कैसे किसी को सच बताओ

आपको यह बताने के लिए कि किसी को सच्चाई कहने के लिए कैसे एक कौशल है जो कि सभी परिस्थितियों में उपयोगी हो सकता है, जैसे घर और काम पर। यहां तक ​​कि अगर यह आपको अभ्यास, धैर्य और अपने आप में भरोसा का एक हिस्सा दिखा सकता है, तो आप इसे विकसित करने और चीजों के नीचे जाने के लिए आवश्यक नियमों के पास हैं। आप अपने पक्ष में हैं, सही पैर पर वार्तालाप शुरू कर और उन संकेतों की पहचान करके सत्य की खोज करने की संभावना को बढ़ा सकते हैं जो संकेत देते हैं कि वे आपसे झूठ बोल रहे हैं।

कदम

भाग 1

प्रदर्शित करें कि आप अपने वार्ताकार के पक्ष में हैं
मेक एयोन टू द ट्रेल द ट्रूथ टिप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
आरोप लगाने से बचें अगर आपको लगता है कि आप उस पर आरोप लगा रहे हैं तो आप में विश्वास करने के लिए एक व्यक्ति को समझाने की संभावना लगभग शून्य हो जाएगी। इसलिए, शांत रहने और शरीर की भाषा के साथ एक निश्चित तटस्थता बनाए रखें। मेज पर अपनी मुट्ठी चिल्लाते हुए, अपने हाथों को पिटाई करते हुए और अपने हथियार को पार करते हुए आप एक शत्रुतापूर्ण और आक्रामक हवा ग्रहण करेंगे। आपका वार्ताकार खोलने के लिए और अधिक इच्छुक होगा यदि वह आपके प्रति एक सहानुभूति का अनुभव करता है
  • यदि आप कर सकते हैं, बैठकर उसे आंखों में देखें, एक शांत और आश्वस्त स्वर में बोलें। अपने हाथों को अपने पैरों पर, अपने पक्ष में या मेज पर रखो, और अपने चेहरे का कोई भी निर्णय दिखाई न दें।
  • मेक एयोन टू द ट्रॉल टू ट्रूथ 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी सहानुभूति दिखाएं विश्वास की जलवायु स्थापित करने के लिए, आपको अपने वार्ताकार को यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप उसे समझते हैं और आप खुद अपने जूते में डाल सकते हैं। यदि वह सोचता है कि आप अपना गुस्सा नहीं खोएंगे तो वह आपको सच बताएगा। ऐसा व्यवहार करें जैसे आपने उसके लिए क्या कारण समझा?
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप धूम्रपान करने वाले अन्य लोगों की कंपनी में अपने बेटे की खोज करते हैं। आप उसे बता सकते हैं: "आप धूम्रपान करने से इनकार करते हैं, लेकिन पता है कि अगर चीजें अलग-अलग होंगी तो मैं समझूंगा कभी-कभी, दोस्तों हमें उन व्यवहारों को अपनाने का आग्रह करते हैं जो हम सामान्य रूप से नहीं लेते हैं"।
  • यदि आप इस धारणा को देते हैं कि किसी ने आपको जो संदेह किया है, तो यह अधिक संभावना है कि आपके सामने वे लोग आपको सत्य बताएंगे।
  • मेक एयोन टू द टू द ट्रेल टू टुप्टो शीर्षक वाला इमेज
    3
    उन्होंने सुझाव दिया कि जो कुछ हुआ वह चिंताजनक नहीं है लोग अक्सर ईमानदार होने से डरते हैं क्योंकि वे परिणामों से डरते हैं। हालांकि, यदि आप स्थिति की गंभीरता को कम करते हैं, तो यह कबूल करने की अधिक संभावना है।
  • आप कह सकते हैं: "यह एक त्रासदी नहीं है मैं सिर्फ सच जानना चाहता हूँ"। यह सुनिश्चित करने के द्वारा की गई गलती बहुत गंभीर नहीं थी, आप दूसरे व्यक्ति को यह बताने के लिए प्रोत्साहित करेंगे कि क्या हुआ।
  • हालांकि, इस दिशा में आगे बढ़ें, अगर त्रुटि बड़ी समस्या न हो। उदाहरण के लिए, यदि इसमें कानूनी परिणाम या एक हिरासत की सजा शामिल है, तो यह सबसे अच्छी रणनीति नहीं कहा गया है
  • मेक एयोन टू द टू द ट्रेल स्टैंट चरण 4
    4
    उसे बताओ कि वह केवल अपराधी नहीं है उसे पता चले कि वह एकमात्र व्यक्ति है जो आरोपी हो। अगर उनका मानना ​​है कि किसी भी कार्यवाही की ज़िम्मेदारी और नतीजे दूसरे लोगों पर भी आते हैं, तो वह सच्चाई को स्वीकार करने के लिए और अधिक इच्छुक होगा। यह एक हेजहोग की तरह बंद हो सकता है यदि यह सोचता है कि यह सभी नतीजों को भुगतना होगा।
  • आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप अकेले व्यक्ति शामिल नहीं हैं ऐसे कई अन्य लोग हैं जिनके लिए ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए"।
  • मेक एयोन टू द ट्रॉल टू द स्ट्रीट 5
    5
    सुरक्षा सुनिश्चित करें उसे बताओ कि आप उसकी रक्षा करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह करेंगे। उसे पता चले कि आप उसके पक्ष में हैं और आप उसे मदद करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। अगर इसकी आशंका कम हो तो यह खुल सकता है
  • भाग 2

    स्थिति पर चर्चा करें
    मेक एयोन टू द टू द ट्रेल स्ट्रीट चरण 6
    1
    एक संदेह और साक्ष्य आधारित आरोप के बीच भेद। जिस स्थिति से आप किसी स्थिति से निपटते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि त्रुटि का समर्थन करने के लिए आपके पास कितने प्रमाण हैं। सशक्त संदेहों के आधार पर परिस्थितियों को भारी साक्ष्य के आधार पर अलग से प्रबंधित किया जाना चाहिए।
    • यदि यह एक संदिग्ध है, तो आपको इसे आक्रामक बिना पेश करना चाहिए और टकराव के दौरान सच्चाई जानने का प्रयास करना चाहिए।
    • यदि, इसके बजाय, यह एक साक्ष्य-आधारित आरोप है, आपको यह कहना चाहिए कि आप क्या सोचते हैं और आपके द्वारा एकत्र किए गए प्रमाणों को प्रस्तुत करते हैं। इन मामलों में, आरोपी व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारियों से खुद को मुक्त करने का थोड़ा मौका मिलेगा।
  • मेक एयोन टू द ट्रॉल टू स्ट्रेंप 7 शीर्षक वाला इमेज
    2
    तथ्यों के अपने संस्करण बताओ इस घटना की रिपोर्ट करें जैसा कि आपने कहानी को अपने दृष्टिकोण से उजागर किया था। अन्य व्यक्ति हस्तक्षेप कर सकता है और गलत जानकारी को ठीक कर सकता है। इस तरह, आपको एक आंशिक स्वीकारोक्ति मिलेगी।
  • आप जानबूझकर उन तथ्यों का एक हिस्सा बदल सकते हैं जिससे उन्हें सही करने के लिए शामिल व्यक्ति को प्रेरित किया जा सके। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "तो आप कल रात बार के पास गए"भले ही आपको लगता है कि यह कहीं और रहा है। ऐसा करने से आपको अपने आप को सही करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और आप सच्चाई पर आ सकते हैं।



  • मेक अोनोन टू द टू द ट्रॉल टू स्ट्रेंप 8
    3
    टेबल पर कार्ड को फेर। अलग-अलग तरीकों से एक ही सवाल पूछें ध्यान रखें कि झूठा आपको एक ही वाक्यों को सुधारने के द्वारा उत्तर दे सकता है। इस तरह के एक दृष्टिकोण से संकेत मिलता है कि उसने अपने भाषण को याद किया यह एक-दूसरे के असंगत उत्तर देने की भी संभावना है और, इस मामले में, एक मजबूत खतरा है कि वह झूठ बोल रहा है।
  • उसे पूछने के लिए भी पूछें कि वह तथ्यों के अपने संस्करण को शुरू से लेकर शुरुआत तक बताए, या उसे केंद्रीय प्रकरण से आमंत्रित करें। कहानी में पीछे की ओर चलते हुए, यह विरोधाभास में गिर कर खुद को धोखा दे सकता है और परिणामस्वरूप, झूठा साबित होता है।
  • मेक एयोन टू द टू द ट्रॉल टू स्ट्रेंप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने शब्दों को सावधानी से चुनें शब्दकोशों का एक चतुर उपयोग उन परिस्थितियों में मौलिक भूमिका निभा सकता है जहां आपको समझना है कि कोई व्यक्ति सत्य कह रहा है। यदि आप ऐसी भाषा का सहारा लेते हैं जो अपराध की भावना को उजागर करती है, तो उस व्यक्ति को वास्तविक घटनाओं को बताने से बचना चाहिए। इसलिए, कम गंभीर शर्तों को चुनकर, आप इसे ईमानदारी से प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शब्द का उपयोग करें "ले लिया" बजाय "चुराया" या "किसी के साथ कुछ समय बिताया" के बजाय "धोखा दिया"। यदि आप एक अधिक हितकारी भाषा का उपयोग करते हैं, तो आपका वार्ताकार अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करने के लिए झुकता होगा।
  • मेक एयोन टू द ट्रॉल टू द स्ट्रीट 10
    5
    Bluffa यदि आवश्यक हो तो यह एक खतरनाक रणनीति है, लेकिन अक्सर यह प्रभावी है दूसरे शब्दों में, आपको ऐसी धमकी या धमकी दी जानी चाहिए जिसे आप मानते हैं कि यह सत्य है, भले ही आपको अपनी धमकियों का पालन करने का कोई इरादा नहीं है या इसका कोई प्रमाण नहीं है। इस ब्लाफ से व्यक्ति को सच्चाई बताने का कारण हो सकता है, क्योंकि वह उजागर महसूस करेगा या वह अनुमानित परिणामों का सामना करने से डरेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "ऐसे गवाह हैं जो आपको अपराध के दृश्य में देखा था"। यह उसे डराने के लिए पर्याप्त हो सकता है और सच्चाई बताने के लिए उसे समझा सकता है। यदि आप झूठ बोलना बंद नहीं करते हैं, तो आप भी पुलिस या किसी अन्य प्राधिकरण के पास जाने की धमकी दे सकते हैं
  • ध्यान रखें कि आपको मौखिक धमकियों को धोखा देना या सहारा देना चाहिए, यदि आप निश्चित हैं कि आप किसी व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं या दोषी हैं। इसके अलावा, यदि आप कर सकते हैं, तो इसे भयभीत न करें, अन्यथा कोई जोखिम नहीं है जो कि आप को बचाए रखें, जिससे सत्य तक पहुंचने की संभावना कम हो।
  • मेक एयोन टू द ट्रॉल टू स्ट्रॉयल चरण 11
    6
    शारीरिक जबरन से बचें जब कोई आपकी आंखों को देखता है, तो आप अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। अगर आपको एक पल के लिए दूर जाना है, तो संकोच न करें। किसी व्यक्ति पर कभी भी हमला न करें और सच्चाई को बोलने के लिए मजबूर करने के लिए किसी भी भौतिक साधन का उपयोग न करें।
  • भाग 3

    झूठ बोल के संकेतों पर ध्यान दें
    मेक एयोन टू द ट्रॉल टू द स्ट्रीट 12
    1
    ध्यान दें कि यदि यह आपके प्रश्न का उत्तर देता है अक्सर स्पष्टता झूठा व्यवहार का संकेत देती है। यदि शामिल व्यक्ति विषय को बदलने की कोशिश करता है या बस जवाब देने से इनकार करता है, तो इसे ध्यान में रखें। लोग बोलते हैं जब उन्हें छिपाने के लिए कुछ नहीं होता है
  • मेक एयोन टू द ट्रॉल टू स्ट्रॉव चरण 13
    2
    आवाज सुनें जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो अक्सर ताल और स्वर की आवाज बदलती है तथ्यों को उजागर करते हुए आपका वार्ताकार इसे उठा सकता है, तेजी से बोल सकता है, या चंचल लग सकता है किसी भी प्रकार का परिवर्तन हो सकता है कि वह झूठ बोल रहा है।
  • अपनी आवाज से परिचित होकर देखें कि वह सत्य कह रहा है या नहीं। उन प्रश्नों को प्रारंभ करके प्रारंभ करें, जो आप पहले से ही उत्तर जानते हैं और देखें कि यह कैसे प्रतिक्रिया देता है। एक बार जब आप उसकी आवाज के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो उन सवालों पर जाएं जिन्हें आप जवाब नहीं जानते हैं। यदि आप कोई बदलाव देख रहे हैं, तो आप शायद झूठ बोल रहे हैं हालांकि, यह तकनीक प्रभावी नहीं है यदि आप एक समाजोपैथ या एक रोगी झूठा के साथ काम कर रहे हैं।
  • मेक एयोन टू द टू द ट्रेल स्ट्रीट चरण 14
    3
    शरीर की भाषा का निरीक्षण करें। यदि वह झूठ बोल रहा हो तो एक व्यक्ति अपने रवैये को काफी बदल सकता है ईमानदार नहीं होने का तथ्य उसे परेशान करता है और अक्सर, शरीर तदनुसार कार्य करता है। व्यवहार में थोड़ा बदलाव भी झूठ का संकेत कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, जब यह सत्य बदलता है, तब यह मुंह या आँखों को छिपाने की कोशिश कर सकता है, लेकिन यह लगातार निरंतर आंदोलन कर सकता है, अधिक बार निगल सकता है, और आवाज़ से अधिक काबू पा सकता है इसके अलावा, आप अपनी आँखों में देखकर और घबराहट से बच सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com