ऊँचाई कैसे बढ़ें

आपकी ऊंचाई आनुवंशिक और पर्यावरणीय दोनों प्रभावों से निर्धारित होती है। यहां तक ​​कि अगर आप अपनी ऊंचाई को प्रभावित करने वाले कई कारकों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आप अपने विकास को अधिकतम करने के लिए कर सकते हैं। जब विकास का चरण खत्म हो जाता है, तब तक आपकी ऊंचाई अपरिवर्तित रहेगी, तब तक, हालांकि, आप ऐसे व्यायाम कर सकते हैं जो आपको लंबा बना सकते हैं।

कदम

ग्रो लॉलर स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
इस तथ्य को स्वीकार करें कि ऊंचाई निर्धारित करने में आनुवांशिक कारक का अधिक वजन है। उत्तरार्द्ध एक पालीजेनिक विशेषता है, यानी यह कई अलग-अलग जीनों से प्रभावित होता है। दो माता-पिता होने के कारण जो बहुत लंबा नहीं हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कम होना है, साथ ही साथ दो बहुत ऊंचे माता-पिता होने के नाते आपको एक विशालकाय नहीं बना देगा हालांकि, यदि आपके परिवार की दोनों शाखाओं के अधिकांश सदस्य कम हैं, तो यह संभावना है कि यह आनुवंशिक रूप से भी कम है वैसे भी हतोत्साहित न करें- सच्चाई यह है कि आप यह नहीं कह सकते कि जब तक आप पूरी शारीरिक परिपक्वता तक नहीं पहुंच पाते, तब तक आप कितने बड़े होंगे, 25 वर्ष की आयु के आसपास।
  • अपेक्षित ऊंचाई की गणना करें सेंटीमीटर या इंच का उपयोग करना, आप अपने माता-पिता की ऊंचाई के आधार पर अपनी भविष्य की ऊंचाई का अनुमान लगाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • अपने माता-पिता की दो ऊंचाई जोड़ें
  • 13 सेमी जोड़ें यदि आप पुरुष हैं - 13 सेमी का घटाना यदि आप महिला हैं
  • 2 से विभाजित करें
  • परिणाम आपकी अपेक्षा की ऊंचाई है, प्लस या घटा 10 सेमी की त्रुटि के साथ। ध्यान दें कि यह एक पूर्ण गणना नहीं है, लेकिन परिणाम बहुत करीब होना चाहिए
  • ग्रो लॉलर स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    पर्यावरणीय कारकों से बचें जो विकास को बाधित या अवरुद्ध कर सकते हैं संभवत: आप वास्तव में कद में वृद्धि करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन पर्यावरणीय कारकों द्वारा आपकी प्राकृतिक ऊंचाई सीमित नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए आप कई सावधानी बरत सकते हैं यह संदेह है कि ड्रग्स और अल्कोहल बढ़ने पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं यदि आप युवा होते हैं, और कुपोषण भी आपकी अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचने से रोका जा सकता है।
  • क्या कैफीन वास्तव में आपकी वृद्धि को रोकता है? वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि यह बयान वास्तविक नहीं है। इसके बावजूद, कैफीन नाजुक और नियमित रूप से सोते रहने की क्षमता को प्रभावित करता है। बच्चों और किशोरों को हर दिन लगभग 9 और आधे घंटों की नींद की आवश्यकता होती है, और कैफीन इतने लंबे समय तक सोने की उनकी क्षमता को नुकसान पहुंचा सकता है
  • क्या धूम्रपान वास्तव में आपके विकास को रोकता है? शरीर द्रव्यमान पर धूम्रपान, प्रत्यक्ष या निष्क्रिय के प्रभावों पर अध्ययन अनिर्णायक हैं। `कोलंबिया विश्वविद्यालय के इंटरनेट स्वास्थ्य संसाधन` के अनुसार: "उपलब्ध शोध से पता चलता है कि धूम्रपान करने वालों, या निष्क्रिय धूम्रपान से अवगत होने वाले, धूम्रपान करने वालों की तुलना में कम हैं, या गैर धूम्रपान करने वालों के बच्चे हैं।
  • क्या स्टेरॉयड वास्तव में आपकी वृद्धि रोक रहा है? निश्चित रूप से। एनाबॉलिक स्टेरॉयड बच्चों और किशोरों में हड्डी के विकास को रोकते हैं। इसके अलावा, वे शुक्राणु में मौजूद शुक्राणुओं की मात्रा को कम करते हैं, स्तनों के आकार में कमी, रक्तचाप को बढ़ा देते हैं और आपको दिल के दौरे के अधिक जोखिम के रूप में उजागर करते हैं। अस्थमा से पीड़ित बच्चों और किशोरों, इनहेलर्स का उपयोग करें जो कि बिशुसोनिड की छोटी खुराक का उपयोग करते हैं, जो कि कॉर्टिसोन से प्राप्त एक सक्रिय संघटक है। औसतन, इन बच्चों की तुलना में कम (लगभग 1 सेंटीमीटर) स्टेरॉयड के साथ इलाज नहीं किया जाता है उन लोगों के अलावा
  • ग्रो लॉलर स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    बहुत सो जाओ अनुसंधान बताता है कि बढ़ते किशोरों और बच्चों को हर रात 8.5 से 11 घंटे नींद की जरूरत होती है। इसका कारण यह है कि जब आप आराम कर रहे होते हैं तब आपका शरीर ऊतकों को बढ़ता और पुनर्जीवित करता है पर्यावरण को बनाने की कोशिश करें जहां आप जितना शांत हो जाते हैं, उतना ही शोर और अनावश्यक रोशनी को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो बिस्तर पर जाने से पहले गर्म स्नान या कैमोमाइल चाय का एक कप पीने की कोशिश करें।
  • मानव विकास हार्मोन (जीएच) स्वाभाविक रूप से हमारे शरीर द्वारा उत्पादित किया जाता है, विशेष रूप से गहरी या धीमी गति वाली लहर के दौरान। पीयूषिका ग्रंथि में निर्मित जीएच के उत्पादन पर गहराई से सोता है।
  • अन्य हार्मोनों की तरह, कभी-कभी, जीएच को एक डॉक्टर की देखरेख में खून की मात्रा में इंजेक्ट किया जाता है। एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित नहीं किए गए क्रीम, पाउडर, इंजेक्शन और जीएच गोलियां संदेह और स्वास्थ्य के लिए संभवतः खतरनाक हैं। जीएच उपचार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
  • ग्रो लॉलर स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    ठीक से खाओ सुनिश्चित करें कि आप सभी विटामिन और खनिजों को अपने शरीर को अधिकतम ऊंचाई पर बढ़ने में मदद करने के लिए ले लें। हर सुबह नाश्ते के साथ अपनी आयु वर्ग के लिए विशिष्ट पूरक प्राप्त करें, और अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें यहां कुछ विशिष्ट सुझाव दिए गए हैं:
  • सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी प्राप्त करते हैं, ये पदार्थ होते हैं जो शरीर को बढ़ने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं।
  • बहुत कैल्शियम लें (डेयरी उत्पादों और हरी सब्जियों में)। कैल्शियम हड्डियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है।
  • यह दिखाया गया है कि रिक्त पेट पर 500 मिलीग्राम नियासिन लेने से वृद्धि हार्मोन का स्तर काफी बढ़ जाता है।
  • पर्याप्त विटामिन डी लें (जो मछली, अल्फला या मशरूम खाने से या सूर्य में अधिक समय बिताने से आत्मसात किया जा सकता है)। विटामिन डी बच्चों में मांसपेशियों और हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है और यह दिखाया गया है कि इसकी कमी के कारण रिकेट्स का कारण बनता है और किशोरावस्था में वजन बढ़ सकता है। यदि आपको मछली पसंद नहीं है तो आप मछली लिवर तेल (आमतौर पर कॉड) के साथ एकीकृत करने पर विचार कर सकते हैं। (च्लोरिला ने पारा पर फायदे का नुकसान किया है)।
  • बहुत सारे प्रोटीन लें (मांस, अंडे, टोफू और फलियां)। प्रोटीन उन बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करते हैं जो आपके शरीर के विकास के लिए आवश्यक हैं। कम से कम एक (अधिमानतः दो) अपने दैनिक भोजन में प्रोटीन शामिल होना चाहिए
  • अपने जस्ता (ओस्टर, चॉकलेट, मूंगफली, अंडे, मटर, शतावरी और पूरक) को बढ़ाएं। जस्ता की कमी बच्चों में रिकेट्स पैदा कर सकती है। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने दैनिक खुराक तक पहुंचने के लिए विटामिन ले सकते हैं या एक पूरक जो जस्ता है।
  • नियमित कार्यक्रम के अनुसार खाएं आपको नाश्ता और दोपहर के भोजन के बीच छोटे स्नैक्स और दोपहर और रात के भोजन के साथ एक दिन में 3 भोजन खाते चाहिए। अपने भोजन को हर रोज एक ही समय में खाने की कोशिश करें
  • ग्रो लॉलर स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें कुछ बचपन की बीमारियों से विकास विकार हो सकता है। उनमें से अधिकतर आप बच्चों के रूप में किए गए टीकों के लिए धन्यवाद से बचा जा सकता है, लेकिन आप बहुत सारे विटामिन सी (खट्टे फल, नारंगी, नींबू और अंगूर में निहित) के द्वारा सुरक्षित हो सकते हैं और हर बार जब आप अच्छा महसूस नहीं करना शुरू करते हैं तो आराम कर सकते हैं।
  • ताजा और स्वस्थ भोजन खाएं तैयार-खाने-खाने, कम पोषक तत्व, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से युक्त हाइड्रोजनेटेड वसा और तेल जैसे कि मार्जरीन से बचने की कोशिश करें
  • स्वस्थ खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता खाएं प्रत्येक भोजन में आसा या सैल्मन में निगलना निश्चित रूप से एक हानिकारक आदत नहीं है, लेकिन केवल एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में आंशिक रूप से योगदान देता है अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए, एक बड़ी खाएं विविधता फलों, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन, और एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ



  • ग्रो लॉलर स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    6
    व्यायाम करें। दुर्भाग्य से, यदि आपका विकास चरण खत्म हो गया है, तो आंदोलन आपकी ऊंचाई को सुधारने में मदद नहीं करेगा। लेकिन अगर अन्य खेलों के बीच आप तैराकी, साइकिल चलाना, दौड़ना या योग का अभ्यास करना पसंद करते हैं, और आप बढ़ते हुए बंद नहीं हुए हैं, तो उचित पोषण और उचित नींद से जुड़े प्रशिक्षण से आपके विकास को प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • इंटरनेट पर आप अनगिनत अभ्यास प्राप्त कर सकते हैं "लम्बे बनें"। जैसा कि पहले कहा गया है, जब विकास का चरण खत्म हो जाएगा, लम्बे बनना असंभव होगा। इसके बावजूद, कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं दिखाता है कि खींचने के माध्यम से फैलना संभव नहीं है। खींचने से आपके आसन में सुधार हो सकता है, जिससे आप लम्बे दिखते हैं - या कम - लेकिन आपकी भौतिक संरचना में इंच नहीं जोड़ सकते हैं
  • ग्रो लॉलर स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक
    7
    एक अच्छा आसन रखें संकीर्ण कंधों या छिद्रों के साथ रहकर आपके बढ़ते रीढ़ की हड्डी पर प्रभाव (और निश्चित रूप से सकारात्मक नहीं) का वास्तव में प्रभाव हो सकता है अपने कंधों को वापस रखें, अपनी चिन और अपने कूल्हों को अपने पैरों पर रखें। वह झूठ या स्पैंकिंग के बजाय सख्ती से चलता है और कंपोस्टली में बैठने की कोशिश करता है। यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में लंबा नहीं बढ़ रहे हैं, तो एक अच्छी स्थिति आपको लम्बे दिखती है।
  • अपनी आसन सुधारने के लिए सिकंदर की तकनीक का प्रयास करें गायकों और अभिनेताओं द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, अलेक्जेंडर की तकनीक ने आसन को सुधारते हुए धन्यवाद किया है कि विधि के संस्थापक, एफ मैथियास अलेक्जेंडर, को क्या कहते हैं "शरीर का सही उपयोग"। वेब पर अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • ग्रो लॉलर स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    8
    अपने आत्मसम्मान पर काम करें लम्बे होने के नाते सकारात्मक पहलू हो सकते हैं, लेकिन आत्मविश्वास की कमी के लिए कभी भी ऐसा नहीं कर सकते हैं। अपने शरीर में अच्छा महसूस करने के लिए खुद को समझने की कोशिश करें और अपनी उपस्थिति से संतुष्ट रहें, चाहे आप कितने लंबा हो सकते हैं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण किसी भी छोटे कद के लिए क्षतिपूर्ति करेगा।
  • ग्रो लॉलर स्टेप 9 नामक छवि का शीर्षक
    9
    एक विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप लंबे लोगों के परिवार से आते हैं और आप 15-16 वर्ष के आसपास नहीं बढ़ रहे हैं, या आपके कद के कारण यौवन से पहले या उसके दौरान बहुत कुछ नहीं बदला है, तो डॉक्टर से परामर्श करना एक अच्छा विचार हो सकता है। विशेष बीमारियां हैं (जैसे विकास हार्मोन की कमी या ऑटोइम्यून रोग), जो दुर्लभ हालांकि, विकास संबंधी विकारों का कारण हो सकता है। यदि आप एक स्वस्थ आहार का पालन कर रहे हैं और पर्याप्त रूप से आराम कर रहे हैं और अभी तक आप अभी भी बढ़ नहीं रहे हैं, तो यह एक डॉक्टर से परामर्श करने का समय है।
  • यदि आप एक छोटे से वयस्क हैं तो डॉक्टर से परामर्श करने के विचार पर विचार करें यद्यपि बहुत से बचपन के रोग (जैसे रिकेट्स) हैं जो एक छोटे वयस्क कद तक जा सकते हैं, लेकिन हमेशा एक चिकित्सक से जांच करना सबसे अच्छा होता है। आपके अंगों और हड्डियों को स्वस्थ होने पर भी सुनिश्चित किया जा सकता है, भले ही आपने अपने पहले 25 वर्षों में बहुत कुछ नहीं बढ़ाया हो।
  • टिप्स

    • अपने आप को हाइड्रेटेड रखें यहां तक ​​कि कम निर्जलीकरण के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे: ऊर्जा और चिड़चिड़ापन की कमी आपको कम से कम 2 लीटर पानी एक दिन में पीना चाहिए।
    • हड्डियों को मजबूत करने और अपने विकास को बढ़ावा देने के लिए अक्सर दूध पियो
    • संतुलित भोजन करें और नियमित रूप से व्यायाम करें
    • जब आप जागते हैं और अपने धड़ और पैरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो अपने आप को बढ़ाएं।
    • सुबह में आप लम्बे (2.5 सेमी तक) शाम की तुलना में यह कई घंटे (जैसे जब आप सोते हैं) के लिए एक क्षैतिज स्थिति में होने के बाद हुई इंटरवेटेब्रल डिस्क के विघटन के कारण है। कुछ घंटों के लिए खड़े होने के बाद, आप उन अतिरिक्त इंच खो देते हैं, इसलिए जब आप खुद को मापते हैं, शाम की ऊंचाई को आधिकारिक माना जाता है, क्योंकि सुबह का पता लगाना भ्रामक हो सकता है। अपने आप को दिन के एक ही समय में मापने का प्रयास करें।
    • बार पर लटका शरीर प्रभावी ढंग से फैलाने में मदद करता है
    • जब आप सोते हैं, तो अपनी गर्दन और सीधे वापस रखें। हालांकि बचें, उन्हें ज़्यादा सीधा रखने के लिए ताकि दर्द का कारण न हो।
    • यदि संभव हो, तो प्रति रात कम से कम 8 घंटे सोते रहें।
    • अपने विकास की निगरानी के लिए अक्सर उपाय करें
    • लचीला रहने के लिए खिंचाव

    संबंधित wikiHows

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com