कैसे एक मौखिक Candidosis उपचार के लिए

यदि आपको पता चला है कि आपके पास मौखिक कैंडिडिआसिस है, जिसे चिड़िया भी कहा जाता है, तो आपको तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए यह संक्रमण एक खमीर Candida परिवार से संबंधित की एक अनियंत्रित वृद्धि की वजह से मौखिक गुहा में और मुंह की श्लेष्मा झिल्ली के आसपास फैलाया है। कैंडिडा की खमीर सामान्य जीवाण्विक वनस्पतियों कि मौखिक गुहा, ग्रसनी, घेघा में हमारे जीव में है और त्वचा पर रहता है, उदाहरण के लिए, तथापि का हिस्सा हैं, और खिंचाव gastrointestinale- में, जब इसकी जनसंख्या अधिक है, कैंडिडिआसिस विकसित करता है । बच्चों, कॉर्टिसोन या एंटीबायोटिक चिकित्सा पर लोगों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में थ्रश बहुत आम है। ज्यादातर मामलों में, संक्रमण गंभीर नहीं है और आसानी से हल करता है, हालांकि कभी-कभी अधिक तीक्ष्ण चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

कदम

विधि 1

घर पर ओरल कैंडिडिज़स का इलाज करना
ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 1 नामक छवि
1
प्रोबायोटिक्स लें इन स्वस्थ जीवाणुओं को लेने से आप घोंसले से छुटकारा पा सकते हैं, क्योंकि वे श्लेष्म झिल्ली पर सामान्य संतुलन बहाल करके अत्यधिक कवक आबादी को सीमित करते हैं। प्रत्येक खुराक के लिए कम से कम पाँच अरब कॉलोनी बनाने वाली इकाइयां (सीएफयू) वाले खुराक की तलाश करें और उन्हें दिन में तीन बार लें।
  • मरीज को एक बच्चे को या बच्चा है, तो आप एक कैप्सूल खोलने के लिए और भोजन में सामग्री छिड़क या बच्चे के मुंह के अंदर प्रसार करने के लिए गोलियाँ पीसकर पेस्ट बना सकते हैं।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 2 नामक छवि
    2
    दही खाओ आप प्रोटीयोटिक्स प्राप्त कर सकते हैं जो आपको दही जैसे किण्वित खाद्य पदार्थों से भी ज़रूरत हो सकती है, हालांकि बहुत कम मात्रा में और कम प्रभावी भी।
  • शर्करा मुक्त दही चुनें, क्योंकि शर्करा कैंडिडा प्रसार को बढ़ावा देते हैं।
  • दिन में एक या दो बार दही लें - इसे धीरे-धीरे सेवन करें और निगलने से पहले कम से कम 30 सेकंड के लिए घावों के करीब अपने मुंह में प्रत्येक चम्मच को छोड़ दें।
  • दही में प्रोबायोटिक्स की प्रभावकारिता के बारे में परस्पर विरोधी सबूत हैं, लेकिन सामान्य तौर पर इस उपाय के कुछ प्रतिकूल प्रभाव हैं।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 3 नामक छवि
    3
    होममेड माउथ वाश का उपयोग करें घोंसला से छुटकारा पाने के लिए कोशिश करने के लिए कई उपाय हैं। उपयोग के लिए निर्देश, हालांकि, हमेशा समान होते हैं: अपने मुंह में दिन में दो या चार बार तरल रखें और फिर इसे थूक दें। कोशिश करने के लिए यहां माउथवैश की एक सूची दी गई है
  • नमकीन समाधान: 240 मिलीलीटर पानी में नमक की एक चुटकी के साथ तैयार करें।
  • ऐप्पल सिरका: 240 मिलीलीटर पानी के 15 मिलीलीटर पतला।
  • मेललेका तेल: 240 मिलीलीटर पानी में कुछ बूंदें छोड़ दें। याद रखें कि यह तेल घूस के द्वारा विषाक्त है और इसका उपयोग केवल मुंह वाश के रूप में किया जाना चाहिए
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 4 नामक छवि
    4
    यह जेंडर वायलेट के साथ एक प्रयास करें घाटी के लिली के खिलाफ एक पुराना उपाय सिर्फ यह रंग है। इसे खरीदने के लिए कोई पर्ची की आवश्यकता नहीं है। बस इस तरल के साथ एक कपास झाड़ू को गीला कर दें और फिर संक्रमण से प्रभावित क्षेत्रों पर इसे दबाएं। केवल एक आवेदन पर्याप्त होना चाहिए - याद रखें कि यह एक डाई है, इसलिए इसे कपड़े या अन्य वस्तुओं पर नहीं छोड़ें, जिन्हें आप दाग नहीं करना चाहते। दस्ताने पहनें, जब आप इसे लागू करते हैं और इसे अपने होंठ पर डालते हैं, अन्यथा वे कुछ समय के लिए बैंगनी बने रहेंगे।
  • डॉक्टर की सलाह के तहत इस उपाय का उपयोग करें, क्योंकि यह मुंह में अल्सर पैदा कर सकता है और हाल के एक अध्ययन में ऑओफरीन्जियल कैंसर से संबंधित है।
  • गेंटियन वायलेट निगल नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह विषाक्त है जब इसे व्यवस्थित रूप से अवशोषित किया जाता है
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 5 नामक छवि
    5
    विटामिन और खनिज ले लो विटामिन सी, साथ ही अन्य पोषक तत्व, एक लाभकारी भूमिका निभाता है क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और सूजन को कम करता है। नीचे खुराक के लिए कुछ सुझाव हैं
  • विटामिन सी: 500 से 1000 मिलीग्राम प्रति दिन;
  • विटामिन ई: 200 से 400 आईयू प्रति दिन;
  • सेलेनियम: 200 एमसीजी प्रति दिन।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 6 नामक छवि
    6
    आवश्यक फैटी एसिड का सही दैनिक सेवन सुनिश्चित करें ये शरीर को भड़काऊ प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने और आहार से पशु वसा को कम करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, ओमेगा -6, जो ओएनेथेरा पूरक के व्यापार नाम के तहत बेचा जाता है, ओमेगा -3 (मछली का तेल) के साथ एक साथ लिया जा सकता है। खुराक प्रति दिन 15 मिलीलीटर तेल या दिन में दो बार 1000-1500 मिलीग्राम है।
  • आप कैपेट्रिक एसिड भी ले सकते हैं यह पूरक 1 ग्राम की खुराक पर भोजन के साथ लिया जा सकता है। यह एक फैटी एसिड होता है जिसमें कुछ एंटिफंगल गुण होते हैं।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 7 नामक छवि
    7
    इसे प्रोपोलिस के साथ एक प्रयास करें यह प्राकृतिक पदार्थ पाइन राल से प्राप्त किया जाता है। यह मधुमक्खियों द्वारा बनाई गई है और प्रयोगशाला परीक्षणों ने दिखाया है कि यह एंटिफंगल गुण है। याद रखें, हालांकि, यदि आप अस्थमा से ग्रस्त हैं या शहद से एलर्जी है, तो आपको इस समाधान पर विचार करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    हर्बल उपचार की कोशिश करें किसी भी उपचार शुरू करने से पहले हर्बल सप्लीमेंट (और उनकी संभावित दवा बातचीत) का मूल्यांकन चिकित्सक के साथ किया जाना चाहिए। हालांकि जड़ी बूटियां स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं, फिर भी वे प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं या दवाओं के प्रभाव को कम कर सकते हैं। खुजली के खिलाफ प्रभावी साबित हुई खुराक निम्नलिखित हैं
  • लहसुन: इसके एंटिफंगल गुण लंबे समय से पहचाने गए हैं। आम तौर पर प्रति दिन एक लौंग की सिफारिश की जाती है (4000-5000 एमसीजी एलिकिन के बराबर) हालांकि, याद रखें कि लहसुन दवाओं के खून बह रहा, यह भी जाना जाता है कि इस तरह के जोखिम warfarin, क्लोपिदोग्रेल या एस्पिरिन के रूप में थक्का-रोधी के साथ प्रतिक्रिया करता बढ़ाने के साथ सूचना का आदान प्रदान। एचआईवी दवाओं की प्रभावशीलता को लहसुन द्वारा बदल दिया जा सकता है।
  • इचिनासेआ: इसके रस में लगातार योनि खमीर संक्रमण के खिलाफ शरीर को मजबूत बनाने के लिए उपयोगी साबित हुआ है। 2 और 4 एमएल के बीच एक चर मात्रा को मानते हुए आप इन विकारों को रोक सकते हैं। याद रखें कि एंचेंसिया भी दवाओं के साथ संपर्क करती है, यही कारण है कि आप उपचार करने से पहले अपने चिकित्सक से हमेशा संभावित जटिलताओं को समझने के लिए बात कर लेना चाहिए।
  • मेललेका तेल: कई अध्ययनों से पता चला है कि यह एंटिफंगल गुण है और जब माउथवैश के रूप में प्रयोग किया जाता है तो उन्मूलन को खत्म करने में योगदान होता है Melaleuca तेल घूस द्वारा विषाक्त है, तो यह केवल डॉक्टर के साथ बात करने के बाद मुँह कुल्ला के रूप में उपयोग करें।
  • अनार: हालांकि यह अजीब लग सकता है, दंत कृत्रिम अंग के उपयोग से संबंधित stomatitis पर किए गए एक अध्ययन में, इस फल miconazole जितना थ्रश के खिलाफ उपयोगी साबित हुआ है।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9



    यदि आपका बच्चा संक्रमण को दिखाता है, तो उसमें धड़कन का इलाज करें यदि यह रोग स्तनपान करने वाले शिशु में विकसित होता है, तो मां में निप्पल के आसपास कैंडिडा संक्रमण हो सकता है जो लाल, खुजलीदार और चिढ़ी होती है। इस मामले में स्तनपान करने से दर्द भी हो सकता है इस mycosis का इलाज करने के लिए आप इन दो तरीकों में से एक कोशिश कर सकते हैं:
  • नीस्टैटिन के साथ क्रीम डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ इस उत्पाद को मां को बता सकते हैं, जिसने दिन में दो या तीन बार रगड़ना पड़ेगा।
  • सिरका के साथ समाधान 240 मिली पानी में 15 मिलीलीटर सिरका को पतला करें - आप सफेद और सेब दोनों का उपयोग कर सकते हैं। हर खिला के बाद निपल्स पर समाधान को रगड़ें और हवा में उन्हें सूखा दें।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 10 नामक छवि
    10
    जब आप बीमार थे, तब आपके मुंह से संपर्क में आए सभी चीज़ों को बदलें पुनरावृत्ति से बचने के लिए, कैंडिडिआसिस के दौरान आपके मुँह में रखे गए सभी वस्तुओं को सैनिटिजेट करना या बदलने के लिए महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है टूथब्रश (या सिर्फ सिर, अगर यह एक इलेक्ट्रिक मॉडल है) को बदलें। यदि आप कृत्रिम दांतों की काट पहनते हैं, तो उसे सफाई समाधान में रातोंरात सोखने के लिए छोड़ दें।
  • यदि रोगी एक नवजात शिशु है, तो संक्रमण के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले बोतल के सभी शांतिपूर्ण और टीटियां उबालें। बहुत गर्म पानी (50 डिग्री सेल्सियस से अधिक) में सभी व्यंजन धो लें और कटलरी और अन्य परिवार के सदस्यों के साथ व्यंजन साझा न करें।
  • विधि 2

    औषधि के साथ मौखिक उम्मीदवार का इलाज
    ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    डॉक्टर से एक औपचारिक निदान करें दांतों और सामान्य चिकित्सक आम तौर पर मौखिक घावों को देखकर चिड़िया पहचानते हैं। कुछ मामलों में, हालांकि, बफर आवश्यक है
    • अगर घरेलू उपचार दो दिनों के भीतर काम नहीं करते हैं या आपको संदेह है कि यह मौखिक कैंडिडिआसिस है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    2
    जेल में माइकोनाजोल आज़माएं यह एक दवा है जो डॉक्टर के पर्चे के बिना भी उपलब्ध है और चिड़िया के खिलाफ प्रभावी है - व्यापार नामों में से एक जो इसे बेचा जाता है वह दक्करिन मौखिक जेल है। माइकोनाजोल के साथ उपचार शुरू करने से पहले, यकृत की समस्याएं, गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाओं और छह महीने से कम उम्र के बच्चों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।
  • घावों पर सीधे छोटी मात्रा में जेल (मटर के बराबर) को लागू करें। यदि आपको नहीं पता कि कैसे आगे बढ़ना है, तो पैकेज पर निर्देश पढ़ें।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    निस्टाटिन के साथ माउथवैश का सबूत यह सक्रिय संघटक इसकी आबादी को कम करके खमीर संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी है। दवा के साथ कई मिनट के लिए कुल्ला, दिन में तीन या पांच बार, और फिर इसे गले और अन्नप्रणाली साफ करने के लिए निगल।
  • रोज़ाना 4-6 बार प्रति दिन 100,000 यू / एमएल की एकाग्रता के साथ निस्तानाण में ले जाना चाहिए।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 14 नामक छवि का शीर्षक
    4
    नुस्खे पर कैंडी के सबूत निस्टाटीन और क्लॉटियमजोल को भी मुंह में भंग होने वाली गोलियों के रूप में बेचा जाता है। इन में से एक को चूसो "कैंडी" मुंह में धीरे से चलती है, ताकि यह मौखिक गुहा के सभी सतहों के संपर्क में आ जाए। गले की चोटों के इलाज के लिए समय-समय पर निगलने के लिए याद रखें
  • चाहे दवा गोलियों में या माउथवॉश रूप में है, यह लक्षण 48 घंटे बाद भी लक्षणों के गायब होने के बाद इसका उपयोग जारी रखता है।
  • Nystatin गोलियाँ आमतौर पर 200,000 यू प्रत्येक हैं और 1-2 सप्ताह के लिए एक दिन में 4 बार लिया जाना चाहिए।
  • ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    नुस्खे की गोलियां ले लो यदि गोलियों को मुंह में भंग किया जाता है और मुंह वाश सकारात्मक परिणाम नहीं उठाता है या संक्रमण मौखिक गुहा से परे फैल गया है, तो आपको इसे समाप्त करने के लिए कुछ गोलियां लेनी पड़ेगी। सामान्य तौर पर, डॉक्टर मुँह से या एचिइनोकैन्डिन के साथ फ्लुकोनाज़ोल के साथ चिकित्सा का सुझाव देते हैं। विकल्प Candida तनाव और रोगी की स्वास्थ्य स्थितियों (संक्रमण की गंभीरता, अन्य बीमारियों, एलर्जी और अन्य कारकों की उपस्थिति) पर निर्भर करता है।
  • घबराहट के खिलाफ दवाओं में हम क्लोट्रमियाज़ोल और फ्लुकोनाजोल का भी उल्लेख करते हैं, दोनों को मुंह से लिया जाना चाहिए।
  • फ्लुकोनाज़ोल को आम तौर पर 400 मिलीग्राम गोलियों में निर्धारित किया जाता है - पहले दिन दो लेना आवश्यक है और फिर दैनिक खुराक के साथ उपचार जारी रखें। इस तरह से पिशाच दो दिनों के भीतर गायब हो जाना चाहिए - हालांकि, दो सप्ताह के लिए उपचार जारी रखना महत्वपूर्ण है।
  • echinocandins साथ दवाओं के अलावा आम तौर पर 70 मिग्रा पहले दिन की खुराक में caspofungin का प्रावधान है और उसके बाद 50 मिलीग्राम के लिए नीचे / वैकल्पिक रूप से मरने आप पहले दिन एक 200 मिलीग्राम खुराक और उसके बाद 100 मिलीग्राम / दिन के साथ anidulafungin चुनें ।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ऑरल थ्रश चरण 16
    6
    अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें जो कि उपचार के साथ शुरू होता है। कुछ डॉक्टर मरीज को एक त्वरित और प्रभावी उपचार की गारंटी के लिए तुरंत गोलियां लिखना पसंद करते हैं। अगर डॉक्टर इस रेखा का पालन करना चाहता है, लेकिन आप एक दूसरे के पहले उपचार को पसंद करते हैं, तो अपनी परेशानीयां व्यक्त करें
  • टिप्स

    • अन्य व्यक्तियों के साथ साझा न करें, जो आपके मुंह या आस-पास के क्षेत्रों के संपर्क में आते हों।

    चेतावनी

    • यदि आप दवा ले रहे हैं और संक्रमण में सुधार नहीं हुआ है, तुरंत डॉक्टर पर जाएं
    • यदि आप किसी भी परिणाम के बिना कुछ दिनों के लिए घर उपाय करने की कोशिश कर रहे हैं, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा देखिए।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com