शादी की लागत को कैसे कट जाए

विवाह की लागतों को सीमित करने के लिए चुनाव करना आवश्यक है, उदाहरण के लिए रिसेप्शन में आमंत्रित लोगों की सूची को प्रतिबंधित करना। यदि आप समझते हैं कि आपकी शादी में आपके कुल बजट से अधिक खर्च होंगे, तो आप इस लेख से प्रेरणा ले सकते हैं और अपने खर्चों को सीमित करने की कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए विशेष स्टाफ की भर्ती के बजाय दोस्तों से सहायता मांगना।

कदम

कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सबसे पहले, अतिथि सूची का आकार बदलें लंबी सूची, अधिक लागत होगी यदि आप कम लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं तो आप भोजन, भागीदारी और रसीद की लागत पर पैसा बचा सकते हैं।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    ऑफ-सीज़न की तारीख चुनें यदि आप सूची को कम नहीं कर सकते हैं तो सप्ताहांत या उच्च सीज़न के बजाय रेस्तरां या रेस्तरां को सप्ताहांत पर बुक करने का विकल्प चुनते हैं, जब आरक्षण को अधिक अनुरोध किया जाता है और इसलिए अधिक महंगी होती है। उन संपत्ति के मालिकों से बात करें जिनके हित में आपकी दिलचस्पी है और यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या वे आपके द्वारा प्रस्तावित किसी तिथि पर कीमत पर आपको मिलना चाहते हैं।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स का शीर्षक चित्र 3
    3
    अपनी प्राथमिकताओं की एक सूची बनाओ एक चार्ट और नोट्स तैयार करें जो आपकी शादी के सभी खर्चों को संबंधित मूल्यों के साथ, उच्चतम से न्यूनतम तक दिखाते हैं। भोजन, फूल, मनोरंजन, परिसर को किराए पर लेना और इतने पर खर्च करें। निर्णय लेने पर खर्च कम करने के लिए, जब आप क्षेत्र की पहचान कर लें, तो निम्नतम बोली चुनें।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अकेले अपने प्रतिभागियों को समझें कुछ कंप्यूटर ग्राफ़िक्स प्रोग्राम आपको अपनी खुद की होल्डिंग्स बनाने में मदद करेंगे आप क्लिप आर्ट की छवियां उपयोग कर सकते हैं या अपने फोटो अपने कंप्यूटर पर अपलोड कर सकते हैं। एक बार संसाधित हो जाने पर, आप निमंत्रण सीधे अपने घर पर प्रिंट कर सकते हैं।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आपूर्तिकर्ताओं के साथ कीमतों पर बातचीत करने की कोशिश करें जो लोग समारोहों के लिए काम करते हैं, वे हमेशा के लिए सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने की कोशिश करते हैं। यहां तक ​​कि अगर माल या सेवाओं के आपूर्तिकर्ताओं के मूल्य की समीक्षा करने के लिए उपलब्ध नहीं होना चाहिए, तब भी वे कुल राशि दर्ज करने का प्रयास करने का प्रयास करें, या कम से कम उसी कीमत के लिए कुछ जोड़ दें, अगर वे इसे कम करने के आपके अनुरोध को अस्वीकार करते हैं
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6



    अपने केंद्र बनाने के लिए आप अपने स्टोर में मोमबत्तियां, दर्पण और सजावट पा सकते हैं ताकि वे केंद्र की लागतों में कटौती कर सकें। रेशम फूल असली फूलों के लिए बहुत सस्ता विकल्प हो सकता है।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अपने दोस्तों और परिवार से शादी के कुछ पहलुओं की देखभाल करने के लिए कहें। बहुत से लोग खानपान करने, तस्वीर लेने, तलाशी या मनोरंजन करने में मदद करने के लिए सहमत हो सकते हैं अपनी शादी के लिए उपहार के बजाय उनकी मदद के लिए पूछें
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    मौसम के अंत में बिक्री के दौरान ब्राइड्समेड्स के कपड़े खरीदें सामान्य तौर पर, औपचारिक वस्त्र भंडार मॉडल के लिए ब्राइड्समेड्स पेश कर सकते हैं। आप औपचारिक पुरुष कपड़े किराए पर लेने की कोशिश भी कर सकते हैं, जो कि जमा से निकलते हैं, जब आप शादी के बाद अपने कपड़े वापस कर लेंगे।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि 9
    9
    अपने रिसेप्शन को व्यवस्थित करें घर से बने बफेट्स टेबल पर रात्रिभोज से बहुत सस्ते होते हैं, खासकर यदि आप अपने मित्रों या परिवार की सहायता से भरोसा कर सकते हैं। यदि आप एक औपचारिक रात का खाना चाहते हैं, तो पास्ता या चिकन जैसे कम महंगे व्यंजन चुनें।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    रिसेप्शन पर शराब की सेवा न करें ओपन बार एक शादी के बजट को बहुत प्रभावित कर सकते हैं। दोपहर या नाश्ते की लागत को कम करने के लिए गैर-अल्कोहल पेय, सोडा, चाय और कॉफी जैसी सेवा करें। यदि आप अब भी प्रतिबंधों के साथ शराब की सेवा करना चाहते हैं (और खुली बार बहुत देर तक नहीं छोड़ें) या उन मेहमानों के लिए अतिरिक्त व्यय का भुगतान करें जो उन्हें खपत करेंगे।
  • कट वेडिंग कॉस्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    अपने खुद के एहसान बनाएँ और सादगी पर ध्यान केंद्रित करें उदाहरण के लिए हाथियों के हाथों बनाकर शक्कर बादाम या कैंडीज या कारीगर पैक के साथ बैग बनाने के लिए अपने दोस्तों की मदद से DIY एहसान बनाने के लिए कहें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक क्लिपबोर्ड और एक एक्सेल फ़ाइल
    • भाग लेने के लिए एक ग्राफिक्स प्रोग्राम
    • केंद्रपीस के लिए सामग्री
    • अपने एहसान करने के लिए सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com