ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए कार्रवाई कैसे करें

यद्यपि मानवता में ग्रह को नष्ट करने की क्षमता है, हम इसे संरक्षित करने में सहायता भी कर सकते हैं। ग्लोबल वार्मिंग एक व्यक्ति द्वारा हल करने में बहुत बड़ी समस्या है, लेकिन आप व्यक्तिगत विकल्प बनाकर सकारात्मक बदलाव कर सकते हैं जो पर्यावरण पर ध्यान देते हैं और सामूहिक कार्रवाई करने के लिए दूसरों को प्रोत्साहित करते हैं। यह लेख पृथ्वी को और भी गर्म होने से रोकने में मदद करने के तरीकों का वर्णन करता है।

कदम

विधि 1

राजनीतिक कार्रवाई
छवि शीर्षक 138731 1
1
ग्लोबल वार्मिंग के बारे में अच्छी तरह से जानें ग्लोबल वार्मिंग पहले से ही लाखों लोगों के जीवन को नष्ट कर रही है, जलवायु परिवर्तन और आवास नुकसान के कारण। इस विषय के बारे में अपने आप को शिक्षित करना कार्रवाई करने का पहला महत्वपूर्ण कदम है। एक व्यक्तिगत स्तर पर, आप और अधिक अपनी जीवन शैली बदलने के लिए अगर आप सच-पर राजनीतिक स्तर पता चल जाएगा प्रोत्साहित किया जाएगा, बेहतर सूचित और अगर आप समस्या पहले अध्ययन बदलने के लिए दूसरों को प्रेरित करने में सक्षम हो।
  • आईपीसीसी वर्किंग ग्रुप और एक जलवायु विशेषज्ञ के सदस्य सर जॉन हौह्गटन का तर्क है कि उष्ण कटिबंधों, बाढ़, सूखे और तूफान जैसी विपत्तियां पहले से ही एक बड़ा प्रभाव पड़ रही हैं। क्या हो रहा है केवल हिमशैल का टिप है, क्योंकि यह हमारे बच्चे और पोते होंगे जो ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव से सबसे अधिक प्रभावित हो सकते हैं। अगर हम ग्लोबल वार्मिंग और हमारे उत्सर्जन की गति को कम नहीं करते हैं, तो सैकड़ों लाख लोग अकाल, पानी की कमी, चरम मौसम की स्थिति और जानवरों और पौधों की प्रजातियों के 20-30% की हानि का सामना कर सकते हैं।
  • इसके बजाय ग्लोबल वार्मिंग के कुछ सकारात्मक पहलुओं में से एक, शीतोष्ण और subarctic में सबसे गरम सर्दियों हो क्योंकि यह मौजूदा वृक्षारोपण अधिक उत्पादक बनाने के सबसे फसलों की खेती की अनुमति है और प्रति वर्ष के हिसाब फसल के लिए होता है, या बस जाएगा। सिक्के के दोनों तरफ जानकर आपको कारण के लिए एक बेहतर प्रवक्ता बना देगा।
  • 2
    ग्लोबल वार्मिंग के बारे में अन्य लोगों को चुनौती दें आपके प्रभाव को बढ़ाना एक शानदार तरीका है कि आपके लोगों को अपने कारणों को आकर्षित करना है। अधिक वैज्ञानिक तथ्य जो आप अपने थीसिस के समर्थन में उद्धृत कर सकते हैं, उतना ही बेहतर है कि आप लोगों को अपने दैनिक व्यवहार में छोटे और प्रभावी बदलाव करने के लिए कहें। ऊर्जा-बचत तकनीक अधिक महंगे हैं (उदाहरण के लिए, सौर ऊर्जा) या अधिक समय की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए, रीसाइक्लिंग), इतने सारे लोगों को यह आश्वस्त करना होगा कि उनके प्रयासों की समस्या
  • यह इन गतिविधियों के लाभों को दर्शाता है और इस बात पर जोर देती है कि कैसे प्रत्येक व्यक्ति ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। ऐसे उदाहरणों का उपयोग करें जो वर्णन करता है कि क्या होगा यदि ये क्रियाएं नहीं की गईं हैं।
  • याद रखें कि नागरिक समाज नैतिक प्रतिकारों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है, इसलिए इसे शिक्षित करने के लिए शिक्षा का उपयोग करता है, डरा नहीं।
  • छवि 138731 2 नामक
    3
    आपकी सरकार पर प्रभाव डालें उम्मीदवारों के लिए वोट दें जिनकी प्राथमिकता ग्लोबल वार्मिंग के समाधान खोजने के लिए है। सरकारी अधिकारियों से संपर्क करें, जिनके बारे में फोन कॉल, ईमेल, और पत्र आपकी स्थिति दर्शाते हैं। उन लोगों के साथ बैठक में भाग लें, जो आपकी सरकार में प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • ऐसा करने से पहले जिन नीतियों का आप समर्थन करते हैं, उनके बारे में जितना संभव हो उतना जानें - समस्या को हल करने से अक्सर दूसरों को पैदा होता है उदाहरण के लिए, कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब के साथ गरमागरम प्रकाश बल्बों की जगह से घरों और लैंडफिल में पारा प्रदूषण का खतरा बढ़ गया है। फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब हालांकि तापदीप्त बल्बों के लिए बेहतर हैं (बाद में पढ़ाते हैं), लेकिन उन्हें रीसायकल करना महत्वपूर्ण है और उन्हें तोड़ना नहीं है, अन्यथा पारा जारी हो जाएगा। इथेनॉल का उत्पादन करने के लिए मकई बढ़ने के लिए ड्राइव ने भोजन की कीमतों में वृद्धि में योगदान दिया है, हमें बहुत कम ऊर्जा बचाई है
  • याद रखें कि बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा ग्रहों को ग्रहण करने वाली प्रथाओं के व्यक्तियों द्वारा आयोजित की तुलना में कहीं अधिक प्रभाव पड़ता है। ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए, बहुराष्ट्रीय कंपनियों को उत्पादन और वितरण प्रथाओं को अपनाने के लिए आवश्यक है जो पृथ्वी को नुकसान नहीं पहुंचाते।
  • विधि 2

    अपनी आदतों को बदलें
    1
    शाकाहारी या शाकाहारी भोजन चुनें प्रजनन अधिक परिवहन ग्रीन हाउस गैसों का उत्पादन प्लस जानवरों के लिए परिवहन मकई के प्रभाव, बूचड़खाने और उपभोक्ताओं के लिए जानवरों के परिवहन (मकई के लिए पशुओं को खिलाने के लिए प्रयोग किया जाता है) यह अमोनिया नाइट्रेट के साथ उर्वरकों के निर्माण में प्रयोग किया जाता तेल की बड़ी राशि के कारण है। शाकाहारी खाद्य पदार्थों को चुनना कृषि पानी और भूमि उपयोग की खपत को काफी कम करता है, और जैव विविधता पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है।
    • जब आप मांस खाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक स्थानीय उत्पादन है, इसलिए आपको अपने टेबल पर आने के लिए बहुत कुछ नहीं करना पड़ता है।
    • बड़े औद्योगिक खेतों की बजाय छोटे खेतों से सब्जियां और मांस खाने की कोशिश करें जो पर्यावरणीय हानिकारक प्रथाओं का उपयोग करते हैं।
  • छवि शीर्षक 138731 4
    2
    पुन: उपयोग और अधिक रीसायकल। कांच, प्लास्टिक, कागज, गत्ता और अन्य पुनर्नवीनीकरण वस्तुओं को रीसायकल करने के लिए रीसाइक्लिंग डिब्बे का उपयोग करें। अपने पड़ोसियों को, अपने मालिक और आपके सहयोगियों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें (15-25% लोग रीसायकल नहीं करते हैं)।
  • सुपरमार्केट में प्लास्टिक या पेपर बैग प्राप्त करने के बजाय कपड़ा शॉपिंग बैग का उपयोग करें।
  • खाद बनाने के बजाय उन्हें खाए जाने के लिए अपने भोजन और खाद्य स्क्रैप्स का उपयोग करें।
  • 3
    रिफिल का उपयोग करें हर बार नई जार या बोतलें खरीदने के बजाय फ़िलिल का उपयोग करने की कोशिश करें इससे आपकी खपत कम हो जाएगी और आम तौर पर आपको पैसा बचाना होगा
  • छवि शीर्षक 138731 10
    4
    अनपैकड उत्पादों खरीदें कम प्रभाव पैकेजिंग आपके कचरे को कम कर सकती है, 600 पाउंड कार्बन डाइऑक्साइड और 1,000 डॉलर प्रति वर्ष बचा सकता है। यदि आप मानते हैं कि किसी उत्पाद की पैकेजिंग अत्यधिक है, तो इसे कंपनी को भेजें और इसे कम करने के लिए चुनौती दें - यदि आपके पास विचार हैं तो कैसे करें पर सुझाव शामिल करें
  • छवि शीर्षक 138731 7
    5
    कागज उत्पादों के उपयोग को कम करें तय करें कि क्या क्लिक करने से पहले कुछ प्रिंट करना वास्तव में सार्थक है "छाप"। अपने ईमेल के निचले हिस्से में एक हस्ताक्षर छोड़ें जो रीडर को प्रिंट करने से पहले दो बार सोचने के लिए याद दिलाते हैं।
  • शॉपिंग सूचियों, टिकट, स्क्रैपबुक, टेलिफोन मैसेज, कक्षा में नोट्स लेने आदि के लिए जितनी ज्यादा इस्तेमाल की गई चादरों का इस्तेमाल करें। केवल कागज़ को रीसायकल करते समय पूरी तरह से उपयोग किया जाता है!
  • मुद्रण करते समय, सुनिश्चित करें कि आप जिस पेपर का उपयोग करते हैं वह 100% पुनर्नवीनीकरण कागज है। आप 2.5 पाउंड कार्बन डाइऑक्साइड प्रति रीम बचा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 138731 8
    6
    अपने क्षेत्र में बने और खरीदे गए उत्पादों को खरीदें। अपने परिवहन के लिए आवश्यक ऊर्जा को कम करने के लिए शून्य किलोमीटर पर उत्पाद खरीदें। वे उत्पाद जो एक मध्यम आकार के परिवार के आधे से ज्यादा उत्सर्जन का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • यदि आप अपने पड़ोसी को स्थानीय उत्पादों को खरीदने के लिए सफलतापूर्वक प्रोत्साहित करते हैं, तो खुदरा विक्रेताओं उन उत्पादों को अधिक स्वेच्छा से ऑफ़र करेंगे।
  • किसानों की प्रत्यक्ष बिक्री या सुपरमार्केट की बजाय स्थानीय भोजन पर खरीदारी करें।
  • आप चेन और फास्ट फूड रेस्तरां के बजाय स्थानीय रेस्तरां पसंद करते हैं
  • छवि शीर्षक 138731 9
    7
    अपने मुद्दों पर ध्यान दें एक उत्सर्जन कैलकुलेटर का उपयोग करें इन कैलकुलेटर की मदद से आप अपनी गतिविधियों के कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन की गणना करके अपने व्यक्तिगत प्रभाव की गणना कर सकते हैं।
  • कई देशों के लिए कैलकुलेटर हैं - परिणामों के लिए स्थानीय खोज इंजन का उपयोग करें आप विश्व संसाधन संस्थान द्वारा प्रदान किए गए एक अंतरराष्ट्रीय कैलकुलेटर पा सकते हैं।
  • कार्बन का लोगो माना जाता है कि लोगो उन्हें उत्पादित करने के लिए आवश्यक उत्सर्जन का संचार करने के लिए अपने उत्पादों पर डाल सकते हैं। कम प्रभाव वाले उत्पादों उपभोक्ताओं को अपने निर्माण में उत्पादित उत्सर्जन को कम करने वाली कंपनियों को प्रभावित करने और उन्हें इनाम देने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं।
  • विधि 3

    अपनी ऊर्जा खपत कम करें
    छवि शीर्षक 138731 5
    1



    कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट या एलईडी बल्ब का उपयोग करें। तीन प्रकाश बल्बों को बदलकर आप अक्सर कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्बों के साथ उपयोग करते हैं, आप 150 किलो कार्बन डाइऑक्साइड और लगभग € 60 एक वर्ष की बचत करेंगे। एक सामान्य कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब आपको ग्रीनहाउस गैस के एक तिहाई से भी ज्यादा बचाएगा, जिसमें छह या अधिक तापदीप्त बल्बों की लागत के अतिरिक्त होगा।
    • याद रखें कि कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब में विषाक्त पारा की थोड़ी मात्रा होती है। इस कारण से ज़मीन के संक्रमण के संक्रमण को रोकने के लिए उन्हें सही ढंग से रीसायकल करना आवश्यक है।
    • आप हाल ही में बाजार में प्रवेश कर चुके नए एलईडी लाइट बल्बों की कोशिश भी कर सकते हैं - वे और अधिक कुशल, टिकाऊ हैं और इसमें कोई पारा नहीं है!
    • जितना आप कर सकते हैं, उतने प्रकाश बल्बों की जगह लेना और इसे मित्रों और परिवार को दें। स्थानीय दान संगठन के लिए एक श्रृंखला का दान करें
  • छवि शीर्षक 138731 6
    2
    डिशवॉशर भरें डिशवॉशर को पूरी तरह से लोड होने पर चलाएं आप 50 किलो कार्बन डाइऑक्साइड और लगभग एक साल में 40 € बचाएंगे, या जितना संभव हो उतना कम पानी के रूप में हाथ से बर्तन धो लें।
  • 3
    अक्षय ऊर्जा उत्पादकों की सहायता करें इससे इसका हिस्सा बनकर अक्षय ऊर्जा बाजार में वृद्धि करने में मदद मिलती है। आप अक्षय ऊर्जा का उत्पादन करने वाली कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं इनमें से कई कंपनियां नए और छोटे हैं, और उनके कार्यों सस्ते हैं। अगर वे बढ़ते हैं तो वे आपको एक बड़ा लाभ दे सकते हैं - सुनिश्चित करें कि आप उचित शोध करके सही निवेश करें।
  • छवि शीर्षक 138731 11
    4
    अपने घर अलग करें आपको हर डिवाइस को अलग करना चाहिए जो ऊर्जा का उपयोग करता है, ताकि यह पर्यावरण से अलग तापमान पर रहे।
  • अपने वॉटर हीटर को 500 किलोग्राम कार्बन डाइऑक्साइड और लगभग € 40 एक वर्ष तक बचाने के लिए पृथक रखें। निरंतर पायलट ज्वाला के साथ इकाइयों का उपयोग करने से बचें और प्रति वर्ष लगभग € 30 और 200 किलो ग्रीनहाउस गैसों को बचाएं। यह भी कम गर्म पानी का उपयोग करता है।
  • यह हीटिंग और कूलिंग लागत को कम करने के लिए पूरे घर को अवरुद्ध करता है। यदि आपका इन्सुलेशन पुराना या अक्षम है, तो अपने आप को एक एहसान करें और इसे बदल दें - न केवल उत्सर्जन को कम करें, बल्कि बिजली और गैस के बिल भी अटारी, इंटर्स्प्रेस, सेलर, दीवारों और छत को अनदेखी न करें
  • द्वीप दरवाजे और खिड़कियां दरवाज़े, खिड़कियां और कंडीशनिंग नलिकाओं पर चूर्ण और मौसमरोधी का प्रयोग करें। आप 850 किलो कार्बन डाइऑक्साइड और € 275 एक वर्ष की बचत करेंगे। आपको पता चल जाएगा कि भंडारण की लागत पूरी तरह से गैस की कीमत में बचत और अधिक से अधिक आराम से चुकाई जाएगी।
  • छवि शीर्षक 138731 12
    5
    पुराने उपकरणों को बदलें और उन पर निर्भरता कम करें। अक्षम घरेलू उपकरणों (जैसे रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन और एयर कंडीशनर) अपशिष्ट ऊर्जा आप उन्हें प्रतिस्थापित करके सैकड़ों पाउंड कार्बन डाइऑक्साइड और सैकड़ों डॉलर बचा सकते हैं।
  • कई देशों में एक उपकरण वर्गीकरण प्रणाली है जो आपको अपनी दक्षता का मूल्यांकन करने की अनुमति देती है। समय बचाने के लिए या कम से कम फ्रिज और फ्रीजर के insulations की जांच करने के लिए खरीदारी करने से पहले इंटरनेट की जांच करें और अगर वे पहनने के लक्षण दिखाते हों
  • जब तक आप कर रहे हैं, आप वास्तव में जरूरत नहीं है कि उपकरणों का फिर से मूल्यांकन। बजाय खिड़कियों को खोलने की कोशिश करो और उन्हें प्राकृतिक विकल्प के साथ बदलें
  • छवि शीर्षक 138731 14
    6
    आपके द्वारा उपयोग नहीं किए जाने वाले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को डिस्कनेक्ट करें। यहां तक ​​कि जब इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों बंद हो जाते हैं, तो वे ऊर्जा का उपभोग करते हैं। आप इन उपकरणों को अनप्लग करके 500 पाउंड कार्बन डाइऑक्साइड और € 250 एक वर्ष बचा सकते हैं। सो जाने से पहले शक्ति को डिस्कनेक्ट करने की आदत करें।
  • छवि शीर्षक 138731 13
    7
    लॉन को काटने के लिए एक पुश घास काटने की मशीन का उपयोग करें। जीवाश्म ईंधन के बजाय अपनी मांसपेशियों का उपयोग करें और व्यायाम के लिए इसका लाभ उठाएं। हर साल 40 किलो कार्बन डाइऑक्साइड बचाओ।
  • विधि 4

    परिवहन के अधिक पारिस्थितिक अर्थ का उपयोग करें
    छवि शीर्षक 138731 16
    1
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। बस, ट्रेन, मेट्रो या अन्य सार्वजनिक परिवहन से सड़कों पर यातायात कम हो जाएगा और आपके ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 800 किलो प्रति वर्ष कम कर देगा। सार्वजनिक परिवहन लेने से आपको महान मार्ग मार्गों का तनाव बचा होगा और आपको पढ़ने, सोचने और आराम करने का मौका मिलेगा। आप समय और धन की बचत भी करेंगे क्योंकि आपको पार्क करना नहीं होगा
  • छवि शीर्षक 138731 17
    2
    बाइक पर जाएं कार की बजाए बाइक को लेना एक बहुत आसान समाधान है। आप बाइक लेन की कमी जैसी समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं, यातायात या खड़ी इलाके से निपटने के लिए, लेकिन ये चुनौतियां हैं जिन्हें आप दृढ़ संकल्प के साथ थोड़ा दूर कर सकते हैं।
  • स्थानीय अधिकारियों से अपने इलाके में अधिक बाइक गलियों का निर्माण करने के लिए कहें और सुनिश्चित करें कि साइकिल चालकों को पैदल चलने वालों की तरह यातायात से सुरक्षित रखा जाता है। पड़ोसियों, अपने पड़ोस या पूरे शहर से - स्थानीय समुदाय का समर्थन करें!
  • यदि आप एक पहाड़ी क्षेत्र में रहते हैं, तो अन्य समाधान हैं। छोटी यात्राओं के साथ अपनी ताकत बढ़ाएं, वैकल्पिक मार्ग ढूंढें या सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सों के लिए बस ले जाएं।
  • छवि शीर्षक 138731 18
    3
    ग्लोबल वार्मिंग के विरुद्ध एक उपकरण के रूप में वाहनों का उपयोग करें यदि आप कार के बिना नहीं रह सकते, तो इसके प्रभाव को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करें
  • एक हाइब्रिड कार खरीदें औसत ड्राइवर 8000 किलो सीओ 2 बचाएगा और लगभग 4,000 डॉलर प्रति वर्ष एक हाइब्रिड कार चलाता है। संकर जो मौजूदा से जुड़ा जा सकता है आपको और भी अधिक बचा सकता है।
  • एक कुशल ईंधन मशीन खरीदें आप एक कार का उपयोग करके 100,000 किलोग्राम सीओ 2 तक बचा सकते हैं जो कम खर्च करता है - इसका मतलब है कि कार के जीवन चक्र में € 10,000 की बचत होती है। उन कारों को खरीदना जो कम उपभोग करते हैं, निर्माताओं को उनको उत्पादन और सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • ग्रीन गाइड में अभ्यास करें ईंधन बचाएं और एक तनावपूर्ण तरीके से गाड़ी चलाकर अपने तनाव के स्तर में कमी करें। बिना खुलने वाले स्की वाहक वस्तुओं को हटाकर अपना उपभोग सुधारें, एक मिनट से अधिक समय तक इंजन बंद कर दें, और बूट से अनावश्यक भार निकाल दें।
  • टायर के दबाव की जांच करें डिफ्लेटेड टायर आपकी ईंधन की खपत 3% तक बढ़ा सकते हैं और अधिक पहनने के अधीन होंगे। उन्हें हर महीने जांचें आप 125 किलो कार्बन डाइऑक्साइड बचा सकते हैं और प्रति वर्ष लगभग € 800 बचा सकते हैं।
  • हवा के फिल्टर को बदलें हर महीने अपनी कार की हवा के फिल्टर को चेक करें आप 400 किलो कार्बन डाइऑक्साइड और लगभग 100 € एक वर्ष बचा सकते हैं। अपने हवा के फिल्टर को साफ करने से आपकी ईंधन की खपत में सुधार होगा और उत्सर्जन कम हो जाएगा, क्योंकि आपकी कार के लिए इंजन में प्रवेश करने और सही वायु-ईंधन मिश्रण रखने के लिए आसान होगा।
  • टिप्स

    • पेड़ों के पेड़ उत्सर्जन और प्रदूषण को संतुलित करता है। ऐसे संगठन हैं जो आपके उत्सर्जन को ऑफसेट करने में आपकी मदद करेंगे
    • संसाधनों और नियंत्रण कचरे के संरक्षण में मदद करने के लिए कम उत्पादों का उपयोग करने की कोशिश करें। उन्हें खरीदने के बजाय फिल्मों और वीडियोगेम्स किराए पर लें, या उन्हें इस्तेमाल करते हैं। लाइब्रेरी में किताबें पढ़िए या उन्हें इस्तेमाल करें।
    • अपने कार्यालय की ऊर्जा खपत के लिए जिम्मेदारी ले लो। कई कार्यालयों को हर रात एयर कंडीशनर, कंप्यूटर और रोशनी छोड़ देते हैं। इन उपकरणों को बंद करने या यदि संभव हो तो पारिस्थितिक उपाय करने के लिए आपकी कंपनी के प्रभारी लोगों के साथ काम करें
    • तेजी से बढ़ने वाले पौधों को बढ़ाना बांस जैसे पौधे तेजी से बढ़ते हैं और ओक या बिर्च जैसे पेड़ों की तुलना में 35% अधिक ऑक्सीजन और कम रसायनों और देखभाल की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि पौधों आपके क्षेत्र के लिए उपयुक्त हैं - आप विदेशी प्रजातियों को विदेशी लोगों के लिए पसंद करते हैं और उन प्रजातियों का पौध नहीं करते जो समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • अधिक नल का पानी और कम बोतलबंद पानी का उपयोग करने की कोशिश करें ऐसा करने से बॉटलिंग की ऊर्जा लागत और पानी के परिवहन को कम करना होगा।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com