संचयी विकास दर की गणना कैसे करें

शब्द "संचयी विकास दर" यह प्रतिशत के रूप में दी गई अवधि में वृद्धि का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। अतीत में वृद्धि को मापने के लिए आवेदन खोजें, अपेक्षित जनसंख्या वृद्धि के आधार पर परियोजनाएं करें, सेल विकास का अनुमान लगाएं, विक्रय वृद्धि बढ़ाएं और इतने पर। यह एक उपयोगी वर्णनात्मक टूल है जो समझने में मदद करता है कि विकास समय के साथ कैसे विकसित हुआ है या यह कैसे विकसित होगा। निवेशकों, वित्तीय बाजार विशेषज्ञों और व्यवसायिक अधिकारियों को इस प्रतिशत की गणना करने के बारे में पता होना चाहिए, जिसे अक्सर अंग्रेजी परिमाण के संदर्भ में सीएजीआर (संचयी औसत वृद्धि दर) कहा जाता है, क्योंकि यह वित्तीय वर्गों में कई बार उल्लेख किया गया है कंपनियों के वार्षिक आर्थिक खातों की यह लेख सीएजीआर को खोजने और उसका उपयोग करने के कई तरीके बताता है।

कदम

विधि 1

मैनुअल कैलकुलेशन
1
गणना के लिए आवश्यक आंकड़ों को पहचानें प्रतिशत मूल्य प्राप्त करने के लिए, आपको कुछ जरूरी जानकारी की आवश्यकता है: शुरुआती डेटा, अंतिम डेटा और उस समय की अवधि जिसके लिए विकास माना जाता है।
  • किसी परिसंपत्ति के प्रारंभिक मूल्य (एसवी) की पहचान करें - उदाहरण के लिए, किसी कार्रवाई के लिए भुगतान की गई कीमत
  • माना जाता अच्छा बाजार के अंतिम मूल्य (ईवी), या मौजूदा एक, खोजें।
  • निर्धारित समय अवधि (टी) को आप अध्ययन करना चाहते हैं - वर्ष, महीनों, तिमाहियों और इतने पर की संख्या।
  • 2
    सूत्र में संख्यात्मक जानकारी स्थानांतरित करें सभी आवश्यक डेटा प्राप्त करने के बाद, उन्हें सीएजीआर के लिए समीकरण में दर्ज करें: सीएजीआर = ((ईवी / एसवी) ^ 1 / टी)) -1
  • 3
    सूत्र को हल करें ज्ञात डेटा वाले चर को बदलने के बाद, परिचालन के आदेश का सम्मान करके समीकरण को हल करें। इसका मतलब यह है कि आपको पहले 1 / टी के मूल्य का पता होना चाहिए, क्योंकि यह एक एक्सपोनेंट है, फिर ईवी / एसवी की गणना करें और इसे पहले नंबर पर मिली संख्या की शक्ति को बढ़ाएं और फिर परिणाम 1 से घटाना। अंतिम मूल्य विकास दर से मेल खाती है
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी निवेश पोर्टफोलियो में € 10,000 का शुरुआती मूल्य होता है जो कि तीन साल में बढ़कर € 1 9,500 हो गया, तो यह सूत्र है: सीएजीआर = ((€ 1 9, 500 / € 10,000) ^ (1/3)) - 1 सरलीकृत हो सीएजीआर = ((1.95) ^ (0.333)) - 1 अर्थात् सीएजीआर = 1.249-1 सीएजीआर का मूल्य 0.249 या 24.9% के बराबर है।
  • विधि 2

    कंप्यूटर के साथ सीएजीआर की गणना करें
    1
    एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें शायद सीएजीआर के मूल्य को प्राप्त करने के लिए सबसे आसान तरीका एक स्वचालित ऑनलाइन सिस्टम का उपयोग करना है जो आपको एसवी, ईवी और टी से संबंधित डेटा दर्ज करने की अनुमति देता है और फिर आपके लिए सभी गणना करता है। कैलकुलेटर के इस प्रकार को खोजने के लिए, बस कीवर्ड दर्ज करें "सीएजीआर कैलकुलेटर" एक खोज इंजन में
  • 2



    Microsoft Excel का उपयोग करें यह एक अच्छा विकल्प है - आप अन्य स्प्रैडशीट्स का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सम्मिलित करने के लिए सूत्र की संरचना अलग-अलग हो सकती है। इस मामले में, आपके द्वारा चुने गए कार्यक्रम के लिए विशिष्ट निर्देशों का पालन करें। स्प्रैडशीट की कोशिकाओं में ज्ञात मूल्य (एसवी, ईवी और टी) को सम्मिलित करने के लिए शुरू होता है - उदाहरण के लिए, यह सेल A1, B1 में EV और सी 1 में टी दिखाता है।
  • Excel के साथ संचयी विकास दर की गणना करने का सबसे आसान तरीका चौथा सेल में सूत्र लिखना है - माना जाता है कि उदाहरण में, आपको कक्ष D1 में समीकरण लिखना चाहिए: = ((बी 1 / ए 1) ^ (1 / सी 1)) -1। कार्यक्रम गणना करता है और परिणामस्वरूप उस कक्ष में परिणाम दिखाता है जिसे आपने सूत्र के लिए चुना था।
  • वैकल्पिक रूप से, आप फ़ंक्शन का लाभ उठा सकते हैं "बिजली" जो प्रतिपादकों का उपयोग करके समीकरण की गणना करता है - इस स्थिति में, आपको टाइप करना चाहिए: = पावर (बी 1 / ए 1, (1 / सी 1)) -1 इसके अलावा इस संदर्भ में, आपके द्वारा कुंजी को दबाए जाने के बाद चुना गया सेल में समाधान दिखाई देता है "प्रस्तुत करना"।
  • Excel फ़ंक्शन का उपयोग करके सीएजीआर की गणना करने में सक्षम है "दर"। यह आदेश दर्ज करके एक नए सेल में डालें: = दर (सी 1, -ए 1, बी 1), कुंजी दबाएं "प्रस्तुत करना" और परिणाम दिखाई देगा।
  • विधि 3

    संचयी वृद्धि की भविष्यवाणी करने के लिए सीएजीआर का उपयोग करें
    1
    सीएजीआर की गणना करने के लिए आवश्यक मानों को पहचानें यह गणितीय उपकरण भी पिछले मानों के आधार पर भावी विकास की भविष्यवाणी करना संभव बनाता है। सीएजीआर की गणना करने के लिए इसी तरीके से आगे बढ़ो- आपको प्रारंभिक मूल्य, विकास दर और संदर्भ अवधि की आवश्यकता है, जबकि अंतिम (या भविष्य के) डेटा अज्ञात को दर्शाता है।
    • किसी परिसंपत्ति के प्रारंभिक मूल्य (एसवी) की पहचान करें, जैसे किसी कार्य के लिए भुगतान किए गए मान या किसी कंपनी की वर्तमान आय।
    • निर्धारित समय अवधि (टी) को आप विश्लेषण करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए वर्षों की संख्या, महीनों, तिमाहियों और इसी तरह।
    • दशमलव संख्या के रूप में सीएजीआर का मूल्य दर्ज करें - उदाहरण के लिए, 24.9% की वृद्धि दर जिसकी आपने पहली विधि में गणना की है, उसे 0.249 के रूप में पुनः लिखा जा सकता है।
  • 2
    सीएजीआर का उपयोग करते हुए भविष्य के विकास डेटा की गणना करें। इस मामले में सूत्र है: एफवी = एसवी (1 + सीएजीआर) ^ टी। बस कुछ डेटा के साथ चर को बदलें, जैसे आपने पहले विकास दर के लिए किया था - आप एक कंप्यूटर या कैलकुलेटर का उपयोग कर संचालन के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • किसी कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए, एक स्प्रैडशीट खोलें और समीकरण को खाली कक्ष में टाइप करें। उदाहरण के लिए, Excel के साथ एक संभावित प्रक्रिया सेल A1, सेल 1 में सीएजीआर और सेल सी 1 में टी में एसवी डेटा लिखने की अपेक्षा करता है। एफवी को खोजने के लिए, भावी मूल्य, यह फ़ंक्शन खाली कक्ष में टाइप करें और दबाएं "प्रस्तुत करना": ए 1 = (डी 1 + 1) ^ सी 1।
  • 3
    परिणाम का विश्लेषण करें जब आप भविष्य के मूल्यों की भविष्यवाणी करने के लिए संचयी विकास दर का उपयोग करते हैं, तो याद रखें कि कोई भी ऐतिहासिक डेटा एक निश्चित परिणाम प्रदान नहीं कर सकता है - हालांकि, यह विधि एक काफी यथार्थवादी अनुमान प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकती है। मान लें कि सीएजीआर ने औसत आंकड़ों का प्रतिनिधित्व किया है और यह कि प्रत्येक वर्ष या उस समय की अवधि के लिए है जो आप पढ़ रहे हैं, यह उच्च या निम्न हो सकता है
  • टिप्स

    • हालांकि सीएजीआर, एक वित्तीय पैरामीटर है, इस आलेख में बताई गई यौगिक विकास दर की गणना करने का मुख्य तरीका है, गणना प्रक्रिया अन्य वैज्ञानिक अनुप्रयोगों के लिए भी मान्य है। समान समीकरण का उपयोग दो विशिष्ट समय संदर्भों के किसी भी दो मानों के बीच मिश्रित विकास दर को खोजने के लिए किया जाता है।
    • याद रखें कि सीएजीआर फार्मूला डेटा प्रदान करता है "गोल" या "अनुमानित"इसका मतलब यह है कि यह केवल विश्वसनीय है यदि आप मानते हैं कि अधिक या कम निरंतर आर्थिक इतिहास रहा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com