बादाम के आटे को कैसे तैयार किया जाए

कई व्यंजनों में बादाम का आटा मूलभूत भूमिका निभाता है। यह एक लस मुक्त और अत्यधिक प्रोटीन युक्त घटक है बादाम के आटे के साथ आप बादाम का पेस्ट तैयार कर सकते हैं, कई बेक्ड वस्तुओं में एक स्वादिष्ट नोट जोड़ सकते हैं और सामान्य से अलग ब्रेडिंग बना सकते हैं। लेख पढ़ें, आप पाएंगे कि बादाम के आटे की तैयारी एक बहुत ही त्वरित और सरल प्रक्रिया है।

कदम

विधि 1

खुली बादाम के साथ
1
खुली बादाम की वांछित मात्रा में लें, अधिमानतः अंकुरित। आप इच्छित राशि का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि बादाम नुस्खा में एकमात्र घटक होगा। सरल, नहीं? बादाम का आटा ले के साथ तैयार किया गया खुली बादाम, अर्थात, इसकी छील से वंचित, एक अधिक समान रंग और स्वाद होगा
  • बादाम छील करने के लिए उन्हें उबलते पानी में एक या दो मिनट के लिए खाना बनाना पर्याप्त होगा। फिर आप बादाम को कपड़े या उंगलियों से रगड़कर छील हटा सकते हैं। उन्हें पूरी तरह से उपयोग करने से पहले सूखने की अनुमति दें, अन्यथा पानी आटा के बजाय मक्खन का उत्पादन करेगा
मेक एलमण्ड फ्लोर या मेला स्टेप 1 बुलेट 1 नामक छवि
  • बादाम अंकुर क्यों करते हैं? आप बादाम को केवल 12-24 घंटों के लिए पानी में भिगोकर उन्हें अंकुरित कर सकते हैं। फूला हुआ बादाम हमारे पेट से अधिक आसानी से पचाए जाते हैं और पूरे पाक अनुभव को अधिक मनोरंजक बना देगा। विशेष रूप से, स्प्राउट्स विषाक्त एंजाइमैटिक इनहिबिटर को खत्म करते हैं जिससे पाचन के दौरान शरीर के एंजाइम की कार्रवाई होती है।
    मेक एलमेंड फ्लोर या मेला स्टेप 1 बुलेट 2 नामक छवि
  • 2
    एक बार सूखा, एक खाद्य प्रोसेसर, एक ब्लेंडर या एक कॉफी मिल में चुना बादाम की मात्रा डालना। जैसा कि पहले बताया गया है, इस्तेमाल किए गए बादाम की मात्रा में कोई अंतर नहीं है। बहरहाल, यह बेहतर नहीं होगा क्योंकि बादाम के आटे लंबे समय तक संग्रहीत नहीं किए जा सकते हैं - फ्रिज में 3 से 6 महीने और कमरे के तापमान पर कम समय के लिए।
  • 3
    एक ठीक और बारीक स्थिरता प्राप्त करने तक मिश्रण। आम तौर पर यह 30 से 60 सेकेंड के बीच का समय लग सकता है, यह समय उपकरण की शक्ति के आधार पर भिन्न होगा।
  • यदि आप भी एक बेहतर स्थिरता के साथ आटा चाहते हैं, तो थोड़ा चक्की के समय को लम्बा खींचें। इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहो, अन्यथा आटा एक में बदल सकता है बादाम का मक्खन.
    मेक एलमण्ड फ्लोर या मैल चरण 3 बुलेट 1 नामक छवि



  • मेक एलमण्ड फ्लोर या भोजन चरण 4 नामक छवि
    4
    इसे तुरंत प्रयोग करें या इसे शांत स्थान पर रखने के लिए लेबल करें। कमरे के तापमान पर रखे अप्रयुक्त आटा बेहोश हो सकता है यदि बहुत अधिक समय तक हवा में उजागर होता है।
  • विधि 2

    बिना कटा हुआ बादाम के साथ
    मेक एलमण्ड फ्लोर या मैल चरण 5 नामक छवि
    1
    एक खाद्य प्रोसेसर, एक ब्लेंडर या एक कॉफी मिल में चुना बादाम की मात्रा डालो। बादाम के आटे की दो किस्मों के बीच कोई आधिकारिक अंतर नहीं है, केवल एक विशिष्ट विशेषता है जो उन्हें अलग करती है, वास्तव में, छील की मौजूदगी या अनुपस्थिति है। इस कारण से आप अपने व्यंजनों की तैयारी में इच्छित आटा का उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं
  • 2
    पिछले अनुभाग में इंगित की तुलना में छोटी अवधि के लिए बादाम मिश्रण करें। आम तौर पर, पूरे बादाम से प्राप्त आटा में थोड़ा मोटा स्थिरता है। यदि आपने 45 सेकंड के लिए खुली बादाम को मिश्रित किया है, तो समय को केवल 30 सेकंड तक कम करें
  • 3
    इसे तुरंत प्रयोग करें या इसे शांत स्थान पर रखने के लिए लेबल करें। कमरे के तापमान पर रखे अप्रयुक्त आटा बेहोश हो सकता है यदि बहुत अधिक समय तक हवा में उजागर होता है।
  • टिप्स

    • बादाम को बहुत लंबे समय तक मिश्रण न करें, अन्यथा आप कोमलता की स्थिरता के साथ मिश्रण मिलेगा।
    • सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए, बादाम का आटा काटा। बड़े टुकड़ों को निकालें और उन्हें फिर से मिश्रण करें जब तक वे बेहतर न हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com