सामाजिक कहानियों का उपयोग कैसे करें

सामाजिक कहानियों का उपयोग ज्यादातर आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार (डीएसए) वाले बच्चों के लिए किया जाता है। वे बच्चे को एक विशेष गतिविधि या स्थिति को समझने में मदद करने के उद्देश्य से बनाया गया लघु और सरल वर्णन कर रहे हैं, लेकिन यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि उस विशेष स्थिति के लिए उनके व्यवहार की अपेक्षा है। सामाजिक कहानियां भी उस विशिष्ट स्थिति में बच्चे को देख सकते हैं या रहने के बारे में सटीक जानकारी दे सकते हैं।

कदम

भाग 1
एक सामाजिक इतिहास बनाएँ

छवि का प्रयोग करें सामाजिक कहानियां चरण 1 का प्रयोग करें
1
अपनी कहानी के विषय पर निर्णय लें कुछ सामाजिक कहानियों का सामान्य रूप से उपयोग किया जाता है, जबकि अन्य के पास एक विशिष्ट घटना, स्थिति या गतिविधि होती है।
  • ज्यादातर मामलों में उपयोग किए जा सकने वाले सामाजिक कहानियों के उदाहरण हैं: आपके हाथों को कैसे धोना है, या अपने खाने की मेज का आयोजन कैसे करें एक विशिष्ट स्थिति या घटना को लक्षित करने वाली कहानियों के उदाहरण हैं: एक उड़ान के लिए तैयार होने के लिए यात्रा करने के लिए चिकित्सक के पास जा रहे हैं।
  • सोशल कहानियां जो कि सामान्य उद्देश्य हैं, दिन में एक या दो बार बार-बार पढ़े जा सकते हैं, बच्चे और उसकी प्रबलता के आधार पर व्यवहार को समझने के लिए। हालांकि, वर्णन किया गया घटना या गतिविधि से पहले एक विशेष उद्देश्य के लिए सोशल इतिहास का एक पल पढ़ना चाहिए या विश्लेषण किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, डॉक्टर के कार्यालय में जाने के बारे में एक सामाजिक कहानी को पढ़ना चाहिए ताकि बच्चे को नियंत्रण के लिए डॉक्टर के पास ले जाया जा सके।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    कहानी को एक विषय पर सीमित करें ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार वाले एक बच्चा बहुत ज्यादा स्थिति नहीं रख सकता। इसका कारण यह है कि डीएसए वाले बच्चे एक समय में एक से अधिक विचार या जानकारी को इकट्ठा करना बेहद मुश्किल पाते हैं।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    बच्चे के समान मुख्य चरित्र बनाओ कहानी के नायक को बच्चे की तरह लगाना आप शारीरिक रूप से, लिंग, परिवार के सदस्यों की संख्या, रुचियों या चरित्र गुणों से ऐसा कर सकते हैं
  • एक बार जब बच्चे को यह पता लगाना शुरू हो जाता है कि कहानी में लड़का उसके जैसा है, तो यह आपके लिए आसान होगा, जो आपके संदेश को व्यक्त करने के लिए कहने वाले हैं। आशा यह है कि बच्चे खुद को कहानी के नायक के साथ संबंधित होना शुरू कर देता है, उसके समान बर्ताव करना
  • उदाहरण के लिए, जैसा कि आप एरिक की कहानी बताते हैं, आप कह सकते हैं: "एक बार एक समय पर एरिक नामक एक लड़का था। वह जाग, बुद्धिमान, लंबा, अच्छे दिखने वाले थे और आपके जैसे बास्केटबॉल खेलना पसंद करते थे"।
  • 4
    अपनी कहानी को एक छोटी सी किताब में डालने के बारे में सोचें कहानियां बच्चे को पढ़ी जा सकती हैं या उन्हें एक सरल किताब के रूप में चारों ओर ले जाया जा सकता है, जिससे बच्चे हमेशा अपनी थैली में ले जा सकता है और जब भी वह आवश्यकता महसूस करता है पढ़ा जाता है।
  • अगर आपका बच्चा पढ़ सकता है, तो किताब को रखें जहां वह आसानी से पहुंच सकता है - वह खुद उसे ब्राउज़ कर सकता है।
    छवि का प्रयोग करें सामाजिक कहानियां चरण 4 का प्रयोग करें
  • आत्मकेंद्रित बच्चों को नेत्रहीन रूप से सीखना है, इसलिए बच्चे के ध्यान को आकर्षित करने और उनकी आँखों में अधिक दिलचस्प बनाने के लिए सामाजिक कहानियों में चित्र, चित्र और चित्र शामिल करना उपयोगी होगा।
  • जब बच्चे की भागीदारी स्वैच्छिक होती है और लागू नहीं होती है तब सीखने को अधिकतम किया जा सकता है।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियां शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सामाजिक कहानियां बनाएं जो सकारात्मक हैं सामाजिक कहानियों को इस तरह प्रस्तुत किया जाना चाहिए कि बच्चा उन्हें सकारात्मक व्यवहारों, नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए रचनात्मक तरीके और नई स्थितियों और गतिविधियों का सामना करने और स्वीकार करने के लिए प्रभावी समाधानों से संबद्ध करने में सक्षम है।
  • सामाजिक कहानियों को नकारात्मक बारीकियों नहीं होना चाहिए यह उचित है कि कहानी की प्रस्तुति में शामिल लोगों के वातावरण, रवैया और स्वर हर समय सकारात्मक, आश्वस्त और रोगी हो।
  • उपयोग की जाने वाली सामाजिक कहानियों का शीर्षक चरण 6
    6
    उन लोगों को शामिल करें जो कहानी में वर्णों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस प्रकार, जिन लोगों को सामाजिक इतिहास में खेलने की भूमिका है, उदाहरण के लिए, यदि कहानी दूसरों के साथ खिलौनों को साझा करने पर केंद्रित है, तो अपने बच्चे के भाई या मित्र को भाग लेना चाहिए।
  • बच्चे बेहतर से सम्बन्ध करने में सक्षम होंगे और व्यक्तिगत रूप से यह भी देखेंगे कि यह दूसरों के साथ साझा करने का क्या मतलब है, यह समझने के लिए कि वह अपने भाई या उसके मित्र, जब वह साझा करने के लिए तैयार है, का रवैया बदल सकता है।
  • यह तेजी से सकारात्मक और पुरस्कृत व्यवहारों को प्रोत्साहित करेगा।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 7
    7
    जब आप एक सामाजिक कहानी बताते हैं तो बच्चे के मूड पर विचार करें। बच्चे को एक सामाजिक कहानी बताते समय समय, स्थान और मन की अवधारणा को ध्यान में रखा जाना चाहिए: बच्चे को एक शांत, सक्रिय, आराम और ऊर्जावान मन की अवस्था होना चाहिए।
  • यह कहानी कहने की सलाह नहीं दी जाती है जब बच्चा भूख लगी है या थका हुआ है। मनोदशा और ऊर्जा स्थिर नहीं होती हैं तो सामाजिक इतिहास का सार आत्मसात नहीं हो सकता।
  • इसके अलावा, यह जगह मजबूत रोशनी, ध्वनियों और अन्य विकर्षणों से मुक्त होनी चाहिए, जिसमें बच्चे संवेदनशील हो सकता है। गलत परिस्थितियों में एक सामाजिक कहानी को बता देना बेकार है।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियां शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    एक निश्चित व्यवहार के बारे में एक सामाजिक कहानी कहने पर विचार करें, इस क्षण से पहले कि आप बच्चे को उस व्यवहार को प्रकट करना चाहते हैं। अपेक्षित व्यवहार होने से पहले बताया जाता है कि सामाजिक कहानियां बहुत प्रभावी होती हैं।
  • चूंकि कहानी उनके दिमाग में ताजा है, बच्चे को याद रहता है कि क्या हुआ और, अगर सब ठीक हो जाए, तो कहानी में वर्णित तरीके से कार्य करने की कोशिश की जाती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कहानी खेल के दौरान खिलौनों को बांटने के बारे में बताती है, शिक्षक अंतराल से पहले ही यह बता सकता है, ताकि प्रभाव उस ब्रेक के दौरान रहता है जहां बच्चे को अपने खिलौनों के साथ साझा करने में अभ्यास किया जा सकता है अन्य बच्चों
  • चित्र का उपयोग करें सामाजिक कहानियां चरण 9
    9
    विभिन्न जरूरतों के उद्देश्य से विभिन्न कहानियां बनाएं सामाजिक कहानियों का इस्तेमाल डीएसए के साथ एक बच्चे को उसके लिए भारी और बेकाबू भावनाओं और भावनाओं के साथ करने में भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, ये कहानियां कहानियों से संबंधित हो सकती हैं कि जब आप दूसरों के साथ खिलौने साझा नहीं करना चाहते हैं या किसी प्रियजन की मृत्यु के साथ कैसे निपटना चाहते हैं, तब क्या करें।
  • सामाजिक कहानियां बच्चों के सामाजिक कौशल को भी सिख सकती हैं, संघर्ष करने के बिना दूसरों के साथ संवाद कैसे कर सकती हैं, जरूरतों और इच्छाओं को उचित तरीके से संवाद कर, दोस्ती और रिश्तों का निर्माण कर सकता है। यह सब अक्सर आवश्यक होता है क्योंकि डीएसए वाले बच्चों के पास पर्याप्त सामाजिक कौशल नहीं हैं
  • सामाजिक कहानियां भी स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखने के लिए बच्चे को आवश्यक कौशल प्रदान कर सकती हैं, जैसे जागने के बाद क्या करना है, शौचालय का इस्तेमाल कैसे करना, अपने हाथों को धोने के तरीके आदि।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 10
    10
    बच्चे को एक कहानी बताने के लिए कहें एक बच्चे के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है कि वह दूसरों को क्या जानता है समय-समय पर, बच्चे से खुद को एक कहानी बताने के लिए कहें कहानी के माध्यम से, यह देखने की कोशिश करें कि इसमें ऐसी कहानियों को शामिल किया गया है जो आपने उन्हें बताया था या अगर उन्होंने उन्हें स्वयं का आविष्कार किया था।
  • आमतौर पर बच्चों को हर दिन रहते हैं या वे हर दिन क्या जीना चाहते हैं की कहानियां बताते हैं। इन कहानियों की सहायता से, अगर बच्चा सही तरीके से सोच रहा है या अगर वह उन चीजों के बारे में बात कर रहा है जो उनकी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो न्यायाधीश की कोशिश करें। यह भी पहचानने की कोशिश करें कि क्या आप इतिहास में उठने वाली समस्याओं का अनुभव कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि बच्चा एक कहानी बताता है जैसे: "एक बार एक बार एक बुरी लड़की थी जिसने हर बच्चे को स्कूल में हराया और एक नाश्ते चुरा लिया"वह शायद आपको धमकी के बारे में कुछ बताने की कोशिश कर रहा है जिसके कारण वह स्कूल में सामना कर रहे हैं "यह" महिला।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 11
    11
    एक कहानी को एक और सामाजिक कहानी के साथ बदलें जब बच्चा संचरित अवधारणा को पकड़ लेगा। बच्चों को प्राप्त होने वाले कौशल के आधार पर सामाजिक कहानियों को बदला जा सकता है आप सामाजिक इतिहास से कुछ तत्वों को निकाल सकते हैं या बच्चे की आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए नए जोड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि बच्चा अब समझ में आता है कि उसे विचलित होने पर ब्रेक के बारे में कैसे पूछा जाए, तो उस विशेष व्यवहार के साथ जो कहानी होनी चाहिए, उसे दखल या कम बताया जा सकता है
  • समय-समय पर पुरानी सामाजिक कहानियों की समीक्षा करना उपयोगी है (उदाहरण के लिए एक महीने में एक बार), बच्चे को व्यवहार बनाए रखने में मदद करने के लिए आप उन कहानियों को भी छोड़ सकते हैं जहां आप उन तक पहुंच सकते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें पढ़ना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं।
  • भाग 2
    सामाजिक कहानियों के साथ वाक्यांश तैयार करना

    उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 12
    1
    एक वर्णनात्मक वाक्यांश बनाएँ ये वाक्यांश विशेष परिस्थितियों या घटनाओं के बारे में बताते हैं, प्रतिभागियों को कौन हैं या किस स्थिति में शामिल है, प्रतिभागियों ने क्या करेंगे और उनकी भागीदारी के कारण के बारे में जानकारी दी है। वे "कहां", "कौन", "क्या" और "क्यों" से निपटते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई सामाजिक इतिहास बाथरूम के उपयोग के बाद हाथ धोने के बारे में है, तो आपको स्थिति के बारे में बात करने के लिए वर्णनात्मक वाक्यों का उपयोग करना चाहिए और अपने हाथों को धोना चाहिए और क्यों (रोगाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए) के बारे में जानकारी प्रदान करनी चाहिए।
    • वर्णनात्मक वाक्य तथ्यों पर जानकारी प्रदान करते हैं
  • उपयोग की जाने वाली सामाजिक कहानियों का शीर्षक चरण 13
    2



    विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक परिप्रेक्ष्य वाक्यांश का उपयोग करें। ये वाक्य किसी विशेष स्थिति के संबंध में व्यक्ति की मानसिकता, व्यक्तियों की भावनाओं, विचारों और मूड सहित बोलती हैं
  • उदाहरण के लिए: "माँ और पिताजी जब मैं अपने हाथ धोता हूं वे जानते हैं कि बाथरूम का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को धोना अच्छा है"।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 14
    3
    उचित तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए बच्चे को सिखाने के लिए आविष्कार निर्देश वांछित प्रतिक्रियाओं या व्यवहारों के बारे में बात करने के लिए प्रत्यक्ष वाक्यांशों का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए: "जब भी मैं बाथरूम का उपयोग करता हूँ, तब भी मैं अपने हाथ धोने की कोशिश करूंगा"।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 15
    4
    अन्य वाक्यांशों पर जोर देने के लिए सकारात्मक वाक्यांशों का उपयोग करें। सकारात्मक वाक्यों को वर्णनात्मक, परिप्रेक्ष्य या निर्देशों के साथ प्रयोग किया जा सकता है।
  • सकारात्मक वाक्य वाक्य के महत्व को बढ़ाते हैं या रेखांकित करते हैं, यह वर्णनात्मक, परिप्रेक्ष्य या निर्देश
  • उदाहरण के लिए: "बाथरूम का उपयोग करने के बाद मैं अपने हाथ धोने की कोशिश करूंगा ऐसा करना बहुत महत्वपूर्ण है"। दूसरी वाक्य हाथ धोने के महत्व पर प्रकाश डाला है।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 16
    5
    अन्य लोगों के महत्व को सिखाने के लिए सहकारी वाक्यांश बनाएं ये वाक्य बच्चे को विभिन्न स्थितियों या गतिविधियों में दूसरों के महत्व को समझते हैं / समझते हैं।
  • उदाहरण के लिए: "सड़क पर बहुत सारे ट्रैफ़िक होंगे माँ और पिताजी मुझे सड़क पार करने में मदद कर सकते हैं"। इससे बच्चे को यह समझने में मदद मिलती है कि सड़क पर जाने के लिए उन्हें मां और पिता के साथ सहयोग करने की जरूरत है।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 17
    6
    नियंत्रण वाक्यांशों को लिखें जो बच्चे को याद दिलाने के लिए काम करते हैं। नियंत्रण वाक्यांश ऑटिस्टिक बच्चे के दृष्टिकोण से लिखा जाना चाहिए ताकि उन्हें किसी विशेष स्थिति में लागू करने के लिए याद किया जा सके। वे वैयक्तिकृत वाक्यांश हैं
  • उदाहरण के लिए: "मुझे स्वस्थ रहने के लिए हर भोजन में फल और सब्जियां खाने हैं, क्योंकि पौधों को पानी की जरूरत होती है और सूरज की रोशनी बढ़ती है"।
  • आदर्श 0-2 नियंत्रण वाक्य हर 2-5 वर्णनात्मक या परिप्रेक्ष्य वाक्यों का उपयोग करना है। यह कहानी को बहुत ही आधिकारिक नहीं बनाने में मदद करता है, "सामाजिक-सामाजिक इतिहास" में बदल रहा है
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 18
    7
    कहानी इंटरैक्टिव बनने के लिए आंशिक वाक्यांशों का उपयोग करें ये वाक्य बच्चे को एक निश्चित स्थिति के बारे में कुछ मान्यताओं को बनाने में मदद करते हैं। बच्चे को अगले चरण की कल्पना करने की अनुमति दी जाती है जिसे किसी स्थिति में चित्रित किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए: "मेरा नाम है ------ और मेरे भाई को ------ (वर्णनात्मक वाक्यांश) कहा जाता है। मेरा भाई महसूस करेगा ------- जब मैं अपने खिलौनों को उनके साथ साझा करूँगा (परिप्रेक्ष्य वाक्यांश)"।
  • आंशिक वाक्यांशों को वर्णनात्मक, परिप्रेक्ष्य, सहकारी, सकारात्मक और नियंत्रण वाक्यांशों के साथ प्रयोग किया जा सकता है और एक बार जब बच्चे ने कुछ स्थितियों और उचित और आवश्यक व्यवहार के पर्याप्त ज्ञान हासिल कर लिया है, तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • लापता शब्दों को अनुमान लगाने के द्वारा गेम बनाने का प्रयास करें।
  • भाग 3
    विभिन्न उद्देश्यों के लिए सेवा की जाने वाली सामाजिक कहानियों का उपयोग करें

    उपयोग की गई सामाजिक कहानियां शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    एहसास है कि हर कहानी का एक अलग उद्देश्य हो सकता है। कई विभिन्न उद्देश्यों के लिए सामाजिक कहानियों का इस्तेमाल किया जा सकता है, उदाहरण के लिए: बच्चे को दैनिक दिनचर्या, नए वातावरण में बदलना, भय और असुरक्षाओं को दूर करना, स्वच्छता और स्वच्छता को सिखाने, और कुछ प्रक्रियाओं को ज्ञात करना ।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 20
    2
    बच्चे को एक कहानी बताएं जिससे वह भावनाओं और विचारों को व्यक्त कर सकें उदाहरण के लिए, कहानी कुछ ऐसा हो सकती है: "मैं नाराज़ और परेशान हूँ मैं दूसरों को चीख और हरा दूंगा लेकिन यह व्यवहार मेरे आस-पास के लोगों को परेशान कर देगा और कोई भी मेरे साथ अब खेलना चाहेगा। माँ और पिताजी ने कहा कि मुझे एक वयस्क को बताना होगा जो मेरे साथ है कि मैं निराश हूं। मैं गहरी साँस लेता हूं क्योंकि यह मुझे चिल्लाती और पिटाई से रोकता है। मुझे जल्दी ही अच्छा लगेगा"।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 21
    3
    एक चिकित्सक या दंत चिकित्सक की यात्रा के लिए बच्चे को तैयार करने में मदद करने के लिए एक कहानी का उपयोग करें चिकित्सक के कार्यालय में उसके लिए इंतजार कर रहे बच्चों के लिए मानसिक रूप से तैयार करने के लिए विशिष्ट सामाजिक कहानियां विकसित की जानी चाहिए।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह देखा गया है कि ऑटिस्टिक बच्चों, आमतौर पर, रोशनी और जोर से आवाज़ों से परहेज करते हैं, लेकिन निकटता से भी, और संवेदी उत्तेजना के लिए एक विकसित प्रतिक्रिया के कारण उनके चारों ओर मौजूद स्पर्श करें। डॉक्टर या दंत चिकित्सक की एक यात्रा में इनमें से अधिकतर चीज़ें शामिल हैं इसलिए, बच्चों के लिए तैयार होने, शिक्षित और अच्छी तरह से संगठित होने के लिए दौरे का सामना करना और डॉक्टरों और माता-पिता के साथ सहयोग करना आवश्यक है।
  • कहानियां इस तरह के पहलुओं में शामिल हो सकती हैं: चिकित्सक का अध्ययन क्या होगा, अध्ययन चलाने के लिए वह कौन से खिलौने या किताब ले सकता है, प्रकाश कैसे होगा, प्रक्रियाएं कैसे होंगी, डॉक्टर को कैसे जवाब देना चाहिए, आदि।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 22
    4
    नई अवधारणाओं, नियमों और व्यवहारों को लागू करने के लिए एक कहानी बनाएं सामाजिक कहानियों का इस्तेमाल बच्चे को नए खेल और शारीरिक शिक्षा कक्षाओं के दौरान करने के लिए किया जा सकता है।
  • छवि का प्रयोग करें सामाजिक कहानियों का प्रयोग करें चरण 23
    5
    अपने भय को शांत करने में मदद करने के लिए बच्चे को एक सामाजिक कहानी बताएं। यदि डीएसए वाले बच्चे को स्कूल शुरू करने या उसे बदलने की जरूरत है, तो एक नए स्कूल या उच्च स्तर पर जाने के लिए सामाजिक इतिहास का उपयोग किया जा सकता है कारण जो भी हो, परिवर्तन डर और चिंता लाने की संभावना है।
  • चूंकि वह पहले से ही सामाजिक कहानियों के माध्यम से स्थानों का दौरा कर चुका है, इसलिए जब बच्चा जगह तलाशता है, तब उसे कम असुरक्षित और चिंतित महसूस होगा। यह ज्ञात है कि डीएसए के बच्चों में परिवर्तनों का सामना करने में कठिनाई होती है। लेकिन जब योजना तैयार करने और तैयार होने की बात आती है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि बच्चे कम प्रतिरोध के साथ परिवर्तन स्वीकार कर लें।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 24
    6
    बच्चों को व्यवहार करने के लिए बच्चों को पढ़ाने के लिए सामाजिक कहानियों में विभाजित करें कभी-कभी सामाजिक कहानियों को उनकी समझ को आसान बनाने के लिए छोटे टुकड़ों में विभाजित किया जा सकता है। महत्वपूर्ण घटनाओं के मामले में ऐसा करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे विमान यात्रा
  • कहानी बहुत विस्तृत होनी चाहिए और लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता, प्रतीक्षा कक्ष में बैठने की संभावना, इंतजार के दौरान होने वाले व्यवहार और आमतौर पर व्यवहार के नियम क्या हैं ।
  • विमान द्वारा यात्रा करने के पिछले उदाहरण में, कहानी का पहला भाग उन परिस्थितियों के बारे में बात कर सकता है, जो यात्रा का आयोजन करना शामिल है, जैसे सूटकेस तैयार करना और हवाई अड्डे के लिए छोड़ना, उदाहरण के लिए: "जिस स्थान पर हम जा रहे हैं वह हमारे से अधिक गर्म है, इसलिए मुझे भारी जैकेट के बिना हल्का कपड़े पैक करना पड़ता है। यह एक बार थोड़ी देर में बारिश कर सकता था, इसलिए मुझे एक छाता लेना होगा। वहां मेरे लिए बहुत समय होगा, इसलिए मैं अपनी पसंदीदा किताबें, पहेली और छोटे खिलौने लाता हूं"।
  • उपयोग की गई सामाजिक कहानियों का शीर्षक चित्र 25
    7
    आयोजित होने वाले उचित व्यवहार पर सामाजिक इतिहास के दूसरे और तीसरे हिस्से को बनाएं। दूसरा भाग हवाई अड्डे पर बच्चे को इंतजार कर रहा है, उदाहरण के लिए:
  • "हवाई अड्डे पर कई अन्य लोग होंगे। यह सामान्य है, क्योंकि मैं बस मेरे जैसे यात्रा कर रहा हूं माँ और पिताजी को एक बोर्डिंग पास लेना चाहिए जो हमें हवा से यात्रा करने की अनुमति देता है। इसके लिए हमें अपनी बारी के लिए लाइन में इंतजार करना होगा। इसमें कुछ समय लग सकता है मैं मां और पिता के साथ रह सकती हूं या मां और पिताजी के आगे घुमक्कड़ में बैठ सकती हूं। अगर मैं चाहूं तो मैं एक किताब भी पढ़ सकता हूं"।
  • तीसरे भाग में बात कर सकते हैं कि उड़ान में एक बार उसे इंतजार करने के लिए और उचित तरीके से कैसे व्यवहार किया जाए। उदाहरण के लिए: "उड़ानों में सीटों की संख्या और कई अन्य लोग होंगे एक अजनबी मेरे पास बैठ सकता है, लेकिन वह कुछ भी नहीं करता है मुझे अपने सीट बेल्ट पर डाल देना होगा जैसे ही मैं विमान पर बैठता हूं और इसे रखता हूं। अगर मुझे कुछ चाहिए या कुछ कहूं, मुझे माँ या पिता को धीरे-धीरे कहना है, चिल्लाने के बिना, घुसपैठ, लात मारना, रोलिंग या पीटकर ... विमान पर मुझे हर पल शांत होना है और माँ और पिता को सुनना है"।
  • टिप्स

    • वर्णनात्मक और परिप्रेक्ष्य वाक्य उन निर्देशों और नियंत्रण पर हावी होना चाहिए। प्रत्येक 4-5 वर्णनात्मक और परिप्रेक्ष्य वाक्य के लिए केवल 1 वाक्य निर्देश या नियंत्रण का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।
    • सामाजिक कहानियों को स्कूल की सेटिंग्स और घरेलू सेटिंग्स दोनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। वे किसी भी जटिलता को शामिल नहीं करते हैं, इसलिए वे शिक्षकों, मनोवैज्ञानिकों और माता-पिता द्वारा उपयोग किया जा सकता है।
    • सामाजिक कहानियों का इस्तेमाल बच्चे को कुछ (एक घटना, एक विशेष दिन, एक जगह ...) के लिए तैयार करने के लिए किया जाता है ताकि वह बदलाव स्वीकार कर सके, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह जानता है कि उसके पास क्या उम्मीद है, उसे यह बताने के लिए किसी विशेष स्थिति में उचित व्यवहार क्या है, उसे समझने के लिए कुछ खास काम करना अच्छा है और इसे सर्वोत्तम संभव तरीके से व्यवहार करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com