पर्यावरण को बचाने में मदद कैसे करें

क्या आप पर्यावरण को बचाने में मदद करना चाहते हैं? संसाधनों को सहेजने और पुन: उपयोग करने के लिए कदम उठाते हुए आपको सोचना ज्यादा आसान होता है। आप अपने दैनिक आदतों को बदलकर पर्यावरण को बचाने के लिए योगदान भी दे सकते हैं। आरंभ करने के लिए, ऊर्जा और पानी की खपत को कम करने का प्रयास करें, अपनी आदतों को बदलने और परिवहन और अपने घर और बगीचे को बदलने के लिए उन्हें पर्यावरण के अनुकूल बनाने में मदद करें।

कदम

भाग 1

दैनिक आदतों को बदलें
1
जब आप इसे उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो किसी भी बिजली के उपकरण को बंद करें। यदि आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो इसे बंद करें यह रोशनी, टीवी, कंप्यूटर, प्रिंटर और इतने पर लागू होता है
  • दीपक पर एक टाइमर स्थापित करें और इसे हर दिन एक ही समय पर बंद करें। आप हार्डवेयर स्टोर में इस प्रकार के उपकरण को पा सकते हैं, इसे बिजली आउटलेट से कनेक्ट कर सकते हैं और फिर दीपक की बिजली की आपूर्ति की जांच कर सकते हैं।
  • 2
    जब आप कर सकते हैं तो बिजली के उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें। यदि आप कनेक्ट किए गए डिवाइस जैसे बैटरी चार्जर्स या टोस्टर छोड़ देते हैं, तो वे ऊर्जा का उपभोग कर सकते हैं "अदृश्य"। यहां तक ​​कि जब कोई उपकरण बंद हो जाता है, तो वह बिजली को ग्रहण कर सकता है। इसलिए किसी भी उपकरण को डिस्कनेक्ट करने के लिए बेहतर है कि आप अगले 36 घंटों (या अधिक) में उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं।
  • एकल स्विच का उपयोग करके कई उपकरणों को जोड़ने के लिए एकाधिक सॉकेट्स का उपयोग करें। आप एक ही डिवाइस के सभी उपकरणों - जैसे कंप्यूटर - एक पॉवर स्ट्रिप के साथ कनेक्ट कर सकते हैं जब आप इसका उपयोग करना समाप्त कर लें, तो बस एक एकल पट्टी पट्टी स्विच को बंद कर दें।
  • उपकरणों द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा का निर्धारण करें या अपने औसत खपत के बारे में सूचित करें। यदि आप अपने आप की गणना करना चाहते हैं कि आपके उपकरणों ने कितना ऊर्जा की खपत की है, तो इलेक्ट्रिक वर्तमान मीटर प्राप्त करें (आप इसे ऑनलाइन बिक्री के लिए पा सकते हैं) जो एक मीटर के समान है। डिवाइस को इस मीटर के माध्यम से आउटलेट से जोड़ा जाना चाहिए जो कि ऊर्जा खपत करने में सक्षम है। यह उपकरण यह भी पता लगा सकता है कि किसी विशेष डिवाइस या डिवाइस को बंद होने पर शक्ति प्राप्त होती है या नहीं।
  • 3
    अच्छे बूढ़े आदमी को वापस लाने के लिए अपने ड्रायर में व्यापार करें कपड़े के तार. कपड़े हवा सूख गई वे ताज़ा गंध और यह एक अधिक पर्यावरण के अनुकूल विधि है। रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनिंग के बाद ज्यादातर घरों में पाए जाने वाले अधिकांश ऊर्जा उपभोक्ता उपकरणों में ड्रायर्स शामिल हैं। अगर आपने इसे किसी भी तरह से उपयोग करने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि सांस को साफ रखें, अधिक से अधिक सुरक्षा और दक्षता के लिए
  • 4
    मॉडरेशन में एयर कंडीशनर चालू करें या इसे बिल्कुल भी उपयोग न करें। यहां तक ​​कि इन उपकरणों में बड़ी मात्रा में बिजली की खपत होती है। जितना संभव हो उतना संभव प्राकृतिक हवा के संचलन का उपयोग करें या इसके लिए एक प्रशंसक लें एक सुखद तापमान रखें.
  • यदि आप एयर कंडीशनर को चालू करते हैं, तो थोड़ी कम तापमान को बाहर तापमान पर सेट करें। याद रखें कि बहुत कम तापमान की स्थापना में अधिक ऊर्जा की खपत होती है, लेकिन शीतलन प्रक्रिया में तेजी नहीं आती।
  • 5
    घर पर हीटिंग और एयर कंडीशनिंग वेंट बंद करें। यदि आप घर के कुछ कमरों में इन उपकरणों को चालू करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो इन कमरों के वायु inlets और दरवाजों को बंद करें। ऐसा करने में, हीटिंग सिस्टम या एयर कंडीशनर द्वारा खपत ऊर्जा की मात्रा को काफी कम करें, ऊर्जा जो अन्यथा रिक्त स्थान में व्यर्थ रहती है जो कि आप शायद ही कभी पर कब्जा कर लेते हैं।
  • 6
    इलेक्ट्रॉनिक फिटनेस उपकरणों का उपयोग न करें खेल उपकरणों का उपयोग करने के बजाय, एक वास्तविक साइकिल ले जाएं या आस-पास के गंतव्यों में या अपने खाली समय के दौरान चलें। तालबद्ध जिम्नास्टिक, पुश-अप और अन्य निशुल्क-शरीर अभ्यास समान रूप से प्रभावी हैं और बिजली का उपभोग नहीं करते हैं।
  • 7
    सर्दियों में एक गर्म कंबल या स्वेटर का प्रयोग करें शरीर को अधिक से अधिक थर्मोस्टेट को कुछ डिग्री लपेटें थर्मोस्टेट को दिन के दौरान सर्दियों में 20 डिग्री सेल्सियस पर सेट करने की योजना बनाते हैं और रात में अभी भी कम तापमान पर। हर अतिरिक्त डिग्री के लिए, आपका संयंत्र ऊर्जा की एक और 6-8% खपत करता है
  • 8
    पानी बचाओ. संयुक्त राज्य में चार में से एक औसत परिवार हर दिन लगभग 1600 लीटर पानी का उपयोग करता है। खपत को कम करने के लिए जागरूक विकल्प बनाएं
  • कम बारिश लें या केवल एक चौथाई या अपनी क्षमता का एक तिहाई के लिए बाथटब भरें।
  • अपने दांतों को ब्रश करते हुए नल बंद करें
  • प्रवाह को कम करने, दबाव कम करने के लिए, नल या एयरकॉटर पर फ़िल्टर स्थापित करें स्नान सिर की और टॉयलेट फ्लश के प्रवाह में कमी।
  • डिशवॉशर को केवल तभी चालू करें जब यह पूरी तरह से भरा हुआ हो।
  • कपड़े धोने की मशीन में कपड़े धोने के बाद ही पूरी तरह भरी हुई है यदि आप कर सकते हैं, तो फ्रंट चार्ज के साथ एक उपकरण चुनें
  • यदि आप कार को हाथ धो लें, इसे लॉन पर पार्क करें, बाल्टी और स्पंज का उपयोग करें और इसे बगीचे नली से कुल्ला दें। पानी बंद करने के लिए पाइप के अंत में एक नोजल लागू करें या एक कुल्ला और दूसरे के बीच पानी के प्रवाह को बंद करने के लिए कोई समाधान ढूंढें। किसी भी मामले में, कृपया ध्यान दें कि डिटर्जेंट और अन्य सफाई उत्पाद संभवतः मैनहोल के नाले में फैलते हैं (यदि आपके बगीचे में एक है), परिणामस्वरूप प्रदूषण के साथ।
  • यदि आपके पास एक पूल है, तो इसे कवर करें जब आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, वाष्पीकरण को कम करने और पत्तियों को भरने से रोकने के लिए।
  • पौधों के अपने बगीचे के लिए चुनें जो सूखे और मुद्रा को सहन करते हैं xeriscaping. जरूरी न्यूनतम से बाहर सिंचाई और पानी की कोशिश करें।
  • 9
    आप सब कुछ रीसायकल कर सकते हैं। यदि आपकी नगर पालिका में अलग-अलग द्वार-टू-दरवाजे की संग्रह सेवा का अनुमान है, तो उसका लाभ उठाएं। सुनिश्चित करें कि ग्लास, धातु, कागज और इतने पर अलग करें।
  • विशेष रूप से रीसाइक्लिंग केंद्र पर जाएं, अगर कोई होम कलेक्शन सेवा नहीं है या यदि आपको कुछ सामग्रियों को पुनरावृत्ति करने की आवश्यकता है जो नगरपालिका सेवा द्वारा स्वीकार नहीं किए गए हैं।
  • 10
    एकल-उपयोग वाले उत्पादों का उपयोग करने से बचें जो कुछ भी केवल दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है और फिर उसे फसल फेंक दिया जाना चाहिए संसाधनों की खपत करता है और फिर सदैव एक लैंडफिल में बिताया जाता है
  • अगर आप काम पर खाते हैं, और फिर खरीदारी करने जाने पर घर को कपड़े के शॉपिंग बैग में न भूलें, तो अपने पुन: प्रयोज्य कप या पानी की बोतल और कटलरी को अपने साथ ले लें। यदि आप पैक किए गए दोपहर का भोजन करते हैं, तो अनावश्यक पैकेजिंग और पैकेजिंग से बचें।
  • डिस्पोजेबल लोगों के बजाय रिचार्जेबल बैटरी का उपयोग करें न केवल वे जमीन के फर्श पर कब्जा कर लेते हैं, क्योंकि वे जला नहीं जा सकते हैं, लेकिन वे खतरनाक एसिड और भारी धातुओं के कारण बहुत अधिक प्रदूषित करते हैं।
  • ठीक से निपटाना खतरनाक अपशिष्ट. बैटरी, फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब, इलेक्ट्रॉनिक कचरे (व्यावहारिक रूप से हर चीज जो बैटरी पर चलती है या इलेक्ट्रिक केबल के साथ होती है) सहित कई सामग्रियां, उत्पादों, ड्रग्स, कीटनाशकों, कारों से प्रतिस्थापित तरल पदार्थों की सफाई (एंटीफ्ऱीज़र, तेल) और पेंट्स को कभी भी लैंडफिल, सीवेज सिस्टम या मैनहोल में नहीं फेंकना चाहिए। इन सभी तत्वों के लिए आपको अपने नगर पालिका के पर्यावरण के लिए कार्यालय से संपर्क करना चाहिए ताकि उन्हें निपटाने के लिए उपयुक्त तरीके मिल सके।
  • 11
    टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल केवल इतना ही आवश्यक है। मीटर की आवश्यकता नहीं है, तो मीटर खोलें मत - सामान्य ज्ञान का उपयोग करें रसोई कागज या कागज़ के तौलिये के साथ मितव्ययी रहें और रसोई घर को साफ करने के लिए जितना संभव हो सके धोने योग्य कपड़े या स्पंज का उपयोग करें।
  • अगर आपको पेपर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना है, तो 80-100% रीसाइक्लेटेड पेपर के साथ बनने वाले लोगों की तलाश करें, अगर यह नगरपालिका कचरा संग्रह से आता है तो बेहतर होगा।
  • घर की सफाई के लिए, ज्यादातर स्पंज और कपड़ों का चयन करें जिन्हें आप पुन: उपयोग कर सकते हैं। वे सस्ता हैं, खासकर यदि आप उन्हें थोक में खरीदते हैं, और आप उन्हें फिर से और फिर से धो सकते हैं और पुनः उपयोग कर सकते हैं।
  • 12
    की संभावना पर विचार करें कपड़ा डायपर का उपयोग करें. ध्यान रखें कि सुरक्षा पिंस के साथ बंद होने वाले पहले प्लास्टिक वाले मॉडल अब पानी हैं इस तरह से आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं (विशेषकर यदि आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं), संभावित खतरनाक रसायनों के संपर्क में अपने बच्चे की त्वचा को सम्मिलित करने से रोकने और ग्रह के लिए कुछ अच्छा करने से बचें।
  • 13
    जंक मेल प्रवाह को रोकें. यदि आप पोस्टर या विज्ञापन कैटलाग्स की आवश्यकता नहीं रखते हैं, तो आपको कंपनियों से संपर्क करें और उनसे अनावश्यक पेपर भेजना स्थायी रूप से निलंबित करने के लिए कहें।
  • आखिरकार, आप गोपनीयता प्राधिकरण को यह भी अनुरोध कर सकते हैं कि आपके डेटा को विभिन्न कंपनियों के डेटाबेस से हटा दिया जाए जो जारी रहें "tempestarti" विज्ञापन और प्रोन्नति जो आप में रुचि नहीं रखते हैं
  • 14
    एक जिम्मेदार और जागरूक उपभोक्ता बनें हमेशा अपने आप से पूछें कि आपकी खरीद पर अन्य लोगों और प्राकृतिक वातावरण पर क्या प्रभाव पड़ता है
  • कुछ भी नहीं खरीदना जो सख्ती से जरूरी नहीं है. यदि आप अधिक से अधिक चीजें नहीं खरीदते हैं, तो पैसे बचाने के अलावा, आप संसाधनों को भी बचा सकते हैं।
  • स्थायित्व के मानदंड के अनुसार खरीदें। जो भी उत्पाद आपको खरीदने की ज़रूरत है, उसमें से एक का चयन करें जो पिछले लंबे समय लगता है। मंचों या ऑनलाइन बुलेटिन बोर्डों के लिए इंटरनेट खोजें जहां टिकाऊ उत्पादों के विषय को संबोधित किया गया है।
  • दूसरा हाथ आइटम खरीदें लैंडफिल की तुलना में ऑब्जेक्ट्स के लिए पुन: उपयोग करना निश्चित रूप से अधिक सम्मानजनक अंत है, और पैसे भी बचाता है।
  • भाग 2

    खाने की आदतों को बदलें
    1
    कम मांस और डेयरी उत्पादों खाओ मांस और डेयरी उत्पादों के लिए उनके उत्पादन के लिए संसाधनों का एक उच्च खपत की आवश्यकता होती है और लागत-लाभ अनुपात नकारात्मक है। एक शाकाहारी या शाकाहारी बनने की सोच निश्चित रूप से आपके लिए पर्यावरण और आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।
    • मांस बिना सोमवार यह एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियान है, जो संयुक्त राज्य में शुरू हुआ, लेकिन अब राष्ट्रीय क्षेत्र पर भी व्यापक है, जो लोगों को एक हफ्ते में मांस छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। पर जाएँ इस साइट मांस के बिना कुछ व्यंजनों को खोजने के लिए
  • 2
    प्लास्टिक या पेपर कप में कॉफी पीओ मत इन प्रकार के कंटेनर, साथ ही साथ आधुनिक कॉफी मशीनों के लिए मिनी कॉफ़ी पॉड्स डिस्पोजेबल होते हैं और आमतौर पर उन्हें जमीन के दामों में फेंक दिया जाता है (हालांकि अगर वे कागज, प्लास्टिक और धातु के विभिन्न घटकों को विभाजित करते हैं, तो उन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है)। हर साल भूमि कप कॉफी के अरबों कप बेचा जाता है और लैंडफिल में आने वाले कप की संख्या 12 बार दुनिया भर में हो सकती है। यदि आप वास्तव में पर्यावरण के बारे में परवाह करते हैं, तो पारंपरिक मोचा में या फ्रांसीसी कॉफी मेकर में कॉफी तैयार करें।
  • डिस्पोजेबल कप के बजाय सिरेमिक कप या किसी अन्य पुन: प्रयोज्य कप का उपयोग कॉफी के लिए करें।
  • यदि आप कॉफ़ी मशीन की सुविधा की सराहना करते हैं जो आपको सिर्फ एक कप पीना तैयार करने की सुविधा देता है और आप पहले ही एक खरीदा है, कम से कम डिस्पोजेबल फली के साथ एक मॉडल लेने से बचें और पुन: प्रयोज्य और धोने योग्य फिल्टर के लिए ऑप्ट आप एकल डिस्पोजेबल फली खरीदने के बजाय अभी भी पैसे और संसाधनों को बचा सकते हैं।
  • 3
    स्थानीय खाना खरीदें दूर के स्थानों से भोजन के परिवहन के लिए पर्यावरण के लिए ऊर्जा और संसाधनों की बर्बादी की आवश्यकता होती है, क्योंकि यात्रा ट्रक, ट्रेन या जहाज से होती है, सभी वाहन जो प्रदूषित होते हैं ख़रीदना खाना ए शून्य किलोमीटर परिवहन साधनों के कारण पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने में योगदान।
  • स्थानीय फलों और सब्जियों को ढूंढने या एक में शामिल होने के लिए कृषि बाजार पर जाएं संयुक्त क्रय समूह (जीएएस) एक नियमित आधार पर ताजा उत्पादों को पाने के लिए
  • 4
    अत्यधिक पैकेजिंग से बचें कई बार खाद्य कंपनियां भोजन बनाने के लिए अधिक ऊर्जा की पैकेजिंग बनाने में अधिक खर्च करती हैं। आपको अलग-अलग पैक किए जाने वाले खाद्य पदार्थों को नहीं खरीदना चाहिए और बड़े बैचों में बेचे जाने वाले लोगों के लिए विकल्प चुनना चाहिए।
  • 5
    खाना बर्बाद मत करो अपने भोजन की योजना बनाएं ताकि आप खाने की योजना से ज्यादा खाना न दें। बचे हुए बचाओ और अगले भोजन के लिए उनका उपयोग करें यदि आपके पास बहुत से भोजन बचा है, उदाहरण के लिए पार्टी के बाद, इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें
  • 6
    पुन: प्रयोज्य पानी की बोतलें का उपयोग करें विकसित देशों में, सबसे नल का पानी पीने के लिए सुरक्षित है, जिसका मतलब है कि सुपरमार्केट से बोतलबंद पानी खरीदने के लिए आवश्यक नहीं है। इसलिए आप एक गिलास या धातु की बोतल खरीद सकते हैं और जलसेतु से पानी के साथ इसे भर सकते हैं।
  • आप अपनी नगर पालिका से संपर्क कर सकते हैं और अपने शहर की जल गुणवत्ता पर एक रिपोर्ट पूछ सकते हैं, अगर आपको नहीं लगता कि यह पीने योग्य है
  • पानी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए नल के लिए एक फिल्टर लागू करने के लिए अक्सर यह बेकार होता है, भले ही वह अपने स्वाद को बेहतर बना सके। याद रखें, हालांकि, पानी नरम यंत्र और रिवर्स ऑस्मोसिस सिस्टम रिहाई की तुलना में अधिक पानी बर्बाद करते हैं।
  • नल के पानी के साथ एक जग को भरें और फ्रिज में ठंडा करें।
  • अगर नल से बाहर निकलने वाले पहले पानी में एक सफेद और बादल छाए हुए दिखते हैं, तो यह हवा के बुलबुले के कारण हो सकता है। इसे एक गिलास या बोतल में डालने की कोशिश करें और यह देखने के लिए एक मिनट या दोबारा दोबारा जांच लें कि क्या यह सामान्य हो जाता है।
  • भाग 3

    परिवहन की आदतों को बदलें
    1
    पैदल या स्थानीय यात्रा के लिए लें अगर आपको अपने घर के पास एक जगह जाना है तो बाइक पर चलना या सवारी करना चुनें पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव की गिनती किए बिना, लघु यात्राएं अक्सर कार में अधिक कठिन होती हैं, इसलिए आपको इसे हमेशा देना चाहिए और अपने पैरों या अपनी बाइक का विकल्प चुनना चाहिए।
    • एक साइकिल चलाने पर हमेशा हेलमेट और चिंतनशील सुरक्षा उपकरण पहनें। आप रियर व्हील, एक टो ट्रक या हैंडबैर्स से जोड़ने के लिए एक मजबूत टोकरी के लिए सामान रैक भी प्राप्त कर सकते हैं, ताकि आप पेडल के दौरान ऑब्जेक्ट्स ले जा सकें।
  • 2
    की एक सेवा को व्यवस्थित करें कार पूलिंग काम या स्कूल जाने के लिए बच्चों को स्कूल में लेने के लिए कार को साझा करने के लिए दूसरे पड़ोस के माता-पिता के साथ काम करने या काम करने के लिए दूसरे व्यक्ति या दो के साथ संगठित हो जाएं।
  • यदि आपको लंबी यात्रा करना है, तो आप इस प्रकार की यात्रा के लिए डिजाइन किए कार पूलिंग या कार साझाकरण सेवाओं को ऑनलाइन खोज सकते हैं और ढूंढ सकते हैं। यह आपको पेट्रोल पर समय और पैसा बचाने की अनुमति देता है
  • यदि आप अपने बच्चे के स्कूल के पास रहते हैं, तो आप इस आयोजन के बारे में विचार कर सकते हैं "piedibus" गाड़ी से जाने के बजाय आस-पास के बच्चों को सभी माता-पिता के पर्यवेक्षण और मार्गदर्शन के तहत पैर पर एक साथ स्कूल जाना है। पड़ोस में माता-पिता फिर से समूह का नेतृत्व करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • 3
    सार्वजनिक परिवहन लें यदि आप सार्वजनिक परिवहन सेवाओं, जैसे कि बसों, ट्राम या मेट्रो द्वारा कवर किए गए क्षेत्र में रहते हैं, काम करने, स्कूल या अन्य स्थलों के लिए इन वाहनों का उपयोग करने पर विचार करें। कारों के बजाय परिवहन के सामूहिक साधनों का चयन करके, सड़कों पर यातायात को कम करना और पेट्रोल जैसी गैर-अक्षय संसाधनों का उपभोग करना।
  • बड़े शहरों में, कई बसें हाल ही में डीजल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड इंजन से सुसज्जित हैं, जो आगे हानिकारक उत्सर्जन को कम करती हैं।
  • 4
    विभिन्न कमीशनों की योजना बनाएं और तदनुसार यात्रा का आयोजन करें। यह एक पथ विकसित करने के लिए बहुत अधिक कुशल है जिससे आप अपने कमीशन के लिए कई स्टॉप कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कुछ यात्रा के लिए बाहर जाते हैं, लेकिन लंबे समय से और अच्छी तरह से संगठित होते हैं, ताकि कई बार उसी सड़कों को वापस न लेना
  • अग्रिम में कॉल करने या विभिन्न स्थानों पर ऑनलाइन जांचने के लिए मत भूलें, जहां आपको जाना है, उन्हें उस समय तक पहुंचने के लिए सुनिश्चित करें जब वे खुले हों और जो भी आप लेना चाहते हैं वह उपलब्ध है। आप नियुक्तियों को सीधे तय कर सकते हैं और खरीददारी ऑनलाइन या फोन पर व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • 5
    बाहर ले जाने की संभावना पर विचार करें telework या घर से काम करते हैं, यदि आपकी नौकरी की अनुमति है एक दिन घर से काम करने का एक सप्ताह में 20% तक कम्यूटर परिवहन कम कर देता है।
  • 6
    एक हाइब्रिड कार प्राप्त करें यदि आप एक नई कार खरीदना चाहते हैं, तो एक हाइब्रिड खरीदने पर विचार करें। इस प्रकार का वाहन, जो पेट्रोल इंजन और एक इलेक्ट्रिक दोनों का उपयोग करता है, तेजी से और अधिक लोकप्रिय हो रहा है और विभिन्न मॉडलों में बाजार पर उपलब्ध है। यह न केवल हवा में कम उत्सर्जन करता है, बल्कि कम ईंधन खरीदने के लिए पैसे बचाता है।
  • हाइब्रिड कार की खरीद के लिए सरकारी प्रोत्साहन प्राप्त करने की संभावना के बारे में डीलर को सूचित करें।
  • 7
    अपनी कार के लिए अच्छा रखरखाव करें अगर आपके पास वाहन है, तो कूपन द्वारा प्रदान किए गए समय में तेल और वायु फ़िल्टर को बदलकर अच्छी स्थिति में रखने की कोशिश करें, तुरंत किसी भी द्रव लीक की मरम्मत करें और पर्याप्त टायर दबाव बनाए रखना.
  • 8
    अपने ईंधन की खपत को मॉनिटर रखें और आपके लिए हर संभव प्रयास करें इसे सुधारने.
  • 9
    विमान से कम यात्राएं करें चाहे वह काम या छुट्टी हो, आपको हवाई यात्रा की संख्या को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। यह माध्यम कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य प्रदूषकों की बड़ी मात्रा में उत्सर्जन करता है, जो दुनिया भर में उड़ानों की प्रगतिशील संख्याओं की वजह से हर साल बढ़ जाती है। यदि आप पर्यावरण में योगदान देना चाहते हैं, तो विमान को कम ले लें।
  • अर्थव्यवस्था वर्ग में उड़ना यदि एक हवाई जहाज पर अधिक लोग हैं, तो उस यात्रा का सापेक्ष पर्यावरणीय प्रभाव अधिक लोगों के बीच वितरित किया जाएगा।
  • पीछे और आगे बढ़ने के बजाय एक स्थान की लंबी अवधि के लिए रहने का विकल्प चुनें
  • जब आपको अपेक्षाकृत कम यात्रा करने की आवश्यकता होती है, तो ट्रेन या बस का चयन करें
  • व्यक्तिगत रूप से कार्यस्थल के उस स्थान पर जाने की बजाय, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करें
  • 10



    यदि संभव हो तो, अपने काम के स्थान, स्कूल और अन्य जगहों के आसपास रहने के लिए चुनें जहां आप अक्सर जाते हैं। आखिरकार, यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो सड़कों या चक्र पथ को पार करने के लिए स्थान का चयन करने का प्रयास करें। अगर आपको यह तय करना है कि कहां रहना है, तो दूसरी बातों के अलावा, विभिन्न परिवहन विकल्पों पर भी विचार करें।
  • भाग 4

    घर को अनुकूलित करें
    1
    स्काइलइट्स और सुरंगों या सौर ट्यूबों को स्थापित करें। इस प्रकार की खिड़कियां घर की छत पर स्थापित होती हैं और अधिक प्रकाश में जाने के लिए होती हैं। यह पर्यावरण को रोशन करने के लिए आवश्यक विद्युत ऊर्जा को कम करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, कुछ मॉडल सूर्य के प्रकाश को बिजली में बदल सकते हैं।
  • 2
    कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप या एलईडी बल्ब चुनें। इन मॉडलों की कीमत अधिक है, लेकिन परंपरागत प्रकाश बल्बों की तुलना में पिछले समय में, वे केवल ऊर्जा का एक चौथाई हिस्सा भी उपभोग करते हैं
  • दीपक से शुरू करें जिससे आपको अधिक बार रोशनी मिलती है।
  • 3
    सभी हवा घुसपैठ बिंदु और लीक जवानों। ऐसे क्षेत्रों की पहचान करें जहां वायु घर के अंदर या बाहर घुसना कर सकती है। ये आसपास के दरवाजे और खिड़कियां, चिमनी और चिमनी, अंतर्निहित स्विच या अन्य क्षेत्रों में हो सकते हैं। बड़ी दरारें और दरारों के लिए ड्राफ्ट ब्लॉक करने के लिए सीलेंट का उपयोग करें और इन्सुलेशन या पॉलीयूरेथन फोम।
  • पहले इन्सुलेशन हटाने और दरारों को सील करके तहखाने में लीक की मरम्मत करें। इस उद्देश्य के लिए एक पोटीनी या ड्राईवल मुहर लगाओ। इन्सुलेशन की जगह करते समय सावधानी बरतें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह संकुचित नहीं है और यह पूरी तरह से joists के बीच की जगह को कवर करता है। हवा से गुजरने वाले सभी स्थानों को बंद करके आप घर में प्रवेश करने वाले कीड़े और कृन्तकों की संख्या भी कम कर सकते हैं।
  • यह प्रकाश स्विच और बिजली की कुर्सियां, विशेष रूप से बाहरी दीवारों पर, चारों ओर रिक्त स्थान जब्त करता है। मुख्य स्विच बंद करें और यह सुनिश्चित करने के लिए एक परीक्षण करें कि सर्किट जी नहीं है, फिर कवर को हटा दें और स्विच बॉक्स के बाहर रिक्त स्थान में कम विस्तार पॉलीयूरेथेन फोम स्प्रे करें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए बाहरी दरवाजे और खिड़कियों पर जवानों की जांच करें कि वे ठीक से मुहरबंद हैं। यदि आप ठंडे ड्राफ्ट, विशेषकर हवा के दिनों में महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको उन्हें समायोजित या बदलना होगा।
  • देखने के लिए धूप में छड़ी या मोमबत्ती का उपयोग करें, चाहे घर में कोई हवा का लीक हो।
  • 4
    अटारी और बाहरी दीवारों में इन्सुलेशन स्थापित करें एक अच्छा इन्सुलेशन परत आपके घर की आराम और ऊर्जा दक्षता दोनों में सुधार करने के लिए एक अपेक्षाकृत सस्ती तरीका हो सकती है।
  • 5
    लीक के लिए जांचें अगर नल नल, आपको उन्हें ठीक करना होगा- अगर, हालांकि, समस्या को तुरंत हल करना संभव नहीं है, कम से कम टपकाव के नल के नीचे एक बाल्टी लगाने के लिए और अन्य प्रयोजनों के लिए उस पानी का उपयोग करें, जैसे बगीचे के पौधों को पानी देने के लिए।
  • शौचालय की दक्षता की जांच करने के लिए, टॉयलेट कटोरे में नहीं, पानी की टंकी में भोजन रंग भरने की कुछ बूंदें डाल दीजिए। लगभग दस मिनट तक प्रतीक्षा करें और शौचालय को फ्लश नहीं करें। यदि आप टॉयलेट कटोरे में डाई को देखते हैं, इसका मतलब है कि एक रिसाव है और आपको करना होगा मरम्मत.
  • 6
    सहायक उपकरण को खिड़कियां स्थापित करें जो कि ऊर्जा बचत को अधिकतम करने में सक्षम हैं। पर्दे या शटर चुनें जो गर्मियों में घर शांत रखे और सर्दियों में गर्म हो। उदाहरण के लिए, भारी तंबू जहां मौसम ठंडा होता है, रात में हवा गर्म रहती है।
  • यदि आप एक गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आप अंधेरे कांच का उपयोग कर या एक चिंतनशील कोटिंग स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं। ऐसा करने से, गर्मी को घर से दूर न करें अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए उपयुक्त समाधान खोजने के लिए इस क्षेत्र में विशिष्ट कुछ स्थानीय कंपनियों से संपर्क करें इसके अलावा, सीधे धूप की खिड़कियों को अस्पष्ट करने से लुप्त होती प्रक्रिया को धीमा करके कपड़े के रंगों की रक्षा भी हो सकती है।
  • 7
    वृक्षों के पौधे जो घर के सामने एक बाधा बनाते हैं ताकि इसे हवा और सूरज से बचा सके पेड़दार वृक्ष गर्मियों में छाया प्रदान करते हैं, लेकिन ठंडी महीनों के दौरान गर्म किरणों को घर में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं। उन सदाबहारों से सुरक्षा प्रदान करते हैं बीस शासकों.
  • जब आप पेड़ों के पौधे लगाने का निर्णय लेते हैं, तो समय के साथ अपने विकास पर विचार करें और दफन से बचें घर पर भी, ताकि जड़ें किसी भी तरह से इमारत की नींव को नुकसान नहीं पहुंचा सकतीं।
  • 8
    अपने सभी उपकरणों को अच्छी तरह से बनाए रखा और, यदि आप नए खरीदते हैं, तो ऊर्जा कुशल लोगों का चयन करें।
  • रेफ्रिजरेटर का कुंडल साफ करें के बारे में एक साल में एक बार
  • ड्रायर वायु निकालो साफ करें के बारे में एक साल में एक बार दूसरी तरफ, फ़िल्टर का इस्तेमाल हर बार किया जाना चाहिए।
  • 9
    शौचालय के लिए एक पानी की खपत को स्थापित करें. यह आपको एक वर्ष में कई लीटर पानी बचाने की सुविधा देता है, साथ ही साथ पर्यावरण को सुरक्षित रखने और अपने बिल को कम करने में मदद करता है
  • आप शौचालय टैंक में पानी की एक बोतल लगाने का भी प्रयास कर सकते हैं। जब भी शौचालय को ठीक से काम करना जारी रखने की इजाजत देता है, तो बोतल से बची हुई जगह पानी के समतुल्य मात्रा को बचाता है, जबकि यह शौचालय को फिसलने देता है (इस उद्देश्य के लिए ईंट का उपयोग न करें, क्योंकि यह विघटित हो सकता है)।
  • आप टॉयलेट टैंक में जल स्तर को कम करने का भी प्रयास कर सकते हैं। कई शौचालयों में फ्लोट को समायोजित करने की क्षमता होती है जो व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार इसे कम करके भरने वाले वाल्व का प्रबंधन करती है।
  • 10
    छत पर सौर पैनलों को स्थापित करें सौर पैनलों में सूर्य के प्रकाश को बिजली में परिवर्तित किया जाता है और हाल के वर्षों में कीमतें अधिक पहुंच गए हैं (कुछ अनुमानों के मुताबिक स्थापना लगभग 10,000 यूरो तक खर्च कर सकती है) सौर ऊर्जा का उपयोग करना, बिजली का बिल 20% तक कम कर सकता है।
  • हालांकि जागरूक रहें, कि उनकी स्थापना के बारे में कुछ विरोधाभासी राय है, क्योंकि यह डर है कि उनके उत्पादन का पर्यावरण पर नकारात्मक असर होगा। उत्पादन के चरण में जहरीले रासायनिक अवशेष उत्पन्न होते हैं, इसके अलावा, विभिन्न समस्याओं के बीच पैनल पुन: उपयोग नहीं होते हैं।
  • 11
    छोटे से संभव घर में रहने का चयन करें जो आपको अपने परिवार और अपने सामान (और अनावश्यक व्यक्तिगत प्रभावों को कम करने के लिए मूल्यांकन) को आराम से रखने की अनुमति देता है। ऐसा करने से, आप अतिरिक्त रिक्त स्थान बनाने और बनाए रखने के लिए आवश्यक भौतिक और वित्तीय संसाधनों को बचा सकते हैं, साथ ही साथ हीटिंग और कूलिंग लागत भी कम कर सकते हैं।
  • यदि आप जरूरी से ज़्यादा बड़ा घर रहते हैं, तो आप और अधिक लोगों का स्वागत करने के बारे में सोच सकते हैं, वे दूसरे परिवार के सदस्य या किरायेदारों हो सकते हैं।
  • भाग 5

    गार्डन को अनुकूलित करें
    1
    एक वनस्पति उद्यान बनाएं आप सब्जियां, फल और / या सुगंधित जड़ी-बूटियों के साथ एक सब्जी उद्यान शुरू कर सकते हैं।
    • ऐसे तरीकों और तकनीकों को लागू करें जो उर्वरक या अत्यधिक सिंचाई के उपयोग के बिना आपके बगीचे में बढ़ने की अनुमति दें। उदाहरण के लिए, आप अधिक पानी बनाए रखने के लिए जमीन पर गीली घास को जोड़ सकते हैं और मिट्टी को अधिक आर्द्र बना सकते हैं।
    • उन पौधों को भी बढ़ाना जो फल और सब्जियां पसंद करते हैं, इसलिए आपको इसे स्टोर में खरीदने की ज़रूरत नहीं है।
    • वर्षा के पानी को इकट्ठा करने के लिए कुछ ड्रम या अन्य कंटेनर लें और इस पानी का उपयोग बगीचे को पानी के लिए करें।
  • 2
    वन्य जीवन के लिए अपने बगीचे को एक मेहमाननवाज वातावरण बनाएं नए शहरीकरण प्राकृतिक निवास पर आक्रमण करते हैं और विलुप्त होने के खतरे पर वन्यजीव को खतरे में डालते हैं। अपने बगीचे में जंगली जानवरों को आकर्षित करने के लिए कुछ उपायों को अपनाना।
  • पौधे विभिन्न प्रकार के वनस्पति आप देखेंगे कि आप विभिन्न प्रकार के जानवरों को आकर्षित करने में सक्षम होंगे, यदि आप उनसे संपर्क करने के लिए वैध कारण प्रदान करते हैं, और विभिन्न प्रकार के बगीचे और पौधों और झाड़ियों की किस्में निश्चित रूप से विभिन्न प्रजातियों के जानवरों को आकर्षित करती हैं
  • मेंढक के लिए एक तालाब बनाएं मेंढक की जनसंख्या कम हो रही है क्योंकि प्रजनन के उनके क्षेत्र गायब हो रहे हैं। यदि आप अपने बगीचे में एक आदर्श आवास बनाते हैं, तो उन्हें वहां पुन: उत्पन्न करने की अनुमति दें।
  • 3
    उस क्षेत्र को कम करें जिसे आप लॉन पर छोड़ देते हैं। घास वाले क्षेत्रों में आम तौर पर घास काटने की मशीन, लॉन घास काटने की मशीन और अन्य पेट्रोल या बिजली संचालित उपकरण का उपयोग करके अधिक लगातार रखरखाव की आवश्यकता होती है। एक वनस्पति उद्यान या पौधे देशी पेड़ों में अपने लॉन का हिस्सा बनें, जो वन्यजीव को भी आकर्षित करते हैं।
  • 4
    कीटनाशकों, जड़ी-बूटियों और कृत्रिम रासायनिक उर्वरकों के उपयोग से बचें। ये पदार्थ हर साल सैकड़ों पक्षी और अन्य जानवरों को मारते हैं। यदि आपके पास लॉन में मातम है, तो उन्हें हाथ से या कुदाल के साथ फाड़ दें, उन्हें काट लें या उनके स्थान पर एक सब्जी चटाई करें।
  • रासायनिक कीटनाशकों और उर्वरकों की आवश्यकता को कम करने या समाप्त करने के लिए परिमाल्चर, एकीकृत कीट प्रबंधन, बहु-संस्कृति और अन्य तकनीकों के बारे में जानें।
  • यदि आपको अभी भी रासायनिक उर्वरक लागू करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में जरूरत से ज्यादा नहीं डालते हैं। इसके अलावा, यह टाला जाता है कि अतिरिक्त नालियों या पानी के किनारों में बहती है।
  • 5
    एक पेड़ संयंत्र. अपने बगीचे में एक पेड़ भी दर्ज करें पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और ऑक्सीजन को रिहा करते हैं, क्षेत्र की पानी की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और अन्य पौधों के लिए मिट्टी को अधिक उपजाऊ बनाने में मदद करते हैं।
  • पर्णपाती पेड़, बशर्ते कि उन्हें घर की स्थिति के संबंध में उचित रूप से दफन किया जाता है, यह सर्दियों में गर्म और गर्मियों में कूलर रखने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप फलों के पेड़ के पौधे लगाने का फैसला करते हैं, तो आपको दुकानों में इसे खरीदने के बजाय अपने फल का आनंद लेने का भी फायदा होगा।
  • 6
    के लिए एक क्षेत्र सेट करें खाद. बगीचे में एक क्षेत्र का पता लगाएं जहां आप बगीचे की बर्बादी, फलों के पेल्स और जैविक खाद्य अवशेष डाल सकते हैं। कुछ कीड़े प्राप्त करें जो अपशिष्ट को नीचा कर सकते हैं और इस प्रकार आपके वनस्पति उद्यान को स्वाभाविक रूप से निषेचन के लिए एक बहुत ही अमीर मिट्टी का उत्पादन कर सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि खाद ढेर जितनी संभव हो उतने सारे जल स्रोतों से दूर है।
  • 7
    पत्ता ब्लोअर के बजाय रेक का उपयोग करें अपने शोर बिजली या पेट्रोल चालित यंत्र को फेंक दें और इसके बजाय रैक का इस्तेमाल करें ताकि हाथ से बगीचे से पत्ते या अन्य कार्बनिक कचरा उठाएं।
  • इसी कारण से, पक्के सतहों को साफ करने के लिए पानी की नली के बजाय झाड़ू का उपयोग करें।
  • भाग 6

    वस्तुओं का पुन: उपयोग करें
    1
    कपड़ों और दूसरे हाथ के सामान खरीदें पिस्सू बाजार या दूसरी ओर की दुकानों पर जाएं और अपने कपड़े और अन्य वस्तुओं को आम उपयोग में खरीद लें।
  • 2
    दूसरों को अभी भी उपयोग करने योग्य घरेलू वस्तुओं को दान या दूर दें उन्हें नीचे फेंकने के बजाय, उन्हें अन्य लोगों को देने पर विचार करें कपड़े अभी भी अच्छी स्थिति में और अन्य घरेलू सामानों को दे दें, जिन्हें आप दान करने के लिए नहीं उपयोग करते हैं। कई स्वैच्छिक संगठनों का आयोजन, कभी-कभी, इन लेखों के दरवाजे से द्वार का संग्रह।
  • Craigslist.it आपके शहर में वस्तुओं को खरीदने, बेचने और दान करने के लिए एक अन्य उपयोगी संसाधन है, लेकिन आप उपयोग की गई बिक्री जैसे eBay.it या Subito.it के अन्य साइटों से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • 3
    ऑब्जेक्ट्स को एक नया मान देकर ठीक हो जाए उन तत्वों को चालू करें जिन्हें आप मजेदार और सुंदर, या नए और मूल में फेंकना चाहते हैं। गहने, घर सामान, आपके द्वारा पहले से मौजूद चीज़ों के उपयोग से वस्त्रों को नवीनीकृत करें आप पहले से ही खुद की वस्तुओं से नई चीजों को बनाने के लिए बहुत सारे विचारों और विचारों को ढूंढने के लिए कई विकी ट्यूटोरियल देख सकते हैं।
  • 4
    अपने आप को या एक पुन: प्रयोज्य कपड़े बैग खुद बना. जब आप शॉपिंग करते हैं तो हमेशा इसे अपने साथ ले जाएं कई शहरों में, व्यापारियों को खरीद के समय प्लास्टिक बैग देने के लिए मना किया जाता है। यदि आप आमतौर पर जाने वाले स्टोर में होते हैं, तो उनका उपयोग अभी भी किया जाता है, उन्हें स्वीकार न करें, लेकिन अपने कपड़े बैग का उपयोग करें।
  • भाग 7

    सक्रियता में उलझाने
    1
    स्थानीय राजनेताओं से संपर्क करें स्थानीय राजनीतिक प्रतिनिधियों से संपर्क करें या उन्हें ई-मेल करें ताकि वे पर्यावरण और अक्षय ऊर्जा के संरक्षण का समर्थन करने के लिए अनुरोध करें।
  • 2
    प्रदर्शनों में भाग लें कई शहरों में, पर्यावरणीय मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने के लिए समय-समय पर घटनाएं आयोजित की जाती हैं। प्रभावी होने के लिए, हालांकि, इन घटनाओं के लिए कई लोगों की भागीदारी की आवश्यकता है आप इन घटनाओं में भी भाग लेते हैं, जब वे आपके शहर में आयोजित होते हैं। उस संदेश को स्पष्ट करने के लिए घटना के दौरान लाने के लिए संकेत बनाएं, जो आप व्यक्त करना चाहते हैं।
  • अपने परिवार और दोस्तों को शामिल करें और उनसे जुड़ने के लिए कहें
  • 3
    एक पर्यावरण संगठन में शामिल हों किसी ऐसे संगठन का चयन करें जो ग्रीनपीस, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ या फ्रेंड ऑफ़ द अर्थ जैसे पर्यावरणीय मुद्दों के लिए समर्पित है और एक सहायक सदस्य बन जाता है।
  • 4
    स्थानीय समाचार पत्र के संपादक को एक पत्र लिखें। पर्यावरण के मुद्दों को उजागर करने के लिए मीडिया का उपयोग करें जीवाश्म ईंधन या लुप्तप्राय पशुओं की समस्या के बारे में एक पत्र लिखें। इससे आपके समुदाय में किसी विशिष्ट पर्यावरणीय समस्या पर एक संवाद की शुरुआत को प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • वैकल्पिक रूप से, स्थानीय समाचार पत्र में एक संपादकीय राय लिखने का प्रस्ताव है।
  • 5
    एक पर्यावरण कारण के लिए दान करें। एक संघ या संगठन चुनें जो पर्यावरण के मुद्दों में जुड़ा हुआ है और धन दान करता है। बहुत से संगठनों के पास बहुत कम मात्रा में दान के विभिन्न स्तर हैं, जो निश्चित रूप से उल्लेखनीय और मांग की जा रही हैं। आप चुन सकते हैं कि मासिक या वार्षिक बकाया राशि दान करें या नहीं।
  • गैर-लाभकारी संगठनों के लिए कुछ दान कर-कटौती योग्य हैं रसीद जारी करने के लिए कहें तो आप कर की रकम घटा सकते हैं
  • 6
    स्वयं सेवा बनाओ मुफ्त समय में आप अलग-अलग गतिविधियों का निर्णय ले सकते हैं, कचरे को इकट्ठा करने, अन्य लोगों के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को व्यवस्थित करने, साइकिल की मरम्मत, एक शुरुआत मरम्मत कैफे, पौधे के पेड़, पक्षियों और पशु आबादी का पालन करते हैं। स्वयंसेवा के माध्यम से बेहतर वातावरण बनाने और बढ़ावा देने के कई तरीके हैं।
  • टिप्स

    • अगर आपको वास्तव में उनकी ज़रूरत नहीं है तो किसी भी वस्तु को खरीदना न करें। अनावश्यक खरीद से बचने से आपको सबसे पहले, उन्हें बनाने के लिए संसाधनों (सामग्री, ऊर्जा, कार्य) का उपयोग नहीं करना पड़ता है, इसके अलावा, पैसे बचाने के लिए और घर को अव्यवस्थित नहीं करना। क्या आप मदों को उधार ले सकते हैं, उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं, या उनके बिना क्या कर सकते हैं?
    • वर्षा का पानी लीजिए
    • पॉलीथीन पैकेजिंग का उपयोग न करें हालांकि वे आसानी से बाजार पर उपलब्ध हैं, वे पर्यावरण के अनुकूल नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com