कैसे एक Ingrown दांत सोख करने के लिए

आमतौर पर जब incarnisce नाखून, बहुत छोटा कट जाता है, यद्यपि वहाँ व्यक्तियों, जो आनुवंशिक प्रवृत्ति को अधिक बार यह से पीड़ित हैं (क्योंकि वे एक घुमावदार नाखून बिस्तर है) या जीवन शैली (उदाहरण के लिए कर रहे हैं, भी अक्सर संकीर्ण पैर की अंगुली या एड़ी के साथ जूते पहने उच्च)। एक अंगूली हुई टोना दर्द और सूजन का कारण बनता है क्योंकि नाखूनों या पक्षियों के पैर बड़े पैर के नरम ऊतकों के नीचे बढ़ते हैं, सबसे अधिक प्रभावित उंगली। कभी-कभी आप इस विकार को गर्म पानी के पैरों के स्नान के हिस्से में घर पर, प्रबंधित और ठीक कर सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह आवश्यक है कि एक डॉक्टर हो, खासकर यदि संक्रमण विकसित हो।

कदम

भाग 1

फुटबाथ
छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनेल चरण 1
1
गर्म पानी के पैर स्नान तैयार करें इस उपचार का लक्ष्य दो गुना है: दर्द को कम करने के लिए और नाखून को काटने या उसे ऊपर उठाने के लिए नरम करना, ताकि दबाव से कुछ राहत मिल सके। एक बड़ा पर्याप्त कंटेनर प्राप्त करें जिसमें आप पूरी तरह से पैरों को सम्मिलित कर सकते हैं और इसे बहुत गर्म पानी से भर सकते हैं। कुछ एपसॉन लवण जोड़ें क्योंकि वे दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं। मैग्नीशियम लवण पैर की मांसलता को भी आराम देते हैं।
  • नमक एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है, लेकिन संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, आप पानी में सिरका, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, ब्लीच या आयोडीन समाधान जोड़ सकते हैं।
  • गर्म पानी है और अधिक तरल पदार्थ आप रोगग्रस्त उंगली से निकालने में सक्षम होंगे, जिससे सूजन कम हो जाएगी।
  • यदि आप पा सकते हैं, उधार लें या पैरों की मालिश खरीद लें, तो इसे इस पैरों के स्नान के लिए उपयोग करें, क्योंकि पानी के जेट ने आंदोलन को प्रेरित किया और पैर को धीरे से मालिश किया।
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टूनेल स्टेप 2
    2
    पैर और बीमार उंगली को प्रभावित करें जब पानी काफी गर्म होता है और आप ईसॉम लवण या प्राकृतिक एंटीसेप्टिक उत्पाद जोड़ते हैं, तो आप 15-20 मिनट के लिए अपने पैरों को सोख सकते हैं। आप जो परिणाम प्राप्त करते हैं उसके आधार पर, आप प्रति दिन 3-5 बार प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं, इसलिए यदि आप अधिक पैर स्नान करने की योजना बनाते हैं तो पानी को फेंक मत देना। यदि आपने एप्सोम लवण को जोड़ लिया है, तो आप देखेंगे कि आपके पैर थोड़े दिखेगे "म्लान" 20 मिनट के बाद - इसका कारण यह है कि तरल पदार्थ ऊतकों से निकाले गए थे।
  • स्नान के दौरान, रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए बार-बार अपने पैर की अंगुली को स्थानांतरित करें।
  • तो उंगली विशेष रूप से सूजन है, तो आप गर्म पैर स्नान ठंड थेरेपी (एक आइस पैक एक कपड़े में लिपटे) का पालन करें, जब तक आप महसूस करते हैं कि उंगली थोड़ा `सुन्न है (लगभग 10 मिनट की आवश्यकता होगी)। बर्फ सूजन और सूजन दर्द कम कर देता है
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टूनेल चरण 3 को भगाएं
    3
    अपनी उंगलियों को मालिश करते समय यह भिगोने वाला है सूजन ऊतक, समय-समय पर पैरों की मालिश की मालिश के दौरान, सूजन को कम करने के लिए। मालिश के लिए धन्यवाद आप देखेंगे कि मवाद या रक्त क्षेत्र के बाहर आ जाएगा - यह एक अच्छा संकेत है, क्योंकि यह ऊतकों और दर्द पर दबाव कम करता है
  • अंगूठे और सूचकांक के साथ, मालिश को उंगली का सबसे सूखा हिस्सा, बाहर की ओर से टखने की तरफ धकेलने वाले क्षेत्र से शुरू होता है।
  • अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप पहले से ही पीड़ित क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनियल स्टेप 4
    4
    पूरे पैर सावधानी से सूखी जब आप फुटबाथ समाप्त कर लेते हैं, तो अपने पैर को पानी से हटा दें और उसे साफ कपड़े से अच्छी तरह सूखें पैरों को सूखा रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि मक्खियों की तरह जीवाणु और रोगजनकों, गर्म और आर्द्र वातावरण को प्रजनन और विकसित करने के लिए पसंद करते हैं।
  • अपने पैर और उंगली को सुखाने के बाद, बैठने पर पैर को शिरापरक वापसी में सुधार लाने और इस तरह से सूजन से लड़ने के लिए अपना पैर उठाएं।
  • भाग 2

    फुटबाथ के बाद कील का इलाज करें
    छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनेल चरण 5
    1
    एक एंटीबायोटिक क्रीम लागू करें दिन के दौरान, एक क्रीम, एक मलम या रोगी उंगली पर लोशन फैला, कम से कम दो बार, विशेष रूप से बिस्तर पर जाने से पहले जब उत्पाद कील के आस-पास के नरम ऊतकों में अवशोषित हो जाता है, तो एक बाँझ धुंध के साथ उंगली की रक्षा करें। ड्रेसिंग हर बार जब आप क्रीम धब्बा बदल याद रखें।
    • घर में निश्चित रूप से आप इस तरह पतला ब्लीच, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, सफेद सिरका, बेकिंग सोडा पानी में घोल कर, आयोडीन की मिलावट या ताजा निचोड़ा नींबू का रस के रूप में एंटीबायोटिक गुणों, से कुछ उत्पादों होगा।
    • याद रखें कि एंटीसेप्टिक्स जले के रूप में इस्तेमाल किये जाने वाले अधिकांश घरेलू उपचार, यदि त्वचा को बरकरार नहीं है और नेल पहले से ऊतकों में प्रवेश कर चुके हैं।
    • कोलाइडयन रजत एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटिफंगल है जो त्वचा को जला या जलन नहीं करता जब लागू होता है। यह सबसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार और जैविक उत्पादों में पाया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनेल चरण 6
    2



    नाखून के नीचे बल्लेबाजी या फॉल्स को थ्रेड करें पैर सेंकने के लिए डाल करने के बाद, नाखून एक सा `नरम होना चाहिए और आप रूई, जाली या लुढ़का सोता (बेशक स्वच्छ) का एक छोटा सा टुकड़ा का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। इस तरह से आप नाखून और नाखून बिस्तर के संवेदनशील ऊतकों के बीच एक सुरक्षात्मक पैड बनाते हैं। नरम त्वचा को धीरे से हटा दें और नाखून फाइल या समान ऑब्जेक्ट के साथ कील उठाएं, फिर आप कील के नीचे चुनी गई सामग्री को दबाएं। इसे हर दिन बदलना याद रखें
  • आपके नेल को पर्याप्त रूप से बढ़ने से पहले एक या दो सप्ताह लग सकते हैं और अब आपकी त्वचा में नहीं आता है।
  • सर्जिकल प्रक्रियाओं से बचें "घर का बना हुआ" दर्द से कुछ राहत पाने की कोशिश में नाखून काटने, क्योंकि आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन स्थिति खराब होनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टूनेल चरण 7 को सोखें
    3
    नाखून को सही ढंग से काटें। एक बार जब यह बढ़े और इसकी लंबाई नाखून क्लीपर का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त है, तो फिर उसी गलती को दोहराना न दें जो आपने पहले किया था कोनों को गोल करने और कोने पर उन्हें चिकनाई करने की कोशिश किए बिना सीधे कील काट लें। इसे बहुत कम मत करो, क्योंकि आप पहले से ही पीड़ित उंगली को नुकसान पहुंचाएंगे।
  • यदि आपके नाखूनों को एक पेडीक्यूरिस्ट द्वारा काट दिया गया है, तो उन्हें पूछें कि वे उन्हें बहुत कम न करें और सीधे कट करें। एक सामान्य पैरामीटर के रूप में, आप पक्षों के नीचे और टोनेल के अंत में अपने हाथ के नाखून को सम्मिलित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • अगर घर की देखभाल और नई पेडीक्योर तकनीकों में प्रवेश नाखूनों को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो कुछ अतिरिक्त सलाह और उपचार के लिए एक फ़ैमिली डॉक्टर या पोडियाडिस्ट पर जाएं।
  • भाग 3

    कील की जाँच करें
    छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनेल चरण 8
    1
    दर्द का कारण निर्धारित करता है यदि आपके पैर की उंगलियों (या दूसरे पैर की उंगलियों) में से एक में सूजन है और दर्द होता है, तो अपने मोजे या चड्डी दूर ले और इसे ध्यान से जाँच समझने के लिए परेशानी का कारण बनता है। विकार धीरे-धीरे विकसित करता है और कई दिनों और छह से अधिक बिगड़ जाती है तो आम तौर पर बहुत ही कम नाखून काट या आप टिप में तंग जूते पहने करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो संभावना है कि आप एक अंतर्वर्धित toenail साथ काम कर रहे हैं। ज्यादातर मामलों में, आप नाखून देखेंगे जो नेल बेड के आस-पास के मुलायम ऊतकों को घुसना या डंठल कर देगा।
    • दर्द और सूजन के अलावा, एक इनग्राउन टोनील के विशिष्ट लक्षणों में नाखून के एक या दोनों किनारों पर छूने के लिए लालिमा और संवेदनशीलता होती है।
    • किशोर किशोरावस्था, विशेष रूप से एथलीटों में अंतःक्षिप्त नाखियां अधिक आम हैं
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनियल चरण 9
    2
    संक्रमण के लक्षणों की जांच करें सबसे गंभीर परिणाम यह है कि बैक्टीरिया का संक्रमण जो नाखून के किनारों पर त्वचा के घाव से फैलता है। संक्रमित इंट्रॉर्नन टोनियल बहुत सूजन और दर्दनाक, गर्म और स्पर्श के लिए दृढ़ है और आम तौर पर, खराब पीड का लीक होता है। गर्मी और सूजन की वजह से, त्वचा की सूजन और बुलबुले हैं
  • संक्रमण सूजन पैदा करता है क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली क्षेत्र में सफेद रक्त कोशिकाओं को बैक्टीरिया को मारने के लिए भेजती है, लेकिन कभी-कभी बैक्टीरिया ल्यूकोसाइट्स को मारने में सक्षम होते हैं।
  • यदि संक्रमण एक सप्ताह के भीतर हल नहीं होता है और आपको लगता है कि यह आपकी बीमार उंगली पर फैल रहा है, तो अपने डॉक्टर की यात्रा करें।
  • यदि आप पैर की अंगूठी के आकार का पालन करने के लिए कोनों को गोल करके कील काटते हैं, तो नाखून के किनारों के साथ इस विकार के विकास को बढ़ावा दें।
  • छवि का शीर्षक एक इंग्रोवन टोनेल चरण 10
    3
    पैर की उंगलियों में दर्द के अन्य सामान्य कारणों को छोड़ दें। कई अन्य दर्दनाक परिस्थितियां हैं जो कि लक्षणों के लक्षणों को इंग्रॉव कील की तरह दिखती हैं जो कि आप पहले से ही जानते हैं। सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण गठिया (भड़काऊ गठिया का एक प्रकार), hallux valgus (बड़े पैर की अंगुली कि उंगली की विकृति की ओर जाता है की एक पुरानी अव्यवस्था), एक अव्यवस्था या उंगली के फ्रैक्चर, रुमेटी गठिया, परिगलन (मृत्यु हैं एक खून की कमी के लिए ऊतक), मधुमेह न्युरोपटी, न्यूरोमास (पैर) और माइकोसिस के छोटे नसों के सौम्य ट्यूमर।
  • कुछ घंटों के भीतर एक गठिया का दौरा जल्दी से बढ़ता है और बड़े पैर की तीव्रता और सूजन का कारण बनता है। यह विकार पोषण से संबंधित है, विशेष रूप से समुद्री खाद्य और आग्नेय जैसे शुद्धिकारित खाद्य पदार्थों की अत्यधिक खपत में।
  • हॉल्यूक्स वेलगस, पैर के सबसे बड़े पैर की एक विकृत विकृति है, जो आम तौर पर कई वर्षों तक संकीर्ण जुड़ी जूते के उपयोग के लिए विकसित होता है। व्यवहार में यह संयुक्त की एक पुरानी विरूपण है। चेतावनी के संकेत गठिया और एक कुटिल पैर की अंगुली के समान दर्द होती है।
  • पैर की उंगलियों के लिए आघात (उदाहरण के लिए, घूमने के दौरान एक कठिन सतह पर एक आकस्मिक किक) इनग्राउन टोनेल के विकास को ट्रिगर कर सकता है।
  • टिप्स

    • जब आप पैर स्नान करते हैं, तो पानी में आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को जोड़ दें, जिससे कि यह इन्सराउन टोनेल को घुसना कर सके। लैवेंडर और मेलालेका तेल संक्रमण के खिलाफ सबसे प्रभावी हैं।
    • जूते पहनना जो अच्छी तरह से फिट होते हैं, अपने पैरों की युक्तियों पर अत्यधिक दबाव आपके नाखूनों को आसपास के ऊतकों के अंदर बढ़ने के लिए धक्का दे सकते हैं।
    • सैंडल या फ्लिप-फ्लॉप के साथ बंद जूते को बदलने पर विचार करें जब तक कि सूजन कम नहीं हो जाती।
    • एक विशेषज्ञ की दुकान सहायक की सहायता से जूते दोपहर बाद ही करें, जब मेहराब के संपीड़न और थोड़ी सूजन के कारण पैर बड़े होते हैं।
    • यदि डॉक्टर या पोडियाडिस्ट से इंस्ट्रुअन कील को हटा दिया गया है, तो इसे वापस बढ़ने से कम से कम 2-4 महीने लगेंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, पैर तंत्रिका क्षति से पीड़ित होते हैं, खराब परिसंचरण या आप प्रतिरक्षित हैं, तो आपको सबसे पहले डॉक्टर की यात्रा करने की कोशिश करनी चाहिए।
    • टोनेल में स्थित एक संक्रमण गहरे नरम ऊतकों (सेल्युलाइटिस) में प्रगति कर सकता है और यहां तक ​​कि हड्डी (ऑस्टियोमाइलाइटिस) तक पहुंच सकता है। इस कारण से, अपने चिकित्सक को तुरंत देखें यदि सूजन खराब हो जाती है या एक सप्ताह के भीतर सुधार नहीं करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com