कैसे दही बनाने के लिए

बेशक, सुपरमार्केट काउंटर पर जाना आसान है और तैयार-दही दही का चयन करना आसान है। लेकिन आपने कभी नहीं सोचा था कि यह तैयार

अकेले, अपनी रसोई में? घरेलू दही, प्रोबायोटिक्स के साथ तैयार, पाचन, प्रतिरक्षा रक्षा के लिए लाभ लाएगा और आपके संभावित खाद्य एलर्जी को कमजोर करेगा। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

सामग्री

  • दूध का एक लीटर (किसी भी प्रकार की है, लेकिन आप "ultrapastorizzato" या "यू एच टी", चरण 1 को छोड़ क्योंकि दूध पहले से ही पैक किए जाने से पहले संकेत के तापमान तक गर्म कर दिया गया है का उपयोग कर सकते हैं)।
  • 30-60 ग्राम कप पाउडर के बिना दूध पाउडर (वैकल्पिक)।
  • बैक्टीरिया को पोषण करने के लिए चीनी का एक चम्मच
  • नमक का एक चुटकी (वैकल्पिक)
  • जीवित दूध एंजाइमों के साथ तैयार किए गए दही के 30 मिलीलीटर (या आप सीधे फ्रोजन दूध विक्रम का उपयोग कर सकते हैं)

कदम

भाग 1

स्टार्टर के साथ दूध का मिश्रण
छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 1
1
85 डिग्री सेल्सियस पर एक बैन-मैरी में दूध गरम करें, तो यह जला नहीं जाएगा और आपको इसे केवल कभी-कभी मिश्रण करना होगा यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो इसे सीधे गर्मी करें, लेकिन इसे लगातार जांचें और हर समय उसे स्थानांतरित करें। तापमान को मापने के लिए उपयुक्त थर्मामीटर प्राप्त करें यदि आपको एक नहीं मिल रहा है, तो पता है कि 85 डिग्री सेल्सियस पर दूध एक फोम बनाने शुरू होता है। हालांकि, 38 डिग्री सेल्सियस और 100 डिग्री सेल्सियस के बीच रीडिंग रेंज के साथ एक थर्मामीटर खरीदने के लिए इसकी जोरदार सिफारिश की जाती है, खासकर यदि आप दही को अक्सर तैयार करने की योजना बनाते हैं
  • तुम्हें पता है, सादे, कम वसा सहित दूध, किसी भी प्रकार का उपयोग कर सकते पूरी तरह से स्किम्ड, क्रीम, homogenized, जैविक, कच्चे, कि सुखाया और पतला, पाउडर, गाय, बकरी, सोया और कई अन्य। दूध ultrapastorizzato (UHP और यू एच टी) पहले से ही उच्च तापमान है कि प्रोटीन है कि बैक्टीरिया दही में दूध चालू करने की आवश्यकता को नष्ट पर संसाधित किया गया है। कुछ का दावा है दूध के इस प्रकार से दही बनाने में कुछ कठिनाई होती है।
  • छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 2
    2
    इसे शांत करने की अनुमति दें जब तक यह 43 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचता है कंटेनर को ठंडे पानी में रखकर इसे तेजी से और समान रूप से शांत करने के लिए, इसलिए आपको इसे अक्सर मिश्रण करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप इसे कमरे के तापमान या रेफ्रिजरेटर में शांत करते हैं, तो इसके बजाय, इसे अक्सर मिश्रण करने के लिए आवश्यक है प्रसंस्करण के साथ आगे बढ़ें, जब तक तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं है, लेकिन इसे 32 डिग्री सेल्सियस से कम न जाने दें - 43 डिग्री सेल्सियस इष्टतम तापमान है।
  • छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 3
    3
    स्टार्टर को गर्म करें यह बैक्टीरिया की संस्कृति से ज्यादा कुछ नहीं है जो आप दूध में जोड़ते हैं और यह दही बनाने के लिए अधिक से अधिक बढ़ेगा। दूध को ठंडा करने के लिए प्रतीक्षा करते समय प्राइमर को कमरे के तापमान पर आराम दें। इस तरह जब आप दूध में इसे शामिल करते हैं तो यह बहुत ठंडा नहीं होगा।
  • सभी दही को बैक्टीरिया की जरूरत है "अच्छा"। उन्हें प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका पहले से तैयार किए दही के दूध में जोड़ना है। अपनी पहली बार, आप उच्च गुणवत्ता वाली प्राकृतिक दही खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि लेबल निर्दिष्ट है: "लाइव लैक्टिक संस्कृतियों के साथ"। दही की तैयारी शुरू करने से पहले, स्वाद को जानने के लिए विभिन्न प्रकार के वाणिज्यिक उत्पादों का स्वाद लें, ताकि आप एक सचेत तरीके से स्टार्टर चुन सकें।
  • वैकल्पिक रूप से, जमे हुए बैक्टीरिया (उपलब्ध ऑनलाइन और कार्बनिक खाद्य दुकानों में) की एक संस्कृति खरीदें। यह एक निश्चित अधिक विश्वसनीय ट्रिगर है।
  • आप स्वादयुक्त दही का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अंतिम उत्पाद का स्वाद उतना अच्छा नहीं होगा जितना आप प्राकृतिक दही के साथ प्राप्त करेंगे।
  • तुम भी, अच्छी गुणवत्ता के मलाई और स्वाद जिनमें से आप की तरह उपयोग कर सकते हैं विशेष रूप से अगर आप अपने दही में है नहीं करना चाहती रेशेदार उपभेदों और फ़िलामैंटरी bifidus (जो आमतौर पर अपने गाढ़ा और उसके प्रतिरोध के लिए औद्योगिक दही में प्रयोग किया जाता है उत्पादन प्रक्रिया के लिए ताकि यह आपके पाचन तंत्र में भी सक्रिय हो सके)। आप bifidus की संस्कृति का उपयोग करने के लिए चुना है, तो एक बाँझ ब्लेंडर की मदद से miscelala यह दूध प्रोटीन में समान रूप से वितरित करने के लिए। आप रेशेदार तंतु की उपस्थिति दिखाई देती है, तो आप मिश्रण बहुत तेज या बहुत लंबे समय तक गरम किया जाता है हो सकता है, इसलिए हमेशा बायलर के लिए एक डबल बायलर का उपयोग करें। यदि आप उच्च ऊंचाई पर रहते हैं, तो पता है कि ऊंचाई समस्या को और अधिक बढ़ा सकती है।
  • छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 4
    4
    यदि आप चाहें, तो कुछ कम वसा वाले दूध पाउडर जोड़ें। अपनी तैयारी के पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए लगभग 30-60 ग्राम जोड़ें। इसे करने के लिए धन्यवाद, दही अधिक thickens, जो बहुत उपयोगी है अगर आप दुबला दूध का उपयोग करें।
  • छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 5
    5
    दूध में स्टार्टर जोड़ें 30 मिलीलीटर तैयार किए दही या सूखे और जमे हुए जीवाणु डालो। मिश्रण को मिलाएं या बैक्टीरिया को समान रूप से वितरित करने के लिए बाँझ ब्लेंडर का उपयोग करें।
  • भाग 2

    ऊष्मायन
    छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 6
    1
    कंटेनरों में मिश्रण स्थानांतरण ये साफ और एक ढक्कन के साथ प्रदान किया जाना चाहिए, वैकल्पिक रूप से पारदर्शी फिल्म के साथ उन्हें मुहर।
    • आप ग्लास जार का इस्तेमाल कर सकते हैं, यदि आप चाहते हैं, भले ही वे अपरिहार्य नहीं हैं।
  • छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 7
    2
    जीवाणुओं को फैलाना चलो बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए दही गर्म रखें, तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास जितना लगातार हो सके रहना चाहिए। ऊष्मायन समय अधिक होगा, अधिक घना और दही दही होगा।
  • इस चरण के दौरान मिश्रण को स्थानांतरित न करें। यदि मिश्रण और आंदोलनियों ने अंतिम उत्पाद को नुकसान नहीं पहुंचाया है, लेकिन ऊष्मायन समय को फैलाना
  • सात घंटे के बाद आपको कस्टर्ड के समान एक स्थिरता होनी चाहिए, जिसमें पनीर जैसा रंग होता है और संभवतः सतह पर हरे रंग के तरल के साथ। यह वही है जो आप चाहते हैं जितना अधिक समय आप इन पहले 7 घंटे और अधिक के बाद इंतजार करेंगे दही मोटी होगी और एक मजबूत स्वाद के साथ।
  • छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 8
    3
    वह विधि चुनें जिसे आप ऊष्मायन के लिए पसंद करते हैं। इस संबंध में कई तकनीकें हैं हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें कि तापमान स्थिर है और व्यवहार में आपके लिए सबसे आरामदायक तरीका है। दही मशीन एक ऐसा उपकरण है जो आपको महान स्वतंत्रता देता है और उपयोग करने के लिए बहुत सरल है। निम्नलिखित चरणों में आपको विस्तृत निर्देश मिलेगा
  • तुम्हें पता है, ओवन प्रकाश चालू कर सकते हैं (यह 25-28 डिग्री सेल्सियस के एक आंतरिक तापमान सुनिश्चित करता है) या तापमान वांछित करने के लिए पहले से गरम ओवन बंद करने और उसके बाद ही प्रकाश छोड़ गर्मी स्थिर रखने के लिए पर। ओवन को समय-समय पर शुरू करें ताकि तापमान कम होने न दें। यह विधि बहुत सरल नहीं है, यह सुनिश्चित करें कि आप दही ज़्यादा गरम न करें। यदि आपके उपकरण में "नीच" समारोह है, तो इसका उपयोग वांछित तापमान पर आंतरिक वातावरण रखने के लिए करें।
  • वैकल्पिक विधियों में एक ड्रायर, एक रिसोट्टो, एक न्यूनतम या धीमी कुकर सेट का उपयोग शामिल है
  • आप इन उपकरणों में से किसी का स्वामित्व नहीं है, तो आप सीधे धूप में या कार में एक खिड़की के सामने दही छोड़ सकते हैं। याद रखें, हालांकि प्रकाश है कि जोखिम दूध के पोषण मूल्य गिरावट होती है। यह बेहतर है कि तापमान 49 डिग्री सेल्सियस को पार कर कभी नहीं होगा, और है कि कभी नहीं नीचे 32 डिग्री सेल्सियस गिर जाता है, आदर्श 43 डिग्री सेल्सियस पर होगा इसके अलावा, सिंक, एक छोटी कटोरी या एक छोटे से पिकनिक कूलर में गर्म पानी में कंटेनर भरना।
  • छवि दोगुनी बनाओ दही 9
    4
    एक दही निर्माता के लिए ऑप्ट इस उपकरण के कई मॉडल हैं, यदि आप इसका उपयोग करने का निर्णय लेते हैं (जो कि अत्यधिक अनुशंसित है)। यह एक उपकरण है जो बैक्टीरिया के लिए एक सुरक्षित और नियंत्रित ऊष्मायन अवधि की गारंटी देता है।
  • कोई टाइमर और एक प्रतिरोध द्वारा गरम के साथ दही क्योंकि वे भी सस्ता कर रहे हैं सबसे अधिक लोकप्रिय हैं। वे एक कम लागत, क्योंकि वे तापमान नियंत्रण, जो दूध में बैक्टीरिया संस्कृति के प्रसार सुनिश्चित करने के बजाय आवश्यक है बिना तैयार कर रहे हैं की है। इसके अलावा, इन मॉडलों, औसत परिवेश के तापमान पर संचालित करने के लिए तैयार कर रहे हैं, लेकिन अगर यह उच्च या सामान्य से कम है, बाकी के समय एक अच्छा दही के लिए आवश्यक हो सकता है। वे एक सीमित क्षमता है और वे अपने साप्ताहिक आवश्यकता करने के लिए पर्याप्त चाहते हैं, तो दही कई बार बनाने के लिए आप के लिए मजबूर। वे बड़े परिवारों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • तापमान नियंत्रण के साथ दही अधिक महंगे हैं, क्योंकि ये इलेक्ट्रॉनिक घटकों के साथ बनाए गए हैं जो लगातार गर्मी की गारंटी देते हैं। इस श्रेणी में हम दो प्रकार के दही दही मिलते हैं।
  • मशीनों में जो निरंतर आंतरिक तापमान बनाए रखता है (निर्माता द्वारा प्रीसेट) परिवेश तापमान की परवाह किए बिना, आप इसे मैन्युअल रूप से समायोजित नहीं कर सकते।
  • कुछ मशीनों ऊपर वर्णित के गुण रखती है। उदाहरण के लिए आप एक पूर्व निर्धारित तापमान के साथ, लेकिन एक टाइमर, एक नियंत्रण प्रदर्शन और कुछ कार्यों ब्लॉक के साथ एक मॉडल मिल सकता है। उपकरण के इस प्रकार, छोटे दो घंटे से अधिक में एक अच्छी गुणवत्ता दही का उत्पादन करने के दिए गए सेट तापमान में अच्छी तरह से है कि जो घर के तरीकों के साथ प्राप्त किया जा सकता से ऊपर है कि सक्षम है। यह भी सबसे बड़ा (240 से अधिक मिलीग्राम) और कई क्षमताओं में उपलब्ध है। आप एक बार में बहुत दही तैयार करने के लिए 4 एल या 1 लीटर के चार बड़े जार की एक कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, मशीन के इस प्रकार में, बहुत अधिक या बहुत बड़ी के साथ डिब्बे, यह आवश्यक एक कपड़े या अन्य कवर जोड़ने के लिए आधार (नियंत्रण और हीटिंग इकाइयों) और प्रदान की कवरेज के बीच रिक्त स्थान को बंद करने के हो सकता है।
  • छवि दोगुने वाला दोगुना चरण 10 बनाएं
    5
    दही मशीन के लाभों को जानें इस उपकरण के लिए धन्यवाद, आप तापमान को समायोजित कर सकते हैं ताकि यह आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए जीवाणुओं के तनाव के अनुसार हमेशा उपयुक्त हो। एक बार सेट होने पर, दही निर्माता आपके रसोईघर के परिवेश के तापमान की परवाह किए बिना गर्मी निरंतर रखेगा।
  • आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि मशीन को दही के कंटेनरों को कितना समय तक गर्म करना है यद्यपि यह सुविधा बहुत सुविधाजनक है क्योंकि यह आपको "भूल" दही करने की अनुमति देती है, पता है कि आपको कभी भी गाड़ी नहीं छोड़नी चाहिए। आपरेशन की अवधि के दौरान यह सलाह दी जाती है कि कभी भी घर छोड़ न जाए, जिससे कि समस्याओं के मामले में तत्काल हस्तक्षेप कर सकें (उदाहरण के लिए दही निर्माता अचानक बाहर निकल जाए)।
  • छवि दोगुने वाला दोगुना चरण 11 बनाएं
    6



    उपकरण के अंदर ठंडे दूध और स्टार्टर के साथ कंटेनर की व्यवस्था करें। सुनिश्चित करें कि वे अच्छे स्थान पर हैं और एक ईमानदार स्थिति में हैं (उन्हें उलट नहीं करना चाहिए या दही बाहर आ जाएगा)।
  • छवि दोगुने वाला दोगुना चरण 12 बनाएं
    7
    गर्मी रखने के लिए ढक्कन रखें लगातार तापमान, उम्मीद है, बैक्टीरिया दूध के अंदर बढ़ने की अनुमति देता है और इसे दही में बदल देता है।
  • छवि का शीर्षक दही बनाओ 13
    8
    दही की स्थिरता की जांच करें एक निश्चित समय के बाद, बैक्टीरिया, तापमान और दूध में उपलब्ध पोषक तत्वों की मात्रा के आधार पर तैयार करने के लिए दही की क्लासिक स्थिरता होनी चाहिए। इसमें दो घंटे, बारह या अधिक लग सकते हैं। एक छोटे से ऊष्मायन समय कम अम्लीय दही पैदा करता है, जबकि एक लंबी अवधि में बैक्टीरिया का पूरा विकास करने की अनुमति मिलती है। जो लोग लैक्टोज असहिष्णु हैं, एक लंबे समय तक ऊष्मायन अधिक पचने योग्य दही पैदा करता है।
  • छवि का शीर्षक दोगुना बनाओ चरण 14
    9
    मशीन से कंटेनर निकालें जब दही आप की स्थिरता पर पहुंच गया है, तो कंटेनरों को हटा दें और उन्हें तापमान कम करने और उत्पाद को स्टोर करने के लिए रेफ्रिजरेटर में डाल दें। ये कंटेनर, अक्सर दही दही के साथ आपूर्ति की जाती हैं, छोटे जार होते हैं जिससे आप सीधे दही खा सकते हैं। या वे बहुत ही विशाल (अपने दही मशीन के आकार के आधार पर 4 लीटर भी) हो सकते हैं, जो नियमित रूप से दही की बड़ी मात्रा में उत्पादन करते हैं।
  • छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 15
    10
    सुनिश्चित करें कि दही तैयार है। धीरे-धीरे एक जार को मज़बूत करने की कोशिश करें - यदि सामग्री नहीं चलती है, तो यह तैयार है और रेफ्रिजरेटर को स्थानांतरित किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से आप 12 घंटे या अधिक इंतजार कर सकते हैं, यदि आप एक मजबूत-स्वादिष्ट दही पसंद करते हैं
  • भाग 3

    अंतिम छू
    छवि का शीर्षक दोगुना करें चरण 16
    1
    दही को एक चीज़क्लोथ के माध्यम से फिल्टर करें, यदि आप एक मोटा स्थिरता चाहते हैं। एक कोलंडर में धुंध और एक बड़े कटोरे में उत्तरार्द्ध रखें जो मट्ठा (एक पीली तरल) को इकट्ठा कर सकते हैं। दही को छलनी में डालें, इसे एक प्लेट के साथ कवर करें और इसे रेफ्रिजरेटर पर स्थानांतरित करें। यदि आप ग्रीक एक के समान दही प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसे कुछ घंटों तक छोड़ दें। एक क्रीम पनीर के समान, वास्तव में मोटी उत्पाद के लिए रात के माध्यम से फिल्टर करने के लिए इसे छोड़ दें
  • छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 17
    2
    फ्रिज में दही रखो इसे आनंद लेने से पहले कई घंटों तक आराम करने की अनुमति दें। यह 1-2 सप्ताह के लिए रखा जाएगा यदि आपने एक नए उत्पादन के लिए स्टार्टर के रूप में किसी भाग का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो ऐसा 5-7 दिनों के भीतर करना याद रखें, इसलिए बैक्टीरिया को पुन: उत्पन्न करने की क्षमता नहीं पड़ेगी। सतह पर आप मट्ठा एकत्र करेंगे, आप दही का आनंद लेने से पहले इसे हटा सकते हैं या मिश्रण कर सकते हैं।
  • कई औद्योगिक योगहर्ट्स मोटाई जैसे पेक्टिन, स्टार्च, जिलेटिन या रबर के साथ समृद्ध होते हैं। इसलिए आश्चर्य न हो और चिंता न करें कि आपका दही थोड़ा अधिक तरल है। यदि आप फ्रिज में इसे फ्रिज में स्थानांतरित करने से पहले शांत करने के लिए डालते हैं, तो आपको चिकना और अधिक मखमली उत्पाद मिलेगा। आप किसी भी गांठ को ढंक सकते हैं या शेक कर सकते हैं
  • छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 18
    3
    अरोमा जोड़ें (वैकल्पिक)। आप तब तक प्रयोग कर सकते हैं जब तक आप अपने स्वाद के अनुरूप संयोजन नहीं पाते। जाम, मेपल सिरप या आइसक्रीम का उपयोग करें, बस कुछ तत्वों का नाम दें। यदि आप स्वस्थ कुछ पसंद करते हैं, चीनी और शहद के साथ या बिना ताजा फल जोड़ें
  • छवि दोगुनी बनाओ दोगुना चरण 1 9
    4
    अगले बैच के लिए स्टार्टर के रूप में दही के दही का उपयोग करें।
  • दोगुनी बनाओ दोगुनी फाइनल
    5
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • बाजार पर दही बेचा जाता है आमतौर पर बहुत प्यारा है - यदि आप इसे तैयार करते हैं, तो आप अपने द्वारा चुने गए मिठासों को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • ऊष्मायन लंबे समय तक रहता है, दही दही होगा।
    • यदि आप फ्रीजर में दही को फ्रिज में ले जाने से पहले डालते हैं तो आपको चिकनी स्थिरता उत्पाद प्राप्त होगा। आप किसी भी गांठ को ढंक सकते हैं या शेक कर सकते हैं
    • बैन-मैरी तापमान नियंत्रण की सुविधा देता है।
    • वस्तुतः सभी दही बनाने वाली मशीनों को नीचे पानी से भरा होना चाहिए, ताकि गर्मी कंटेनरों में फैल गई हो। अपने उपकरण के विशिष्ट निर्देशों का पालन करें
    • हमेशा एक थर्मामीटर काम रखो आप पानी का तापमान नियंत्रित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं और दही को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके दही में एक अजीब गंध, स्वाद और बनावट है, तो इसे खाएं न। "जब संदेह में, इसे फेंक दो" और फिर से तैयार। उस ने कहा, हालांकि, याद है कि घर का बना दही होगा वाणिज्यिक एक से एक अलग पहलू है, क्योंकि यह मोटाई, स्टेबलाइजर्स और अन्य परिरक्षकों से भरा नहीं है जो आमतौर पर औद्योगिक उत्पादों में जोड़ दिए जाते हैं। यह संभवतः आपके द्वारा उपयोग किए जाने की तुलना में अधिक तरल होगा और मट्ठा (एक स्पष्ट तरल) अलग हो सकता है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है आपके दही में एक सुखद गंध होना चाहिए, जो पनीर या ताजा बेक्ड रोटी के समान है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पॉट
    • एक धातु चम्मच
    • एक चीनी थर्मामीटर
    • बाइन-मैरी के लिए डबल बायलर (वैकल्पिक)
    • ओवन
    • फ्रिज
    • ढक्कन के साथ कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com