कैसे रसायन के बिना घर पर मुँहासे निशान को खत्म करने के लिए

यदि आपके मुँहासे की समस्याएं हैं, तो आप अकेले नहीं हैं यह एक बहुत ही सामान्य त्वचा रोग है जो तब होता है जब सीबम और मृत कोशिकाएं pores को रोकते हैं। आम तौर पर यह चेहरे, छाती, पीठ और गर्दन को प्रभावित करता है। उचित उपचार के बिना, आपको हाइपरप्ग्मेमेंटेशन का खतरा होता है, जो मुंहासे से चंगा होने के बाद एक बार अंधेरे स्पॉटों का स्थायी रूप से इलाज कर सकता है। यही कारण है कि यह त्वचा को साफ रखने, स्वस्थ आहार का पालन करने और उन पदार्थों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो इसे और भी बदतर बना सकते हैं।

कदम

भाग 1

प्राकृतिक उपाय का प्रयोग करें
कैंसर के बिना घर में मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
1
एक चिरायता एसिड छील करें। आप एक तैयार-तैयार उपयोगिता किट खरीद सकते हैं: बाज़ार में कई हैं। साल्लिसिलिक एसिड प्रभावी रूप से मुँहासे और सूजन का इलाज करता है, लेकिन यह भी हाइपरप्लगमेंटेशन होता है जो तब होता है जब वेंट गुजरता है या उन लोगों के बीच जो एक गहरा रंग है यह विलो की छाल में पाए जाने वाला एक रासायनिक अवयव है, जिसे एसिड (सैलिसिलिक) में जीव द्वारा परिवर्तित किया गया है। बेंज़ोइल या हाइड्रोजन पेरोक्साइड के विपरीत, यह त्वचा को पराबैंगनी विकिरण के लिए अतिसंवेदनशील बनाने में हल्का नहीं करता। सैलिसिसिक एसिड में कम साइड इफेक्ट होते हैं, लेकिन एस्पिरिन एलर्जी के मामले में इसकी सिफारिश नहीं की जाती है
  • एक सैलिसिलिक एसिड छील करने के लिए एक किट खरीदने से पहले, आप सलाह के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं या अपने व्यवहार में इस उपचार से गुजर सकते हैं।
  • कैंसर के बिना घर पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    अल्फाहाइड्रोक्सी एसिड और बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड के आधार पर जेल का उपयोग करें। इसे प्रभावित क्षेत्र में प्रति दिन 2 बार लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप 20% से ऊपर अहा या ग्लाइकिक एसिड के एकाग्रता वाले उत्पाद का उपयोग नहीं करते हैं, क्योंकि यह सीबियम को समाप्त कर सकता है और त्वचा को निर्जल सकता है। आप जैल पा सकते हैं जो अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड के फार्मेसियों या परफ्यूमरी में आधारित निशान को कम करते हैं। आपका त्वचा विशेषज्ञ भी आपके अभ्यास में एक ग्लाइकोलिक एसिड छील कर सकता है।
  • इस तरह के लैक्टिक एसिड, मैलिक एसिड, साइट्रिक एसिड, tartaric एसिड और एसिड के रूप में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (AHAs),, स्वाभाविक रूप से इस तरह के नींबू, गन्ना, खट्टा दूध, सेब और अन्य फलों के रूप में खाद्य पदार्थों में पाया। वे त्वचा के सतही परत की सूक्ष्म रूप से छूटने से निशान, खामियों और झुर्रियों की दृश्यता को कम करने में सहायता कर सकते हैं।
  • कैंसर के बिना घर में मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    प्याज निकालने के लिए एक जेल लागू करें आप इसे हर्बल दवा में पा सकते हैं इसे 1 या 2 बार एक दिन में लागू करें जब तक कि आप निशान में कमी नहीं देखते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, प्याज निकालने के निशान और जले का इलाज करने में मदद करता है। इसमें एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सूजन को सूख जाता है, सेल की वृद्धि और मरम्मत क्षतिग्रस्त ऊतकों को उत्तेजित करता है। प्याज में पाए गए सल्फर (जीवाणुरोधी गुणों के साथ) मुँहासे के प्रकोप से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं, खामियों को कम कर सकते हैं और हाइपरप्लगमेंटेशन को कम कर सकते हैं।
  • कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    घर पर प्याज निकालने के साथ मिश्रण तैयार करें। एक छोटे से प्याज को लुगदी में कम करने के लिए एक बिजली का उपयोग करें। मिश्रण को रेफ्रिजरेटर में 20 मिनट के लिए रख दें, जिससे कि तीखी गंध को संभावित रूप से परेशान किया जा सके। इसे फ्रिज से निकालें और इसे प्रभावित क्षेत्रों में लागू करें इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ताजे पानी से कुल्ला करें।
  • इस पद्धति का उपयोग एक दिन में एक बार किया जा सकता है जब तक कि निशान ठीक नहीं हो जाते। इसमें लगभग 4-10 सप्ताह लगेगा यदि आप गंभीर चिंतन करते हैं, तो इसका प्रयोग बंद करो।
  • कैंसर के बिना घर पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    मुसब्बर वेरा जेल लागू करें आप हर्बल दवा में या सबसे अधिक आपूर्ति की सुपरमार्केट में पूरी तरह से प्राकृतिक एक पा सकते हैं निशान की दृश्यता को कम करने के लिए इसे नियमित रूप से लागू करें मुसब्बर वेरा में सक्रिय तत्व होते हैं जो सूजन को कम करते हैं, सेल विकास और मरम्मत को उत्तेजित करते हैं। यह घाव, निशान और जलने के लिए एक आम इलाज है। इसके अलावा, इसकी उच्च जल सामग्री के कारण यह एक अच्छा न्यूरॉइराइज़र है
  • संभव के रूप में कुछ additives युक्त एक जेल खोजने की कोशिश करें आप इसे एक से सीधे निकालने के द्वारा इसका उपयोग कर सकते हैं मुसब्बर वेरा संयंत्र. बस एक पत्ती काट और प्रभावित क्षेत्र पर जेल निचोड़।
  • कैंसर के बिना घर पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    एक कैलेंडुला मरहम का प्रयास करें आप 2-5% के कैलेंडुला की एकाग्रता के साथ एक मरहम का उपयोग कर सकते हैं। इसे आवश्यक रूप से दिन में 3-4 बार लागू करें यह मुँहासे के निशान और खामियों के बाद की दृश्यता को कम कर देता है, जैसे कैलेंडुला या "मैरी का सोना", सेल विकास और मरम्मत को उत्तेजित करता है इसके अलावा, यह जलयोजन और त्वचा दृढ़ता का अनुकूलन करता है आप एक चेहरे का शुद्धिकारक भी तैयार कर सकते हैं, जिसमें गर्म पानी के कप में 2-3 ग्राम फूल आते हैं।
  • याद रखें कि एस्रेसेए परिवार में पौधों को एलर्जी है, जिसमें गुलदाउदी और अमृत भी शामिल है, कैलेंडुला से भी प्रभावित हो सकता है।
  • कैंसर के बिना घर पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    समुद्र की घाट पर एक मुखौटा लागू करें आप एक फार्मेसी या ख़ुफ़िया पर खरीद सकते हैं इसे सप्ताह में दो बार लागू करें, या अपने त्वचा विशेषज्ञ की सिफारिशों और आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार याद रखें कि सल्फर और समुद्री नमक सूखी और संवेदनशील त्वचा, मिश्रित या सूखा निशान के साथ परेशान कर सकते हैं।
  • सागर कीचड़ समुद्री नमक युक्त एक प्रकार की कीचड़ है। असंतृप्त फैटी एसिड, सल्फर और शैवाल जैसे फायदेमंद सक्रिय तत्व प्रस्तुत करता है। इसमें विरोधी भड़काऊ और सुखदायक गुण हैं यह त्वचा के अनाज को मानकीकृत करने में भी मदद कर सकता है: यह मृत कोशिकाओं और बैक्टीरिया को समाप्त कर देता है, यह उल्लेख नहीं करता कि इससे निशान की सामान्य दृश्यता में सुधार होता है।
  • कैंसर के बिना घर पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    8
    एक एवोकैडो मास्क तैयार करें एक एवोकैडो, पेस्टाल से लुगदी को निकालें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर 10-15 मिनट के लिए लागू करें। ताजा पानी से कुल्ला और एक नरम तौलिया के साथ त्वचा को थपका। इस उपाय का इस्तेमाल प्रतिदिन सूखी और संवेदनशील त्वचा वाले लोगों द्वारा किया जा सकता है, जो कि तेल त्वचा के साथ उन लोगों द्वारा सप्ताह में दो बार किया जाता है।
  • Avocado एक फल है जिसमें विटामिन, पोषक तत्व और फैटी एसिड होता है जो कोलेजन और ऊतक की मरम्मत के उत्पादन को उत्तेजित करता है। ए और सी जैसी विटामिन विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं जो त्वचा को मुक्त कण से बचाते हैं। विटामिन ई एपिडर्मिस हाइड्रेट में मदद करता है और निशान की दृश्यता कम करता है।
  • कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    9
    शहद को लागू करें बस प्रभावित क्षेत्र पर एक पतली परत फैल गया सनबर्न का इलाज करने के लिए इसका उपयोग न करें, क्योंकि शोध में देरी हो सकती है। शहद संक्रमण को कम करने या रोकने में मदद करता है, लेकिन आपकी त्वचा विशेषज्ञ की सलाह पर इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • हनी में जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण हैं। वे जलन कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि कुछ शोध का दावा है कि यह एक वैध सामयिक उपचार है, यह काफी हीलिंग को तेज नहीं करता है।
  • भाग 2

    कुछ सौंदर्य अनुष्ठान का पालन करें
    कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    एक हल्के डिटर्जेंट चुनें जो साबुन आधारित नहीं है त्वचा उस पदार्थ के लगभग 60% को अवशोषित करती है जिसे आप उस पर लागू करते हैं। साबुन से मुक्त डिटर्जेंट सोडियम लॉरिल सल्फेट जैसे एक रसायन से मुक्त होते हैं, जो एक फोमिंग सर्फेक्टेंट होता है जो मुँहासे से ग्रस्त त्वचा पर जलन और जलन पैदा कर सकता है। आप आगे की सूजन और जलन को रोकने के लिए रसायनों के बिना एक जैविक उत्पाद पसंद करते हैं। कई प्राकृतिक डिटर्जेंट फार्मेसियों और हर्बल दवाओं में आसानी से उपलब्ध हैं।
    • निशान उपचार करने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास लगातार सूजन या पुटीय मुँहासे नहीं हैं यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो कसैले क्लीनर्स से बचें क्योंकि वे सूखा और परेशान कर सकते हैं।
  • कैंसर के बिना घर में मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    एक प्राकृतिक cleanser और टॉनिक तैयार करें यदि आप उन्हें खरीदना नहीं चाहते हैं, तो रसोई में जाकर उन्हें स्वयं तैयार करें हरी चाय के एक चम्मच छोड़ दें, जिसमें 3-5 मिनट के लिए गर्म पानी के कप में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं एक साफ कटोरे में चाय को फ़िल्टर करें और इसे 15-20 मिनट के लिए शांत कर दें। एक कपास झाड़ू, एक चेहरे तौलिया या एक सूक्ष्म कपड़ा कपड़े भिगोएँ और त्वचा पर लागू होते हैं।
  • अपना चेहरे धोने के तुरंत बाद मेक-अप पहनें आप छिद्रों को रोक सकते हैं, जिसके कारण आगे की खामियां कम हो सकती हैं इसके अलावा, अपनी त्वचा और बालों के लिए गैर-तेलिया सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • इमेज का शीर्षक रसायन के बिना गृह पर मुँहासे निशान का छुटकारा चरण 12
    3
    डिटर्जेंट के साथ अपना चेहरा धो लें आवेदन करने से पहले, अपने हाथों को धो लें ताकि गंदगी और बैक्टीरिया छेद न पाएं। धीरे से गर्म या ठंडे पानी के साथ त्वचा को गीला। अपनी अंगुलियों से 3-5 मिनट के लिए त्वचा पर धीरे-धीरे उत्पाद की मालिश करें, फिर ठंडा पानी के साथ कुल्ला और नरम तौलिया के साथ डब
  • त्वचा विशेषज्ञ दिन में दो बार धोने और तीव्र पसीना के समय सीमित करने की सलाह देते हैं। सुबह में एक बार अपना चेहरा धो लें और एक शाम को, लेकिन बहुत से पसीना के बाद (जितनी जल्दी हो सके, त्वचा को परेशान करने का जोखिम)।
  • कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    एक नाजुक और प्राकृतिक उष्मीय का प्रयोग करें छूटना त्वचा बनावट में सुधार और मृत कोशिकाओं को हटा सकते हैं, मुँहासे को रोकने एक प्राकृतिक रगड़ तैयार करने के लिए, एक चम्मच जैविक ओट के आटे के साथ 60 मिलीलीटर पानी में उबाल लें। मिश्रण ठंडा होने के बाद, चेहरे पर नाजुक ढंग से मालिश करें। ओट एंटी-सूजन और फोटोटोट्रैक्टिव गुणों के साथ डिटर्जेंट निकालने वाला पौधा है। स्टार्च की इसकी उच्च एकाग्रता भी अच्छी त्वचा जलयोजन को बढ़ावा देती है, इसलिए संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए यह सुरक्षित है।
  • एक्सफ्फ़िटिंग उत्पादों का उपयोग करने से पहले, अपने त्वचाविज्ञानी से पूछें कि आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त उपचार सुझाए गए हैं। शुष्क और संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को सप्ताह में 1-2 बार छूटना चाहिए, जबकि मोटी, वसा वाली त्वचा वाले हर दिन उनको छूटना चाहिए।
  • कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाली छवि 14
    5
    एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें सूखी त्वचा परेशान कर सकती है, लेकिन इससे अधिक स्पष्ट निशान और खामियां भी मौजूद हैं एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद सूखीपन को रोकने और त्वचा को ताज़ा रखने में मदद कर सकता है। कैमोमाइल, हरी चाय, मुसब्बर वेरा, कैलेंडुला या जई जैसे विरोधी भड़काऊ पौधे के निष्कर्षण के साथ एक प्राकृतिक या कार्बनिक क्रीम या लोशन देखें। धुलाई या छूटने के बाद नियमित रूप से इसे लागू करना सुनिश्चित करें। आप निम्न उत्पादों में से एक चुन सकते हैं:
  • अल्फा hydroxy एसिड (एसिड, लैक्टिक एसिड, मैलिक एसिड, साइट्रिक एसिड और tartaric एसिड) की तरह मदद कर सकते हैं निशान, blemishes और झुर्रियों की दृश्यता कम करने के साथ एक मॉइस्चराइजर;
  • Hyaluronic एसिड (लोशन, टॉनिक या स्प्रे के रूप में व्यापक रूप से उपलब्ध): त्वचा को अपनी जलयोजन को स्वाभाविक रूप से संरक्षित करने में मदद करता है और त्वचा की उम्र बढ़ने से रोक सकता है;
  • मुसब्बर वेरा (मॉइस्चराइज़र या जेल के रूप में व्यापक रूप से उपलब्ध है): सूजन कम हो जाती है, कोशिका वृद्धि और मरम्मत को उत्तेजित करता है, नियमित आवेदन के साथ निशान की दृश्यता को कम कर सकता है;
  • वर्जिन नारियल तेल (कार्बनिक खाद्य भंडार में उपलब्ध): एंटी-भड़काऊ गुणों वाले फैटी एसिड का संयोजन होता है जो कि अन्य त्वचा संक्रमणों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ते हैं। सूखापन, त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत और घास को कम करने के लिए दिन में 2 बार नारियल के तेल के 1-2 बूंदों को लागू करें। यह उन एलर्जी द्वारा नट्स के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    सूरज से अधिक उजागर न करें कुछ सूर्य प्राप्त करना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा है, लेकिन मुंहासे निशान जो पराबैंगनी विकिरण के लिए बहुत ज्यादा सामने आते हैं, वे स्थायी हो सकते हैं। सूरज नुकसान से त्वचा की रक्षा करने के लिए, कम से कम 30 की एक एसपीएफ़ (सन प्रोटेक्शन फैक्टर) के साथ एक गैर comedogenic क्रीम इन उत्पादों में कुछ रसायनों एलर्जी हो सकती है, तो आप के लिए अपनी त्वचा विशेषज्ञ consigliartene एक पूछना लागू होता है।
  • सूरज के अत्यधिक प्रदर्शन से सनबोट्स या फ्रीक्ले भी हो सकते हैं। वे गहरी त्वचा परतों में बनना शुरू करते हैं, और फिर वर्षों में त्वचा की सतह पर छोटे काले धब्बे पैदा करते हैं।
  • कैंसर के बिना घर में मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    पाराबेंस से बचें वे कई सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल संरक्षक हैं कई अध्ययनों से पता चला है कि वे हार्मोनल संतुलन को परेशान कर सकते हैं, लेकिन स्तन कैंसर या गर्भाशय के कैंसर के जोखिम पर भी अधिक प्रभाव पड़ता है। वे मुँहासे से ग्रस्त मरीजों के बीच त्वचा की जलन और सूजन भी पैदा कर सकते हैं। अंत में, वे संभावित एलर्जी है
  • बुटीलापरैबेन और प्रोपलेपार्बेल को मिथाइल पाराबेन और एथिलपेरबेन से अधिक विषैले माना जाता है, लेकिन ये मानव शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित होते हैं।
  • भाग 3

    मुँहासे फैल और रोकथाम रोकना
    कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    बहुत पानी पी लो हाइड्रेटेड होने के लिए, हर 2 घंटे में कम से कम 250 मिली पानी पानी पी लें। एक दिन में कम से कम 2-4 लीटर पानी का सेवन करने की कोशिश करें। अच्छा हाइड्रेशन बनाए रखने से त्वचा की लोच बढ़ सकती है। इससे झुर्रियों की दृश्यता कम हो सकती है और कण में मुँहासे के निशान की गहराई कम हो सकती है, या बर्फ उठाओ .
    • निर्जलीकरण त्वचा सूखापन का कारण बनता है, लेकिन प्रतिरक्षा प्रणाली को भी कमजोर कर सकता है। यदि आप निर्जलित हैं, तो आपका शरीर पसीना और अन्य स्राव के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को नहीं निकालता है। मुंह के निशान जैसे सतही घावों को चंगा करना इतना कठिन होता है



  • कैंसर के बिना घर में मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाली छवि 18
    2
    जस्ता लें कुछ अध्ययनों के अनुसार, मौखिक जस्ता चिकित्सा मुँहासे का इलाज करने में मदद कर सकता है। जस्ता एक आवश्यक ट्रेस खनिज युक्त एंटीऑक्सिडेंट गुण है। बैक्टीरिया और वायरस के कारण होने वाली क्षति से कोशिकाओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है यह जस्ता के स्तर को कम करने के लिए सामान्य है, लेकिन मल्टीविटामिन लेना और स्वस्थ आहार के बाद आपको सही मात्रा देना चाहिए। अगर एक ओर आप खुराक ले सकते हैं, तो सबसे अच्छा भोजन स्रोत हैं:
  • कस्तूरी, चिंराट, केकड़ों और अन्य क्रस्टेशियंस;
  • लाल मांस;
  • पोल्ट्री;
  • पनीर;
  • बीन्स;
  • सूरजमुखी के बीज;
  • कद्दू;
  • टोफू;
  • मिसो;
  • मशरूम;
  • पके हुए सब्जियां;
  • जस्ता आसानी से अवशोषित: जस्ता पिकोलाइनेट, जस्ता साइट्रेट, जस्ता एसीटेट, जस्ता ग्लूकोनेट और जस्ता मोनोमेथियोनिन। यदि जस्ता सल्फेट पेट को परेशान करता है, तो आप किसी अन्य रूप का प्रयास कर सकते हैं, जैसे जस्ता साइटेट
  • कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    अधिक विटामिन ए, या रेटिनॉल लें कुछ अध्ययनों के मुताबिक, मुँहासे के एक गंभीर रूप से पीड़ित लोगों में विटामिन ए का निम्न स्तर हो सकता है रेटिनॉल एक विरोधी भड़काऊ है जो हार्मोन को संतुलित करता है और सेबम के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है। आप संतुलित आहार का पालन करके और मार्जरीन, हाइड्रोजनीकृत तेल और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे अस्वास्थ्यकर वसा से बचने के द्वारा अपना उपभोग बढ़ा सकते हैं।
  • विटामिन ए मुख्यतः सामन, अंडे, ट्यूना, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियों और पीले या नारंगी फल में पाए जाते हैं। विटामिन ए के प्राकृतिक स्रोतों का कोई दुष्प्रभाव नहीं है यदि आप एक पूरक लेते हैं, तो सिफारिश की दैनिक खुराक 10000-25000 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) है विटामिन ए की उच्च खुराक, जन्म दोष और अवसाद सहित जहरीले दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, इसलिए सावधान रहें कि आप कितना लेते हैं
  • कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    अधिक विटामिन सी, या एस्कॉर्बिक एसिड प्राप्त करें यह कोलेजन उत्पादन करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है, त्वचा की ऊतक, उपास्थि और रक्त वाहिकाओं की मरम्मत के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोटीन होता है, लेकिन यह भी घावों का इलाज करने के लिए होता है। आप प्रति दिन 2-3 खुराक ले सकते हैं, कुल 500 मिलीग्राम के लिए तुम भी अधिक खाद्य पदार्थ खा सकते हैं जो समृद्ध हैं एस्कॉर्बिक एसिड के कुछ प्राकृतिक स्रोत यहां दिए गए हैं:
  • लाल या हरे मिर्च;
  • संतरे का फल, जैसे संतरे, पोमेली, अंगूर, चूने या बेहिचक खट्टे के रस;
  • पालक, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स;
  • स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी;
  • टमाटर।
  • कैंसर के बिना घर में मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    हरी चाय पी लो यह एंटीऑक्सीडेंट polyphenols कहा जाता है, जो कोलेजन का उत्पादन, मरम्मत त्वचा कोशिकाओं, मुक्त कण से लड़ने, पराबैंगनी विकिरण से बचाने, झुर्रियों को कम करने और तनाव कम करने में मदद को प्रोत्साहित में समृद्ध है। इसे तैयार करने के लिए, 3-5 मिनट के लिए गर्म पानी (80-85 डिग्री सेल्सियस) के कप में हरी चाय की पत्तियों के 2-3 ग्राम छोड़ दें। आप इसे 2-3 बार एक दिन में ले सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि हरी चाय युक्त सामयिक उपचार प्रभावी रूप से निशान की दृश्यता को कम कर सकते हैं।
  • जैव रसायन के बिना गृह पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक छवि
    6
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें आपको कम से कम 30-40 मिनट की मध्यम व्यायाम (जैसे चलना और मनोरंजन तैराकी) या प्रति दिन 10-15 मिनट तीव्र खेल (बास्केटबॉल, फुटबॉल और लंबी पैदल यात्रा) की तरह करना चाहिए। प्रशिक्षण एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन को कम करने में मदद करता है। यह एंडोर्फिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, मस्तिष्क द्वारा उत्पादित रसायन जो मूड को सुधारते हैं। शारीरिक गतिविधि आत्म-सम्मान को बढ़ा सकती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकती है।
  • नरम और साफ कपड़े पहनना सुनिश्चित करें सिंथेटिक और तंग फाइबर से बचें जब हेलमेट, मुखौटे, बाल बैंड और अन्य खेल सामान जो चेहरे का पालन करते हैं, त्वचा को रगड़ते हैं, तो वे मुँहासे की सूजन खराब कर सकते हैं। उन्हें नियमित रूप से साफ करें और प्रशिक्षण के बाद एक शाम लें।
  • छवि का शीर्षक रसायन के बिना घर पर मुँहासे निशान के छुटकारा 23
    7
    तनाव से बचें मुँहासे और संबंधित scarring कम आत्म सम्मान, चिंता और अवसाद पैदा कर सकता है। यदि आपके निशान हैं, तो याद रखें कि आप अलग-अलग उपचार कर सकते हैं कुछ अध्ययनों के अनुसार, भावनात्मक तनाव मुंह को खराब कर सकती है (विशेषकर महिलाओं में) और अक्सर आत्मघाती विचारों का कारण बनता है। तनाव को संभालने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • संगीत सुनना विभिन्न शोधों के अनुसार, आराम संगीत रक्तचाप, दिल की धड़कन और चिंता को कम कर सकता है।
  • अनप्लग करने के लिए समय निकालें अनावश्यक प्रतिबद्धताओं को बदलें और सुखद या दिलचस्प गतिविधियों के साथ अपना समय सूखा।
  • ध्यान। एक शांत वातावरण में क्रॉस लेग बैठने की कोशिश करें, गहराई से और धीरे धीरे साँस लें। नियमित रूप से ध्यान से रक्तचाप, क्रोनिक दर्द, चिंता और कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।
  • अन्य ध्यान तकनीकों में ताई ची, योग, बायोफीडबैक और मसाज थेरेपी जैसे अभ्यास शामिल हैं।
  • जैव रसायन के बिना घर में मुँहासे का निशान निकालें शीर्षक छवि 24
    8
    पिलकों को अक्सर बदलें बिस्तर बैक्टीरिया, गंदगी और मृत कोशिकाओं को जाल कर सकते हैं। जब आप सोते हैं और आगे मुँहासे का कारण बनते हैं तो डर्ट पियर्स में समाप्त हो सकता है, इसलिए अन्य निशान। पिलकों को अक्सर बदलें और, यदि आप सोने से पहले अपने चेहरे पर उत्पादों को लागू करते हैं, तो हर रात शाम तक अपने तकिए पर एक साफ तौलिया लगाने का प्रयास करें।
  • भाग 4

    मुँहासे के कारणों से बचना
    कैंसर के बिना घर पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि दाग के कारण क्या हैं आपके पास कम मुँहासे, कम संभावना है कि निशान का गठन किया है। घाव को रोकने के लिए विशेष रूप से निम्नलिखित मामलों में मुँहासे का इलाज करना महत्वपूर्ण है:
    • गंभीर और दर्दनाक अल्सर और पिंड नोडुल्स कठिन, बड़े और सूजन वाले pimples हैं, जबकि मुंह पीस और दर्दनाक pimples से भरा है। दोनों गहरे गठित होते हैं और अक्सर निशान छोड़ सकते हैं।
    • छेड़ो, कुचलने या मुंह से निचोड़ें ये क्रियाएं आगे के प्रकोप और स्थायी मुँहासे निशान पैदा कर सकती हैं।
    • मुँहासे एक युवा उम्र में शुरू हुई जो लोग प्रीडियोलेंट मुँहासे से पीड़ित होने लगते हैं, वे वर्षों में अक्सर त्वचा रोग के बिगड़ती अनुभव करते हैं। इसे खराब होने से पहले इलाज करने पर कई फायदे होते हैं, जिनमें घाव का कम जोखिम भी शामिल है।
    • सूर्य के प्रकाश के अत्यधिक प्रदर्शन यह पराबैंगनी विकिरण के कारण फोटोिंग और हाइपरप्ग्मेंटेशन का कारण बनता है।
    • आक्रामक रूप से त्वचा पर रगड़ कर एक मौजूदा मुँहासे बढ़ सकता है, जिससे स्थायी जलन का खतरा बढ़ जाता है।
    • कर्नाटक के मुंह के निशान हैं निशान को विकसित करने की प्रवृत्ति अक्सर वंशानुगत होती है
    • सूजन। एलर्जी, कटौती या गहरी घाव के कारण सूजन के कारण भी सूजन हो सकती है।
  • कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास किस प्रकार के निशान हैं धुंधला अक्सर स्थायी होता है, लेकिन सामयिक या सर्जिकल उपचार से कम किया जा सकता है Hyperpigmentation तब होता है जब लाल या गहरे निशान एक दाना उपचार के बाद रहते हैं ये स्पॉट सच निशान नहीं हैं और लुप्त होती महीनों या वर्षों तक रह सकते हैं। हालांकि, हाइपरप्लगमेंटेशन और मुँहासे निशान के लिए उपचार आमतौर पर काफी समान है। यहां कुछ सामान्य प्रकार के निशान हैं:
  • खैर निशान ओ बर्फ उठाओ: ये सिस्टिक मुँहासे के कारण गहरे छेद होते हैं, आमतौर पर 2 मिमी से छोटा होता है। वे त्वचा में अवसाद पैदा करते हैं, इस धारणा को देते हैं कि एक परिपत्र छेद बनाया गया है;
  • बड़े पृथक कोशिकाएं: इन छेदों, जिन्हें क्रेटर कहा जाता है, में 0.5 सेंटीमीटर का अधिकतम व्यास हो सकता है। एक छोटी कॉस्मेटिक सर्जरी ऑपरेशन आम तौर पर आवश्यक है;
  • निशान ए मालगाड़ी: वे कोणीय और तीक्ष्ण ऊर्ध्वाधर किनारों के साथ, वैरिकाला द्वारा छोड़े गए निशान के समान हैं वे सतही या गहरे हो सकते हैं, अक्सर वे गाल और मंदिरों पर होते हैं;
  • निशान रोलिंग: वे क्षति की वजह से होती हैं जिसने त्वचा की सतह के अंतर्निहित हिस्से को प्रभावित किया है वे व्यापक और सतही होते हैं, जिससे त्वचा को लहराती दिखती है;
  • Hypertrophic निशान: कम आम, त्वचा की सतह पर उठाया और एक ढेलेदार उपस्थिति के साथ। पीठ और छाती पर दिखाई देते हैं, लेकिन गर्दन और चेहरे पर भी। वे आमतौर पर मूल घाव की सीमा में रहते हैं और आकार समय के साथ कम हो सकता है।
  • कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाली छवि चरण 27
    3
    अपना चेहरा छूने से बचें जब आप अत्यधिक त्वचा को छील कर देते हैं, तो गंदगी और बैक्टीरिया आपके हाथों पर छेद रोक सकते हैं और संक्रमण को बदतर बना सकते हैं। यदि आपको मुँहासे से परेशान महसूस होता है, तो अतिरिक्त गंदगी को हटाने और सूजन को शांत करने के लिए हल्के, तेल मुक्त तौलिया का उपयोग करें। मुंह को निचोड़ या क्रश न करें, अन्यथा आप बदसूरत निशान के जोखिम को चलाते हैं। कुछ मामलों में, यह भी रोगाणुओं को आगे बढ़ा सकता है।
  • बालों के साथ खामियों को कवर न करें इलास्टिक्स, बैंड या क्लैप्स के साथ उन्हें इकट्ठा करके उन्हें अपने चेहरे से दूर रखें। त्वचा विशेषज्ञ भी उनको धोने की सलाह देते हैं यदि वे मोटे होते हैं, क्योंकि सीबम माथे और बाकी चेहरे पर स्थानांतरित कर सकता है, जिससे खामियां कम हो सकती हैं।
  • कैंसर के बिना घर पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाली छवि 28
    4
    धूम्रपान से बचें धूम्रपान एक बीमारी का कारण बन सकता है "धूम्रपान करने वालों की मुँहासे"। ऐसी स्थिति में, शरीर को त्वचा के उपचार के लिए एक भड़काऊ प्रतिक्रिया उत्पन्न नहीं होती जितनी सामान्य मुँहासे के मामले में। किशोरावस्था के बाद धूम्रपान करने वालों को भी 4 गुना ज्यादा मौसमी मुँहासे होने की संभावना है, विशेषकर महिलाओं की उम्र 25-50 है। सिगरेट का धुआं संवेदनशील त्वचा को भी परेशान कर सकता है
  • यह ज्ञात है कि धूम्रपान अन्य त्वचा विकारों का भी कारण बनता है, जैसे झुर्रियां और समय से पहले उम्र बढ़ने ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह मुक्त कण पैदा करता है, कोलेजन के उत्पादन से समझौता करता है और त्वचा के प्रोटीन को घटाता है। गंभीर मुँहासे कई अन्य निशान पैदा कर सकता है, जबकि बिगड़ा हुआ कोलेजन का उत्पादन उपचार की दर को धीमा कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक रसायन के बिना घर पर मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के चरण 29
    5
    बैंजोल पेरोक्साइड से बचें कुछ त्वचाविज्ञानी इसे एंटीबायोटिक उपचार के विकल्प के रूप में उपयोग करने का सुझाव देते हैं, लेकिन यह अच्छे से अधिक नुकसान कर सकता है इस सक्रिय संघटक मुख्य रूप से त्वचा की सतह पर अपने विरोधी भड़काऊ और एंटीसेप्टिक समारोह के कारण मुँहासे से लड़ता है। इसे कभी-कभी छोटे सांद्रता में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन नियमित उपयोग से साइड इफेक्ट हो सकते हैं। यहां कुछ हैं:
  • त्वचा जलन, जैसे सूखापन, लाली, खुजली, सूजन और चाप;
  • एक निष्पक्ष रंग के साथ उन लोगों के बीच अंधेरे त्वचा और विचित्र त्वचा वाले उन लोगों के बीच अनियमित रंजकता;
  • सूरज और संभव समय से पहले उम्र बढ़ने की संवेदनशीलता बढ़ी;
  • मुक्त कणों के उत्पादन के कारण त्वचा का नुकसान;
  • 20% से अधिक सांद्रता में इस्तेमाल होने पर त्वचा के कैंसर के साथ संभावित सहयोग।
  • शुष्क या संवेदनशील त्वचा वाले या गर्भवती महिलाओं के लिए बेंज़ोयल पेरोक्साइड की सिफारिश नहीं की जाती है
  • कैंसर के बिना घर पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    रेटिनोइड के इस्तेमाल पर ध्यान दें वे विटामिन ए से निकलने वाला यौगिक हैं। विटामिन ए जो भोजन के माध्यम से आत्मसात करता है स्वस्थ रेटिनोल के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छे स्वास्थ्य में रखता है और त्वचा की मरम्मत करता है। इसके बजाय, मौखिक उपयोग के लिए रिटिनोइड उपचार, अवसाद, चिंता, आत्मघाती विचारों और हिंसा के एपिसोड के साथ जुड़ा हुआ है। गर्भधारण से बचें और बड़ी मात्रा में विटामिन ए न लें, क्योंकि वे बच्चे के लिए बेहद जहरीला हो सकते हैं और जन्म दोष पैदा कर सकते हैं।
  • मुँहासे उपचार के लिए सबसे सामान्य रेटिनोइड्स isotretinoin और retinoic एसिड, जिसे ट्रेटीनॉइन कहा जाता है। वे सेबम के उत्पादन को नियंत्रित करने और मृत कोशिकाओं के उन्मूलन के सामान्य होने से मुँहासे के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं, ताकि वे छिद्रों को रोक नहीं सकें।
  • भाग 5

    सर्जिकल उपचार
    कैंसर के बिना गृह पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला छवि 31
    1
    इंजेक्शन के बारे में जानें यदि आप निशान उठाते हैं, विरोधी भड़काऊ स्टेरॉयड के इंजेक्शन उन्हें कम करने में मदद कर सकते हैं। कोई वसूली अवधि की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपके एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं, चोट, परिगलन, फैली हुई रक्त वाहिकाओं, फीड वाली त्वचा और हाइपरप्लगमेंटेशन जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
    • व्यक्तिगत इंजेक्शन की लागत निशान के अनुसार बदलती है। ध्यान रखें कि आपकी त्वचा को बेहतर होने तक आपको कई महीनों में उन्हें दोहराना होगा। यह पता लगाने के लिए कि यह उपचार आपके लिए प्रभावी होगा या नहीं, अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।
  • होम केमिकल्स के चरण 32 में मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    क्रायोसर्जरी पर विचार करें यदि आप निशान उठा चुके हैं, तो आप इस उपचार की कोशिश कर सकते हैं, जिसमें द्रव नाइट्रोजन के साथ निशान टिश्यू को ठंड में शामिल किया गया है। निशान ऊतक मर जाएगा और धीरे धीरे गिर जाएगा। यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए यह विकल्प सही है, आपकी त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।
  • याद रखें कि क्रोनोरेपी उपचारित त्वचा पर स्थायी काले धब्बे के गठन का कारण हो सकता है, इसलिए इसे उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया गया है जो एक गहरे रंग के रंग के होते हैं। अन्य दुष्प्रभावों में सूजन, हाइपरप्ग्मेन्टेशन और फेशियल शामिल होते हैं जो ठीक करने में 3-4 सप्ताह लग सकते हैं।
  • कैंसर के बिना घर पर मुँहासे निशान पर छुटकारा पाने वाला छवि 33
    3
    विभिन्न सर्जिकल समाधानों की व्याख्या करने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें व्यापक या विशेष रूप से स्पष्ट निशान वाले लोगों के लिए, अलग-अलग तरीके हैं विशेषज्ञ आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए सबसे उपयुक्त उपचार क्या है। यहां कुछ सर्जिकल विकल्प दिए गए हैं:
  • लेजर रीरगेटिंग: यदि आपके पास गंभीर निशान हैं, तो लेजर का उपयोग क्षतिग्रस्त त्वचा को हटाने के लिए किया जा सकता है ताकि इसे नए एपिडर्मिस द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सके। इस प्रक्रिया में 1-3 बार प्रभावित क्षेत्र पर लेजर गुजरना होता है। छोटे क्षेत्रों के लिए कुछ मिनट और बड़े लोगों के लिए एक घंटे लग सकते हैं। कुछ आम साइड इफेक्ट्स हैं, जिनमें लंबे समय तक लाली, उठाया निशान, फैला हुआ रक्त वाहिकाओं, अल्सर, मुँहासे, एक्जिमा, फीड वाली त्वचा या हाइपरप्लगमेंटेशन शामिल हैं।
  • Dermabrasion: आप गंभीर मुँहासे है, अपने त्वचा विशेषज्ञ, एक हीरे की नोक, एक तार या क्षतिग्रस्त त्वचा की सतह को दूर करने के विशिष्ट sandpaper के साथ सुसज्जित एक ब्रश के साथ एक छड़ी का उपयोग करेगा सतह निशान चौरसाई और गहरा लोगों को कम। कुछ सबसे आम साइड इफेक्ट्स में सूर्य की संवेदनशीलता, उठाए हुए निशान, फैली हुई रक्त वाहिकाओं, एक्जिमा, फीड वाली त्वचा या हाइपरप्लगमेंटेशन शामिल हैं।
  • सिलिकॉन शीट्स और पैच: एक त्वचाविज्ञानी उन्हें त्वचा पर असर डालता है और निशानों के आकार को कम करता है। जब तक आप सुधार नोटिस नहीं करते तब तक उन्हें लगातार उपयोग किया जाता है। सिलिकॉन एलर्जी प्रतिक्रियाओं, सूखापन या त्वचा की जलन हो सकती है।
  • हल्की रासायनिक peels: त्वचा विशेषज्ञ अल्फा hydroxy एसिड या betahydroxy एसिड के साथ छील त्वचा को उबाल कर सकते हैं। उपचार के बाद, यह संभवतः लालिमा और चापिंग के साथ संवेदनशील हो जाएगा।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने मुँहासे के बारे में निश्चित नहीं हैं या ओवर-द-काउंटर उपचार के साथ सुधार को न देखें, तो एक प्रभावी उपचार योजना बनाने में मदद करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।
    • मुँहासे पर टूथपेस्ट से बचें माना जाता है कि यह इस तरह सोडियम सल्फेट Lauryl, triclosan और पुदीना के रूप में pimples और निशान, लेकिन कुछ सामग्री, के लिए एक प्राकृतिक उपचार है, वास्तव में जलन और मुँहासे को बढ़ा सकती हैं।
    • गैर-तेलयुक्त, गैर-कॉमेडोजेनिक और गैर अपघर्षक चेहरे की पोंछे का उपयोग करें जब आपके पास इसे एक क्लीनर के साथ धोने का समय न हो
    • ई102, ए 12 9, ई 132, ई 133 और ई 143 जैसे कृत्रिम रंजक सौंदर्य प्रसाधनों से बचें- यह दिखाया गया है कि वे कार्सिनोजेनिक गुणों के साथ न्यूरोटॉक्सिन हैं।
    • माइक्रोवेसिलिंग के लिए एक नरम माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ जो किसी दबाव या घर्षण के बिना गंदगी और सीबूम को पीसता है, वह त्वचा को उबालने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है। एक डिटर्जेंट के साथ अपना चेहरा धोने के बाद, एक नरम तौलिया के साथ यह थपका हल्के से सूक्ष्म तंतुओं के कपड़े को गीला और 3-5 मिनट के लिए धीरे-धीरे त्वचा पर मालिश करें। प्रत्येक उपयोग के बाद, इसे साबुन से धो लें और इसे सूखा दें।
    • चूंकि विटामिन ए और जस्ता विटामिन ए के गठन के लिए जरूरी है, उन्हें आपके आहार में जोड़ा जाना चाहिए। जब विटामिन ए से लिया जाता है, तो विटामिन ई की सिफारिश की मात्रा 400-800 आईयू है।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आप निराश हैं या आत्मघाती विचार हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से बात करें
    • यदि निशान 3-4 सप्ताह में फीका नहीं दिखता है, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com