गायों और बछड़ों को कृत्रिम रूप से inseminating

कृत्रिम गर्भाधान (आईए) पशुधन को पुन: उत्पन्न करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा सबसे आम तरीका है। यह वास्तव में, प्राकृतिक पद्धति के उपयोग के माध्यम से पशु प्रजनन का एकमात्र विकल्प होगा, जिसमें महिलाओं के साथ नर के साथ मिलना होता है। कृत्रिम गर्भाधान है, तथापि, अधिक बार क्या गोमांस उत्पादन के लिए किस्मत में प्रजनन के लिए प्रयोग किया जाता है की तुलना में डेयरी फार्मों में, हालांकि यह आसान पहुँच की वजह से वध पशुओं के पालन में जमीन प्राप्त कर रहा है, का इस्तेमाल किया और आनुवंशिक सामग्री के व्यावसायीकरण को आदर्श रूप से बेहतर बनाया गया है। पशुओं पर ठीक से कृत्रिम गर्भाधान का अभ्यास पशुधन प्रजनन, जहां एक झुंड बैल के मालिक न लाभदायक है और न ही सलाह दी जाती है में una`alta सफलता की दर प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।

निम्नलिखित चरणों में पशुधन के कृत्रिम गर्भनाल का वर्णन करने वाला एक विस्तृत विस्तृत लेख है। पूरी तरह से समझ कैसे कृत्रिम गर्भाधान करता है और आवश्यक योग्यता प्राप्त कृत्रिम रूप से नेताओं गर्भाधान करना करने के लिए, एक कंपनी है कि बैल शुक्राणु की बिक्री के साथ सौदों या, संग्रह भंडारण और है कि उत्पाद को बेचने की देखभाल करने पर जाएँ। पता लगाएँ कि क्या इस प्रथा में शामिल मवेशियों के गर्भनाल के लिए या तकनीशियनों के लिए ये प्रस्ताव योग्यता पाठ्यक्रम, ताकि आप इन पाठ्यक्रमों के लिए अधिक जानकारी के लिए उपस्थित हो सकें। यह बहुत उपयोगी होगा यदि आपके पास अपने पशुओं को प्रजनन के लिए उपयोग करने का बैल न हो।

आप अपनी गायों को खाद के लिए एक योग्य और अनुभवी कृत्रिम गर्भनिरोधक तकनीशियन से भी संपर्क कर सकते हैं। एक तकनीशियन से संपर्क करना सबसे अच्छा समाधान होगा

कदम

विधि 1

महिलाओं का ध्यान रखें और उन्हें सावधानी से चुनें
कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी गाय और / या बछड़ों को यह जांचने के लिए देखें कि वे गर्मी में हैं या नहीं। मादा गर्मी पर हर 21 दिन या उससे अधिक और गर्मी की अवधि अधिक या कम, 24 घंटे तक चलता है।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्मी की अवधि के अंत के बाद बारह घंटे के दौरान महिलाओं को ऊंचा होना चाहिए। इस अवधि के दौरान, महिला की अंडाणु होती है और एक अंडाणु एक बैल के वीर्य द्वारा निषेचित होने के लिए प्रतीक्षा करने वाले फैलोपियन ट्यूबों से जारी होता है।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शांत तकनीक का उपयोग करके, बछड़ों या गायों को एक श्रमिक प्रभामंडल (या एक क्षेत्र में जहां आप मवेशियों के लिए एक प्रमुख ब्लॉक स्थापित किया है, जो पर्याप्त होना चाहिए) लाने के लिए और सिर ब्लॉक में पहली महिला फंसाने। वहाँ उसके पीछे दूसरों रहे हैं, सुनिश्चित करें कि वे एक और गेट लाइन से आगे प्राप्त करने की कोशिश में क्रश आप को रोकने के लिए पीछे कर रहे हैं। यदि आप एक श्रम un`arla पिंजरे के साथ शामिल है, तो गर्भाधान बाहर ले जाने के लिए उपयोग करें। कुछ खलिहानों की स्थापना कर रहे हैं ताकि गायों का समर्थन करता है या ब्लॉक एक पंक्ति एक दूसरे के बगल में स्थित सिर पर रखा जाता है। यह गर्भाधान तकनीशियन पचास से अधिक गायों एक दिन काम करने के लिए है, जो के लिए बहुत सुविधाजनक है!
  • यदि आप बाहर गर्भनाट का अभ्यास करते हैं, तो यह गर्म और सनी दिनों पर करना बेहतर होगा, न कि मौसम जब बरसात, हवा या तूफानी भी होता है यदि आपके पास एक शेड या एक खलिहान के अंदर स्थापित प्रणाली है, तो बेहतर है!
  • विधि 2

    पिछला प्रेरणा संचालन
    कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हाइफ़र्स चरण 4 नामक छवि
    1
    थर्मस में तीस-तीस-पांच डिग्री सेंटीग्रेड के बीच गर्म पानी तैयार करें। संभव के रूप में सटीक होने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    जिन शुक्राणुओं का आप उपयोग करना चाहते हैं, उनके साथ कंटेनर चुनें अनावश्यक शोध से बचने के लिए, विभिन्न जलाशयों पर एक सूची पेस्ट करें जो कि बैल के वीर्य की पहचान करते हैं
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    कंटेनर बाहर ले जाओ और इसे टैंक के बीच में रखें। टैंक की गर्दन के लिए कंटेनर को ऊपर उठाएं और वीर्य के वांछित ट्यूब को पकड़ो। कंटेनर या ट्यूब के अंत को प्रशीतन क्षेत्र के किनारे तक पकड़ो, जो टैंक के ऊपर से दो या तीन सेंटीमीटर है।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    वांछित ट्यूब ले लो और फिर तुरंत टैंक के तल पर कंटेनर की जगह। टिविटर के अंदर जितना संभव हो उतना कम ट्यूब पकड़ो, जबकि चिमटी के साथ शुक्राणु युक्त शीशी को हटा दें।
  • आपके पास शुक्राणु युक्त शीशी को लेने के लिए केवल 10 सेकंड्स हैं !!!
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    अतिरिक्त तरल नाइट्रोजन को निकालने के लिए शीशी को हिलाएं (हवा और गर्म तापमान के संपर्क में होने पर नाइट्रोजन बूढ़ा हो जाता है)
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    थर्मस में तुरंत पानी डालें और चालीस या चालीस-पांच सेकंड के लिए इसे छोड़ दें।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हाइफ़र्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    7
    शीशी को गर्म पानी में डालने के बाद, ट्यूब को फिर से ऊपर उठाने और ट्यूब को जगह में डालकर कंटेनर में फिर से सम्मिलित करें। कंटेनर को टैंक के निचले भाग में रखकर इसे दूर रखें।
  • जब भी ट्यूब लगाने के लिए 10 सेकंड से ज्यादा समय लगता है, तो कंटेनर को टैंक में फिर से डुबो देना चाहिए ताकि इसे पूरी तरह शांत किया जा सके। एक बार शुक्राणु इकाई को टैंक में फिर से सम्मिलित न करें, जब आप इसे शीशी से हटा देते हैं।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हाइफ़र चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    8
    कृत्रिम गर्भनाल के लिए इसे इकट्ठा करके पहले अपनी बंदूक तैयार करें (यह थर्मस को गर्म पानी से पहले तैयार करने के बाद या बाद में किया जाना चाहिए। यदि यह ठंड के बाहर है, तो बंदूक के अंत को गर्म कर दें जिससे आप अपने शरीर के करीब अपने सूट में डाल सकते हैं ताकि यह पूरी तरह गर्म हो जाए। यहां तक ​​कि धातु पट्टी पर एक कागज तौलिया को रगड़ने से उसे गर्मी में मदद मिलती है। यदि यह गर्म है, तो इसे ठंडे स्थान पर रखें गर्भनाल बंदूक स्पर्श करने के लिए बेहद गर्म या ठंडा नहीं होना चाहिए।< br>
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    9
    थर्मस से शीशी को निकालें और इसे एक कागज तौलिया के साथ सूखा। आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से सूखा है अपनी कलाई को थोड़ी-थोड़ी हिलाएं, जबकि चपटा छोर से इसे पकड़े हुए, शीशी में किसी भी हवाई बुलबुले को निकालने के लिए। इसे मिलाते हुए आपको बुलबुला को अपने हाथ में रखने वाले अंत तक स्थानांतरित करना चाहिए था
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    10
    बंदूक के धातु पट्टी में शीशी को सम्मिलित करें। शीशी के अंत से लगभग एक सेंटीमीटर कट करें तेज कैंची या विशेष कैंची का उपयोग करें और उस क्षेत्र में कट जाएं जहां हवाई बुलबुला स्थित है।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    11
    बंदूक को साफ, शुष्क ऊतक में या एक म्यान में लपेटें और अपने कपड़े के साथ इसे अपने शरीर के करीब कवर करें ताकि गाय के पास लाया जा सके और साथ ही निरंतर तापमान बनाए रख सकें। .
  • विधि 3

    कृत्रिम रूप से बोवाइन महिला को गर्भनाल करना
    कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी पूंछ को अपने बायां हाथ के ऊपर ले जाने या बाँधने के लिए ले जाएं ताकि वह गर्भनिरोधक प्रक्रिया में हस्तक्षेप न करें। एक ओर (अधिमानतः सही) के साथ पूंछ उठाएँ और धीरे किसी भी मल कि गाय की योनि में बंदूक की उचित प्रविष्टि के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं दूर करने के लिए गाय के अंदर अन्य (जो दस्ताने किया जाना चाहिए और चिकनाई) डालें।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 16 नाम की छवि
    2
    अतिरिक्त मलबे और खाद को हटाने के लिए एक साफ कागज तौलिया या राग के साथ योनी वाइप करें।



  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने जैकेट या चौग़ा से बंदूक ले लो, और शीथ को हटा दें, फिर इसे गाय के योनी में 30 डिग्री के कोण पर डालें। यह गलती से मूत्राशय के भीतर मूत्रमार्ग के उद्घाटन में डालने से बचने के लिए है।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    गाय (जहां यह शुरू से होना चाहिए) के मलाशय में बाएं हाथ के साथ, मलाशय और योनि, बंदूक के अंत स्थिति की दीवार के माध्यम से उंगलियों की नोक से खोजने के लिए और उसके लेने के ऊपर गर्भाशय ग्रीवा तक पहुँचने के लिए करने की कोशिश करता ।
  • आर्टिफिशियल इन्समाइनेट गायों और हेइफ़र्स स्टेप 1 नामक छवि
    5
    गाय के मलाई में पकड़ वाले हाथ से ग्रीवा को पकड़ो (जैसा कि आप हाथ के नीचे एक बार पकड़ लेंगे) और इसे पकड़ कर रखें जब आप बंदूक बार को गायों के गर्दन को दबाएंगे।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    6
    जब बार को गर्भाशय ग्रीवा में डाला जाता है, तो अपनी तर्जनी के साथ अपनी स्थिति की जांच करें बार को केवल गर्भाशय में एक या दो सेंटीमीटर से घुमा देना चाहिए।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र चरण 21 के शीर्षक वाली छवि
    7
    धीरे-धीरे उस ट्रिगर को अंत में दबाएं जहां आपका दाहिना हाथ स्थित है ताकि वीर्य का लगभग आधा जमा हो।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र चरण 22 के शीर्षक वाली छवि
    8
    शुक्राणु की स्थिति को फिर से सुनिश्चित करें कि आप गाय के गर्भाशय में हैं और उसके किसी भी में नहीं "अंधे स्थान" (नीचे दिए गए युक्तियों को देखें) और शीशी की सामग्री के अन्य आधे भाग को भी इंजेक्ट करें।
  • आर्टिफिशियल इन्समाइनेट गायों और हेइफ़र्स स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    9
    धीरे-धीरे गाय के अंदर से बंदूक, हाथ और हाथ हटा दें जांच लें कि गाय के बाहर रक्त, संक्रमण या शुक्राणुओं का कोई निशान नहीं है।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    यह सुनिश्चित करने के लिए शीशी की जांच करें कि आपने गाय के लिए सही बैल के दूध का इस्तेमाल किया है
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    11
    शीशी, दस्ताने और तौलिये को फेंक दें
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    यदि जरूरी हो, तो गर्भपात बंदूक को साफ करें।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 27 के शीर्षक वाले चित्र
    13
    हाथ में किसी भी पंजीकरण प्रणाली पर गर्भनाल के बारे में जानकारी दें।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    14
    गायों को मुक्त करें (यदि आवश्यक हो, तो आपके पास उपकरण के प्रकार के आधार पर) और दूसरे को डालने के लिए डालें
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 2 9 से चित्रित चित्र
    15
    अगले गाय पर जाने से पहले थर्मस में पानी का तापमान देखें।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 30 शीर्षक वाली छवि
    16
    एक और गाय के साथ प्रक्रिया दोहराएँ
  • टिप्स

    • मूत्राशय को मर्मज्ञ होने से बचने के लिए हमेशा नीचे 30 डिग्री के कोण पर विंदुक के अंत को पकड़कर रखें।
    • गर्भनिरोधक उपकरण को साफ, गर्म और शुष्क रखना
    • गर्भाधान उपकरण और स्नेहक के बीच संपर्क से बचें, क्योंकि ये अक्सर शुक्राणुनाशक होते हैं।
    • गाय की योनि में गर्भनिरोधक बंदूक को स्थानांतरित करने और जगह करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें जब आप गाय के गर्भाशय ग्रीवा के पास जाते हैं तो आपको विशेष रूप से दो अंधे स्पॉटों से बचना चाहिए।
    • गर्दन के पीछे एक गोल बैग एक मृत अंत है, और लगभग चार सेंटीमीटर गहरा है। यह जेब गर्भाशय ग्रीवा के पूरे पीछे के गुंबद के चारों ओर से घेरे
    • इसके अलावा, ग्रीवा सीधे और संकीर्ण मार्ग नहीं है। यह सूक्ष्मता के साथ बिखरे हुए हैं जो उंगलियों की तरह दिखते हैं और मार्ग को कुटिल बना देते हैं। वे अंधे गलियों और बंद जेबें भी पैदा करते हैं, जो कि किसी भी व्यक्ति के लिए समस्याओं का कारण बन सकता है जो जानवरों की कृत्रिम रूप से बीमारी के लिए सीखना चाहता है
    • गर्भाशय ग्रीवा से परे जाने के लिए गर्भनिरोधक बंदूक के साथ मत जाओ अन्यथा आप संक्रमण का कारण हो सकते हैं या गर्भाशय की दीवारों को प्रभावित कर सकते हैं।
    • एक समय में शुक्राणु के केवल एक शीशी का उपयोग करें आपको एक समय में एक गाय पर काम करना पड़ता है, इसलिए शुक्राणु के प्रत्येक इकाई को व्यक्तिगत रूप से अनफ़ॉलो करना बेहतर होता है
    • पशुओं को जलन करते समय आपको जरूरी हर समय ले लो जल्दी में होने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है, क्योंकि चलने में बहुत अधिक बार एक शांत और धीमी प्रक्रिया की तुलना में त्रुटियों का कारण बनता है।

    चेतावनी

    • आर्टिफिशियल गर्भनाल वास्तव में बहुत मुश्किल लगता है। कई त्रुटियों पिपेट (या बार, या गर्भाधान के लिए बंदूक) गाय के गर्भाशय पथ में स्थिति में किया जाता है, क्योंकि अक्सर पिपेट चाल आसानी से, और यह असंभव है सही ढंग से पिपेट की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए।
    • अनुभवहीन तकनीशियनों द्वारा इलाज किए गए गायों के बीच कम अवधारणा प्रतिशत बहुत आम हैं
    • उन अंधे स्थानों पर ध्यान दें जिनसे हमने सलाह अनुभाग में बात की थी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अंदर परीक्षण ट्यूबों और शीशियों के साथ कृत्रिम गर्भाधान के लिए जलाशय
    • तरल नाइट्रोजन
    • आवश्यक शुक्राणु युक्त शीशियों
    • कृत्रिम गर्भाधान के लिए बंदूक
    • पेपर तौलिए
    • शीशियों को काटने के लिए कैंची
    • थर्मस (अधिमानतः एक व्यापक मुंह के साथ)
    • जानवरों के लिए स्नेहक
    • कंधे की ऊंचाई तक पहुंचने वाले लंबे दस्ताने
    • चिमटी
    • मोटी दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com