चिड़चिड़ाहट की कला को समझना

आग साँस लेने में। एक खूबसूरत कला के प्रैक्टिशनर जो केवल तीव्र हवा के लिए मौत का कारण बन सकते हैं चिड़चिड़ाहट कलाकार हैं - उनका खून, पसीना और आँसू हर प्रदर्शन को एक उत्कृष्ट कृति बनाते हैं, क्योंकि एक गलती उन्हें लपटों में खत्म कर सकती है। यद्यपि यह मुख्य रूप से अतीत में किया गया था, त्योहारों और सर्कसों में आप इस कला का प्रतिनिधित्व करेंगे। अग्नि श्वास की तकनीक को समझना मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है आप पेशेवरों की सहायता के बिना अकेले आग में थूकने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, चाहे आप कितने लेख पढ़ सकें या आपका ज्ञान क्या होगा। सब कुछ ईंधन की एक पतली धुंध से शुरू होता है जो लौ को वसंत का कारण रखता है

कदम

1
यह समझने की कोशिश करें कि आग थूक करने का क्या मतलब है। अपनी संख्या को पूरा करने के लिए एक चिड़चिड़ाहट मुंह में ईंधन रखता है और इसे एक जीवित लौ पर छिड़कता है। हालांकि, ऑपरेशन बहुत जटिल है आपकी सीने का कोण, उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण है - यदि यह बहुत कम है तो आप अपने कपड़े जला देंगे। बहुत अधिक है, और आपको आपके चेहरे पर गैस मिलेगी यह रहस्य है कि एक निरंतर और तेज़ लौ पैदा करने के लिए सही तकनीक का उपयोग करना है जो आपके शरीर से दूर है।
  • 2
    इस कला का ब्योरा नोट करें जब आप एक चिड़चिड़ाहट के तमाशा को देखते हैं, तो आप आम तौर पर देखेंगे कि घटनाएं विशिष्ट क्रम में एक दूसरे का पालन करती हैं:
  • चिड़चिड़ापन, बिना देखा जा रहा, मुंह में ईंधन डालता है किसी भी ज्वलनशील पदार्थ (मिट्टी के तेल से स्टार्च तक) का उपयोग किया जा सकता है, और स्पुतफुओको उस एक का चयन करता है जो उन्हें लौ को पसंद करता है।
  • चिड़चिड़ाहट चेहरे से कुछ इंच एक हल्का मशाल रखता है यह मशाल अलग-अलग हो सकता है - कुछ आग-खाने वाले केवल एक लुढ़का हुआ अखबार का उपयोग करते हैं। सबसे अधिक धातु की छड़ी का उपयोग करने के लिए एक अंतिम वाइक के साथ गैस में भिगोती है जो सही लौ मिलती है। ध्यान दें, जो भी वे उपयोग करते हैं, यह एक गैर ज्वलनशील सामग्री है या बहुत मोटी दस्ताने के साथ संभाला है।
  • चिड़चिड़ाहट खुद को या दूसरों को जलाने से बचने के लिए आवश्यक कोण लेता है
  • ईंधन बाहर थूक यह एक बहुत सटीक शब्द नहीं है, लेकिन यह वर्णन करता है कि क्या होता है वे एक ट्रम्पेट प्लेयर के समान एक तकनीक का उपयोग करते हैं, स्पुतफ्यूओको एक अच्छा प्रवाह के साथ ईंधन को स्प्रे करता है, जितना संभव हो उसे प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। एक प्रवाह बहुत भरा हुआ है और ईंधन काफी दूर नहीं होगा, और लगभग हमेशा एक फ़्लैश बैक होगा
  • ईंधन में आग लग जाती है चिड़चिड़ाहट को लंबे समय तक संभव रखने की कोशिश करते हैं जब तक कि तकनीक को अन्यथा की आवश्यकता न हो। थूक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मुंह में कोई ईंधन नहीं बचा है, क्योंकि सभी ईंधन किसी तरह से जहरीले होते हैं।
  • 3
    विभिन्न प्रकार के अग्नि-खाने वालों को पहचानना सीखें इस कला का अभ्यास करने के कई तरीके हैं यदि आप चिड़चिड़ाहट के प्रदर्शन को देखते हैं तो आप विभिन्न तकनीकों में शामिल हो सकते हैं, लेकिन संभवतः सभी नहीं। नीचे आपको तकनीकों की एक छोटी सूची मिल जाएगी, लेकिन कृपया ध्यान दें कि ये अग्निरोधकों द्वारा उपयोग की जाने वाली कुछ खास तकनीकें हैं, जो अपनी निजी तकनीकों का विकास करते हैं

  • 45 डिग्री लौ यह मूल तकनीक है- स्फीटफ़र शरीर से सही कोण पर सिर रखता है, और लौ पर ईंधन स्प्रे करता है, चेहरे से कुछ इंच आयोजित करता है
  • होलिका। इस तकनीक में स्पुतफुओको सिर को नीचे की ओर झुकता है, ताकि वह लौ को जमीन पर निर्देशित कर सके। यह तकनीक केवल तभी अभ्यास की जानी चाहिए जब जमीन गैर-ज्वलनशील पदार्थों की हो।
  • राक्षसी आग इस तकनीक को स्पिटफ़ायर की आवश्यकता होती है जो जमीन को कम करती है और लौ नीचे की ओर निर्देशित करती है। जब ज्वाला उगती होती है, तब भी चिड़चिड़ाहट बढ़ने लगती है, लपटों से घिरे राक्षसी गहराई से बढ़ने की छाप दे रही है। चूंकि ज्वाला आग-थूक को घेरते हैं, इसलिए पूरे शरीर को बचाने के लिए एक अग्निरोधक आवरण की आवश्यकता होती है।
  • दोहराया लपटें ईंधन खोलने के बिना तीन या अधिक तेज़ और टूटे हुए ज्वाला यह एक प्रभाव बनाता है a आग का गोला और दर्शकों को प्रभावित।
  • सर्कस तम्बू यह एक समूह संख्या है - चार या अधिक अग्नि-थूकें एक सर्कल में व्यवस्थित की जाती हैं, एक दूसरे से अच्छी दूरी पर, और 45 डिग्री ऊपर की तरफ लपटें। यदि संख्या सही ढंग से क्रियान्वित होती है, तो आग एक केंद्रीय बिंदु पर मिलती है, जिससे आग का तम्बू बना।
  • महान ज्वाला दो चिमटाइयां अपने सिर के ऊपर एक बहुत बड़ी लौ बनाने के लिए, 45 डिग्री पर दो लपटें बनाते हैं।
  • अजगर इस मामले में चिड़चिड़ाहट 45 डिग्री के कोण पर बढ़ने वाली लौ का कारण बनती है, और ऐसा करने के बाद मशाल को हटा दिया जाता है और 2-4 सेकंड के लिए आग थूकना जारी रखता है, जिससे ड्रैगन की तरह अग्नि का धुआं निकलने लगता है।
  • ट्विन लपटें इस मुद्दे में स्पिटफ़ायर ईंधन स्प्रे के हिस्से को ब्लॉक करने के लिए मुफ़्त हाथ का उपयोग करता है और एक-दूसरे के बगल में दो अलग-अलग कश उत्पन्न करता है



  • 4
    जोखिमों को जानने के लिए जानें चिड़चिड़ाहट को कई चीजों पर ध्यान देना होगा - उनमें से कुछ अपने प्रदर्शन के अंत के बाद भी कुछ साल नीचे आपको उनके सामने आने वाले खतरों की एक छोटी सूची मिलेगी।
  • लौ लौटें। ज्वाला अपने मुंह तक ईंधन के निशान और उसके चेहरे को जलाने के बाद, आग-श्वास को लौटती है।
  • हवा में परिवर्तन यहां तक ​​कि सबसे हल्का हवा एक लौ की दिशा बदल सकती है, जिससे जल और आग हो सकती है। यहां तक ​​कि हल्के हवाएं भी यात्रियों को चोट पहुँचा सकती हैं और उन्हें मार सकती हैं, जो आम तौर पर एक तरफ स्थिति से देखते हैं।
  • निमोनिया हाइड्रोकार्बन से, जिसे भी कहा जाता है "थूक आग निमोनिया" या "रासायनिक निमोनिया", जो लंबे समय तक ईंधन की साँस लेना के कारण होता है।
  • अन्य स्वास्थ्य समस्याओं, जिनमें त्वचा परख, सूखा मुंह, गम की समस्याएं, पेट के अल्सर, विषबाहण, गंभीर श्वसन समस्याओं और कैंसर शामिल हैं, क्योंकि कई ईंधन में कार्सिनोगन होते हैं
  • एथिल अल्कोहल का उपयोग करते समय बहुत अस्थिर ईंधन और जहरीले गैसों के कारण प्रभाव और यहां तक ​​कि नशा।
  • एस्बेस्टोस विषाक्तता यह आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन कई wicks में एस्बेस्टोस होते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह कई देशों में एक निषिद्ध सामग्री है, तो अग्निशमनकर्ताओं का समुदाय अभी भी प्रयोग में है और फेफड़ों की गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • कानूनी समस्याएं जो लोग दूसरे लोगों के पास बड़ी लपटें बनाते हैं, उन्हें जल्दी या बाद में कानून के साथ समस्याएं आती हैं। अगर आप किसी यात्री को आग लगाना चाहते हैं या आग लगाना बंद कर देते हैं, तो आपको एक परीक्षण का खतरा होगा।
  • 5
    अपनी सीमाओं को समझें यदि यह गतिविधि आपको अपने जोखिमों के बावजूद मज़ेदार लगती है, तो पेशेवर ढूंढें जो आपको सबक दे सकता है नहीं कभी एक लुढ़का हुआ अखबार और एक गिलास पेट्रोल के साथ अकेले प्रयास करने के लिए नहीं सोचते यह एक खतरनाक, घातक गतिविधि है जो अन्य लोगों को जोखिम में डाल सकती है। यह करना बेहद अनजान होगा और आपको जलने का कारण बन सकता है जो आपको जीवन के लिए विचित्र बना देगा। चिड़चिड़ाहट है जग्गलर जो अधिक जोखिम लेता है, और यहां तक ​​कि कई सड़क कलाकार भी इस अभ्यास से बचते हैं।
  • टिप्स

    • चिड़चिड़ाहट के इतिहास पर शोध करें, उनकी आकृति के चारों ओर स्थित किंवदंतियों और अपने क्षेत्र में स्पुतफुओको के संपर्क में रहने का प्रयास करें। आपको समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक महत्व से आश्चर्य होगा, जो वर्षों से स्पुतफुओको को छोड़ दिया है।
    • एक समय में एक कदम उठाइए। चीजें कभी भी मत चले यदि आप विवेकपूर्ण हैं, तो सबसे बुरी स्थिति में आपको अच्छा लपट नहीं मिलेगा, लेकिन जला से सावधान रहना बेहतर होगा। ईंधन को उस क्षेत्र से दूर रखें जहां आप ट्रेन और आपके चेहरे से टॉर्च को दूर रखें क्योंकि जैसा कि आप दूसरे दिशा में इंगित करते हुए अपने मुंह में ईंधन डालते हैं।
    • यहां तक ​​कि पेशेवर प्रशिक्षण के वर्षों और वर्षों से, लगभग सभी आग खाने वालों ने अपने करियर में एक बड़ी गलती की है।
    • हमेशा दूसरे हाथ में पानी में लथपथ कपड़े रखो आप इसका इस्तेमाल अपने चेहरे से ईंधन के निशान हटाने और अग्नि सिद्धांतों को बंद करने के लिए कर सकते हैं। एक हाथ में कपड़े के साथ अपना चेहरा और सिर कवर का अभ्यास करें। जब तक आप इस तकनीक को हासिल नहीं कर लेते हैं तब तक आग थूकने की कोशिश मत करो।
    • सब से ऊपर: शांत रहो! यदि आपके साथ गीला कपड़े है, भले ही ईंधन के निशान आपके चेहरे पर आग लगाना चाहिए, तो आप उन्हें तुरंत आप पर कपड़ा फेंक बंद कर सकते हैं अगर आप शांत रहें और जल्दी से प्रतिक्रिया दें, तो सबसे बुरी स्थिति में आप कुछ हफ्तों तक एक भौं खो देंगे और आपके पास थोड़ा लाल रंग का चेहरा होगा।
    • यदि आप वास्तव में आग थूकना चाहते हैं और सबक का अनुसरण कर रहे हैं, तो कम खतरनाक गतिविधियों से शुरू करें और ऐसा मत सोचो कि आप तुरंत आग लगना शुरू कर सकते हैं। अग्नि वाली आगधारियों, अग्नि-खाने वालों और नर्तकियों के साथ आग के सभी कलाकार हैं जो कम जोखिम रखते हैं, लेकिन चिड़चिड़ापन के रूप में जनता को प्रभावित करते हैं।
    • यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो एक पेशेवर से बात करें यह हमेशा आपको यह नहीं बताएगा कि यह कैसे करना है, क्योंकि यह एक बहुत ही खतरनाक गतिविधि है, लेकिन यह सामान्य रूप से आपके सामान्य प्रश्नों का उत्तर देगा और आपको बताएगा कि आपको कितना अभ्यास करना है।

    चेतावनी

    • कभी भी एक को बंद करने के लिए पानी का उपयोग न करें केरोसीन आग.
    • आग थूक है आग के साथ सबसे खतरनाक कला, और यह नहीं होना चाहिए कभी आपातकाल के मामले में एक सेल फोन, एक प्राथमिक चिकित्सा किट और पानी वाले व्यक्ति से पेशेवर प्रशिक्षण और सहायता प्राप्त किए बिना भी कोशिश करनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com