किसी व्यक्ति से प्रश्न कैसे करें

एक अनिच्छुक व्यक्ति से जानकारी एकत्र करना एक कठिन काम है। क्या यह कॉर्पोरेट अपराधों के अस्तित्व की खोज के लिए आंतरिक जांच है या यदि बच्चों को अपने ज्ञान के बिना धूम्रपान करते हैं, तो इस आलेख द्वारा दी गई कई तकनीकों में मदद मिल सकती है। भले ही हर स्थिति अलग है, अपने सबसे उचित दृष्टिकोण का उपयोग करने का प्रयास करें बस पहले चरण से शुरू करें और आप सीखेंगे कि उचित देखभाल के साथ पूछताछ कैसे करें।

कदम

भाग 1

भाग में उतरना
आइज़ोन एनाइऑन स्टेप 1 नामक छवि
1
एक दोस्ताना और अप्रत्याशित तरीके से कार्य करें अध्ययन और व्यावहारिक परीक्षणों ने स्पष्ट रूप से यह साबित किया है कि स्वीकार करने का सबसे अच्छा तरीका वार्ताकार को आसानी से देना है। उसे आप पर भरोसा करना चाहिए यह संभव नहीं होगा यदि आप हॉलीवुड फिल्म या पुलिस शैली के ब्रूस विलिस में बुरी नाज़ी की तरह व्यवहार करते हैं। अगर आप उपलब्धता और सहजता के साथ अपना काम करते हैं, तो आप उस व्यक्ति के साथ तुरंत सहानुभूति करेंगे जिसे आप पूछ रहे हैं: आपका विश्वास हासिल करने का पहला चरण
  • छवि का शीर्षक प्रश्न किसी चरण 2
    2
    स्थिति का नियंत्रण रखें यह लोहे की मुट्ठी के साथ कमांड का मतलब नहीं है, लेकिन केवल पेशेवर, संगठित, आत्मविश्वास और संभाल के किनारे पर चाकू के साथ दिखाई देता है। इस तरह, दूसरा व्यक्ति सोचता है कि आप उसे अकेले मुसीबत से बाहर निकालने की शक्ति में हैं या अगर कुछ भी, उसे परेशानी में लाने के लिए अगर वह गलत पक्ष में जाती है
  • आइज़ोन एनाइऑन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    शांत रहो यदि आप वार्तालाप को आपको गुस्सा या परेशानी में देखने की अनुमति देते हैं, तो आप उसे सोचने का एक रास्ता देंगे कि वह आपको प्रभावित कर सकता है। उसे रोकें और उसके साथ अपनी बातचीत के शांत और गुरु दिखाई देने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक प्रश्न किसी चरण 4
    4
    अच्छा पुलिसकर्मी तकनीक का सहारा न लें - बुरा पुलिस अधिकारी यह एक बहुत अच्छी तरह से ज्ञात तकनीक है और कई फिल्मों और टीवी श्रृंखला में देखा जाता है। यदि आप इसका उपयोग करते हैं, तो दूसरों को आप समझने में सक्षम होंगे कि आप क्या कर रहे हैं, अपने आप के बावजूद खुद को पहले से न सोचा अच्छे पुलिस वालों की दोहरी पूछताछ के साथ - बुरा पुलिस आप बहुत दूर नहीं जायेंगे
  • भाग 2

    एक रिपोर्ट स्थापित करें
    आइपीओन एनाइऑन स्टेप 5 नामक छवि
    1
    अपने आप को दयालु दिखाओ क्या आपने कभी आतंकवादी की कहानी सुना है जो जानकारी प्रदान करता है क्योंकि पूछताछकर्ता उसे विशेष कुकी देता है (आतंकवादी मधुमेह होता है और सामान्य मिठाई नहीं खा सकता)? यह एक अलग मामला नहीं है विनम्र और दयालु होकर, अपने वार्ताकार की भलाई और स्वास्थ्य में प्रभावी ढंग से दिलचस्पी दिखाने की कोशिश करना। ऐसा करने में, आप उसे खोलने के लिए प्रेरित करेंगे
  • आइज़ोन एनाइऑन चरण 6 नामक छवि
    2
    अन्य विषयों के बारे में उससे बात करें उनसे पूरी तरह यादृच्छिक चीजों के बारे में बात करें जिनके पास जांच से कोई लेना देना नहीं है। इस तरह, आपके पास एक दूसरे को जोड़ने और समझने का अवसर होगा, जो कि दूसरे की सोच और मूल्यांकन की समझ के दृष्टिकोण से खुद को समझते हैं।
  • उदाहरण के लिए, उससे पूछो कि वह कहाँ बड़ा हुआ और उससे कहता है कि आपने हमेशा अपने शहर में जाने का सपना देखा है, आपको दिखाता है कि आप कैसे जीते हैं और आपको वह सलाह किसने दे सकता है
  • छवि शीर्षक प्रश्न किसी चरण 7
    3
    उसे जानने का प्रयास करें उसे खुद के बारे में सवाल पूछिए और उसे वह क्या पसंद है, वह क्या सोचता है और किस चीज को पसंद करता है, उसके बारे में बात करने के लिए उसे लाएं। इसे खोलने के लिए यह जानकारी एक अतिरिक्त लीवर है
  • आइज़ोन एनाइन स्टेप 8 नामक छवि
    4
    कुछ अप्रत्याशित में उसकी मदद करें किसी अप्रयुक्त आवश्यकता की पहचान करें, जिसे आप जानकारी के बदले में संतुष्ट कर सकते हैं। शायद आपके बच्चों को चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है और आप उन्हें स्वास्थ्य देखभाल के लिए आवेदन करने में मदद कर सकते हैं। हो सकता है कि आपका भाई स्कूल में अच्छा नहीं है और आप अपने बच्चे की बुद्धि का उपयोग कर सकते हैं, उसे वह सहायता प्रदान कर सकते हैं जिसकी ज़रूरत है। यदि आप कुछ ऐसी चीज़ों की पहचान कर सकते हैं जो उन्हें आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी से ज्यादा मायने रखती है, तो वह आपको करना होगा, एक बार उसने आपको अपना विश्वास प्रदान किया है।
  • आइज़ोन एनाइन स्टेप 9 नामक छवि
    5
    अपनी राय से पूछें किसी व्यक्ति को किसी विशेष विषय पर अपनी राय व्यक्त करने के लिए या एक ही जांच पर उन लोगों की सोच के रास्ते पर बहुत रोशनी हो सकती है, लेकिन उन लोगों की तुलना में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए भी उपयोगी है जो वह सोच रहा है। उदाहरण के लिए, उनसे पूछें जिन्होंने उन्हें सोचा था कि समस्या का कारण है या वह आपके लिए क्या करेगा। उससे पूछें कि वह चोरी की क्या सोचता है या कुछ भी जो आपकी जांच को प्रभावित करता है यदि आप लाइनों के बीच पढ़ने में अच्छा कर रहे हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप को कितना पता होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक प्रश्न किसी चरण 10
    6
    अपने वकील बनें वह आपको उस व्यक्ति के रूप में देखना चाहिए जो उसकी रक्षा करता है और उसके लिए सबकुछ करता है, लेकिन तभी वह आपको दे सकता है जो आपको चाहिए। व्यवहार में, आपको अभी भी अपना काम पूरा करना है, है ना? इसलिए, यदि यह आपको जानकारी देता है तो आपका बेहतर आपको अकेला छोड़ देता है, फिर आप सोच सकते हैं कि सर्वोत्तम परिणाम कैसे प्राप्त करें। इसका मतलब है, इसलिए, उसे अपने भाग्य पर आने वाले सबसे गंभीर परिणामों की झलक पाने और उसे लेने के लिए सर्वोत्तम मार्ग प्रदान करने का मतलब है। इसे ख़तम करने और इसे अपने अधिकार का भार महसूस करने से इस बेहद उपयोगी तकनीक के उपयोग को अमान्य या रोकना होगा।
  • भाग 3

    प्रश्न सही ढंग से पता लगाएं
    छवि का शीर्षक प्रश्न किसी चरण 11
    1



    बंद प्रश्नों का उपयोग करें इस प्रकार के प्रश्न का उत्तर केवल एक हां, एक नहीं या बहुत विस्तृत उत्तर से किया जा सकता है। यदि आप जवाब से बचने की कोशिश करते हैं, तो इन सवालों का उपयोग करें और सीधे उत्तर प्राप्त करने पर जोर दें। आमतौर पर बंद प्रश्नों के साथ खुले हैं:
    • "कौन ...", "क्या ...", "कब ...", "क्या आपने किया है ...", "आप ..." आदि।
  • छवि का शीर्षक प्रश्न कोई चरण 12
    2
    खुले प्रश्नों का उपयोग करें यह अन्य प्रकार के प्रश्नों को "हां" या "नहीं" के साथ उत्तर नहीं दिया जा सकता है, इसलिए वे दूसरे को बहुत अधिक कहने के लिए उपयोगी होते हैं, अंत में कुछ विषयों पर आते हैं और अधिक विवरण या एक बड़ी तस्वीर मिलती है विस्तृत स्थिति इस मामले में वे इनके द्वारा प्रस्तुत की जाती हैं:
  • "समझाएं कि कैसे ...", "क्यों ...", "क्या हुआ ...", "कैसे ...", आदि।
  • छवि शीर्षक प्रश्न किसी चरण 13
    3
    "फ़नल" प्रश्नों का उपयोग करें फ़नल-जैसे प्रश्न सामान्य ढांचे से शुरू होते हैं, जो निस्संदेह स्पष्ट रूप से उल्लिखित है, लेकिन अचानक उस जानकारी के क्षेत्र को कम कर देते हैं जो वास्तव में वांछित है। किसी सवाल के साथ एक फ़नल प्रश्न प्रारंभ करना संभव है जिसका उत्तर पहले ही ज्ञात है। ऐसा करने में, आप व्यक्ति को एक बीट और प्रतिक्रिया में ला सकते हैं जो दूसरे पक्ष को गिर सकता है
  • उदाहरण के लिए: "क्या आप कल रात की चोरी के बारे में जानते हैं?", "आज रात कार्यालय में कौन था?", "वे किस समय गए थे?", "आप कब गए थे?", आदि।
  • छवि का शीर्षक प्रश्न किसी चरण 14
    4
    वर्णनात्मक प्रश्नों का उपयोग करें जब पूछताछ के समय आप किसी स्थिति का विवरण प्राप्त करने का प्रयास करते हैं या यह पता लगाने के लिए कि कोई आपके साथ झूठ बोल रहा है, तो एक वर्णनात्मक भाषा का उपयोग करें शब्दों का उपयोग करें जैसे कि "कहना", "वर्णन" या "साबित करें" जिससे कि अन्य व्यक्ति तथ्यों के अपने संस्करण को विस्तार से बताएं। विवरण की स्मृति जानकारी देने के विचार को दूर करने के लिए होती है।
  • छवि का शीर्षक प्रश्न किसी चरण 15
    5
    विश्लेषणात्मक प्रश्नों का उपयोग करें प्रश्न जो सतह से परे जाते हैं, उन पर विचार किए गए विचारों की खुदाई में, केवल आवश्यक जानकारी प्रकट करने के लिए उसे नहीं ले सकता, बल्कि आप यह समझने में भी सहायता कर सकते हैं कि वह कैसे सोचता है और आप उसे अधिक जानकारी देने के लिए कैसे राजी कर सकते हैं। ऐसे प्रश्न पूछें जैसे "कोई ये दस्तावेज चोरी क्यों करेगा?" और उसकी प्रतिक्रिया पढ़ें।
  • छवि शीर्षक से प्रश्न कोई चरण 16
    6
    उन प्रश्नों का उपयोग न करें जो अन्य पार्टी को अधीन कर दें। इस तरह के प्रश्नों से आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में अपनी राय मानते हैं और जो लोग आपको परेशान करने के लिए आपको परेशान करने या परेशानी से मुकाबला करने के लिए आपसे सामना कर रहे हैं उन्हें ला सकते हैं। यह उपयोगी लग सकता है, लेकिन यदि आप सच्चाई की तलाश करते हैं तो इतना नहीं। यदि आप वास्तव में निर्दोष व्यक्ति के साथ प्रश्न या चर्चा करते हैं, तो आप समस्या को आगे बढ़ाते हुए अपनी जांच के साथ समझौता करेंगे।
  • उदाहरण के लिए: "आपका दोस्त सचमुच अविश्वसनीय है, क्या आपको नहीं लगता?"
  • भाग 4

    अन्य साधनों का उपयोग करें
    छवि शीर्षक प्रश्न एकतम चरण 17
    1
    मौन का उपयोग करें मौन एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है समय-समय पर यह आपके बीच में आते हैं, फिर एक प्रश्न पूछें या इस तकनीक का इस्तेमाल करें, दूसरी तरफ घूर, अगर यह चुप हो। याद करो जब आपकी मां कुछ गलत कर रही थी और उसे इसके बारे में पता था। बस इस चेहरे से देखो और रुको। अधिकांश पश्चिमी लोग जब वे चुप हो जाते हैं और अंत में कह रहे हैं कि वे कभी भी उपयोगी जानकारी दे सकते हैं, तब असहज महसूस करते हैं।
  • आइडियाड एनाइन स्टेप 18 नामक छवि
    2
    "प्रोप्स" का उपयोग करें यह एक बहुत ही ईमानदार तकनीक नहीं है और अगर आप इसे इस्तेमाल करने के लिए उजागर कर रहे हैं तो आप कानून के साथ परेशानी पैदा कर सकते हैं आप फ़ोल्डर्स, फोटो नकारात्मक, जैविक नमूने, एसडी कार्ड, वीडियो टेप और अन्य मदों के साथ प्लास्टिक की थैलियों का सहारा ले सकते हैं जो आपको लगता है कि आपके पास सबूत हैं कि आपके पास वास्तव में नहीं है। कुछ मत कहो, परन्तु जो लोग पूछते हैं उन्हें सिर्फ देखना और उन्हें कबूल करने का मौका देना। वह अपने हित में कार्य करने के लिए सोचेंगे
  • प्रश्न एकोन चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    भविष्यवाणी करें तकनीकों का उपयोग आपको यह सोचने में सहायता करता है कि आप पहले से ही सबकुछ जानते हैं। अपने आप को बुनियादी जानकारी के साथ प्रस्तुत करें और उस व्यक्ति को बताएं कि अगर आपके पास एक तरफ अपने सर्वेक्षण को पूरा करने की जरूरत है, दूसरे पर आपको कुछ विवरणों पर अपनी पुष्टि की आवश्यकता है। उन प्रश्नों से प्रश्न पूछें जिनसे आप पहले से ही उत्तर जान सकते हैं, सवाल में जवाब तैयार कर सकते हैं ("आप कार्यालय में 9 .10 बजे, 17 वां, सही थे?") फिर, दूसरी पार्टी को आपके द्वारा दी गई जानकारी को लेकर आओ और अंतराल को भरने के लिए छोड़ दें ("अब, जो मुझे समझ में नहीं आता है वह जानकारी जो मैंने आपके द्वारा प्रदत्त दस्तावेजों पर दी है। किया? मुझे लगता है कि आपका बहुत अच्छा कारण था ")।
  • चित्र शीर्षक प्रश्न किसी चरण 20
    4
    यातना और धमकी तकनीक से बचें आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए धमकी या यातना का उपयोग करने वाले प्रश्नों में उन तकनीकों की इतनी व्यापकता हर तरह से बचने के लिए उपयुक्त है। यह दिखाया जाता है कि इन तकनीकों को उन दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिन्होंने उन्हें जगह दी है और जो उन्हें पीड़ित करने के लिए मजबूर हैं। इसलिए, मनोवैज्ञानिक समस्याओं की शुरुआत से बचने के लिए सलाह दी जाती है।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपके प्रत्येक कार्य किसी कारण के लिए किया जाता है
    • कमरे में एक कैमरा प्राप्त करें (वास्तविक या नकली)
    • कुछ पूछताछ तकनीकों की जांच के लिए नीचे दिए गए कुछ लिंक देखें

    चेतावनी

    • आप समझते हैं कि किसी से पूछताछ करने के लिए आमतौर पर कारावास की अवधि की आवश्यकता होती है। एक नागरिक के रूप में, किसी को उसकी इच्छा के खिलाफ रखने के लिए अवैध है अपमानजनक हिरासत के आरोप को उठाने की जोखिम।
    • उन लोगों पर यातना न दें शिकार आपको बताएगा कि आप केवल हिंसा को रोकने के लिए क्या चाहते हैं। आप जो भी कथन प्राप्त करते हैं, वह निश्चित नहीं है कि यह सच है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com