पशुधन संतान (डीईपी) में प्रतिबंधित मतभेदों को कैसे पढ़ें, समझें और प्रयोग करें

डीईपी जटिल हो सकता है और शुरुआती लोगों के लिए भ्रामक हो सकता है, इस तरह हद तक कि आपके झुंड के लिए बैल चुनना मुश्किल हो सकता है। लेकिन, एक बार जब आप डीईपी का विश्लेषण करने के लिए समझते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय के लिए प्रजनन बछड़े या ग्यारह गायों का विकल्प निर्धारित करने के लिए काफी उपयोग किया जाएगा।

आम तौर पर, संतान मतभेद की योजना बनाई में या डीईपी, संख्या है कि एक बैल, गाय या विशेष रूप से बछिया के भविष्य के वंश की आनुवंशिक गुणवत्ता, या वंश की भविष्यवाणी कर रहे हैं। यह एक विधि है कि पशु पशु पालक में मदद करता है, पशु (कुलीन) या वाणिज्यिक उत्पादन, के प्रतिस्थापन निर्धारित करने के लिए एक बैल, गाय या विशेष रूप से बछिया वांछित बछड़ों जो आनुवंशिक गुणवत्ता पशुधन में सुधार करने की सेवा का निर्माण करने के लिए पर्याप्त है कूपरों के लिए भेड़ या मांस की बिक्री हालांकि, यह उपकरण एक पशुपालन खेत का सबसे कठिन हिस्सा माना जाता है क्योंकि यह विशेष रूप से प्रत्येक जानवर के लिए विभिन्न संख्याओं और संक्षेपों को पढ़ना, व्याख्या करना और समझना आवश्यक है। चिंता न करें: डीईपी पढ़ने और समझने के दौरान निम्न कदम आपके जीवन को आसान और कम भ्रमित कर देगा।

कदम

मस्तिष्क चरण 1 में अपेक्षित पीढीगत अंतर (ईपीडी) पढ़ें, समझें और पढ़ें
1
विभिन्न प्लेबैक संगठनों / पशुधन से संपर्क करके ऑनलाइन पशु माउंट या बैल, या यहाँ तक कि एक कंपनी ऐ (कृत्रिम गर्भाधान) की एक सूची आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं की एक सूची प्राप्त करें और बैल और गायों की सूची की प्रतियां प्राप्त जांच की जानी। पशुधन के प्रतिस्थापन के लिए स्थानीय प्रजनकों अक्सर डिस्काउंट और प्रदर्शनियां करते हैं, वे स्रोत हैं, जो बिक्री के लिए बैल और हेइफ़र्स कैटलॉग लेते हैं। कई ऐ कंपनियां जैसे जीनएक्स या सेमेक्स उपयोग के लिए उपलब्ध बैल के बीज के विभिन्न डीईपी का विश्लेषण करने के लिए उपयुक्त जगह हैं। सबसे सांड जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है या एक कैटलॉग के आदेश के अनुसार
  • मस्तिष्क चरण 2 में अपेक्षित पीढ़ी मतभेद (ईपीडी) पढ़ें, समझें, और पढ़ें
    2
    विशेष रूप से एक बैल, गाय या गाढ़ा खोजें, जो आपको पसंद है यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसको चुनते हैं: यह सूची में पहले भी हो सकता है। लेकिन आपको नीचे दिए गए चरणों के साथ जारी रखने के लिए डीईपी संख्याओं पर ध्यान देना होगा।
  • मस्तिष्क के चरण 3 में अपेक्षित पीढ़ी मतभेद (ईपीडी) पढ़ें, समझें, और पढ़ें
    3
    डीईपी चार्ट में मिले संक्षेपों को देखकर प्रारंभ करें दो सबसे आम संक्षिप्ताक्षर हैं: उत्पादन विशेषताओं और मूल्यों की सटीकता। मूल्यों की शुद्धता सकारात्मक / नियमित प्रतिशत के रूप में व्यक्त की गई है और इसे एसीसी के साथ संक्षिप्त किया गया है। उत्पादन विशेषताओं डीईपी हैं जिन्हें गाय बुल, गाय या गाढ़ा के अनुभाग में विश्लेषण किया गया है। सबसे सामान्य विशेषताओं, उनके संक्षेप और अर्थ (मुख्य रूप से पहाड़ी बैलों के लिए) जिन्हें डीईपी तालिकाओं पर अक्सर सूचित किया जाता है, इस प्रकार हैं:
  • पीएन (जन्म भार): जन्म पर एक बछड़ा का वास्तविक वजन, किलोग्राम (किलोग्राम) में
  • पीडी (वज़न वज़न): किलोग्राम (किलोग्राम) में 205 दिनों के बराबर, दूध देने के समय (मातृ कारणों को छोड़कर) बछड़ा का वजन।
  • वाईडब्ल्यू (वार्षिक वजन): किलोग्राम (किलो) में 365 दिनों के बाद वील वजन (मातृ कारणों को छोड़कर)
  • दूध, एमएम (स्तन मिल्क): स्तनपान कराने के कारण बछड़ा को जिम्मेदार ठहराया जाने वाला पौधा पूर्व पौंड का मापन। (ध्यान दें कि "दूध" शब्द अनुचित है क्योंकि मान मामा के सभी परिणामों को मापते हैं, जिनमें से दूध मूलभूत है, लेकिन केवल एक ही नहीं।)
  • सीई (डिलिवरी की सुविधा): जिस आसानी से बछड़ा को जन्म दिया जाता है यह एक निश्चित संख्या के आधार पर प्रतिशत के साथ व्यक्त किया जाता है, बड़ा सकारात्मक संख्या वितरण की आसानी दिखाती है। यह डीईपी मुख्य रूप से बछड़ा के वजन से निर्धारित होता है (उत्प्रेरक संघों जैसे कि गिल्बवी और सिमेंटल में वर्णित विशेषता।)
  • सीईडी (सीधी डिलिवरी की सुविधा): जब एक बैल एक गोफन बांटता है तो प्रसव की आसानी की भविष्यवाणी करता है यह असंभावित भागों के आधार पर प्रतिशत के साथ व्यक्त किया जाता है, सबसे बड़ा सकारात्मक संख्या हेइफ़र्स को जन्म देने में आसानी दिखाती है। (एंगस, चोरोलाइज़, गिल्बविह, हेरफोर्ड, लिमौज़िन और रेड एंगस जैसे प्रजनन संगठनों में वर्णित विशेषता।)
  • सीडब्ल्यू (कार्कास वज़न): किलोग्राम (किलोग्राम) में संतान के शव का वजन, (प्रजनन संगठनों जैसे एंगस, ब्राह्मण, ब्रांगस, चारोलीज़, गेल्बवीह, हेरफोर्ड, लिमौज़िन, रेड एंगस, सिम्बार और सिमेंटल में प्रयुक्त विशेषता।)
  • डॉक्टर (स्वाधीनता): पशुओं के स्वभाव, तनाव और अविश्वसनीयता का पालन करते समय इसका संचालन किया जाता है। (विशेषता मुख्य रूप से लिमोसिन नस्ल संगठनों जैसे नस्लों के संगठनों में दर्ज की जाती है, लेकिन यह एंगस, सैलर्स, चारोलाइज़ और मैने अंजू में भी मिल सकती है।)
  • वसा (फैटी सशक्तता): यह विशेषता पसलियों के साथ मापा या 12 वीं और 12 वीं पसलियों के बीच की पीठ की चर्बी है। यह मांस की गुणवत्ता की गणना करने के लिए कुल शरीर की वसा की भविष्यवाणी करने के लिए प्रयोग किया जाता है (एंगस, ब्राह्मण, ब्रांगस, चारोलाइएस, गिल्बविह, रेड एंगस, सिम्ब्र्रा और सिमेंटल जैसे प्रजनन संगठनों में वर्णित विशेषता।)
  • आईएमएफ (इन्ट्रामस्क्युलर फैट): 365 दिनों की अवधि में अंतःस्राय वसा में अंतर को मापने के लिए, वसा को अल्ट्रासाउंड के साथ पशुओं के 12 वीं और 13 वीं पसलियों के बीच मापा जाता है। (एंगस, चोरोलाइएस [संगमरमर ईपीडी में शामिल] लिमोसिन और हैरफोर्ड जैसे नस्लों के संगठनों में वर्णित विशेषता।)
  • एमबी (फैट): यूएसडीए (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग) में 365 दिनों की अवधि में मापा गया फैट। यह USDA के लिए मूलभूत कारक है इस डीईपी सुविधा को अमेरिका के बाहर खेतों के लिए भी मापा जाता है, जैसे कि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका (एंगस, ब्राह्मण, ब्रांज, चारोलाइएस, गिल्बविह, लिमौज़िन, रेड एंगस, सिम्ब्र्रा और सिमेंटल जैसे अधिकांश प्रजनन संगठनों में वर्णित विशेषता।)
  • एम&जी, टीएम, एमडब्लूडब्लू (दूध और ग्रोथ / स्तन मिल्क और ग्रोथ, कुल मातृ, मातृ आवरों पर वजन): यह फीचर दूध उत्पादन और संतानों को बढ़ाने के लिए पशुधन की क्षमता का पालन करता है। यह दूध पिलाने (प्रत्यक्ष और मातृ) की भविष्यवाणी करता है जो संतानों को संचरित किया जाएगा। दूध की मात्रा ([1/2 डब्ल्यूडब्ल्यूड ईपीडी] + एमडब्ल्यूडब्लू ईपीडी) के कारण वजन पर आधा वजन जोड़कर इसकी गणना की जाती है। यह विशेषता सभी एनसीई (राष्ट्रीय मवेशी मूल्यांकन) के विश्लेषण में भाग लेने वाली सभी प्रजातियों के लिए गणना की जाती है।
  • आरईए, आरई (आरआईबी का क्षेत्र): इस क्षेत्र को 365 दिनों की अवधि के दौरान 12 वीं और 13 वीं रिब के बीच सेमी में मापा जाता है। शव में मांसपेशियों की मात्रा का अनुमान लगाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है और यह शव के वजन के सापेक्ष है। (एंगस, ब्राह्मण, ब्रांगस, चारोलाइएस, गिल्बवीह, लिमौज़िन, रेड एंगस, सिम्ब्र्रा और सिमेंटल जैसे प्रजनन संगठनों में वर्णित विशेषता।)
  • पीएस (स्कोटल परिधि): सेमी, यौन क्षमता और प्रजनन क्षमता में चरम सीमा की भविष्यवाणी करता है चकरा देने वाला परिधि संतानों के यौवन को दर्शाता है। (एंगस, ब्रांजस जैसे प्रजनन संघों में वर्णित विशेषता, Beefmaster, चारोलाइस, गेब्लविएह, हेरफोर्ड और लिमौसन।)
  • ध्यान दें कि अमेरिकी एंगस एसोसिएशन, अमेरिकन हैयरफोर्ड एसोसिएशन और अन्य जैसे विभिन्न संगठनों द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी सुविधाएं संकेत नहीं दी गई हैं। डीईपी और शब्दावली के बारे में अधिक जानकारी के लिए और इस अनुभाग में लिंक्स से परामर्श करने के लिए जहां आप इंटरनेट के माध्यम से रहते हैं (विशेषकर यदि आप यू.एस. "सूत्रों और कोटेशन" लेख के अंत में
  • डीईपी शब्दावली के बारे में अधिक जानकारी के लिए, एएए की ईपीडी वेबसाइट देखें https://angus.org/rce/Definitions.aspx. Hereford DEP शब्दावली के लिए, अहा वेबसाइट पर एक नज़र डालें https://hereford.org/content/epd-basics.
  • मस्तिष्क चरण 4 में अपेक्षित पीढ़ी मतभेद (ईपीडी) पढ़ें, समझें और पढ़ें



    4
    ऊपर वर्णित संकेताक्षरों के साथ जाने वाले नंबरों का विश्लेषण करें स्वयं की विशेषताओं के आधार पर, हम हमेशा चिंता करते हैं कि औसत की तुलना में संख्याएं बहुत अधिक या निम्न हैं। आपको चिंता करने की ज़रूरत है कि क्या एक बैल में बहुत अधिक ईपीडी बीडब्ल्यू या नकारात्मक EPD SC है।
  • याद रखें कि दोनों मूल्यों, सटीकता और उत्पादन के उन दोनों हैं
  • अधिकांश संख्या 100 से अधिक नहीं होती है या नीचे -10 के नीचे आती है और सटीकता 0.0 से 1.0 प्रतिशत तक होती है।
  • सटीक मूल्यों को जोखिम से संकेत करने के लिए प्रकाशित किया जाता है कि ब्रीडर एक निश्चित प्रजनन जानवर खरीदने में चलता है। वंशावली पर उपलब्ध जानकारी के साथ प्रत्येक प्रजनन जानवर के लिए संतान की संख्या और वितरण में एक कारक। यह सटीकता दर्शाती है कि किसी पशु के आनुवंशिक कारकों के अनुमान कितने सही हैं, इसलिए किसानों के लिए विश्वसनीय डीईपी निर्धारित करने के लिए बहुत उपयोगी हैं
  • सटीकता का मूल्य जितना अधिक होगा, उतना ही एक अनुमान के मुकाबले एक अलग डीईपी के साथ खुद को खोजने का जोखिम कम होगा। उस ने कहा, कम सटीकता वाले बैल का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, जबकि उच्च मूल्यों वाले लोग बहुत अच्छी तरह से उपयोग किए जा सकते हैं क्योंकि आप फिट दिखते हैं
  • मस्तिष्क चरण 5 में अनुमानित संतानों के अंतर (ईपीडी) को पढ़ें, समझें और प्रयोग करें
    5
    पता है और दौड़ के औसत मूल्यों से परिचित हो जाते हैं। सभी डीईपी एक विशेष पशुधन से संबंधित हैं, जो एक साल के दौरान मनमाने ढंग से निर्धारित होता है। इनमें से कई को एक विशेष वर्ष के सभी जानवरों के डीईपी को शून्य के लिए मजबूर करके प्राप्त किया जाता है। इस प्रकार, एक निश्चित विंटेज के जानवरों के डीईपी संभोग के वर्ष में पैदा हुए जानवरों के आनुवंशिक मतलब के सापेक्ष हैं।
  • ध्यान दें कि 0.0 के डीईपी जरूरी नहीं कि सभी पशुओं के औसत। उदाहरण के लिए, 2006 में जन्मे एंगस +2.3 के जन्म के वजन के साथ पूरे वर्ष के औसत का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि 0.0 के डीईपी के साथ एक बैल औसत से कम मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है।
  • मस्तिष्क के चरण 6 में अपेक्षित पीढ़ी मतभेद (ईपीडी) पढ़ें, समझें और पढ़ें
    6
    अगली बार जब आप बैल खरीदते हैं तो डीईपी के मूल्यों पर विचार करें कई बैल, आजकल, उन पर डीईपी मान हैं, ताकि आप अपने इच्छित जानवर का निर्धारण करने के लिए उन्हें सही तरीके से अध्ययन कर सकें।
  • यादृच्छिक बैल का चयन न करें आपको पहले अपनी कमजोरियों को जानने के लिए इसका विश्लेषण करना चाहिए। यदि आपको कमजोरियां मिलती हैं, तो आपको अपनी संभावित खरीद में ताकत मिलनी होगी। दोनों ही मामलों में, बैल को चुना जाता है ताकि पशुधन की जगह में वंश की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके या विकास को अधिकतम किया जा सके ताकि वे बछड़ों को बेच सकें। आप दोनों नहीं हो सकते हैं: दूसरे शब्दों में आप केक नहीं हो सकता और पत्नी नशे में है!
  • वही गायों और हेइफ़र्स की खरीद पर लागू होता है आपको झुंड को सुधारने की कोशिश करने के लिए उन्हें चुनना होगा, भले ही सबसे महत्वपूर्ण कारक बैल का विकल्प हो।
  • टिप्स

    • वर्तमान जानवरों के साथ कभी पिछला जानवरों की डीईपी तुलना नहीं करें। इसका कारण यह है कि डीईपी मान एक विश्लेषण से दूसरे में बदलते हैं।
    • डीईपी प्रजनन संगठनों के बीच समय के साथ बदलते हैं क्योंकि उत्पादक एक संत की ताकत या कमजोरियों की पहचान के लिए उपयोगी विभिन्न विशेषताओं पर जोर देते हैं।
    • दौड़ और जानवरों (मुख्य रूप से बैल) को पहचानें जो कि उपलब्ध वातावरण में उत्पादन का अनुकूलन करने के लिए झुंड को एक अच्छी दिशा में लाने में मदद करेगा।
    • एक ब्रीडर कार्यात्मक और यथार्थवादी होना चाहिए ताकि उनके जानवरों के लिए सही तरह के जानवरों का सावधानी से चयन करें।
    • हमेशा अधिक सुविधाओं पर विचार करें। दूसरे शब्दों में, जब आप एक स्टड बुल चुनते हैं, तो इसे केवल एक विशेषता के आधार पर नहीं चुनें, जैसे जन्म के वजन या वजन के बाद वजन। यदि आप अपने झुंड की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको उसी समय अधिक सुविधाओं के आधार पर चुनना सुनिश्चित करना होगा।
    • विभिन्न जातियों के डीईपी आवश्यक नहीं हैं कभी एक साथ तुलना करें दूसरे शब्दों में, आपको कभी भी एक लिमोसिन के डीआरपी की तुलना चार्लोिस के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपको भ्रमित कर देगा और यह भी क्योंकि औसत मूल्य एक जाति से दूसरे में बदल जाएगा।
    • हमेशा याद रखें कि दो जानवरों के बीच DEP में मतभेद (सबसे अधिक बछड़ों को देखते हुए) है संतानों में होने वाली मतभेदों का अनुमान, बशर्ते कि प्रजनन गहन गायों का उपयोग करते हुए इष्टतम स्थितियों के तहत हुआ। कोई अपवाद नहीं!
    • सुनिश्चित करें कि DEP उचित रूप से उपयोग किया जाता है इसका मतलब है कि आपको एक ही वंश के डीईपी की तुलना करना और विश्लेषण करना है, एहसास है कि डीईपी केवल अनुमान हैं और इसलिए नई जानकारी उपलब्ध होने पर परिवर्तन के अधीन हैं, और जिन जानवरों के लिए आप देख रहे हैं, उनके बहुत अधिक या बहुत कम मूल्य वाले जानवरों से बचें।
    • डीईपी का विश्लेषण करते समय हमेशा सामान्य ज्ञान का उपयोग करने के लिए याद रखना - ऐसे उपकरण होते हैं जिनका इस्तेमाल ब्रीडर्स को अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है, खासकर जब उचित तरीके से उपयोग किया जाता है
    • यह उस बिंदु को निर्धारित करता है, जिसमें उत्पादन श्रृंखला में, संतानों का विपणन होना चाहिए। उद्देश्य उद्देश्य के अनुसार बदलता है
    • उदाहरण के लिए, दूध पिलाने पर बछड़ों को बेचने वाले उत्पादकों को सालाना या मारे गए अंत-अंक पर बेचने वालों की तुलना में अलग-अलग पैरों का इस्तेमाल करना पड़ता है।
    • अपने पशुओं के अनुसार अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें, पर्यावरण स्थितियों में जहां यह स्थित है पर विचार करें।
    • कमजोरियों को खोजने और अपने पशुओं के लाभों की पहचान करने के लिए विशिष्ट नोट्स लें

    चेतावनी

    • दो अलग-अलग जातियों के बीच डीईपी की तुलना कभी नहीं करें।
    • वर्तमान संतानों के साथ पिछले संतान के डीईपी की तुलना न करें
    • डीआरपी का उपयोग एक ब्रीडर द्वारा अपने झुंड उत्पादन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह आवश्यक रूप से पशुओं के चयन के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि मूल्य केवल संख्याएं उपलब्ध नई जानकारी के आधार पर समय के साथ बदल सकते हैं।
    • कभी-कभी, एक अच्छा प्रजनन जानवर को पहचानने के लिए शारीरिक विशेषताओं या रचना पर नज़र डालें।
    • केवल एक फीचर के आधार पर उपयोग न करें लेकिन डीईपी। एक ही समय में अधिक सुविधाओं पर विचार करें जो कि आपको किसी पशु को चुनने में सहायता करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com