कैसे खुद के साथ अच्छी तरह से रहने के लिए

अपने बारे में वास्तव में अच्छा लग रहा है जिसका मतलब है कि आप उस व्यक्ति को प्यार करते हैं, जो अंदर और बाहर है अपने जीवन में दुखीपन और खुद को स्वीकार करना सीखना कठिन काम है और कुछ महत्वपूर्ण नियम हैं। यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो विचारों, भावनाओं और व्यवहारों को बदलकर शुरू करें, जो आपको ऐसा करने से रोक सकते हैं, तो आप एक जीवन शैली बनाने पर काम कर सकते हैं जो आपको संतुष्ट, प्यार और संतुष्ट महसूस करता है। यदि आप सीखना चाहते हैं कि अपने बारे में अच्छा कैसे महसूस करना है, तो लेख पढ़ना जारी रखें और आप अपने रास्ते पर रहेंगे।

कदम

भाग 1

अपने खुद के प्यार को विकसित करना
अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अपने व्यक्तित्व को स्वीकार करें खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें और अपने व्यक्तित्व को स्वीकार न करें, अन्यथा आप अपने साथ सहज नहीं होंगे, क्योंकि आप किसी अन्य व्यक्ति से अलग हैं। आपके जैसी दुनिया में कोई भी नहीं है, जो आपके अनुभवों के साथ बड़ा हो गया है और आपकी प्रतिभा किसके पास है
  • यदि आप खुद को दूसरों की तुलना करने की कोशिश करते हैं, तो आपका आत्मसम्मान लाभान्वित नहीं होगा, क्योंकि आप हमेशा किसी से मजबूत, चालाक या अधिक सुंदर लगेंगे। इसके बजाय, पड़ोसी की नकल किए बिना उस व्यक्ति के रूप में ध्यान रखें, जिसे आप बनना चाहते हैं, अपने हाई स्कूल या पुराने भाइयों की सबसे अधिक जाने वाली लड़कियां। एक बार जब आप अपनी सफलता को खोजने के लिए पथ को परिभाषित करने में सक्षम हैं, तो आप इसे का पालन करने में सक्षम होंगे।
  • आप इस धारणा को प्राप्त कर सकते हैं कि दूसरों की स्थिति में रहते हैं जो आपके से बेहतर है हालांकि, आप शायद अपने सभी अविश्वसनीय ताकत भूल गए होंगे। हो सकता है कि आप अपने जीवन में होने वाली कई चीजों का भी एहसास न करें और अन्य लोग आप के समान दिखाना चाहते हैं।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपनी सुरक्षा का विकास करें यह अपने आप के साथ अच्छी तरह से रहने और उस व्यक्ति को प्यार करने की कुंजी है जिसे आप कर रहे हैं और बनते हैं। आप यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप कौन हैं और आप क्या हासिल कर सकते हैं, भले ही आप समय लगे हों आपको याद रखना चाहिए कि आप एक अविश्वसनीय व्यक्ति हैं और अपने आप में आत्मविश्वास प्राप्त करना आपके लिए पात्र है। यदि आपको लगता है कि आप मूल्यवान हैं, तो आप खुद को अलग करने में सक्षम होंगे।
  • आप से अधिक सुरक्षित देखने के लिए, अपने शरीर की भाषा का ध्यान रखें सीधा हो जाओ, बेहतर स्थिति ले लो और जमीन पर बजाए आगे बढ़ें। अभी भी रहने की कोशिश करें या एक खुली रवैया अपनाने की कोशिश करें जो कि अधिक सकारात्मक भावनाओं को पहुंचाएं, जो मैत्रीपूर्ण हैं।
  • एक्सेल, या पहले से ही पसंद है एक गतिविधि में उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध कुछ खोजें यदि आप कुछ प्रतिभाशाली हैं, तो उस क्षेत्र में आप कितने असाधारण हैं, इस बारे में सोचें। अपने कौशल और अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे, यदि आप कुछ पसंद करते हैं तो आप अच्छे हैं
  • जब आप किसी अज्ञात संदर्भ में स्वयं को ढूंढते हैं, तो हो सकता है कि क्या हो सकता है, इसके बारे में सोचने के बजाय, सबसे अच्छी बात पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    अपनी ताकत पर गर्व होना। हर व्यक्ति को कुछ ऐसा होता है जो उसे अच्छा महसूस करता है आप अपने बारे में सभी तरफों की एक सूची को प्रतिबिंबित और लिखने का समय ढूंढें तब तक टेबल से उठने की कोशिश न करें जब तक आप एक पूरे पेज भर न कर दें। उन पहलुओं को ढूंढने के लिए गहराई से गहराइए जो आपको वाकई अविश्वसनीय व्यक्ति बनाते हैं। आप के विभिन्न गुणों के बारे में सोचें, जैसे करुणा, हास्य की भावना, विश्वसनीयता, या काम नैतिक लंबी और अधिक ईमानदार सूची, बेहतर यह होगा
  • आपके व्यक्तित्व का वर्णन करने के लिए कुछ गुण प्यार, पढ़ाई, मेहनती, मैत्रीपूर्ण, मजबूत, बुद्धिमान, तेज, लापरवाह और मजेदार हो सकते हैं। आप कुछ भौतिक विशेषताओं को भी जोड़ सकते हैं जो आप की सराहना करते हैं, जब तक कि वे आपके लिए सही मायने में महत्वपूर्ण हैं आपको इस सूची पर अपने व्यक्ति के हर पहलू पर ध्यान देने की जरूरत है और हर बार जब आप किसी ऐसे चीज़ के बारे में सोचते हैं जिसे आप गर्व करते हैं
  • इस सूची को आसान रखें और अच्छा महसूस करने के लिए अक्सर इसे परामर्श करें। आप इसे भी गुना कर सकते हैं और इसे अपने वॉलेट में डाल सकते हैं।
  • यदि आपको इसे स्वयं पूरा करने में परेशानी है, तो उन लोगों से परामर्श करें जो आपको अच्छी तरह से जानते हैं। दोस्तों या सहकर्मियों से अपनी ताकत का वर्णन करने के लिए पूछें - कुछ आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं!
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    बुरे दिन की अपेक्षा करें कभी-कभी आपको नकारात्मक भावनाओं के साथ रहना पड़ता है और ये समझते हैं कि वे पास करेंगे। लोगों को लगता है कि स्वयं के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए, हमें हमेशा शीर्ष पर महसूस करना चाहिए यदि आपके पास खराब दिन है, विशेषकर लंबे समय तक सकारात्मकता के बाद, अपने आप पर मुश्किल मत बनो और जान लें कि यह भी पारित होगा।
  • यदि आप गहरा दुखी महसूस करते हैं, तो उस व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें जो आपको प्यार करता है और आपकी समस्याओं को सुनना जानता है। अगर आपकी दुःख कम से कम डेढ़ साल तक रहता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • जब आप एक बुरे मूड में हैं, तो शरीर आपको चेतावनी देता है। सोचें कि आपके शरीर के किस हिस्से में गड़बड़ी हो जाती है जब आप क्रैब हो जाते हैं या परेशान होते हैं यदि आप अपने शरीर द्वारा संचरित संकेतों को पहचानते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि आपको क्या चिंता है और आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने पर कार्य करें सभी परिस्थितियों में सकारात्मक दृष्टिकोण रखना मुश्किल और समय लेने वाला हो सकता है, लेकिन आप इसे अपने जीवन के हिस्से के रूप में विकसित कर सकते हैं। इसका विकास एक निर्णय पर निर्भर करता है जिसे आपको अपने दम पर रखना होगा, हर दिन इसका सम्मान करना चाहिए। अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण लेने से, आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे, साथ ही साथ आपके भविष्य की संभावनाएं और जो भी आप प्राप्त कर सकते हैं
  • जब आपके विचार अधिकाधिक नकारात्मक हैं और उन्हें स्वस्थ तरीके से सोचने के लिए उन्हें प्रबंधित करने की पहचान करने का प्रयास करें आपके मन में आने वाले हर नकारात्मक विचार के लिए कम से कम दो या तीन सकारात्मक ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "आज मैं बहुत थके हुए हूँ", आप जोड़ सकते हैं "... लेकिन मेरे बालों को बहुत अच्छा लगता है और मेरे पास एक शानदार मुस्कुराहट है"।
  • एक गहरे स्तर पर, यदि आप इस तरह के विचारों को स्पर्श करते हैं: "मैं सामाजिक स्थितियों में बहुत अजीब हूँ", आपको कहना चाहिए: "... लेकिन आम तौर पर मैं लोगों को हंसी कर सकता हूं और मेरे चारों ओर के लोग वास्तव में सहज महसूस करते हैं"।
  • हर दिन लागू यहां तक ​​कि अगर आपका रवैया किसी का ध्यान नहीं है, तो आपकी सकारात्मकता का प्रयोग करें। आप नहीं जानते कि यह क्या कर सकता है, और इस कार्य को इस कार्य की सुविधा प्रदान करेगा।
  • अपने दोस्तों के बारे में अपने बारे में सकारात्मक ढंग से बात करना यह आपके द्वारा पूरा किया गया ऐसा कुछ है या जो आपको उत्साही बनाता है आप देखेंगे कि आपका आशावाद संक्रामक होगा और आप खुद के बारे में बेहतर महसूस करेंगे भले ही आप जोर से बोलें। यदि आपके मित्र आपके जीवन का हिस्सा हैं, उन खूबसूरत चीजों के बारे में बात करना पसंद नहीं करते हैं, तो विचार करें कि ये लोग आपको बहुत खुश करते हैं और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं।
  • गुस्सा पाने का फैसला करने से पहले चीजों के महत्व को निर्धारित करें उदाहरण के लिए, बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं जब उन्हें बहुत अधिक यातायात नहीं मिलना पड़ता है। हालांकि, केवल कभी-कभी।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    पता है कि आपके पास बहुत कुछ है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको किसी को भी जरूरत नहीं है या आप बेकार महसूस करते हैं, तो यह हमेशा सच नहीं होता है। दोस्तों और परिवार से बात करें कि आप वास्तव में कितनी जरूरत चाहते हैं और आप कितने लोगों की सराहना करते हैं यदि आप अपने परिवार को बताते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, तो वे आपको आपके पास मौजूद सभी अद्भुत गुणों की सूची देंगे। अपनी समस्याओं के बारे में अपने दोस्तों से बात करें और वे आपको बताएंगे कि आप अपने आप को कम कर रहे हैं और उन्हें अपने जीवन में आपकी मौजूदगी की आवश्यकता है।
  • जितना अधिक आप अपने आप को याद दिलाना चाहते हैं कि आप एक योग्य व्यक्ति हैं और कोई भी आपको भाग्यशाली है, आपको पहले पता चल जाएगा कि आपके पास बहुत कुछ है। इसके अलावा, अगर आपको लगता है की सराहना करते हैं, तो आप अपने आप के साथ बेहतर पाने के लिए सही रास्ते पर रहेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आप वर्तमान में अपने जीवन के कठिन दौर में हैं, तो आपके पास अभी भी कुछ हद तक गहराई करने का अवसर है, उत्साहित हो या कुछ में एक विशेषज्ञ बनें आप अन्य लोगों के साथ अपने जुनून को साझा करने के लिए क्या कर सकते हैं, आप भी उपलब्ध करा सकते हैं ये अपने बारे में अच्छा महसूस करने के सभी वैध कारण हैं
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप सबसे अधिक आभारी हैं। आप शायद नाखुश होंगे क्योंकि आपको लगता है कि आपके साथ खुश रहने के लिए कुछ भी नहीं है। आप कौन हैं और आप आसपास के वातावरण को कैसे देखते हैं, इस धारणा के साथ दुखी होना है उन चीजों की सूची बनाना शुरू करें जिनके लिए आप आभारी हैं, जिस चीज के लिए आप कृतज्ञ हैं, स्वास्थ्य से अपने भाइयों के लिए, बाहर अच्छे मौसम के लिए यह आपको समझने में मदद करेगा कि आप अच्छा महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपके पास बहुत खुशी, भाग्य और आशा है।
  • इस सूची को अपने व्यक्ति के गुणों की सूची के रूप में देखें पूरे पृष्ठ को भरें और इसे अक्सर पढ़िए, जो भी हर बार दिमाग में आता है।
  • अगर आपको चीजों के लिए आभारी होने में परेशानी हो रही है, तो इसे सकारात्मकता में व्यायाम करें। इस बारे में सोचें कि आप किस चीज को गुस्सा दिलाते हैं और हर अप्रिय स्थिति में दो अच्छी चीजों को ढूंढने के लिए आग्रह करते हैं उदाहरण के लिए, आप इस विचार का सामना कर सकते हैं: "मैं क्रोधित हूँ कि कुत्ते की छाल, सुबह सुबह 5 बजे बच्चे जागते हुए" साथ "1. आज सुबह मैंने अपने बेटे के साथ कुछ समय बिताया और मैं उसे शांत करने में कामयाब रहा - मेरे पास हर पल में विशेष है- 2. मुझे सुबह में पक्षियों की आवाज सुनने का मौका मिला"।
  • यदि आपको अभी भी कठिनाई हो रही है, तो दूसरों से पूछें कि वे किसके लिए आभारी हैं। आप पाएंगे कि आपके पास कुछ समान है
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    8
    अपने स्वरूप पर कम ध्यान दें हर कोई अपने तरीके से सुंदर है आप क्या बदल रहे हैं और आप कौन हो रहे हैं, इसके बारे में सोचने के लिए आनंद लेना पसंद करेंगे। हालांकि, आपके आत्मसम्मान को आपके व्यक्तिगत और चरित्र गुणों पर अनिवार्य रूप से आराम करना चाहिए, आपके शारीरिक स्वरूप पर नहीं। यदि आप अपने साथ आराम करना चाहते हैं, तो मुख्य प्राथमिकता आपकी पहचान होनी चाहिए और, दूसरी बात, आपके बाहरी रूप से जब उनके बीच एक संबंध होता है।
  • जब आप तैयारी करते हैं, तब तक सीमित करें यदि आप अपने सभी समय को संपूर्ण रूप से खर्च करते हैं, तो आपको अपने जीवन के सकारात्मक और रचनात्मक पक्षों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लाया जाएगा। यदि आप एक महिला हैं, निर्धारित करें कि आप अपने बाल स्टाइल करने, मेकअप करने और दर्पण को देखने से पहले जाने से पहले कितना समय व्यतीत करते हैं। एक नियमित बनाएं जो कि समय सीमा में फिट बैठता है यदि आप अपनी उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो आपको दोष मिलेगा जो अस्तित्व में नहीं हैं।
  • सौंदर्य पहलू के अलावा, आपके पास अन्य गुण हैं भौतिक से आप की शक्ति और आत्मविश्वास प्राप्त करना चाहिए जो आप करते हैं और प्राप्त करते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास एक अविश्वसनीय दिन हो सकता है, जिसके दौरान आपको कई सालों तक काम करने वाले प्रोजेक्ट के लिए कई प्रशंसा प्राप्त होती है जब आप घर आते हैं, तो आखिरकार आपको आईने में देखने का मौका मिलता है और आपको लगता है कि आपके पास एक आँख में काजल ढीला है। आपके चेहरे पर धब्बेदार होने के बावजूद, आपने कुछ महान काम किया है जिससे आपको अपनी क्षमताओं के प्रति आश्वस्त होना चाहिए।
  • यदि लोग आपकी उपस्थिति के आधार पर आपकी प्रशंसा करते हैं, तो प्रशंसा स्वीकार करें। हालांकि, नकारात्मक टिप्पणियों को अनदेखा करें और समझें कि आपके व्यक्तित्व की प्रशंसा अधिक महत्वपूर्ण है।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    दूसरों को क्या सोचते हैं, इसके बारे में कम ध्यान दें दूसरों के बारे में जो कुछ आपके बारे में सोचते हैं, उसके मुकाबले आप अपने बारे में क्या सोचते हैं उत्थान और सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके बारे में चिंतित दूसरों की राय के बजाय अपने व्यक्ति का निवेश करते हैं। अंत में, जो कोई भी आपके साथ रह रहा है वह आप है, इसलिए आपकी राय वह है जो किसी भी अन्य से ज्यादा महत्वपूर्ण है।
  • आमतौर पर अपमान करने वाले लोग इसे और अधिक शक्तिशाली महसूस करने के लिए करते हैं। इसका मतलब यह है कि वे शायद आप जितनी असुरक्षित हैं। उन्हें खुद पर कोई भरोसा नहीं है, इसलिए उनकी टिप्पणियों से बचने की कोशिश करें और अन्य अपमानों के साथ उन्हें चुभाने की कोशिश करें। सबसे अच्छी बात जो आप कर सकते हैं, वह अपनी ज़िंदगी जीने के लिए ठीक है जैसा कि आप चाहें, वापस देखे बिना।
  • यह किया जा सकता है तुलना में आसान हो सकता है अपने आप को ख्याल रखने के विचार को स्वीकार करने के बजाय, अपने आप से पूछिए कि आप दूसरों को खुश क्यों करना चाहते हैं अपने आप से पूछें कि क्या आपको प्रभावित करने वाले लोगों को प्रभावित करने के लिए ऐसा करने के लिए बहुत कुछ करना उचित है जल्द ही आप देखेंगे कि मैं सिर्फ आपकी खुशी के लिए एक बाधा हूं, इसे पहुंचने का कोई मतलब नहीं।
  • जानते हैं कि किस पर भरोसा है और कब उदाहरण के लिए, ज्यादातर लोग कहते हैं कि उनकी मां पूरी तरह से विश्वास करते हैं। हालांकि, कुछ माता के आंकड़े पर भरोसा करेंगे, उदाहरण के लिए, एक हवाई जहाज उड़ान भरने या खेल पर धोखा देना। यदि आप दूसरों के विचारों पर ध्यान देना चाहते हैं, तो अपने विश्वसनीय सलाहकारों को बुद्धिमानी से चुनें
  • भाग 2

    असुरक्षाओं का सामना करें
    अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    1
    समझें जहां असुरक्षा से आता है। कुछ निश्चित बातें एक छोटी उम्र से हम में निहित हैं कुछ बच्चों को कठोर आलोचना की जाती है या उन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है और वे कम आत्मसम्मान विकसित करने के लिए करते हैं - अन्य लोग असुरक्षित हैं जब वे कुछ में पहली बार विफल होते हैं या नए संदर्भों में हैं जानें कि आपकी असुरक्षाएं कैसे उत्पन्न होती हैं और क्या खराब हो जाता है, ताकि आप उन्हें बेहतर जांच सकें।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक छवि 11 कदम
    2
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के बारे में जानें अपने बारे में किसी के विचार को बदलने और अच्छा महसूस करने का कोई तरीका है- हालांकि, यह एक लंबी प्रक्रिया है। मस्तिष्क एक स्थिर आयाम तक पहुंचने में लंबे समय तक विकसित हो सकता है: इस घटना को मस्तिष्क की लचीलाता कहा जाता है। यह आपको किसी भी उम्र में अपने विचार पैटर्न सीखने या बदलने की अनुमति देता है।
  • आपको लगता है कि जिस तरह से बदल रहा है, संक्षेप में, आप अपने व्यवहार को बदल सकते हैं।
  • आप अकेले या एक चिकित्सक की सहायता से संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार कर सकते हैं ध्यान रखें कि यदि आपको कोई परेशानी होती है, तो आपको सहायता पाने के लिए एक संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 12 कदम
    3
    अपने मानसिक पैटर्न खोजें इस प्रकार की मनोचिकित्सा में पहला कदम स्वयं के मानसिक पैटर्न को पहचानना है। बहुत से लोग, जिनके बारे में खुद के बारे में नकारात्मक राय है, मानते हैं कि वे बहुत अधिक मूल्यवान नहीं हैं और स्थिति बदलने के लिए कुछ भी नहीं है। पहली जगह में, यह समझने के लिए कि किसी एक को कैसे महसूस होता है, स्वयं के स्वयं के विचारों को बदलना शुरू करना आवश्यक है
  • शुरुआत में आत्म-जागरूकता हासिल करना मुश्किल हो सकता है अच्छे इरादों के साथ दोस्त और मदद करने के इच्छुक केवल आपको इस बारे में बता सकते हैं "इसे अकेला छोड़ दो" और अपनी शक्तियों को पहचानें बस बदलने के बारे में फैसला करने के अलावा अधिक है
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    एक डायरी रखने शुरू करें आपको एक डायरी लिखनी शुरू करनी चाहिए, जिसके लिए आप दिन भर में जो सोचते हैं वह सब पर विश्वास करते हैं - सकारात्मक और नकारात्मक दोनों। एपिसोड से उत्पन्न होने वाली स्थितियों का वर्णन करें, आपका मूड क्या है और आपने सब कुछ कैसे प्रबंधित किया है इस तरह, आप समय के साथ अपने मानसिक पैटर्न की जांच कर सकेंगे और आप नकारात्मक विचारों को बदलना शुरू कर सकते हैं।
  • जब आप लिखते हैं तो अपने साथ ईमानदार रहें आपको पूरी तस्वीर प्राप्त करने के लिए अपने दिमाग में आने वाली सभी चीजों की पहचान करनी चाहिए। आप अधिक ईमानदार हैं, आपके व्यवहार में बदलाव जितना अधिक प्रभावी होगा।
  • लगातार रहें सब कुछ जो आपके लिए मायने रखता है, जैसे काम पर क्या हो रहा है या जब आप यात्रा करते हैं तो आपके साथी के साथ क्या हो सकता है
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 14 कदम
    5
    अपने विचारों को स्वीकार करें थोड़ी देर के बाद, आपको उसकी समीक्षा करनी चाहिए कि आपने क्या लिखा था। इस तरीके से, आप जो सोचते हैं उसके बारे में और अधिक निष्पक्षता प्राप्त करने में सक्षम होंगे, और इसके परिणामस्वरूप, इसे स्वीकार कर लें और अपने आप से सामंजस्य करें।
  • याद करने की कोशिश करें कि लिखने के दौरान आपको कैसा महसूस हुआ और शर्मिंदा महसूस करने या आप जो सोचा, इसके बारे में बुरा महसूस करने की बजाय इसे स्वीकार करें। जो भी इस प्रकार का विचार करता है और, अगर आप अपना स्वीकार करते हैं, तो आप उन्हें बदलना शुरू कर सकते हैं।
  • आपको अपने नकारात्मक विचारों के साथ संपर्क करने का अवसर देकर, आप उन्हें जब्त कर सकते हैं और उन्हें संशोधित करना शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आप मानसिक पैटर्न को पहचानते हैं जो आपके कम आत्मसम्मान को निर्धारित करता है, तो आप सोचने के अपने तरीके को बदलना शुरू कर सकते हैं
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    अपने विचारों को बदलें कुछ हफ्तों के बाद आपको लगता है कि सब कुछ लिखते हैं और डायरी में महसूस करते हैं, और एक बार जब आप अपनी भावनाओं को स्वीकार करना सीखते हैं, तो आपको अपने विचारों की जांच करनी चाहिए और सोचने के तरीके को बदलने शुरू करना चाहिए। सबसे अक्सर मानसिक पैटर्न की तलाश में डायरी पढ़ना अपने विचारों के माध्यम से एक आम धागा ढूंढें या एक विशेष रूप से दर्दनाक चुनिए, और इसे कुछ सकारात्मक में बदल कर देखें
  • उदाहरण के लिए, आप बीमार थे क्योंकि आपको नौकरी नहीं मिली थी अपनी कमियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने कैरियर के दौरान आपके द्वारा किए गए सभी समय के बारे में सोचें या आपने एक मुश्किल परियोजना पूरी कर ली है सोचो: "मैं इस स्थिति को बदल सकता हूं क्योंकि मेरे रास्ते में मैंने अपना काम बहुत अच्छी तरह से किया है। मुझे सिर्फ ध्यान देना होगा और मैं अन्य घटनाओं की तरह, अन्य क्षेत्रों में भी होगा"।
  • आपको समझना चाहिए कि आपको क्या लगता है और इसे सकारात्मक परिस्थितियों में बदलना चाहिए। पता है कि यह बुरा महसूस करने के लिए सामान्य है, लेकिन पता है कि किसी के मनोदशा में सुधार करने के लिए स्वयं के साथ संबंध स्थापित करने के लिए और अधिक लाभदायक तरीके हैं।
  • अतीत में हुई गलतियों या घटनाओं के लिए क्षमा करें। अतीत को बदलने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए आपको खुद को सुधारने का मौका देना होगा। एंग्लो-सैक्सन को कहो: "जिस काम के लिए आप चाहते हैं, उसके लिए तैयार न करें"? अपने आप को उस व्यक्ति के आधार पर गौर करें, जिसे आप चाहते हैं, न कि तुम क्या हो। विकास प्रक्रिया आसान हो जाएगी।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    अनुकूलन करने की क्षमता प्राप्त करें एक बार जब आप जांच कर लेते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आप अपने निम्न आत्मसम्मान के कारण कुछ अवसरों को दे रहे हैं। यदि आप व्यवहार पैटर्न को देखते हैं, जैसे कि चिंता और नकारात्मकता के कारण कुछ सामाजिक सेटिंग में भाग लेने से इनकार करते हैं तो आपको इस तरह के व्यवहार पर हावी होना चाहिए। एक बार जब आप इस तरह की परिस्थितियों में शुरू की गई मानसिक प्रक्रियाओं को संशोधित कर लेते हैं, तो आप किसी भी नकारात्मक परिणामों की घटना की चिंता किए बिना उन्हें सामना करने के लिए खुद को धक्का दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अक्सर सहकर्मियों के साथ बाहर जाने से इनकार करते हैं क्योंकि वे उबाऊ होते हैं और आप हास्यास्पद हो सकते हैं। इस तरह सोचने के बजाय, अपने सकारात्मक पहलुओं पर और आपके गुणों के आधार पर क्या हो सकता है पर विचार करें। आपके पास अन्य मित्र हैं जो आपकी और आपकी कंपनी की सराहना करते हैं और जिनके लिए आप एक दिलचस्प प्रकार हैं आप नए दोस्त भी बना सकते हैं और अपने साथ काम करने वाले लोगों के करीब पहुंच सकते हैं।
  • यदि आप ऐसे अवसरों के बारे में सोचते हैं जो किसी भयावह परिदृश्यों के बजाय दी गई स्थिति से उत्पन्न हो सकती हैं, तो आप खुद को बेहतर रोशनी में देख सकेंगे।



  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 17
    8
    अभ्यास। आप शायद इस तरह के मानसिक दृष्टिकोण को प्राप्त करने में समय बिताएंगे। यह आपके व्यक्ति को अलग तरह से विचार करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए अभ्यास लेता है, लेकिन अपने आप को सकारात्मक तरीके से देखने से डरना नहीं है। यह सबसे पहले मुश्किल लग सकता है, लेकिन अगर आपको पता है कि आप क्या महसूस करते हैं और नकारात्मक व्यवहार की पहचान करते हैं, तो आपके पास छोटे बदलाव करने की क्षमता है थोड़ी देर के बाद आप अपने आप इसे अपने आप कर सकते हैं जब तक कि आप जो दिन भर में तैयार होते हैं, वह नकारात्मक होने से ज्यादा सकारात्मक होगा।
  • यदि आपको इस प्रक्रिया से निपटने में कठिनाई हो रही है, तो शायद आपको एक चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी उपयोगी होता है, अगर एक योग्य पेशेवर है जो विधियों को जानता है और पहलुओं को देखने में सक्षम है जो व्यक्ति को देखने में असमर्थ है
  • बैठकों के दौरान, चिकित्सक रोगी के साथ सहयोग करता है, जबकि बाद में उसके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए चला जाता है।
  • भाग 3

    अधिनियम
    अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 18 कदम
    1
    क्या आपको लगता है कि सही है कभी-कभी लोगों को कम आत्मसम्मान होता है क्योंकि वे ऐसे कार्य करते हैं जो वे गलत या खतरनाक मानते हैं। दैनिक जीवन में नैतिक और नैतिक कोडों का पालन करते हुए, आप अपने आप में आत्मसम्मान और आत्मविश्वास हासिल करेंगे।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    2
    अपनी उपलब्धियों को परिवार और दोस्तों को साझा करें जब आप किसी चीज़ को पूरा करते हैं, तो आप वास्तव में गर्व कर सकते हैं, तब जब आप अपने पूर्ण गौरव में हैं स्वीकार करें कि आपने कड़ी मेहनत की है, अपने आप को बधाई दीजिए और अन्य लोगों को अपने आनंद को साझा करने के लिए आमंत्रित किया है। आपको अधिक आत्मविश्वास और गर्व महसूस होगा कि आप कौन हैं, क्योंकि आपके पास अन्य लोग हैं जो आपकी सहायता करते हैं।
  • अपने दादा को बुलाएं या समाचार साझा करने और परिवार और दोस्तों के साथ मनाने के लिए अपनी पसंदीदा चाची को ई-मेल भेजें।
  • पता है कि यह आपके लिए और उनके लिए एक महत्वपूर्ण घटना है। परिवार और दोस्तों के साथ बोलते हुए, आप इसे अपने प्यार वाले लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। और किसी भी स्थिति में, यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपको अपनी उपलब्धियों के बारे में बताने में बहुत कुछ होगा।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 20
    3
    एक ईमानदारी से प्रशंसा स्वीकार करें जब कोई मित्र आपको बताता है: "मुझे आपका भाषण पसंद आया", उदाहरण के लिए नकल करके इसे समाप्त नहीं करने का प्रयास करें: "मैं इतना परेशान था कि मैं एक पूरी स्लाइड भूल गया!"। बस जवाब दें "धन्यवाद!" और उसके शब्दों को इकट्ठा। अगर आप आत्म-निष्कासन कर रहे हैं या हर बार जब आप किसी को अच्छा महसूस करने की कोशिश करते हैं तो आप निराश हो रहे हैं, तो आप इसे करना बंद कर देंगे। इसके बजाय, अगली बार जब आप एक अच्छी तारीफ प्राप्त करते हैं, तो आप वैधता के बजाय दमनकारी होने की खुशी को प्रकट करते हैं।
  • व्यक्ति को आंखों में देखो और ईमानदारी से उनका धन्यवाद करें
  • अगर तारीफ आपको असहज बनाता है, तो आपको इसे स्वीकार नहीं करना पड़ता है। हालांकि, अगर आपको यह पसंद है, तो इसे स्वीकार करें।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 21
    4
    आपकी देखभाल करने का जश्न मनाएं कुछ लोगों को व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखने के लिए यह समझने का एक तरीका है कि यह स्वयं का ख्याल रखने में महत्वपूर्ण है आपके शरीर का इलाज करना आपके मन की देखभाल करने के लिए महत्वपूर्ण है, और कई उपचार भी आराम कर रहे हैं
  • कुछ उदाहरण देने के लिए, आप एक बुलबुला स्नान या सुगंधित लोशन के साथ आपकी त्वचा को लंबे समय तक स्नान कर सकते हैं या लाड़ ले सकते हैं।
  • यह जब आप चाल करते हैं या फैशनेबल कपड़े खरीदते हैं तो इससे कुछ अलग होता है: इसका अर्थ यह है कि आपके शरीर को समय और ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 22
    5
    कपड़े पहनें जो आपको अच्छा महसूस कर रहे हैं आपको पता है कि शर्ट का पैटर्न आपको असुविधाजनक महसूस करता है और आप किस प्रकार की पैंट बनाते हैं यदि आपके कपड़े में ऐसे वस्त्र हैं, तो उन्हें दान करने का समय है। अपने पसंदीदा रंग पहनें यदि आप अच्छा महसूस करते हैं, तो आप अपने से अधिक विश्वास करेंगे। यदि कोई आप को पहनने के लिए आपको छेड़ता है, तो अपने कंधों को झटके और कहें: "ओह ठीक है, कम से कम मुझे यह पसंद है!"।
  • याद रखें कि लोग आपको देखते हैं और आपके बारे में सोचते हैं उससे कम बात करते हैं।
  • कपड़े पहने से बचें जो आपको असुविधाजनक बनाती हैं क्योंकि आपको लगता है कि वे फैशनेबल हैं क्या करें जो आपको अच्छी तरह से तैयार करता है और हर कोई यह देखेगा कि आप अपनी त्वचा में सहज हैं।
  • कुछ स्थितियों में, इस अवसर के अनुसार यह वास्तव में अधिक आरामदायक है। उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी व्यावसायिक मीटिंग में जाना पड़ता है, तो आपको उस परिधान पहनना चाहिए जो उस संदर्भ में निर्धारित नियमों के लिए उपयुक्त हो, भले ही वे पूरी तरह से आरामदायक न हो जाएं
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक छवि 23 कदम 23
    6
    अपनी निजी शैली का विकास करें कपड़ों के साथ कुछ प्रयोग करें, यह देखने के लिए कि आपको बेहतर क्यों लगता है। कुछ दिन आपको अधिक सुंदर लग सकता है, जबकि दूसरों को कुछ अधिक आरामदायक लगना चाहिए। यह सामान्य है किसी मित्र के साथ खरीदारी की यात्रा के लिए जाएं और रंगों और शैलियों के नए संयोजनों की कोशिश करें। सबसे अधिक संभावना है कि आपको कुछ मिलेगा जो आपको पूरी तरह से फिट बैठता है
  • सौंदर्यवादी पहलू पर ध्यान केंद्रित करना गलत नहीं है, जब तक यह अपनी पहचान व्यक्त करता है उदाहरण के लिए, अपना पसंदीदा रंग पहना एक स्वाद दिखाता है
  • आप हमेशा एक सेट पर हंसते हैं जो कुछ भी आदर्श है। यह किसी और के लिए और अधिक उपयुक्त हो सकता है
  • अपनी शैली को बदलकर, आप एक पक्ष की खोज कर पाएंगे कि आप कभी नहीं जानते थे कि आपके पास था।
  • एक नया केश विन्यास भी कोशिश करो यदि आप एक महिला हैं और लंबे बाल हैं, तो आप उन्हें बुनाई कर सकते हैं या एक रोटी बना सकते हैं। अपने व्यक्तित्व को अभिव्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका ढूंढने का प्रयास करें और याद रखें कि आपके पास कई समाधान उपलब्ध हैं। अगर आप इसे पसंद करते हैं, तो भी कोई संभावना आपकी अभिव्यक्ति होगी।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक छवि 24 कदम 24
    7
    उन लोगों के दोस्त बनें जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं यदि आप दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं और आप भाषणों को शुरू करते हैं जो आपको असुविधाजनक बनाते हैं, तो विषय को बदल दें। यदि आप शारीरिक उपस्थिति से पीड़ित लोगों की कंपनी में हैं, तो कम सतही विषयों पर बातचीत का निर्देशन करने का प्रयास करें। यदि यह सब अक्सर होता है, तो शायद मजबूत मूल्यों वाले मित्रों को ढूंढना आवश्यक हो।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपके मित्र आपको बधाई देते हैं और आपकी सहायता करते हैं, या आप जो कुछ करते हैं उसकी आलोचना करते हैं। यदि उनकी मौजूदगी का आपके पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो जितनी जल्दी हो सके अलग हो। यह क्रूर लगता होगा, लेकिन आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र वजन या आहार के बारे में बात करना शुरू करते हैं और इन वार्ता में भाग लेने का इरादा नहीं करते हैं तो विषय को बदलने का प्रयास करें। इससे पता चलता है कि चर्चा करने के लिए अधिक दिलचस्प चीजें हैं, जैसे कि पसंदीदा फुटबॉल टीमों की प्रगति और एक के कुत्ते की वृद्धि
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 25
    8
    कुछ नया जानें दुनिया में क्या होता है यह समाचार पढ़ें। आपको प्रगति में होने वाली घटनाओं के बारे में सूचित किया जाएगा और आप अपने क्षितिज का विस्तार करके सामान्य रूटीन से बाहर जा सकते हैं। एक मिट्टी के बर्तनों का कोर्स लें या एक वृत्तचित्र देखें ऐसा कुछ करो जो आपको दुनिया की सीख और सराहना करने के लिए प्रेरित करे। आप जल्द ही अपनी इच्छानुसार बदलना चाहते हैं और आपके द्वारा सीखे गए सभी नई चीजों का आकलन करेंगे।
  • यदि आप कुछ दिलचस्प सीखा है, तो इसे दूसरों के साथ साझा करें आप महसूस करेंगे कि आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए और भी अधिक है
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 26
    9
    जिमनास्टिक करें व्यायाम आपको बेहतर, शारीरिक और मानसिक रूप से महसूस करेगा यद्यपि वजन घटाने और फिटनेस माध्यमिक प्रभाव हैं, प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको इस तथ्य से अवगत होने की अनुमति देगा कि आप अपने शरीर की देखभाल कर रहे हैं और एक स्वस्थ दिनचर्या विकसित कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, एंडोर्फिन में वृद्धि, आपको खुश करने के अलावा, एक महत्वपूर्ण मदद है! दिन में कम से कम 30 मिनट ट्रेन करें और आप जो भी करते हैं उससे प्यार करना सीखें। आप अपने कार्यक्रम में इस सरल बदलाव के द्वारा अपने बारे में अभी भी अच्छा महसूस करेंगे।
  • किसी और के साथ ट्रेन इस प्रक्रिया को अधिक मजेदार और चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको ऐसा महसूस नहीं करने के लिए आपको प्रोत्साहित करने के लिए कोई दोस्त है, तो आपको इससे भी अच्छा लगेगा
  • यदि आप वर्तमान प्रशिक्षण की नियमितता से संतुष्ट नहीं हैं या आपको कुछ भी नहीं मिला है, तो इसे संशोधित रखें और नए खेल का प्रयास करें। प्रत्येक के लिए एक प्रशिक्षण आहार है बात यह है कि वह आपके लिए सही है।
  • बहुत अधिक धन खर्च किए बिना फिट रखने के लिए, आप अपने पड़ोस या पार्क में चला सकते हैं, एरोबिक्स, शरीर के व्यायाम या बस्पेस कर सकते हैं।
  • भाग 4

    दृढ़ रहना
    अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 27
    1
    स्वयं सेवा करें। स्वयं के बारे में स्वयं को अच्छा महसूस करने के लिए स्वंयसेवा एक शानदार तरीका है, लेकिन यह भी समुदाय को वापस देने के लिए और देखें कि आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है आप क्या कर सकते हैं, इसके लिए स्वयंसेवा का सबसे उपयुक्त रूप खोजें, चाहे वह आपको पढ़ना या बस दूसरों से बात कर रहा हो इसे कम से कम एक महीने में दो बार करने की आदत करें। एक बार जब आप इस गतिविधि को शुरू करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपको बहुत सारे लोग मिलेंगे जो आपकी सराहना करते हैं और आपको यह समझने के लिए कि आप को तोड़ना नहीं है।
    • आप वयस्कों या बच्चों को पढ़ाने, अपने शहर में पार्क साफ करने, पुस्तकालय में सेवाएं प्रदान करने, या कैंटीन या बेघर आश्रय में स्वयंसेवा देने के लिए इसमें शामिल हो सकते हैं।
    • अपने कौशल के आधार पर, आप स्वयंसेवा के विशेष रूप पा सकते हैं उदाहरण के लिए, वकीलों अक्सर निपुण बचाव ले सकते हैं, जबकि इंटीरियर आर्किटेक्ट निशुल्क बिल्ड आवास की सहायता कर सकते हैं।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 28
    2
    एक डायरी रखें संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (या यहां तक ​​कि अगर आपने अभी तक इसे करने की कोशिश नहीं की है) के बाद अपनी डायरी में लिखते रहें, क्योंकि यह आपको अपने साथ खुशहाली वापस करने का पथ का पालन करने की अनुमति देगा। आपको सप्ताह में कम-से-कम एक बार या दो बार लिखना और अपनी प्रगति का नज़रिया रखना चाहिए, जो आप बेहतर महसूस करने के लिए करते हैं, साथ ही उन लोगों को भी जो आपको खराब महसूस करते हैं खुशी के लिए मार्ग लेना उपयोगी हो सकता है, लेकिन हमेशा बाधाएं या दिन रहेंगे, जब आप अपने सबसे अच्छे रूप में महसूस नहीं करेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप ईमानदार हों, हमेशा खुद से पूछिए कि आपको बेहतर क्या महसूस हो सकता है
  • याद रखें यह एक लंबी यात्रा की तरह है। अपने आप को धीरज और दया करो पता है कि इस प्रतिबद्धता को समय लगता है।
  • महीने में कम से कम एक बार अपनी डायरी पढ़ने के लिए समय निकालें यह आपको यह देखने में मदद करेगा कि आप कितना बड़ा हो चुके हैं।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 29
    3
    जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब आनंद लें यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो मन की इस अवस्था को स्वीकार करें और जानें कि कभी-कभी दुख भी अच्छा है। हालांकि, आपके पास अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की क्षमता है और यदि आप नहीं चाहते हैं तो इन स्थितियों में अपने आप को महसूस न करें। क्या आपको खुश करता है या मदद के लिए दोस्तों से पूछें। लगभग सभी के पास कुछ उत्तेजक गतिविधि है जो अच्छी तरह से उपलब्ध कराता है।
  • उदाहरणों में मछली पकड़ने, खरीदारी, लंबी पैदल यात्रा, नवीकरण परियोजना करने, ध्यान, गेंदबाजी, दोस्तों के साथ बैठक, प्रशिक्षण और लेखन शामिल है।
  • अगर यह दिन है, तो खिड़की खोलें और ताजा हवा और धूप में चलो यदि यह रात का समय है, तो स्वच्छ पजामा पहनें और अपनी पसंदीदा किताब, फिल्म या सीडी के साथ कर्ल लगाएं। यदि आपको तनाव महसूस होता है, तो एक गर्म स्नान या शॉवर लें कल्पना कीजिए कि पानी आपकी चिंताओं को दूर ले जाता है
  • अपनी शांति की रस्म बनाने के लिए भी प्रयास करें जब आप नाराज या तनावग्रस्त होते हैं, तो तीन गहरी, लंबी और धीमी गति से साँस लें। अपने पसंदीदा संगीत को सुनो अपनी भावना को शांत करने और इन चरणों को दोहराने के लिए किसी तरह का पता लगाएं जब भी आप चिंतित होते हैं
  • पता है कि नाराज होने की समस्या नहीं है। जितनी जल्दी आप इस समस्या से निपट सकते हैं, जितनी जल्दी आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 30 कदम
    4
    सपनों की एक सूची बनाओ एक अच्छी नोटबुक ढूंढें और उन जगहों को लिखें जिन पर आप जाना चाहते हैं, अनुभवों को आप जीना चाहते हैं, जिन लोगों को आप मिलना चाहते हैं और कौशल हासिल किए जाएंगे सपने की एक सूची मज़ेदार, साहसिक और दिलचस्प अनुभवों से भरा जीवन जीने के लिए शानदार शुरुआत है। प्रत्येक आइटम के बगल में एक बॉक्स खींचना ताकि आप हर बार एक लक्ष्य बना सकें। भविष्य के लिए एक रोमांचक कार्यक्रम बनाने और प्राथमिकताएं निर्धारित करने के लिए, आप अपने अंदरूनी भलाई को फिर से खोज सकेंगे, क्योंकि आपको भविष्य में खुद को व्यापक क्षितिज पर प्रोजेक्ट करने का मौका मिलेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी सूची के सपने वास्तव में पहुंचने योग्य हैं, चाहे वे कितने विचित्र हों कुछ ऐसा लिखकर निराश न करें जिसे आप कभी नहीं कर सकते।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 31
    5
    पालन ​​करने के लिए अपने आप को एक मॉडल में प्रेरित करें उस उदाहरण पर अपने जीवन का आधार बनाने के लिए आपको जो कुछ करना चाहिए, उसके बारे में सोचें, चाहे वह आपकी मां, शकीरा या गणित के शिक्षक हों उदार तरीके के बारे में सोचें जिसमें लोगों का व्यवहार किया जाता है, वे निराशाजनक या निंदा करने वाली परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया कैसे करते हैं और एक उद्देश्य के अनुसार, वे अपने जीवन के हर क्षण को कैसे सुखी रहते हैं। खासकर यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो अपनी आँखें बंद करें और सोचें कि इस व्यक्ति ने क्या किया होगा यदि वह आपकी जगह पर था।
  • प्रेरणा के एक बाहरी स्रोत का उपयोग करके, आप कल्पना कर सकेंगे कि मुश्किल परिस्थितियों में क्या करना है और आप पर प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पाने की ताकत होगी।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 32
    6
    एक मजबूत समर्थन नेटवर्क रखें यदि आप अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो आपको शायद मदद की आवश्यकता होगी आपको मित्रों, भाई-बहनों, माता-पिता या साझेदारों (अगर आपके पास है) और अपने जीवन के अन्य महत्वपूर्ण लोगों, जैसे सहकर्मियों, पड़ोसियों या सहपाठियों पर भरोसा करना होगा। संकट के समय आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि जब आपको हाथ की ज़रूरत नहीं है, तो आपकी आवश्यकताओं को कौन सुन सकता है। इसके अलावा, आपको खुद को अच्छे इरादों वाले लोगों के साथ अपने आस-पास ले जाना चाहिए, ताकि आप उत्साही हो सकें कि आपके जीवन में क्या जीवन है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके लक्ष्यों को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, तो यह भी समझना जरूरी है कि कैसे सामूहीकरण करना है! सप्ताह में कम से कम दो बार दूसरे लोगों के साथ समय बिताने की आदत में जाओ
  • अपने प्रियजनों के साथ समय बिताना आवश्यक है, लेकिन नए लोगों से मिलना भी अच्छा है! अपने जीवन में कई दोस्त और प्रियजन होने से आपकी संभावनाएं सुधारेंगी और आप अपने बारे में बेहतर महसूस करने में भी मदद करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com