एक बहस का न्याय कैसे करें

बहस अक्सर शैक्षिक संदर्भों में होते हैं, लेकिन राजनीतिक सेटिंग में भी, जहां उम्मीदवार चुनाव से पहले महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते हैं। आप अपनी मूल संरचना को जानने और उस भूमिका को समझने से बहस का फैसला करना सीख सकते हैं जो इसका मूल्यांकन करना चाहिए।

सामग्री

कदम

अरबी चरण 4 के बारे में जानें
1
बहस की बुनियादी संरचना और शब्दावली को समझें। बहस विरोधाभासी या चर्चाओं में स्पष्ट रूप से व्यक्त की जाती है जिनके पास एक निश्चित संरचना होती है। दलों ने उनके हस्तक्षेप को वैकल्पिक रूप से धन्यवाद दिया है जिसके लिए वे तर्क प्रस्तुत करते हैं और दूसरों के उन लोगों के खंडन करते हैं। यहां तक ​​कि अगर स्पीकर भावनात्मक भाषा का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो उसे अन्य पार्टी या श्रोताओं को चीख या कठोर नहीं होना चाहिए।
  • प्रत्येक पार्टी को उनके तर्क प्रस्तुत करना चाहिए और प्रदर्शित करना चाहिए। भाग जो एक थीसिस बताता है कि किसी विशेष समस्या या समस्या का विशिष्ट समाधान का समर्थन करता है। विरोध करनेवाला एक तुलना और विवाद चाहता है। कभी-कभी, वक्ताओं को यह नहीं पता कि जब तक बहस शुरू करने के लिए तैयार नहीं हो जाती है,
  • प्रत्येक पार्टी को अपने तर्क प्रस्तुत करने का मौका होता है, लेकिन विरोधी पक्ष के तर्कों के संबंध में refutations का प्रस्ताव भी। खंडन के दौरान नए तर्कों या सबूत लाने में संभव नहीं है।
  • कुछ बहसों में एक क्रॉस-बहस शामिल है जिसमें एक तरफ दूसरे सवाल कर सकते हैं। पूछने के लिए प्रश्नों पर कोई सीमाएं नहीं हैं, बशर्ते कि वक्ताओं विनम्र हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पहले सप्ताह में संशोधन करें चरण 5
    2
    निर्णय लेने के लिए बहस के प्रकार की पहचान करें। उदाहरणों में लिंकन-डगलस बहस, संसदीय बहस, सार्वजनिक मंच और राजनीतिक बहस शामिल हैं। जानें कि आप क्या मूल्यांकन करने जा रहे हैं ताकि आप समय सीमाएं और नियम सही तरीके से लागू कर सकें।
  • लिंकन-डगलस शैली पर बहस ने एक तरफ अपने थिसीस पेश करने का मौका दिया और फिर दूसरे को क्रॉस-कॉपर-की तुलना करने के लिए। फिर दूसरा भाग उसकी थीसिस प्रस्तुत करता है, जबकि पहले इसे जांच कर सकता है।
  • संसदीय बहस इस प्रकार है: सरकार का प्रमुख (रचनात्मक), विपक्ष के नेता (रचनात्मक), सरकार के सदस्य (रचनात्मक), विपक्ष के सदस्य (रचनात्मक), विपक्ष के नेता (खंडन) और प्रमुख सरकार (खंडन)
  • सार्वजनिक मंचों की बहस पार्टियों के बीच वैकल्पिक हस्तक्षेप उनके तर्क प्रस्तुत करते हैं। हालांकि विभिन्न बदलावों में, राय के आदान-प्रदान का एक क्षण है जिसमें प्रत्येक वक्ता को दूसरे लोगों से सवाल करने की इजाजत है।
  • राजनीतिक बहस बहस के पहले छमाही में प्रत्येक पक्ष को दो बार अपनी बहस पेश करने की अनुमति देती है। चर्चा के दूसरे भाग में दो क्षण के खंडन होते हैं।
  • छवि को शीर्षक से दो तरह से पढ़ें और न भूलें चरण 1
    3



    बहस नियम लागू करें शैक्षिक संदर्भों में बहस करना भी संभव है, संभवतः भाषण संबंधी प्रतियोगिताओं में। प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग नियमों और दिशा-निर्देशों का पालन कर सकता है। इसे पहले से पढ़ें ताकि आप इसे जानते हों हालांकि, कुछ सामान्य नियम और उत्तरदायित्व हैं जो प्रत्येक न्यायाधीश को बहस के दौरान लागू करना चाहिए।
  • बहस के दौरान टिप्पणी न करें जब यह बहस खत्म हो जाए, तब ही इसे व्यक्त करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक दौड़ या टूर्नामेंट में न्यायाधीश हैं।
  • समय सीमा लागू करें भाषण के प्रत्येक खंड में समय की एक निश्चित अवधि होती है। वक्ताओं को इसे दूर करने की अनुमति न दें कुछ मामलों में, वे समय बुलाते समय अपनी सजा समाप्त कर सकते हैं, लेकिन बाद में वे कुछ और नहीं कह सकते
  • वक्ताओं बाहरी मदद प्राप्त नहीं कर सकते उन लोगों से बात न करें जो अपनी टीम में नहीं हैं और बहस के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें।
  • इमेज शीर्षक से जर्मन विसर्जन चरण 6 के अनुसार जानें
    4
    ध्यान से सुनो प्रत्येक पक्ष के तर्कों पर नोट्स लें ताकत और कमजोरियों को इंगित करता है कुछ मामलों में, आपको एक कार्यपत्रक या एक पत्र दिया जाएगा, जिस पर छानबीन लिखना है। अन्यथा, एक नोटबुक लाना
  • ध्यान दें कि जब कोई विषय हटा दिया गया हो एक पार्टी कुछ हद तक कमजोर तर्क पैदा कर सकती है, लेकिन अगर किसी अन्य पार्टी ने इसे खारिज नहीं किया है, तो तर्क तर्कसंगत है। इस मामले में, "बिंदु" इस तर्क को उजागर करने वाली टीम पर जाएं, हालांकि यह कमजोर लग सकता है।
  • प्रशंसापत्र का मूल्यांकन करें जब स्पीकर बोलते हैं, तो उन्हें उन स्रोतों का उल्लेख करना चाहिए जिनका उपयोग वे करते हैं अगर कोई अविश्वसनीय, अप्रासंगिक या पुराना हो, तो ध्यान दें। कुछ मामलों में, आप एक पर्यवेक्षक से इसे सत्यापित करने के लिए कह सकते हैं।
  • किसी भी त्रुटि की पहचान करें त्रुटियां तर्कसंगत हैं जो तर्कसंगत हैं, लेकिन जो नहीं हैं। यदि आप विभिन्न प्रकार की त्रुटियों से परिचित नहीं हैं, तो उन्हें जानने के लिए बहस से पहले कुछ शोध करें।
  • शीर्षक जर्मन छवि विसर्जन चरण 14 द्वारा जानें
    5
    विजेता चुनें एक बहस को देखते हुए थोड़ा सा व्यक्तिपरक है हालांकि, विजेताओं की पसंद को प्रभावित करने के लिए चर्चा के विषय के बारे में पूर्वाग्रहों या व्यक्तिगत विश्वासों को अनुमति नहीं देना महत्वपूर्ण है
  • आप तय करें कि सबसे तर्कसंगत तर्क कौन प्रस्तुत किया। कुछ टीमें समस्या के अपने संस्करण को बहुत तर्कसंगत और सुसंगत तरीके से प्रदर्शित करती हैं यदि तर्क मजबूत है, विश्वसनीय सबूत के द्वारा समर्थित है, तो उनकी जीत का फैसला करना मुश्किल नहीं होगा
  • स्थापित करें जो सबसे पूर्ण तर्क और उत्तर प्रस्तुत किया कुछ मामलों में, टीमों ने मजबूत बहस का पर्दाफाश नहीं किया, लेकिन समस्या के अपने संस्करण के विशेषाधिकार के लिए छोटी बहस की एक श्रृंखला है। वे अन्य टीम से वैध अस्वीकरण भी प्राप्त कर सकते हैं इन मामलों में, आप बाद के विजेता पर विचार कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • मतपत्र पत्र पर टिप्पणी और रचनात्मक आलोचना दें वक्ताओं को समझने में सहायता करें कि एक विशेष टीम क्यों जीत गई, कौन से तर्क कमजोर थे और वे कैसे सुधार सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com