कैसे उन्हें तोड़ने के बिना उबले अंडे पकाने के लिए

अंडे को खाना बनाना मुश्किल हो सकता है, विशेषकर जब आप खोल को तोड़ने के बिना उन्हें उबालें। यदि वे ठंडे होते हैं और गर्म पानी के संपर्क में आते हैं, तो वे अधिक आसानी से टूट जाते हैं। वे जब भी घूमते हैं या बर्तन के नीचे स्थित हो जाते हैं तब भी टूट सकते थे इससे बचने के लिए, आपको धीरे से उन्हें संभालना चाहिए, उन्हें धीरे-धीरे उबालें, अंडे और पानी के तापमान के अंतर पर नज़र रखें।

कदम

भाग 1

खाना पकाने के लिए अंडे तैयार करें
क्रैकिंग के बिना कुक हार्ड बोया अंडे का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
पकाया जाने से पहले, अंडे कमरे के तापमान पर होना चाहिए। यदि आप उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखते हैं, तो उन्हें ठंडा होने पर खाना पकाने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। वास्तव में, तोड़ तब होती है क्योंकि गैसों को गर्मी और खोल में विस्तार होता है। जब दबाव बहुत अधिक होता है, तो गैस खोलने के कमजोर बिंदुओं को तोड़ते हैं, जो झरझरा है। खाना पकाने से पहले, अंडे को कमरे के तापमान में लाने से यह प्रक्रिया धीमा हो जाएगी।
  • यदि आप अंडे के लिए खुद को गर्मी के लिए इंतजार नहीं करना चाहते हैं, खाना पकाने से पहले कुछ मिनट के लिए गर्म नल के पानी के साथ उन्हें भिगो दें।
  • क्रैकिंग के बिना कुक हार्ड बाईड अंडे का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    यदि संभव हो तो, पुराने अंडे का उपयोग करें। जब एक अंडे ताजा होता है, तो बाह्य झिल्ली शेल का पालन करता है, जबकि अंदरूनी ऐल्बोंन (सफेद भाग) में चिपक जाता है। समय के साथ, ये झिल्ली शेल को स्वयं का पालन करते हैं।
  • क्रैकिंग के बिना कुक हार्ड उबले अंडे का शीर्षक चित्र 3
    3
    अंडे टूट जाएगा संभावना को कम करने के लिए फंस गैस मुक्त। अंडे की सूई से पहले, थंबटैक या सुरक्षा पिन के साथ अपने विस्तारित अंत को छूएं। यह फंसने वाले हवाई बुलबुले (जो आम तौर पर विभाजन के लिए ज़िम्मेदार होते हैं) को उबलने के दौरान बचने की अनुमति देगा।
  • क्रैकिंग के बिना कुक हार्ड उबले अंडे का शीर्षक चरण 4
    4
    अंडे को विभाजित करें और उन्हें बर्तन या पैन में डाल दें। विभाजन से बचने के लिए इसे बहुत धीरे से ढेर करें। पॉट से अधिक न लें: आपको एक ही समय में अंडे की केवल एक परत उबलनी चाहिए, बिना किसी एक को दबाए। यदि आप एक बार में बहुत से अंडे पकाने की कोशिश करते हैं, तो कुछ वजन के कारण टूट सकते हैं।
  • मूल्यांकन करें कि अगर अंडे नमक पानी के कटोरे में डालकर ताजा हो तो यदि वे डूब जाते हैं, तो वे नए हैं यदि वे फ्लोट करते हैं, तो शायद वे गलत हो गए
  • पॉट के तल पर तह स्तामिना (या धुंध) रखें। यह एक अंडा पैड पैदा करेगा, इसलिए वे टूटने की संभावना कम हो जाएगा।
  • क्रैकिंग के बिना कुक हार्ड उबले अंडे का शीर्षक चरण 5
    5
    ठंडे पानी के साथ अंडे को कवर करें। कम से कम 3 सेमी पानी के साथ धीरे से पॉट भरें। पॉट की दीवारों की ओर पानी डालो, ताकि यह सीधे अंडे पर समाप्त न हो। यदि आप नहीं कर सकते, तो उन्हें एक हाथ से रखें: आप उन्हें आगे बढ़ने और टूटने से बचेंगे।
  • पानी में नमक के आधा चम्मच जोड़ें। अंडे छीलने के लिए इतना आसान हो जायेंगे और उन्हें ब्रेकिंग से भी रोका जा सकता है। नमक पानी अंडा सफेद को और अधिक तेज़ी से बढ़ाता है। इसके अलावा, अगर शेल खाना पकाने के दौरान टूट जाता है, तो यह छोटे लीक को बंद करने की अनुमति देता है।
  • उबलते पानी के एक बर्तन में सीधे अंडे को कभी नहीं रखें, अन्यथा गोले टूट जाएंगे और सामग्री बच जाएगी (आप के साथ समाप्त हो जाएगा सिकी अंडे. यदि ठंडे अंडे गर्म या उबलते पानी के संपर्क में आते हैं, तो अचानक तापमान में बदलाव आ जाएगा, जो टूटने का कारण होगा। इसके अलावा, ठंडे पानी से अंडे को ज्यादा खाना पकाने से रोकने में मदद मिलती है।
  • क्रैकिंग के बिना कुक हार्ड उबले अंडे का शीर्षक चरण 6
    6
    पानी में सिरका जोड़ें प्रत्येक अंडे के लिए सिरका के एक चम्मच की गणना करें और आग को प्रकाश से पहले सीधे पानी में डाल दें। यह अंडा सफेद प्रोटीन को खोलने के लिए किसी भी विभाजन को बंद करने के लिए तेजी से जमने की अनुमति देता है। यह एक बहुत ही आम समस्या है, खासकर ठंडी अंडों के साथ।
  • जैसे ही आप देखते हैं कि पानी में अंडे टूट जाता है, आप सिरका को भी जोड़ सकते हैं आप देखेंगे कि श्वेत तरल शेल से बच जाएगी तत्काल हस्तक्षेप करने की कोशिश करें: यदि आप सिरका डालते हैं जैसे आपको पता है कि एक दरार का गठन हुआ है, तो अंडे को एक समान रूप से पकाना चाहिए।
  • यदि आप समय में सिरका नहीं जोड़ते हैं, चिंता न करें। विभाजित अंडा अभी भी अच्छी तरह से खाना चाहिए, हालांकि यह सही नहीं लग सकता है
  • इसे ज़्यादा मत करो यदि आप बहुत अधिक सिरका का उपयोग करते हैं, तो अंडे स्वाद और गंध पर ले जाएगा
  • भाग 2

    अंडे कुक
    क्रैकिंग के बिना कुक हार्ड बाईबल किए गए अंडे का शीर्षक चित्र 7
    1
    मध्यम गर्मी के ऊपर, एक कोमल फोड़ा को पानी ले आओ। इसे धीरे से उबाल लें, ताकि तापमान में अचानक परिवर्तन के कारण अंडे तोड़ न जाए। बर्तन पर एक ढक्कन रखो पानी थोड़ी तेजी से उबाल लें, लेकिन अगर आप अंडे पर नज़र रखना चाहते हैं तो इससे बचें।
    • सुनिश्चित करें कि अंडे नीचे बसा नहीं जाएंगे, जहां वे कम आसानी से पकाएंगे और अधिक आसानी से टूटेंगे। जब भी वे व्यवस्थित करना शुरू करते हैं तब पानी को चालू करें। एक लकड़ी के चम्मच का प्रयोग करें और चरम व्यंजनों के साथ आगे बढ़ें, ताकि उनको तोड़ न सकें।
  • क्रैकिंग के बिना कुक हार्ड उबले हुए अंडे नाम वाली छवि चरण 8
    2
    जब पानी उबल रहा है, तो गर्मी बंद कर दें अंडे को बर्तन में छोड़ दें और ढक्कन को दबाएं। पानी से निकलने वाली अवशिष्ट गर्मी और चूल्हे से खाना पकाने को खत्म करने के लिए पर्याप्त होगा। अंडे को 3-15 मिनट के लिए पॉट में छोड़ दें, जिसके परिणामस्वरूप आप प्राप्त करना चाहते हैं:
  • यदि आप नरम उबले हुए अंडे पसंद करते हैं, तो उन्हें 3 मिनट के बाद पानी से हटा दें। अंडे का सफेद मोटा होना चाहिए, जबकि जर्दी तरल और गर्म हो जाएगी। पानी से उन्हें बहुत धीरे से निकालें: एक बड़ा चम्मच के साथ उन्हें तोड़ने से रोकने के लिए सेवा।
  • यदि आप एक मध्यवर्ती परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे 5-7 मिनट के बाद पानी से हटा दें। जर्दी केंद्र में आंशिक रूप से नरम होना चाहिए, जबकि एल्बमेन बहुत घना है। आपको उन्हें धीरे-धीरे संभालना चाहिए, लेकिन उन्हें तोड़ना अधिक कठिन है।
  • यदि आप कड़े उबले अंडे पसंद करते हैं, तो उन्हें 9-12 मिनट के लिए गर्म पानी में छोड़ दें। जर्दी पूरी तरह से मोटी होना चाहिए। इस बिंदु पर, चिंता मत करो कि वे तोड़ते हैं यदि आप कॉम्पैक्ट जर्दी चाहते हैं, लेकिन एक ही समय में मुलायम और उज्जवल, इसे 9-10 मिनट के लिए पानी में छोड़ दें। यदि आप एक कठिन और स्पष्ट जर्दी पसंद करते हैं, तो 11-12 मिनट की गणना करें
  • क्रैकिंग 9 कदम के बिना कुक हार्ड उबले अंडा नाम वाला छवि
    3



    अपनी घड़ी पर नज़र रखें और अंडे को बहुत ज्यादा खाना न दें। 12 मिनट के बाद, जर्दी भूरा या हरे रंग की धारियां विकसित करेगी। अंडा अभी भी खाद्य होगा और यह परिवर्तन स्वाद पर बहुत अधिक प्रभावित नहीं करेगा। हालांकि, किसी ने अंडे को हरे और भूरे रंग के पट्टियों से कम स्वादिष्ट बनाने का प्रयास किया। आप एक विशेष टाइमर खरीद सकते हैं जो रंग बदलता है: यह एक गर्मी-संवेदनशील सूचक है जिसे आप खाना पकाने के दौरान पानी में डाल सकते हैं आप इसे ऑनलाइन या दुकानों में पा सकते हैं जो घरेलू वस्तुओं को बेचते हैं।
  • क्रैकिंग के बिना कुक हार्ड उबला हुआ अंडे शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि अलग-अलग अंडे खाने के लिए कब सुरक्षित है। यदि यह खाना पकाने के दौरान पानी में टूट जाता है, तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। वास्तव में, यदि दरार अत्यधिक नहीं है, तो इसे सामान्य रूप से पकाया जाना चाहिए यदि आप इसे पकाने शुरू करने से पहले टूट जाता है, तो इसे सीधे उबलते रहने से बचें बैक्टीरिया ने शेल में प्रवेश किया हो सकता है और अंदर से संक्रमित हो सकता है, जिससे यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • भाग 3

    कूल, छील और अंडे संग्रहित करें
    क्रैकिंग के बिना कूक हार्ड बोएड अंडे नाम वाली छवि स्टेप 11
    1
    जबकि अंडे पकाए जाते हैं, बर्फ का एक बड़ा कटोरा पानी भरें। पानी में नमक के 1-2 ग्राम भंग करें, फिर तापमान को कम करने के लिए बर्फ को जोड़ दें। जब पकाया जाता है, उन्हें कटोरे में ध्यान से आगे बढ़ने के लिए आगे खाना पकाने से रोकने के लिए।
  • क्रैकिंग 12 कदम के बिना कूक हार्ड बाईबल अंडे का शीर्षक चित्र
    2
    अंडों को खाना पकाने की प्रक्रिया को रोकने के लिए ठंडा करने दें। एक बार जब वे वांछित के लिए पकाए जाते हैं, तो धीरे से बर्तन से गर्म पानी निकालें, फिर खाना पकाने को रोकने के लिए उन्हें बर्फ के कटोरे में ले जाएँ। उन्हें एक समय के साथ एक स्किमर के साथ निकालना जिससे उन्हें ब्रेकिंग से रोका जा सके। तापमान कम करने के लिए बर्फ के कंटेनर में सावधानी से चलें। 2-5 मिनट के लिए शांत करने दें
  • क्रैकिंग के बिना कुक हार्ड उबले अंडे का शीर्षक चित्र 13
    3
    इसे फ्रिज में रखें या तुरंत सेवा करें। एक बार वे ठंडे हाथों में रखने के लिए पर्याप्त ठंडे होते हैं, गोले को नरम करने के लिए 20-30 मिनट के लिए ठण्डा कर देते हैं। यदि आपके पास अंडों की उपस्थिति के बारे में कोई विशेष आवश्यकता नहीं है या आप उन्हें गर्म खाना चाहते हैं, तो आप इस भाग को छोड़ सकते हैं और उन्हें ठंडा करने के तुरंत बाद उन्हें गोलाबारी शुरू कर सकते हैं।
  • क्रैकिंग के बिना कूक हार्ड बाईज़ अंडे का शीर्षक चित्र 14
    4
    सुनिश्चित करें कि अंडे ने अच्छी तरह से पकाया है टेबल पर अंडे को स्पिन करने के लिए देखें कि क्या यह मुश्किल है, इसे खोलने के बिना। अगर यह जल्दी और आसानी से चलता है, तो यह तैयार है। यदि यह स्वैय करता है, तो इसे ज्यादा समय तक पकाने दें।
  • क्रैकिंग के बिना कुक हार्ड उबले हुए अंडे नाम वाली छवि चरण 15
    5
    अंडे जब आप उन्हें खाने के लिए चाहते हैं पील। एक सपाट, साफ सतह पर अंडे दबाएं, फिर शेल को तोड़ने के लिए इसे अपने हाथ में रोल करें। अंडा के सबसे बड़े छोर से छीलने शुरू करो, जहां शॉल के नीचे एक छोटी सी खाली जगह होनी चाहिए। यह छील करने के लिए थोड़ा आसान बनाता है।
  • उन्हें छीलने के दौरान अंडे को ठंडे पानी से कुल्ला। इस तरह आप अंडे को खोल और झिल्ली की छड़ी के कणों से बचेंगे।
  • आम तौर पर अंडे छीलने में आसान होता है जब वे टूट जाते हैं। इसे वापस बर्तन में ले जाएं और ढक्कन को दबाएं। उनको खोलने से पहले गोले को विभाजित करने के लिए इसे आगे और आगे बढ़ाएं उन सभी को तोड़ने के लिए कई बार प्रक्रिया को दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • क्रैकिंग के बिना कूक हार्ड बोएड एग्ज नाम का चित्र चरण 16
    6
    एक अंडे छीलने के दौरान अंडा सफेद बरकरार रखने के लिए एक चम्मच का प्रयोग करें। व्यापक अंत से खोल और झिल्ली का एक टुकड़ा अलग करें। चम्मच को खोल और झिल्ली के अंदर रखो, ताकि अवतल भाग में अंडा का सामना हो। दूसरा टुकड़ा हटाएं इस तरह आगे बढ़कर, धीरे-धीरे एक समय में एक टुकड़ा अलग करने के लिए खोल के नीचे चम्मच डाल दिया।
  • क्रैकिंग के बिना कूक हार्ड बाईबल अंडे का शीर्षक चित्र 17
    7
    5 दिनों तक अंडे को रेफ्रिजरेटर में रखें। जैसे ही आप उन्हें छील कर देते हैं, आप उन्हें खा सकते हैं एक वायुरोधी कंटेनर में बचे हुए बचाओ, लेकिन पहले उन्हें गीला रसोई कागज के साथ कवर करें। इसे हर दिन सूखने से रोकने के लिए इसे बदलें। अपने अंडे 4 या 5 दिनों के भीतर खाएं, इससे पहले कि वे खराब हो जाएं
  • आप उन्हें ठंडे पानी में भी रख सकते हैं। इसे हर दिन बदलने से रोकने के लिए इसे बदलें
  • आप उन्हें तोड़ने और छीलने से पहले कई दिनों के लिए उबले अंडे रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि वे थोड़ा सूखा और चक्कर बन जाते हैं। आम तौर पर छिलका अंडे को फ्रिज में रखने के बजाय उन्हें खोलने से बेहतर होता है
  • टिप्स

    • अतिरिक्त बड़े अंडों को बड़े अंडे की तुलना में थोड़ा अधिक पकाया जाना चाहिए। अंडे के आकार के आधार पर खाना पकाने के समय में लगभग 3 मिनट जोड़ें। उदाहरण के लिए, एक अतिरिक्त बड़े उबले हुए अंडा पकाने के लिए 15 मिनट लग सकते हैं।
    • यदि आप सफेद अंडे का उपयोग करते हैं, तो खाना पकाने के दौरान पानी में प्याज की त्वचा (भूरे रंग का सूखा हिस्सा) जोड़ें। यह भूरे रंग के अंडों को थोड़ा रंग देगा, ताकि आप एक पल में पकाए गए और बिना भुना हुआ अंडों के बीच भेद कर सकें। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप इन सभी को एक साथ रखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com