कैसे एक कुत्ते से कान के कण निकालें

ओटोडेक्टिक मांगे, या ओटोएकेरियासिस, कान में घुन का एक संक्रमण है, कुत्तों में एक आम समस्या है। ये परजीवी कान नहर में कान्वाक्क्स पर भोजन करते हैं और ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज कान नहर को आसानी से संक्रमित करते हैं। हालांकि, वे शरीर के अन्य भागों में भी जीवित रह सकते हैं जैसे कि एरिकुला, सिर, गर्दन, पैर, गुदा के आसपास और पूंछ के आधार पर। कान के कण आसानी से कुत्तों के बीच स्थानांतरित होते हैं, खासकर उन लोगों में जो एक ही घरेलू वातावरण में रहते हैं या एक-दूसरे के खिलाफ रगड़ते हैं। इन परजीवियों से अपने कुत्ते को मुक्त करने के लिए 3 विभिन्न प्रकार के उपचार हैं: सामयिक उपचार, क्षेत्र और इनजेक्टेबल पदार्थों पर उत्पाद डालने के लिए। यह लेख विस्तार से इन विधियों में से प्रत्येक को बताता है पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

सामयिक उपचार
एक कुत्ता चरण 1 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
1
अपने कुत्ते के कानों की जाँच करें। यहां तक ​​कि एक गैर-पर्ची वाली दवा का उपयोग करते समय, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पशु चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए कि कुत्ते को वास्तव में कान के कण हैं इसके अतिरिक्त, पशु चिकित्सक उसे सुनिश्चित करने के लिए यात्रा करेंगे कि उपचार शुरू करने से पहले कांच का अभाव ठीक है। इस तरह से उचित इलाज निर्धारित करना संभव होगा।
  • कान का परदा टूट जाता है, दवाओं मध्य कान में प्रवेश करने और ototoxicity, जो इस तरह के सिर, क्षैतिज अक्षिदोलन (आंखों पक्ष की ओर से ले जाते हैं), गरीब संतुलन और उल्टी के रोटेशन के रूप में मस्तिष्क संबंधी बीमारियों से प्रकट होता है हो सकता है। इन प्रभावों को गंभीर और रिवर्स करना मुश्किल हो सकता है।
  • एक कुत्ता चरण 2 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक ओवर-द-काउंटर उत्पाद चुनें जिसमें पैरेथ्रीन या पेमेथ्रिन शामिल है। ये पदार्थ, जो गुलदाउदी फूलों के डेरिवेटिव होते हैं, वे पिरेथ्रॉइड नामक समूह से संबंधित होते हैं। वे न्यूरोटॉक्सिन हैं, जिसका अर्थ है कि वे कीड़ों में तंत्रिका संचरण को रोककर काम करते हैं।
  • कीड़े पर उनकी कार्रवाई के बावजूद, सामयिक प्यरेथ्रॉड्स के कुत्तों पर एक अच्छा सुरक्षा मार्जिन है। इसका कारण यह है कि वे त्वचा के माध्यम से रक्त में बहुत कम अवशोषित होते हैं। इसके अलावा, भले ही एक हिस्सा अवशोषित हो गया हो, वे अभी भी कीड़ों से कुत्तों के लिए 2,250 गुना कम विषाक्त हैं।
  • Pyrethroids युक्त कई गैर-पर्ची उत्पादों में उपलब्ध हैं। एक एराडिमेट है, जिसमें 0.15% प्य्रेथ्रीन होता है। अनुशंसित खुराक प्रत्येक कान में 10 बूंदों है।
  • एक कुत्ता चरण 3 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    वैकल्पिक रूप से, एक सामयिक नुस्खा उपचार का मूल्यांकन करें। प्रिस्क्रिप्शन उत्पादों में आम तौर पर एक्टोपैरासिटिड ड्रग्स होते हैं जैसे कि पीरेथ्रिन, टीएबेंडेज़ोल और मोनोसल्फिरम। कुछ उत्पादों ने कान के कणों को मारने में प्रभावकारिता साबित कर दी है, लेकिन मान्यता प्राप्त एक्टोपैरसिटिअस नहीं हैं - उनके क्रिया का तरीका, अर्थात। कैसे वे काम करते हैं, यह स्पष्ट नहीं है।
  • प्रिस्क्रिप्शन उत्पादों का एक फायदा यह है कि कभी-कभी एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, एंटीबायोटिक और स्थानीय एनेस्थेटिक्स होते हैं, जिनमें से प्रत्येक को संकेत मिलता है कि सूजन और दर्द वाले कान को शांत करना और आराम करना है।
  • एक्टोपैरसिटिक्स शरीर पर परजीवी के लिए कीटनाशक के रूप में कार्य करते हैं। लगभग सभी निर्धारित उपचार दवाओं के इस वर्ग में आते हैं।
  • एक कुत्ता चरण 4 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    चयनित दवा को बताए अनुसार लागू करें पशुचिकित्सा या पैकेज पर दिए गए निर्देशों के बाद, कुत्ते के प्रत्येक कान में सही मात्रा में बूंदों को लागू करें। मालिश धीरे से, मोम घुसना करने के लिए कुछ मिनट के लिए छोड़ दें, फिर एक कपास झाड़ू के साथ कोई अतिरिक्त हटा दें। इस उपचार को हर दिन दोहराया जाना चाहिए जब तक लक्षण गायब नहीं हो जाते।
  • आवेदन तीन पूरा सप्ताह (जो कान के कणों के जीवन चक्र का प्रतिनिधित्व करता है) के लिए आवश्यक हो सकता है हालांकि, अगर उपचार के एक सप्ताह के बाद कोई सुधार नहीं होता है, तो निदान का पुनः मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • सामयिक उत्पाद न केवल मइट को मारते हैं, बल्कि एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और एंटीबायोटिक भी हैं, इसलिए यह जलन को शांत कर सकती है और माध्यमिक बैक्टीरिया संक्रमण का इलाज कर सकती है।
  • एक कुत्ता चरण 5 से कान के कण निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने पालतू को अन्य कुत्तों से दूर रखने के लिए इसे देने के बाद रखें अगर इसे निगल लिया गया है तो विषाक्तता का एक सैद्धांतिक जोखिम है, उदाहरण के लिए इसे किसी अन्य कुत्ते के कान से मारना इस कारण यह सलाह दी जाती है कि जब तक यह सूख न हो जाए तब तक दवा देने के बाद अपने कुत्ते को अलग रखा जाए।
  • विषाक्तता के लक्षणों में अत्यधिक लार, मांसपेशियों में झटके, आंदोलन और चरम मामलों में, आक्षेप हो सकते हैं। यदि आप किसी अन्य पालतू जानवर में इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो इसे एक अंधेरे, शांत कमरे में उत्तेजना को कम करने और एक पशुचिकित्सा से परामर्श करने के लिए रखें।
  • एक कुत्ता चरण 6 से कान के कण निकालें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक कीटनाशक शैम्पू के साथ अपने पिल्ला को धो लें जब कुत्ते ने अपने कान को खरोंच किया है, तो यह पैर को काटने के लिए ले जा सकता है। जब एक संक्रमण मौजूद होता है, तो हर सप्ताह कुत्ते को धोने के लिए बालों के संक्रमण को कम करने के लिए एक कीटनाशक शैंपू धोने के लिए उपयोगी होता है, जो नए संक्रमण को जन्म दे सकता है।
  • आप अपने कुत्ते को धोने के बारे में और जान सकते हैं कि विकी हव पर इन लेखों में से एक पढ़िए:
  • छोटे कुत्ते को कैसे धोना
  • बड़े कुत्ते को स्नान कैसे करें
  • कुत्ते को कैसे धोना है
  • पहली बार एक पिल्ला स्नान कैसे करें
  • विधि 2

    स्थानीयकृत उपचार
    एक कुत्ता चरण 7 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    1
    सेलेमाक्टिन या मोक्सीडेक्टिन पर आधारित एक उत्पाद को लागू करें दोनों ivermectins (व्यापक स्पेक्ट्रम विरोधी परजीवी दवाओं) के डेरिवेटिव हैं और कान के कणों के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी होना दिखाया गया है। ये ऐसे उत्पाद हैं जिनके लिए नुस्खे की आवश्यकता होती है, इसलिए वे केवल पशुचिकित्सा द्वारा प्रदान किए जा सकते हैं उनकी तंत्रिका तंत्र को तंत्रिका तंत्र से हस्तक्षेप करके परजीवी को निष्क्रिय करना है। इससे पंगु और दंगों की मौत हो जाती है।
    • सब से ऊपर, सेलेमेक्टिन ओटोएकेरियासिस के खिलाफ प्रभावी है। यह दवा विशेष रूप से गामा एमिनोब्युटिक एसिड (जीएबीए) की रिहाई को उत्तेजित करती है जो मांसपेशियों के तंतुओं के न्यूरोट्रांसमिशन को अवरुद्ध करके घुन को कम करती है। सेल्मेक्टिन वाला उत्पाद इटली में विपणन के रूप में है "गढ़"।
  • एक कुत्ता चरण 8 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने परिवार के सभी कुत्तों के लिए एक नुस्खा लें मक्खियों में आसानी से जानवरों के बीच अंतर होता है और दूसरे के साथ एक संक्रमित कुत्ते के संपर्क में उपचार के दौरान भी जल्दी से पलटा जा सकता है।
  • हालांकि, एक नियम के अनुसार, आपको गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं और 12 सप्ताह से कम उम्र के पिल्ले के लिए दवाओं का प्रबंध नहीं करना चाहिए। इसका कारण यह है कि जानवरों के इस समूह पर सक्रिय तत्वों के प्रभाव का परीक्षण निर्माता द्वारा नहीं किया गया है और इसे सुरक्षित रूप से सत्यापित नहीं किया गया है।
  • एक कुत्ता चरण 9 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि



    3
    सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते के वजन को जानते हैं। यदि आप इसे स्थानीय उपचार के साथ इलाज करना चाहते हैं तो इसका वजन जानने के लिए आवश्यक है वास्तव में खुराक कुत्ते के वजन और एक सरल एक पर निर्भर करता है "परिकल्पना" अत्यधिक या बहुत हल्का खुराक के लिए नेतृत्व कर सकते हैं विनिर्देश पैकेज पर दिखाए जाते हैं। उन्हें सावधानीपूर्वक पढ़ना सुनिश्चित करें, भले ही आप पहले से ही अपने कुत्ते को कान के कणों के लिए पहले ही इलाज कर चुके हों, क्योंकि खुराक और उपयोग के लिए निर्देश उत्पाद से लेकर उत्पाद तक भिन्न हो सकते हैं।
  • आम तौर पर, मोक्सीडेक्टिन के लिए लगभग 2.5 मिलीग्राम / किग्रा की खुराक की सिफारिश की जाती है (जो गर्दन के पीछे त्वचा पर सीधे लागू होती है)।
  • फिर, विनिर्देशों के लिए झूठा से परामर्श करें। हालांकि, सामान्य तौर पर, खुराक निम्न हैं:
  • 1.5 मिलीग्राम के कुत्तों के लिए 0.4 मिलीलीटर मोक्सीडेक्टिन उत्पाद
  • 4.10- 9 किलो के कुत्तों के लिए 1 मिलीलीटर
  • 9, 10-25 किलो के कुत्तों के लिए 2,5 मिलीलीटर
  • 25.10-40 किग्रा के कुत्तों के लिए 4 मिलीलीटर
  • कुत्तों के लिए 40 किलो से अधिक उत्पाद का उपयुक्त संयोजन होना चाहिए। अपनी स्थिति के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्धारित करने के लिए अपने पशु चिकित्सक से बात करें
  • एक कुत्ता चरण 10 से कान के कण निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    दवा की सिफारिश की मात्रा लागू करें सही बिंदु जहां दवा डालना है, कुत्ते के आकार और उत्पाद की मात्रा को लागू करने पर निर्भर करता है। हालांकि, स्थानीय दवाएं अक्सर कुत्ते की गर्दन के पीछे या कंधे के ब्लेड के बीच में लागू होती हैं। दवा इन चरणों का पालन करने के लिए:
  • सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप उत्पाद की सही मात्रा का उपयोग करें। जैसा कि ऊपर उल्लिखित है, कुत्ते के आकार के आधार पर, सक्रिय संघटक की अलग-अलग सांद्रता की आवश्यकता है, इसलिए आपको सही राशि लागू करने के लिए बिल्कुल निश्चित होना चाहिए।
  • बालों को अलग करें और त्वचा के एक दृश्य क्षेत्र पर ट्यूब की नोक रखें।
  • कंटेनर खाली होने तक ट्यूब तीन या चार बार दबाएं।
  • आवेदन के बाद कुछ ही घंटों के लिए क्षेत्र को आंसू न करें, हाथों पर चलने से उत्पाद को रोकने के लिए।
  • एक कुत्ता चरण 11 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    5
    एक महीने की दूरी पर आवेदन दोहराएं। निरंतर सुरक्षा के लिए आप एक महीने में एक बार कुछ स्थानीयकृत उपचार कर सकते हैं। यदि आपका कुत्ता अक्सर कान के कणों के अधीन होता है, तो यह एक अच्छा समाधान हो सकता है। इस मामले में उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा उत्पाद निर्धारित करने के लिए अपने पशु चिकित्सक से जांच करें।
  • विधि 3

    इंजेक्शन योग्य पदार्थ
    एक कुत्ता चरण 12 से कान के कण निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अंतिम उपाय के रूप में, अपने पशु चिकित्सक से पूछें कि यदि इंजेक्शन उत्पाद का उपयोग करना उचित है इन परजीवी के खिलाफ कोई अधिकृत इंजेक्शन पशु चिकित्सा दवाएं नहीं हैं हालांकि, मवेशियों के लिए इंजेक्शन ivermectin बाहरी परिस्थितियों में प्रभावी हो सकता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इन दवाओं का परिवार आर्थोपेड में तंत्रिका संचरण को रोकता है, जिसके कारण पक्षाघात और पतंग की मृत्यु होती है।
    • चूंकि ivermectin इस प्रयोजन के लिए अनुमोदित नहीं है, इसलिए उन कठिन देखभाल वाले जानवरों के अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए और जहां सबसे पारंपरिक हस्तक्षेप संभव नहीं है।
    • 1% इंजेक्शन ivermectin (पशु तैयार करने) आमतौर पर 200 माइक्रोग्राम / किग्रा के शरीर के वजन में है, दो सप्ताह के बाद चमड़े के नीचे इंजेक्शन द्वारा दी गई।
  • एक कुत्ता चरण 13 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    जब यह पता है नहीं यह एक विकल्प है कोवेली, ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड, लांग-बाड़ी वाली व्हीपेट और शेटलैंड भेड़डोग में इवरमेक्टिन को कभी भी नियंत्रित नहीं करना चाहिए ये नस्लों एक आनुवंशिक उत्परिवर्तन के अधीन हैं: इसका मतलब है कि दवा रक्त-मस्तिष्क की बाधा, ऑक्सीजन विषाक्तता, अपरिवर्तनीय कोमा और संभवतः मौत का कारण बन सकती है।
  • कुछ कुत्ते की समान संवेदनशीलताएं हैं इस दवा का असहिष्णुता प्रत्येक जाति के लिए हमेशा पूर्वानुमानित नहीं होता है, यदि संभव हो तो इसे टालने का एक और कारण है।
  • यह छोटे जानवरों में अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह बहुत शक्तिशाली है। यदि आपकी पिल्ला युवा है, तो यह एक है नहीं यह एक उपयुक्त समाधान है, जब तक यह पशुचिकित्सा द्वारा संकेत नहीं दिया गया है केवल बड़े, कठिन-से-उपचार वाले कुत्तों को इस उपचार से गुजरना चाहिए।
  • विधि 4

    अतिरिक्त सावधानी बरतें
    एक कुत्ता चरण 14 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    1
    कुत्ते के कानों को साफ करें नियमित रूप से। एक सेरेमिनोलिएटिक एजेंट (एक समाधान जो सेरमैन को नरम करता है) के साथ कान की एक निरंतर सफाई से कान के कणों को कम करने में मदद मिलती है जो कि कण पर फ़ीड होती है। इस तरह से कान नहर इन परजीवीओं के लिए कम आकर्षक वातावरण बन जाता है।
    • सफाई की आवृत्ति यह है कि आपके पालतू जानवर के कानों में आमतौर पर कान्वैक्स का गठन कितना होता है। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि कपास सफाई के दौरान बहुत गंदे है, तो आपको इसे अगले दिन फिर से साफ करना चाहिए और जब तक आप यह नहीं देखते कि कपास साफ रहता है। फिर, एक साप्ताहिक सफाई (या अधिक बार, यदि आवश्यक हो) पर्याप्त होना चाहिए।
  • एक कुत्ता चरण 15 से कान के कण हटाएं
    2
    कान के कण के लक्षण पहचानें लक्षणों की तलाश में अपने चार-पैर वाले दोस्त को देखें, ताकि आप यथाशीघ्र कार्रवाई कर सकें। सावधान रहें यदि वह सिर और गर्दन के आसपास जलन का संकेत दिखाती है जैसे कि:
  • कानों को हिलाएं और / या खरोंचें;
  • सिर और गर्दन के आसपास की खुजली;
  • एक या दोनों कान नहरों में सेरेमैन का अक्सर गहरा भूरा होता है;
  • मंदिरों के आसपास घुटन;
  • कुत्ते को अपने सिर को एक तरफ रखता है;
  • आपके परिवार में और अधिक कुत्ते हैं जिनके कान नहरों में मोटी कान्वाकैक्स और भूरे रंग के होते हैं।
  • यदि आप इन लक्षणों और / या व्यवहारों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक पर जाएं। वह इन लक्षणों के कारणों का पता लगाने में सक्षम होंगे और देखें कि क्या जिम्मेदार हैं ठीक कान का कण।
  • एक कुत्ता चरण 16 से कान के कण निकालें शीर्षक छवि
    3
    पता है कि otodectic mange की पहचान करना मुश्किल है। ये छोटे परजीवी हैं जो आधे से कम मिलीमीटर मापते हैं और नग्न आंखों के लिए मुश्किल से दिखाई देते हैं। कण भी फोटोफोबिक हैं (वे प्रकाश से डरते हैं) और कान नहर के अंदर गहरे रहने के लिए करते हैं, इसलिए एक विशेष उपकरण, जिसे ओटोस्स्कोप कहा जाता है, उन्हें देखने के लिए आवश्यक है।
  • वैकल्पिक रूप से, पशुचिकित्सक प्रभावित कान से एक सिरेमैन नमूना ले सकते हैं और एक स्लाइड पर इसे एक खुर्दबीन के नीचे जांचने और वयस्क पिंजरों, लार्वा या अंडे के लिए देख सकते हैं।
  • एक कुत्ता चरण 17 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान रखें कि सभी पालतू जानवरों के लिए उपचार आवश्यक है जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, ये परजीवी आसानी से जानवरों के बीच स्थानांतरित किया जा सकता है। एक कुत्ते को फिर से संक्रमित होने से रोकने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उन सभी जानवरों का इलाज करें जो उसके साथ संपर्क में आते हैं, अन्यथा वे उसे फिर से संक्रमित कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com