कैसे कुत्तों की मैंगल का इलाज करने के लिए

मांगे एक कीटाणु की वजह से त्वचा की बीमारी है और कई जानवरों को प्रभावित करती है। कुत्तों में यह तीन सूक्ष्म कणों में से एक के कारण हो सकता है: जीनस चेयलेटिला, डेमोडेक्स या सरकोट्स के इन परजीवीओं में से प्रत्येक एक प्रकार की अलग-अलग तरह की चीजों का कारण बनता है, जिसमें समान लक्षण होते हैं, लेकिन विभिन्न तीव्रता। चूंकि उपचार बीमारी के प्रकार और गंभीरता के अनुसार अलग-अलग होता है, इसलिए संदिग्ध मांगे के मामले में कुत्ते को चिकित्सक को लाने के लिए महत्वपूर्ण है। चिकित्सक शारीरिक परीक्षण करेंगे, टिट्स के नमूनों को काटने के लिए, दवा लिखने और उपचार की व्यवस्था करने का विश्लेषण करेंगे। इस कष्टप्रद बीमारी को ठीक करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

मैंज पहचानें
कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 1
1
डॉक्टर के पास अपने बालों वाले दोस्त लाओ यदि आपको डर है कि यह संकीर्ण कणों से पीड़ित हो सकता है, तो पहले काम करना पशु चिकित्सक के पास ले जाया जाता है। उपचार रोग के विभिन्न प्रकार के अनुसार बदलती है, और कुछ दवाओं एक गलत निदान के मामले में विषाक्त हो सकता है, तो आप यह सुनिश्चित करें कि अपने चिकित्सक से सही ढंग से समस्या अपने पालतू जानवरों की पहचान करने और उचित चिकित्सा के साथ आगे बढ़ना जानता है चाहिए।
  • प्रकार की जांच करने के लिए मामला अलग-अलग होता है। पशु चिकित्सक प्रभावित क्षेत्र को स्क्रैप करके और कण या अंडे की तलाश में एक माइक्रोस्कोप के नीचे इसका विश्लेषण कर सकता है।
  • हालांकि, जब कीड़े कुत्ते की त्वचा में घुस गए हैं, जैसे डिमोडक्टिक पॉडर्माेटाइटिस के मामले में, चिकित्सक को मैंज की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए एक गहरी बायोप्सी करना पड़ सकता है।
  • चिकित्सक को एक शारीरिक परीक्षा भी करनी होगी और एक निश्चित निदान पर पहुंचने के लिए, सामान्य स्वास्थ्य और कुत्ते के नैदानिक ​​इतिहास को ध्यान में रखना होगा।
  • कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 2
    2
    डेमोडक्टिक मांगे के लक्षणों के लिए देखो यह बाल पतले बाल के पैच से होता है, कभी-कभी स्कैब्स के साथ कवर होता है, जो शरीर के एक क्षेत्र में स्थित हो सकता है या हर जगह फैल सकता है। इस प्रकार की मांगे संक्रामक नहीं होती है और मनुष्य को पारित नहीं किया जा सकता है।
  • डेमोडक्टिक मिलाएं, जिसे भी जाना जाता है "लाल घोंसला", जीवन के पहले दिनों के दौरान पिल्ले से मां से संक्रमित होने वाले कणों के कारण होता है ये पिंजरे सभी कुत्तों में मौजूद होते हैं और आमतौर पर समस्याएं पैदा नहीं होती हैं
  • मांगे तब होता है जब इन परजीवियों जानवरों जो इस तरह के 18 महीने से कम आयु के पिल्ले, बड़े कुत्तों और प्रतिरक्षादमन के साथ उन लोगों के रूप में एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, के शरीर पर नाटकीय रूप से पैदा करना है।
  • जब कीड़े त्वचा पर अलग-थलग एक या दो क्षेत्रों में केंद्रित होते हैं, तो एक को एक के साथ करना पड़ता है स्थानीयकृत डेमोडक्टिक मांगे, जो खालित्य के स्केल पैच से दिखाई देता है, आमतौर पर कुत्ते की थूथन पर। इस प्रकार की मांगे पिल्लों में अधिक आम होती है और आमतौर पर उपचार के बिना स्वयं को ठीक करती है।
  • जब मैंज बड़े स्थानों में या कुत्ते के पूरे शरीर पर मौजूद होता है, तो यह एक है सामान्यीकृत डेमोडक्टिक मांगे. इस मामले में त्वचा के कई स्केल और गंजे पैच हैं, जो बहुत खुजली वाली हो सकती हैं। जब कुत्ते को खरोंच करना जारी रहता है, तो यह एक जीवाणु संक्रमण के लिए संवेदनशील होने वाले घावों का कारण बन सकता है और इसकी त्वचा भी एक अप्रिय गंध दे सकती है यह एक संदिग्ध है जो सबसे अधिक बार एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ कुत्तों को प्रभावित करता है और औषधीय चिकित्सा की आवश्यकता होती है।
  • डेमोडक्टिक मांगे के सबसे प्रतिरोधी रूप को जाना जाता है डेमोडक्टिक पॉडर्मार्माटाइस, जो केवल पैरों को प्रभावित करता है और एक बैक्टीरिया संक्रमण के साथ होता है इस मामले में मैगे का पता लगाने और उपचार करने के लिए मुश्किल है।
  • कुत्तों में क्रूर मैंज नाम वाली छवि चरण 3
    3
    सर्कॉपिक मैंज के लक्षणों को पहचानें ये पिस्सू संक्रमण और जानवर है कि यह काटने का और जरूरत से ज्यादा उनकी त्वचा खरोंच, एक पतले और बालों का झड़ना और खुले घावों के गठन के कारण आदत हो जाता है के लक्षणों के समान हैं।
  • sarcoptic मांगे, यह भी कुत्ते खुजली के रूप में जाना जाता है, उन है कि उत्पन्न करने के लिए इसी तरह की wheals साथ, सूक्ष्म कण आसानी से एक मेजबान से एक और अनुकरणीय प्रेषित किया जा सकता है कि, मानव (जिस पर एक खरोंच reddened का कारण बनता है सहित के कारण होता है मच्छर के काटने)
  • कुत्तों में, परजीवी के संपर्क के बाद लक्षण एक सप्ताह के होते हैं। जानवर चेतना, जोड़ों, कानों और पैरों पर खिसकने वाले खालित्य के क्षेत्रों को शुरू करने से पहले परेशान हो सकता है और पागलपन से खरोंच करना शुरू कर सकता है।
  • यदि मांगे का तुरंत इलाज नहीं किया जाता है, तो यह पूरे शरीर में फैल सकता है और उपचार के लिए अधिक प्रतिरोधी बन सकता है।
  • कुत्तों में क्रूर मैंज नाम की छवि चरण 4
    4
    चेयलेटिएला मैंज के लक्षणों के लिए देखो इस प्रकार की चीज त्वचा के सतह पर रहते हुए बड़े सफेद पिंडों के कारण होती है और यह एक अनियमित लाल और खरोंचदार धब्बा और इसकी उपस्थिति से होती है "रूसी" बालों में, विशेषकर गर्दन के साथ और कशेरुक स्तंभ पर।
  • इस प्रकार की मांगे को सामान्यतः भी कहा जाता है "रूसी चलना", क्योंकि कण रूसी की तराजू की तरह लगते हैं, इसलिए जब वे जानवर के शरीर पर चले जाते हैं, तो वे एक जैसा दिखते हैं "रूसी चलना"।
  • चेयेलेटियाला मैन्गे अन्य कुत्तों (विशेष रूप से पिल्लों) से अत्यधिक संक्रामक है और तीव्र खुजली का कारण बन सकता है (हालांकि कभी-कभी यह लक्षण पूरी तरह से अनुपस्थित है)। आमतौर पर यह पिल्ला से पिल्ला तक संचरित होता है यदि पालतू जानवरों की दुकानों या केनेल्स में मौजूद पुआल या केनेल्स में कणों का कोई उपद्रव होता है।
  • चेयलेटिला मैन्गे को मनुष्यों में प्रेषित किया जा सकता है, जहां यह हथियार, धड़ और बैठने पर खुजली वाली दाने के रूप में दिखाई देता है। हालांकि, पिल्चर का इलाज होने के बाद लक्षण गायब हो जाते हैं और कण 10 से अधिक दिनों के लिए मेजबान के बाहर जीवित नहीं रहते।
  • चूंकि एक बिस्तर सब्सट्रेट के रूप में पुआल का इस्तेमाल कम आम और अधिक व्यवस्थित पिल्फा की रोकथाम और नियंत्रण प्रथाओं के रूप में हो गया है, चेयलेटिएला मैगे के मामले कम और कम अक्सर बन गए हैं।
  • भाग 2

    उपचार
    कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 5
    1
    कुत्ते को अन्य जानवरों के लिए कणों को फैलाने से बचने के लिए संगरोध में रखो। यदि आपके कुत्ते को मिलाप हो, तो पहली चीज यह है कि इसे अन्य जानवरों से अलग करना, उन्हें संक्रमित होने से रोकने के लिए। इसे एक गर्म और सुरक्षित स्थान पर ले जाना सुनिश्चित करें घर में एक कमरे का चयन करें और कुत्ते को जब तक उपचार के लिए वहां रहने दें।
    • अलगाव में रहते हुए भोजन, पानी, एक कुत्ते और खिलौनों से। याद रखने के लिए उसके साथ समय बिताने और उसे ले जाने के लिए याद रखना, इसलिए वह संगरोध से डर नहीं पाएंगे
    • दुर्लभ मामलों में, मनुष्यों को कुत्तों से संक्रमित किया जा सकता है जो कुत्ते में मैंगल का कारण बनता है। जब आप जानवरों के बारे में उत्सुक होते हैं, तो अपने आप को लंबे समय तक बाली के कपड़े पहन कर बचाओ।
  • कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 6
    2
    उन्हें दवाओं दीजिए और उन्हें उपचार के रूप में प्रस्तुत करें जैसा आपके डॉक्टर ने आपको बताया है यह इलाज अपने प्यारे दोस्त को प्रभावित करने वाले प्रकार के प्रकार पर निर्भर करता है और केवल एक लाइसेंसीकृत पशुचिकित्सा सही निदान तैयार करने और चिकित्सा स्थापित करने में सक्षम है। कुछ मामलों में चिकित्सा स्नान, नुस्खा दवाएं या इंजेक्शन भी आवश्यक हो सकते हैं। डॉक्टर के निर्देशों का पालन बहुत सावधानी से याद रखें और यदि आपके कोई संदेह या चिंता है तो उससे संपर्क करें। अपने पालतू जानवर के स्वयं के हाथ का निदान और उपचार करने का प्रयास न करें।



  • कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 7
    3
    नलिका के साथ घनिष्ठ संपर्क में आने वाले केनेल और सभी वस्तुओं को धोना या बदलें। जानवरों के कुत्ते या कॉलर में छिपाए जाने से रोकने के लिए इन चीजों को फेंक दें और उन्हें प्रतिस्थापित करें। कपड़े जो आप कुत्ते के कुत्ते में रखते हैं उन्हें बदलें और उन्हें बहुत गर्म पानी, साबुन और ब्लीच से धो लें।
  • कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 8
    4
    उपचार के दौरान अपने वाग्गींग मित्र को मनोवैज्ञानिक तनाव का समर्थन करने में सहायता करें। एक बीमार कुत्ते को प्रॉरिटस, अलगाव, पशु चिकित्सक, दवाएं और समस्या के समाधान के लिए आवश्यक अन्य सभी उपचारों द्वारा जोर दिया गया है। जबकि जानवर इस सब से गुजर रहा है, यह शांत और शांत रखने के लिए कदम उठाएं।
  • उदाहरण के लिए, स्नान करने के बाद उसे एक उपचार प्रदान करें और अक्सर अलगाव के कमरे में रहने के दौरान उसे देखिए। उसके साथ खेलते हैं और उसे ले जाने के लिए ले जाते हैं जैसा कि आप आमतौर पर करेंगे।
  • भाग 3

    रद्दी रोकना
    कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 9
    1
    घर के सभी जानवरों का इलाज करता है जो संक्रमित नमूनों के संपर्क में रहे हैं। यदि कुत्ते को सर्पॉटीक मैगे या चेलेटिला है, तो आपको परिवार के अन्य सभी कुत्तों और जानवरों का इलाज करना होगा, जो उसके साथ निकट संपर्क में हैं, अन्यथा उन्हें फिर से संक्रमित किया जा सकता है। अपने पशु चिकित्सक से बात करें कि कैसे अन्य जानवरों के साथ व्यवहार करें और पुनरावृत्ति से बचें।
  • कुत्तों में इलाज मैन्ज नाम वाली छवि चरण 10
    2
    अपने वफादार दोस्त को अन्य संभावित संक्रमित नमूनों से दूर रखें यदि आपको संदेह है कि किसी कुत्ते या पड़ोस की बिल्ली की छलनी है, तो आपको अपने चार-पैर वाले दोस्त को इसके साथ संपर्क में आने से रोकना चाहिए। मालिक से बात करें और उसे बताएं कि आपको लगता है कि उसका जानवर बीमार है - वैकल्पिक रूप से, त्याग किए गए जानवरों की देखभाल के लिए एक संघ को बुलाएं, अगर यह आवारा हो।
  • कुत्तों में इलाज मांगे नाम वाली छवि चरण 11
    3
    नियमित रूप से चेक के लिए पशु चिकित्सक को कुत्ते ले आओ। उपचार के बाद, आपको जानवरों को समय-समय पर जांच-अप के लिए पेश करना चाहिए। डॉक्टर कीड़े के पूर्ण रूप से लापता होने की पुष्टि करने में सक्षम होंगे। पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बिना अपने आप से एक दुराचार का इलाज करने की कोशिश मत करो, क्योंकि कुछ उपचार थोड़े समय में एक से अधिक बार प्रयोग किए जाने पर जहरीले होते हैं।
  • टिप्स

    • अपने चिकित्सक से पूरक आहार और आहार परिवर्तन के लिए अपने कुत्ते के बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए, मांगे के दौरान, उपचार के दौरान और बाद में पूछें।

    चेतावनी

    • अपने कुत्ते को चिकित्सा स्नान के दौरान हमेशा दस्ताने पहनें और गहने या महंगे कपड़े पहनें न।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com