पैर और नाखूनों की देखभाल कैसे करें

पैर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है और शरीर का बहुत अधिक दुर्व्यवहार होता है, क्योंकि उनका उपयोग हर दिन चलने और चलने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके बावजूद, जब हम खुद को अपनी सुंदरता और कल्याण दिनचर्या के लिए समर्पित करते हैं, तो हमारे पैरों और नाखूनों को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। सीजन के बावजूद, उन्हें हमेशा इष्टतम स्थितियों में रखना महत्वपूर्ण होता है अपने पैरों और नाखूनों को अच्छी स्वच्छता बनाए रखने के बारे में जानें, दर्द और कॉलस को समाप्त करने के लिए उनकी भलाई सुनिश्चित करें, और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता लें।

कदम

भाग 1

अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें
आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आप हर दिन अपने पैरों को धो लें पैर शरीर के अन्य हिस्सों से अधिक गंदे और पसीना लेते हैं, इसलिए एक अच्छी स्वच्छता की नियमितता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप शाम को शाम को स्नान करने के लिए और शाम को नहीं लेते हैं, तो घर आने पर शाम को कम से कम अपने पैरों को धो लें। एक अच्छे स्वास्थ्य अभ्यास के अलावा, इस तरह आप अपने बिस्तर में गंदगी से बचें।
  • गर्म पानी और साबुन से धो लें इससे पसीने, गंदगी और बैक्टीरिया समाप्त हो सकता है जो मौजूद हो सकते हैं। उंगलियों के बीच रिक्त स्थान पर विशेष ध्यान दें अंत में, एक तौलिया के साथ धीरे से सूखा
  • अपने नाखूनों को भी साफ रखें यदि आप गर्मियों में सैंडल पहनते हैं, तो आपके नाखून आसानी से गंदे हो सकते हैं। हर बार जब आप अपने पैरों को धो लें तो उन्हें पूरी तरह से साफ करने के लिए समय निकालें
  • आपकी फ़ेट और टूनियल के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    हर दिन अपने पैरों को हाइड्रेट करें लोशन या पैर क्रीम लगाने की प्रथा को रखें। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपके पैरों को नरम और हाइड्रेटेड है, उन्हें सोया और मोजे की एक जोड़ी पहनने से पहले लोशन या वेसलीन के साथ रगड़ना है। अगली सुबह आप देखेंगे कि वे कितने नरम हैं और सूखने के बिना! बस याद रखें कि आपकी उंगलियों के बीच क्षेत्र को गीला नहीं रखना है, अन्यथा आप मशरूम के निर्माण को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अवसर के लिए सही जूते पहनें यदि आप अपने पैरों को साफ, सूखे और आरामदायक तापमान पर रखने के लिए उचित विशिष्ट जूते पहनते हैं तो आपके पैर स्वस्थ रहते हैं। जैसा कि आप अलग-अलग जलवायु परिस्थितियों में आराम महसूस करने के लिए शेष शरीर को कपड़े पहनते हैं, आपको अपने पैरों के लिए करना चाहिए।
  • गर्मियों में सैंडल और जूते पहनकर शांत रहें जो पसीना की अनुमति देते हैं। यदि आप जूते पहनते हैं जो आपके पैरों को बहुत गर्म रखता है, तो आपको बुरी गंध या इससे भी बदतर, एक फंगल संक्रमण होने का खतरा होता है।
  • वॉटरप्रूफ बूट और मोजे पहनने वाले सर्दियों में गर्म रखें। यदि आप जूते पहनते हैं जो पर्याप्त रूप से इन्सुलेट नहीं कर रहे हैं, तो आप उन्हें जमने का जोखिम लेते हैं।
  • आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    बुरा गंध से छुटकारा. यह एक समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है, क्योंकि पैर शरीर के बाकी हिस्सों से ज्यादा पसीना करते हैं और गंध के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं की मेजबानी करते हैं। यदि आपको हाथ से बाहर निकाला गया है, तो कुछ उपाय हैं जो आप तुरंत खराब गंध को कम कर सकते हैं।
  • अधिक बार अपने मोजे बदलने की कोशिश करो यदि आपके पैरों को पूरे दिन में बहुत अधिक पसीना पड़ता है, तो गंध को कम करने के लिए प्रयास करें और कम करने के लिए हमेशा अपने साथ अतिरिक्त मोज़े की एक जोड़ी रखें। पैरों को पसीने से गीला होने पर मोजे बदल दिए गए
  • अपने जूते को साफ रखें कभी कभी गंध खराब होता है जब पसीना और बैक्टीरिया आपके जूते में जमा होते हैं और हर बार जब आप पहनते हैं, तो समस्या खराब हो जाती है जूते के साथ मोजे पहने हुए, अक्सर उन्हें धुलाई और समय पर आने पर नए जूते खरीदते हैं, गंध को कम करने के सभी तरीके हैं
  • अपने पैरों के लिए एक पाउडर आज़माएं अपने पैरों को शुष्क और गंध रहित रखने के लिए बाजार पर कई विशिष्ट उत्पाद हैं। जूते पहनने से पहले इन उत्पादों में से एक या तालक को छिड़कें।
  • आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने पैरों को सूखा रखें एथलीट के पैर और अन्य कवक गीली परिस्थितियों में बढ़ते हैं। अपनी स्वच्छता की नियमितता में कोई भी परिवर्तन करने से आपको इन अप्रिय विकारों से पीड़ित होने से बचा जा सकता है, जो अक्सर खुजली वाली चकत्ते का कारण बनता है। अपने पैरों को साफ और सूखा रखने के लिए नीचे दी गई आदतों का पालन करें:
  • अक्सर मोज़े बदलें पैरों से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं को रोकने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है, गंध से कवक तक। नम मोजे पहनने के लिए मशरूम के विकास के लिए आदर्श वातावरण प्रदान करता है, इसलिए उन्हें अक्सर बदल दें, खासकर यदि आप बहुत कुछ पसीना करते हैं
  • अपने पैरों को पाउडर लागू करें बहुत से लोग कपड़ों में छिड़ककर त्वचा को साफ और सूखा रखने के लिए
  • आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    एक शॉवर सुरक्षित रूप से ले लो यदि आप लॉकर रूम में या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर खुद को धो लें, तो आवश्यक सावधानी बरतें ताकि दूसरों के फंगल संक्रमण से संक्रमित न हो वर्षा आमतौर पर गीला वातावरण होते हैं जहां कवक और जीवाणु घोंसला कर सकते हैं। अपने पैरों की रक्षा किए बिना एक सार्वजनिक शॉवर दर्ज करने का यह एक अच्छा विचार नहीं है
  • सार्वजनिक स्थानों पर शॉवर लेते समय फ्लिप-फ्लॉप या चप्पल पहनें
  • आपको अन्य लोगों के साथ जूते साझा करना भी टालना चाहिए यदि आप एक एथलीट हैं, तो जूते पहनना या किसी और के खेल के उपकरणों का उपयोग न करें।
  • आपकी फ़ेट और टूनियल के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अपने toenails ठीक से कट हर दो हफ्ते, उन्हें स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए अपने नाखून समायोजित करें यदि आप उन्हें गलत तरीके से काटते हैं, तो आप इन्हें प्रवेश करने के जोखिम में डालते हैं, बहुत दर्दनाक परिणाम के साथ। किनारों पर एक गोल कटौती करने के बजाय उन्हें सीधे कटौती करने का प्रयास करें हालांकि, इन्हें बहुत कम काटने से बचें, क्योंकि आप इनग्राउन नाखून या यहां तक ​​कि संक्रमण के निर्माण की सुविधा भी दे सकते हैं।
  • यदि आप सीधे आकार के बजाय एक गोल आकार पसंद करते हैं, तो एक नाखून फाइल का उपयोग करके उन्हें किनारों पर आकृति देने के लिए उपयोग करें - इस तरह गोल के किनारों के साथ, शीर्ष पर एक साफ कट जाता है
  • भाग 2

    अकेले पेडीक्योर करना
    आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    हर दो सप्ताह में एक पेडीक्योर प्राप्त करें। आप अपनी दिनचर्या पैरों की देखभाल के हिस्से के रूप पॉलिश डाल करने के लिए जरूरी नहीं है, लेकिन नियमित रूप से पैरों की सफाई वास्तव में अपने पैरों को मुलायम रखने में एक फर्क नहीं पड़ता, शुष्क त्वचा, किसी न किसी तरह रोकने के लिए और साफ सुथरा नाखून की है। आपको ब्यूटी सैलून में पेशेवरों का दौरा करने के लिए बहुत पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है - कुछ उपकरण के साथ आप अपने घर के आराम में पेडीक्योर कर सकते हैं
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    एक मालिश के साथ शुरू करो यदि दिन के दौरान आपको अपने पैरों पर बहुत अधिक रहना पड़ता है और इन्हें चोट लगी है, तो मालिश पेडीक्योर शुरू करने से पहले यद्यपि यह कदम बिल्कुल जरूरी नहीं है, यह अपने आप को थोड़ा लाड़ करने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप पहले से ही अपने पैरों की देखभाल करने के लिए समय ले रहे हैं, तो अपने आप को मालिश क्यों न करें?
  • पैरों के तलवों पर काम करें अपने पैरों के तलवों पर दबाव डालने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करें और उन्हें परिपत्र गति में मालिश करें। इससे तनाव की मांसपेशियों को ढीला करने में मदद मिलती है
  • अपनी उंगलियों को बढ़ाएं उन्हें एक-एक करके, धीरे-धीरे उन्हें आगे बढ़ाएं और उन्हें लंबा कर दें और तनाव और दर्द जारी करें।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10



    3
    गर्म पानी के साथ एक बड़े कटोरे में लगभग 5-10 मिनट के लिए पैर स्नान करें। इसके अलावा, अगर आप चाहें, तो आप आवश्यक तेलों और मृत सागर नमक के कुछ बूंदों को रख सकते हैं, जिससे कि पैरों को अच्छी गंध दे और इसी समय कठोर त्वचा को नरम कर दें। यहाँ दिखाया गया गोता लगाने का समय सिर्फ एक सुझाव है, अगर आप आराम करना चाहते हैं, या कठोर त्वचा को अधिक जलयोजन की आवश्यकता होती है, तो आप उन्हें लंबे समय तक लथपथ रखने का फैसला कर सकते हैं।
  • मृतकों की त्वचा कोशिकाओं और सूखी त्वचा को समाप्त करने के साथ-साथ उन्हें हाइड्रेट करने के लिए विशिष्ट पैरों के साथ अपने पैरों को उबालें। इस क्षेत्र की त्वचा मोटा है और इसे नरम और चिकना रखने के लिए मृत कोशिकाओं को एक्सोब्लॉलेशन के साथ खत्म करना महत्वपूर्ण है। परिपत्र आंदोलनों के साथ उत्पाद की मालिश करें और फिर कुल्ला ऊँची एड़ी के जूते और पैरों के नीचे कठोर त्वचा को चिकना करने के लिए, एक चूने या एक झांवां का पत्थर का उपयोग करें। कोमल आंदोलनों को सुनिश्चित करना, बहुत आक्रामक रगड़ना न करें। यदि आपके पास हार्ड कॉर्न हैं, तो विशिष्ट उस्तरा का उपयोग करें ताकि उन्हें ऊँची एड़ी और अंगुलियों के किनारे से निकाला जा सके। इस तरह से आप से बचने के लिए वे बड़ा और दर्द पैदा कर सकता है।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    अपने toenails का ख्याल रखना यदि आप उन्हें काटते हैं, तो जब भी वे नरम हो जाते हैं, लथपथ होने के बाद, काम बहुत आसान है उन्हें सीधे कटौती और बहुत छोटी नहीं याद रखें। धीरे से त्वचा की ओर त्वचा को धक्का करने के लिए नारंगी लकड़ी की छड़ी या `कटनी` का प्रयोग करें अंत में, कुछ तेलों को नाखूनों और कटनीस पर कुछ क्षेत्र में हाइड्रेट करने के लिए रगड़ें और कटनी को फाड़ से रोकें।
  • नाखून सीधे कट करें, गोल आकार न दें, उन्हें अवतार बनने से रोकें। हालांकि, यदि आप एक गोल आकार पसंद करते हैं, तो टिप को चिकनी बनाने के लिए एक कील फ़ाइल का उपयोग करें और किनारों को थोड़ा वक्र दें- इस तरह से नाखून गोल कोनों के साथ एक चौकोर आकार पर ले जाता है। उन्हें सही लंबाई तक सीमित करना सुनिश्चित करें, उन्हें कम होना चाहिए, लेकिन अपने आप को चोट न दें
  • कवच की उपेक्षा न करना याद रखें यद्यपि आप उन्हें काट नहीं करना चाहिए, अगर आप चाहते हैं आप नरम और किनारों कठोर moisturize और cuticles एक नारंगी लकड़ी छड़ी के साथ वापस धक्का, एक चिकनी और अच्छी तरह से फैला बनाने के लिए इतनी के रूप में ठीक से चमक को लागू करने के लिए एक विशिष्ट तेल लागू कर सकते हैं। कड़ी मेहनत न करें, अन्यथा आप कटनी को काटने और संभवतः फंगल संक्रमणों के लिए अपने पैरों को उजागर करने का जोखिम उठाते हैं। कुछ लोग इस कदम को पूरी तरह से छोड़ना पसंद करते हैं और कटऑक्ट को बरकरार छोड़ देते हैं- अगर आप इसे भी चाहते हैं, यह ठीक है।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    5
    अपने पैरों को हाइड्रेट करें सभी काम के साथ वे अधीन हैं, उन्हें समय-समय पर हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है। भिगोने के बाद, त्वचा को छीलकर और नाखूनों को काटकर, त्वचा की रक्षा के लिए लोशन या क्रीम लागू करें। उंगलियों के बीच की जगह सहित, पैरों के पूरे ऊपर और नीचे रगड़ें
  • यदि पैर अक्सर कॉलस बनाने के लिए करते हैं, तो मोटी क्रीम का उपयोग करें। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और अन्य कॉर्नों के विकास को धीमा करता है।
  • अगर मैं ऊँची एड़ी के जूते शुष्क जलवायु के साथ तोड़ने के लिए करते हैं, मोजे पहनें जब आप उन्हें सावधानी से हाइड्रेटेड के बाद बिस्तर पर जाते हैं
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 13
    6
    यदि आप चाहें तो नेल पॉलिश लागू करें यदि आप एक अच्छा परिष्करण स्पर्श के साथ पेडीक्योर को समाप्त करना चाहते हैं, तो आप जिस रंग की पसंद करते हैं, उसके नेल को एक तामचीनी डाल दें। यदि आप इसे लंबे समय तक रहने के लिए चाहते हैं, तो आप एक हल्का बेस कोट लगाने से शुरू कर सकते हैं। इसे सूखने दें और उसके बाद आप जिस रंग का चुनाव करते हैं उसे डाल दें "तीन हाथों की विधि", जिसमें दोनों पक्षों पर तामचीनी को फैलाना होता है और बीच में पहले। यह सुनिश्चित करता है कि तामचीनी पूरी कील पर समान रूप से लागू होती है। यह रंग छिड़ने से रंग को रोकने के लिए स्वतंत्र रूप से पारदर्शिता की एक परत रखकर समाप्त होता है।
  • उन्हें दूरी करने के लिए उंगली सेपरेटर का उपयोग करें - इसलिए आपको धुंधला हो जाना और उनके धुलाई से बचने के लिए आसान हो जाएगा।
  • नेल पॉलिश को कुछ दिनों के बाद निकालें ताकि नाखूनों को दाग न मारें। यदि आप इसे लंबे समय तक पकड़ते हैं, तो आपके नाखून थोड़े पीले हो सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि तामचीनी को हटाने के अलावा, एसीटोन के सक्रिय घटक में, त्वचा और नाखूनों पर एक गंभीर हिरणवाही प्रभाव होता है। एसीटोन युक्त किसी अन्य विलायक का उपयोग करने पर विचार करें
  • भाग 3

    पैर की समस्याओं को संबोधित
    आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    एक अंगूला हुआ toenail इलाज. यह पैरों का एक सामान्य बीमारी है, जिसे आप घर पर भी इलाज कर सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों पर ध्यान दें, क्योंकि एनट्रॉव कील आसानी से संक्रमित हो सकती है। इसे सीधे कट कर प्रारंभ करें गहराई से गहराई से बढ़ने से रोकने के लिए धीरे-धीरे इनसाइड हिस्से को उठाकर एक छोटे से कपास की गेंद के नीचे स्लाइड करें। हर दिन कपास को बदलने तक समस्या दूर हो जाती है।
    • उपचार प्रक्रिया के दौरान कील की टिप को सुरक्षित रखें यह सुनिश्चित करने के लिए एक पट्टी डाल करने की सलाह दी जाती है कि यह संक्रमित नहीं हो।
    • यदि आप संक्रमण के किसी भी लक्षण देखते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें
  • आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    पैर की उंगलियों का इलाज यदि आप गंभीर खुजली का अनुभव करते हैं, तो यह एक कवक संक्रमण होने की संभावना है। आप सामयिक, गैर-पर्ची वाली दवाएं ले सकते हैं जो एथलीट के पैर और अन्य कवक संक्रमणों के उपचार में प्रभावी हैं। लीफलेट में दिए निर्देशों के बाद क्रीम को तब तक लागू करें जब तक आप ध्यान न दें कि वेंट कम हो गई है और पैर बेहतर है। इस बीच में, अक्सर मोज़े को बदलना सुनिश्चित करें
  • अगर कुछ दिनों बाद समस्या गायब नहीं होती है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • पैरों के कवक अन्य प्रकार के कवक संक्रमणों से भिन्न होता है और इसका इलाज करना बहुत मुश्किल होता है। यदि आपके टोनाएं भूरे रंग, पीले और चाप हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें ताकि आपको अपनी दवा के लिए दवा लेनी चाहिए जो आपकी हालत के लिए सही है।
  • आपके पैर और टूनियल के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 16
    3
    इससे पहले कि हाथ से बाहर हो जाता है, हॉलुक्स वेलगस को ब्लॉक करें। यह विकार तब होता है जब पैर के किनारे की हड्डी बहुत अधिक तनाव से जुड़ी होती है और बाहरी रूप से बढ़ने लगती है यह स्थिति बहुत दर्दनाक हो सकती है अगर समस्या को ठीक करने के लिए पर्याप्त उपाय नहीं किए जाते हैं। यह अक्सर एक आनुवंशिक विकार होता है, लेकिन यह बहुत नुकीले जूते (जैसे उच्च ऊँची एड़ी या नृत्य जूते वाले) के कारण भी हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके जूते समस्या पैदा नहीं कर रहे हैं यह अन्य अधिक आरामदायक फ्लैट जूते के लिए उन कटारू एड़ी को बदलने का समय हो सकता है।
  • हल्के वाल्वस पैड पहनें आप आसानी से उन्हें फार्मेसियों में पा सकते हैं जूते के खिलाफ घर्षण से बचने के लिए उन्हें बड़े पैर की अंगूठी पर रखा जाना चाहिए।
  • सर्जिकल प्रक्रिया की अवधारणा से इनकार नहीं करें यदि आपकी समस्या आपको बहुत दर्द का कारण बनती है, तो आप सर्जरी के दौर से गुजरने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि आप खुद को खत्म करने के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    यदि आप अपने पैरों में दर्द महसूस करते हैं तो पोडियास्ट्रिस्ट को देखें। यदि आप हमेशा निरंतर दर्द अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।
  • पैरों में कई हड्डियां हैं और आसानी से तोड़ सकते हैं
  • यदि आप एक घायल पैर पर चलते हैं तो आप समस्या को बदतर बना सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि आपके पास तामचीनी को लागू करने के लिए उंगली विभाजक नहीं हैं, तो आप मोटाई बनाने के लिए पेपर तौलिये भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • अपने नाखूनों को बहुत कम कट मत करो! आप उन्हें खून कर सकते हैं!
    • कटनी या छील मत करो
    • हर दिन अपने पैरों को हाइड्रेट करें
    • हमेशा एसीटोन के बिना एक नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करें, क्योंकि यह आपके नाखून और त्वचा / कटनील को सूखा सकता है।
    • नारंगी लकड़ी की कटाई का प्रयोग करें और नेल पॉलिश पदच्युत में भिगोकर रंग के उन छोटे स्थानों को हटाने के लिए जो नेल पॉलिश लगाने के बाद उंगलियों के चारों ओर बना सकते हैं।
    • जब आपके पैर स्वस्थ और सुंदर होते हैं, तो वे गर्मी के लिए तैयार होते हैं, आप उन्हें सुंदर फ्लिप-फ्लॉप पहनने वाले डिस्प्ले पर रख सकते हैं या आपके पसंदीदा रंग के शानदार सैंडल पहन सकते हैं।
    • आप पेशेवरों से बहुत कुछ सीख सकते हैं, इसलिए उनसे संपर्क करें, उन्हें जानकारी दें और ध्यान दें!
    • आप जरूरी एक पेडीक्योर और मैनीक्योर करना नहीं है "पेशेवरों"। आप यह नहीं जान सकते कि वे किस स्वास्थ्य सेवा का उपयोग करते हैं, और संक्रमण या अन्य समस्याओं का खतरा हमेशा मौजूद होता है

    चेतावनी

    • यदि आपके पास मधुमेह है, तो आपकी त्वचा का exfoliating, अपने नाखून काटने या एक पेडीक्योर के दौरान cuticles वापस धक्का, चोट से बचने के लिए और संक्रमण के जोखिम को रोकने के लिए विशेष देखभाल करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बड़ा कटोरा
    • तौलिया
    • आवश्यक तेलों
    • मृत सागर लवण
    • पैरों के लिए साफ़ करें
    • चूने या पमिस पत्थर
    • कतरनी
    • कील फ़ाइल
    • छल्ली तेल
    • नारंगी के लकड़ी की छड़ें
    • कपास गेंदों
    • नाखूनों के लिए सॉल्वेंट
    • उंगलियों के लिए विभाजक
    • रंग तामचीनी, अपारदर्शी आधार और पारदर्शी खत्म का विकल्प
    • पैर या वेसिलिन क्रीम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com