लचक के रूप में अंग्रेजी नमक का उपयोग कैसे करें

कब्ज एक ऐसी विकार है जो असुविधा और तीव्र अस्वस्थता पैदा कर सकता है। कभी-कभी यह किसी को भी कब्जने के लिए हो सकता है, लेकिन आम तौर पर यह एक गुम स्थिति है और बिना गंभीर परिणामों के। इसमें लैटिकल के रूप में अंग्रेजी नमक (या एपसोम नमक) के उपयोग से निपटने के कई उपाय हैं। अंग्रेजी नमक अलग लवणों का मिश्रण है, लेकिन इसका मुख्य घटक मैग्नीशियम सल्फेट है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कभी-कभी कब्ज के मामलों का इलाज करने के लिए एपसॉम नमक के मौखिक उपयोग को मंजूरी दी थी।

कदम

भाग 1
एक रेचक के रूप में अंग्रेजी नमक का उपयोग करें

एक रेचक चरण 1 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
1
उचित नमक खरीदें बाजार पर उपलब्ध कई प्रकार की अंग्रेजी नमक उपलब्ध हैं। सुनिश्चित करें कि चयनित उत्पाद का मुख्य घटक मैग्नीशियम सल्फेट है, अन्यथा इसे खरीदना नहीं है। गलत प्रकार का नमक आप को जहर कर सकता था
  • उदाहरण के लिए सीएसएम ब्रांड के एप्सॉम नमक की कोशिश करें।
  • एक रेचक चरण 2 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    2
    वॉटर हीटर अपने रेचक मिश्रण का निर्माण शुरू करने के लिए, एक मध्यम लौ का उपयोग करके सॉस पैन में 180-240 मिलीलीटर पानी गरम करें। पानी को उबालने की अनुमति न दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह कमरे के तापमान से अधिक गर्म है।
  • पानी में वांछित तापमान तक पहुंचने में कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • इक्सोम सॉल्ट को एक रेचक चरण 3 के रूप में उपयोग करें
    3
    नमक जोड़ें गर्मी को कम से कम करें और गर्म पानी में एपसॉम नमक के एक चम्मच डालना। पूरी तरह से भंग होने तक हलचल। यदि नमक के पानी का स्वाद आपको परेशान कर लेता है, तो थोड़ा नींबू का रस जोड़कर इसे और अधिक सुखद बनाओ
  • आप पहले माइक्रोवेव ओवन में पानी गर्म कर सकते हैं और फिर नमक जोड़ सकते हैं।
  • एक रेचक चरण 4 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    4
    रेचक मिश्रण पीते हैं स्टोव से सॉसपैण को हटाने के बाद, मिश्रण को एक कप में डाल दें और इसे थोड़ा शांत कर दें। जब तक यह एक तापमान तक पहुंचने तक प्रतीक्षा न करें जिससे आप इसे बिना किसी कठिनाई के लिए पी सकते हैं, तो इसे एक ही बार में पीना चाहिए।
  • इक्सोम सॉल्ट को रेचक चरण 5 के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला इमेज
    5
    इसे एक दिन में दो बार पीना। इस रेचक मिश्रण को दिन में दो बार बिना किसी जोखिम के लिया जा सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आप धारणा और दूसरे के बीच कम से कम 4 घंटे खर्च करते हैं- आप लगातार चार दिनों तक उपचार बढ़ा सकते हैं। यदि आपके पास चार दिनों के बाद कोई आंत्र आंदोलन नहीं होता है या आपको कब्ज होने लगती रहती है, सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
  • जब रेचक के रूप में लिया जाता है, तो एप्प्सम नमक आम तौर पर 30 मिनट से 6 घंटे तक काम करता है। इसलिए यह ऐसी स्थिति में रखना महत्वपूर्ण है जहां आपके बाथरूम में आसानी से पहुंच हो, इस प्रकार अप्रिय घटनाओं या असुविधाओं से बचें।
  • यदि आप 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को रेचक मिश्रण देने का इरादा रखते हैं, तो नुस्खा की खुराक आधा हो। 6 साल से कम उम्र के बच्चों को अंग्रेजी नमक न दें। इस उम्र के समूह के संबंध में एक रेचक के रूप में अंग्रेजी नमक के उपयोग की सुरक्षा का परीक्षण नहीं किया गया है।
  • एक रेचक चरण 6 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    6
    बहुत पानी पीना जब अंग्रेजी लवण को रेचक के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो पानी की खपत में वृद्धि करना अच्छा है। मिश्रण निर्जलीकरण का कारण बन सकता है और इसलिए आपको हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए।
  • अधिक पानी पीने से मल के प्राकृतिक निष्कासन को प्रोत्साहित किया जा सकता है, इसलिए यह दोगुना उपयोगी है।
  • भाग 2
    पता करें कि अंग्रेजी नमक का उपयोग करने से बचने के लिए कब करें




    इक्सोम सॉल्ट को रेचक के चरण 7 के रूप में उपयोग करें
    1
    यदि आपके पास कुछ लक्षण हैं तो एपसॉम नमक का उपयोग करने से बचें कब्ज अन्य लक्षणों के साथ किया जा सकता है यदि कब्ज ही एकमात्र विकार नहीं है, तो अंग्रेजी नमक सहित किसी भी रेचक को प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
    • अगर आप गंभीर पेट में दर्द, मतली, उल्टी, गुदा में खून बह रहा हो या मल या दो या दो से अधिक हफ्तों की अवधि के लिए अनपेक्षित आंत्र विकारों से पीड़ित हैं, तो एक रेचक के रूप में कभी एपसॉन नमक का उपयोग न करें।
  • एक रेचक चरण 8 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    2
    अंग्रेजी नमक का उपयोग न करें यदि आप पहले से ही कुछ दवाएं ले रहे हैं कुछ दवाइयों को एपसॉम नमक के साथ नहीं लिया जा सकता है। विशेष रूप से, यदि आप एंटीबायोटिक दवाओं जैसे टोब्रैमिसिन, येंमेसिनीन, कैनामीसीन, नेमोसीन और एमिसैकिन ले रहे हों, तो रेचक के रूप में अंग्रेजी नमक का उपयोग न करें।
  • यदि आप वर्तमान में, अन्य दवाओं का इस्तेमाल कर रही उदाहरण कोर्टिकोस्टेरोइड, मूत्रल, दर्द हत्यारों, antacids, अवसादरोधी दवाओं और दवाओं उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए के लिए भी शामिल कर रहे हैं, तो एक रेचक के रूप एप्सोम लवण उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श।
  • एक रेचक चरण 9 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    3
    यदि आप कुछ रोगों जैसे कि किडनी रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय अतालता या खा विकारों से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अंग्रेजी नमक के सेवन के कारण ये रोग वास्तव में खराब हो सकते हैं।
  • उसी तरह, यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर की राय के लिए पूछें
  • इसके अलावा, अंग्रेजी नमक का उपयोग करने से पहले, अगर आप किसी भी लाभ प्राप्त किए बिना पिछले दो हफ्तों में किसी अन्य रेचक को इस्तेमाल करते हैं, तो एक डॉक्टर से संपर्क करें।
  • भाग 3
    कब्ज

    एक रेचक चरण 10 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    1
    लक्षणों को पहचानें कब्ज एक मुश्किल या परेशान मल ट्रांजिट द्वारा दिया जाता है। सबसे सामान्य लक्षण आंत्र आंदोलनों की आवृत्ति में कमी, सामान्य से छोटे मल, उन्हें निकालने में कठिनाई, दर्द और पेट की सूजन है।
    • यदि कब्ज पुराने या दीर्घकालिक हो जाती है, तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं और इसलिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • इक्सोम सॉल्ट को रेचक चरण 11 के रूप में चित्रित करें
    2
    पता करें कि कारण क्या हैं एक आहार फाइबर या पानी में कम से आम तौर पर कब्ज परिणाम, लेकिन यह भी कम शारीरिक गतिविधि पर निर्भर करते हैं या कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट हो सकता है। antacids, मूत्रल, मांसपेशियों को ढीला और नशा दर्द निवारक: दवाओं कब्ज हम शामिल कर सकते हैं के लिए जिम्मेदार के अलावा। यह भी श्रोणि विकारों के कारण हो सकता है या चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस), जिनमें से एक प्रपत्र कब्ज और दस्त की एक प्रत्यावर्तन की विशेषता है का एक लक्षण हो सकता है।
  • यह ध्यान रखना और समझना महत्वपूर्ण है कि कब्ज मधुमेह, हाइपोथायरायडिज्म, सूजन आंत्र रोग और कुछ न्यूरोलॉजिकल विकारों सहित गंभीर बीमारियों के लक्षणों का लक्षण हो सकता है।
  • कब्ज के अन्य कारण दैनिक दिनचर्या में परिवर्तन हो सकते हैं, उदाहरण के लिए यात्रा के लिए या शौचालय जाने के लिए पर्याप्त समय न होने के कारण। जब आप किसी विशेष रूप से व्यस्त जीवनशैली का संचालन कर रहे हैं या आप किसी को मदद करने में पूरी तरह से अवशोषित कर लेते हैं, उदाहरण के लिए एक बच्चा, एक पार्टनर या बुजुर्ग व्यक्ति
  • एक रेचक चरण 12 के रूप में ईपीएसम नमक का उपयोग करें
    3
    अपने मल त्याग का ट्रैक रखें शरीर पर जाने के लिए आवृत्ति के बारे में कोई सख्त नियम नहीं है। कई लोगों के लिए दिन में कम से कम एक बार शरीर में जाना सामान्य है, लेकिन इस संदर्भ में सामान्य अवधारणा के बारे में कई अलग-अलग चर हैं। कुछ लोग बाथरूम में दो या तीन बार भी जाते हैं और यह बिल्कुल सामान्य भी है। अन्य हर दूसरे दिन शरीर में जाते हैं और उनके लिए यह अभी भी सामान्य है।
  • सामान्य तौर पर, ऐसा लगता है कि एक व्यक्ति को शरीर में कम से कम 4-8 बार एक सप्ताह में जाना चाहिए। यह अंत करने के लिए एक स्वस्थ आहार का पालन करना और शांति के क्षण बनाना महत्वपूर्ण है। आम तौर पर जिन लोगों के अधिक बार आंत्र आंदोलन होते हैं उनमें एक आहार होता है जो फाइबर में विशेष रूप से समृद्ध होता है और अक्सर शाकाहारी या शाकाहारी होते हैं। जिन लोगों के पास कम है उनके बदले मांस अधिक समृद्ध आहार होता है।
  • चेतावनी

    • कभी अंग्रेजी नमक एंटरोक्लैजम के रूप में न प्रयोग करें - यह प्रशासन करने का एक सुरक्षित तरीका नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com