एक अनुशासनात्मक निदेशक कैसे बनें

जेल निदेशक एक का मुख्य प्रशासनिक अधिकारी होंगे जेल-वह धन संस्थान के लिए आवंटित प्रबंधित करने का काम किया है, सुरक्षा को बनाए रखने और सुनिश्चित करें कि कैदियों को सहायता और उपयोगी कौशल कंपनी में शामिल होने पर लौटने के लिए प्राप्त करते हैं। यहां तक ​​कि अगर एक जेल निदेशक एक साल के औसत के बारे में € 96,000 (सकल) कमाता है, तो यह काम हर किसी के लिए नहीं है यदि आप जानना चाहते हैं कि इस पेशे तक कैसे पहुंचे, तो इस लेख को पढ़ें।

कदम

भाग 1

आवश्यकताओं को पूरा करें
छवि शीर्षक से एक जेल वार्डन चरण 1 बनें
1
डिग्री प्राप्त करें जेल निदेशक की तरह उच्च पद तक पहुंच के लिए यह बुनियादी आवश्यकताओं में से एक है। नौकरी पाने के लिए आपको कम से कम एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, जो आपको तैयारी और संचार कौशल प्रदान करेगा और - साक्षरता कौशल - भूमिका के लिए जरूरी है
  • 2
    विशेषज्ञ क्या करें यहां तक ​​कि अगर जेल के निदेशक बनने के उद्देश्य से कोई अध्ययन पथ नहीं है, तो आपके पास अधिक अवसर होंगे, यदि डिग्री के अतिरिक्त, आपके पास विशेषज्ञ या विशेषज्ञता के अन्य प्रमाण पत्र भी होंगे। इन संकायों में से एक का मूल्यांकन करें: अपराध, प्रशासनिक न्याय, सामाजिक नीतियां और सेवाएं।
  • इस क्षेत्र की विस्तृत सैद्धांतिक तैयारी करने से आपको एक जेल में मौजूद प्रत्येक पेशेवर व्यक्ति की भूमिका को और अधिक बारीकी से जानने में मदद मिलेगी: जेल गार्ड, सामाजिक कार्यकर्ता और जाहिर है, एक जेल निदेशक जानना कि एक ऐसे पेशे का क्या अर्थ है, जिससे आपको यह समझने की अनुमति मिलेगी कि क्या यह वह कैरियर है जिसे आप सामना करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक जेल वार्डन चरण 3 बनें
    3
    पूर्वगामी नहीं है पुनर्वास संस्थान में काम करने के लिए या अन्य जगहों पर, जहां कैदियों ने अपने वाक्यों की पूर्ति कर रहे हैं, आपको पिछली जांच-पड़ताल को पारित करना होगा कि आपने अतीत में आपराधिक अपराध या अन्य गलत कार्य नहीं किए हैं। चूंकि आपको कैदियों को मॉडल नागरिक बनने में मदद करना होगा, इसलिए कानून का सम्मान करने के लिए आपको सबसे पहले होना चाहिए। यदि आपने आप के पीछे आपराधिक अपराध किए हैं, या हिंसक और नशीले पदार्थ से संबंधित एपिसोड किए हैं, तो आप प्रतियोगिता में भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि का शीर्षक एक जेल वार्डन चरण 4 बनें
    4
    ड्रग्स न लें यदि आप चयन पास करते हैं, तो आप को जांचने के लिए सबसे अधिक संभावना होगी कि क्या आप पदार्थ ले रहे हैं या नहीं। यह आपके लिए आता है कि आप साफ से अधिक होना चाहिए
  • छवि का शीर्षक एक जेल वार्डन चरण 5
    5
    जेल निदेशक के गुणों को जानें। यदि आप इस भूमिका को ले जाने में रुचि रखते हैं, तो आपके पास ऐसे कौशल होंगे जिनमें आपके कैरियर की सफलता का निर्धारण होगा। यहां कुछ महत्वपूर्ण गुण हैं जिन्हें आपको इस क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी:
  • धन प्रबंधन अपने मुख्य कार्यों में से एक के लिए धन है कि घर, फ़ीड करने के लिए सम्मानित किया जाएगा और ठीक से हिरासत में लिया उढ़ाना के साथ-साथ स्वास्थ्य देखभाल और भौतिक चिकित्सा जैसे महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करने का अच्छा इस्तेमाल किया जाएगा। आपको जानना होगा कि पैसा कैसे बुद्धिमानी से प्रबंधित करना है
  • महत्वपूर्ण सोच जेल जटिल स्थितियों में रहेंगे, और समाधान के लिए रचनात्मकता और विश्लेषणात्मक कौशल की आवश्यकता हो सकती है।
  • संबंधपरक कौशल कैदियों के साथ संवाद करने के लिए आपको न केवल यह जानना होगा कि आपकी ज़रूरतों को व्यक्त करने के लिए कर्मचारियों के साथ कैसे बातचीत करना है।
  • शारीरिक शक्ति यद्यपि आप अपना अधिकांश समय डेस्क के पीछे बिताते हैं, आप कैदियों के साथ भी बातचीत करेंगे, और खतरे की परिस्थितियों के लिए आपको तैयार नहीं होना चाहिए।
  • कौशल लेखन आप अन्य संस्थानों के अधिकारियों के साथ सहयोग करने और अपने जेल की किसी भी जरूरत के बारे में संवाद करने के लिए बहुत अच्छी तरह से लिखने में सक्षम होना चाहिए।
  • 6
    प्रतियोगिता के लिए तैयार जेल निदेशक बनने के लिए, सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा, एक सार्वजनिक प्रतियोगिता का सामना करना जरूरी है इस लिखित परीक्षा (प्रशासनिक और जेल कानून) और मौखिक (जेल प्रणाली, आपराधिक कानून और प्रक्रिया, सिविल, संवैधानिक, प्रशासनिक कानून, अपराध, सरकार लेखांकन, सांख्यिकी), और साथ ही मनोवैज्ञानिक शारीरिक परीक्षण और योग्यता भी शामिल है।
  • 7
    प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेने के लिए तैयार। प्रतियोगिता समाप्त होने के बाद, आपको विशिष्ट छह महीने के बुनियादी प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में भाग लेने की आवश्यकता होगी। प्रशिक्षण का हिस्सा डीएपी (जेल प्रशासन विभाग) स्कूल और वही आप, कानूनी, प्रशासनिक और संवैधानिक कानून, जेल प्रणाली, संस्थाओं के संगठन, संचार के मुद्दों, संबंधित मनोविज्ञान के संदर्भ में अपने ज्ञान को गहरा होगा संस्थान में आयोजित किया जाएगा और संघ संबंध
  • भाग 2

    अनुभव प्राप्त करना
    छवि शीर्षक एक जेल वार्डन चरण 7 बनें
    1
    कुछ फ़ील्ड अनुभव लें। यह तुच्छ लग सकता है, लेकिन मूल रूप से आपको क्या चाहिए अन्य लोगों के साथ काम करने का अनुभव, बहादुर साबित करने, निर्धारित करने और दूसरों की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी उदाहरण के लिए, इसी तरह के पथ पर काम शुरू करने से पहले, आप एक पुलिसकर्मी के रूप में कुछ वर्षों तक कर सकते हैं, उद्योग में विशिष्ट कौशल प्राप्त कर सकते हैं, या एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में।
    • अनुभव करने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है लेकिन यह सबसे अच्छा है, एक विशिष्ट भूमिका पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इतना है कि एक निर्देशक बनने के लिए आवेदन करने के समय में आप पहले से ही मानव मनोविज्ञान, कैदियों की जरूरतों के लक्षण जानने का दावा, और इतने पर।
  • 2
    एक जेल गार्ड बनें यदि आपके पास उन्नत डिग्री नहीं है, और आप इसे हासिल करने का इरादा नहीं करते हैं, तो एक जेल के निर्देशक बनने का एक तरीका जेल गार्ड की भूमिका से अनुभव हासिल करना है। बाद में, वरिष्ठता के कारणों के लिए, आप एक डिप्टी कमिश्नर बन सकते हैं और अंत में एक निर्देशक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एक जेल गार्ड के रूप में कार्य करना आपको जेल में जीवन की गतिशीलता को समझने और कर्मचारियों और कैदियों दोनों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।
    छवि शीर्षक से एक जेल वार्डन चरण 8 बनें
  • इस भूमिका के लिए आपको एक प्रतियोगिता का सामना करना पड़ेगा। अधिकतम उम्र 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, और सामान्य स्तर के रूप में, केवल डिप्लोमा आवश्यक है तीन महीने की - - संचार और कार्मिक प्रबंधन के मुद्दों पर चर्चा के साथ साथ प्रतिस्पर्धा परीक्षण आपराधिक कानून, प्रक्रियात्मक और जेल, विषयों के पाठ्यक्रमों की अवधि के दौरान लिया जा करने के लिए के तत्वों होगा।
    छवि शीर्षक से एक जेल वार्डन चरण 9 बनें
  • जब आप एक प्रबंधक होते हैं, तो आपको दर्जनों लोगों पर नज़र रखना होगा, इसलिए आपको यह दिखाना होगा कि आपके पास इस स्थिति के लिए क्या आवश्यक है।
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास नेतृत्व कौशल हैं
  • आप मदद करने के लिए व्यवसाय प्रबंधन के अनुभवों का भी उपयोग कर सकते हैं - ताकि आप अपने प्रबंधन कौशल को विकसित कर सकें।
  • छवि शीर्षक से एक जेल वार्डन चरण 10 बनें
    3



    उच्च स्तर की शिक्षा तक पहुंचें यद्यपि हमेशा अनिवार्य नहीं होते हैं, कभी-कभी किसी मास्टर या विशेषज्ञ एक अंतर कर सकते हैं। एक स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र आपको कानून प्रवर्तन या संबंधित क्षेत्रों में रैंक में वृद्धि करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक जेल वार्डन चरण 11 बनें
    4
    एक उपनिवेशीय निदेशक बनने के लिए सीधे आवेदन करें आपको लगता है कि आप सभी आवश्यकताओं को पूरा, और सामना करना पड़ा है और शानदार ढंग से भूमिका के लिए प्रासंगिक अध्ययन का एक कोर्स संपन्न हुआ (या क्षेत्र में अनुभव के कई वर्षों के पीछे है), तो सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं प्रतियोगिता के लिए आज साइन अप है।
  • चयन साक्षात्कार एक चयनित समिति के सामने हो सकते हैं, इसलिए स्पष्ट तर्कों को स्पष्ट रूप से तैयार करने के लिए तैयार रहें।
  • भाग 3

    एक सफल कैरियर के लिए
    एक प्रिज़न वार्डन चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने कर्मचारियों के साथ अच्छे संबंध विकसित करें जेल स्टाफ पूरी तरह से इमारत को जानता है और इसका हिस्सा कौन है, और हर दिन होने वाली हर चीज़ पर आप अपडेट करेंगे। एक कुशल अपराधी निदेशक अपने कर्मचारियों के साथ मजबूत संबंध विकसित करता है, ताकि वह हमेशा से अवगत हो जब वह उपस्थित न हो तब क्या होता है।
    • चूंकि जेल में कोई समापन समय नहीं है, इसलिए समझने से पहले कि आप वास्तव में किस चीज से काम करते हैं, आपको विभिन्न बदलावों का सामना करना पड़ेगा।
    • किसी मित्र की तरह व्यवहार करना न करें, दयालु हो, लेकिन आपको अपनी जरूरत की जानकारी प्राप्त करने के लिए सम्मान दें।
  • छवि शीर्षक से एक जेल वार्डन चरण 13 बनें
    2
    बंदियों का सम्मान जाहिर है आप को अधिकतर दोस्ताना होना नहीं है, बल्कि अत्याचारी भी नहीं है। कर्मचारियों की तरह, कैदियों को भी आप पर विश्वास करने में सक्षम होना चाहिए ताकि आप अपना काम बेहतर कर सकें। वे अधिक बार गार्ड देखेंगे, लेकिन वे आपके साथ अपने निजी मामलों पर चर्चा करेंगे।
  • आपको उन कैदियों से भी मिलना होगा जिनके पास समस्याएं हैं या इमारत के भीतर मुकदमेबाजी में शामिल हैं। उन्हें सजा दी गई जिससे उन्हें गलतियों को दिखाया जा सकता है
  • छवि शीर्षक से एक जेल वार्डन चरण 14 बनें
    3
    सार्वजनिक निधियों को उचित रूप से आवंटित करके कैदियों की जरूरतों को प्रदान करें। राज्य के वित्त पोषण में सभी कैदियों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है - आपको प्राथमिकताओं को निर्धारित करना होगा और समझने की कोशिश करनी चाहिए कि आपको वास्तव में क्या जरूरत है और आप बिना क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको भोजन की गुणवत्ता में सुधार और प्रशिक्षण विकल्प बढ़ाने के बीच चयन करना पड़ सकता है यहां कुछ चीजें हैं जिनकी आपको निगरानी की आवश्यकता होगी:
  • कैदियों के भोजन और कपड़े की गुणवत्ता
  • अतिरिक्त अभ्यास गतिविधियों के माध्यम से प्राप्त मानसिक उत्तेजनाएं या जेल पुस्तकालय के उपयोग को प्रोत्साहित करती हैं।
  • स्वास्थ्य देखभाल
  • शारीरिक गतिविधि संभवतः भवन के बाहरी क्षेत्र की देखभाल या खेल उपकरणों की उपस्थिति के लिए धन्यवाद।
  • 4
    देखभाल के साथ जेल में मौतों की समस्या को संभालना सीखें कभी-कभी ऐसा होता है कि एक कैदी कैद के बोझ को सहन नहीं कर सकता और वह अपना जीवन लेने का फैसला करता है इन मामलों में, आपको क्या करने की ज़रूरत है, यह समझने की कोशिश है कि संस्थान के सबसे समस्याग्रस्त कौन से आंकड़े हैं और समाधान खोजने के लिए उन्हें अपनी चिंताओं का पर्दाफाश करने के लिए मनाते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक जेल वार्डन चरण 16 बनें
    5
    प्रेस के साथ रिपोर्ट प्रबंधित करें अगर आपकी जेल में कोई समस्या आती है, तो आप अपना चेहरा रखेंगे और पत्रकारों का सामना करेंगे। आपको अपने प्रश्नों को ध्यान से जवाब देना होगा, यह सुनिश्चित करना कि जेल की छवि खरोंच नहीं है। अपना गुस्सा मत खोना और उस जानकारी का खुलासा न करें जो आपको बाद में पछतावा हो।
  • आप संस्थानों के प्रतिनिधि होंगे, इसलिए आपका व्यवहार यथासंभव सम्मानजनक होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक जेल वार्डन चरण 17
    6
    जेल नीतियों का प्रभाव आप जेल गार्ड के साथ मिलकर काम करेंगे और आपको उन विभिन्न प्रक्रियाओं को समझने में मदद करनी होगी जो जेल काम को बेहतर बनाएंगे। निम्नलिखित क्षेत्रों को परिभाषित करने में आपकी एक मूलभूत भूमिका होगी: भर्ती और वर्गीकरण, प्रशिक्षण और पेशेवर प्रशिक्षण, मनोरंजन कार्यक्रम और अनुशासनात्मक प्रक्रियाएं।
  • न केवल सीखें कि कैद को सामान्य रूप में कैसे व्यवस्थित किया जाता है, बल्कि आप अपनी संस्था में सबसे अच्छी पॉलिसी ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक जेल वार्डन चरण 18 बनें
    7
    जांचें कि सबकुछ ठीक काम करता है प्रत्येक दिन के अंत में, आपकी मुख्य चिंता बंदी के साथ-साथ नागरिकों की सुरक्षा को बनाए रखने के साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए होगी कि नागरिक संभवतः चोरी से सुरक्षित हैं। आपको संस्था के नियमों को लागू करना होगा और कैदियों और कर्मचारियों दोनों द्वारा किए गए अवरोधों को ध्यान में रखना होगा।
  • आपके मुख्य कार्यों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि जेल के कर्मचारियों में कैदियों का दुरुपयोग नहीं होता है।
  • आप संकट की एक पल के दौरान जो कुछ भी होगा, उसके लिए जिम्मेदार होगा: दंगे, तर्क, आत्महत्या, विभिन्न प्रकार के आपदाएं
  • टिप्स

    • अलग-अलग तरीकों से जेल निदेशक बनना संभव है। इन युक्तियों के अतिरिक्त, कुछ उपयोगी जानकारी पाने के लिए वेब पर कुछ शोध करें।

    चेतावनी

    • जेल निदेशक की भूमिका निभाने के लिए आपको मजबूत होना है। यह काफी भुगतान की स्थिति है, लेकिन जब कैदियों से मिलने की बात आती है तो यह बहुत खतरनाक भी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com