कुछ घनिष्ठता के लिए शादी कैसे व्यवस्थित करें

अगर कुछ करीबी लोगों के लिए शादी आप दोनों चाहते हैं, तो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा और एक अविस्मरणीय निजी आयोजन का आयोजन करना होगा। परंपरागत रूप से, शादी को शानदार उत्सव, अप्रत्याशित व्यय और मेहमान की अंतहीन सूची का एक क्षण माना जाता है। हालांकि, यह कई दलों के बिना एक बड़ी पार्टी या निजी आयोजन को व्यवस्थित करने का फैसला करने के लिए दंपती पर निर्भर है। उचित नियोजन और वक्तव्य निष्पादन के साथ, आप अपने सपने की शादी को उन लोगों के साथ मना सकते हैं जो वास्तव में गिनती करते हैं।

कदम

भाग 1

बादा में दोस्तों और रिश्तेदारों की अपेक्षाओं को रखें
एक छोटा निजी विवाह कदम शीर्षक है छवि 1
1
दूसरों की असंतोष को स्वीकार करने के लिए तैयार किसी के पैर पर बिना कदम के कुछ करीबी दोस्तों के लिए शादी का आयोजन करना मुश्किल होगा। सींगों के बैल को लेकर और सभी मेहमानों को कथित रूप से नाराज करते हैं कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं और आप उनकी मदद की सराहना करते हैं, लेकिन यह कि आप उनकी सभी मांगों को पूरा नहीं कर सकते
  • सबसे संवेदनशील परिवार के सदस्यों की ओर अपनी समझ व्यक्त करें हमेशा दया दिखाएं और अफसोस करें समझाएं कि यह आपकी इच्छा नहीं है कि आप उन्हें अपमानित करें, उन्हें अपने सम्मान के बारे में समझें और अपने विशेष दिन पर आपकी सहायता करने की इच्छा की सराहना करें।
  • शुरुआत से, आप इस तरह टिप्पणी करके एक संभावित निमंत्रण प्राप्त करने की आशा को कम कर सकते हैं: "हमने एक छोटी सी घटना का विकल्प चुना" इस तरह से, आप किसी भी संभावित अप्रिय टकराव से पहले अपेक्षाओं पर नियंत्रण पाने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 2
    2
    कुछ समझौतों के साथ माँ मुर्गी को पकड़ो आपकी मां के सपने की शादी में आपके अतिथि की तुलना में तीन बार लंबी और एक महंगी मेनू शामिल हो सकती है। अपने पक्ष में समझौता करके मेहमानों की संख्या कम रखें उदाहरण के लिए, अपनी मां को सूचित करें कि आप अपनी महान-चाची की भाभी को आमंत्रित कर सकते हैं, लेकिन क्षतिपूर्ति करने के लिए, आप दंत चिकित्सक के परिवार के सभी सदस्यों के लिए निमंत्रण नहीं भेजेंगे।
  • उसके स्थान पर सभी गलतियों को मान लिया अगर आपकी मां सोचती है कि यह शादी मेहमानों की छोटी सूची के लिए प्रसिद्ध होगी, तो उसे आप पर सभी दोष डालना चाहिए। उदाहरण के लिए, अपने आप को अपने दुर्व्यवहार के अपने दोस्तों से शिकायत करने की अनुमति दें और अपनी शादी के अशिष्ट संगठन से पूरी तरह से उसे छोड़ दिया है। यदि मेहमानों की संख्या उसे शर्मिंदा करती है, तो उसे शांत हो जाएगा
  • उसे व्यस्त रखें और उसे महत्वपूर्ण महसूस करें। यदि एहसान आपको दिलचस्पी नहीं लेते हैं, तो उसे उसका ध्यान रखना चाहिए। वह परियोजना के लगभग सभी नियंत्रणों को सौंप देता है, लेकिन वह उस वचनबद्धता के महत्व को रेखांकित करना जारी रखता है जिसे उसने लिया है। कोई भी बेकार नौकरियां प्राप्त करना चाहता है
  • छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 3
    3
    एक अच्छी तरह से परिभाषित योजना की स्थापना और उपज नहीं है। जब दो लोग शादी करने का निर्णय लेते हैं, तो दोस्तों और रिश्तेदार इस तरह व्यवहार कर सकते हैं कि उनकी राय पत्नियों के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण है। हमेशा याद रखें कि यह मामला नहीं है। केवल लोग जो आसन्न शादी के लिए निर्णय कर सकते हैं आप और आपके भविष्य के पति हैं आप संगठन से संबंधित घबराहट के क्षणों से बच सकते हैं यदि आप शुरू करने से पहले इरादों पर सावधानी से चर्चा करते हैं
  • शादी के योजनाकार से संपर्क करने की संभावना पर विचार करें यह एक अतिरिक्त मांग और अनावश्यक व्यय लग सकता है, लेकिन शादी के नियोजक की नियुक्ति का अर्थ है रिसेप्शन, खानपान कंपनियों और फूलों के साथ सीधे संपर्क करना। सबसे ऊपर, यह आंकड़ा आपकी जीवन रेखा हो सकता है, जिससे आप मुश्किल माता-पिता और सास-कानूनों का प्रबंधन कर सकते हैं। शादी के योजनाकार पेशेवर होते हैं जब तनावपूर्ण क्षणों में तनाव से राहत प्राप्त करने की बात आती है
  • अपने आपूर्तिकर्ताओं को प्रशिक्षित करें यदि आपको लगता है कि आपका परिवार आपके पीछे काम कर सकता है इस तरह, आप किसी भी मेनू, संगीत चयन या फोटो परियोजना में बदलाव करने से बचेंगे।
  • भाग 2

    योजना विवाह
    छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 4
    1
    अपनी शादी के लिए बजट निर्धारित करें सहेजकर शुरू करें और निर्धारित करें कि आप शादी के लिए कौन-सी राशि आवंटित कर सकते हैं, तो आप किस प्रकार का ईवेंट चाहते हैं आपकी शादी के लिए मेहमानों की संख्या चुनने पर बजट महत्वपूर्ण है यदि बजट और विवाह का विचार मैच नहीं होता है, तो आप तिथि को स्थगित कर सकते हैं और इसके लिए किफायती होने के लिए अधिक समय निकाल सकते हैं। अपने आरंभिक बजट को सेट करने के बाद, संख्याओं की समीक्षा करने में डर नहींें। बजट दोनों पत्नियों के लिए लोचदार होना चाहिए
    • शादी के खर्चों के लिए कुछ भूलने से बचने के लिए स्प्रैडशीट का उपयोग करें, जैसे रिसेप्शन, गवाहों के लिए उपहार और इतने पर स्थानांतरित करना।
    • मदद के लिए पूछें माता-पिता और रिश्तेदार शादी के लिए आर्थिक रूप से योगदान करना चाहते हैं, इसलिए स्वीकार करने से पहले चीजें स्पष्ट कर सकते हैं। हालांकि, उनके योगदान को स्वीकार करने के रूप में सतर्कता से कदम उठाने से उन्हें विवाह संबंधी निर्णय लेने के हकदार महसूस हो सकता है, जैसे अतिथि सूची का विस्तार करना यह सुनिश्चित करना कि आप सभी एक ही तरंग दैर्ध्य पर हैं, योगदान स्वीकार करने से पहले शादी के संगठन के बारे में अपनी इच्छाओं को स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है।
    • प्राथमिकताओं और अनिवार्य कदमों की एक सूची तैयार करें सूची आपको उचित बजट को बनाए रखने और गणना करने की अनुमति देगा यदि शादी के लिए बजट तनाव का स्रोत है, एक पल को प्रतिबिंबित करने के लिए बंद करो: यह महत्वपूर्ण है कि लक्ष्य को नजरअंदाज न करें और भविष्य में किसी भी निर्णय पर पछतावा न करें।
  • छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 5
    2
    अतिथि सूची बनाएं ब्लॉक आरेख के साथ, मेहमानों की संख्या निर्धारित करें उन लोगों की सूची के साथ पहले ब्लॉक से शुरू करें जिन्हें आप निमंत्रित करना चाहते हैं। पहले ब्लॉक में घनिष्ठ परिवार के सदस्यों को शामिल करना होगा। इसके बाद, उन लोगों को दर्ज करें, जिन्हें आप दूसरे ब्लॉक में आमंत्रित करना चाहते हैं। दूसरे ब्लॉक में करीबी दोस्त और सहकर्मियों शामिल हैं तीसरे और अंतिम ब्लॉक उन लोगों की सूची है जिन्हें आप आमंत्रित करना चाहिए, लेकिन जरूरी नहीं। उदाहरण के लिए, दूर के चचेरे भाई या परिवार के दोस्तों अतिथि सूची को आकर्षित करने के लिए और इस पद्धति का पालन करके इसे पूरा करने के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में पहला ब्लॉक का उपयोग करें। किसी भी व्यक्ति को नाराज होने से रोकने के लिए इन सूचियों को छिपाने के लिए सावधान रहें
  • अपने गवाहों को चुनें वे आपके विशेष दिन के लिए आवश्यक होंगे और उन्हें अतिथि सूची में शामिल किया जाना चाहिए। केवल पहले ब्लॉक से चुनने के लिए बाध्य मत महसूस करें, बल्कि एक ऐसे व्यक्ति की पहचान करें जो भावनात्मक रूप से जुड़े हुए न केवल उस भूमिका को लेने के लिए कौशल भी हैं। अपने सबसे अच्छे दोस्त शर्मीली है और अंतर्मुखी अगर वह शायद और अधिक मेड ऑफ ऑनर की भूमिका के लिए अनुकूल है, जबकि एक व्यक्ति को अधिक आत्मविश्वासी और अलार्म घड़ी के रूप में अपने चचेरे भाई एक शादी गवाह के रूप में अधिक उचित होगा।
  • अगर शादी की सूची अनुपात से बढ़ती है, तो 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आमंत्रित करने की संभावना पर विचार करें। यह विशेष रूप से सच है यदि आप एक सुंदर और सुंदर पार्टी देना चाहते हैं जो बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है। बच्चों को आमंत्रित करने में विफलता बाहर से कई रिश्तेदारों को हतोत्साहित करेगा, लेकिन अगर आप वास्तव में इन लोगों को अपनी शादी में रखना चाहते हैं, तो सभी बच्चों के लिए मनोरंजन सेवा की स्थापना करें।
  • एक छोटा निजी विवाह कदम 6 शीर्षक छवि
    3
    एक तिथि और एक स्थान चुनें। समारोह के लिए और रिसेप्शन के लिए स्थान चुनते समय, दूरी का आकलन करें और किसी भी असुविधाएं जो सामना हो सकती हैं। यात्रा करने के लिए स्थानों की संख्या में खुद को सीमित न करें जब आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप एक उद्यान चाहते हैं, एक चर्च या बैंक्वेट हॉल, उन सभी को देखें विज़िट्स मुफ़्त हैं और आप नए विचारों के लिए विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्थान के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले, यह समझने की कोशिश करें कि क्या यह आपके सभी मेहमानों को समायोजित करेगा। सैकड़ों मेहमानों के लिए एक स्थान कुछ नज़दीकी मित्रों के बीच शादी के लिए सही समाधान नहीं हो सकता है। इसके अलावा, शादी की तारीख के करीब गलतफहमी और चर्चा से बचने के लिए सलाखों, मचान और खानपान की सेवाओं से संबंधित शर्तों की जांच करें।
  • भाग 3

    कार्यक्रम को लागू करें
    एक छोटा निजी शादी कदम 7 शीर्षक छवि



    1
    भाग लेंगे। संभावित शर्मिंदगी से बचने के लिए, केवल उन लोगों के लिए भुगतान करना सुनिश्चित करें जो वास्तव में आमंत्रित हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों को आमंत्रित नहीं करते हैं, तो वे इस प्रकार भाग लेना चाहते हैं: "श्री रॉसी और मिसेस" इस तरह, यह स्पष्ट होगा कि कौन आमंत्रित है और कौन नहीं है।
    • यह स्पष्ट रूप से पुष्टि प्रक्रियाओं को इंगित करता है आपकी पुष्टि और रूपरेखा देने के लिए समय सीमा का संकेत देता है। एक प्री-पेड लिफाफा जोड़ने या ई-मेल एड्रेस का उत्तर देने पर विचार करें। इस तरह, आप समय की बचत करेंगे और अपने मेहमानों को भी सहेज लेंगे।
    • सभी पुष्टिकरण उत्तरों के साथ रहें आप अपने प्रेमी को कार्य सौंप सकते हैं या अपने गवाहों को कार्य सौंप सकते हैं, महत्वपूर्ण बात मेहमानों की संख्या पर निरंतर अद्यतन की जानी है। यदि किसी कारण से आप वास्तविक लोगों की तुलना में अधिक अतिथि बनाते हैं, तो सबसे अच्छी बात स्वयं-आमंत्रित अतिथि के साथ जितनी जल्दी हो सके संपर्क में रहना है।
  • छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 8
    2
    गवाहों के लिए कार्य का प्रतिनिधिमंडल अपनी शादी के संगठन में तनाव की कमी पूरी तरह से जितना संभव हो उतना को सौंपने के लिए जागरूकता है कि गवाहों वहाँ मदद करने के लिए, न केवल सुंदर होना करने के लिए कर रहे हैं के अलावा, की क्षमता पर निर्भर करता है। एक बार जब गवाहों को चुना जाता है, तो उन्हें अपने हितों के अनुसार कार्य सौंपें। यदि आपका कोई मित्र कुशल कुक है, तो उसे मेनू में आमंत्रित करें आपके पास एक दोस्त हो सकता है जो फेस्टून को कला के काम में परिवर्तित कर सकता है: सेट-अप के साथ आपकी सहायता करने के लिए उससे पूछें
  • अपने प्रेमी या उसके गवाह से सहायता मांगकर दांव बढ़ाएं यह सोचने के बजाय कि वे आपके डोमेन में घुसाना नहीं चाहते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि आपका दिन सही है जैसा आपने तय किया था। सुझाव है कि वे दिन के लिए परिवहन की व्यवस्था, स्थान की तैयारी में मदद या फूल और शादी एहसान की वापसी सहित छोटे आयोगों, ले जाने के लिए।
  • होम कमीशन शामिल है जिसमें लिफाफे बंद करना या होल्डिंग सॉर्ट करना आसानी से एक मजेदार गतिविधि बन सकती है। अपने गवाहों और दुल्हनों को आमंत्रित पिज़्ज़ा शाम को आमंत्रित करें और उनके साथ बहुत काम करें आपको पता चल जाएगा कि मददगारों की एक टीम के साथ कम समय में काम की मात्रा को काफी कम करना संभव होगा।
  • छवि एक छोटा निजी शादी चरण 9 शीर्षक है
    3
    कैटरिंग सेवा के बारे में अपने पेट का पालन करें जब शादी के रिसेप्शन के लिए मेनू और शराब चुनने की बात आती है, तो आपको अपने स्वाद के अनुसार चुना जाने पर पछतावा नहीं होगा। अतिथि सूची को अंतिम रूप देने के बाद, यह निर्धारित करें कि आप किस तरह का मेनू चाहेंगे उन खाद्य पदार्थों को चुनने के लिए सावधान रहें जो मेहमान पसंद नहीं कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप कच्चे कस्तूरी पसंद करते हैं, तो आप सोचते हैं कि वे बाकी परिवार को पसंद नहीं कर सकते विभिन्न पाठ्यक्रमों का नमूना करने के लिए लोगों की एक टीम का किराया करें और सुनिश्चित करें कि हर कोई स्वाद संतुष्ट हो।
  • बजट की दृष्टि खोना मत शादी के बजट में कैटरिंग सबसे महंगी वस्तु हो सकती है इसे हासिल करना बहुत आसान है, इसलिए छत को स्थापित करना महत्वपूर्ण है।
  • नगरपालिका के नियमों के बारे में जानें जहां आप और स्थान हैं। स्थान में सख्त नियम हो सकते हैं, जैसे कि उनके शराबखोर और वेटर्स का उपयोग। असंभव अपेक्षाएं न करें और हर गतिविधि के लिए जानकारी मांगें जो आप कर रहे हैं।
  • भाग 4

    पार्टी का आनंद लें
    छवि एक छोटा निजी शादी चरण 10 शीर्षक है
    1
    अपने प्रेमी के साथ गुणवत्ता के क्षण बिताएं शादी के संगठन को अपने रिश्ते में तनाव पेश करने की अनुमति न दें अपने आप को तनाव से मुक्त करने के लिए कुछ समय ले लो आप बस कुत्तों को टहलने के लिए ले जा सकते हैं या स्पा में जा सकते हैं। किसी भी मामले में, आपका प्रेमी थोड़ी देर के लिए आपका प्रेमी होगा, इसलिए जब तक आप कर सकते हैं तब तक उसका आनंद लें।
    • मौज मस्ती करने के लिए अपने आप को कुछ समय दें। यदि आप एक प्लेट पर शादी, काम और जीवन की अन्य प्रतिबद्धताओं का संगठन डालते हैं, तो हाथ से निकलना समय के लिए आसान होता है। अगर आपको लगता है कि आप मजे लेने के लिए समय निकालने में बहुत व्यस्त हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे ढूंढ लें। एक दिन पहले, एक मजेदार गतिविधि का आयोजन एक साथ एक पल के लिए शादी को भूलकर करते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 11
    2
    भाग लेने के लिए मेहमानों को प्रोत्साहित करें अतिथि द्वारा आमंत्रण एक ब्रेक लेने और आराम करने का सही मौका है, जब आप हंसते हैं, कुछ यादगार आश्चर्यों को ले जाते हैं और प्राप्त करते हैं। कार्रवाई करने के लिए अपने मेहमानों से पूछने में संकोच न करें यह उन्हें महत्वपूर्ण महसूस करने का एक शानदार तरीका है हस्तक्षेप के अतिरिक्त, कुछ और भी हो सकता है बड़ी घटना से पहले, किसी विशेष नृत्य, एक गीत या फ़ोटो की एक श्रृंखला को व्यवस्थित करने के लिए एक अंतरंग व्यक्ति से पूछें
  • मेहमानों पर दबाव डालने की कोशिश न करें अगर कुछ मेहमानों को जब वे सार्वजनिक रूप से बोलते हैं, तो उन्हें आराम महसूस होता है, दूसरों के लिए ऐसा नहीं हो सकता है। एक मजबूर हस्तक्षेप एक गारंटीकृत विफलता है और आपके लिए, आपके पति और अन्य मेहमानों के लिए शर्मिंदगी के क्षणों को समाप्त कर देगा।
  • छवि एक छोटा निजी शादी चरण 12 शीर्षक है
    3
    तनाव को मुक्त करें और आराम करो। जब घातक दिन आता है, श्वास और आराम करो। यह वह दिन है जिसे आप महीनों के लिए योजना बना रहे थे, ताकि आप उस महंगी वाइन को बेहतर पी लें और वह महंगे भोजन खाएं मेहमानों के बीच अपने आप को भ्रमित करें और केक का दूसरा टुकड़ा खाएं अपने आप को जाने दो क्योंकि कल सब खत्म हो जाएगा।
  • बकवास के बारे में चिंता मत करो। यह हो सकता है कि यह फोटो के दौरान बारिश हो या तालिका सेवा धीमा हो उन चीजों से परेशान न होने की कोशिश करें जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं यह अधिरोपित हो सकता है, लेकिन आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह तुम्हारी शादी के दिन घृणित दिखना है।
  • सबसे आरामदायक जूते के साथ अपने एड़ी के जूते बदलें कुछ अंतरिमताओं के लिए शादी का आयोजन करने का मतलब है कि आपके पास सीमित मेहमानों की संख्या होगी ताकि वे बातचीत कर सकें। अपनी मेहनत के उत्पाद का आनंद लेते समय मैदान पर जाएं, उनसे बात करें और उन्हें देखें
  • किसी भी स्टाइल गिरने के लिए अपने मेहमानों के बीच एक पुरुष और एक महिला चुनें यदि आपको लगता है कि आपके पास एक अप्रिय चचेरा भाई या एक चाची है जो आपकी कोहनी बढ़ाने के लिए पसंद करती है, तो किसी दोस्त या रिश्तेदार को अच्छे अनुपालन के साथ सौंपें जिससे आपको परेशानी के संभावित क्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिल सके। एक व्यक्ति को पहले से संघर्ष का आकार बदलने की स्थिति में चुनना आपको अपने मेहमानों के लिए मनोचिकित्सक होने के बारे में चिंता करने की बजाय आराम और मजा करने की अनुमति देगा।
  • टिप्स

    • उन वेबसाइटों के लिए देखो जो आपको अपनी शादी की योजना के लिए उपयोगी उपकरण प्रदान कर सकते हैं। स्प्रैडशीट्स या बुलेटेड सूचियों के इस्तेमाल से आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति मिलती है कि आप दुल्हन के लिए एक आपातकालीन किट तैयार करने के लिए फोटोग्राफर को चुनने से सभी कार्यों को पूरा कर लें।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com