कैसे अपने toenails साफ करने के लिए

निचले हाथों के स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए टोनी की सफाई और देखभाल एक महत्वपूर्ण कारक है। शरीर का यह हिस्सा आंखों से दूर है और अक्सर भूल जाता है और उपेक्षित होता है - नतीजतन, धूल और गंदगी नाखूनों के नीचे जमा होती है आपको समग्र स्वच्छता के एक अभिन्न अंग के रूप में अपने toenails के इलाज की आदत विकसित करना चाहिए, जो आपको स्थानीय बीमारियों को रोकने और आराम के स्तर में वृद्धि करने की अनुमति देता है।

कदम

भाग 1

Toenails toenail
स्वच्छ टो के नाखून चरण 1 नाम वाली छवि
1
अपने पैरों को धो लें अपने नाखूनों को साफ करने से पहले, आपको अपने पैरों को साफ करना होगा इन्हें संक्रमण और कवक के जोखिम से बचने के लिए हर दिन धोया जाना चाहिए।
  • अपने पैरों को गर्म पानी के टब में रखो। यदि आप चाहें, तो आप बाथटब का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • उन्हें शरीर के किसी अन्य भाग के रूप में खंगालना शरीर को साफ करने वाला या सामान्य साबुन का प्रयोग करें यदि आपके पैरों को सूखा और फटा हुआ है, तो आपको उनको कुमसी का पत्थर से खरोंच करना चाहिए ताकि उन कठोर और मोटे भागों का इलाज किया जा सके।
  • सफाई के अंत में, ध्यान से उन्हें सूखा यदि वे विशेष रूप से सूख रहे हैं, तो आपको उन्हें हर दिन हाइड्रेट करना चाहिए। आप एक सामान्य मॉइस्चराइज़र आवेदन कर सकते हैं या एक विशेष पैर साफ़ कर सकते हैं, जिसे आप सुपरमार्केट में पा सकते हैं
  • स्वच्छ पैर की अंगुली नाखून चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी उंगलियों को गर्म पानी में डुबो दें एक बार अपने पैरों को धोया गया है, अपने नाखूनों को भिगो दें। ऐसा करके, आप मृत त्वचा और गंदगी के किसी भी अवशेष को समाप्त कर सकते हैं, उन्हें नरम बनाने के अलावा और इसलिए उन्हें कटौती करना आसान होगा उन्हें भिगोने के लिए, बस उन्हें गर्म पानी में विसर्जित करें। आप आवश्यक तेलों या समुद्री नमक का एक चुटकी जोड़ सकते हैं उन्हें लगभग 15 मिनट के लिए पानी में छोड़ दें।
  • स्वच्छ टो के नाखून चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    नाखूनों के चारों ओर की त्वचा उबालें उन्हें पानी में रखने के बाद, नाखूनों के चारों ओर छूटने का कार्य जारी रखें। यह उपचार शरीर के एक विशिष्ट क्षेत्र से मृत कोशिकाओं को नष्ट करने में होता है। यह आपको मृत त्वचा से छुटकारा पाने की सुविधा देता है, साथ ही साथ अपने नाखूनों के आस-पास के क्षेत्र को स्वच्छ और पुनर्जीवित करता है।
  • आप अपने नाखूनों को उखाड़ने के लिए एक सामान्य पैर झाग का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इस उद्देश्य के लिए पंप या अन्य विशिष्ट उपकरण भी अच्छे हैं।
  • कुछ लोग एक्स्प्लोलेशन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए एपसॉम लवण, सोडियम बाइकार्बोनेट या अन्य दानेदार पदार्थ का उपयोग करते हैं। परफ्यूमरी में आप विभिन्न उत्पादों को मिल सकते हैं जो माइक्रोग्रैन्यूलस से बना होते हैं, लेकिन इस प्रकार के पदार्थ हमेशा विशेषज्ञों की अनुकूल राय नहीं मिलते हैं, क्योंकि पर्यावरण के लिए हानिकारक माना जाता है, यह उल्लेख नहीं करता कि प्राकृतिक उत्पादों के रूप में संतोषजनक परिणाम की गारंटी नहीं है।
  • अपने नाखून और पैरों को धीरे-धीरे मालिश करें, जिनके उत्पाद को आपने चुना है। मृत त्वचा को अलग करने के लिए आपको काफी सख्ती से काम करना पड़ सकता है अंत में, ठंडे पानी में अपने पैरों को कुल्ला और उन्हें अच्छी तरह से सूखा
  • स्वच्छ टो के नाखून चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने नाखूनों को काटें। उन्हें कम रखने के लिए सुनिश्चित करें ताकि कवक संक्रमण या अन्य प्रकार के नुकसान के विकास के जोखिम को रोकने के लिए। एक सीधा किनारे के साथ टैगियली, आप उन्हें एक गोल आकार देने के लिए, बाद में उन्हें सीमित कर सकते हैं। नाखून कतरनी के साथ उन्हें आकार देने की कोशिश न करें, क्योंकि आप इंसराउन नाखून के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • स्वच्छ पैर की अंगुली नाखून चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नरम ब्रश के साथ किसी भी गंदगी और धूल को हटा दें। अपने नाखलों को काटने के बाद, आप इस गहरी सफाई के उपचार के साथ आगे बढ़ सकते हैं। ऐसा करने के लिए, एक नरम ब्रश टूथब्रश का उपयोग करें जिसे आप सबसे कॉस्मेटिक स्टोरों में पा सकते हैं। कुछ दांत एक का उपयोग करते हैं जब तक आप गंदगी या धूल के किसी भी अवशिष्ट निशान को समाप्त नहीं कर लेते हैं, तब तक नाखूनों के आसपास धीरे-धीरे ले जाएँ।
  • स्वच्छ टो के नाखून चरण 6 नाम वाली छवि



    6
    किसी भी दाग ​​निकालें यदि आप नाखूनों पर दाग देखते हैं, तो आपको उन्हें साफ करना होगा - घर की सफाई के लिए सामान्य उत्पाद का उपयोग करें।
  • आप इस ऑपरेशन के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग कर सकते हैं। तीन पानी के साथ एक हिस्सा मिलाएं फिर दाग़ की नली को 10 मिनट के लिए मिश्रण में डुबोकर फिर कुल्ला।
  • इस उपचार के लिए नींबू का रस भी प्रभावी है। प्रत्येक नाखून पर नींबू के कुछ बूंदों को चूसो, उन्हें कुछ मिनटों तक काम करने दें और आखिरकार उन्हें कपड़े से रगड़ें।
  • यदि आप तामचीनी डालना चाहते हैं, तो पहले प्राइमर की एक परत को लागू करें और कवक में नाखूनों को धुंधला होने से बचने के लिए केवल तामचीनी डाल दें।
  • भाग 2

    Toenail मशरूम निकालें
    स्वच्छ टो के नाखून चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    नाखूनों काट और फाइल करें यदि आपके पास फंगल संक्रमण है, तो पहले आपको नाखून काटने की कोशिश करनी चाहिए और फिर कवक हटाने की कोशिश करनी चाहिए। जितना संभव हो उतना कम कटौती करने का प्रयास करें, इसे एक सीधा किनारे देकर - जितना संभव हो उतना कम छोड़ दें, लेकिन दर्द को महसूस न करें। इसके बाद, इसे अपने इच्छित गोल आकार देने के लिए फ़ाइल करें, लेकिन इसे नाखून क्लीपर के किनारों पर गोल न करें, अन्यथा यह अंतराल पर वापस बढ़ सकता है।
  • स्वच्छ टो के नाखून चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    नाखून धो लें और रगड़ें इसे काटने और दाखिल करने के बाद, आपको इस उपचार के साथ आगे बढ़ना होगा। लगभग 10 मिनट के लिए पानी में संक्रमित क्षेत्र को भिगो दें, तब तक साबुन तक न लें जब तक कि आप गंदगी, धूल और पसीना के किसी भी अवशेष को समाप्त नहीं कर लेते हैं। कुछ दबाव लगाने के द्वारा नाखून को जोर से खिसकाएं। माइकोसिस से प्रभावित क्षेत्र में त्वचा को नरम करने का प्रयास करें जितना संभव हो सके। अंत में, कुल्ला
  • स्वच्छ टोक के नाखून चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    सावधानी से सूखी उपचार के बाद, नाखूनों और उंगलियों को पूरी तरह से सूखा होना चाहिए। यदि पैर गीला हो और खासकर यदि आप उन्हें जूते या मोज़े में डालते हैं, तो पर्यावरण माइकोसिस के विकास के लिए अनुकूल है। तो नमी के सभी निशान हटाने के लिए स्वच्छ और सूखे कपड़े का उपयोग करें। जब समाप्त हो जाए, उन्हें मोज़े या जूते पहनने से पहले कुछ मिनट के लिए हवा में छोड़ दें।
  • स्वच्छ टो के नाखून चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    सामयिक लौहों को लागू करने के लिए मुद्रा हमेशा फफूंद संक्रमणों को सरल वाश के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है। यदि आप माइकोसिस के आवर्तक एपिसोड से पीड़ित हैं, तो सामयिक दवाएं लिखने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • कभी-कभी, आप मजबूत रोधी मरहम लिख सकते हैं हालांकि, यदि संक्रमण विशेष रूप से गंभीर नहीं है, तो आपका चिकित्सक कुछ ओवर-द-काउंटर दवाओं की सिफारिश कर सकता है हालांकि, पहली बार सलाह के बिना किसी भी मलहम नहीं लेना, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए दवा सुरक्षित है
  • आम तौर पर, ये मलहम एक छोटे से नेल पॉलिश के रूप में लागू होते हैं, जिसमें पैकेज में मौजूद एजेलेटर मौजूद है या आपके चिकित्सक या फार्मासिस्ट द्वारा आपको प्रदान किया गया है। निर्देशों के अनुसार उत्पाद फैलाएं - अगर आपको कोई संदेह है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें
  • चेतावनी

    • अगर आपके पास टॉयनीज़ या एनट्रॉवन टूनियल जैसे टोनी से जुड़े स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो एक पोडियास्ट्रिस्ट या विशेषज्ञ डॉक्टर से मिलने जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com