कैसे एक बटलर बनने के लिए

यदि आप बटलर बनना चाहते हैं, तो आपको कुछ प्रशिक्षण आवश्यकताओं की ज़रूरत नहीं होगी - फिर भी, इस सेक्टर तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है। क्षेत्र में खुद को तैयार करें और बहुत सारे अनुभव करें, यहां तक ​​कि संबंधित, आप प्रतियोगिता के बीच में खड़े होने की अनुमति देगा। यदि आप एक बन सकते हैं, तो आपको अलग-अलग चुनौतियों का सामना करने और विभिन्न जिम्मेदारियों को लेने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए।

कदम

भाग 1

ट्रेनिंग
एक बटलर चरण 1 बनें वाली छवि
1
कुछ शोध करो बटलर बनने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको अपनी गति के आधार पर कुछ प्रारंभिक शोध करना चाहिए। आधुनिक बागियों को ऑनलाइन और पुस्तकों और पत्रिकाओं में पढ़ कर आप इस क्षेत्र से क्या अपेक्षा कर सकते हैं, इसके बारे में जानें।
  • आजकल, यदि एक ओर हाथी पारंपरिक रूप से पुरुष होते हैं, तो भी महिलाएं इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने की कोशिश कर सकती हैं।
  • आप जिस वेतन को अर्जित करते हैं वह उस पर निर्भर करेगा जहां आप काम करते हैं और आपका अनुभव। उदाहरण के लिए, यह कम हो सकता है यदि आप पहली बार किराए पर लिया गया हो और आपने इस व्यवसाय को अतीत में कभी नहीं किया है। आम तौर पर, निजी घरों में काम करना एक होटल में काम करने से ज्यादा कमाता है
  • आजकल, लगभग सभी बटलर घरेलू संचालन में एक प्रबंधकीय भूमिका निभाते हैं। आपको इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के ज्ञान के मास्टर करने की आवश्यकता होगी।
  • आपको शारीरिक रूप से मजबूत और स्वस्थ होना चाहिए। चूंकि घर का प्रबंधन आपकी ज़िम्मेदारी में आता है, इसलिए आपको लगातार ब्रेक या छुट्टियों के बिना शारीरिक और मानसिक रूप से विभिन्न कार्यों को प्रबंधित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • निजी बटलर आमतौर पर मुख्य घर में एक अपार्टमेंट या कमरे में रहते हैं या संपत्ति में कहीं और स्थित अलग डिपाण्डेंस में रहते हैं। नतीजतन, आपको पूरे हफ्ते पूरे दिन 24 घंटे कहा जा सकता है।
  • एक बटलर चरण 2 बनें छवि का शीर्षक
    2
    वरिष्ठों को समाप्त करें हाईस्कूल या तकनीकी विद्यालय से स्नातक होने के अलावा, आपको एक बटलर बनने के लिए पूर्व निर्धारित प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अधिकांश संभावित नियोक्ता, आपको उच्च विद्यालय पूरा करने के लिए पसंद करेंगे।
  • यदि आप अभी भी हाई स्कूल में जाते हैं, तो उन पाठकों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो इस कैरियर के साथ आपकी सहायता कर सकें। उदाहरण के लिए, घरेलू अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रबंधन का ध्यान रखें।
  • एक बटलर चरण 3 बनें छवि का शीर्षक
    3
    स्वयं सिखाया से सही कौशल जानें हालांकि आपको औपचारिक आवश्यकताओं की आवश्यकता नहीं है, फिर भी आपको एक बटलर बनने के लिए कौशल की आवश्यकता होगी आप अकेले ज्यादातर ज्ञान को आत्मसात कर पाएंगे।
  • बटलर के रूप में, आपको बाकी कर्मचारियों का निरीक्षण करना, अन्य कर्मचारियों की भर्ती करना, ग्राहक के अलमारी का आयोजन करना और उनका ख्याल रखना, एक सचिव के विशिष्ट कार्यों का पालन करना, विभिन्न परिवार के कार्यों को प्रबंधित करने, भोजन और पेय की सेवा करने, तालिकाओं का आयोजन करना , मेहमानों को प्राप्त करें और घर की सुरक्षा बनाए रखें
  • आप वित्तीय प्रबंधन, सुरक्षा, भोजन की तैयारी और बोन टन के बारे में अधिक जानने के लिए पाठ्यक्रमों को खुद ही ले सकते हैं। यहां तक ​​कि बुनियादी कंप्यूटर कौशल आपको अपने परिवार के खर्चों और प्रतिबद्धताओं का ट्रैक रखने में मदद करेंगे।
  • एक बटलर चरण 4 बनें चित्र का चित्र
    4
    एक बटलर बनने के उद्देश्य के लिए ठीक से प्रशिक्षित करने के लिए पाठ्यक्रमों में भाग लें हालांकि अनिवार्य नहीं, वहां स्कूल और अकादमियां हैं जिनके लिए आप स्नातक होने के बाद नामांकन कर सकते हैं, जो क्षेत्र में लघु प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। एक के बाद अपने कौशल को परिष्कृत करेंगे, और इन अकादमियों में से कई भी काम की दुनिया में प्रवेश करने के लिए सेवाएं पेश करते हैं।
  • आप एक तकनीकी स्कूल या किसी अन्य संस्थान में गृह प्रबंधन के लिए पाठ्यक्रम देख सकते हैं, अन्यथा आप इस क्षेत्र में विशेषज्ञता वाले स्कूल में नामांकन कर सकते हैं। यहां पर विचार करने के लिए कुछ संभावनाएं हैं:
  • इटली में पेशे को पूरा करने के लिए, इतालवी मैगीरोदोमी एसोसिएशन (मैगीर्डोमी.आईटी) की वेबसाइट पर जाएं।
  • यदि आप इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में एक कोशिश देना चाहते हैं, तो आप फ्रांसीसी पाकशास्त्री संस्थान (न्यूयॉर्क शहर, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका) में व्यावसायिक व्यावसायिक संस्थान (पावेल, ओहियो, यूएसए) और ग्रीष्मकालीन प्रबंधन अध्ययन कार्यक्रम जैसे संस्थानों की कोशिश कर सकते हैं।
  • कनाडा में आपको द चार्ल्स मैकफर्सन अकादमी (टोरंटो, ओन्टेरियो) मिलेगा।
  • यूरोप में रहना, अंतर्राष्ट्रीय बटलर अकादमी (नीदरलैंड में वालकेंबर्ग आन दे ग्यूल) नामक संस्थान पर विचार करें।
  • एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आपको बटलर द्वारा प्रस्तुत लेबल और इस क्षेत्र में काम करने के लिए आवश्यक सभी कौशल सिखाना होगा। पाठ पेशेवर प्रस्तुति, टेबल सेवा पर, घर के रखरखाव पर, कपड़े धोने पर और सफाई / घरेलू संगठन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अनुभव
    एक बटलर चरण 5 बनें चित्र का चित्र
    1
    एक पेशेवर के साथ प्रारूप एक विशेषज्ञ बटलर खोजें और उससे पूछें कि क्या आप उनके द्वारा देखे गए शिक्षुता कर सकते हैं काम पर एक पेशेवर का पालन करने में सक्षम होने से आपको अपने प्रदर्शन को सुधारने के तरीके पर नजर रखने में मदद मिलेगी।
    • ऐसा कहा जाता है कि आपको इस अनुभव के लिए भुगतान किया जाएगा और प्रशिक्षण की अवधि केवल कुछ हफ्तों तक ही रह सकती है। इस समय के दौरान, जितना संभव हो उतना कार्रवाई में पेशेवर का पालन करें। जब आप कार्य सौंपते हैं, तो आप जो सीख चुके हैं और जो आप जानते हैं उसके आधार पर उन्हें पूरा करें
  • एक बटलर चरण 6 बनें चित्र का चित्र
    2



    एक वेटर या हाउसकीपर के रूप में कार्य करें बटलर और हाउसकीपर अलग-अलग कार्य करते हैं, जबकि कुछ ओवरलैप हो सकते हैं। कुछ समय के लिए, आप एक एजेंसी के माध्यम से काम कर सकते हैं।
  • एक नौकरानी या स्वतंत्र वेटर के रूप में नौकरी की तलाश करने के बजाय, यह एक एजेंसी से संपर्क करने का प्रयास करें जो इन सेवाओं को प्रदान करती है अपने क्षेत्र में एक खोजें और जानें कि कैसे आवेदन करें।
  • आपको वेटर के रूप में क्या अनुभव मिलेगा पर ध्यान दें होटल में कार्य करना भी एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, यह कार्यालयों और कारखानों में क्लीनर के पदों से बचा जाता है, क्योंकि इन वातावरणों में आपको जिन कौशलों का उपयोग करना होगा उन्हें आपको एक बटलर के रूप में कैरियर बनाने के लिए उपयोगी काम का अनुभव नहीं मिलेगा।
  • एक बटलर चरण 7 बनें चित्र का चित्र
    3
    एक होटल में अनुभव विभिन्न होटल स्थितियां हैं जो आपको अपने बटलर कौशल का इस्तेमाल और परिष्कृत करने की अनुमति देगा। अपने ज्ञान को सुधारने के अलावा, आपको एक अन्य लाभ भी मिलेगा, वास्तव में आप इस अनुभव को पाठ्यक्रम पर सम्मिलित कर सकते हैं।
  • कंसीयज के रूप में कार्य करना मेहमानों के साथ पहले संपर्क के बारे में आपको अनुभव देगा, जैसे ग्रीटिंग और उन्हें व्यवस्थित करने में मदद करने का कार्य।
  • अगर आपको रिसेप्शन पर नौकरी नहीं मिल सकती है, तो एक को एक पोर्टर या वेटर के रूप में देखें अगर एक ओर वे आमतौर पर एक बटलर द्वारा किए गए कार्यों से कम जुड़े होते हैं, तो वे अब भी आपको एक उपयोगी अनुभव बनाने और ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समझने की अनुमति देंगे।
  • एक बटलर चरण 8 बनें चित्र
    4
    इस सेवा उद्योग में सबसे अधिक अनुभव प्राप्त करें। एक बटलर कई कार्यों से निपट सकता है, इसलिए सामान्य तौर पर तृतीयक क्षेत्र और आतिथ्य में काम करने वाले विभिन्न कार्यों का प्रयास करें।
  • मेज परोसने, पेय पीने और भोजन लाने के अनुभव के लिए रिसेप्शन पर या एक रेस्तरां में एक वेटर के रूप में काम करें।
  • अलमारी देखभाल के बारे में अधिक जानने के लिए आप सूखी क्लीनर में भी काम कर सकते हैं
  • एक कार्यालय में एक सचिव या रिसेप्शनिस्ट के रूप में एक नौकरी स्वीकार करें ताकि विभिन्न कार्यों के लिए तैयार हो सकें, जिन्हें बटलर की आवश्यकता हो।
  • इस क्षेत्र में अनुभव हासिल करने के लिए कुछ समय के लिए निजी ड्राइवर के रूप में काम करने की कोशिश करें। अगर एक तरफ चालक का आंकड़ा एक घर में बटलर से अलग होता है, तो ऐसा हो सकता है कि बाद में निजी चालक के रूप में काम करना चाहिए।
  • भाग 3

    अपने आप को किराए पर ले जाओ
    एक बटलर चरण 9 बनने वाला इमेज
    1
    किसी संघ में शामिल होने का प्रयास करें बटलर (और सामान्य रूप से एक घर के कर्मचारियों के लिए) के लिए एक पेशेवर संगठन के सदस्य बनना बेहद फायदेमंद है, क्योंकि किसी तरह से आपके पास "औपचारिक" समर्थन होगा। एक निजी बटलर की तलाश में संभावित नियोक्ता अक्सर इन संगठनों का सहारा लेते हैं ताकि वे स्वयं की खोज के बजाय अपनी मांगों को आगे बढ़ा सकें।
    • जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं, इटली में बटलर का इटालियन एसोसिएशन है। एक सदस्य के रूप में रजिस्टर करें और अपना फिर से शुरू करें बाद में, आपके पास वर्तमान में खुला नौकरी की स्थिति और अन्य संसाधनों तक पहुंच होगी।
    • हालांकि कई एजेंसियां ​​हैं जो वेटर और घर के दूसरे स्टाफ सदस्यों को किराये पर लेती हैं, लेकिन बटलर के लिए समर्पित लोग कम आम हैं, खासकर इटली में, इसलिए आपके क्षेत्र में एक की तलाश मुश्किल हो सकती है अगर आप उन्हें येलो पेज या ऑनलाइन पर नहीं खोज पाएंगे, तो आप के निकटतम एजेंसी से परामर्श करें जो हॉटेर और होटल में निजी घरों के कर्मचारियों का ख्याल रखता है, अन्यथा उन लोगों से संपर्क करें जिन्हें आप आतिथ्य उद्योग में जानते हैं कि वे क्या जानते हैं ।
  • एक बटलर चरण 10 बनें वाली छवि
    2
    नौकरी लिस्टिंग के लिए खोजें। अखबार के माध्यम से या इंटरनेट पर स्क्रॉल करें आजकल, यह केवल एक बटलर के रूप में काम खोजने के लिए दुर्लभ है, और यह एक अखबार या इंटरनेट पर इस तरह की स्थिति के लिए एक घोषणा को पढ़ने के लिए भी दुर्लभ है। हालांकि, कभी-कभी ये प्रकाशित होते हैं, इसलिए निरंतर खोज आपको चुका सकता है।
  • बड़े शहरों में, इस क्षेत्र में अधिक अवसर हैं, खासकर समृद्ध पड़ोस में। सबसे पहले, यह इन क्षेत्रों में विज्ञापनों के अनुसंधान पर केंद्रित है।
  • नौकरी विज्ञापनों का जवाब देकर सावधान रहें चूंकि बटलर एक दुर्लभ व्यवसाय है, इसलिए कई विज्ञापन वास्तव में घोटाले हो सकते हैं और आपको खतरे में डाल सकते हैं। निर्जन क्षेत्रों में संभावित नियोक्ताओं को न मिलें और यदि आपकी सहज ज्ञान आपको छोड़ने के लिए कहें, तो उन्हें सुनो।
  • एक बटलर चरण 11 बनें चित्र का चित्र
    3
    संदर्भों के पत्रों के लिए पूछें तृतीयक क्षेत्र में और आतिथ्य उद्योग में अनुभव प्राप्त करके, आप स्वाभाविक रूप से कई पेशेवरों के साथ संपर्कों का एक नेटवर्क बना देंगे। अगर आप उन लोगों पर अच्छा प्रभाव डाल सकते हैं, जो आप काम करते समय क्षेत्र के माध्यम से अपना काम करते हैं, तो कोई व्यक्ति आपको एक निजी नियोक्ता को सलाह दे सकता है
  • प्रत्येक कार्य अनुभव को पूरा करने के बाद संभावित उपयोगी संपर्कों की सूची रखें। आप उनसे उन पदों पर मार्गदर्शन करने के लिए कह सकते हैं जिनके बारे में वे जागरूक होंगे या अगर आप स्वयं को नौकरी मिल जाए, तो पूछें कि क्या वे आपके कौशल और कार्य नीति के बारे में गवाही देने के लिए तैयार हैं।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com