कुत्तों में कब्ज का इलाज कैसे करें

एक कुत्ते कब्ज से ग्रस्त होती है जब यह कठिनाई से निकलती है, शायद ही कभी या लगभग कभी नहीं। यह इन जानवरों में एक बहुत ही आम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या है, जिनमें कई कारण होते हैं जैसे दवाएं, आंदोलन की कमी और बहुत कम फाइबर आहार। जैसे लोग करते हैं, कब्ज भी कुत्तों के लिए काफी परेशानी पैदा करता है। यदि आपका प्यारे दोस्त कब्ज से ग्रस्त है, तो आप उसे घरेलू उपचार के साथ इलाज कर सकते हैं, लेकिन जब समस्या गंभीर हो जाती है तो आपको पशु चिकित्सक के पास जाना पड़ता है।

कदम

भाग 1
कुत्ते कब्ज का इलाज करना

ट्रीट डॉग कब्ज का पहला शीर्षक चित्र 1
1
निर्धारित करें कि कुत्ते कब्ज कर रहे हैं। प्रयास के बाद आम लक्षणों को धोने में कठिनाई होती है और कम से कम स्टूल का उत्पादन होता है। तुम भी गुदा के आसपास अवशिष्ट मल देख सकते हैं, विशेष रूप से लंबे समय मलमूत्र बालों से कुत्तों में बालों में उलझ रह सकते हैं जब कुत्ते इस प्रकार सामान्य पारित होने को रोकने शौच करने की कोशिश करता। हालांकि बहुत आम नहीं है, एक कब्ज वाले कुत्ते की मल में बलगम हो सकता है
  • खाली करने के प्रयासों से तनाव और दर्द पैदा हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि कब्ज के लक्षण आसानी से मूत्र संक्रमण जैसे अन्य बीमारियों से भ्रमित हो सकते हैं। पशु चिकित्सक यह निर्धारित करने में सक्षम है कि क्या प्रकट होने वाले लक्षण कब्ज या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हैं
  • अगर कुत्ते को कई दिनों तक कब्ज कर दिया जाता है, तो यह अनुपयोगी हो सकता है, उल्टी हो सकती है या सुस्त हो सकता है। आप गुदा के आसपास रक्त के निशान भी देख सकते हैं। यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो उचित इलाज खोजने के लिए चिकित्सक को तुरंत ले जाएं।
  • ट्रीट डॉग कब्ज का शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    गुदा क्षेत्र को साफ करें यद्यपि यह अप्रिय लग सकता है, ऐसा करना आवश्यक है जब गुदा के आस-पास के बालों को मल या अन्य पदार्थों (जैसे घास के कणों) के साथ गंदे हो जाते हैं। शरीर के इस भाग को छूने से पहले, लाटेकस दस्ताने की एक जोड़ी पहनें - अगर आप इस सामग्री से एलर्जी हो, तो उन्हें नाइट्रीले में लें।
  • यदि कुत्ते के लंबे बाल हैं, तो बालों को काटने के लिए कैंची की एक जोड़ी ले लो जिस पर विटा होता रहा। पशु बालों को काटने की भावना की सराहना नहीं कर सकते - अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो ऑपरेशन की सुविधा के लिए गर्म पानी से गीला करें।
  • गुदा क्षेत्र को साफ करने के लिए गर्म पानी और साबुन का प्रयोग करें, साथ ही एक छोटा तौलिया भी करें। शौच के निरंतर प्रयासों के कारण, यह क्षेत्र शायद काफी संवेदनशील है। जब आप इसे साफ करते हैं और उसे शांत करने के लिए आवाज के एक शांत टोन में कुत्ते से बात करते समय बहुत कोमल रहें। पशु सभी चौकों पर रह सकते हैं या बालों को काटते समय बैठ सकते हैं - उसे स्थिति में रहने की इजाजत देता है जो उसे सबसे आरामदायक लगता है।
  • जलन को कम करने के लिए इसे साफ करने के बाद क्षेत्र में एक पानी आधारित स्नेहक लागू करें। आप इस उत्पाद को फार्मेसियों में पा सकते हैं
  • ट्रीट डॉग कब्ज का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    कब्ज का इलाज करता है दुर्भाग्य से, एक बार विकार विकसित हो गया है, इसे से छुटकारा पाने के लिए मुश्किल हो सकता है और एनीमा का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है ध्यान रखें कि मौखिक दवाएं ऊपरी से निचले पाचन तंत्र में बदलने के लिए दिन लग सकती हैं जहां उन्हें कार्य करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, समस्या उत्पन्न होने के बाद ये दवाएं उपयोगी नहीं हो सकतीं, लेकिन एक निवारक विधि के रूप में अधिक प्रभावी हो सकती हैं। यहां तक ​​कि पशु चिकित्सक कुछ नुस्खे उपचार की सिफारिश कर सकते हैं। यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि कुत्ते को क्या देना है, पशु चिकित्सक से संपर्क करें और कुछ सलाह मांगें
  • कुत्ते को एक हल्का या एक रेचक। मानव उपयोग के लिए ये उत्पाद कुत्तों के लिए बहुत शक्तिशाली हैं, इसलिए आपके पास इन जानवरों के लिए निर्धारित उचित रेगिस्तान होना चाहिए।
  • एक सप्ताह के लिए कुत्ते के भोजन के लिए खनिज तेल जोड़ें। इस तेल को मुंह से शुद्ध नहीं होना चाहिए क्योंकि यह गलती से फेफड़ों में समाप्त हो सकता है और निमोनिया का कारण बन सकता है। कुत्ते के वजन के प्रत्येक पाउंड के लिए एक माप कप और 0.5 मिलीलीटर तेल डालें। उदाहरण के लिए, यदि आपका वाग्गिंग मित्र 20 किलोग्राम वजन करता है, तो आपको 10 मिलीलीटर तेल जोड़ने की आवश्यकता होगी, जो सिर्फ एक चमचे के नीचे से मेल खाती है।
  • शराब के बिना कद्दू की एक छोटी राशि भी जोड़ें (यहां तक ​​कि डिब्बाबंद) जानवर के भोजन के लिए। अपने वजन के आधार पर, हमें एक चम्मच सेट (अगर यह 13 से भी कम समय किलो वजन), 2 बड़े चम्मच (13 से 25 किग्रा) या तीन बड़े चम्मच (यदि यह 25 से अधिक किलो वजन)।
  • कुछ दिनों के लिए डिब्बाबंद भोजन पर स्विच करें यदि जानवर आमतौर पर सूखी क्रोक्वेट्स खाए। यह उत्पाद अधिक नम है और इसलिए पाचन तंत्र के माध्यम से अधिक आसानी से गुजरता है। कभी-कभी यह भोजन दस्त का कारण बन सकता है, इसलिए उपचार के कुछ ही दिनों में पर्याप्त होना चाहिए।
  • 60 या 120 मिलीलीटर दूध से हालांकि लैक्टोज आमतौर पर कुत्तों में दस्त का कारण बनता है, यह कब्ज दूर कर सकता है।
  • आधे से एक चम्मच पाउडर आधारित psyllium फाइबर के साथ अपने भोजन की आपूर्ति करता है छिड़क हर 12-24 घंटे (1/4 चम्मच अगर कुत्ता कम से कम 13 किलो वजन, अगर यह 13 से 25 किलो से वजन का होता है और एक चम्मच अगर यह अधिक है 25 किलो) इसके आहार में फाइबर के अलावा पाचन प्रक्रिया में मदद करता है और आंतों को भोजन के प्रवाह की सुविधा प्रदान करता है। आप इन उत्पादों को एक दवाखाना की आवश्यकता के बिना फार्मेसीज़ में खरीद सकते हैं
  • तंतुओं के साथ अपने आहार को एकीकृत करते समय उसे भरपूर ताज़ा पानी दो।
  • यदि ये घरेलू उपाय एक हफ्ते के बाद समस्या का समाधान नहीं करते हैं और आपके पास यह धारणा है कि स्थिति बदतर हो रही है, कुत्ते को आगे की जांच और उपचार के लिए पशु चिकित्सक ले लें।
  • भाग 2
    कुत्तों में कब्ज को रोकना और प्रबंध करना

    ट्रीट डॉग कब्ज का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ें यह कब्ज से बचने, प्रबंधित करने और उसका इलाज करने का एक तरीका है। आप अपनी बीमारी का इलाज करने के लिए अपने भोजन को जीसिलियम आधारित पाउडर की खुराक के साथ पूरक कर सकते हैं। आप फाइबर सेवन बढ़ाने के लिए अपने आहार में ताजी सब्जियां भी जोड़ सकते हैं इस उद्देश्य के लिए उपयोगी सब्जियां गाजर, मटर और हरी बीन्स हैं।
    • जब आप फाइबर की मात्रा में वृद्धि करते हैं तो बहुत अधिक पानी प्रदान करना सुनिश्चित करें अधिक फाइबर खाने से, कुत्ते और अधिक मल पैदा करता है हालांकि, यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपके मल ठीक से बाहर निकलने में असमर्थ हैं, कब्ज के दूसरे हमले के कारण।
  • ट्रीट डॉग कब्ज का शीर्षक शीर्षक छवि 5



    2
    उनकी शारीरिक गतिविधि बढ़ जाती है व्यायाम आंत्र गतिशीलता को प्रोत्साहित कर सकता है, भोजन को पाचन तंत्र को पार करने और पेट को बृहदान्त्र में फंसने से रोकने में मदद करता है। हालांकि, शारीरिक गतिविधि बहुत ज़ोरदार नहीं होनी चाहिए - कुत्ते के लिए अधिक से अधिक आंदोलन सुनिश्चित करने के लिए 15 मिनट का दैनिक चलना पर्याप्त है।
  • ट्रीट डॉग कब्ज का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    3
    घास खाने की कुत्ते की आदत को सीमित करें यद्यपि यह कभी-कभी इसे खा सकता है, अत्यधिक खपत से कब्ज हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप इसे बगीचे में नहीं खाना या टहलने के लिए जाते हैं।
  • ट्रीट डॉग कब्ज का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कुत्ते को कई अवसर दे दो यदि वह आपको समझ लेता है कि उसे बाहर जाना है, तो उसे जाने दें यदि आप इसे नियंत्रित करने के लिए मजबूर करते हैं, तो मल को आंत में फंस सकते हैं, कब्ज की संभावना बढ़ रही है।
  • ट्रीट डॉग कब्ज का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    सौंदर्य को संवारने के लिए नियमित रूप से जमा करें लंबे बालों वाले कुत्ते को कब्ज से पीड़ित होने की अधिक संभावना होती है, क्योंकि मल को गुदा के चारों ओर बाल के साथ अक्सर उलझा हुआ होता है। यदि आप इस क्षेत्र में बालों को काटने के बारे में असहज महसूस नहीं करते हैं, तो पहले प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए गर्म पानी से गीला करें। इसके बदले आपको इसे काटने में कठिनाई हो रही है, तो एक नियमित आधार पर पालतू से ले जाएं।
  • कभी-कभी कुत्ते अपने स्वयं के फर खाती हैं जब वे चाटना लगते हैं, जिससे कब्ज पैदा होती है। तब आपको अपने वफादार दोस्त को एक ऐसी घटना के अवसरों को कम करने के लिए एक पुरूष को ले जाना चाहिए।
  • ट्रीट डॉग कब्ज के शीर्षक वाला चित्र, चरण 9
    6
    Castralo। जब पुरुष बूढ़ा हो जाता है, प्रोस्टेट फूल जाता है और मल में आंतों के पथ का पता लगाने में अधिक कठिनाई होती है। अपने कुत्ते को अभी तक बधिया प्रक्रिया के लिए नहीं अधीन कर दिया गया है और डॉक्टर ने पाया कि उसकी समस्याओं के कारण एक बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथि है, तो आप सर्जरी जटिलताओं से बचने के विचार करना चाहिए।
  • बढ़े हुए प्रोस्टेट विभिन्न बीमारियों का एक उदाहरण है, जैसे कि पेरिनियल हर्निया या गुदामय बीमारी, जो बदले में कब्ज के लिए जिम्मेदार है। यदि आपका कुत्ता इस समस्या से नियमित रूप से ग्रस्त है, तो उसे अंतर्निहित स्थितियों की उपस्थिति का आकलन करने के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं, जिन्हें इलाज और हल किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • वृद्ध कुत्तों का कब्ज अधिक होता है, आंशिक रूप से क्योंकि वे युवाओं की तुलना में अधिक गतिहीन जीवन जीते हैं। जब बड़े कुत्तों को ज्यादा नहीं ले जाते हैं, तो उनके पाचन तंत्र की गतिविधि धीमा पड़ती है, इस प्रकार कब्ज का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपका चार-पैर वाला दोस्त पुराना है, तो इस समस्या से बचने के लिए पशु चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
    • घरेलू उपचार के अतिरिक्त, पशु चिकित्सक अलग-अलग उपचार भी लिख सकता है, जैसे कि आंत्र गतिशीलता और एनीमा को सुधारने के लिए दवाएं। यदि कब्ज ज्यादा कुत्ते के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, तो पशु चिकित्सक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मार्ग को हाइड्रेट करने के लिए उसे अधिक तरल पदार्थ भी दे सकता है।
    • यदि जानवर संयुक्त विकारों से ग्रस्त है, तो उसे सामान्य रूप से शौच करने में कठिनाई हो सकती है इस मामले में, पशु चिकित्सक आर्थरालिया को राहत देने के लिए दवाएं लिख सकता है
    • कब्ज का एक और कारण जठरांत्र संबंधी मार्ग ट्यूमर है, क्योंकि यह शारीरिक रूप से बड़ी आंत, मलाशय और गुदा को संपीड़ित करता है, लुमेन को कम करता है। पशु चिकित्सक यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि क्या कुत्ते को इस बीमारी से प्रभावित है या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com