शुरुआती चरणों में आग को कैसे नष्ट करना

जब एक आग शुरुआती चरणों में होती है, तो यह अभी भी पर्याप्त रूप से सीमित हो सकता है कि उसे एक अग्नि कंबल या एक आसान आग बुझाने की कल के साथ बंद कर सकें। यदि आप जल्दी से उस आग की पहचान कर सकते हैं जिस पर आप काम कर रहे हैं, तो आपके पास इसे बंद करने के लिए न केवल एक बड़ा मौका है, बल्कि चोट के जोखिम के बिना ऐसा करना भी है। हालांकि, याद रखें कि पड़ोस में हर किसी की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण बात है, जिसमें स्वयं शामिल है यदि आग तेज़ी से फैल रही है, तो बहुत धुम्रपान हो रहा है या आप देखते हैं कि इसे आग लगने वाली मशीन के साथ बंद करने के लिए पांच सेकंड से ज्यादा समय लगता है, तो आपको इमारत को निकालना होगा और 115 को कॉल करना होगा।

कदम

विधि 1

बिजली की आग बंद करें
इनिशियल पोज़ीज़ पर ए फाइटिंग नाम वाली छवि चरण 1
1
अपस्ट्रीम से बचें कि एक आग हो सकती है विद्युत दोषों की वजह से अधिकांश आग दोषपूर्ण तारों या खराब पौधों के रखरखाव के कारण होता है विकसित होने से पहले इस तरह की आग को रोकने के लिए, आपको बिजली के कुर्सियां ​​अधिभार नहीं डालना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बिजली के काम को एक पेशेवर बिजली मिस्त्री द्वारा किया गया है।
  • यह विद्युत प्रणाली को धूल, कचरा और कूच से भरने से रोकता है, अगर आप आग लगाना शुरू नहीं करना चाहते हैं।
  • जीवन-बचत स्विचेस और फ़्यूज़ को जितनी बार संभव हो, इसका इस्तेमाल करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह सरल सावधानी है लेकिन सत्ता में वृद्धि के कारण संभावित अग्नि को रोक सकता है।
  • प्रारंभिक चरणों में चरण 2 में विस्फोट किया जाने वाला चित्र शीर्षक
    2
    इलेक्ट्रिकल सिस्टम बंद करें यदि कोई पौधे स्पार्क्स का उत्पादन शुरू करता है या तार से आग लगाना शुरू करता है, एक घरेलू उपकरण या आउटलेट, सिस्टम की बिजली आपूर्ति में दखल देना पहला और सबसे अच्छा इशारा है जिसे किया जाना है। यदि स्रोत केवल स्पार्क्स बना रहा है और लौ अभी तक पूरी तरह से फैल नहीं गई है, तो यह केवल एकमात्र कदम लपटों से बचने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • आपको बिजली को बाहर लेना होगा विद्युत पैनल गर्तिका से जुड़े दीवार को स्विच बंद करने के बजाय
  • यदि वायरिंग या उपकरण से समस्या उत्पन्न होती है, तो आपको डिवाइस को अनप्लग करने की आवश्यकता नहीं होती है। बिजली की समस्या यह हो सकती है कि यह बहुत अच्छी तरह से एक बिजली के झटके का कारण हो सकता है।
  • आरंभिक चरणों में चरण आग लगाना
    3
    यदि आप आग अपस्ट्रीम के कारण को खत्म नहीं कर सकते तो क्लास सी आग बुझाने का उपयोग करें। इस स्थिति में उपयुक्त अग्निशामक प्रकार का प्रकार पूरी तरह से दखल देने की संभावना पर निर्भर करता है या नहीं, जो आग का कारण बनता है यदि आप जहां स्विच, बिजली के पैनल लॉक किया गया है पता है या ध्यान दें कि पहुँच बहुत समय लगता है नहीं है, आप एक आग बुझाने वर्ग सी बुझाने के इस प्रकार या तो कार्बन डाइऑक्साइड आधारित (सीओ 2) हो सकता है या सूखी का उपयोग करना चाहिए और यह स्पष्ट रूप से उस लेबल पर स्पष्ट रूप से बताएगा कि वह है "वर्ग सी"।
  • आग बुझाने की कल का उपयोग करने के लिए, ताला को हटा दें जो आपको संभाल करने से रोकता है, मशीन के लिए अग्नि के आधार पर लक्ष्य रखता है और संभाल रखता है। जब आप देखते हैं कि ज्वाला थोड़ा पीछे हटते हैं, तब तक आप स्प्रे तब तक पहुंच सकते हैं जब तक कि आग पूरी तरह से बुझ नहीं जाती।
  • यदि आप इसे पांच सेकंड के भीतर आग बुझाने की मशीन से नहीं बंद कर सकते हैं, तो आग बहुत बड़ी है इस मामले में एक सुरक्षित जगह पर चले गए और फायरमैन (115) को बुलाओ।
  • चूंकि इस मामले में दोषपूर्ण तारों को अभी भी संचालित किया गया है, इसलिए आग राज्य कर सकती है। सबसे अच्छी बात स्रोत पर जितनी जल्दी हो सके वोल्टेज को निकालना होगा।
  • वर्ग सी आग बुझाने की कल का उपयोग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें गैर-प्रवाहकीय पदार्थ शामिल हैं कक्षा ए में से एक में केवल अत्यधिक दबाव वाला पानी होता है, जो बिजली का संचालन करता है और बिजली संकट पैदा कर सकता है।
  • सीओ 2 और रासायनिक पाउडर आग बुझाने की पहचान करने का दूसरा तरीका उनका लाल रंग है (पानी आधारित अग्निशामक आमतौर पर चांदी का रंग होता है) सीओ 2 के पास एक साधारण ट्यूब के बजाय टिप पर एक हार्ड डिस्पेंसर है और इसमें दबाव गेज नहीं है।
  • प्रारंभिक चरणों में एक आग बुझाने वाली तस्वीर चरण 4
    4
    बिजली का डिस्कनेक्ट हो जाने पर क्लास ए अग्निशामक या धूल का प्रयोग करें। यदि आप स्रोत पर पूरी तरह से बिजली बंद कर सकते हैं, तो आपने वास्तव में फ़ायर क्लास को सी से मानक प्रकार तक बदल दिया है। इस मामले में, ऊपर बताए गए लोगों के अतिरिक्त आप एक क्लास ए पानी का उपयोग कर सकते हैं।
  • वर्ग ए और बहुउद्देशीय आग बुझाने पाउडर, वास्तव में, सबसे इस संदर्भ में सिफारिश कर रहे हैं, क्योंकि उन सीओ 2 एक उच्च जोखिम है कि आग को जलाने और एक बार कार्बन डाइऑक्साइड छितराया हुआ है को फिर से चालू करने के लिए जारी रहेगा पर हैं। इसके अलावा, सीओ 2 एक्सटिंगिश्शेर घरों या छोटे कार्यालयों जैसे सीमित क्षेत्रों में श्वास लेने की समस्या पैदा कर सकते हैं।
  • प्रारंभिक चरणों में एक आग बुझाने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    आग को गला घोंटने के लिए आग की कंबल का प्रयोग करें। अग्निशामकों को आग लगाने के विकल्प के रूप में, आग की कंबल भी लपटों को ठंडा करने के लिए अच्छा है, लेकिन आप इसे केवल तभी उपयोग कर सकते हैं यदि आप स्रोत को पूरी तरह से बिजली की आपूर्ति को अक्षम कर सकते हैं। हालांकि ऊन (सबसे कवर आग रासायनिक ऊन व्यवहार किया जाता है) बिजली से एक अच्छा विसंवाहक है, आप भी आग की उत्पत्ति के करीब नहीं मिलता है: आप बिजली जा रहा जोखिम अगर बिजली चालू किया गया है।
  • आग की कंबल का उपयोग करने के लिए, इसे अपने पैकेजिंग से हटा दें, इसे अपने सामने और अपने हाथों और शरीर की रक्षा करने के पीछे पीछे रहकर इसे फैलाने के साथ अच्छी तरह से खोलें। इसे आग पर फेंको मत।
  • न केवल यह बहुत प्रभावी है जब आग अभी भी प्रारंभिक अवस्था में है, लेकिन यह आसपास के क्षेत्र या वस्तुओं को नुकसान नहीं पहुंचाता है
  • इनिशियल पोज़ीज़ पर ए फाइटिंग नाम वाली छवि चरण 6
    6
    आग को बुझाने के लिए पानी का उपयोग करें अगर आपके पास किसी प्रकार की अग्निशामक या आग की कंबल नहीं है, तो पानी का उपयोग करें - हालांकि, इसका उपयोग केवल तभी करें जब आप सामान्य विद्युत मीटर को बंद करने के लिए 100% निश्चित हैं। अन्यथा आप केवल बिजली से नहीं मारते हैं, बल्कि हर जगह बिजली भी फैलते हैं, जो आग को और तेज़ बढ़ा सकते हैं। लपटों के आधार पर पानी फेंकें।
  • जल आप सिंक से ले जा सकते हैं केवल प्रभावी अगर आग बहुत छोटी है और निहित है। अन्यथा, ध्यान रखें कि यह आपके द्वारा बंद करने में सक्षम होने से तेज़ी से फैल सकता है।
  • आरंभिक चरणों में विस्फोट करने वाली एक तस्वीर शीर्षक चरण 7
    7
    115 पर कॉल करें यहां तक ​​कि अगर तुम आग गीला करने में कामयाब रहे, अग्निशमन विभाग कॉल करने के लिए के रूप में चिंगारी करने के लिए कम कुछ वस्तुओं, आग की लपटों जागृत कर सकते हैं, जबकि बचाव सेवा को अलग करने और पूरी तरह से सभी जोखिम को खत्म करने में सक्षम है महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2

    ज्वलनशील तेल / तरल पदार्थ द्वारा उत्पन्न होने वाली आग बंद करें
    प्रारंभिक चरण में एक फायर को छूने वाली छवि चरण 8
    1
    ईंधन की आपूर्ति बंद करो जहां संभव हो, सबसे पहले जब ज्वालामुखीय तरल पदार्थ शामिल होने वाली आग लगती है, तो उस स्रोत को निकालना जो लपटों को ट्रिगर करता है। उदाहरण के लिए, यदि एक स्थिर डिस्चार्ज एक वितरक के आसपास गैस प्रज्वलित करता है, तो पहली बात यह है कि सभी पंपों के पास स्थित आपातकालीन वाल्व को दबाएं। इस तरह बड़े आस-पास के ईंधन स्रोत से छोटी आग को अलग करें
    • कई मामलों में जहां ज्वलनशील तरल दहन का एकमात्र स्रोत है, जैसे ही आपूर्ति बाधित होती है, जैसे ही आग निकलती है।
  • प्रारंभिक चरण में एक आग बुझाने वाला चित्र शीर्षक 9



    2
    आग को गला घोंटने के लिए आग की कंबल का प्रयोग करें। आप इसे अपेक्षाकृत छोटे वर्ग बी आग पर भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास आसानी से पहुंच योग्य है, तो यह आग लगने का सबसे आसान और कम से कम हानिकारक तरीका हो सकता है।
  • आग की कंबल का इस्तेमाल करने के लिए, इसे अपने पैकेजिंग से हटा दें, इसे अपने सामने ठीक से खोलें, इसके पीछे रहकर अपने हाथों और शरीर को सुरक्षित रखें, और इसे छोटे लपटों पर फैलाएं। इसे आग पर फेंको मत।
  • सुनिश्चित करें कि आग छोटी है कि यह कंबल से गुदगुदी हो सकती है उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, तेल को पैन में प्रज्वलित किया जाता है, यह काफी छोटा होता है और आग का कंबल इसे कवर कर सकता है
  • प्रारंभिक चरणों में एक आग बुझाने का शीर्षक शीर्षक चरण 10
    3
    कक्षा बी आग बुझाने की कल का प्रयोग करें। जैसा कि बिजली से होने वाली आग के लिए, यहां तक ​​कि ज्वलनशील तरल पदार्थ या तेलों के कारण, पानी आधारित एक्सटिंगिश्नर (कक्षा ए) का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) और पाउडर एक्सटिंगुशर को कक्षा बी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। आग बुझाने की कल पर लेबल की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह शब्दों को दिखाता है "कक्षा बी" एक ज्वलनशील तरल के कारण आग पर इसे इस्तेमाल करने से पहले
  • आग बुझाने की कल का उपयोग करने के लिए, ताला को हटा दें जो आपको संभाल करने से रोकता है, मशीन के लिए अग्नि के आधार पर लक्ष्य रखता है और संभाल रखता है। जब आप देखते हैं कि ज्वाला थोड़ा पीछे हटते हैं, तो आप पूरी तरह से आग से बुझ जाने तक स्प्रे तक पहुंच सकते हैं और जारी रख सकते हैं।
  • अगर आप पांच सेकंड के भीतर आग बुझाने की कल से आग नहीं बंद कर सकते हैं, तो आग बहुत बड़ी है। इस मामले में एक सुरक्षित जगह पर चले जाएं और 115 को कॉल करें।
  • इस नियम का एकमात्र अपवाद है कि जब वनस्पति तेलों या जानवरों की वसा से आग बड़े वाणिज्यिक फ्रायरों और अन्य रेस्तरां उपकरणों में बनाई जाती है बड़े आकार, इन मशीनों का अत्यधिक गर्मी और ईंधन बहुतायत उन्हें आग बुझाने लालकृष्ण की श्रेणी के रेस्तरां उपकरण के इस प्रकार के साथ कानून द्वारा बाध्य कर रहे हैं एक आग बुझाने वर्ग लालकृष्ण रखने के लिए के लिए वर्गीकरण में गिर जाते हैं
  • ज्वलनशील तेल या तरल पदार्थ के कारण आग पर पानी न फेंकें। पानी के तेल के साथ मिश्रण नहीं होता है और जब इन पदार्थों को मिलाया जाता है, तो तेल पानी की सतह पर रहता है। जल फोड़े और भाप में बदल जाता है बहुत जल्दी, स्थिति बहुत खतरनाक बना रही है चूंकि पानी तेल के नीचे है, जबकि यह उबल रहा है और वाष्पीकरण कर रहा है, इसलिए यह तेल-जलती हुई बूंदों को हर जगह गिरता है। इस तरह से आग बहुत तेजी से फैलता है
  • प्रारंभिक चरण में एक फायर को बुलाया जाने वाला चित्र शीर्षक 11
    4
    115 पर कॉल करें यहां तक ​​कि अगर आप आग बुझाने में कामयाब रहे, तो फायरमैन को कॉल करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ सूक्ष्म वस्तुएं आग की लपटें पैदा कर सकती हैं, जबकि बचाव सेवा अलग-थलग कर सकती है और पूरी तरह से सभी जोखिमों को खत्म कर सकती है।
  • विधि 3

    एक कार्बनिक आग बंद करें
    प्रारंभिक चरण में एक फायर को बुलाया जाने वाला चित्र, स्टेप 12
    1
    आग बुझाने के लिए आग की कंबल का प्रयोग करें अगर आग के लिए ईंधन का स्रोत एक ठोस ज्वलनशील सामग्री है, जैसे कि लकड़ी, कपड़ा, कागज, रबर, प्लास्टिक और इसी तरह, तो यह एक क्लास ए आग है। आग की कंबल का उपयोग एक त्वरित और आसान तरीका है। अपनी प्रारंभिक अवस्था में इस प्रकार की आग को दबाने के लिए। वास्तव में डेक ऑक्सीजन की आग को वंचित करता है, जो अब जला नहीं जा सकता है।
    • आग की कंबल का इस्तेमाल करने के लिए, इसे अपने पैकेजिंग से हटा दें, इसे अपने सामने ठीक से खोलें, इसके पीछे रहकर अपने हाथों और शरीर को सुरक्षित रखें, और इसे छोटे लपटों पर फैलाएं। इसे आग पर फेंको मत।
  • आरंभिक चरणों में विस्फोट का नाम शीर्षक छवि 13
    2
    क्लास ए अग्निशामक का उपयोग करें यदि आपके पास आग का कंबल उपलब्ध नहीं है, तो आप कक्षा ए में आग बुझाने का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि लेबल स्पष्ट रूप से शब्दों को दिखाता है "कक्षा ए"।
  • आग बुझाने की कल का उपयोग करने के लिए, आग की लपटों के आधार पर इसका लक्ष्य रखें और जब तक यह बाहर निकलता नहीं तब तक आग के माध्यम से आगे स्प्रे को निर्देशित करें।
  • अगर आप पांच सेकंड के भीतर आग बुझाने की कल से आग नहीं बंद कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आग बहुत बड़ी है इस मामले में एक सुरक्षित जगह पर चले जाएं और 115 को कॉल करें।
  • केवल कक्षा एक आग बुझाने का यंत्र आम तौर पर चांदी के रंग का होता है और इसमें पानी के दबाव का संकेत देने के लिए एक दबाव गेज होता है - हालांकि, कई पाउडर बहुउद्देशीय एक्सटिंगुशंस क्लास ए आग के लिए भी उपयुक्त होते हैं।
  • आप इस प्रकार की आग के लिए एक कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) आग बुझाने का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपके पास आग की बुझाने वाली एकमात्र ऐसी चीज है, लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। इस श्रेणी में आने वाली वस्तुएं लंबे समय तक जलाती हैं और सीओ 2 का सफाया होने के बाद आग आसानी से राज्य कर सकती है।
  • आरंभिक चरणों में एक फायर को छूने वाली छवि चरण 14
    3
    यह बहुत सारे पानी का उपयोग करता है एक विशिष्ट श्रेणी एक आग बुझाने का यंत्र मूल रूप से दबाव वाले पानी होता है, इसलिए आप सिंक से बड़ी मात्रा में पानी का उपयोग कर सकते हैं यदि यह आपके पास उपलब्ध एकमात्र चीज़ है जाहिर है, अगर आप देखते हैं कि आग तेजी से फैलती है तो आप बंद कर सकते हैं या अगर यह बहुत ज्यादा धुआं पैदा कर रहा है और आप सुरक्षित नहीं हैं, तो आपको भाग जाना है और अग्निशमन विभाग को फोन करना होगा।
  • इनिशियल पोज़ीज़ पर ए फाइटिंग टू फाइट शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    115 पर कॉल करें किसी भी तरह से, किसी भी प्रकार की आग से, आप फायरमैन को कॉल कर सकते हैं, भले ही आप आग की लपटें बंद कर सकें। बचाव दल इस प्रकार हस्तक्षेप करते हैं कि अग्नि को पुन: प्रज्वलित करने का कोई मौका नहीं है।
  • टिप्स

    • यदि आप आग की कंबल का उपयोग करते हैं, तो इसे आग्रह पर कम से कम पन्द्रह मिनट तक रखें या जब तक सभी गर्मी नष्ट न करें।
    • अपने घर में और कार्यालय में आग बुझाने वालों के प्रकार से परिचित हों I जितनी जल्दी आप इस तरह की आग के लिए आग बुझाने की कल तक पहुंच सकते हैं, इसकी प्रारंभिक अवस्था में इसे बंद करना अधिक संभावना है।
    • अपने घर और कार्यालय में सामान्य विद्युत पैनल के स्थान से परिचित हो जाओ आग की स्थिति में, आपको इसे जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए और शक्ति स्रोत को बंद करना चाहिए।
    • हमेशा 115 पर कॉल करें, भले ही आप सफलतापूर्वक आग बुझा सकें।

    चेतावनी

    • इस आलेख का आरंभिक चरण में छोटे आग बुझाने की कोशिश करने के लिए एक सामान्य गाइड होना है इन निर्देशों का पालन अपने जोखिम पर करें और जब भी आग लगती हो तब बारीकी से ध्यान दें।
    • अगर आपको गैस रिसाव पर संदेह है, तो पर्यावरण को खाली करें और 115 तुरंत कॉल करें। प्राकृतिक गैस अत्यधिक ज्वलनशील है और परिसर को जल्दी से भर सकते हैं यदि यह प्रज्वलित होता है, तो आग में एक विस्फोट होता है और इसे कभी भी सीमित नहीं किया जा सकता है ताकि इसे अग्निशामकों के हस्तक्षेप के बिना प्रबंधित किया जा सके।
    • जब भी आप आग बुझाने की मशीन को पांच सेकंड के भीतर बंद नहीं कर सकते, इसका मतलब है कि आग बहुत बड़ी है। बुझाने की क्षमता शायद इससे पहले कि वह ठोकर खाई जा सके। जगह छोड़ें, किसी सुरक्षित जगह पर जाएं और मदद के लिए कॉल करें
    • धुआं में श्वास न करने की सावधानी बरतें, क्योंकि यह बेहद खतरनाक है। अगर आग उस बिंदु तक पहुंचता है जहां यह बहुत धुएं का उत्पादन करता है, तो तुरंत दूर चलो और 115 पर कॉल करें।
    • आपका जीवन प्राथमिकता है. अगर आग फैल गई हो तो चले जाओ और सामान्य तरीके से इसे बंद करने का थोड़ा मौका है और अपने सामान को ठीक करने के लिए समय बर्बाद मत करो। समय पर होना जरूरी है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जल (एक वर्ग के मामले में केवल आग लगाना)
    • आग कंबल
    • आग बुझाने वाले स्पष्ट रूप से लेबल और ठीक से समीक्षा की गई
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com