एक हेयरड्रेसिंग सैलून कैसे खोलें

एक अच्छी तरह से प्रबंधित हेयर सैलून आर्थिक पल की परवाह किए बिना, बल्कि एक लाभकारी व्यवसाय हो सकता है। लोग हमेशा उन सेवाओं पर पैसा खर्च करने को तैयार रहते हैं, जो वे अपने घर में नहीं कर सकते हैं, और सौंदर्य सूची सूची के शीर्ष पर है। इस तरह से एक दुकान का प्रबंधन एक साधारण नाई की नौकरी में काम करने की तरह नहीं है। वास्तव में, एक कंपनी स्थापित करना, कर्मचारियों को काम करना, ग्राहकों को आकर्षित करना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि वे संतुष्ट रहें। बाल सैलून खोलने के फायदे और नुकसान के बारे में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

कंपनी की स्थापना
1
निर्णय लें कि क्या एक नया व्यवसाय शुरू करना है या किसी मौजूदा को प्रबंधित करना है। स्क्रैच से हेयर सैलून बनाना एक महान समाधान है अगर आपको चुनौतियां पसंद हैं, लेकिन यदि आप थोड़ा कम जोखिम भरा विकल्प पसंद करते हैं, तो आप एक अच्छी तरह से स्थापित सैलून का पता लगा सकते हैं। यहां विभिन्न विकल्पों में से एक ठहरनेवाला है
  • एक पूरी तरह से नया व्यवसाय शुरू करें: आपको समेकित ग्राहक आधार या ब्रांड के बिना स्थान की पहचान करना, एक नाम का आविष्कार करना, ग्राहकों को आकर्षित करना और व्यवसाय का प्रबंधन करना होगा।
  • एक फ्रेंचाइज़िंग सैलून खोलें: एक ब्यूटी सैलून की स्थापित श्रृंखला चुनें और एक नई शाखा खोलें। आपको मूल कंपनी की नीतियों का सम्मान करना होगा, इसलिए आपके पास अपने व्यापार विकल्पों में आंदोलन की सीमित स्वतंत्रता होगी, लेकिन लोगों द्वारा मान्यता प्राप्त ब्रांड के साथ काम करने में अधिक फायदे होंगे।
  • मौजूदा सैलून का पता लगाएं: यदि आप किसी गतिविधि के बारे में जानते हैं जो मालिकों को बेचने के लिए तैयार हैं, तो आप इसे खरीद सकते हैं और इसे ऊपर ले जा सकते हैं। आपको स्टोर खोजने या आवश्यक उपकरण में निवेश करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। हालांकि, एक अच्छा सौदा करने के बारे में सुनिश्चित करने के लिए कारणों का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रबंधक को बेचने का इरादा है
  • एक प्रबंधित करें "बूथ किराये सैलून": यह एक नौकरी पसंद है "सहकार्य" जो युवा हेयरड्रेर्स को अपनी शैली को मजबूत करने की अनुमति देता है। आप एक सैलून खोल सकते हैं और अन्य हेयरड्रेसर के लिए सीटों को पट्टे कर सकते हैं, जो उपकरण और ग्राहकों को लाने का कार्य करेंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका में यह पहले से ही एक प्रवृत्ति है!
  • 2
    प्रतियोगिता की जांच करें पहले से ही इस क्षेत्र में स्थापित दुकानों की एक श्रृंखला चुनें और आपके पास एक ऐसा ग्राहक लक्ष्य है, जो उन पहलुओं का मूल्यांकन करता है जिन्होंने अपनी सफलता या सबसे ज्यादा कमी के लिए योगदान दिया है। एक क्लाइंट के रूप में जाएं, जो आपके ग्राहक की अपेक्षा करेंगे, और आप एक ही सेवाएं प्रदान कैसे कर सकते हैं, यह जानने का प्रयास कर रहे हैं। फिर इन समाधानों को आपके व्यवसाय के लिए कुशलता से अनुकूलित करने का प्रयास करें। यह मत मानो कि आपके लिए क्या अच्छा काम हो सकता है और क्या अपनाना नहीं है।
  • 3
    कानूनी पहलुओं का ख्याल रखना प्रत्येक देश अलग-अलग तरीकों से छोटे व्यवसायों के उद्घाटन को नियंत्रित करता है। यदि आप एक निजी कंपनी को एकमात्र मालिक या समाज के रूप में खोलते हैं, तो संबंधित आबकारी की सहायता से, आप तय कर सकते हैं, और संबद्ध नौकरशाही प्रक्रिया को संभालना: हर प्रकार की कानूनी संरचना के अनुसार अलग-अलग नियम हैं। यहां, संक्षेप में, आपको क्या करने की आवश्यकता है:
  • अपने क्षेत्र में राजस्व एजेंसी पर जाएं और अपनी कंपनी से जुड़े VAT नंबर प्राप्त करें। इसके अलावा, आपको वार्षिक सदस्यता शुल्क का भुगतान करने के अलावा चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ पंजीकरण करना होगा और लाइसेंस पेश करना होगा। अंत में, आपको बैंक में एक व्यावसायिक खाता खोलना होगा जो अच्छे प्रोत्साहन प्रदान करता है।
  • 4
    वैट नंबर का अनुरोध करें व्यापार शुरू करने के दौरान यह अनिवार्य कदम है I VAT संख्या वह संख्या है जिसका उपयोग आप अपने व्यवसाय से जुड़े करों का भुगतान करते समय करेंगे। इसे प्राप्त करने के तरीके के बारे में जानकारी के लिए इनलैंड रेवेन्यू वेबसाइट पर जाएं।
  • व्यवसाय योजना की प्रक्रिया करें यह एक ऐसी योजना है जो आपके व्यवसाय को प्रबंधित करने के हर पहलू को परिभाषित करती है, आपको उन खर्चों का सामना करना पड़ेगा और प्रतिस्पर्धा के आधार पर चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। आपको ऋण या लाइसेंस प्राप्त करने के लिए व्यावसायिक योजना तैयार करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • व्यवसाय के वित्तपोषण, ऋण या आपके व्यक्तिगत संसाधनों का उपयोग करने का तरीका ढूंढें। यह समझने के लिए कुछ शोध करें कि आपको व्यवसाय शुरू करने और इसे जारी रखने और चलाने के लिए कितना पैसा चाहिए। किराया, वेतन, उपकरणों और उत्पादों से संबंधित खर्चों पर ध्यान दें।
  • 5
    एक जगह किराए पर एक नाई एक सुविधाजनक और बल्कि भीड़ भरे स्थान में होनी चाहिए, इसमें कोई शक नहीं है कि अन्य व्यावसायिक दुकानों (जैसे बुटीक, डाइनिंग आउटलेट और अन्य स्थानों पर जो एक समान ग्राहक आकर्षित करते हैं) के भीतर आते हैं। उस जगह की तलाश करें जो सड़क से अच्छा पार्क करने और देखने का अवसर प्रदान करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास सिंक और अन्य उपकरणों के लिए सभी आवश्यक कनेक्शन हैं पुनर्गठन में अधिक पैसा निवेश करना आवश्यक हो सकता है
  • क्षेत्र में अन्य उद्यमियों से उन चुनौतियों के बारे में बात करें जिनसे आप सामना कर सकते हैं, और फिर कमरे को किराए पर लेने से पहले पेशेवरों और विपक्ष की गणना करें
  • 6
    उपकरण खरीदें आप नए खरीद सकते हैं या अन्य सैलून द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री प्राप्त कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि सब कुछ अच्छी स्थिति में है और आपके द्वारा चुनी गई शैली से मेल खाता है। आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसकी एक सूची बनाएं और बोली बनाएं।
  • कल्पना कीजिए कि आप कितने पद चाहते हैं आपको कितने सिंक की ज़रूरत है? कितने कुर्सियाँ और दर्पण?
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण पहली पसंद होने चाहिए। यदि आप उन्हें खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे ठीक से काम करते हैं और आपको सबसे आधुनिक बाल शैलियों बनाने की अनुमति देते हैं।
  • निर्णय लें कि किस उत्पाद का उपयोग करना है ज्ञात ब्रांडेड उत्पादों से ग्राहकों को आकर्षित किया जा सकता है, लेकिन एक ब्रांड की सर्वोत्तम लाइनें काफी महंगा हो सकती हैं।
  • भाग 2

    स्पेस डिजाइन और हेयरड्रेसर किराए पर लेना
    1
    आराम स्थान बनाएं हज्जामख़ाना की दुकान में वातावरण बेहद जरूरी है ग्राहकों के लिए। अपने बाल काटना एक खुशी है कि लोगों को चिंता से उम्मीद है, इसलिए जलवायु को दिलासा और पुनर्जन्म करना चाहिए। यदि स्थान तुच्छ या अनियंत्रित दिखता है, तो यह संभव है कि ग्राहक दूसरे सैलून तक पहुंच जाएंगे।
    • रंगों और सजावट के संयोजन पर निर्णय लें दीवारों को ताजा और उज्ज्वल रंगों से पेंट करें और सुस्वादु चित्रों और सुखद सामानों के साथ सजाएं।
    • उच्च गुणवत्ता वाले दर्पण और रोशनी में निवेश करें जो एक उज्ज्वल, साफ जगह की भावना दे।
  • 2
    विशेषज्ञ हेयरड्रेसर खोजें तय करें कि आपको कितने कर्मचारियों की ज़रूरत है, आस-पास पूछना या नौकरी विज्ञापन डालना सुनिश्चित करें कि उनके पास एक पेशेवर हज्जामख़ाना डिप्लोमा और बाल काटना करने का अनुभव है। उनके संदर्भों की जांच करें और उन्हें लेने से पहले एक परीक्षा दें।
  • तय करें कि हेयरड्रेसर ग्राहकों को उनके साथ ला सकते हैं। इस मामले में, अपने ग्राहकों को अपने बारे में सूचित करें
  • उन लोगों को किराए पर लें जिनके पास कौशल दिख रहे हैं, जैसे कि शानदार सनब्लॉक करने की क्षमता या बच्चों के लिए अपने बाल काट।



  • 3
    सेवाओं की एक सूची बनाएं प्रत्येक सैलून के ग्राहकों की पेशकश करने के लिए सेवाओं का अपना मेनू है मौजूदा रुझानों और आपके कर्मचारियों के पेशेवर कौशल के संबंध में तुम्हारा अनुकूलित करें महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के लिए बुनियादी कटौती के अतिरिक्त, आप निम्नलिखित की पेशकश पर विचार कर सकते हैं:
  • डाइंग;
  • स्थायी और इस्त्री;
  • विशेष सेवाएं (दुल्हन, आखिरी पीढ़ी के उपचार और इसी तरह);
  • मैनीक्योर, सफाई और चेहरे का डिलीमेंट या मालिश जैसी अन्य सौंदर्य सेवाएं जोड़ने पर विचार करें।
  • 4
    मूल्य निर्धारित करें निर्णय लें कि आप कितना भुगतान करना चाहते हैं और अगर आप सिंगल नाई के अनुभव के आधार पर अलग-अलग कीमतों की व्यवस्था करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, एक अनुभवी योगदानकर्ता द्वारा की गई कटौती का अनुभव कम अनुभव वाले एक से अधिक हो सकता है। कीमतों की सेटिंग करते समय, निम्नलिखित पर विचार करें:
  • श्रम और सामग्री की लागत यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले सेवाओं और महंगे उत्पादों की पेशकश करते हैं, तो आप अपने अनुभवों के मुकाबले अधिक खर्च करते हैं, यदि आप हेयरड्रेसर बिना किसी अनुभव के लिए और कम अंत उत्पाद खरीदना चाहते हैं।
  • प्रतिस्पर्धा की कीमतें देखें कि अन्य सैलूनों की लागत कितनी है और एक सस्ती कीमत सीमा के भीतर रहने की कोशिश करें, लेकिन आपकी आय को दंडित किए बिना
  • 5
    निर्णय लें कि नौकरी कैसे प्रबंधित करें। सैलून के संचालन, जैसे Neohair.com, शॉर्टकट्स, रोज़ी, एवियशन और हेयरमैक्स के प्रबंधन के लिए कई कंप्यूटर अनुप्रयोग भी हैं उनमें से ज्यादातर समान कार्य हैं: ग्राहक यात्राओं, कर्मियों, वित्तीय पहलुओं, इन्वेंट्री और आपूर्ति का प्रबंधन। इनमें से कुछ, सोलोंगेंइउस की तरह, अतिरिक्त विशेषताएं हैं, जैसे ग्राहकों को पाठ संदेश के माध्यम से उनके अपॉइंटमेंट के बारे में याद दिलाना या उनके हेयर स्टाइल की तस्वीरें सहेजना।
  • भाग 3

    सैलोन को प्रबंधित करें
    1
    काम और ग्राहक सेवा के घंटे तय करना। हज्जामख़ाना क्षेत्र 9 से और शाम 5 बजे के बीच कठोर कामकाजी फ्रेम में तेजी से शामिल होता है। सैलून उनके लचीलेपन बढ़ रहे हैं कुछ दोपहर में खुले और पूरे सप्ताह के अंत तक भी। ध्यान रखें कि ग्राहकों के लिए संघर्ष के लिए अधिक लचीला काम अनुसूची की आवश्यकता होती है, ताकि सैलून उनकी आवश्यकताओं के लिए अधिक सुलभ हो।
    • बहुत से लोगों को नियमित रूप से दिन के काम के घंटे के बाद हेयरड्रेसर उपलब्ध कराने की आवश्यकता होती है, क्योंकि उस समय वे प्रतिबद्धताएं और घटनाएं जिसमें एक निर्दोष उपस्थिति के साथ भाग लेना है। हो सकता है कि आप इस सेवा को केवल अग्रिम बुकिंग करके और दर में बढ़ोतरी के आधार पर विचार कर सकते हैं, या आप कर्मचारियों के साथ पाली बना सकते हैं ताकि सैलून कई बार खुला हो, जब वह आम तौर पर नहीं होता।
    • किसी भी व्यवसाय का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा लोग हैं कई हेयरड्रेसर इसी तरह के उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करते हैं, लेकिन उनकी विशिष्टता के लिए खड़ा होने वाले सैलून न केवल ग्राहक की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, बल्कि उनसे ज्यादा हैं। नतीजतन, अपने ग्राहक सेवा कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने से आप अपने प्रतियोगिता को दूर कर सकते हैं। और अगर आप ग्राहकों को वास्तव में विशेष और लाड़ प्यार महसूस कर सकते हैं, तो वे वफादार हो जाएंगे। कई मामलों में, एक प्रबंधक को एक निश्चित अनुभव के साथ किराया करने के लिए मौलिक हो सकता है, हर दिन स्टाफ और सैलून का प्रबंधन करने में सक्षम हो सकता है।
  • 2
    अपने सैलून को बढ़ावा देना जब शो तैयार हो जाता है, तो समय आ गया है कि ग्राहकों को आकर्षित करना शुरू हो। शहर में मित्रों और परिवार के बीच शब्द को पोस्ट करें और स्थानीय समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और ब्लॉगों में विज्ञापन पर गौर करें। साथ ही, अपने व्यापार को ज्ञात करने के लिए इन अन्य चैनलों का मूल्यांकन करें:
  • इसे फेसबुक और ट्विटर पर बढ़ावा दें अपने सैलून के बारे में जानकारी दर्ज करके और समाचार और ऑफ़र के साथ नियमित रूप से इसे अपडेट करके फेसबुक पर एक पृष्ठ खोलें।
  • आपके शहर में कुछ मशहूर हस्तियों को सेवाएं प्रदान करें और उन्हें शब्द के प्रसार में आपकी मदद करने के लिए कहें।
  • ग्राहकों को येलिप पर समीक्षा लिखने के लिए प्रोत्साहित करें, क्योंकि कई नए ग्राहक एक नियुक्ति करने से पहले दूसरों की समीक्षा की जांच करते हैं।
  • 3
    एक आधुनिक वेबसाइट बनाएं यदि आपके पास अपनी कंपनी के लिए एक सुरुचिपूर्ण और आधुनिक वेबसाइट है, तो आप अपने सैलून में प्रवेश करने से पहले ही ग्राहकों से आत्मविश्वास पा सकते हैं। नेविगेट करने में आसान एक अच्छी लग रही वेबसाइट बनाने के लिए एक वेब डिज़ाइनर को किराए पर लें। यूआरएल को अपने फेसबुक पेज पर और अपने विज्ञापनों में प्रकाशित करें।
  • उनके वर्णन के साथ एक सेवा मेनू शामिल करें।
  • रंग में उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो लें
  • 4
    उपकरण को साफ और आधुनिकीकरण रखें जब आवश्यक हो सुनिश्चित करें कि आपकी सुविधा स्वास्थ्य और स्वच्छता आवश्यकताओं और संबंधित नियमों से मिलती है। इस्तेमाल किए गए उपकरणों को संसाधित करने के अलावा, फर्श को धोना और दर्पण को धोना और नियमित रूप से डूबने के लिए आवश्यक है यह समय-समय पर ट्यूनट्स और नवीनीकरण करता है ताकि सैलून हमेशा एक सुरुचिपूर्ण और परिष्कृत वातावरण बता सके।
  • 5
    ग्राहकों को वापस आओ। नए ग्राहकों को आकर्षित करने का एक बढ़िया तरीका सबसे आधुनिक उत्पादों की पेशकश करना है, लेकिन उन्हें वापस लाने के लिए आपको हर बार अद्भुत हेयरस्टाइल सेवाएं प्रदान करना होगा। इस तरह की गतिविधि के बदले कुछ भी बदतर नहीं है जो खराब गुणवत्ता का कटौती या रंगाई करता है, क्योंकि जोखिम है कि ग्राहक नकारात्मक समीक्षा लिखते हैं और दोस्तों और परिचितों से बात करते हैं।
  • शिकायत करने के तुरंत जवाब दें जब वे उठते हैं भले ही आप अपना काम पूरी तरह से करते हैं, यह जरूरी नहीं है कि ग्राहक हमेशा खुश रहें। अपने व्यवसाय की खातिर, ग्राहकों को दरवाजे पर रखने के बजाय एक मुफ्त सेवा या धनवापसी प्रदान करें
  • अपने व्यवसाय को अच्छी तरह से प्रबंधित करें ताकि वह लाभदायक बने रहे। जैसा कि आप अनुभव प्राप्त करते हैं, आप कीमतें बढ़ा सकते हैं और बेहतर हेयरड्रेसर रख सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com