सुगंधित जड़ी-बूटियों को कैसे सूखा जाए

सुगंधित जड़ी बूटियों को सूखना रसोई या शिल्प में उपयोग के लिए उन्हें भंडारण का एक सरल और उपयोगी तरीका है। कई जड़ी-बूटियां निश्चित रूप से सुखाने के लिए उपयुक्त हैं, और, कुछ मामलों में, आप पत्तियों, फूलों और स्टेम के कुछ हिस्सों का भी उपयोग कर सकते हैं। सुगंधित जड़ी-बूटियों को सूखने के लिए अपने अरोमों को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा व्रत जड़ी बूटियों का ज्ञान, सही समय पर कटाई और उनका संरक्षण आवश्यक है।

कदम

विधि 1

सुगंधित जड़ी-बूटियों को सूखने के लिए चुनें
सूखी जड़ी बूटी चरण 1 नामक छवि
1
सुगंधित जड़ी-बूटियों को सूखने के लिए चुनें। कुछ जड़ी-बूटियां अन्य की तुलना में शुष्क होने में आसान होती हैं क्योंकि उनके मजबूत पत्ते और सुगंध हालांकि, लगभग सभी जड़ी-बूटियों को एक ही रास्ता या किसी अन्य में सूख जा सकता है। कोशिश करने और प्रयोग करने का सबसे अच्छा तरीका यह पता लगाना है कि जड़ी बूटियों के लिए आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है, चेतावनी के साथ कि कुछ लोग सूखने पर एक पहचानने योग्य भूरे रंग के द्रव्यमान का निर्माण करेंगे, जबकि अन्य रंग और उपस्थिति को अच्छी तरह बनाए रखेंगे।
  • प्रतिरोधी पत्तियों के साथ जड़ी-बूटियों को शुष्क करने के लिए सबसे आसान हैं ये खाड़ी पत्ते, दौनी, अजवायन के फूल और ऋषि शामिल हैं लॉरेल या दौनी के एक सूखे पत्ते आमतौर पर बिना किसी कठिनाई के अपने रंग और आकार को संरक्षित करते हैं।
सूखी जड़ी बूटी चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • विस्तृत और नाजुक पत्तियों की किस्में थोड़ा अधिक जटिल होती हैं, क्योंकि वे नमी को अवशोषित कर सकते हैं और ठीक तरह से इलाज न करने पर मोल्ड बना सकते हैं। सवाल में आर्यों में तुलसी, अजमोद, टकसाल, तारगोन और नींबू बाम शामिल हैं। मोल्ड को रोकने के लिए इन्हें जल्दी से सूख जाना चाहिए।
    सूखी जड़ी बूटी चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 2 नामक छवि
    2
    फूलों के अंडे से पहले ही सूखने के लिए जड़ी बूटी ले लीजिए यह संकेत करने के लिए कई जवाहरात होंगे कि खिल अगले दिन है। समय के बारे में, ओस की सुगंध के बाद जड़ी बूटियों को इकट्ठा करने के लिए आम तौर पर सबसे अच्छा होता है, लेकिन सूरज से सुगंध उगाने से पहले यह आमतौर पर सुबह में शुरू होता है, उस स्थान पर विचार करता है जहां आप रहते हैं।
  • हालांकि आम सलाह फूलों से पहले जड़ी-बूटियों को फसल करना है, यह प्रयोग करने योग्य है। कभी-कभी बाद में उन्हें एकत्र करना बेहतर होता है यह सब उस पर निर्भर करता है जो एक विशिष्ट जड़ी बूटी को अपने आकार और सुगंध को बेहतर बनाए रखने की अनुमति देगा। यदि आप फूल चाहते हैं, तो यह जड़ी-बूटियों के खिलने तक प्रतीक्षा करने के लिए समझ में आता है।
  • सूखी जड़ी-बूटियों के चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जैसे ही आप जड़ी बूटियों को चुना है सूख तैयार जड़ी-बूटियों को सबसे अच्छा संरक्षित किया जाता है यदि उन्हें तत्काल इलाज किया जाता है - उन्हें सूखा या नमी के लिए उजागर करें या धूल से अरोमा, रंग और उपस्थिति को बर्बाद कर दिया जाएगा।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि जरूरी हो तो जड़ी बूटियों को साफ करें कुछ को जमीन और मातम से साफ करने और साफ करने की आवश्यकता होगी। जड़ी-बूटियों को धीरे-धीरे ठंडे पानी में धोया जा सकता है, और अधिक नमी को हटाने के लिए थोड़ा हिला कर सकता है।
  • दोष और खामियों के साथ पत्तियों को समाप्त करता है
    सूखी जड़ी बूटी चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • विधि 2

    रसोई में उपयोग के लिए सरल भंडारण

    इस विधि में हौसले से चुना हुआ और शुष्क (और साफ) जड़ी बूटियों की आवश्यकता है! उचित सुखाने के लिए रसोई में उपयोग करने से पहले कम से कम आधे घंटे का इलाज करना चाहिए।

    सूखी जड़ी-बूटियों के चरण 5 नाम की छवि
    1
    रसोई में उपयोग करने के लिए जड़ी बूटी ले लीजिए
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 6 नामक छवि
    2
    एक उपयुक्त सतह पर साफ मेज़पोश बढ़ाएं। एक रसोई बेंच या सिंक आदर्श स्थान हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, सूखे व्यंजनों के लिए शेल्फ का उपयोग करें। शेल्फ पर मेज़पोश व्यवस्थित करें - यह समाधान हवा के संचलन की सुविधा देगा।
    सूखी जड़ी बूटी के चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • सूखी जड़ी-बूटियों के चरण 7 नाम की छवि
    3
    जड़ी बूटियों को धीरे से धो लें जड़ी बूटियों को कुचलने और कुचलने से बचने के लिए यथासंभव कम पानी का प्रयोग करें। पानी चलाने के तहत एक झरनी का उपयोग करने के लिए बेहतर है, या बस जड़ी बूटियों को पानी के नीचे रखें। तो, जितना संभव हो उतना पानी को समाप्त करने के लिए सिंक पर हिलाएं।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    मेज़पोश पर जड़ी बूटी के उपजी या सूअर का व्यवस्थित करें। भर में व्यवस्थित करें और ओवरलैपिंग से बचने का प्रयास करें।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    इसे गर्म रसोई में सूखा दें। यह देखने के लिए स्पर्श करें कि जड़ी बूटियां सूख गई हैं या नहीं। जब जड़ी-बूटियों के लिए सूखे पर्याप्त होते हैं, तो नुस्खा द्वारा आवश्यकतानुसार उनका उपयोग करें।
  • विधि 3

    धूप में या बाहर सूखी

    यह सुखाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सभी विधियां हैं। इसका कारण यह है कि जड़ी-बूटियों ने अपनी सुगंध खोपड़ी और खोखना खो दिया है। हालांकि, शिल्प कार्यों में जड़ी-बूटियों का उपयोग करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

    सूखी जड़ी-बूटियों के चरण 10 नाम की छवि
    1
    जड़ी बूटी काट लें, जब ओस सूख जाता है।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 11 नामक छवि
    2
    एक लोचदार बैंड के साथ एक गुच्छा में कानूनी पत्तियों और फूलों को नीचे रखें।
  • सूखी जड़ी बूटियों के चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    3
    पोर्च में कहीं या पूर्ण धूप में उचित तरीके से रुको। इसे कई दिनों तक सूखने दें, हर बार जांच लें
  • हवा के दिनों की स्थिति में सावधानी बरतने के लिए सुनिश्चित करें
    सूखी जड़ी बूटी के चरण 12 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • सूखी जड़ी बूटी का चरण 13
    4
    एक पेपर बैग में बाहर निकल जाता है बंडलों में एकत्र करने के बाद, बंडल के चारों ओर एक पेपर बैग बांधें। बाहर बैग पर लटका बैग सूर्य से अधिक की रक्षा करेगा उन बीजों को भी इकट्ठा करें जो सूखे भी हैं, यदि आप उनका उपयोग करना चाहते हैं।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    मुस्कराते हुये जब सूखी हो जड़ी-बूटियों को सूखे होते हैं जब वे कुरकुरा हो जाते हैं और कोई नमी महसूस नहीं होती है।
  • विधि 4

    बंद पर वायु सुखाने

    सूखने वाले घर के अंदर बेहतर है क्योंकि यह अधिक आसानी से सुगंध, रंग और बाहर की तुलना में जड़ी बूटियों की गुणवत्ता का रखरखाव करता है। वायु सुखाने नरम पका हुआ जड़ी बूटियों के लिए उपयुक्त है। यह करना भी आसान है, क्योंकि जड़ी-बूटियों को तैयार करने के बाद, आप किसी और चीज के बारे में चिंता किए बिना उन्हें सूखने के लिए छोड़ सकते हैं

    1
    एक बंडल में जड़ी-बूटियों को व्यवस्थित करें एक लोचदार बैंड के साथ मिश्र धातु उपजी है फूलों को नीचे की ओर का सामना करना चाहिए

    • यदि आप एक ही बंडल में विभिन्न प्रकार के जड़ी-बूटियों को डालते हैं, तो सूखने का समय भिन्न होगा, इसलिए कम से कम जब तक, अधिक अनुभव के साथ, केवल एक ही प्रकार के घास का उपयोग करना बेहतर होता है, आप प्रत्येक के विशिष्ट सुखाने के समय जानने वाले जड़ी बूटियों को मिला सकते हैं।
    सूखी जड़ी-बूटियों के चरण 15 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप अधिक बंडलों को तैयार करते हैं, तो उन्हें समान आकार बनाने की कोशिश करें ताकि सूखने वाले समय का मिलान किया जाए। यह सूखे जड़ी बूटियों को बनाए रखने या उपयोग करने की आवश्यकता है, क्योंकि इससे चीजें आसान हो जाती हैं, क्योंकि आपको दूसरों को सूखने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है। लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपको जड़ी-बूटियों के साथ क्या करना है और आपकी तत्काल ज़रूरत क्या है।
    सूखी जड़ी-बूटियों के चरण 15 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • सूखी जड़ी-बूटियों के चरण 16 नाम की छवि
    2
    निर्णय लें कि पेपर बैग का उपयोग करना है या नहीं। पेपर बैग सूखने की प्रक्रिया में तेजी ला सकता है और बीज, पत्ते आदि इकट्ठा कर सकता है। हालांकि, बैग के बिना, आप घर के चारों ओर बिखरे हुए जड़ी-बूटियों के अद्भुत बंडलों को दिखा सकते हैं।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 17 नामक छवि
    3
    फांसी और सुखाने के लिए उपयुक्त कुछ चुनें। सभी प्रकार की वस्तुओं का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें सीढ़ी, छत, हॉगर, नाखून आदि में हुक शामिल हैं।
  • जड़ी बूटी भी एक तार रैक पर या एक मच्छर नेट पर सूख जा सकता है। एक पुरानी खिड़की की मच्छरदानी का उपयोग अगर साफ और सभ्य स्थिति में किया जा सकता है। इसे व्यवस्थित करें ताकि हवा दोनों पक्षों पर आसानी से चलता रहे यदि आप मच्छरदानी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हर रोज जड़ी बूटियों को बंद करने की ज़रूरत नहीं है ताकि कंकिंग या कर्लिंग को रोक सकें।
    सूखी जड़ी बूटी चरण 17 बुलेटलेट शीर्षक वाली छवि
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 18 नामक छवि
    4
    सूखा छोड़ दें जड़ी-बूटियों को सीधे सूर्य और नमी से दूर रखना चाहिए, अन्यथा वे बर्बाद हो जाएंगे घास के प्रकार के आधार पर सूखने का समय 5 दिनों से कुछ हफ्तों तक भिन्न होता है।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    जड़ी-बूटियों को सूखने पर ले जाएं जड़ी-बूटियों को सूखे होते हैं जब वे कुरकुरा हो जाते हैं और कोई नमी महसूस नहीं होती है।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 20 नामक छवि



    6
    रसोई में, चिकित्सा में, सजावट के लिए या शिल्प के लिए उपयोग करें। बहुत से जड़ी-बूटियों को आसानी से उखड़ जाती हैं, और मिश्रण में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे गार्नी गुलदस्ते। सूखे जड़ी बूटियों को भी पोटपाड़ी के लिए बहुत बड़ा जोड़ा जा सकता है
  • विधि 5

    ओवन के साथ सूखी

    जड़ी-बूटियों को एक ओवन में सूख सकता है और रसोई में या औषधीय प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

    सूखी जड़ी बूटी चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    1
    ओवन तापमान बहुत कम रखें, कम ठीक हो जाएगा। दरवाजा खुला छोड़ दो।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 22 नामक छवि
    2
    एक ओवन शेल्फ पर काटा गया जड़ी बूटियों को व्यवस्थित करें
  • सूखी जड़ी बूटी के स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    3
    निचले स्तर पर शेल्फ रखें अक्सर जड़ी बूटियों को बदलकर सूखी जब वे थोड़ा कुरकुरा हो जाते हैं, ओवन से हटा दें।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 24 शीर्षक वाला छवि
    4
    जिन लोगों के पास लकड़ी-जलाए हुए ओवन है, उनको ओवन के ऊपर रखा जा सकता है। उन पर जड़ी-बूटियों को व्यवस्थित करें, और उन्हें आवश्यकतानुसार सूखने के लिए छोड़ दें।
  • विधि 6

    माइक्रोवेव के साथ सुखाने

    यदि आपको शिल्प के काम में फ्लैश में सूखे जड़ी-बूटियों की ज़रूरत है, तो यह विधि उत्कृष्ट है, हालांकि, सिलिका जेल की विषाक्तता के कारण, यह विधि नहीं रसोई में उपयोग के लिए न तो उपयुक्त है, न ही चिकित्सा उपयोग के लिए। प्रयोग करने के लिए तैयारी करें क्योंकि समय-समय पर जड़ी-बूटियों के अनुसार बहुत भिन्न होता है, और माइक्रोवेव का सूखने का उपयोग एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है!

    सूखी जड़ी बूटियों के चरण 25 नाम की छवि
    1
    माइक्रोवेव कंटेनर के आधार पर सिलिका जेल की एक पतली परत फैलाएं।
  • सूखी जड़ी बूटी के चरण 26 को चित्रित किया गया चित्र
    2
    इस परत पर जड़ी बूटियों या फूलों के पत्ते जोड़ें। उन्हें फैलाएं और एक-दूसरे के संपर्क में रहने से बचें
  • सूखी जड़ी बूटी के चरण 27 को चित्रित किया गया चित्र
    3
    माइक्रोवेव चालू करें कम तापमान, आधी बिजली, या डीफ़्रॉस्ट के आदेश का उपयोग करें। दो मिनट के लिए सूखी, तो यह दस मिनट के लिए खड़े हो जाओ। सुखाने के स्तर की जांच करें यदि यह पर्याप्त है, जरूरी है कि जरूरी हो। अन्यथा, लगभग एक मिनट के लिए प्रक्रिया दोहराएं।
  • यदि 2 मिनट के लिए सूखना बहुत लंबा है और जड़ी बूटियों ने बहुत सूख गया है, फिर से कोशिश करें और 30 सेकंड तक समय कम करें। जब तक आप प्रत्येक प्रकार के घास के लिए सही समय निर्धारित नहीं करते तब तक प्रयोग करना जारी रखें।
  • जड़ी-बूटियों को हवा में अच्छी तरह से सूख जाता है (जैसे कि थाइम की तरह) माइक्रोवेव में उन लोगों की तुलना में कम समय की आवश्यकता होगी जो वायु अच्छी तरह से नहीं करते (तुलसी की तरह)।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 28 नामक छवि
    4
    केवल शिल्प या सजावट के लिए उपयोग करें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, सिलिका का उपयोग करने का मतलब है कि जड़ी बूटियों का उपयोग सुरक्षित रूप से नहीं किया जा सकता है
  • विधि 7

    देसीकैंट्स का इस्तेमाल करते हुए सूखना

    इस पद्धति द्वारा सूखने वाले जड़ी-बूटियों का उपयोग शिल्प में या सजावट के लिए किया जाना चाहिए। नहीं जड़ी-बूटियों को रसोई में भस्म होने या चिकित्सा प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें।

    सूखी जड़ी बूटी के चरण 29 को चित्रित किया गया चित्र
    1
    एक desiccant चुनें एक desiccant एक पदार्थ है जो नमी को खत्म करता है जड़ी-बूटियों के लिए उपयुक्त Desiccants में शामिल हैं cornmeal, रेत, आईरिस rhizome, बोरेक्स, सिलिका जेल और यहां तक ​​कि बिल्ली कूड़े।
    • सिलिका जेल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि यह हल्का है और जड़ी बूटियों को नुकसान नहीं पहुंचाता - यह कारीगरों की दुकानों में आसानी से पाया जाता है। हालांकि, जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो धुएं को साँस लेने से बचने के लिए एक मुखौटा डाल दें।
  • सूखी जड़ी बूटी के चरण 30 नाम की छवि
    2
    जड़ी बूटी इकट्ठा इकट्ठा जब नमी जड़ी बूटी या फूल पर हमला नहीं किया है
  • सूखी जड़ी-बूटियों के चरण 31 का शीर्षक चित्र
    3
    एक प्लास्टिक या कांच के कंटेनर के आधार पर 2.5 सेमी डिसेकंट फैलाएं। ग्लास और प्लास्टिक नमी पैदा नहीं करते हैं
  • सूखी जड़ी बूटी कदम 32 शीर्षक वाला छवि
    4
    देसीकंट पर जड़ी-बूटियों को व्यवस्थित करें फूलों को एक दूसरे से अलग रखें। पत्तियां और पंखुड़ी बहुत करीब होनी चाहिए ताकि डिसीकेंट प्रत्येक भाग में जड़ी-बूटियों को घुसना और शुष्क कर सके।
  • यदि पंखुड़ियों या पत्तियों का आकार महत्वपूर्ण है, तो जांच लें कि वे जोड़ नहीं हैं, और उन्हें desiccant के साथ पुनर्स्थापित करें
  • यदि आप चाहते हैं कि आप desiccant और जड़ी बूटी के अधिक परतों को बना सकते हैं, हालांकि, शीर्ष पर अधिक वजन से जड़ी बूटियों के बने पदार्थ को नुकसान हो सकता है।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 33 शीर्षक वाली छवि
    5
    जैसे ही प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है, जैसे ही desiccant को हटा दें। इसमें कुछ ही दिन लगेंगे। देसीकैंट जड़ी-बूटियों के पत्तों को छोड़ देगा और फूल बहुत शुष्क और इसलिए नाजुक होगा। पौधों को हानि किए बिना desiccant को हटाने के लिए desiccant को ब्रश या कैमरे क्लीनर का उपयोग करने के लिए निकालने के लिए। देखभाल के साथ संभाल
  • अधिक सूखने से बचें, अन्यथा जड़ी-बूटियों को अलग हो जाएगा जब आप उन्हें अलग करने का प्रयास करेंगे।
  • सूखी जड़ी-बूटियों के चरण 34 का शीर्षक चित्र
    6
    केवल शिल्प और सजावट के लिए उपयोग करें इस तरह से जड़ी-बूटियों का इलाज खपत के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • विधि 8

    मौके पर सुखाने

    कुछ जड़ी-बूटियों को आसानी से सूख सकता है, जहां उन्हें व्यवस्थित किया जाता है, फूलों की व्यवस्था में या एक शिल्प परियोजना के भाग के रूप में।

    सूखी जड़ी बूटी चरण 35 नामक छवि
    1
    जगह में सूखने के लिए उपयुक्त जड़ीबूटी चुनें। सभी तरह की जड़ी-बूटियां अच्छी तरह से सूख जाती हैं, लेकिन कुछ पत्तियों और फूलों को इस तरह सूखा जा सकता है, जैसे मिल्लेफेूइल, सौंफ़ और दौनी।
  • सूखी जड़ी बूटियों के चरण 36 नामक छवि
    2
    ताज़ा उठाए गए जड़ी-बूटियों का उपयोग करने के लिए जहां आप उन्हें सूखने के लिए चाहते हैं। उदाहरण के लिए, अन्य पौधों के साथ फूलदान / गुलदस्ता में या किसी शिल्प परियोजना में एक फूल के रूप में, फूलों की पुष्पांजलि या पौधों के साथ एक बुना हुआ वस्तु।
  • सूखी जड़ी बूटी चरण 37 नामक छवि
    3
    नमी से मुक्त क्षेत्र में सिस्टम इसे सूखा, लेकिन नियमित रूप से जांचें। यदि आपको मोल्ड या कुछ चीजें हैं जो अच्छा नहीं दिखती हैं, तो मैं जड़ी-बूटियों को हटा देता हूं।
  • विधि 9

    दबाव सुखाने
    सूखी जड़ी बूटी चरण 38 नामक छवि
    1
    उपयुक्त सामग्री के बारे में जानकारी के लिए इंटरनेट पर जांचें दबंग जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल हाथों से बनाया कार्यों जैसे कि एल्बम, फ़्रेमयुक्त प्रतिकृतियां, बुकमार्क और कोलाज को सजाने के लिए किया जा सकता है।
  • सूखी जड़ी-बूटियों के परिचय वाले चित्र
    2
    कार्य पूरा हुआ
  • टिप्स

    • जड़ी-बूटियों को सूखने वाले जन्म के रूप में शामिल हैं: लैवेंडर (जो कि के लिए एक अच्छी उपस्थिति रखता है आयु) - रोजाहमी (भी वर्षों के लिए) - लॉरेल पत्ते - हॉप्स - कुछ अजग़ों और मार्जोरम की किस्मों।
    • सभी जड़ी-बूटियों को भुना हुआ या सूखे भूरा को सीधे हवा में हवादार कंटेनरों में सीधे रोशनी से बचाया जाना चाहिए। जब आप इसे रसोई में उपयोग करते हैं, तो सबसे अच्छा अरोमा पाने के लिए छह महीने के अंदर का उपभोग करें।
    • ठंड जड़ी बूटियों एक और संभव सुखाने विधि है। पाक विधि के लिए यह विधि सबसे अच्छा है क्योंकि उपस्थिति की तुलना में aromas अधिक महत्वपूर्ण हैं।
    • जड़ी बूटियों के बीज हवा का बेहतर इस्तेमाल कर रहे हैं और उन्हें एक पेपर बैग में गिरा दिया जाता है। उन्हें एयरटेक्टेन कंटेनरों में रखा जाना चाहिए
    • एक बहुत ही सरल सुखाने वाली ग्रिड को एक लकड़ी के ब्लॉक से बनाया जा सकता है (अगर आप चाहें तो) नियमित अंतराल पर लकड़ी के स्ट्रिप्स संलग्न होते हैं। पीछे की ओर लटका और शब्द को पेंट करने के लिए एक उपकरण को ठीक करें "जड़ी बूटियों" या कुछ पत्ते आपको याद दिलाने के लिए कि यह क्या है। फिर एक उपयुक्त दीवार पर पूरे ग्रिड को लटकाएं। जड़ी-बूटियों को लटका देने के लिए स्ट्रिप्स का उपयोग करें, उन्हें एक दूसरे से अलग रखें इस ग्रिल के लिए अच्छी तरह से जाने वाली जड़ी-बूटियों में शामिल हैं दौनी, अजवायन के फूल, अजवायन की पत्ती, ऋषि, संगमरमर और फूल की कलियां।

    चेतावनी

    • कई जड़ी बूटियां सूखने के बाद सूखने और भूरे रंग की दिखती हैं और उनकी मान्यता में कमी होती है। उद्यान के जड़ी-बूटियों का उपयोग करते हुए परीक्षण और त्रुटि के साथ जड़ी-बूटियों की बहुत सारी परेशानियों को स्वयं से सीखा जाता है। कभी-कभी आपको यह भी तय करना होगा कि सुगंध, स्वाद, या उपस्थिति के बीच, जब तीन चीजें एक साथ परेशानी से सुरक्षित नहीं रखी जा सकतीं।
    • लेस के बजाय लोचदार बैंड का उपयोग करें इसका कारण सरल है - लोचदार बैंड तंग पर तब्दील होता है, जब भी सुखाने के कारण उनका अनुबंध होता है। कोई लेस नहीं है, जिसका मतलब है कि जड़ी बूटियों को गिरने और गिरने पर गिरावट आ सकती है।
    • सिलिका जेल जहरीला है इसे बच्चों या पालतू जानवरों से दूर रखें, जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो धुएं से दूर रहें (एक मुखौटा पहन) और सिलिका जेल के साथ किसी भी सूखे घास का उपभोग न करें।
    • नम घास बासी और बासी हो जाएंगे। यदि ऐसा होता है, तो उसे त्याग दें
    • उच्च नमी वाले क्षेत्रों में सुगंधित जड़ी बूटियों को सुखाने से बचें, जैसे बाथरूम और रसोईघर। यदि, हालांकि, आप रसोई गर्म रखने और नमी को खत्म कर सकते हैं, यह अच्छा हो सकता है।
    • उच्च तापमान जड़ी बूटियों को नष्ट करते हैं - यह बहुत अधिक गर्मी का उपयोग करके उन्हें सूखने से बचा जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जड़ी बूटी
    • सुखाने के लिए उपकरण
    • पेपर बैग (यदि आवश्यक हो)
    • हेर्मेटिक कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com