सुरक्षा में एक बंदूक कैसे संभालना है

आग्नेयास्त्र खतरनाक है, लेकिन सड़क पर या परिवार की घटनाओं पर प्रदर्शन करने के लिए मजेदार गतिविधि हो सकती है। इससे पहले कि आप किसी भी तरह की बन्दूक को छूने के बारे में सोच भी सकें, इससे पहले कुछ सम्मान करने के कुछ नियम हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अक्सर प्रसिद्ध नाम सुनेंगे "आग्नेयास्त्रों को सुरक्षित रूप से निपटने के लिए 10 नियम", कई मालिकों का मानना ​​है कि 10 से ज्यादा हैं। हमने यहां 15 सूचीबद्ध किए हैं।

निम्न नियमों का महत्त्व (सबसे महत्वपूर्ण से कम से कम महत्वपूर्ण) के अनुसार क्रमबद्ध हैं, लेकिन वे सभी मौलिक हैं और उनका हमेशा सम्मान किया जाना चाहिए। हथियारों से निपटने में सुरक्षा हमेशा पहले स्थान पर रहनी चाहिए: यह सुनिश्चित करने के लिए कि केवल 99% हमेशा आग्नेयास्त्रों के संबंध में एक त्रासदी का प्रस्ताव है।

कदम

छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 1
1
हमेशा हथियार को लोगों के बिना एक क्षेत्र पर इशारा करते रहें
  • यह नियम सभी दूसरों से बढ़कर है। यह एक सरल अवधारणा है, अगर किसी का लक्ष्य नहीं है, तो एक आकस्मिक झटका किसी को चोट नहीं पहुँचाएगा।
  • इसमें परिवहन के दौरान बैरल की ओर इशारा करते हुए हमेशा नियंत्रित करने की क्षमता भी शामिल है, खासकर यदि आप चल रहे हैं
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 2
    2
    मान लीजिए कि हथियार हमेशा लोड होता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको पता है कि हथियार उतार दिया गया है, तो आपको हमेशा इसे उसी सम्मान से व्यवहार करना चाहिए, जिसका उपयोग आप लोड किए गए हथियार के साथ करेंगे। उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि अगर आपने 3 बार यह अनलोड किया है, तो भी इसे लोगों पर कभी ध्यान नहीं दें (हमेशा नियम 1 का सम्मान करें)
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 3
    3
    अपनी उंगलियों को ट्रिगर पर न रखें।
  • यदि आप इसे दबाते हैं तो यह दुर्घटनाग्रस्त शॉट्स को निकाल दिए जाने से रोकता है बंदूकें में, आमतौर पर ट्रिगर के पीछे एक क्षेत्र होता है जहां आप अपनी उंगली पकड़ सकते हैं। राइफल्स और अन्य आग्नेयास्त्रों के लिए, ट्रिगर क्षेत्र से पूरी तरह से हाथ हटाने के लिए सबसे अच्छा है। हथियार रखने के कई अन्य तरीके हैं ...
  • इसके अलावा, यह याद रखना अच्छा है कि आपको हथियार की सुरक्षा के लिए अपनी आंखों पर भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है। यद्यपि यह अधिक संभावना है कि समस्याएं एक मानवीय त्रुटि होगी, सुरक्षा विफल हो सकती है, और ट्रिगर को खींचकर खींचती है जो आपने डाली है जिससे एक आकस्मिक झटका हो सकता है।
  • कुछ बंदूकें में मैन्युअल सुरक्षा नहीं होती है इस मामले में, वे अक्सर ट्रिगर, ट्रॉली या हथौड़ा में एक सुरक्षा को एकीकृत करते हैं। इन प्रकार की बंदूकें अननुभवी निशानेबाजों के हाथों में विशेष रूप से खतरनाक हैं। लेकिन सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखते हुए और इन प्रकार के हथियारों के खतरे को थोड़ा हल्का कर सकता है।
  • जब आप शूटिंग रेंज में होते हैं, तब तक ट्रिगर पर अपनी अंगुली न रखें जब तक कि हथियार लक्ष्य पर नज़र रखे न जाए। इसे दूर करने के लिए एक कठिन आदत हो सकती है क्योंकि शूट करने के इंतजार में ट्रिगर पर अपनी उंगली को रखने के लिए प्राकृतिक हो सकता है
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 4
    4
    लक्ष्य के बारे में सुनिश्चित करें और गोली की प्रक्षेपवक्र में क्या है
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है। अब जब आपको शूट करना है, तो आपको पता होना चाहिए कि आपका लक्ष्य क्या है और इसके पीछे क्या है। कई मामलों में निकाल दिया गोलियां लक्ष्य को पार कर सकती हैं। वह उस सबका ध्यान भी देता है जो गोलियां उसके प्रक्षेपवक्र के साथ सामना कर सकती थी। प्रक्षेप्य अनैच्छिक लक्ष्य को प्रभावित कर सकता है, रिबांडिंग या दिशा बदल सकता है।
  • जब आप अन्य लोगों के साथ शूटिंग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके सामने कोई भी नहीं है न केवल यह असुरक्षित है, लेकिन यह भी असभ्य है। जो भी गोली मारता है उसे एक पंक्ति में रखा जाना चाहिए, दूसरे के पास एक यह दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है, और किसी को शॉट के शोर से पकड़े जाने से भी रोकता है। यहां तक ​​कि सबसे छोटी बंदूकें जैसे कि .22 एलआर एक शोर पैदा कर सकती हैं जो आश्चर्यजनक रूप से एक वयस्क व्यक्ति को उड़ा सकती हैं। हथियार के सामने या किनारे पर खड़े कोई भी व्यक्ति इसे सुन सकता है। बड़ा कैलिबर हथियार शोर का उत्पादन कर सकते हैं जो सिरदर्द या गंभीर सुनवाई क्षति पैदा कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 5
    5
    जब आप उन्हें किसी व्यक्ति को पास करते हैं या वे उपयोग में नहीं होते हैं तो आग्नेयास्त्रों को निकाल दिया जाना चाहिए।
  • अगर आप किसी को अपना हथियार देते हैं तो इसे उतार दिया जाना चाहिए। लोडर और बैरल की जांच करें जब हथियार तुरंत प्रयोग नहीं किया जाता है, तो इसे उसी तरह डाउनलोड किया जाना चाहिए। जब कोई आपको एक बंदरगाह से गुजरता है, तो जांच लें कि जब तक शूट करने का समय नहीं है, तब तक उसे उतार दिया जाता है।
  • रिपोर्ट करने का एक अच्छा तरीका है कि एक हथियार लोड हो रहा है, गाड़ी को लॉक करना या खुले स्थान पर ड्रम रखना है। यह सुनिश्चित करेगा कि, यदि ट्रिगर अकस्मात दबाया गया हो, तो कोई भी शॉट निकाल नहीं दिया जाएगा।
  • अपने बन्दूक के मैनुअल की जांच करें यह आम तौर पर हथियार को अनलोड करने या ट्रांसपोर्ट करने का सबसे सुरक्षित तरीका बताता है।
  • जब आप हथियार का इस्तेमाल नहीं करते हैं, या परिवहन करते समय, आपको इसे हमेशा डाउनलोड करना चाहिए। कई क्षेत्रों में वाहन पर बिना किसी उपयुक्त परमिट के लोड किए गए हथियार के साथ शूट करने के लिए मना किया जाता है, भले ही आप उसे दुकान या शूटिंग रेंज में ले जा रहे हों।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 6
    6
    सही गोला बारूद का उपयोग करें
  • गलत शराब का प्रयोग करना, साथ ही साथ अपने हथियार को हानिकारक या नष्ट करना भी आपके लिए गंभीर चोट या अपने जीवन को खतरे में डाल सकता है। प्रत्येक हथियार एक विशिष्ट कैलिबर या व्यास के गोला बारूद के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और कभी-कभी प्रोजेक्टाइल की सही संख्या के साथ भी। छर्रों के साथ अतिभारित कारतूस या गलत तरीके से चार्ज किए गए हथियार और शूटर और आसपास के लोगों के लिए दोनों खतरे का हो सकता है। हथियार के अंदर एक अप्रत्याशित विस्फोट, जैसे इसे खेलने से बाहर निकालना, का नाम लेता है: "Kaboom" या बस "kB!"।
  • उदाहरण: यहां तक ​​कि एक कैलिबर का कारतूस .40 एस&डब्ल्यू एक .45 एसीपी की पत्रिका में प्रवेश होता है, उन जिसके लिए यह डिजाइन किया गया था तुलना में एक छोटे गोली डालें, कारण हो सकता है बुलेट विस्फोट बस बैरल से या बंदूक के अंदर आते हैं, उन्हें खतरनाक तरीके से कि गोली के टुकड़े को निष्कासित। कुछ बंदूकें केबी से पीड़ित हो सकती हैं! बुरी तरह से रिचार्ज किए गए कारतूस के कारण सबसे लोकप्रिय बंदूकों में से कुछ इस समस्या के लिए एम 1 9 11 और ग्लोक .40 एस से हैं&डब्ल्यू, दोनों समस्या पेश करते हैं, क्योंकि वे बहुत ज्यादा कारतूस का उपयोग करते हैं यह समस्या इन हथियारों के आंतरिक डिज़ाइन के कारण होती है, और हल नहीं की जा सकती।
  • तैयार-से-उपयोग वाली गोला बारूद आमतौर पर सबसे अच्छा होता है। उत्पादन प्रक्रिया के दौरान उनके लोड और दबावों को महंगे मशीनरी के माध्यम से कई बार परीक्षण किया गया है, हमेशा समस्याएं पैदा किए बिना उच्चतम संभव लोड सुनिश्चित करना। सामान्य तौर पर, सबसे महंगा गोला-बारूद सबसे अच्छा होता है, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है।
  • आपको धूल से भरा गोला बारूद पर भी ध्यान देना होगा। दोनों 9x19 मिमी (9 मिमी ल्यूगर पैराबेसम) और .45 एसीपी (और अन्य कारतूस) को आद्याक्षर के साथ बनाया जा सकता है "नल" या अन्य निर्माता के आधार पर, और शॉट्स के रूप में जाना जाता है "गरम"। वे अतिरिक्त धूल होते हैं जो बैरल के अंदर अधिक दबाव का कारण बनती हैं। अगले कदम है "+ P", और 9x19mm गोला बारूद भी इस प्रकार में मौजूद हैं। प्रत्येक चरण दहन कक्ष के अंदर दबाव बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप जब फेंकने के लिए उच्च गति होगी हालांकि, कई बंदूकें शॉट्स शूट करने में सक्षम नहीं हैं "+ P" मज़बूती से, क्षति के बिना एक डबल एंटी-रिकोइल वसंत एक अच्छा संकेत है कि एक बंदूक शॉट्स को गोली मार सकता है "गरम" बिना समस्या के, निर्माता से पूछना या मैनुअल जांचना निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हथियार को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और अपने आप को और दूसरों को खतरे में डालते हैं।
  • .223 रेमिंगटन की तरह राइफल्स के लिए, आगे विचार करने के लिए आगे के विचार हैं। 5.56x45 मिमी नाटो शॉट्स .223 रेमिंगटन के लिए समान आकार हैं। हालांकि, स्पेन्स के साथ एक नियम यह है कि अगर हथियार को .223 कैलिबर के रूप में बेचा जाता है तो वह 5.56x45 मिमी नाटो हिट को शूट नहीं कर सकता। विभिन्न विशेषताओं के साथ फट कक्ष हैं अधिकांश .223 राइफल्स में एक सामी कक्ष है, जो एम 0 9 और अन्य सैन्य राइफलों पर इस्तेमाल किया गया था। सामी को अधिकतम सटीकता के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन मिल के रूप में मजबूत नहीं है, जो कि दबाव के लिए पर्याप्त सहिष्णुता मार्जिन है। मिल फट कक्षों .223 से प्रतियां शूट करने में सक्षम हैं (हालांकि कम परिशुद्धता के साथ) लेकिन इसके विपरीत नहीं।
  • .308 विनचेस्टर और 7.62x51 मिमी नाटो एक ही बात है, इसलिए उस स्थिति में ले जाने के लिए कोई अतिरिक्त सावधानी नहीं है।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 7
    7
    हमेशा कान और आँख संरक्षण पहनें
  • कई छोटे हथियारों के लिए, सुनवाई संरक्षक पूरी तरह से आवश्यक नहीं हैं, लेकिन अत्यधिक अनुशंसित रहें। यहां तक ​​कि अगर एक छोटी सी बंदूक की आवाज़ में तत्काल दुर्गंध का दर्द न हो, तो यह आपकी सुनवाई को लंबे समय तक नुकसान पहुंचा सकती है। जब आप एक कैलिबर .22 एलआर से अधिक के साथ शूट करते हैं, तो आपको हमेशा पर्याप्त संरक्षण पहनना चाहिए, खासकर यदि आप हथियारों के साथ लंबे प्रशिक्षण सत्र की योजना बनाते हैं। शॉट को फायर करने के बाद अपने कान सीटी सुनकर यह एक संकेत है कि आपके कानों ने अपनी सीमा पार कर ली है और यह कि आप स्थायी क्षति का कारण हो सकते हैं।
  • आपको हमेशा अपनी आंखों को ठीक से संरक्षित करना चाहिए। इसके अलावा आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आपके हथियार में समस्याएं नहीं होंगी, या इससे ज़्यादा गरम होने या गोला-बारूद के दोष से छोटी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। वहाँ भी है कि निष्कासित होने वाले गोले की समस्या आपको एक आंख में मार सकती है। एक बड़ी समस्या यह है कि बड़ी बंदूकों या बहुत छोटी बंदूकें के साथ पैदा हो सकता है हवा, या गैसों में मुफ्त पाउडर की, जो फेंकने की पीठ को पीछे कर सकती है और इसे आप की ओर रीडायरेक्ट कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 8
    8
    यदि आपकी बंदूक में आग लगती है, भले ही आपने ट्रिगर खींच लिया हो, तो बहुत सावधान रहें
  • यदि आप ट्रिगर खींचते हैं और कोई नहीं था "उछाल", यह सुनिश्चित कर लें कि गोली दहन कक्ष में नहीं रही है। यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि यह वहां नहीं है, तो समस्या ठीक करें यदि आपको लगता है कि कक्ष में एक कारतूस है, लक्ष्य को बंदूक की ओर इशारा करते रहें। आप फिर से शूट करने की कोशिश कर सकते हैं (यदि आपके पास अर्ध-स्वचालित एक है), एक या दो बार आज़माएं और अगर अभी कुछ नहीं हुआ, तो बंदूक को लक्ष्य के लिए एक और 20 सेकंड के लिए रखें अगर प्रक्षेप्य अभी तक प्रारंभ नहीं होता है, तो पत्रिका को ध्यानपूर्वक हटाएं (यदि संभव हो तो) और कक्ष से शॉट निकालें अब एक सुरक्षित क्षेत्र में, मनुष्य, क़ीमती सामान या अन्य गोला-बारूद से अप्रत्याशित हड़ताल डाल दीजिए।
  • समस्या शायद प्रक्षेप्य के दोषपूर्ण कैप्सूल में है और खरीदी वाले लोगों की तुलना में हाथ से भरी हुई गोला-बारूद में बहुत अधिक आम है (नियम 6 देखें)।



  • चित्र शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 9
    9
    सुनिश्चित करें कि हथियार के कक्ष और बैरल फायरिंग से पहले अवरुद्ध नहीं हैं।
  • जो कुछ भी बैरल को रोकता है वह हथियार और प्रति बैरल के लिए व्यापक नुकसान हो सकता है - यह भी एक केबी का कारण बन सकता है! गैस चैम्बर अवरोध प्रक्षेप्य को सही ढंग से लोड होने से रोका जा सकता है, या इसे पूरी तरह चार्ज होने से रोक सकता है। वे प्रोजेक्टाइल निकालने या निकालने में भी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जिससे हथियार की विश्वसनीयता कम हो जाएगी।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 10
    10
    अच्छी स्थिति में अपना हथियार रखें
  • रखरखाव को ध्यान में रखा जाना है जितना अधिक आपके हथियार बूढ़े होंगे और उतना ही महत्वपूर्ण होगा कि यह हो जाता है। सामान्य तौर पर, प्रत्येक उपयोग के बाद हथियारों को साफ करना चाहिए। आग्नेयास्त्रों के कुछ निर्माता हथियार को अलग करने से पहले सुरक्षात्मक चश्मे पहनने की सलाह देते हैं। यह किसी वसंत की वजह से नुकसान को रोका जा सकता है या हथियार को अलग करने के दौरान लॉन्च किया जा सकता है।
  • अर्ध स्वचालित कम से कम होना चाहिए "पर्दाफाश" (यदि संभव हो तो), और एक कपड़ा या ब्रश और विलायक के साथ साफ। बैरल को एक विशेष ब्रश के साथ साफ करना चाहिए संभवतः बैरल में बहुत से बारूद और कार्बन होंगे, इसलिए आपको सिर्फ एक टूथब्रश से ज्यादा उपयोग करना होगा। एक बार साफ, एक साफ कपड़े के साथ इसे फिर से गुजारें (सभी विलायक को हटाने के लिए) प्रत्येक चलती भाग को बंदूक के तेल से लुब्रिकेट किया जाना चाहिए (अर्ध-स्वचालित ड्रम को छोड़कर जो तेल के कारण गंदगी और कार्बन एकत्र कर सकता है) बैरल के बाहर और ट्रॉली गाइड समान रूप से चिकनाई होना चाहिए। हालांकि, बहुत अधिक तेल का उपयोग करना, उन क्षेत्रों में गंदगी और कार्बन निर्माण का कारण बन सकता है। एक बार सभी चिकनाई के बाहर एक साफ कपड़े से किसी भी अतिरिक्त तेल निकालने के लिए पीछे की ओर कई बार तंत्र पर अच्छा सब तेल प्रसार करने के लिए स्वच्छ और गाड़ी खींचती है।
  • बंदूकें और शॉर्टगनों को साफ करने के लिए उन्हें हटा देना थोड़ा अधिक जटिल हो सकता है। वैकल्पिक रूप से, बहुत सारे घटकों को उतारने के बिना दहन कक्ष को साफ करने के लिए विलायक के साथ टूथब्रश का उपयोग किया जा सकता है। एक साफ कपड़े के साथ जितना संभव हो सके साफ। बैरल को साफ करने के लिए एक विलायक का उपयोग करें बंदूक तेल के साथ ट्रिगर तंत्र (पुस्तिका के बाद) ल्यूब्रिकेट करता है
  • अगर आपके बंदरगाह को लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, तो इसे संचित करने से पहले इसे अच्छी तरह से साफ करना बेहतर होगा। बाजार पर आप ऐसे उत्पादों पाएंगे जो आपके हथियारों को कई सालों से सुरक्षित कर सकते हैं (यदि आवश्यक हो तो दशकों तक), लेकिन अगर उन्हें पकड़ने में कुछ साल (या उससे कम) चलने की सलाह नहीं दी जाती है। उन्हें अच्छी तरह से साफ करना और उन्हें तेल देना बेहतर है (इस समय भी आवश्यक से ज्यादा) हर 6-8 महीने में, आप तेल को पुन: लागू करना चाहिए (और शायद उन्हें साफ कर दें कि वे धूल से ढके हुए हैं)। बहुत सारे तेल और अच्छी प्रारंभिक सफाई के साथ, आपके हथियार उत्कृष्ट स्थिति में बने रहेंगे। उन्हें सूखी जगह में संग्रहीत करने में निश्चित रूप से सहायता मिलेगी, लेकिन तेल को उन्हें नमी से बचा जाना चाहिए। जब आप उन्हें वापस लेने के लिए जाते हैं तो आपको उन्हें फिर से साफ करने और तेल को पुन: लागू करने की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 11
    11
    अपने आग्नेयास्त्रों में केवल सुरक्षित परिवर्तन करें।
  • हालांकि कई की सिफारिश अपने हथियारों को बदलने के लिए नहीं है (और यह गारंटी और समझौता नहीं विश्वसनीयता रखने होगा), आप इसे जब तक प्रत्येक परिवर्तन सही तरीके से किया जाता है कर सकते हैं। सामान्य तौर पर कारखाने को सभी परिवर्तन करने देना बेहतर होता है, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं होता है। एक शिल्पकार जो आपके हथियार के निर्माता से सही प्रमाणपत्र प्राप्त करता है वह आपकी दूसरी पसंद है। अगर आपके क्षेत्र में कोई हथियार कारीगर नहीं हैं या उनमें से कोई भी सही प्रमाणपत्र नहीं है, तो संभवत: अपने हथियारों को छोड़ना बेहतर है जैसा वे हैं। कभी उन्हें अकेले बदलाव न करें आपके हथियार के लिए कोई भी बुरा संशोधन गंभीर नुकसान हो सकता है और केबी जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है! हर बार जब आप शूट करते हैं
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 12
    12
    सुरक्षा नियमों और अपने हथियार की फायरिंग विशेषताओं को जानें
  • सीखना कैसे अपने हथियार का उपयोग सुरक्षित रूप से आवश्यक है। पत्रिका को रिक्त करना सीखें (यदि कोई हो), रिक्त करें और चैम्बर की जांच करें, सुरक्षा कैच करें (यदि कोई हो), और बैरल की जांच करना सीखें
  • अपने हथियार जानने के लिए शूटिंग की विशेषताएं एक और मौलिक कदम हैं यदि आप अपने हथियार के कुछ पहलुओं के बारे में अनिश्चित हैं, जैसे हटना की मात्रा, तो उस व्यक्ति से पूछिए जो इस तरह के हथियार से अधिक परिचित है। सुनिश्चित करें कि आप अपने हथियार को सुरक्षित रूप से संभाल सकते हैं
  • छवि को शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 13
    13
    कभी फ्लैट या कठोर सतहों (पानी सहित) पर गोली मारो।
  • हालांकि कुछ सामग्री शूट करने के लिए हानिकारक लगती है, कई धातु सतहों या अन्य कठोर और / या फ्लैट सतह वास्तव में बहुत खतरनाक लक्ष्य हैं पानी सहित इन सतहों, अकस्मात विक्षेपण और प्रक्षेप्य की रिबाउंड पैदा कर सकता है। जब तक यह निशानेबाज से उछल नहीं करता तब तक वे इसे हटा सकते हैं
  • छोटी गति के साथ छोटे प्रोजेक्टाइल (जैसे .22 एलआर) को आसानी से डाइवर्ट किया जाना जाता है उनकी रोशनी और कम गति के कारण, लकड़ी, चट्टानों या गंदगी जैसी वस्तुएं इसे हटाने की ओर इशारा कर सकती हैं। नियम 4 का संदर्भ लें
  • विचलित हुई प्रोजेक्टाइल पर एक अच्छी खबर यह है कि (सामान्य रूप में) गोलियों के रूप में कर नहीं जाते है होगा एक रबर उच्च गति की वजह से गेंद (यहां तक ​​कि माना लेंस अभी भी काफी अधिक हैं गोलियों के उन लोगों के) और क्योंकि प्रोजेक्टाइल पूरा करने के लिए समानांतर प्रक्षेप पथ का अनुसरण करते हैं उन चीजों के बारे में जो उन्हें हटा दिया। तो जिस स्थान पर शूटर स्थित है वह निस्संदेह एक बुलेट की दिशा में सबसे सुरक्षित स्थान है। बेशक वहाँ अपवाद हैं, वे एक विशिष्ट झुकाव गोली प्रेषक को वापस कर सकते हैं के साथ गोलियों कि बाउंस हो सकते हैं, और यहां तक ​​कि रबर वस्तुओं मारा एक पलटाव का कारण हो सकता है, साथ ही वस्तुओं से भर रहे हैं शूटर मार।
  • छवि का शीर्षक है एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 14
    14
    अपने नियंत्रण से बाहर अपने लोड हथियार को कभी नहीं छोड़ें
  • यदि आपके पास एक भरी हुई हथियार है, तो इसे छोड़ें, शूटिंग रेंज में या अपने घर पर न रखें। अगर आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि इसे कौन पा सकता है, तो इसे अनलोड करने के लिए बेहतर है, सुरक्षा डालें और इसे सुरक्षित या किसी मामले में रखें यहां तक ​​कि अधिक सुरक्षित रहने के लिए, एक अलग जगह पर गोला बारूद रखें, शायद एक उपकुंजी
  • आग्नेयास्त्रों के कब्जे और हिरासत के संबंध में सभी स्थानीय कानूनों का पालन करना सुनिश्चित करें। कुछ राज्यों ने आपको अपने हथियारों को लॉक करने के लिए बाध्य नहीं किया, लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप नहीं करते हैं, तो बच्चों या अन्य लोगों के पास प्रवेश और गोला-बारूद तक पहुंच हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से एक हथकरघा सुरक्षित रूप से चरण 15
    15
    यदि आपको हथियारों को संभालने की आवश्यकता है तो शराब या नशीले पदार्थों का उपयोग न करें।
  • यहां तक ​​कि अल्कोहल या नशीली दवाओं (यहां तक ​​कि चिकित्सक द्वारा निर्धारित किए गए) की सबसे छोटी मात्रा भी आपकी मानसिक संकायों को बदल सकती है यह और दूसरों के लिए घातक हो सकता है कभी भी, किसी भी मामले में, एक बंदूक का उपयोग न करें यदि आप पूरी तरह से शांत नहीं हैं।
  • टिप्स

    • सुरक्षित सम्मिलित करने के लिए जानें (यदि कोई हो)
    • आत्मरक्षा के उद्देश्य के लिए आयोजित हथियारों को छोड़कर, यह आपकी कार या घर में सुरक्षा के साथ केवल हल्के लोड किए गए हथियार रखता है।
    • एक बाड़ पर कदम या एक पेड़ चढ़ाई करते समय एक लोड हथियार पकड़ कभी नहीं। पेड़ों पर पदों का उपयोग करने वाले शिकारी अपने हथियार इकट्ठा करते हैं स्थिर एक रस्सी का उपयोग करना या पेड़ पर चढ़ने के बाद ही समान है जब आपको नीचे जाना पड़ता है, तो जमीन पर उन्हें रखने से पहले हथियारों को खोल दें, भले ही आप शिकार पहुंचने की जल्दी में हों।
    • कई राज्यों में, घुसपैठिया की अपनी संपत्ति की रक्षा के लिए शूटिंग आत्मरक्षा नहीं माना जाता है। कानूनों को जानने के लिए जानें

    चेतावनी

    • हथियार पुस्तिका पढ़ें कि इससे पहले कि आप इसे उठा लेंगे, उसका उपयोग करें।
    • किसी बंदूक के बैरल के अंदर कभी भी देखो, चार्ज करें या इसे छुट्टी दें पहली बार जब आप ऐसा करते हैं तो आखिरी बार भी हो सकता है
    • फायरिंग के बाद अपने हाथ अच्छी तरह धो लें धूल, स्नेहक और धातु के अवशेष आपके हाथों पर रह सकते हैं, और अगर निगल लिया जाता है तो संभवतः खतरनाक हो सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि जब आप शूट करते हैं, तो आप कानून का सम्मान करते हैं
    • अपने पैरों के कमर में या अपनी जेब में बंदूक रखने के बारे में मत सोचो। पैर पर खुद को शूट करने का यह एक शानदार तरीका है एक पिस्तौलदान आप इसे इसके खिलाफ जाने के बिना ले जाने के लिए अनुमति देगा
    • आग्नेयास्त्र बहुत खतरनाक है, और घातक हो सकता है इस कारण से वे केवल अनुभवी व्यक्तियों या विशेषज्ञ प्रशिक्षकों द्वारा निगरानी रखने वाले व्यक्तियों द्वारा उपयोग किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com