नींबू रिप्प कैसे करें

नींबू और अन्य खट्टे फल पेड़ पर पके हुए हैं, लेकिन जब आप उन्हें इकट्ठा करते हैं, तो पकने की प्रक्रिया बंद करो यदि आप उन्हें सुपरमार्केट में खरीदते हैं, तो वे पहले से ही उपभोग करने के लिए तैयार हो सकते हैं और सड़ने से पहले कई हफ्तों तक रह सकते हैं। यदि आप एक कच्चा नींबू खरीदते हैं, तो आपको इसे एक अच्छी तरह से रोशनी में छोड़कर इसे पीला बनाने का मौका मिलता है, लेकिन पता है कि आप इसे लुगदी मीठा बनाने में सक्षम नहीं होंगे यह लेख आपको पौधे पर इन खट्टे फल के पकने को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ सुझाव देता है और फलों को चुनने के लिए कुछ सुझाव देता है।

कदम

विधि 1

रसोईघर में नींबू बढ़ने दें
रिपेन लिमन चरण 1 नामक छवि
1
याद रखें कि वे पेड़ से उठाए गए एक बार पूरी तरह परिपक्व नहीं होंगे। वे अधिक पीले और नरम हो सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि मीठा या रसदार यदि आपके पास एक कच्चा नींबू है और इसे रसोई काउंटर पर छोड़ दें, यह पीला हो सकता है, लेकिन हमेशा एक कड़वा स्वाद होता है
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    रसोई के एक अच्छी तरह से जलाया हुआ क्षेत्र में नींबू डाल करने की कोशिश करें। सबसे अच्छी जगह काउंटर है, सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर कुछ दिनों के बाद, फल को पीला रंग मिला जाना चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अंदर, यह पका हुआ है - पीला होने के बावजूद, यह अभी भी कड़वा और कच्चा होगा। हालांकि, आप इसे एक सजावट के रूप में उपयोग कर सकते हैं, यदि आप किसी स्पर्श या रंग के स्पर्श को एक कॉकटेल में जोड़ना चाहते हैं
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    हमेशा ध्यान रखें कि रंग परिपक्वता के स्तर का एक अच्छा संकेतक नहीं है। एक ग्रीनशिप नींबू आवश्यक नहीं है। वास्तव में, ऐसी किस्में हैं जो, एक हरे रंग की छील को बनाए रखते हुए, हालांकि खाए जाने के लिए तैयार हैं। यह इसलिए है क्योंकि फल अंदर से बाहर पकता है। लुगदी पहला तत्व होता है जो परिपक्वता तक पहुंचता है, उसके बाद छील होता है। यदि आपके पास एक कच्चा नींबू है, तो इसे काटने की कोशिश करें और इसे स्वाद दें। फल की परिपक्वता के स्तर को समझने के लिए आप इस विधि के निर्देशों का भी पालन कर सकते हैं।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    हरे नींबू को फेंक न दें, आप उन्हें घर की सफाई के लिए या एक एयर फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस फलों के साथ आप रट और ऑक्सीकरण के खिलाफ एक प्रभावी डिटर्जेंट तैयार कर सकते हैं, एक आटा बनाने के लिए नमक के साथ रस मिश्रण कर सकते हैं।
  • नींबू के कुछ स्लाइस को पानी से भरा हुआ सॉस पैन में जोड़ें। आप सुगंधित जड़ी बूटी भी डाल सकते हैं जो खट्टे की खुशबू से मेल खाते हैं, जैसे कि रोज़मिरी
  • विधि 2

    नींबू के पेड़ पर बढ़ने दें
    रिप्ने लिमन्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    पेड़ की ज़रूरतों के बारे में जानें ताकि यह स्वस्थ बना और अच्छा फल पैदा कर सके। शायद आपके नींबू विकसित होते हैं लेकिन पिकते नहीं हैं - पता है कि इस संयंत्र को सूर्य के प्रकाश और पानी की बहुत जरूरत है। उत्कृष्ट वायु परिसंचरण सुनिश्चित करने के लिए यह भी कटौती की जानी चाहिए। इन सावधानियों के बिना, फल पिकते नहीं हैं। ट्यूटोरियल का यह भाग आपको बताएगा कि अपने पौधे से पके हुए नींबू कैसे निकालें और बताएं कि आपको उनके लिए इंतजार करना कितना समय चाहिए।
  • रिप्ने लिमन्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    इन फलों को परिपक्व होने में कुछ समय चाहिए। मुद्रा उन्हें फूल के बाद कम से कम चार सप्ताह लेने के लिए। कुछ किस्मों को फसल के लिए तैयार करने के लिए नौ सप्ताह तक की आवश्यकता होती है। यह भी याद रखें कि नींबू, एक बार पका हुआ, गिरने से कई हफ्तों पहले पेड़ पर रहेगा।
  • परिपक्व फल पैदा करने से पहले पेड़ वयस्क होने चाहिए। कुछ नमूनों फल जल्दी, लेकिन इस मामले में खट्टे फल, सामान्य रूप से, पिक नहीं करते पौधों, सिद्धांत रूप में, जीवन के तीसरे वर्ष के बाद मानव उपभोग के लिए उपयुक्त नींबू उत्पन्न करना शुरू करते हैं। यदि आपका पेड़ फल लाता है, लेकिन ये अपरिवर्तनीय रहते हैं, तो इसकी उम्र देखें
  • नवंबर और मध्य जनवरी के अंत के बीच नींबू को पकाने की अपेक्षा करें। इस समय से पहले उन्हें इकट्ठा करने की कोशिश करें, अन्यथा आप अगले उत्पादन में बाधा डालते हैं।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 7 नामक छवि
    3
    जाँच करें कि पेड़ एक गर्म और धूप क्षेत्र में दफन है। सूर्य के प्रकाश को पौधे के विकास के लिए केवल अपरिहार्य नहीं है, लेकिन फल को पीले रंग में बदलने के लिए आवश्यक है। यदि आप पेड़ के अंदर बढ़ रहे हैं, तो इसे एक खिड़की के पास रखिए, जो कि मुख्य रूप से दक्षिण का सामना करना पड़ रहा है। याद रखें कि उसे दिन में छह से आठ घंटे और एक गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है, दिन के दौरान औसत तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और रात में 13 डिग्री सेल्सियस। एक नींबू का पेड़ निष्क्रिय चरण में प्रवेश करता है जब तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है।
  • रिप्ने लिमन्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    मिट्टी अच्छी तरह से जलती हुई होनी चाहिए नींबू पानी प्यार करते हैं, लेकिन जड़ों को लथपथ नहीं रहना चाहिए - इस कारण आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मिट्टी सही ढंग से नालियों से निकलती है आप पानी की रोकथाम करने से रोकने के लिए मिट्टी के एक टाइल पर पेड़ को दफनाने पर विचार कर सकते हैं।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    मिट्टी पीएच की जांच करें यदि नींबू बहुत लंबे समय तक हरे रंग में रहता है, तो यह खराब पेड़ के स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है। एक किट का उपयोग करके मिट्टी पीएच की जांच करें, जिसे आप बागवानी दुकानों या नर्सरी में खरीद सकते हैं। इन पौधों को मिट्टी पीएच को 6.0 और 7.5 के बीच होना चाहिए।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 10 नाम वाली छवि
    6
    पेड़ को अच्छी तरह से पानी दें, लेकिन जांच लें कि मिट्टी ने इसे फिर से भिगोने से पहले अच्छी तरह पानी निकाला है। फिर से सिंचाई से पहले 10-15 सेमी की मिट्टी सूखने दें। बहुत अधिक पानी से बचें और सुनिश्चित करें कि कोई स्थिर जल नहीं है, अन्यथा जड़ों की सड़ांध को प्रोत्साहित करें और रोगों और molds के विकास को प्रोत्साहित करें।
  • इसी कारण से, नींबू के पेड़ या किसी अन्य खट्टे फल न गिरे। गीली घास जड़ों के आसपास नमी बनाए रखेगी, सड़ने का खतरा बढ़ जाएगा। अधिकांश माली पानी के बाष्पीकरण को बढ़ावा देने के लिए नींबू के पेड़ों के चारों ओर क्षेत्र को रखने की कोशिश करते हैं।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 11 नाम वाली छवि



    7
    उर्वरक को नियमित रूप से जोड़ें एक विशिष्ट खट्टे उत्पाद का उपयोग करें, ताकि आपके पेड़ में सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद हो। पत्ते, फूल और अंत में फलों को विकसित और विकसित करने के लिए नींबू को बहुत ऊर्जा की आवश्यकता होती है। एक कुपोषित पौधे में स्वस्थ फल पैदा करने और वयस्क बनने की ताकत नहीं होगी।
  • इसके अलावा, नींबू के लिए बहुत सारे नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है इस कारण आपको फॉस्फोरस और पोटेशियम की तुलना में नाइट्रोजन के एक उच्च प्रतिशत के साथ उर्वरक खरीदना चाहिए।
  • रिप्ने लिमन्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    8
    याद रखें कि घर के भीतर बने पेड़ों को परागण किया जाना चाहिए। बगीचे में दफन किए गए पक्षियों और कीड़ों की कार्रवाई का आनंद लेते हैं, लेकिन जो लोग घर पर उगते हैं, उन्हें यह लाभ नहीं मिलता है, वे कभी भी परिपक्व फल नहीं पाएंगे या न ही फल पैदा कर सकते हैं। एक नींबू के पेड़ को पराग करने के लिए जो घर के भीतर बढ़ता है, आपको कपास की कली का इस्तेमाल करना चाहिए और पराग को एक फूल से दूसरी जगह ले जाना चाहिए।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 13 नामक छवि
    9
    रोगों पर ध्यान दें यदि पेड़ पर फल न पकाए, तो आपको यह सत्यापित करना होगा कि पौधे बीमार नहीं है या तनाव नहीं है: नोटिस करें कि मृत पत्तियों या शाखाएं नहीं हैं मोल्ड या कवक के लिए पत्तियों का निरीक्षण भी करें - आमतौर पर ये सफेद या काला स्पॉट के रूप में दिखाई देते हैं। बीमारी का एक और संकेत हमेशा पत्तियों पर पीले धब्बों द्वारा दर्शाया जाता है।
  • विधि 3

    एक परिपक्व नींबू को पहचानें
    रिप्ने लिमन्स स्टेप 14 नामक छवि
    1
    शुरुआत से एक परिपक्व नींबू का चयन करने की कोशिश करें चूंकि इन फलों को पकने की प्रक्रिया जारी नहीं होती क्योंकि वे पेड़ से अलग हो जाते हैं, इसलिए आपको उन्हें सही समय पर पकड़ना चाहिए। इस लेख के इस हिस्से में विवरण के बारे में बताया जाएगा कि यह जानने के लिए कि खट्टे फल की फसल कब की जाए एक बार जब आपने सीखा है कि क्या देखना है, तो आप अपने आप को एक कच्चा नींबू के साथ खोजने का कम जोखिम चलाएंगे।
  • रिप्ने लिमोन स्टेप 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    चमकीले पीले फल के लिए देखो हालांकि, याद रखें कि नींबू अंदर से पके हुए हैं, इसका मतलब है कि छील को अंतिम रूप से बदल दिया गया है। वास्तव में, आप एक रसदार और परिपक्व लुगदी के साथ एक फल ले सकते हैं, लेकिन अभी भी बाहर हरा
  • मेयर नींबू के पास एक अधिक तीव्र पीला रंग है और कुछ नारंगी रंग का हो सकता है।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 16 नामक छवि
    3
    इसके आकार के संबंध में एक भारी फल चुनें इसका मतलब यह है कि गूदा रस से भरा है। अधिकांश नींबू 5-7.5 सेमी लंबे होते हैं
  • रिप्ने लिमन चरण 17 नामक छवि
    4
    निरंतरता देखें सिद्धांत रूप में, एक परिपक्व नींबू फर्म होना चाहिए, लेकिन थोड़ा उपज। एक फल बहुत मुश्किल है शायद उसके अंदर कच्चा या झुर्रीदार हो।
  • मेयर नींबू के अन्य आम किस्मों की तुलना में पतली छील है, जब वे पिकते हैं तो वे नरम होते हैं। यदि आप 1.3 सेंटीमीटर से अधिक के लिए छील को आगे बढ़ा सकते हैं, तो फल संभवतः बहुत परिपक्व है।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 18 नामक छवि
    5
    उन नमूनों की तलाश करें जिनके पास चिकनी और चमकदार सतह है जिन लोगों पर त्वचा पर बहुत अधिक अनियमितताएं या बाधा आती हैं, वे बहुत ही रसदार नहीं हो सकते हैं। देखा जाने वाला एक अन्य विवरण सतह के लगभग मोमबत्ती की शीन है।
  • ध्यान दें कि अगर कोई लहर है, तो उस मामले में नींबू ने पकने वाले चोटी को पार कर लिया है।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 19 नामक छवि
    6
    पेड़ से नींबू का फसल कैसे जानें यदि आपको फसल की देखभाल करने की आवश्यकता है, तो आपको बागवानी दस्ताने की एक जोड़ी की जरूरत है, क्योंकि इन पौधों में अक्सर कांटे खरोंच हो सकते हैं, यदि आप सावधान न हों एक परिपक्व फल खोजें और इसे पकड़ो - धीरे से इसे मोड़ो। नींबू को कठिनाई के बिना आना चाहिए, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि यह अभी भी कच्चा है।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 20 नामक छवि
    7
    यह देखने के लिए प्रयास करें कि क्या यह वास्तव में परिपक्व है। यदि आपको कई फसल काटा हुआ है, लेकिन आप उनकी डिग्री के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आपको हमेशा एक नमूना काट देना चाहिए और इसे स्वाद लेना चाहिए। वास्तव में सभी नींबू कठोर हैं, लेकिन कड़वा नहीं हैं। हालांकि, मेयर नींबू खट्टा से मीठा है।
  • यदि आप इसे स्वाद, उपस्थिति या स्थिरता के लिए नहीं देखना चाहते हैं, तो एक रीफैक्टरमीटर का प्रयोग करें। रिफ्ग्रोमीटर पर नींबू के रस की एक बूंद निचोड़ो और ब्रिक्स स्केल पर मूल्य का निरीक्षण करें। 8-12% की प्रतिशतता के साथ 6 और 12 के बीच नींबू का एक सूक्रोज़ का स्तर सबसे अच्छा होता है।
  • टिप्स

    • अब आप पेड़ पर नींबू छोड़ देते हैं और मिठाई बन जाते हैं। सबसे पहले आप उन्हें इकट्ठा और कठिन हो जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com