुत समय ले सकते हैं, लेकिन जब आप पाते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो आप समझ जाएंगे कि आपने अपना समय बर्बाद नहीं किया है।

कदम

भाग 1

नौकरी के लिए आवेदन करें
छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक जॉब चरण 1 रखें
1
अपना पाठ्यक्रम तैयार करें नौकरी खोजना शुरू करने से पहले, पाठ्यक्रम को सर्वोत्तम तरीके से लिखना महत्वपूर्ण है आपको सभी प्रासंगिक कार्य अनुभवों का उल्लेख करना होगा, कार्य करने के लिए सक्रिय क्रिया का उपयोग करना, सीवी को पढ़ना और समझना आसान बनाना है। सबसे ऊपर, आपको कई बार इसे फिर से पढ़ना होगा, इसे किसी को दिखाने से पहले
  • याद रखें कि आपको अपने अनुभवों को उस नौकरी प्रोफ़ाइल में बदलने के लिए एक से अधिक लिखना होगा, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सहायक लाइब्रेरियन और शिक्षक की स्थिति के लिए अपनी उम्मीदवारी जमा करते हैं, तो आपको दो पाठ्यक्रमों की आवश्यकता हो सकती है, जो अलग-अलग शक्तियों को उजागर करती है।
  • सुनिश्चित करें कि सीवी को पढ़ना और स्पष्ट करना है कि आपने कहां काम किया है, आपके द्वारा खेला गया भूमिका और कितनी देर तक
  • कुछ पदों के लिए संदर्भ आवश्यक हैं कम से कम 2-3 लोग आपके लिए गारंटी देने के लिए तैयार हों, यहां तक ​​कि नौकरी की तलाश करने से पहले।
  • सीवी को अपने क्षेत्र में किसी दोस्त या पेशेवर को दिखाने के लिए, आपको इसे और अधिक दिलचस्प बनाने के बारे में सलाह देने के लिए
  • यह दिखाया गया है कि चरित्र का आदर्श आकार 11 पीटी है यदि आपको बहुत सारी जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता है, तो आप 10 पिक्स के लिए विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन आपको इस चरित्र को और भी कम नहीं करना चाहिए
  • पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए पेशेवरों पर आवेदन करने का विकल्प होगा, लेकिन इसमें अतिरिक्त खर्च शामिल होंगे।
  • साधारण फ़ॉन्ट का उपयोग करें, अधिमानतः टाइम्स न्यू रोमन
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक कार्य चरण 2 को रखें
    2
    अपने कौशल को बढ़ाएं अगर आपको लगता है कि आपके पास नौकरी क्षेत्र में साक्षात्कार के लिए आवश्यक योग्यता नहीं है, तो आप अपने कौशल को परिष्कृत कर सकते हैं मैदान में कूदने से पहले, अधिक अनुभव पाने के कई तरीके हैं।
  • एक प्रशिक्षु के रूप में भर्ती करने के अनुभव को इकट्ठा करने की कोशिश करें, भले ही हफ्ते में केवल कुछ घंटों के लिए। यद्यपि भुगतान नहीं किया जाता है, प्रशिक्षण एक आदर्श तरीका है कि दरवाजे में एक पैर लगाया जाए और संभावित नियोक्ताओं के ध्यान को आकर्षित करने वाले एक सीवी के लिए आवश्यक कौशल हासिल कर सकें।
  • नए कौशल सीखने के लिए कई ऑनलाइन अवसर भी हैं उदाहरण के लिए, यदि आपने प्रकाशन के क्षेत्र में किसी नौकरी के लिए आवेदन करने का फैसला किया है और महसूस किया है कि यह एचटीएमएल भाषा को जानने के लिए बेहतर होगा, तो एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम का पालन करें जो पूर्ण स्वामित्व हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • अपने हित के क्षेत्र में विशेषज्ञों से तुलना करें। वे आपको एक विशेष नौकरी की तलाश शुरू करने के लिए आवश्यक कौशल का सुझाव दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक कार्य चरण 3 पर रखें
    3
    संपर्कों का एक नेटवर्क बनाएं कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि परंपरागत आवेदन प्रक्रिया के बजाय 70-80% नौकरियां संपर्कों के माध्यम से मिलती हैं। यदि आप नौकरी पाने की संभावनाओं में काफी वृद्धि करना चाहते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र में पेशेवरों के साथ-साथ अपने परिचित लोगों के संपर्क में आने की भी कोशिश करनी चाहिए। यद्यपि यह एक अनुचित कार्रवाई की तरह लग सकता है, लाभ लेने की जरूरत है, जो आपको सफल होने की ज़रूरत है।
  • जाहिर है ज्ञान के नेटवर्क के माध्यम से नौकरी प्राप्त करना आसान है। नियोक्ता, अपने कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए, किसी को किराए पर लेना पसंद करते हैं, जिसके लिए लोग गारंटी के लिए तैयार हैं, खुद को अज्ञात पाठयक्रम की एक श्रृंखला के बीच चयन करने की बजाय।
  • आप सोच सकते हैं कि आप कोई भी नहीं जानते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। हालांकि, भले ही आपके मित्रों या परिवार के सदस्यों को आपके क्षेत्र में सीधा ज्ञान न हो, आपको उन्हें यह बताना चाहिए कि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं, यह समझने के लिए कि क्या कोई ऐसे व्यक्ति को जानता है जो किसी को जानता है, जो आपके लिए उपयोगी संसाधन हो सकता है।
  • यदि आपने विश्वविद्यालय में भाग लिया है और यह कुछ स्थानीय घटनाओं का आयोजन करता है, तो नए लोगों से मिलने में भाग लेने की कोशिश करें। इन घटनाओं में जाने से पहले एक छोटी भाषण तैयार करें, ताकि आप खुद को पेश कर सकें और कहें कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं, जब वे आपको अपने बारे में बात करने के लिए कहेंगे
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक कार्य चरण 4 को रखें
    4
    नौकरी के लिए खोजें अपने फिर से शुरू को अपडेट करने के बाद, अपने संपर्क नेटवर्क को विस्तारित करने के बाद और जब आपके पास क्या देखने का सटीक विचार है, तो आप अपनी खोज शुरू कर सकते हैं। सभी जॉब साइट्स पर नज़र डालें और उन पदों की तलाश करें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं। आपको उन व्यवसायों का मूल्यांकन करना चाहिए जिनके लिए आप योग्य योग्य महसूस करते हैं, यद्यपि आप एक नौकरी के लिए बाहर ले जा सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं जिसमें अधिक अनुभव की आवश्यकता है, अगर आपको लगता है कि आप अन्य तरीकों से क्षतिपूर्ति कर सकते हैं
  • याद रखें कि यदि हाल ही में प्रकाशित किया गया है, तो जल्द से जल्द एक नौकरी के लिए आवेदन करना महत्वपूर्ण है, इसलिए यदि आपको कोई नौकरी मिल रही है, तो आपको अगले सप्ताह के अंत में स्थगित करने के बजाय, यथाशीघ्र आवेदन भेजने का प्रयास करें।
  • सबसे लोकप्रिय जॉब सर्च इंजनों में इंदेड.कॉम, सिमलीहैर.कॉम, मॉन्स्टर डॉट कॉम, या यहां तक ​​कि क्रेग्सलिस्ट डॉट कॉम भी हैं।
  • आप अपनी खोज को उन साइटों पर भी निर्देशित कर सकते हैं जो आपके क्षेत्र के लिए अधिक प्रासंगिक हैं
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक जॉब रखें चरण 5
    5
    एक कवर पत्र तैयार करें जो ध्यान आकर्षित करती है एक बार जब आपको वह नौकरी मिल गई है जिसे आप रुचि रखते हैं, तो आपको अपने आप को एक संक्षिप्त और प्रभावी कवर पत्र लिखने के लिए प्रतिबद्ध करना चाहिए, जो दर्शाता है कि आप जिस स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए आदर्श उम्मीदवार क्यों हैं। यदि आप वास्तव में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपने संभावित नियोक्ताओं को प्रदर्शित करने के लिए जरूरी प्रोफ़ाइल पर प्रत्येक पत्र को दर्ज़ करना चाहिए, जिसे आप प्रेरित कर रहे हैं और आप उनकी टीम का हिस्सा बनना चाहते हैं।
  • यदि आप नियोक्ता के नाम, या भर्ती के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के नाम को जानने में सक्षम हैं, तो सीधे इस व्यक्ति को प्रस्तुतिकरण पत्र को निर्देशित करें।
  • एक आकर्षक भाषा का उपयोग करें कहने के बजाय "मुझे लगता है कि मैं इस नौकरी की स्थिति के लिए आदर्श उम्मीदवार हूं", एक अधिक आकर्षक वाक्यांश लिखें, जैसे "मैं अपने उत्साह और अनुभव के साथ अपनी टीम को सशक्त बनाने में मदद करना चाहता हूं।"
  • उन आवश्यकताओं और गुणों को देखें जिनके लिए कंपनी तलाश कर रही है, यह भी प्रदर्शित करती है कि आप कैसे उभर सकते हैं।
  • पाठ्यक्रम में व्यक्त अवधारणाओं को फिर से दोहराएं न। पिछले नौकरियों या अपनी रुचियों का ब्योरा दें, जो पाठ्यक्रम में उल्लिखित नहीं हैं।
  • पत्र छोटा होना चाहिए और केवल दो पैराग्राफ जोड़ देना: पहले आप अपने आप को परिचय देना चाहिए और इसका कारण बताएं आप कंपनी के लिए आदर्श उम्मीदवार होगा जिसके लिए आपने एक नौकरी आवेदन जमा कर रहे हैं दूसरा आप अपनी संपर्क जानकारी दर्ज है, कह रही है कि आप चाहते हैं एक नौकरी के लिए इंटरव्यू आयोजित करने के लिए
  • व्यावसायिक संदर्भ के लिए उपयुक्त पेशेवर भाषा का उपयोग करें यदि कंपनी गंभीर है, तो आपको अनौपचारिक या मजाक करने वाली भाषा का उपयोग नहीं करना चाहिए - हालांकि, यदि आप एक विनोदी ऑनलाइन समाचार पत्र के लिए एक लेखक हैं, तो आप शब्दों की पसंद में थोड़ा अधिक रचनात्मक हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक जॉब रखें चरण 6
    6
    नामांकित व्यक्ति। आवेदन करने के लिए कुछ काम पाने के बाद, पाठ्यक्रम और प्रस्तुति का पत्र भेजें, फिर आपको अपनी उंगलियों को पार करना होगा यदि आप तैयार रहना चाहते हैं, तो एक हफ्ते के बाद आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक ईमेल भेज सकते हैं कि उन्हें आपका आवेदन प्राप्त हुआ है और आपकी रुचि दिखाई दे रही है। यदि आप एक गंभीर नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपको हर सप्ताह कई एप्लिकेशन भेजने होंगे, मान लें कि उन्हें आकर्षक लग रहा है
  • कुछ कंपनियां प्रतिक्रिया के लिए कई महीने लेती हैं, इसलिए किसी भी संभावना को रोकना और व्यापक नेटवर्क को छोड़ना बेहतर नहीं है
  • यदि आप कई पदों के लिए आवेदन करते हैं, तो यह आसान हो जाएगा, क्योंकि प्रत्येक जॉब प्रोफ़ाइल को अपने कवर पत्र को अनुकूल नहीं करना मुश्किल होगा।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक कार्य चरण 7 में रखें
    7
    प्रतीक्षा करने के लिए तैयार बिंदु यह है कि सही काम की खोज में समय और ऊर्जा की बर्बादी शामिल है औसत पर, आप एक है कि आपकी अपेक्षाओं की पूर्ति खोजने से पहले 60 से अधिक नौकरियों के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है, तो आप निराश नहीं मिलता है, तो आप किसी भी riscontro- बिना 30 या 40 नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे हैं बाजार और तथ्य यह है कि रोजगार के कई अंत में ऑनलाइन पोस्ट पर निर्भर करता है , आंतरिक कर्मचारियों को या जो सिफारिशें प्राप्त करने के लिए सौंपा जाता है मत सोचो कि यह व्यर्थ खोज है, इसलिए हार न दें
  • हालांकि यह सब बहुत समय लगता है और आप एक थकाऊ प्रक्रिया की तरह लग रहे हैं, कल्पना करें कि आप अपने आदर्श नौकरी पर कब आ सकते हैं कि इतने मेहनत के बाद।
  • अपने शोध को अपने मानसिक संतुलन के साथ समझौता करने की अनुमति न दें बहुत से लोग आसानी से मनभावन हो जाते हैं, लेकिन आपको हार मानने की ज़रूरत नहीं है आप निश्चित हैं कि यदि आप खुद को प्रतिबद्ध करते हैं, तो आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम होंगे।
  • पारंपरिक तरीके से अपने शोध को पूरा करते हुए अपने संपर्कों के नेटवर्क का विस्तार करना जारी रखें। आपको कभी नहीं पता होगा कि क्या हो सकता है।
  • भाग 2

    संभ्रम पर काबू पाने
    जाओ और रखो एक नौकरी कदम 8 शीर्षक छवि
    1
    अग्रिम में तैयार करें यदि आप एक साक्षात्कार लेते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि बड़े दिन के लिए तैयार हो जाओ। आपको अपने बारे में कंपनी के बारे में सूचित करना होगा, यह समझना होगा कि आपकी नौकरी की स्थिति किस तरह आती है, आपके उद्योग से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देने का अभ्यास करें, और कई विशेष उदाहरण उपलब्ध कराएं, यह वर्णन करने के लिए कि आपके प्रोफ़ाइल के लिए आपके कौशल की योग्यता क्या है।
    • वे शायद आप से पूछेंगे कि आपकी ताकत क्या है सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छे उदाहरण हैं और आपके कौशल चयनकर्ताओं द्वारा अनुरोधित उन लोगों के अनुरूप हैं।
    • वे आपको पूछ सकते हैं कि आपकी कमजोरियां या कमजोरियां क्या हैं। यह मत कहो कि आपकी सबसे बड़ी कमजोरी बहुत ज्यादा काम करना है - वे पहले से ही इस कथन को कई बार सुन चुके होंगे इसके विपरीत, आप कमजोरी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो नौकरी की स्थिति के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन यह समझाएं कि इस संभावित कमी के लिए कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं।
    • वे शायद आप से पूछेंगे कि उन्हें आपको क्यों चुनना चाहिए सुनिश्चित करें कि आप कंपनी के मिशन और उद्देश्य को समझते हैं, फिर इसके किसी भी महत्वपूर्ण पहलू के बारे में बात करें, जैसे काम संस्कृति जो आपको एक आदर्श साथी बनाती है।
    • व्यवहार संबंधी सवालों के उत्तर देने के लिए तैयार करें, जैसे "मालिक क्या सीमा से परे चला गया?" या "आप कितने अशांति वाले तत्वों के साथ एक वर्ग का प्रबंधन करेंगे?"
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक नौकरी चरण 9 को रखें
    2
    अग्रिम में साक्षात्कार के लिए आता है सबसे खराब बात यह है कि साक्षात्कार के लिए देर हो गई है, क्योंकि यह आपकी ओर से उदासीनता दिखाएगा। कम से कम आधे घंटे पहले अपने गंतव्य पर पहुंचने का प्रयास करें और अग्रिम में 5-10 मिनट दर्ज करें। यह इंगित करता है कि आपने इस तरह से व्यवस्था की है जैसे कि जल्दी आने के लिए, लेकिन जल्दी नहीं, ताकि आपके नियोक्ताओं को परेशान किया जा सके। अपने उत्तर की समीक्षा करने के बजाय, एक सकारात्मक स्थिति में अपने आप को पाने के लिए उपलब्ध कुछ मिनटों का लाभ उठाएं।
  • आपके साथ अपने सीवी और कवर पत्र की एक प्रति, साथ ही किसी भी अन्य आवश्यक दस्तावेज लाएं। यह आपको सवालों के जवाब देने में मदद कर सकता है और दिखा सकता है कि आपने अपने साक्षात्कार में परिलक्षित किया है।
  • जाओ और रखो एक नौकरी कदम 10 शीर्षक छवि
    3
    पेशेवर पोशाक जाहिर है, एक नौकरी साक्षात्कार के बारे में बात करते वक्त पेशेवर कपड़े और एक उपयुक्त लगन आवश्यक है। यहां तक ​​कि अगर काम का माहौल थोड़ी अधिक अनौपचारिक है, तो यह अधिक से अधिक पेशेवर संदर्भ में बहुत आकस्मिक रूप से देखने के बजाय, एक शानदार तरीके से ड्रेसिंग करने से बेहतर होगा। आरामदायक, स्वच्छ और उचित कपड़े पहनें, यह भी अपने आप को दाढ़ी याद है।
  • पेशेवर देखो आपके नियोक्ताओं को दिखाएगा कि आप काम को गंभीरता से लेते हैं, लेकिन यह आपके साक्षात्कार के दौरान आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में भी मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक कार्य चरण 11 को रखें
    4
    सटीक होने की कोशिश करें यह सुरक्षित और स्पष्ट शब्दों को अच्छी तरह से महत्वपूर्ण होना महत्वपूर्ण है धीरे-धीरे बोलें, ताकि भर्तीकर्ता आपको समझ सकें, उन्हें आंखों में देखें और पता करें कि जवाब देने के बजाय उत्तर देने के बजाय, उत्तर देने के लिए एक मिनट लगाना बेहतर है। आत्मविश्वास से उत्तर देने की कोशिश करें, अभिमानी न होकर और जब आवश्यक हो तो स्पष्टीकरण मांगने में संकोच न करें।
  • जब आप बोलते हैं, एक ईमानदार मुद्रा रखें और अपनी गोद में अपने हाथ रखें। यदि आप अधिक दृढ़ और अपने आप को सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो निरंतर आगे बढ़ने या फर्श को ठीक करने से बचें
  • जाओ और रखो एक नौकरी चरण 12 शीर्षक छवि
    5
    यह दिखाने के लिए प्रश्न पूछें कि आप वास्तव में नौकरी की स्थिति में रुचि रखते हैं। अधिकांश साक्षात्कारों के अंत में, नियोक्ता उम्मीदवार को उन्हें कुछ सवाल पूछने का अवसर देते हैं। आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि साक्षात्कार भी आपको यह बताता है कि क्या काम आपकी उम्मीदों को पूरा करती है। यह दिखाने के लिए कुछ प्रश्न तैयार करें कि आप प्रश्न में नौकरी की स्थिति में रुचि रखते हैं। यदि आप कहते हैं कि आपके पास कोई सवाल नहीं है, तो कोई रुचि नहीं दिखाएं।
  • आप प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे "आप अपनी कंपनी के व्यवसाय संस्कृति का वर्णन कैसे करेंगे?", "क्या अन्य कर्मचारियों के साथ सहयोग करने का अवसर होगा?" या "मैंने परियोजना (नाम दर्ज करें) ऑनलाइन के बारे में पढ़ा है मुझे आश्चर्य है कि क्या वह इसे बेहतर वर्णन कर सकता है। "
  • अगर प्रजनकों ने आपके सभी प्रश्नों को एक विस्तृत तरीके से जवाब दिया, तो आप कह सकते हैं "मैं आपसे पूछना था (काम के पहलू का उल्लेख करना), लेकिन उसने मुझे बताया"
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक कार्य चरण 13 को रखें



    6
    चीजों से बचने के लिए जानें यद्यपि आपको साक्षात्कार के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए, आपको उन कुछ कदमों से बचने का भी प्रयास करना चाहिए जो नियोक्ताओं को दिखाएंगे कि आप नौकरी से बहुत आश्वस्त नहीं हैं। एक साक्षात्कार के दौरान से बचने के लिए यहां बताया गया है:
  • इससे पहले कि आप नौकरी मिल जाए, अपने लाभों के बारे में बात करने से बचें यदि आप किराए पर लेने से पहले छुट्टी के दिनों और बोनस के बारे में सवाल पूछते हैं, तो आप काम के बजाय पद के फायदे में दिलचस्पी लेंगे।
  • अपने साथ चाय या कॉफी का एक कप न लें। यह इंगित करता है कि आप बहुत अनौपचारिक दृष्टिकोण की कोशिश करना चाहते हैं
  • यदि वे आप से पूछते हैं कि आपने अपना मौजूदा नौकरी छोड़ने का इरादा क्यों नहीं किया या अपने पिछले नियोक्ता के बारे में बात करने से बचें अगर उत्तरार्द्ध एक वास्तविक बेवकूफ है, तो आपको यह नहीं कहना चाहिए। इसके बजाय, कुछ कहने की कोशिश करें कि "मैंने अपने मौजूदा नौकरी में बहुत से उपयोगी अनुभव हासिल किए हैं, लेकिन मैं एक नई चुनौती के लिए तैयार हूं।"
  • यह मत कहो कि आप साक्षात्कार के बिना किसी और 80 पदों के उम्मीदवार हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके नियोक्ता मानते हैं कि आप पहली पसंद हैं।
  • भाग 3

    नौकरी रखो
    छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक कार्य चरण 14 में रखें
    1
    अपने मालिक के साथ अच्छे संबंध रखें पारस्परिक सम्मान और प्रभावी संचार के आधार पर करीबी मित्र बनना आवश्यक नहीं है, बल्कि एक दयालु संबंध रखने के लिए आवश्यक नहीं है। हालांकि हर परिधान की अपनी शैली है, आपको समझना चाहिए कि इसका क्या मतलब है और बताइए कि आप इसके लिए सम्मानित हैं।
    • हालांकि कुछ नेता अपने निजी जीवन के बारे में बात करने के लिए बहुत अनिच्छा रखते हैं, अगर आप अपने रुचियों और अपने परिवार की समस्याओं को साझा करने के लिए तैयार हैं, तो आप इस संबंध में प्रश्न पूछ सकते हैं, जब आप चैट करेंगे
    • यदि आपके पास काम की समस्या है, तो अपने मालिक से विनम्र तरीके से बात करें। अपने सहयोगियों से शिकायत न करें, या आप उनके खिलाफ खड़े होने का जोखिम उठाते हैं।
    • जब अन्य सहयोगियों को अपने मालिक के बारे में गपशप करते हैं, तो शामिल न करें।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक नौकरी चरण 15 पर रखें
    2
    एक टीम खेल खेलने की कोशिश करो अपनी नौकरी रखने का दूसरा तरीका यह दिखाना है कि आप दूसरों के साथ काम करते हैं। यदि आप अपने व्यवसाय का एक अभिन्न अंग बनना चाहते हैं, तो आपको सहयोगियों के साथ अच्छा होना चाहिए, अपने विचारों को समझना चाहिए और सहयोग करने को तैयार रहना चाहिए, उनके साथ खुले तौर पर संवाद करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको कभी-कभी अलग-अलग दृष्टिकोण मिलते हैं, तो आपको सही ढंग से व्यवहार करना चाहिए, यह दिखाने के लिए कि आप किसी के साथ मिल सकते हैं
  • यदि आप यह साबित करते हैं कि आप अपने सहयोगियों के साथ नहीं हो सकते हैं, तो आपके बॉस को लगता है कि टीम में फिट होना मुश्किल है। लेकिन अगर आप लोगों को हँसते हैं और उन्हें आसानी से महसूस कर सकते हैं, तो आप अपने कार्यालय की रीढ़ बनेंगे।
  • टीम को सुदृढ़ बनाने के लिए अतिरिक्त व्यावसायिक गतिविधियों, जैसे खुश घंटे, स्वैच्छिक कार्यों या गतिविधियों में भाग लेने का प्रयास करें यद्यपि आपको सभी पहलों में भाग लेने की ज़रूरत नहीं है, काम के संदर्भ के बाहर भी, अपने सहयोगियों में रुचि दिखाने का प्रयास करें।
  • गपशप से दूर रहो, यदि आप किसी के लिए प्रतिष्ठा नहीं बनाना चाहते हैं जो लोगों के पीछे बोलता है
  • छवि शीर्षक और प्राप्त करें एक नौकरी चरण 16
    3
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण ले लो उन पहलुओं के बारे में बात करें जो आप अपने काम के बारे में प्यार करते हैं, उन लोगों के बारे में शिकायत करने के बजाय जो आप पसंद नहीं करते हैं, और उन लोगों के बारे में शिकायत करने के बजाय लोगों की मुस्कुराहट करने का प्रयास करें जो आपको उत्तेजित नहीं करते हैं किसी व्यक्ति की प्रतिष्ठा की गई, जो हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करते हैं, यह आपकी नौकरी को बनाए रखना आसान होगा।
  • बेशक अगर कोई आपको परेशान कर रहा है, तो आपको इसके बारे में अपने मालिक से बात करनी चाहिए। आपको बहाना नहीं है, अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है।
  • यदि आप चाहते हैं कि लोग आपकी उपस्थिति में आनंद ले लें, तो हंसी या खुश रहें।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक नौकरी चरण 17 को रखें
    4
    चुनौतियों को स्वीकार करें यदि आप अपना काम रखना चाहते हैं, तो आपको कुछ नया करने के लिए उत्साहित होना चाहिए, ताकि आपकी नौकरी से परे कुछ भी नहीं करना चाहती हो। यदि आपका बॉस आपको एक अतिरिक्त परियोजना का ध्यान रखना चाहता है या कुछ नया करने का प्रयास करता है, तो आपको अपने ज्ञान को समृद्ध करने के लिए स्वीकार करना चाहिए और उत्साहित होना चाहिए।
  • यदि आप अपने आप को चुनौती देते रहेंगे, तो आप न केवल अपने सिर पर झटका पाएंगे, लेकिन आप अपना काम अधिक मज़ेदार और पुरस्कृत करेंगे।
  • आप अतिरिक्त कार्य करने की इच्छा या कुछ नया सीखने की प्रशंसा करेंगे। आपको पहला व्यक्ति होना चाहिए, जिसको बॉस मुड़ता है जब एक नई परियोजना को संबोधित किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक कार्य चरण 18 को रखें
    5
    समय पर रहें समय पर काम करना या थोड़े समय पहले करना ज़रूरी नहीं लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में आपके मालिक और अन्य सहयोगियों को अपने काम को संलग्न करने के महत्व को दिखाने का आदर्श तरीका है। हर दिन कम से कम 15-20 मिनट आने के लिए प्रयास करें, इसलिए कम से कम आप दुर्घटना के मामले में वक्तबारी हो जाएंगे इसके अलावा, यदि आप पहले पहुंचें, तो आप काम के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • यदि आप देर से आते हैं, तो मुझे माफ करें और बताएं कि आप गलत हैं, ताकि आत्मसंतुष्ट दिखाई न दें।
  • सुनिश्चित करें कि आप सभी बैठकों में समय पर पहुंचें।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक नौकरी कदम 19 पर रखें
    6
    संगठित हो। संगठित और संगठित होने के लिए आपको एक गंभीर प्रयास करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पीसी की सभी फाइलें और आपके डेस्क के दस्तावेज़ क्रम में हैं, कि नियुक्ति कैलेंडर अद्यतित है और यह करने के लिए चीजों की एक निश्चित सूची है यदि आप अपने वर्कस्टेशन को पुनर्व्यवस्थित करने और अपने दस्तावेज़ों को व्यवस्थित करने के लिए प्रतिदिन 10 मिनट बर्बाद करते हैं, तो आपको लाभ होना चाहिए।
  • यह आदेश यह साबित करने का एक और संकेत है कि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो आपकी नौकरी गंभीरता से लेते हैं। यदि आपका बॉस आपको एक फाइल भेजने के लिए कहता है और इसे खोजने के लिए एक घंटा लेता है, तो अपने काम को कम करके समझें।
  • जाओ और रखो एक नौकरी चरण 20 शीर्षक छवि
    7
    एक पेशेवर देखो ले लो हालांकि कुछ कार्यालय दूसरों की तुलना में अधिक आरामदायक हैं, तो आपको ड्रेस कोड के अनुसार अनुकूलित करना होगा और दिखाएगा कि आप एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए निर्धारित हैं। इसके अलावा, आप अधिक पेशेवर महसूस करेंगे यदि आप भी इसे महसूस करेंगे, जबकि एक गड़बड़ी उपस्थिति के साथ आप इस धारणा को दे देंगे कि आप अपने आप को प्रतिबद्ध नहीं करना चाहते हैं
  • यदि आप अपनी उपस्थिति का ध्यान रखते हैं, तो आपका मालिक और आपके ग्राहक आपको गंभीरता से लेते हैं
  • जाओ और रखो एक नौकरी कदम 21 शीर्षक छवि
    8
    मूल रहें अपनी नौकरी रखने का एक और तरीका है रचनात्मक, अभिनव और हमेशा नए विचारों के साथ आना। आप अपने मालिक को यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि आप अपने कठोर मानसिक स्वरूपों में जीवाश्म कर रहे हैं और आप नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं। प्रौद्योगिकी और काम लगातार विकसित हो रहे हैं और आपको अनुकूलित करने के लिए तैयार होने की आवश्यकता है, साथ ही काम को अधिक कुशलता से करने के सुझावों का सुझाव देना चाहिए।
  • अपने मालिक को अन्य प्रणालियों का सुझाव देने के लिए रोमांचित रहें और उन्हें दिखाएं कि आप हमेशा बॉक्स के बाहर सोचते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक नौकरी चरण 22 को रखें
    9
    स्वेच्छा से आलोचना स्वीकार करें यदि आप अपना काम रखना चाहते हैं, तो आपको आलोचना स्वीकार करने और समझने में सक्षम होना चाहिए कि रचनात्मक लोग आपको प्रगति करने के लिए काम करते हैं, न कि आप अपर्याप्त महसूस करें। जब आपका बॉस आपको आलोचना करता है और आपको इसे हर दिन समृद्ध करने के लिए इसका इस्तेमाल करता है, तो आपको आभारी होना चाहिए।
  • यदि आप आलोचना को समझ नहीं पाते हैं, तो आपका बॉस सोचता है कि आप प्रगति नहीं करना चाहते।
  • बेशक, सभी प्रतिक्रिया उपयोगी नहीं हो सकती किसी भी मामले में आपको दयालु और विनम्र होना चाहिए, जब आप उन्हें प्राप्त करेंगे।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक कार्य चरण 23 को रखें
    10
    लगातार अद्यतन प्रदर्शित करें कि आप आगे बढ़ना चाहते हैं, अपनी नौकरी पाने के बाद भी, विशेषज्ञ बनना जारी रखें। शाम की कक्षाओं में भाग लेना, सेमिनार में भाग लेना, अपने उद्योग की समीक्षा पढ़ें, विशेषज्ञों की तुलना करें और अपने क्षेत्र में होने वाले समाचारों को अपडेट करने और अपने काम को सर्वोत्तम तरीके से करने के लिए कुछ भी करें।
  • यदि आपका मालिक सीखता है कि आप अप-टू-डेट रखते हैं, तो वह समझ जाएगा कि आप उत्कृष्टता और स्तर बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें और एक नौकरी के चरण 24 में रखें
    11
    आपके द्वारा किए गए कार्य को प्यार करना सीखें सब के बाद, अपनी नौकरी रखने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उसके सभी पहलुओं में इसे प्यार करना है। यदि आपको लगता है कि आप नकली हैं या आपके द्वारा किए गए कामों में दिलचस्पी रखने का ढोंग करते हैं, तो यह समय है कि आपकी ज़रूरतों के अनुसार फिट होने वाला कोई अन्य कार्य ढूंढें। अगर आपको कुछ ऐसा कुछ मिलता है जो आप वास्तव में पसंद करते हैं, तो काम आपको बिल्कुल नहीं तौलना होगा।
  • यदि आप वास्तव में इसे पसंद करते हैं, तो आपको अपने उद्योग में अग्रिम करने के लिए सकारात्मक बनाने का प्रयास करना होगा और हर दिन आप जो भी करते हैं, उसके लिए सफल होने के नए तरीके ढूंढने होंगे।
  • चेतावनी

    • यदि आप नियोक्ता की ज़रूरतों और मांगों के अनुकूल हैं, तो आप मिलेंगे और अपना काम रखेंगे, अन्यथा आप अपने हाथों में कुछ मुट्ठी भर मक्खियों के साथ समाप्त हो जाएंगे!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com