रीढ़ की हड्डी के डिब्बे को कैसे पुनर्जीवित करें

कठोरता और पीठ दर्द इतना आम है कि वे अक्सर उन्हें उचित ध्यान नहीं देते हैं आमतौर पर इन विकारों को कुछ दर्द निवारक के साथ आराम से या अधिकतर से संबोधित किया जाता है। इसके बजाय यह उन्हें एक गंभीर तरीके से इलाज करने के लिए महत्वपूर्ण है, के रूप में वे intervertebral डिस्क, जो, अगर ध्यान से इलाज नहीं, डिस्क की अध: पतन का कारण बन सकता में तरल पदार्थ के प्रगतिशील हानि का पहला लक्षण हो सकता है। यदि आप समझते हैं कि रीढ़ की हड्डी की डिस्क की रीहायडेशन आपको स्वस्थ हड्डियों और एक मजबूत पीठ के साथ साल बिताने के लिए,

कदम

भाग 1

वापस और हड्डी स्वास्थ्य में सुधार
आरंभ करें एक नया दिन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
1
बहुत पानी पी लो रीढ़ की हड्डी डिस्क शरीर का एक हिस्सा हैं और, यदि यह निर्जलित है, तो वे भी होंगे। डिस्क के तंतुमय उपास्थि के इष्टतम स्वास्थ्य के लिए पानी आवश्यक है। यदि आप निर्जलित हैं, तो अपने सामान्य कार्य को पुनर्प्राप्त करना अधिक कठिन है।
  • पानी के बारे में 3 लीटर पानी पीते हैं यह महत्वपूर्ण है कि इस पानी को वितरित करने के लिए वापस क्षेत्र में रक्त अच्छी तरह से बहता है
  • एक फास्ट स्टेप 10 के लिए अपना बॉडी तैयार करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    क्षारीय खून रखें मानव शरीर की सामान्य पीएच 7.4 है, जिसका अर्थ है कि यह थोड़ा क्षारीय है (पीएच तटस्थ है जब यह 7 है)। इस तरह से शरीर अपरिपक्व हड्डियों और कार्टिलेज में कैल्शियम जमा करने का प्रबंधन करता है। हालांकि, अगर पीएच अम्लीय हो जाता है, तो कैल्शियम समेत कुछ क्षारीय पदार्थ, अतिरिक्त अम्लता को बेअसर करते हैं। इसलिए कैल्शियम हड्डियों और उपास्थि द्वारा अवशोषित नहीं है, जो निर्जलित हैं।
  • कॉफी, सिगरेट, शराब, परिष्कृत चीनी, जंक फूड, फास्ट फूड, ज़रूरत से ज़्यादा पका खाद्य पदार्थ, परिष्कृत रोटी, मांस और इतने पर, सभी खाद्य पदार्थ है कि शरीर अम्लीय बना रहे हैं। जितना संभव हो उतना उनसे बचने की कोशिश करें।
  • कच्चे खाद्य पदार्थ, खासकर सब्जियां, शरीर के खून और ऊतकों की क्षारीयता को बनाए रखने के लिए संकेत दिया जाता है।
  • कैल्शियम का अच्छा स्रोत होने के बावजूद बहुत अधिक दूध पीने से रक्त पीएच एसिड होता है।
  • छवि शीर्षक से शुद्ध आपके गुर्दा चरण 3
    3
    कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं कैल्शियम हड्डियों के निर्माण के लिए "कच्चा माल" है, साथ ही कार्टिलेज स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। कैल्शियम लेना, कशेरुक डिस्क और फाइब्रोकार्टिलेज को मजबूत करता है। वृद्ध और रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए यह और भी ज़्यादा महत्वपूर्ण है, जो कि कैल्शियम की कमियों की अधिक संभावना रखते हैं और फ्रैक्चर के लिए अधिक आसानी से पूर्ववर्ती होती हैं।
  • अखरोट दूध, अखरोट मक्खन (कोई मूंगफली का मक्खन), जैसे ब्रोकोली के रूप में सामान्य, बीज, हरी सब्जियां में पागल, हरी पत्तेदार सब्जियों और अंकुरित कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ के प्रतीक हैं।
  • आप कैल्शियम की खुराक भी ले सकते हैं यदि आप खाद्य स्रोतों के बारे में नहीं जानते हैं जो अमीर हैं या यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि आपके पास इस खनिज की कमी है 500 मिलीग्राम कैल्शियम की गोलियां या विटामिन डी वाले एक दिन में एक बार ले लें जब तक आप ध्यान न दें कि लक्षण पूरी तरह से गायब हो जाते हैं।
  • ट्रीट कम टेस्टोस्टेरोन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    शारीरिक गतिविधि करो. हड्डियों और जोड़ों के अच्छे कामकाज के लिए एक नियमित व्यायाम दिनचर्या आदर्श है। व्यायाम के किसी भी रूप में, जैसे कि एरोबिक्स, योग या सरल चलता है, उपयुक्त हो सकता है। इसके लाभ हैं:
  • पीठ की मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाना, ताकि वे अपना वजन बेहतर कर सकें।
  • रीढ़ की हड्डी की बढ़ती लचीलापन
  • पेट, पैर और हथियारों की मांसपेशियों को मजबूत करके, वजन समान रूप से वितरित किया जाता है, पीठ पर दबाव को कम करता है।
  • हड्डी की हानि से संबंधित उम्र का कारक कम से कम होता है और रीढ़ मजबूत और तनाव का सामना करने में सक्षम रहता है।
  • गर्भवती जल्दी चरण 5 प्राप्त करें
    5
    वजन कम करें. आप शायद पहले से ही देखा है कि मोटापे से ग्रस्त लोगों को और अधिक पीठ दर्द से पीड़ित, कई डिस्क भ्रंश समस्याओं की पेशकश और अधिक बार रीढ़ की हड्डी में विकार के अन्य सभी प्रकार से हो जाते हैं। जब आप एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में हैं शरीर के वजन मेरूदंड के द्वारा समर्थित है, और फिर मोटापे से ग्रस्त लोगों में स्पष्ट है कि इस, फलस्वरूप चोट के साथ उच्च वोल्टेज का सामना करना पडेगा हालांकि गंभीर नहीं है, और intervertebral डिस्क का अध: पतन। अपनी ऊंचाई के लिए आदर्श वजन बनाए रखने की कोशिश करें
  • डॉक्टर आपको अपने लिए सही वजन बताएंगे और वजन कम करने और सुरक्षित तरीके से व्यायाम करने की योजना पर आपको सलाह दे सकते हैं। यहां तक ​​कि कुछ पाउंड फर्क कर सकते हैं!
  • भाग 2

    पीछे की देखभाल करें
    गेट फिट ऑन होम चरण 15
    1
    वापस क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार। पोषक तत्वों और द्रवों को डिस्क में परिवहन के लिए अच्छा संचलन आवश्यक है, उन्हें हाइड्रेटेड रखते हुए। यदि आप सभी दिन आराम से बैठे या आलसी के आसपास बैठे बैठे रहते हैं, तो रक्त शरीर में उतना ही प्रसारित नहीं होता जितना चाहिए। यदि आप सबसे अच्छा परिसंचरण को सक्रिय करना चाहते हैं, तो आपको शारीरिक गतिविधि और मालिश करना होगा
    • परिसंचरण में सुधार करने के लिए सामान्य सामान्य गतिविधियों में लगे। नियमित समय पर उठो और थोड़ी देर की सैर करें, अगर आपको काम के लिए लंबे समय तक बैठना है।
    • वापस मालिश भी रक्त की आपूर्ति में सुधार। इसके लिए, हालांकि, सबसे अधिक संभावना आपको दूसरे व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता होगी दिन में एक या दो बार दस मिनट के लिए लाभ और अपने पीठ के स्वास्थ्य में सुधार के लिए पर्याप्त हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 5
    2
    पूरक आहार लेने के लिए मुद्रा। ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटीन उपास्थि के आवश्यक घटक हैं, इसे लचीला रखने के लिए महत्वपूर्ण है। आप उपायों को बढ़ाने और नवीनीकृत करने के लिए इन खुराक ले सकते हैं।
  • प्रतिदिन तीन बार 500 मिलीग्राम ग्लूकोसामाइन की गोलियाँ या ग्लूकोसमाइन की 1-2 गोलियाँ और तीन बार चोंड्रोइटीन लें। आप 60 दिनों के बाद या परिणाम के अनुसार खुराक कम कर सकते हैं।
  • अंततः आप प्रभावित इलाके में स्थानीय रूप से लागू करने के लिए क्रीम में ग्लूकोसामाइन सल्फेट का उपयोग कर सकते हैं। यह सूजन को कम करने में मदद करता है और फाइब्रोकार्टिलेज चिकित्सा में तेजी लाने में मदद करता है। दर्दनाक क्षेत्र में क्रीम की एक पतली परत को लागू करें और इसे उंगलियों के साथ धीरे से मालिश करें। दिन में दो बार उपयोग करें जब तक कि दर्द गायब नहीं हो जाता।
  • सीधा सीन सरन यूज स्पिन चरण 11
    3
    वापस चिकित्सा के कुछ फार्म के दौर से गुजर जाने के विचार पर विचार करें। रीढ़ की हड्डी के डिब्बे के पतन के खिलाफ सावधानी बरतते समय, आप निर्जलीकरण के विरुद्ध अपनी पीठ की रक्षा कर रहे हैं। आप कई विकल्प डाल सकते हैं:
  • वैकल्पिक और पूरक चिकित्सा उपचार (सीएएम). वे डिस्क निर्जलीकरण के प्रारंभिक दौर में वास्तव में प्रभावी रहे हैं, भले ही आप काफी अध: पतन भी सुविधाजनक बनाने के उत्थान की प्रगति को कम कर सकते हैं।
  • चिरोप्रैक्टिक. इस प्रकार के उपचार में जोड़ों के संरेखण को पुनर्स्थापित करने के लिए हाथों से किया गया रीढ़ की हड्डी का संयोजन शामिल है। हाडमुख चिकित्सक एक नियंत्रित बल के साथ जोड़ों को जोड़ता है और संरेखण को पुनर्स्थापित करता है - इससे अधिक मात्रा में तनाव कम हो जाता है केवल एक अनुभवी हाड वैद्य का संदर्भ लें, क्योंकि वह इस प्रक्रिया का अभ्यास करने के लिए केवल एक ही योग्य है।
  • मालिश चिकित्सा. इससे दर्द के साथ जुड़े मांसपेशियों में तनाव से राहत मिलती है और जोड़ों में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। मालिश चिकित्सा के विभिन्न प्रकार हैं, जैसे गर्म और ठंडे मालिश, पंचकर्म और इसी तरह, जो चर परिणाम प्रदान करते हैं।
  • अल्ट्रासाउंड या इलेक्ट्रिकल उत्तेजना, टोनिंग थेरेपी, पूल थेरेपी, सुधारात्मक जिमनास्टिक, लचीलेपन और ताकत आदि में सुधार के लिए अन्य प्रक्रियाएं भी हैं। वे बहुत व्यापक हैं ये सभी उपचार कुछ मामलों में अद्भुत काम कर सकते हैं और यह प्रयास करने के लायक है, जब तक कि यह हमेशा एक विशेषज्ञ की देखरेख में होता है
  • कर्षण द्वारा रीढ़ की हड्डी का दबाव. इस प्रक्रिया में अंतःस्रावकीय अंतरिक्ष में वृद्धि करने में मदद मिलती है, इस प्रकार क्षतिग्रस्त डिस्क को पुनः स्थापित करने के लिए पानी के संचलन की सुविधा प्रदान की जाती है। इस प्रकार की चिकित्सा केवल पुराने मामलों तक ही सीमित है - यह क्षेत्र में सूजन और तीव्र दर्द के मामले में लागू नहीं किया जाना चाहिए।
  • मेकअप बॉस बिगर्ड चरण 1 वाला शीर्षक वाला इमेज
    4
    बुरा आसन लेने से बचें हमें दैनिक गतिविधियों के दौरान विभिन्न पदों को अपनाना सीखना होगा, क्योंकि हमारे पास रीढ़ की हड्डी में डिस्क और डिस्क निर्जलीकरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। कुछ पदों के लिए डिस्क को मिटाने के लिए और उन्हें तनाव में डाल दिया जाता है आपको किसी भी आंदोलन और गतिविधि को इस तरह से करने की कोशिश करनी चाहिए कि रीढ़ की हड्डी की डिस्क को आराम से रखने के लिए
  • जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना धैर्य रखें। जब आप अपनी तरफ झूठ बोल रहे हों तो अपने घुटनों के नीचे कुशन रखें और जब आप अपनी पीठ पर झूठ लेते हैं और अपने पैरों के बीच में निचले हिस्से का समर्थन करते हैं
  • जब आप सीधे बैठते हैं, तो अपनी पीठ को कुर्सी के पीछे से रखें। नितम्बों को जब तक बैठा हुआ हो, तब तक रखें।
  • जब आप खड़े होते हैं, तो अपनी पीठ सीधे रखें और लगातार अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें।
  • यदि आप किसी वस्तु को जमीन से ऊपर उठाना है, तो पहले नीचे बैठो और फिर ऑब्जेक्ट को अपने हाथ में ले लें। एक घुटने उठाएं और उस पर ऑब्जेक्ट रखो - जब आप उठते हैं, तो अपनी पीठ को सीधे रखें।
  • लंबे समय तक बैठकर खड़े न हों।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बवासीर चरण 10



    5
    दोहराए आंदोलनों और खराब उठाने की स्थिति से बचें दोहराए आंदोलनों जो गलत स्थिति का उपयोग करते हैं, उन्हें डिस्क पहनने का कारण बन सकता है। बचने की मुख्य स्थिति दोहरावदार झुकने (आगे झुकने) है। अगर आप कुछ ऊपर उठाने के लिए झुका रहे हैं, तो अपने पैरों और अपनी पीठ के साथ सीधे मोड़ो सुनिश्चित करें कि आप ऑब्जेक्ट्स को अपने शरीर के करीब रखें
  • यह घुमा और पुनरावृत्त घूमने से बचा जाता है। यदि आपको घुमाने के लिए, अपने पैरों को पहले ले जाना सुनिश्चित करें, अपने पूरे शरीर को मोड़कर, कमर पर न सिर्फ घूर्णन करके। उदाहरण के लिए, यदि आपको सही चालू करना है, तो पहले अपने दाहिने पैर को घुमाएं और फिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों के साथ पालन करें यह कशेरुका स्तंभ पर रोटेशन को कम करने की अनुमति देता है।
  • इमेज का शीर्षक है कैल स्टेप 12
    6
    जब आप की आवश्यकता महसूस करते हैं तब आराम करें यह सभी मामलों में संपूर्ण है, क्योंकि यह पीठ दर्द को बहुत प्रभावी ढंग से कम करता है जब आप एक ईमानदार स्थिति में हैं, तो रीढ़ की हड्डी को शरीर के पूरे भार का समर्थन करना होगा, लेकिन जब आप वजन वापस लेते हैं तो आप रीढ़ की हड्डी और पीठ की मांसपेशियों से आगे बढ़ते हैं - इस तरह आप कम असुविधा महसूस करते हुए तनाव को दूर करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप लगातार 2 या 3 दिनों में बिस्तर पर न रहें, क्योंकि आप पीठ की मांसपेशियों को कमजोर करते हैं, जो आपके मामले में नहीं होने चाहिए। इसके बजाय, पीठ दर्द कम होने के बाद धीरे-धीरे सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने का प्रयास करें।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोब्ब मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    7
    ड्रग्स लेने के लिए मुद्रा दर्द निवारक और एंटी-इन्फ्लैमेटरीज अक्सर सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने में मदद करते हैं। वे मूल्यवान हैं, भले ही आप अपनी कसरत के दिनचर्या में वापस जाना चाहते हैं, क्योंकि वे दर्द कम करते हैं - ऐसा करने से आपकी पीठ बढ़ सकती है और डिस्क के उचित स्नेहन की अनुमति मिल सकती है
  • गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडी), डिस्क डिजनरेशन से जुड़े पीठ दर्द का इलाज करने वाली पहली दवाएं हैं। इसमें इबुप्रोफेन, केटोप्रोफेन, एस्पिरिन, इंडोमेथेसिन और डाइक्लोफ़ेनैक शामिल हैं।
  • नारकोटिक दवाएं जैसे मॉर्फिन, कोडेन और पेंटाजाओसीन को कभी-कभी निर्धारित किया जाता है जब दर्द मजबूत होता है और एनएसएआईडीएस के साथ कम नहीं होता है। इन्हें थोड़े समय के लिए लिया जाना चाहिए, क्योंकि दुष्प्रभाव अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। मुख्य दुष्प्रभाव मतली, उल्टी, कब्ज, चक्कर आना और, सब से ऊपर, लत।
  • मांसपेशियों में शिथिलियाँ जिन्हें अधिक बार वर्णित किया जाता है, जैसे क्लोर्ज़ॉक्साज़ोन, उनींदापन, अवसादग्रस्तता की प्रवृत्ति और सुस्ती का कारण बनता है, इसलिए उन्हें 2 या 3 दिन से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। ये दवाएं मांसपेशियों की ऐंठन कम करने में मदद करती हैं
  • यदि आप अभी भी गंभीर दर्द का अनुभव करते हैं, लेकिन अभी तक सभी उपचार के प्रयासों ने सकारात्मक परिणामों का नेतृत्व नहीं किया है, डॉक्टर कभी-कभी एक संवेदनाहारी और कोरिस्टिक मिश्रण का इंजेक्शन रीढ़ की हड्डी के आसपास की जगह में सुझाते हैं - इस प्रक्रिया को अवरोध के रूप में जाना जाता है। एपीड्यूरल। इस चिकित्सा से गुजरने से पहले, एक कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग और एक सटीक निदान प्रक्रिया के माध्यम से दर्द के कारण को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 6 नामक छवि
    8
    सर्जिकल सुधार के दौर से गुजरना सर्जरी का विकल्प डिस्क चोट के कारण पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए:
  • लामिनाक्टॉमी और डायनेमिक डिस्क स्थिरीकरण काठ का रीढ़ की हड्डी के स्टेनोसिस के मामले में रीहाइड्रेशन में सुधार हो सकता है।
  • रीढ़ की हड्डी का संलयन आम तौर पर अपक्षयी स्पोंडिलोसिस के सभी दुर्दम्य मामलों के लिए चुना जाता है।
  • मेसेनचिमल स्टेम कोशिकाओं का उपयोग करके डिस्क का पुनर्जन्म निश्चित रूप से सभी डिजेंटेक्टिव डिस्पेल रोगों के लिए भविष्य का चिकित्सा है, लेकिन फिलहाल यह अभी भी परीक्षण किया जा रहा है।
  • सर्जिकल सुधार के साथ सभी मामलों में आपको सकारात्मक नतीजे नहीं मिलते हैं, क्योंकि यह कुछ जोखिमों से जुड़ा है, इसलिए इसे केवल तब ही प्रयास किया जाना चाहिए जब अन्य सभी रूढ़िवादी विधियों का परिणाम न हो।
  • भाग 3

    वापस व्यायाम करें
    एक लोअर बैक स्ट्रेच सुरक्षित रूप से चरण 12 में शीर्षक वाली छवि
    1
    घुटने बढ़ाव प्रदर्शन यह व्यायाम तंत्रिका संपीड़न (कम पीठ दर्द या कटिस्नायुशूल) के कारण दर्द को दूर करने में मदद करता है। हालांकि, किसी भी अभ्यास करने से पहले, डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करने के लिए सलाह दी जाती है, क्योंकि कुछ अभ्यास लाभ को लाने के बजाय डिस्क को और नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य रीढ़ की हड्डी का समर्थन करने के लिए पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करना है और डिस्क को अपनी सामान्य स्थिति में पुन: पेश करना है। इन परिसर को देखते हुए, इसे अभ्यास में कैसे डाल दिया गया है:
    • अपनी पीठ पर झूठ बोलकर और घुटने के साथ घुटनों को पकड़ो।
    • अपने घुटने को अपनी सीने में खींचो, अपनी पीठ सीधी रखते हुए। 20 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो
    • दूसरे घुटने के साथ भी यही करें एक सत्र में लगभग 20 बार ऑपरेशन दोहराएं और एक दिन में दो सत्रों का प्रदर्शन करें।
  • चित्रा 2 को खींचकर चित्रित करें
    2
    पैल्विक झुकाव प्रदर्शन करें इस अभ्यास से श्रोणि को आगे बढ़ाने की योजना है
  • अपने घुटनों के मुंह के साथ अपनी पीठ पर लेटें और अपने पैरों को फर्श पर आराम कर।
  • परत की मांसपेशियों को आराम करते हुए पेट की मांसपेशियों और नितंबों को संक्रमित करते हुए काठ का क्षेत्र और नितंबों के साथ फर्श पर दबाएं।
  • 20 सेकंड के लिए दबाव रखें पिछली कसरत के लिए उसी प्रकार की पुनरावृत्ति करें
  • छवि का शीर्षक आपका कोर चरण 9
    3
    पेट की कर्ल बनाओ इस अभ्यास से पेट और पार्श्व की मांसपेशियों को विकसित किया जा सकता है।
  • अपने घुटनों के मुंह के साथ अपनी पीठ पर लेटें और अपने पैरों को फर्श पर आराम कर।
  • अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखो और अपनी अंगुलियों को छू लें।
  • धीरे-धीरे और धीरे-धीरे अपने सिर और कंधे के ब्लेड को अपनी तरफ फर्श पर रखते हुए उठाएं। आपको पेट की मांसपेशियों में तनाव महसूस होना चाहिए
  • अपने सिर को 5 सेकंड तक पकड़ो और फिर धीरे-धीरे इसे फर्श पर वापस लाएं।
  • एक सत्र में शुरू में 5 बार दोहराएं। धीरे-धीरे दोहराव को लगभग 20 तक बढ़ाना
  • मटिफिन टॉप स्टेप 1 9 में ग्रिड रड ऑफ़ इमेज
    4
    व्युत्क्रम abdominals करो जब आप संतुलन बनाए रखना सीखते हैं, धीरे-धीरे मंजिल को झुकाव में वृद्धि करें और फिर एक ऊर्ध्वाधर स्थिति पर लौटें यहां बताया गया है कि कैसे:
  • अपनी पीठ के साथ फर्श पर सीधे बैठो और घुटनों की झुकाव
  • आप के सामने अपनी बाहों को खींच कर एक शेष बिंदु खोजें
  • अब धीरे धीरे पीछे की ओर मोड़ो और थोड़ा कस पेट की मांसपेशियों को रखें।
  • सावधान रहें कि अपने पेट और साइड मांसपेशियों का उपयोग करके पीछे की ओर न जाएं इस स्थिति को 20 सेकंड के लिए रखें।
  • प्रत्येक सत्र के लिए 20 बार व्यायाम दोहराएं। शुरू में 2-3 सत्र प्रति दिन पर्याप्त हैं
  • एक कम वापस खींचो सुरक्षित रूप से कदम 20 नाम वाली छवि
    5
    वापस एक्सटेंशन बनाएं इस अभ्यास ने अंतर्वन्त्रिक डिस्क को आगे बढ़ाने और तंत्रिका जड़ों पर संपीड़न को ढीला करने में मदद की है।
  • एक प्रवण स्थिति में आराम से लेटें
  • अपने सिर और कंधों को बढ़ाएं और अपने हथेलियों को फर्श पर आराम करके स्वयं का समर्थन करें।
  • 10 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर मूल स्थिति पर लौटें।
  • 20 सेकंड के लिए आराम करो और दोहराना। प्रारंभ में, एक समय में 5 पुनरावृत्ति करना और दो बार बढ़ाएं।
  • टिप्स

    • अगर आप डिगेरेटिव डिस्क बीमारी से पीड़ित हैं, तो एक योग्य और अनुभवी रीढ़ भौतिकी चिकित्सक से परामर्श करने के बिना कोई भी व्यायाम योजना शुरू न करें।
    • डिस्क के रिहाइड्रेट के लिए उचित आसन, सही व्यायाम और अच्छे पोषण महत्वपूर्ण तत्व हैं।
    • पता है कि degenerative डिस्क रोगों में भी एक आनुवंशिक कारण हो सकता है।
    • यदि आपके पास कोई भी पीठ की समस्या है, तो पहले स्पाइन विशेषज्ञ से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com