कैसे भेदभाव Protrusions के साथ जीना

डिस्क प्रोट्रूशियन्स एक चोट, अत्यधिक प्रयास, या प्राकृतिक बुढ़ापे की प्रक्रिया का परिणाम हैं। रीढ़ की हड्डी में उपस्थित डिस्कें देवता हैं "बीयरिंग" जो कशेरुकाओं के बीच सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करते हैं - समय के साथ, हालांकि, वे स्वाभाविक रूप से समतल होते हैं और उनकी लचीलेपन खो देते हैं हालांकि डिस्क प्रोट्रूशियन्स बेहद दर्दनाक हो सकते हैं, वे अक्सर किसी भी लक्षण का कारण नहीं बनते हैं। ज्यादातर मामलों में, वे स्वस्थ रूप से थोड़े समय में चंगा करते हैं लेकिन अगर आपको दर्द महसूस होता है, तो स्थिति को हल करने के लिए इंतजार करना बहुत कठिन हो सकता है।

कदम

भाग 1

चिकित्सा देखभाल
1
अपने डॉक्टर के करीबी संपर्क में रहें यदि आप जानते हैं कि आपके पास एक डिस्क फलाव है, तो शायद यह संभव है क्योंकि आप कुछ नैदानिक ​​परीक्षण कर चुके हैं, जैसे एमआरआई इस मुश्किल क्षण में डॉक्टर आपके लिए मौलिक संसाधन हैं।
  • यह इस तरह के भौतिक चिकित्सा या काइरोप्रैक्टिक के रूप में अन्य उपचार, साथ देखभाल समन्वय करने के लिए, दवाओं की जरूरत लिख जाएगा मदद मिलेगी और अपनी हालत पर नजर रखने के लिए सुनिश्चित करें कि वे अनावश्यक चिकित्सा प्रक्रियाओं हैं जाएगा।
  • 2
    फिजियोथेरेपी के अधीन सबसे अधिक संभावना, आर्थोपेडिक सर्जन, डिस्क फलाव की वजह से दबाव को राहत देने नसों की पीड़ा की चिकित्सा सुविधा और दर्द को कम करने के लिए भौतिक चिकित्सा सत्र से गुजरना करने के लिए सलाह होगा।
  • लक्षणों को कम करने, छाती की मांसपेशियों को मजबूत करने, लचीलेपन में वृद्धि और भविष्य की चोटों और बाद में दर्द से बचने में फिजियोथेरेपी बहुत प्रभावी हो सकती है। फिजियोथेरेपिस्ट आपको कुछ महत्वपूर्ण अभ्यास बताएगा कि आप घर पर प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • 3
    दर्द, सूजन और मांसपेशियों को आराम करने के लिए दवाओं का सेवन प्राप्त करें। कुछ मामलों में डिस्क फलाव के साथ आने वाली शारीरिक पीड़ा वास्तव में बहुत गंभीर है इस मामले में डॉक्टर आपको कुछ दर्द निवारक की सिफारिश कर सकते हैं, जो थोड़े समय के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो आपको कुछ राहत देगा।
  • ये इस तरह hydrocodone या oxycodone, संवेदनाहारी lidocaine या fentanyl पैच, ऐसे में इस तरह के cyclobenzaprine या Atrazine रूप इबुप्रोफेन और मांसपेशियों को ढीला की उच्च खुराक के रूप में शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ एजेंट, के रूप में opioid दर्दनाशक शामिल हैं।
  • 4
    इंजेक्शन की संभावना पर विचार करें यदि लक्षण बहुत धीमे हो जाते हैं और दर्द बेहद दुखद होता है, तो आप पीड़ित साइट पर इंजेक्शन पर विचार कर सकते हैं। इस मामले में सबसे आम तकनीक, रीढ़ की हड्डी के इंजेक्शन की है, जिसे एपिड्यूलल ब्लॉक या एपिड्यूलल के रूप में भी जाना जाता है। प्रक्रिया के दौरान एक कॉरटिसोन की तरह दवा जो सूजन को कम करती है और दर्द को राहत देती है, पीड़ित क्षेत्र पर सीधे इंजेक्ट होती है।
  • 5
    कम से कम इनवेसिव सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरने की संभावना से इनकार नहीं करें। कुछ मामलों में यह समस्या का इलाज करने और दर्द से राहत देने के लिए एकमात्र संभव उपाय हो सकता है। यह एक छोटी शल्य चिकित्सा है जो डिस्क फलाव से संबंधित समस्याओं को प्रबंधित करने की अनुमति देता है, जो एक अधिक आक्रामक सर्जरी से जुड़े जोखिम को कम करता है।
  • आमतौर पर इन प्रक्रियाओं को लामिनाक्टॉमी, लेमनोटमी और माइक्रोडिसेक्टोमी कहा जाता है। डिस्क की समस्याओं को ठीक करने के लिए शल्य चिकित्सा तकनीक गंभीरता और नुकसान की साइट पर निर्भर करते हुए थोड़ा भिन्न होती है।
  • 6
    इंटरवाटेब्रल डिस्क प्रतिस्थापन सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें कुछ मामलों में डिस्क की क्षति को समाप्त करने के लिए यह प्रक्रिया प्रभावी होती है, एक तकनीक का धन्यवाद जिसे एक अपाच्यता कहा जाता है सर्जरी के दौरान क्षतिग्रस्त डिस्क को एक कृत्रिम तत्व से बदल दिया जाता है - इस तरह से अंतःस्रावस्थल की जगह ठीक हो जाती है और रोगी सामान्य रूप से जाने के लिए वापस आ जाता है।
  • भाग 2

    घरेलू उपचार
    1
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें अपने वर्तमान दवा उपचार में कोई नई दवा जोड़ने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन और एस्पिरिन जैसी एंटी-इन्फ्लैमेटरीज आमतौर पर अनुशंसित हैं। पेरासिटामोल दर्द से होने वाली परेशानी को कम करने में भी मदद करता है। डॉक्टर या फोरस के निर्देशों का सावधानी से पालन करें और यदि आप किसी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें।
    • जब आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको ऐसा करने की सलाह न दें, तो आपके डॉक्टर ने आपके लिए निर्धारित मजबूत लोगों के साथ संयोजन में ओवर-द-काउंटर दवाएं न लें। यदि आप एक दूसरे के साथ दो प्रकार की दवाओं को जोड़ते हैं, तो विरोधी भड़काऊ एजेंटों और मांसपेशियों में शिथिलता का संयोजन खतरनाक हो सकता है।
  • 2
    आराम करें। शरीर को ठीक करने के लिए समय निकालें, पर्याप्त समय तक आराम करें, जब आप उचित देखभाल में हों अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए उचित रूप से आपको कम आराम सत्र करना होगा, उदाहरण के लिए हर बार 30 मिनट, और फिर कुछ हल्के आंदोलनों को चलना या करना, जैसा कि आपके डॉक्टर और फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा दर्शाए गए
  • उन गतिविधियों को न करने से बचें, जो आपकी स्थिति को बढ़ा सकते हैं, खासकर उन लोगों को जो वज़न को झुकाते हैं या उठाने लगते हैं। धीरे धीरे हटो और किसी भी गतिविधि को रोकने के कारण आप दर्द अपनी स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से विशिष्ट अभ्यास शामिल करने वाले भौतिक उपचारों से गुज़रें।
  • 3
    बर्फ को लागू करें शुरूआत में दर्दनाक क्षेत्र शायद सूजन और सूखा होगा गर्मी के बजाय बर्फ को लागू करने से, आप सूजन, सूजन को कम कर सकते हैं और साथ ही दर्द को भी राहत दे सकते हैं।
  • प्रभावित क्षेत्र पर हर घंटे 5 मिनट के लिए बर्फ पैक रखें। लगभग 3 या 4 घंटे के बाद आपको कुछ राहत महसूस करना शुरू कर देना चाहिए। पहली बार बाहर निकलने वाली डिस्क के क्षेत्र में बर्फ को लागू करना जारी रहता है और फिर आप इसे अन्य पीड़ित क्षेत्रों पर भी डाल सकते हैं, जैसे पैरों की दर्दनाक नसों आवेदन की अवधि और आवृत्ति के लिए अपने चिकित्सक या चिकित्सक की सलाह का पालन करें।
  • 4
    गर्मी लागू करें गर्मी से प्रभावित और प्रभावित क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार, मांसपेशियों में दर्द कम कर देता है। एक प्रचुर मात्रा में रक्त प्रवाह क्षतिग्रस्त डिस्क को मांसपेशियों और अधिक पोषक तत्वों के लिए अधिक ऑक्सीजन लाता है। गर्म और ठंडे संकोचन के सही अनुक्रम स्थापित करने के लिए चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें, जो आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुसार सबसे उपयुक्त है।
  • भाग 3

    भविष्य की समस्याओं को रोकना
    1
    आदर्श में वजन रखें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो प्रत्येक कशेरुक डिस्क को अधिक भार और तनाव होना चाहिए। हालांकि वजन कम करना आसान नहीं है, खासकर जब आप बहुत पीड़ित हैं, तो याद रखें कि वजन कम करने से दर्द ठीक हो सकता है और भविष्य में जटिलताओं को रोकना पड़ सकता है।
  • 2
    कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक लें रीढ़ की हड्डी का स्तंभ मजबूत होने और ऑस्टियोपोरोसिस के विकास से बचने के लिए दैनिक इन तत्वों की आवश्यकता होती है। अधिकांश वयस्कों को भोजन के साथ पर्याप्त नहीं मिलता है अपने सामान्य आहार के अतिरिक्त, अपने दैनिक डॉक्टर के बारे में सही दैनिक खुराक से बात करें।
  • कैल्शियम और विटामिन डी के प्राकृतिक स्रोतों में डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां और गढ़वाले संतरे का रस शामिल है। इसके अलावा, प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के संपर्क में जब शरीर स्वाभाविक रूप से विटामिन डी को अवशोषित करता है
  • 3
    एक फर्म गद्दा पर सो जाओ प्रवण स्थिति में सो मत करो, क्योंकि आप पीछे की तरफ डिस्क पर दबाव बढ़ा सकते हैं। एक सहायक गद्दा प्राप्त करें और अतिरिक्त सहायता के लिए कुशन के साथ अपनी तरफ सो जाओ, अगर यह मदद करता है
  • 4
    जब आप वजन उठाने की जरूरत है, तो सुनिश्चित करें कि आप उपयुक्त तकनीक का उपयोग करते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो आपको भारी भार उठाने के लिए जितना संभव हो उतना से बचना चाहिए - यदि आवश्यक हो, तो अपने घुटनों और फूटना, पैर की मांसपेशियों का उपयोग वजन बढ़ाने के लिए करें।



  • 5
    आसन पर ध्यान दें। सही आसन के लिए कंधों के पीछे बहुत सीधा सीधा सीधाई का इरादा है। पीठ को सहायता प्रदान करने के लिए पेट की मांसपेशियों का उपयोग करें और काठ का क्षेत्र सपाट या थोड़ा धनुषाकार रखें।
  • संतुलन में सुधार करने के लिए, एक दरवाजे के पास खड़े हो जाएं, एक पैर ऊपर उठाएं और घुटने मोड़ लें ताकि जांघ फर्श के समानांतर हो। 20 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर दूसरे चरण के साथ दोहराएं। यदि आपको स्वयं का समर्थन करने की आवश्यकता है, दीवार के प्रति झुकाव, आप अंततः यह देखेंगे कि अतिरिक्त समर्थन की आवश्यकता के बिना आप अपनी स्थिति बनाए रख सकेंगे।
  • संरेखण में सुधार करने के लिए, आम तौर पर दीवार से लगभग 30 सेंटीमीटर खड़े हो जाते हैं और दीवार के पीछे झुकाव तक आपकी पीठ और नितम्बों तक पीछे की ओर गिरते हैं। अपने सिर को ईमानदार रखें और इसे पुश करें जब तक कि दीवार के संपर्क में न आए। अधिकांश लोगों को अपने ठोड़ी उठाने के लिए दीवारों को उनके सिर के साथ छूने में सक्षम होना चाहिए और इसका अर्थ है कि उनके पास गलत स्थिति है। जहाँ तक आप कर सकते हैं अपने सिर को वापस धक्का, यह जमीन के समानांतर रखते हुए। 20 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो अंत में, सिर ठोड़ी को बिना, दीवार तक पहुंचने चाहिए।
  • 6
    एक कुर्सी चुनें जो सही समर्थन प्रदान करता है। सामान्य कुर्सियां ​​श्रोणि क्षेत्र का झुकाव करती हैं जो कशेरुक डिस्क में आगे दबाव डालती हैं। इसके अलावा, यदि आप लंबे समय तक बैठा रहते हैं, तो आप वापस समस्याओं को बढ़ा सकते हैं, जैसे डिस्क फलाव।
  • कई विशेषज्ञ, आजकल, कहा कुर्सियों का उपयोग करने की सलाह देते हैं "ergonomic", जो ईमानदार रीढ़ की हड्डी को बनाए रखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन और डिज़ाइन किए गए हैं, पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं और सामान्य रूप में आसन में सुधार करते हैं - जबकि सभी समय बैठे
  • विभिन्न प्रकार और एर्गोनोमिक कुर्सियों के मॉडल बाजार पर उपलब्ध हैं। एक ऑनलाइन खोज करें या समाधान ढूंढने के लिए कुछ फर्नीचर स्टोर (यहां तक ​​कि कार्यालय) पर जाएं, जो आपकी विशिष्ट जरूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • 7
    स्विस बॉल पर उछाल यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका व्यायाम आपकी विशिष्ट समस्या के लिए सुरक्षित है, अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें एक चिकित्सीय फ्लास्क बड़ी गेंदों के समान है जो आप जिम में देख सकते हैं या फिजियोथेरेपी सेंटर में देख सकते हैं।
  • यह प्रति दिन लगभग 5 मिनट के लिए बाउंस करता है, जिससे डिस्क क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और पीड़ित क्षेत्र को अतिरिक्त पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्रदान किया जाता है। इस तरह से आप सूजन को कम कर सकते हैं, दर्द को दूर कर सकते हैं और भविष्य की पुनरावृत्ति को रोक सकते हैं।
  • 8
    सुरक्षित और नियमित रूप से व्यायाम करें पीठ की समस्याओं के लिए डिज़ाइन किए गए विशिष्ट अभ्यासों में शामिल हैं flexes, एक्सटेंशन, स्ट्रेचिंग और एरोबिक व्यायाम। अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से ट्रेनिंग रूटीन को शेड्यूल करने के लिए परामर्श करें जो सुरक्षित है और आपकी विशिष्ट स्थिति में आपकी मदद करता है।
  • ध्यान रखें कि हर कोई अलग है कुछ लोग ठोकरें अभ्यासों के लिए बेहतर जवाब दे सकते हैं, दूसरों को विस्तार अभ्यास के लिए यदि आपको लगता है कि इन अभ्यासों में से किसी एक के दौरान आपकी पीठ दर्द बढ़ जाती है, तो तुरंत बंद कर दें और अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करें।
  • 9
    कम प्रभाव अभ्यास पर मुख्य रूप से फोकस करें इनमें शामिल हैं स्विमिंग, पैदल चलना, लेटा हुआ बाइक, ध्यान और व्यक्तिगत योग पर पेडलिंग। उभड़ा डिस्क स्थान, उम्र, वजन, शारीरिक गतिशीलता और अन्य बीमारियों कि आप पीड़ित हो सकता है, डॉक्टर और शारीरिक चिकित्सक एक व्यायाम कार्यक्रम आप के लिए अनुकूल करने के लिए आप संदर्भित करेंगे पर निर्भर करता है।
  • 10
    विघटन या कर्षण चिकित्सा की कोशिश करें मैनुअल या बिजली ड्राइव एक शानदार तरीका डिस्क अच्छा स्वास्थ्य में यह एक डिस्क, जो फायदेमंद है क्योंकि यह अधिक पोषक तत्वों डिस्क में प्रवेश करने की अनुमति देता है पर दबाव को कम करने के लिए मदद कर सकते हैं रखने के लिए हो सकता है।
  • आप एक चाइरोप्रैक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट के कार्यालय में कर्षण थेरेपी प्राप्त कर सकते हैं या घर पर एक औंधा कर्षण इकाई का उपयोग कर सकते हैं। होम थेरेपी के लिए एक किफायती विकल्प एक सरल, समर्पित उपकरण है जो तीन स्तरों के विनियमन के साथ है।
  • 11
    सहायता समूह के लिए खोजें गंभीर दर्द चिंता का कारण बन सकती है और तनाव और अवसाद बढ़ सकता है, सभी कारक जो शरीर को ठीक करने की क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सहायता प्राप्त करते हैं यदि आप देखते हैं कि आप एक कठिन समय से गुजर रहे हैं अपने क्षेत्र में सहायता समूह खोजें, जो विशेष रूप से पुरानी दर्द को संबोधित करते हैं। पता है कि यह आपके लिए वास्तव में सहायक हो सकता है, लेकिन साथ ही आपको दूसरों के लिए सहायक होने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी
  • 12
    तनाव को दूर करने के लिए एक नियमित कार्यक्रम लागू करें मालिश, एक्यूपंक्चर, थर्मल स्नान, चलता है और ध्यान के रूप में आराम गतिविधियों की खोज, आप तीव्र और जीर्ण दर्द की अभिव्यक्ति की शारीरिक और मानसिक पहलुओं का प्रबंधन में मदद करेगा।
  • भाग 4

    चिकित्सा देखभाल कब लेना
    1
    जब दर्द दुर्बल होता है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए बहुत से लोग वास्तव में बहुत दर्द महसूस करते हैं जब वे डिस्क फलाव से पीड़ित होते हैं। यदि शारीरिक संकट आपको सामान्य दैनिक गतिविधियों से रोकती है, तो उचित चिकित्सक खोजने के लिए जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • 2
    दर्द गंभीर और लगातार अगर डॉक्टर को बुलाओ यदि यह लगातार मजबूत रहता है और 7 दिनों से अधिक समय तक कम रहता है, तो यह बिगड़ जाती है या थोड़ा सुधार करता है, लेकिन 3 सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है, आपको चिकित्सक के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • 3
    अगर लक्षण बदलते हैं तो तत्काल सूचना प्राप्त करें समस्या से प्रगति कर सकता है और aggravarsi- यह समझ सकते हैं क्योंकि लक्षण बदल रहे हैं, उदाहरण के लिए आप शरीर कि है, वे शामिल थे अन्य तंत्रिका जड़ों कि रीढ़ की हड्डी के साथ और क्षतिग्रस्त डिस्क के पास स्थित हैं के नए क्षेत्रों में दर्द या स्तब्ध हो जाना महसूस कर सकते हैं।
  • 4
    पैरों में नए लक्षणों पर ध्यान दें जैसे ही यदि आप विशेष रूप से पैरों में, शरीर के हाथ पैरों में लक्षण दिखाई देना शुरू हो सके चिकित्सक को सूचित। आप कमजोरी, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी के अचानक भावना का अनुभव या पैर जब आप खाँसी, छींक या प्रयास करना में कष्टदायी दर्द महसूस करते हैं, तो आप जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
  • 5
    मूत्राशय और आंत के कार्यों की जांच करें कुछ मामलों में डिस्क फलाव में शामिल नसों से सामान्य शारीरिक कार्यों में परिवर्तन हो सकता है। इस मामले में, तुरंत अस्पताल जाना।
  • पेशाब के दौरान पीठ दर्द, पीठ में दर्द और गहरी मांसपेशियों में ऐंठन या आंत्र या मूत्राशय के कार्यों के नियंत्रण की हानि के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • डिस्क फलाव से हीलिंग समय लगता है। अपनी स्थिति के बारे में अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से पूछें और सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने से पहले यह समय लेता है।
    • डिस्क फलाव, हर्नियेटेड डिस्क पर थोड़ा अलग है, हालांकि समान है। डिस्क के बाहरी सुरक्षात्मक परत, protruded डिस्क के मामले में बरकरार रहता है, जबकि दरारें या टूट जाता है कि वर्तमान के अंदर से बचने के लिए सुरक्षात्मक सामग्री का एक हिस्सा अनुमति हर्निया फार्म के साथ। एक हर्निया या डिस्क टूटना आमतौर पर एक फैला हुआ डिस्क से अधिक गंभीर स्थिति है।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो व्यावसायिक चिकित्सा (एर्गोथेरेपी) में एक अनुभवी भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें। यह तकनीशियन आपको अपने रोज़मर्रा के कार्यकलापों के पर्यावरण के काम, चाल और प्रबंधन के तरीके में परिवर्तन करने में मदद करने के लिए विशिष्ट है।
    • बाकी उपचार प्रक्रिया शुरू करने की कुंजी है, लेकिन बहुत अधिक हानिकारक हानिकारक हो सकता है चलते रहें और जितनी जल्दी हो सके आपकी सामान्य गतिविधियों में वापस आने का प्रयास करें। इस तरह आप स्वास्थ्य उपचार की गति बढ़ा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com