फंगल संक्रमण को रोकना

नाखूनों की माइकोसिस (या कवक) को रोकने के लिए कई रणनीतियों हैं, जो कि बुनियादी स्वच्छता उपायों से लेकर अन्य जोखिम वाले कारकों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं, तो आप अपने नाखूनों या टोनील पर कवक के विकास से बचने के लिए सबसे अधिक संभावना लेंगे। दुर्भाग्यपूर्ण परिकल्पना में कि माइकोसिस किसी भी तरह प्रकट होता है, भविष्य में होने वाले एपिसोड को रोकने के लिए, दवाओं का उपयोग करके आप इसका इलाज करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और अगर सब ठीक हो जाता है।

कदम

विधि 1

साधारण दैनिक स्वच्छ मानक का सम्मान करें
रोकथाम कील कवक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने हाथों और पैरों को नियमित रूप से धो लें क्या यह गर्म पानी और साबुन का उपयोग करते हैं हाथों के अलावा, आपको अपने पैरों को एक दिन में कम से कम एक बार धोना चाहिए, जब आप अपने नाखूनों को साफ रखने के लिए शॉवर लेते हैं इस तरह से आप संभावनाओं को कम कर देंगे कि एक मायकोसिस का विकास होगा। इसके अलावा, पैर, हाथों की दोनों अंगुलियों के बीच के स्थानों को ध्यान से धोएं, साथ ही साथ नाखूनों को सावधानी से साबुन दें नाखून कवक को रोकने के लिए एक सरल और नियमित सफाई करना आपके निपटान में सबसे प्रभावी उपकरण है।
  • रोकथाम कील कवक चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने नाखूनों को नियमित रूप से काट लें उन्हें कम रखने के लिए अक्सर हस्तक्षेप करना महत्वपूर्ण है ऐसा करने से सतह क्षेत्र को कम करने में सहायता मिलती है जिस पर मशरूम विकसित हो सकते हैं, लेकिन नमी के नीचे फंसे नमी और गंदगी की मात्रा को कम करने के लिए भी। उन्हें काटने से नियमित रूप से शरीर की स्वच्छता और नाखून बिस्तर में सुधार होता है, जिससे फंगल संक्रमण के विकास की संभावना कम हो जाती है।
  • रोकथाम कील कवक कदम 3 शीर्षक छवि
    3
    जब आप मैनीक्योर या पेडीक्योर करते हैं, तो एक प्राकृतिक रूप से चुनिए भले ही ग्लेज़ और झूठे नाखून हाथों और पैरों को और अधिक सुंदर लगते हैं, तो वे नाखूनों में नमी को जाल करते हैं, इसलिए वे फंगल संक्रमण के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं। यदि संभव हो तो, नेल पॉलिश और कृत्रिम नाखूनों का उपयोग करने से बचें। इसके अलावा, यदि आप एक मैनीक्योर और पेडीक्योर पाने के लिए ब्यूटी सैलून में भाग लेने की आदत में हैं, तो सुनिश्चित करें कि इस्तेमाल किए गए उपकरण पूरी तरह से साफ हैं ताकि किसी भी तरह के कवक संक्रमण को संक्रमित करने के जोखिम को न बढ़ा सके।
  • यदि आप डरते हैं कि आप कवक के साथ अनुबंध कर सकते हैं, लेकिन आप अभी भी पेडीक्योर या मैनीक्योर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। वास्तव में, नाखूनों को साफ और कम रखने से उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • हालांकि, पॉलिश का उपयोग न करने की सलाह का पालन करें आपके नाखून अभी भी ठीक दिखाई देंगे और पेडीक्योर या मैनीक्योर के बाद प्रस्तुत होंगे, यहां तक ​​कि नेल पॉलिश के बिना भी।
  • इसी तरह, आपको पुनर्निर्माण या कृत्रिम नाखूनों का इस्तेमाल करना और किसी भी कलात्मक सजावट से बचाव नहीं करना चाहिए।
  • रोकथाम कील कवक कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    आपको पता होना चाहिए कि मायकोसिस एक कील से दूसरे तक फैल सकती है। इस कारण से, अगर एक नाखून कवक से प्रभावित है, तो हर बार जब आप दूसरों को संक्रमित होने वाले संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए स्पर्श करते हैं, तो अपने हाथों को धोना महत्वपूर्ण होता है।
  • विधि 2

    अन्य निवारक रणनीतियों के साथ प्रयोग करना
    रोकथाम कील कवक कदम 5 शीर्षक छवि
    1
    सांस मोजे का उपयोग करें चूंकि माइकोसिस विकसित होने की संभावना नमी की डिग्री से संबंधित होती है (कवक गीला वातावरण में कामयाब हो जाती है), ऐसी सामग्री से बना मोजे पहनते हैं जो पसीना नहीं करता है रोकथाम का एक बहुत प्रभावी तरीका है।
    • ऊन या सांस और उच्च अवशोषण सिंथेटिक फाइबर में मोज़े एक उत्कृष्ट विकल्प हैं।
    • मोजे को अक्सर बदला जाना चाहिए, खासकर यदि पैरों में बहुत अधिक पसीना आती है
    • यदि संभव हो तो कपास मोजे से बचने के लिए सबसे अच्छा है
  • छिपाना कील फंगस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    इसके अलावा जूते के प्रकार पर विचार करें आर्द्र वातावरण में फैलने के अलावा, मशरूम भी सीमित स्थान को पसंद करते हैं। इस कारण से, पूरे दिन बंद जूते पहनना, खासकर यदि वे बूढ़े होते हैं, तो नाखून कवक विकसित करने का खतरा बढ़ सकता है।
  • दिन के हिस्से के लिए मोर्चे पर खुले जूते का उपयोग करने पर विचार करें, यदि आपका दैनिक शेड्यूल इसे अनुमति देता है
  • अपने पुराने जूते फेंक दें और नए खरीदें वैकल्पिक रूप से आप जंतु के लिए एक जंतुनाशक या एंटिफंगल पाउडर का उपयोग फंगल संक्रमण के संक्रमित होने के खतरे को खत्म करने के लिए कर सकते हैं।
  • शारीरिक व्यायाम के अनन्य उपयोग के लिए जूतों की एक जोड़ी रिज़र्व करें। जब आप काम करते हैं या आप सामान्य रोज़ के कामों के साथ सौदा करते हैं, शारीरिक गतिविधि को अधिक पसीना करते हैं, क्योंकि नमी जूते में पकड़े जाते हैं, उन्हें लंबे समय तक पहनाते हुए माइकोसिस बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • रोकथाम कील कवक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    सार्वजनिक स्थानों पर नंगे पैर न चलें। चूंकि लंबे समय से बंद जूते पहनने से फंगल संक्रमण नाखून के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है, चूंकि कवक उपस्थित हो सकता है, वहां सार्वजनिक स्थानों पर नंगे पैर चलने के लिए समान रूप से अविवेकपूर्ण है। जब आप पूल में चलते हैं और जब आप किसी खेल की सुविधा के बदलते कमरे में शॉवर लेते हैं या बदलाव करते हैं तो चप्पल की एक जोड़ी पहनें। इस तरह, नाखूनों के माइकोसिस के अनुबंध की संभावना काफी कम हो जाएगी।
  • छिपाना कील फंगस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने हाथों को नमी से बचाने के लिए रबर के दस्ताने का उपयोग करें जब आप घर के कामकाज की देखभाल करते हैं, जैसे बर्तन धोने या कपड़े धोने का काम करना, जहां नाखून गंदगी और पानी के संपर्क में आते हैं, तो उनको बचाए रखने के लिए उपलब्ध विकल्पों में से एक में दस्ताने की एक जोड़ी पहनना है रबर। इस संबंध में यह समान रूप से महत्वपूर्ण है कि दस्तों को एक उपयोग और दूसरे के बीच सूखने दें। उन्हें मुड़ें ताकि अंदर भी पूरी तरह सूखा हो।
  • रोकथाम कील कवक कदम 9 शीर्षक छवि



    5
    समझाएं कि कवक संक्रमणों की नाखून हाथों के मुकाबले पैरों के उन पर अधिक बार प्रभावित क्यों होती है। हालांकि, नाखूनों पर भी कवक विकसित करना संभव है, पहली अवधारणा सबसे संभावित है। इसका कारण यह है कि पैरों को एक सीमित स्थान (जूते में बंद या मोज़े पहनने) में ज्यादा वक्त लगाया जाता है और नमी से भी ज्यादा संपर्क होता है (पसीना द्वारा दिया जाता है जो कपड़े और जूते से फंस जाता है)।
  • पैर की उंगलियों के हाथों की तुलना में हृदय से भी अधिक है, इसलिए, शरीर के किसी अन्य परिधीय क्षेत्र में, रक्त परिसंचरण कमजोर है।
  • एक कम श्रमसाध्य परिसंचरण प्रतिरक्षा प्रणाली के हिस्से पर कम दक्षता का तात्पर्य करता है, इसलिए यह संभावित संक्रमण से लड़ने में कठिन बना देता है।
  • विधि 3

    मदद के लिए चिकित्सक से पूछिए
    रोकथाम कील कवक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    कवक संक्रमणों के उपचार के लिए उपलब्ध दवाओं के बारे में जानें। यदि आपने अपने नाखूनों या टोनीलों पर फंगल संबंधी संक्रमण विकसित किया है, तो आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं ताकि आपको औषधीय उपचार के बारे में जानकारी मिल सके। माईकोसेस को मलहम के उपयोग के माध्यम से, गोलियों को मौखिक रूप से लिया जा सकता है या दोनों के संयोजन के माध्यम से इसका उपयोग किया जा सकता है सबसे अधिक संभावना है कि चिकित्सक आपको कम से कम 6-12 सप्ताह के लिए इलाज का पालन करने की सलाह देगा और कुछ मामलों में यह पूरी तरह से कवक को हराने के लिए 4 महीने लग सकता है।
  • रोकथाम कील कवक कदम 11 शीर्षक छवि
    2
    एक एंटिफंगल दांत का उपयोग करने की कोशिश करें इन उत्पादों में से अधिकांश नाखून शरीर में प्रवेश नहीं कर सकते और इलाज दर 10% से कम है। सर्वश्रेष्ठ कलाकार 8% सिस्कोप्यरॉक्स पर आधारित होते हैं, जैसे कुछ पेन ऐनामेल जो एक साल तक भी लागू होते हैं। इन उत्पादों के नकारात्मक पक्ष यह है कि वे महंगे हैं और इसके अतिरिक्त अक्सर उपचार केवल अस्थायी है - हालांकि उनके पास मौखिक दवाओं की तुलना में कम मतभेद हैं।
  • क्रीम टूनाइल फंगस विन्डिका स्टेप 11 के साथ चित्र
    3
    मौखिक एंटिफंगल दवाओं के बारे में जानें जब ग्लेज़ और मलहम का उपयोग अपर्याप्त साबित होता है, तो मौखिक चिकित्सा का पालन करने के लिए मूल्यांकन करना आवश्यक है। अपने चिकित्सक के साथ संभावित लाभ और संभावित मतभेदों पर विचार करें। सबसे प्रभावी उपचार के बाद भी माइकोसिस फिर से बाहर निकलने के लिए बहुत आम है। दो सबसे अधिक इस्तेमाल किया एंटिफंगल सक्रिय तत्व इत्र्राकोनॉजोल (दवा स्पोरानॉक्स में उदाहरण के लिए निहित है) और टेर्बिनाफेन (दवा लमीसिल में निहित) हैं।
  • ये सिद्धांत प्रगति में अन्य संभावित उपचारों के साथ खतरनाक तरीके से बातचीत कर सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपका डॉक्टर जानता है कि कौन सी अन्य दवाएं (चाहे ओवर-द-काउंटर या निर्धारित) या आप जो सप्लीमेंट ले रहे हैं
  • इसके अलावा वे गंभीर दुष्प्रभाव, जैसे अनियमित दिल की धड़कन, यकृत की क्षति, खराब मूत्र, जोड़ों में दर्द, सुनवाई हानि, उल्टी, अवसाद और अधिक के कारण हो सकते हैं। अगर आपको इनमें से किसी भी लक्षण का सामना करना पड़ रहा है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाएं।
  • दुष्प्रभावों की उपस्थिति से इनकार करने के लिए ओरल एंटिफंगल दवाओं को नियमित अंतराल पर निरंतर निगरानी और प्रयोगशाला परीक्षण की आवश्यकता होती है।
  • बैटक्स पर मुँहासे से छुटकारा पाने वाला छवि चरण 1 9
    4
    एक संयोजन उपचार की कोशिश करो कई मामलों में मौखिक उपचार और एक मरहम के उपयोग का संयोजन फंगल संक्रमण को हराने के लिए सबसे अच्छा परिणाम पेश करता है। इसलिए आपका चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आप दो दवाओं के इस्तेमाल को जोड़ते हैं।
  • रोकथाम कील कवक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    नाखून को शल्यचिकित्सा से हटाने के लिए मूल्यांकन करें गंभीर मामलों में या जब मायकोसोस गहन दर्द का कारण बनता है और अकेले दवा के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है, सर्जरी एक विकल्प है पर विचार करने के लिए। नाखून के संक्रमित भाग काट और निकाला जा सकता है, और इस मामले में उपचार समय (स्वस्थ) नाखून के लिए आवश्यक होने के साथ-साथ पुनःप्राप्त करने के लिए होगा। सर्जरी को अंतिम उपाय माना जाना चाहिए और केवल उन मामलों में जहां किसी अन्य तरीके से मैकोसिस का प्रभावी ढंग से इलाज करना संभव नहीं है।
  • क्रीम टूनाइल फंगस विनेगर चरण 5 के साथ छवि
    6
    एक वैकल्पिक दृष्टिकोण का मूल्यांकन करें आप प्राकृतिक उपचार के साथ कील कवक संक्रमणों का इलाज करने की कोशिश कर सकते हैं यदि आप मौखिक इलाज का पालन कर रहे हैं, तो वैकल्पिक चिकित्सा की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात करें क्योंकि बातचीत में खतरनाक प्रभाव पड़ सकते हैं। उच्च एगरेटिन निकालने संक्रमित नाखून के लिए पहले महीने के लिए हर तीन दिन, दूसरे महीने के लिए सप्ताह में दो बार और तीसरे महीने के लिए हर सात दिन में एक बार लागू किया जा सकता है। यहां तक ​​कि मेलेलुका (चाय के पेड़) का आवश्यक तेल उपयोगी हो सकता है। इसे नाखून पर दिन में दो बार सीधे लागू करें।
  • रोकथाम कील कवक कदम 13 शीर्षक छवि
    7
    ध्यान दें कि रिलायप्स बहुत आम हैं यद्यपि माइकोसिस गायब हो गया है और इलाज ने पूरी तरह से कार्य किया है, फिर से संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए प्रतिरक्षात्मक उपाय जारी रखना महत्वपूर्ण है, फिर से विकसित हो रहा है। दुर्भाग्य से, अक्सर ऐसा होता है कि कुछ समय के बाद नाखूनों के मायकोस वापस आते हैं, लेकिन लेख के पहले भाग की चेतावनियों का पालन करके आपके पास इसे टालने की शक्ति है।
  • टिप्स

    • बहुत से लोग इस स्थिति के साथ रहने का विचार छोड़ देते हैं, खासकर अगर प्रभावित इलाका टोनील होता है, क्योंकि मौखिक रंजक दवाओं के कारण बहुत गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कई महिलाओं को इसे पतला बनाने के लिए और रंगीन तामचीनी के साथ उन्हें कवर करने के लिए मोटी नाखून की सतह फ़ाइल करने के लिए उपयोगी पाया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com