कैसे कुत्ते की खुजली का निदान और उपचार

लोगों के लिए, कुत्तों में एलर्जी को प्रबंधित किया जा सकता है लेकिन इलाज नहीं किया जाता है। जब उनका शरीर कुछ से अतिसंवेदनशील होता है, तो प्रतिक्रिया अक्सर खुजली होती है। कुत्तों को भोजन, पिस्सू काटने, घास और पर्यावरण में पराग या कुछ ठोस यौगिकों जैसे कि कपड़े धोने का साबुन या घास के साथ सीधे संपर्क के लिए एलर्जी हो सकती है। पहली बात यह है कि खुजली, खरोंच और काटने का पता लगाना है कि कुत्ते एक त्वचा एलर्जी के लक्षणों के रूप में पैदा होता है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप और पशु चिकित्सक को क्या करना है पहचान कर सकते हैं जो खुजली से ट्रिगर करती है और एक प्रभावी उपचार ढूंढती है।

कदम

भाग 1

खुजली की निगरानी करें
छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 1
1
इस बात पर ध्यान दें कि शरीर के कौन से हिस्से में कुत्ते को अधिक खुजली दिखाई देती है। क्या कोई ऐसा क्षेत्र है जिसमें दूसरों की तुलना में अधिक खुजली है? क्या आप पूंछ के नीचे और पेट पर अपने पैरों को अधिक चाटना चाहते हैं?
  • एलर्जी कुत्ते में जो क्षेत्रों को आसानी से चिढ़ा जाता है वे वापस और पूंछ, पेट और पैर हैं।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 2
    2
    एक तीव्र त्वचाशोथ के साथ त्वचा पर क्षेत्रों के लिए देखो। अक्सर खुजली इतना मजबूत होती है कि यह कुत्ते को त्वचा को काटने के लिए कारण बताता है कि यह एक को उत्तेजित करता है "तीव्र जिल्द की सूजन"। यह त्वचा घाव रात के दौरान विकसित और बहुत जल्दी से बहुत बड़ी हो सकती है। त्वचा गुलाबी, नम, गर्म और दर्दनाक है आप घाव से निकलने वाली चिपचिपा सामग्री को भी देख सकते हैं। ये प्रायः खुले घाव हैं जो पशु से छुटकारा पाने के लिए पशुचिकित्सा द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
  • खुजली के गंभीर मामलों में त्वचा इतनी घनी और मोटा हो सकती है कि यह एक हाथी के जैसा होता है।
  • तीव्र रूप में ये जिल्द की सूजन अक्सर वायु में पिस्सू, भोजन, घास, ढालना या अन्य पदार्थों के लिए एलर्जी का लक्षण होता है। हाइपोथायरायडिज्म या कशिंग की बीमारी (हाइपरैडेरेनोकॉर्टिसिज़्म) जैसी जटिल जटिल स्थितियां भी हो सकती हैं। कुछ माध्यमिक बैक्टीरियल और खमीर संक्रमण (मलसाज़ीज़िया) भी नहीं हैं, जिनके लिए विशिष्ट अनुरूप उपचार की आवश्यकता होती है, दुर्लभ हैं।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 3
    3
    वर्ष के समय को ध्यान में रखें। कुछ समय के दौरान विभिन्न मौसमों में कुत्ते सामान्य से अधिक खुजली हो सकती हैं। यह लॉन पर खर्च किए गए लंबे समय के कारण हो सकते हैं या एक निश्चित भोजन खाने के बाद हो सकता है। यदि आप कब और कैसे खुजली समझ सकते हैं, तो आप क्षेत्र को कम कर सकते हैं और अधिक लक्षित देखभाल प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 4
    4
    पशु की सामान्य स्वास्थ्य की जांच करें यदि आप देखते हैं कि आपका शरीर एक मजबूत गंध को बंद कर देता है, तो कुत्ते को अत्यधिक प्यास लग रहा है या कभी भी उसी उत्साह को नहीं दिखाता है, आपको डॉक्टर को ले जाना चाहिए। इन मामलों में आम तौर पर रक्त परीक्षण और त्वचा के स्वाबों को हटाने के लिए उनके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए और एक उचित इलाज खोजने के लिए किया जाएगा।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 5
    5
    जब खुजली होती है तब ध्यान दें। जब भी आप उसे खरोंचते हुए देखते हैं, परिस्थितियों पर ध्यान दें, यहां तक ​​कि जहां वह था, वह क्या खाया और शरीर के किस क्षेत्र में खुजली है यह जानकारी पशु चिकित्सक के लिए बेहद उपयोगी हो सकती है, जिससे वह खुजली के संभावित कारणों और जानवरों के त्वचा के घावों को प्रतिबंधित कर सके।
  • भाग 2

    परजीवी के लिए जाँच करें
    छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 6
    1
    जांचें कि क्या यह दाद है दाद कीड़ा वास्तव में एक कीड़ा नहीं है, बल्कि एक कवक है। यह संक्रमण खुजली का कारण बनता है, (व्यास में एक सेंटीमीटर) गोल आकार से छोटा scabs के गठन और शरीर के एक या अधिक क्षेत्रों में बालों के झड़ने (खालित्य) आमतौर पर चेहरे पर या पैर पर शुरू होता है। यह मनुष्यों (zoonoses) और अन्य घरेलू जानवरों के लिए एक संक्रामक और आसानी से transmissible संक्रमण है। पशु चिकित्सक का निदान करने में सक्षम है अगर कुत्ते दाद से पीड़ित है और सही चिकित्सा की सिफारिश कर सकता है, जिसमें फंगलसिथी का उपयोग होता है
    • जब संक्रमण हल्का होता है, तो उपचार सामयिक हो सकता है, लेकिन अधिक गंभीर मामलों में कुत्ते को मौखिक रोधी दवाएं लेने की आवश्यकता होती है।
    • दाद का उपचार करने के लिए घर की जरुरतों की जरुरत होती है। संक्रमण पूरी तरह से समाप्त होने से पहले महीने लग सकते हैं।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 7
    2
    जांचें कि क्या कुत्ते को सर्पॉपिक मैंज से पीड़ित है। यह एक परजीवी घास काटना द्वारा प्रेरित एक बीमारी है (सरकोप्टेस स्कैबी) जो आम तौर पर बाल के बिना त्वचा के क्षेत्रों में सुलभ होते हैं, जैसे कान, कोहनी या पेट के किनारों इन बिंदुओं पर त्वचा लाल और खरोंच हो सकती है। सर्कॉप्टिक मैन्गे का कारण त्वचा के घावों और कुत्ते के लिए काफी परेशानी होती है, क्योंकि घुन बहुत मजबूत खुजली का कारण बनती है।
  • यह एक बहुत ही संक्रामक संक्रमण है और लोगों को बहुत आसानी से संचारित किया जा सकता है (इस घर में हम ज़ूनोसिस के बारे में बात करते हैं) और अन्य कुत्तों के लिए।
  • डॉक्टर इस कुत्ते के एपिडर्मिस के टुकड़ों को इकट्ठा करके इस रोग का निदान कर सकते हैं।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 8
    3
    सुनिश्चित करें कि वह डेमोडक्टिक मैंज से पीड़ित नहीं है यह एक और परजीवी बीमारी है, जिसे सामान्यतया कहा जाता है "लाल घोंसला", ज्यादातर कुत्तों में स्वाभाविक रूप से मौजूद छोटे कणों के कारण होता है, लेकिन आमतौर पर त्वचा की समस्याएं नहीं बनती हैं, जब तक कि पशु की प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता नहीं किया जाता है। डिमोडिकोसिस puppies में अधिक आम है क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक पूरी तरह से विकसित करने के लिए है यह एक त्वचा स्क्रैपिंग के माध्यम से पशु चिकित्सक द्वारा निदान किया जा सकता है।
  • डेमोडक्टिक मिलाएं बहुत संक्रामक नहीं हैं और इंसान संक्रमित नहीं होते हैं। आम तौर पर यह मां है जो इसे पिल्ले के पास पहुंचाती है जब वह स्तनपान करती है जब आंखों और मुंह के आसपास लक्षण अधिक स्पष्ट होते हैं तो पिल्ला की प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक परजीवी को हराने में सक्षम नहीं है।
  • कुछ वंशानुगत गड़बड़ी भी हो सकती है यदि उनके माता-पिता अपने जीवन के किसी बिंदु पर संक्रमित हो जाते हैं तो यह पिल्ले के लाल रंग की छत के लिए असामान्य नहीं है।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 9
    4
    पता है कि खुजली का कारण नहीं होना चाहिए। कुत्ते को एक बीमारी से पीड़ित हो सकता है जो परजीवी या किसी अन्य समान विकार के समान लक्षणों का कारण बन सकता है, और इससे प्ररिटस के कारणों का निर्धारण करने में त्रुटि हो सकती है। खालित्य और कुशिंग रोग दो संभव उदाहरण हैं।
  • खालित्य, या बालों के झड़ने, जो हाइपोथायरायडिज्म के कारण हो सकता है, आमतौर पर खुजली का कारण नहीं होता है। हालांकि, यदि कुत्ता हाइपोथायरायडिज्म से ग्रस्त है तो उसे स्वस्थ कुत्ते की तुलना में अधिक त्वचा की समस्या हो सकती है।
  • कुशिंग की बीमारी के साथ कुत्तों को बहुत से पानी पीना पड़ता है और लगातार खाने की इच्छा होती है। इस विकार से बालों और एक नाबालिग अंडकोकोट को भी कम करने का कारण बनता है। यहां तक ​​कि पेट लगभग पूरी तरह से गंजे जा सकता है, और त्वचा पतली दिखती है।
  • भाग 3

    खुजली के लिए उपचार ढूंढना
    छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 10
    1
    कुत्ते के लिए संभव उपचार के बारे में डॉक्टर के साथ चर्चा करें चूंकि खुजली के कारण वास्तव में बहुत से हैं, इसलिए चिकित्सक लिख सकता है कि संभावित उपचार की एक विस्तृत श्रृंखला है। कुछ जानवर एंटीहिस्टेमाइंस ले कर अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, जबकि दूसरों के लिए स्टेरॉयड का एक छोटा कोर्स उपद्रव के प्रबंधन के लिए अधिक उपयुक्त है। हालांकि, हमेशा नई दवाएं होती हैं जो लगातार बाजार पर रखी जाती हैं
    • दिए गए निर्देशों का पालन करके पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं का उपयोग करें दवा खुजली को नियंत्रित करने और उपचार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में मदद करती है।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 11
    2
    एक पिस्सू उपचार लागू करें पिस्सू एलर्जी जिल्द की सूजन कुत्ते खुजली के सबसे आम कारणों में से एक है। कुत्ते को कुत्ते से फेंकने से रोकना अक्सर आपके पालतू जानवर की खुजली को कम करने और कम करने का पहला कदम है, भले ही आप परजीवी नहीं देखते हैं कुत्तों को लार की एक एलर्जी की प्रतिक्रिया भी विकसित होती है, जो एक ही पिटाई के कारण होती है जिससे उन्हें तीव्र खुजली हो जाती है।
  • कुत्ते और अन्य सभी जानवरों को नियमित रूप से मासिक फ्लीसा उपचार के साथ-साथ आस-पास के वातावरण को भी इन कष्टप्रद परजीवी की उपस्थिति से मुक्त करने के लिए पेश करना महत्वपूर्ण है।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 12
    3



    परजीवी घास के लिए एक इलाज के लिए कुत्ते को जमा करें। यह fleas के लिए अलग है सामान्यीकृत डिमोडक्टिक मांगे के गंभीर मामलों में, चिकित्सा के महीनों की आवश्यकता हो सकती है, जबकि खुजली का आमतौर पर कुछ हफ्तों के भीतर इलाज किया जा सकता है। यह पशुचिकित्सा है जो विशिष्ट समस्या के आधार पर उपयुक्त दवाएं निर्धारित करता है।
  • खुजली आसानी से अन्य जानवरों और मनुष्यों में फैल सकती है यदि आप उपद्रव का पूरी तरह से उन्मूलन करना चाहते हैं तो यह उस पूरे पर्यावरण का इलाज करना महत्वपूर्ण है, जिसमें कुत्ता रहता है और अन्य जानवरों पर विशेष ध्यान देता है जो संक्रमण से संक्रमित हो सकते हैं।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 13
    4
    पशु चिकित्सक से एक विशिष्ट शैम्पू प्राप्त करें आपका डॉक्टर आपको उस उत्पाद के बारे में बता सकता है जो खुजली का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है, साथ ही बैक्टीरिया और खमीर संक्रमण का इलाज भी कर सकता है। मौखिक दवा के अलावा इस प्रकार के शैम्पू का इस्तेमाल किया जा सकता है
  • विरोधी पिस्सू शैंपू, साथ ही कोयले के तारा-इलाज वाले शैंपू, खुले घावों को और परेशान करने की संभावना है। फार्मेसी में किसी भी तरह के उपचार की कोशिश करने से पहले पशु चिकित्सक से परामर्श करें।
  • स्नान खुजाने से छुटकारा पाने के लिए अच्छा है, लेकिन मनुष्यों के लिए अनुशंसित एक शैम्पू का उपयोग न करें। खास तौर पर कुत्तों के लिए हल्के दलिया-आधारित शैंपू खुजली को कम कर सकते हैं। यदि आपके प्यारे दोस्त की त्वचा शोषण या संक्रमित हो जाती है, तो अपने डॉक्टर के साथ पहले जांच के बिना शैम्पू या सामयिक उपचार का उपयोग न करें। आप अनुचित उत्पाद को लागू करने से समस्या को बढ़ा सकते हैं
  • कुत्ते को खत्म न करें एक महीने में एक बार स्नान एक स्वस्थ कुत्ते की जरूरत है, लेकिन कुछ भी कम अक्सर धोया जाना चाहिए। इसे बहुत अधिक स्नान करने से त्वचा पर उपस्थित प्राकृतिक तेलों से वंचित हो जाएगा। यदि पशुचिकित्सा एक विशेष शैम्पू का प्रावधान करता है, तो आपको सलाह है कि आप अपनी विशिष्ट समस्या के अनुसार कुत्ते को कितनी बार धोना चाहिए।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 14
    5
    स्टेरॉयड प्रिनिसिसोन के बारे में जानें मध्यम या गंभीर pruritus के कई मामलों के लिए सबसे आम उपचार स्टेरॉयड prednisone है, जो अस्थायी राहत प्रदान करता है खुजली को कम करने से, कुत्ते को कम खरोंच होता है और त्वचा में उपचार का एक बेहतर और पहले वाला तरीका होता है।
  • ध्यान रखें कि स्टेरॉयड दुष्प्रभाव का कारण है और देखभाल के साथ लिया जाना चाहिए लंबे समय तक इस्तेमाल के कारण यकृत क्षति या अधिवृक्क ग्रंथि समस्याएं हो सकती हैं।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 15
    6
    अगर आपको उसे एंटीहिस्टामाइन देने की आवश्यकता होती है तो अपने पशुचिकित्सा के साथ मूल्यांकन करें यह एलर्जी प्रतिक्रिया को शांत करने के लिए भी उपयोगी है। कई प्रकार के प्रभावी एंटीहिस्टामाइन हैं और पशुचिकित्सा भी आपको कुछ ओवर-द-काउंटर, साथ ही नुस्खे वाले लोगों को देने में सक्षम होंगे।
  • सभी कुत्तों के लिए कोई सार्वभौमिक प्रभावी दवा नहीं है, इसलिए आपको एक को शुरू करना होगा "एंटीथिस्टामाइन थेरेपी" यह निर्धारित करने के लिए कि आपके चार पैर वाला दोस्त के लिए सबसे उपयुक्त कौन सा है।
  • यह जान लें कि एंटीथिस्टेमाइंस यदि जानवर एक तीव्र खुजली से पीड़ित है मदद नहीं कर सकता, लेकिन इतना है कि एलर्जी लक्षण समय में नियंत्रण में रखा जाता है अक्सर स्टेरॉयड के एक प्रारंभिक उपचार के बाद प्रशासित रहे हैं।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 16
    7
    एक एंटीबायोटिक कोशिश करो यदि अन्य तरीकों से सकारात्मक नतीजे नहीं आते हैं, तो चिकित्सक सामान्यतः एक एंटीबायोटिक उपचार की सिफारिश करता है जो दूसरी तरफ है। यदि कुत्ते ने इसे संक्रमित करने के लिए त्वचा को बर्बाद कर दिया है, तो यह दवा बैक्टीरिया से लड़ने के लिए आवश्यक है।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 17
    8
    अपने पशुचिकित्सा के साथ मूल्यांकन करें यदि आप अपने कुत्ते को एलर्जी परीक्षणों को प्रस्तुत कर रहे हैं। आप अपने प्यारे दोस्त में एलर्जी को ट्रिगर करने वाले तत्वों जैसे कि पराग, कुछ पेड़, जड़ी बूटी, कीड़े या ढालना - यह पता लगाने के लिए एक रक्त परीक्षण या त्वचा परीक्षण कर सकते हैं। खाद्य उन्मूलन परीक्षणों के माध्यम से खाद्य एलर्जी का अधिक आसानी से पता लगाया जाता है।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 18
    9
    त्वचाविज्ञान में एक पशुचिकित्सा विशेषज्ञ की तलाश करें यदि जानवर लंबे समय तक खुजली से पीड़ित हो रहा है और त्वचा को क्षति पहुंचाने के लिए खरोंच का शिकार कर रहा है, तो डॉक्टर से आपको एक त्वचा विशेषज्ञ बताइए। यह पशु चिकित्सक त्वचा रोगों में माहिर है और शायद आपके पालतू जानवरों के लिए सबसे अच्छा उपचार और उपचार ढूंढने में सक्षम होगा।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 19
    10
    नुस्खे के बिना खुजली के लिए उपचार से बचें काउंटर चिकित्सा उत्पादों - जैसे तारकोल, चाय पेड़ के तेल, एलो वेरा और एमु से बने शैम्पू के रूप में - सभी हताश समाधान है कि मालिकों आशा व्यक्त की कि कुछ काम करेंगे में की कोशिश कर रहे हैं। हमेशा कुत्ते को किसी भी उपचार की कोशिश करने से पहले पशुचिकित्सा से परामर्श करें, जिसे किसी नुस्खा की आवश्यकता नहीं होती है।
  • आपको अन्य घरेलू उपचार जैसे कि टर्पेन्टाइन, वेसलीन, माउथवैश या सिरका से बचने चाहिए।
  • कुछ घर में जानवरों की मदद करने का प्रयास करने से समस्या आपके लिए और कुत्ते को भी बदतर कर सकती है।
  • भाग 4

    डाइट टू द डॉग बदलें
    छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 20
    1
    कुत्ते की वर्तमान आहार को देखें अपने आहार में सुधार करना आम तौर पर भी अपने स्वास्थ्य में मदद करता है, खासकर अगर कुत्ते को कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी हो।
    • अपने भोजन की सामग्री की जांच करें जांच लें कि मुख्य घटक प्रोटीन है और कार्बोहाइड्रेट नहीं है। आवश्यक फैटी एसिड त्वचा और फर के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं और सामग्री की सूची में शामिल किया जाना चाहिए।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 21
    2
    उसे फैटी एसिड की खुराक देने की कोशिश करें इनमें से कुछ, मछली के तेल और अलसी की तरह, एलर्जी त्वचा रोगों के मामलों में उपयोगी होते हैं। आप कैप्सूल या तरल समाधान सहित कई प्रारूपों में उन्हें बाजार पर पा सकते हैं।
  • सही मात्रा का पता लगाने के लिए उत्पाद या पशुचिकित्सा के निर्देशों के निर्देशों का पालन करें।
  • छवि का निदान और अपने कुत्ते का इलाज`s Itchy Skin Problems Step 22
    3
    पशु उन्मूलन प्रक्रिया शुरू करने के लिए डॉक्टर से पूछें यदि आपको डर है कि कुत्ते को खाना एलर्जी से ग्रस्त है, तो डॉक्टर पशु के लिए नए और पूरी तरह से अलग आहार के साथ भोजन को समाप्त करने की प्रक्रिया का सुझाव दे सकता है। यह नया आहार उन उत्पादों से मिलना चाहिए जिनमें कुत्ते ने पहले कभी नहीं खाया है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मेमने और गेहूं के स्वादिष्ट पोषण के साथ मेम्ने और चावल से बने कुत्ते के भोजन को हमेशा खिलाया गया है, तो नए आहार में इन खाद्य पदार्थों में से कोई भी पदार्थ नहीं होना चाहिए।
  • भोजन को समाप्त करने की प्रक्रिया आम तौर पर 2-3 महीने तक रहता है।
  • यदि आप अपने प्रयोग से परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो सख्त आहार (मिठाइयों सहित) का पालन करना महत्वपूर्ण है।
  • कौन से खाद्य पदार्थ संवेदनशील हैं यह निर्धारित करने से पहले कई प्रयास भी आवश्यक हो सकते हैं
  • आप पालतू जानवरों के स्टोर में कुत्ते के भोजन को भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको जानवरों के भोजन एलर्जी के प्रबंधन के लिए पशु चिकित्सक द्वारा अनुशंसित एक विशेष आहार का पालन करने की आवश्यकता होती है।
  • एक बार जब आप सही आहार की पहचान कर लेते हैं, तो आप एक समय में एक छोटे से एक आइटम के साथ अपने शरीर का परीक्षण शुरू कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या कुत्ते को एक नया भोजन शुरू करने के बाद खुजली होनी शुरू होती है।
  • टिप्स

    • कुत्तों की कुछ नस्लों, जैसे कि गोल्डन रिटिवेर्स, लैब्रेडर्स और कॉकर स्पैनियल, दूसरों की तुलना में एलर्जी के प्रति अधिक प्रतीत होते हैं। हालांकि, किसी भी कुत्ते, यहां तक ​​कि एक मिश्रित नस्ल, अपने जीवन में किसी भी समय एलर्जी विकसित कर सकते हैं।
    • वर्ष भर में एक पिल्ले उपचार के लिए पशु का विषय। पिस्सू वास्तव में, कुत्तों की खुजली के लिए पहला जिम्मेदार है।
    • पूरी तरह से अपने शरीर पर फर पूरी तरह से दाढ़ी मत करो। संक्रमित क्षेत्रों में बालों को हटाने के लिए एक लक्षित कटौती उस विशिष्ट क्षेत्र में त्वचा को मदद करता है, लेकिन पशु चिकित्सक की सलाह के बिना, यह पूरे जानवर को पूरी तरह से शेविंग से बचा जाता है कुछ मामलों में, जब आप स्वस्थ कुत्ते के बालों को काटते हैं, तो यह एक और रंग फिर से बढ़ सकता है या बिल्कुल भी नहीं।
    • सभी जानवरों के लिए कोई एकल या उपयुक्त दवा या उपचार नहीं है। समस्या को हल करने के लिए एक से अधिक चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है
    • ध्यान रखें कि अधिकांश समय आप खुजली के लक्षणों से निपटने के बजाय, कारणों से व्यवहार करेंगे। इस विकार को ट्रिगर करने वाले जिम्मेदार कारकों की पहचान करने के लिए समय और निरीक्षण की आवश्यकता होती है

    चेतावनी

    • शुरूआत में एलर्जी त्वचा रोगों के कई गंभीर मामलों के प्रबंधन के लिए स्टेरॉयड और एंटीबायोटिक आवश्यक हैं। प्रत्येक दवा आपको दुष्प्रभावों का कारण बनती है जो आपको इलाज के शुरुआती चरणों में अपने पशुचिकित्सा के साथ विश्लेषण करना चाहिए और जब समय के साथ चिकित्सा लंबे समय तक लम्बी हो जाती है।
    • याद रखें कि एलर्जी केवल प्रबंधन की जाती है, इलाज नहीं की जाती है, और जानवर के जीवन के दौरान नए लोगों को विकसित कर सकती है। यह कभी-कभी बहुत निराशाजनक हो सकता है और दोनों के लिए असुविधा पैदा कर सकता है, लेकिन अपने वफादार दोस्त की स्वास्थ्य और खुशी को सुनिश्चित करने के लिए रोग की प्रकृति को जानना महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com