दूसरों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील कैसे होना चाहिए

हमेशा आपके जीवन में लोग होंगे जो आपको परेशान कर देगा, आपको गुस्सा दिलाएगा और वह आपको जिस तरह से बात करते हैं और व्यवहार करते हैं, उसके लिए आपको भ्रमित करेगा। कभी-कभी आप उन्हें एक स्वर में जवाब देना चाहते हैं और उन्हें बताएं कि वे कितने अप्रिय हैं, या उन्हें अनदेखा कर सकते हैं क्योंकि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, लेकिन याद रखें: आपको इन लोगों की भावनाओं पर विचार करना होगा और वे किसी निश्चित तरीके से कैसे व्यवहार करते हैं या कुछ चीजें कहते हैं। न्याय करने से पहले आपको किसी व्यक्ति की भावनाओं और विचारों को समझना चाहिए।

सामग्री

कदम

छवि अन्य लोगों के प्रति संवेदनशील बनें`s Feelings Step 1
1
किसी व्यक्ति को पहचानने से पहले, अपने जूते में खुद को रखने की कोशिश करें यह बहुत महत्वपूर्ण है शायद यह व्यक्ति हमेशा मौके पर रहता है और लोगों से बात करना पसंद नहीं करता। या जब आप एक असभ्य तरीके से बात करते हैं या उसका जवाब देते हैं, तो यह आपके साथ ठंडा है। इसे पहचानने या लेबल करने से पहले, इस बारे में सोचें कि आप कैसा महसूस कर सकते हैं - "शायद वह हमेशा मौके पर रहता है क्योंकि वह अन्य लोगों के आसपास सहज महसूस नहीं करता है। हो सकता है कि वह लोगों से बात करने के लिए इस्तेमाल नहीं हुई और यही वजह है कि वह बहुत मिलनसार नहीं है शायद वह उस दिन अच्छा नहीं लग रहा था जब मैं उससे बात कर रहा था और वह उसके लिए एक बुरे मूड में थी।" किसी व्यक्ति को लेबल करने से पहले, सोचें कि वह किसी निश्चित तरीके से क्यों व्यवहार करता है या क्योंकि वह कुछ चीजें कहता है।
  • छवि अन्य लोगों के प्रति संवेदनशील बनें`s Feelings Step 2
    2
    इस बारे में सोचें कि आप कैसे महसूस करेंगे कि अगर उन्होंने आपसे इलाज किया है, तो आप इस व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं। किसी को कुछ कहने से पहले इस बिंदु पर प्रतिबिंबित करना आवश्यक है अगर आपको एक अजनबी तुम्हारे साथ बुरी थी तो आपको कैसा लगेगा कि आप किस तरह से कल्पना करते हैं या आप चाहते हैं कि इससे अलग हो? यह चोट लगी होगी, है ना? लोगों को इस तरह से पीड़ित न करें यदि आप पहली बार आपकी त्वचा पर इन भावनाओं का अनुभव नहीं करना चाहते हैं।



  • छवि अन्य लोगों के प्रति संवेदनशील बनें`s Feelings Step 3
    3
    एक मुठभेड़ को किसी व्यक्ति की धारणा को खराब न करें। सिर्फ इसलिए कि जब कोई व्यक्ति बुरे भाव में था, जब आप हमसे बात करते थे तो इसका अर्थ यह नहीं होता कि वह हमेशा क्रोधित हो या निराश हो। शायद उनका बुरा दिन था जब आपने हमसे बात की, या बहुत अच्छी नहीं थी। अधिक बार इस व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें और देखें कि आप कैसे व्यवहार करते हैं - उसे आपकी राय को बर्बाद नहीं करने दें। वास्तव में यह समझने के लिए आपको एक व्यक्ति में अक्सर शामिल होना चाहिए
  • छवि अन्य लोगों के प्रति संवेदनशील बनें`s Feelings Step 4
    4
    जब आप किसी व्यक्ति से बात करते हैं, तो अपनी असुरक्षा या अपने आदर्शों से प्रभावित न करें। अलग-अलग आदर्शों वाले लोगों से मिलना बहुत आसान है, जो आपके द्वारा अलग-अलग चीज़ों को पसन्द या नापसंद करते हैं। यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, वह आपके विचारों और भावनाओं को साझा नहीं करता है, तो स्वयं को प्रभावित न करें यदि आपके पास ईश्वर के बारे में अलग राय है (या भगवान में विश्वास नहीं करते हैं) आप कैसे व्यवहार करते हैं, यह परिवर्तन नहीं करते याद रखें, दूसरों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील होने का मतलब है कि वह सब कुछ स्वीकार करना जो एक व्यक्ति प्यार करता है या घृणा करता है, और वह जो विश्वास करता है। अपनी राय और उनके सोच के तरीके का सम्मान करें
  • टिप्स

    • जब आप चिढ़ आना शुरू करते हैं, तो रुको और बात न करें। सोचें कि इस व्यक्ति के व्यवहार के पीछे एक कारण है और आपको अपने मूड का सम्मान करना है, भले ही वे आपको परेशान करते हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com